बच्चों को कुछ भी गिफ्ट व्रैप किया हुवा बहुत पसंद होता है और उसकी मुस्कान जो उपहार पाकर आती है वो अमूल्य है! सभी आयु वर्ग के बच्चों के लिए 10 बहुत विचारशील द उपहार विचार (2019)

बच्चों को कुछ भी गिफ्ट व्रैप किया हुवा बहुत पसंद होता है और उसकी मुस्कान जो उपहार पाकर आती है वो अमूल्य है! सभी आयु वर्ग के बच्चों के लिए 10 बहुत विचारशील द उपहार विचार (2019)

सही उपहार चुनना हमेशा आसान नहीं होता खासकर बच्चों के लिए ।बच्चों के लिए उपहार चुनते वक्त हमे बहुत बातों का ध्यान रखना होता है, जैसे गिफ्ट से बच्चे को कोई नुकसान नहीं हो , गिफ्ट बच्चे का बौद्धिक व शारीरिक विकास में समर्थन करता हो ।इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए अनुछेद में आपको १० उपहार विकल्प दिए गए है जरूर पढ़े ।

इन सुझावों से कीजिए बच्चों के लिए सही तोहफों का चुनाव

उपयोगी तोहफे

Source www.today.com

चाहे बात बच्चों की हो या फिर बड़ों की, तोहफे सभी के लिए खास और उत्साहित कर देने वाले होते हैं। और अगर उन्हें सोच समझकर सावधानीपूर्वक चुना जाए तो भी सरगर्मी से और खुले दिल से स्वीकार भी किए जाते हैं। जब हम एक छोटे बच्चे के लिए तोहफा चुन रहे होते हैं तो इस बात का ध्यान रखना होता है कि वह उपयोगी तो हो ही पर साथ ही साथ देखने में काफी आकर्षक और मजेदार हो।

उदाहरण के लिए, जब हम बच्चों के लिए व्यक्तिगत तौहफे लेते हैं जैसे की अंडर वियर या फिर बेड लाइनन, या फिर स्टोरीज तो उसे बच्चे के पसंदीदा रंग में डालने से या फिर बच्चे के पसंदीदा खिलौनों को उसके साथ जोड़ देने से एक बोरिंग सा तोहफा भी बच्चों के लिए बहुत ही नायाब और यादगार बन जाएगा। इसी के साथ आप बच्चों के कमरों को चमकीले रंगों से सजा सकते हैं और उसे देखने में और अधिक आकर्षक बना सकते हैं। इसके अतिरिक्त, जरूरी नहीं कि तोहफे केवल मजे करने के साधन ही हो बल्कि आप ऐसे तोहफे भी चुन सकते हैं जिनसे बच्चों को काफी कुछ सीखने को मिले, जैसे कि रंग बिरंगी पैकेजिंग में लिपटा हुआ प्रीमेड क्राफ्ट सेट या फिर एक डी-आई-वाई बीड्स नेकलेस सेट।

डी-आई-वाई तोहफे

अगर आपको किसी बच्चे के दिल को छूना है तो फिर केवल तोहफा देना ही इसका एकमात्र रास्ता नहीं है, ऐसे कई तरीके और हैं जिनसे आप अपने बच्चे को खुश और उत्साहित तो कर ही सकती हैं पर साथ ही साथ जिनसे उन्हें काफी कुछ सीखने को भी मिल सकता है, जिनसे उन्हें आगे बढ़ने में मदद मिलेगी और वे कुछ नई चीजें सिखेंगे, उनका मन लगा रहेगा और वे और भी लंबे समय तक उससे खुश रहेंगे। ऐसे कुछ डी आई वाई प्रोजेक्ट्स में आता है मेटल शीट्स को दोबारा प्रयोग में लाना, अपने बच्चे के पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर्स के साथ एक चुंबकीय ब्लैक बोर्ड बनाना, या कुछ कपड़े के टुकड़ों का इस्तेमाल करते हुए एक खूबसूरत सी रंगो को मिलाने वाली गेम बनाना, सैंपल पेंट कार्ड्स बनाना, या फिर बच्चों के लिए कोई स्पेशल ट्रेन बनाना जैसे कि चॉकलेट ट्रफल, मैकारूंस, कुकीज या फिर मफिंस। ऐसे खेलों और क्राफ्ट्स का एक बहुत बड़ा भंडार है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बच्चों की सही उम्र के लिए मजेदार और उत्साहित कर देने वाले तोहफे बना सकते हैं।

पर्सनलाइज्ड तोहफे

बच्चों के रंगों में ढाले गए और कस्टमाइज किए गए तोहफे अक्सर अधिक महंगे नहीं होते, पर फिर भी बच्चों को बेहद अधिक पसंद आते हैं, तोहफों को बच्चों के लिए नायाब और खास बना कर देने से बच्चों को खुशी और शांति मिलती है। ऐसे नायाब तोहफे जो कि पर्सनलाइज्ड भी किए गए हो, वे बच्चों का दिल और अधिक आसानी से जीत लेते हैं। ऐसे कुछ तोहफों के अंतर्गत‌ आते हैं फोटो बुक्स, प्रिंटेबल वर्कशीट्स, स्पेशल गिफ्ट वाउचर्स इत्यादि। छोटे से बच्चे चेहरों की तरफ काफी आकर्षित होते हैं, वहीं थोड़ी बड़ी उम्र के बच्चों को किताबे व कोलाज जैसी चीजें बेहद पसंद आती हैं जो की कहानी के रूप में ढाली गई हो।

यदि आप उनकी कुछ बेहद ही अच्छी तस्वीरों को चुनकर उनसे एक कोलाज बनाएं तो यह उन्हें बेहद ही खास महसूस करवाएगा, साथ ही साथ यह कमरे को सजाने के लिए एक बहुत ही उपयोगी वस्तु साबित होगा।‌ आपके द्वारा साथ बिताए गए खास लम्हों की एक स्पेशल वाउचर बुक भी एक अच्छा विचार है, जिसके द्वारा आपको और आपके बच्चों को साथ में समय बिताने के लिए एक निश्चित समय और तारीख दी जाएगी, उन लम्हों में आप नई और उत्साहित कर देने वाली चीजें कर सकते हैं, जिससे आपकी यादों के संग्रह में और अच्छी अच्छी यादें जुड़ जाएंगी।

कुछ तो होठों की सुझाव: बच्चों के लिए 10 उपहार

बच्चों के लिए एक कॉटन क्विल्ट

आपके बच्चों को यह 'कॉटन क्विल्ट ब्लैंकेट' जरूर पसंद आएगा जोकि विश्वसनीय और प्रीमियम कॉटन से बना हुआ है, और जिस में अंतरिक्ष के कुछ बेहद ही खूबसूरत पेटर्न्स छपे हुए हैं यह नीले रंग का है।‌आपको यह जानकर भी खुशी होगी कि यह जितना आरामदायक दिखता है, उतना ही आरामदायक, है और रोजमर्रा के जीवन में उपयोग करने के लिए बहुत अच्छा है। इसकी कीमत 3,549 रुपय है।

डिस्कवरी किड्स की तरफ से 3 इन वन टेबल टॉप ईजल

Source www.amazon.in

यह थ्री इन वन डिस्कवरी 'टेबल टॉप ईज़ल' ऐसे डिजाइन किया गया है, जिसकी वजह से यह टेबल्स और काउंटर्स के ऊपर काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है, बच्चे इस टेबल टॉप पर ड्रॉइंग भी कर सकते हैं और साथ ही साथ बड़ी ही आसानी से उसे मिटा भी सकते हैं। यह टेबल टॉप एक ठोस लकड़ी के फ्रेम से बना हुआ है जिसकी वजह से इसे मजबूत नींव प्राप्त होती है। यह टेबल टॉप आपके बच्चे को अपनी मोटर स्किल्स, डेक्सटीरिटी स्किल्स और हैंड आई कोऑर्डिनेशन का विकास करने में मदद करता है। यह नई चीजें सीखने की प्रक्रिया को बेहद आसान और आनंदमय बना देता है इस बहुउपयोगी बोर्ड पर आपके बच्चे राइटिंग, ड्राइंग, स्केचिंग, डूडलिंग आदि कर सकते हैं। इस टेबल टॉप की माप 44 * 13 * 51 सेंटीमीटर है, यह एक इरेज़र के साथ आता है तथा 49 फीट का पेपर रोल और एक ग्रिप क्लिप भी इसके साथ आपको मिलता है, इसकी कीमत 1,795 रुपय है।

फोटो कोलाज अल्फाबेट

खूबसूरत तस्वीरों से मिलकर बनाया हुआ एक कोलाज किसी को भी, किसी भी समय और किसी भी उम्र में देने के लिए एक बेहतरीन तोहफा है। यह तब और ज्यादा यादगार बन जाता है जब इसे एक ही यादगार तरीके से दिया जाए, जैसे कि यदि कोलाज को अल्फाबेट फॉर्म में संजो कर दिया जाए। आप अपने बच्चों को उनके नाम के पहले अक्षर की कोलाज फोटो बनाकर दे सकते हैं, जिसके साथ आप अपने बच्चे की 10 पसंदीदा तस्वीरें जोड़ सकते हैं। उत्तम गुणवत्ता की लकड़ी से बने अक्षरों की ऊंचाई 11 इंच होगी और चौड़ाई 7.5 इंच, और इसके पश्चात एक चमकीली सतह पर आपके द्वारा अपलोड की हुई तस्वीरें एक कोलाज के तौर पर छापी जाएंगी। यह अल्फाबेट कोलाज दीवार पर लटकाने के लिए एक अटैचमेंट के साथ आती है जिसका उपयोग करके आप इसे कहीं भी आसानी से टांग सकते हैं। इस फोटो कोलाज अल्फाबेट की कीमत 750 रुपय है।

बच्चों के लिए थ्रो पिलो

उच्च गुणवत्ता के फर और पॉलिएस्टर फैब्रिक के खूबसूरत, सफेद और काले रंग के आकर्षक कांबिनेशन में डिजाइन किया हुआ यह 'प्लश पांडा थ्रो पिलो एंड टॉय' एक ऐसा तोहफा है, जिसे बच्चे जरूर गले लगाना और इसके साथ खेलना चाहेंगे। यह आपके बच्चों की हैंड आई कोऑर्डिनेशन को बेहतर करेगा और उनकी सामाजिक और स्वाभाविक विकास में मदद करेगा। इस पिलो की माप 4 * 15.2 सेंटीमीटर है तथा ऊंचाई 38 सेंटीमीटर है। इस पैकेज में आते हैं पांडा थ्रो पिलो और एक सॉफ्ट पांडा टॉय जिसकी कीमत है 359 रुपय।

एक चक्कर लगाता एलईडी स्टार मून लाइट लैंप

Source www.amazon.in

यह LED स्टार मूनलाइट लैंप असल में एक प्रोजेक्टर है जो कि आपके बच्चे के बेडरूम को सितारों और चांद की रोशनी से भर देंगे ताकि सोते समय आपका बच्चा एक खूबसूरत आसमानी नजारे के नीचे सोए। अगर आपका बच्चा या बच्ची अंधेरे से डरता है तो यह उसे देने के लिए एक उत्तम उपहार है, इसमें विभिन्न रंगों की चार एलईडी है , जो कि बेहद चटकीली नहीं है और इसी कारण आंखों के लिए हानिकारक भी नहीं है, लैंप पर तीन बटन दिए गए हैं, जिनमें से बटन ए, मोड बटन है, जो कि एक पीली रोशनी के साथ आता है। इसमें स्टारी नाइट लाइट्स नाम का एक फीचर भी है जिसमें की लैंप की रोशनी 360 डिग्री में पैनोरमिक रूप से पूरे कमरे में में फैल जाती है जिससे कमरे को एक गैलेक्सी की तरह लुक मिल जाता है। लैंप की कीमत 579 रुपय से शुरू होती है।

एक पॉम पॉम एप्लीक

मजबूत और कम्पोजिट लकड़ी से बना हुआ यह पॉम पॉम, फोम से ढका हुआ है और एक बेहद ही आकर्षक रंग और डिजाइन के फैब्रिक के साथ आता है। कॉटन फैब्रिक से बना हुऐ इस पॉम पॉम की माप है 35.56 * 35 .56 * 40.64 सेंटीमीटर। इसमें विभिन्न रंगों के पोम पोम शामिल हैं जो कि बच्चों को बेहद पसंद आते हैं इसकी कीमत 2,268 रुपय है।

एलइडी लाइट्स के साथ आने वाला फैदर ड्रीम कैचर

Source www.amazon.in

आपके बच्चे के कमरे के लिए एक बेहद ही शानदार सजावटी तोहफा, यह 'फेदर ड्रीम कैचर' के नाम से आने वाला तोहफा, एलईडी लाइट्स से ढका हुआ एक मिस्टिक तोहफा है। यह आपके बच्चे के कमरे को उजाले से रोशन कर देगा और अच्छी बात यह भी है कि इस की रोशनी आंखों के लिए हानिकारक भी नहीं है, और यह कमरे के अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है क्योंकि कहा जाता है कि एक ड्रीम कैचर बच्चों को आने वाले सारे बुरे सपनों को उनसे दूर कर देता है और उनकी जगह आशीर्वाद को ले आता है। यह अच्छे सपनों को आकर्षित कर बच्चों की और भेज देता है, यह स्ट्रिंग लाइट से मिलकर बने हुए हैं, और एक 6.3 इंच के मेटल सर्कल से। यह ड्रीम कैचर एलईडी लाइट्स के साथ आता है और साथ में एक बटन बैटरी भी जो इसे उजज्वलित करती है इसकी कीमत 799 रुपय है।

बच्चों के लिए कॉलेप्सिबल कप

सफर के दौरान और घर से बाहर इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया यह कप, आकार में छोटा और लाने ले जाने में काफी आसान है। यह कॉलेप्सिबल कप बच्चों के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह वजन में काफी हल्का, इस्तेमाल करने में आसान और साफ करने में भी काफी सुगम है। यह उच्च गुणवत्ता के मजबूत प्लास्टिक से बना हुआ है और इस कपनी एक ढका हुआ कंपार्टमेंट है और इसकी लिड की माप 6.5* 6.5 *10.5 है। इस पर एक हंसते हुए और आंख मारते हुए स्माइली का चुटकुला सा डिजाइन बना हुआ है और इसकी कीमत 76 रुपय है आप ऐसा एक कप या फिर इसका पूरा का पूरा सेट अपने बच्चों के लिए खरीद सकते हैं।

एक पोर्टेबल बेड साइड प्लास्टिक टेबल क्यूब स्टोरेज ऑर्गेनाइजर

Source www.amazon.in

यह 'पोर्टेबल बेड साइड प्लास्टिक टेबल क्यूब' ऑर्गेनाइजर, दो बड़े कंपार्टमेंट्स के साथ आता है जिनमें आप अपने बच्चों के खिलौने, किताबें या ऐसी ही कुछ अन्य चीजें संभाल कर रख सकते हैं, जो उनके इस्तेमाल करने के लिए उनके सिरहाने के नजदीक मौजूद रहेंगी। यह DIY डिजाइन के साथ आता है और आप इसे एक सिंगल यूनिट की तरह या फिर अपने मन मुताबिक किसी भी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ऑर्गेनाइजर मजबूत एबीएस, पीपी प्लास्टिक पैनल, और जंग रोधक आयरन फ्रेम से मिलकर बना हुआ है जिस कारण इसे मेंटेन करना और संभाल कर रखना बेहद आसान हो जाता है। यह जोड़ने में आसान है और एक जगह से दूसरी जगह लाने ले जाने में भी, यह धूल रोधी और वाटरप्रूफ पैनल्स के साथ आता है। इस पोर्टेबल टेबल क्यूब ऑर्गेनाइजर की कीमत 980 रुपय है ।

बच्चों के लिए विंटर नेक वॉर्मर

गोल आकार और 17 इंच की माप में आने वाला यह प्यारा सा इंफिनिटी काउल, आपके बच्चों की झोली सितारों व खुशियों से भर देगा। यह बटरफ्लाई नेक वॉर्मर जाड़ो के मौसम में काम आने वाला एक मफलर है, जो कि ना केवल आपके बच्चों को ठंडी सर्द हवाओं से बचाएगा बल्कि आपके बच्चों के फैशन को भी एक कदम आगे बढ़ा देगा। यह 1 से लेकर 10 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए बना है और सभी को बिना किसी परेशानी के फिट होता है, अगर 6 माह से छोटी उम्र के बच्चों के लिए इस्तेमाल करना है तो इसे थोड़ा सा सिकोड़ने की नसीहत दी जाती है इसकी कीमत 488 रुपय है।

बोनस टिप: विशेष बच्चों के लिए उपहार चुनना ।

यह संसार तमाम तरह के लोगों से भरा हुआ है जिनके पास भिन्न-भिन्न प्रकार के व्यक्तित्व होते हैं कुछ सेहतमंद होते हैं, हेल्दी होते हैं और आम भाषा में कहें तो कुछ अलग होते हैं जिनके पास कुछ खास काबिलियते होती है। यह भी सत्य होते हैं कि सभी लोग अपने आप में नया और खास होते हैं, और वे किस तरह से पाले पोसे और बड़े किए गए हैं, उसे देखने से हमें उनके बचपन की एक झलक मिलती है।बाकी सभी बच्चों की ही तरह यह भिन्न काबिलियत वाले बच्चे भी एक तोहफा पाने पर बेहद खुश तथा उत्साहित हो जाते हैं, अतः यह जरूरी हो जाता है कि हम उनके लिए बेहद बारीकी के साथ और सोच समझ कर तोहफे चुनें, ताकि उनकी खुशी में कोई कमी ना रह जाए। हमारे पास कुछ सुझाव है जिनकी मदद से आप अपने बच्चों के लिए सही और उनके दिल को जीत लेने वाला तोहफा जरूर चुन लेंगे।

  • बच्चों को सक्रिय करने वाले तोहफे - ज्यादातर यह देखा जाता है कि इलेक्ट्रॉनिक तोहफे बच्चों को निष्क्रिय बनाते हैं, और आप यह बिल्कुल नहीं होने देना चाहेंगे। आपको इससे उलट सोचना चाहिए और ढूंढिए ऐसे तोहफे या ऐसे खिलौने जिनमें हिलने ढूंढने वाले हिस्से लगे हो या फिर जो बहु उपयोगी हो, ऐसी चीजें जो कि भिन्न भिन्न प्रकार की सामग्रियों से मिलकर बनी हो, वह बच्चों को प्रेरित करती है कि वह उसके साथ खेले और कुछ नया करें। उदाहरण के लिए, सामान्य तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले कॉज एंड इफेक्ट तोहफे या खिलौने कुछ देर तक खेलने के लिए तो काफी रुचि पूर्ण होते हैं पर उसके बाद बोरिंग हो जाते हैं और उनके साथ कुछ नया करने के लिए नहीं बचता, और फिर बच्चे को उनसे कुछ नया सीखने को नहीं मिलता जिसके कारण बच्चा निष्क्रिय हो जाता है, क्योंकि बार-बार उसी बटन को दबाने के अलावा और कुछ होता ही नहीं। इस कारण शोर मचाने और लाइट जलाने वाले खिलौनों से परहेज कीजिए और उन्हें कुछ ऐसा दिलाइए जिसमें चेन, बीड्स, रस्सी या बॉल इत्यादि हो।


  • मल्टी सेंसरी खिलौने - माना कि कभी-कभी मल्टीसेंसरी तोहफे बच्चों के लिए कुछ ज्यादा ही प्रतीत होते हैं लेकिन यकीन मानिए, खास काबिलियत वाले बच्चों को ऐसे तोहफे बेहद पसंद आते हैं। ऐसे तो होठों की खोज कीजिए जो एक समय में एक इंद्री को संलग्न करें जैसे कि आवाज, दृश्य, एहसास, सुगंध या फिर स्वाद। बेहद चमकीले और भड़कीले खिलौने देखने में तो अच्छे लगते हैं पर वह केवल बच्चों की दृश्य इंद्री पर ही प्रभाव डालते है, और बच्चों का ध्यान केवल लाइट्स पर ही जाता है इसके विपरीत खिलौनों को शारीरिक रूप से इंटरएक्टिव होना चाहिए, जिससे आपके बच्चों के शारीरिक पहलुओं का भी विकास हो। उदाहरण के लिए एक स्लिंकी। ऐसे खिलौने जो कि इलेक्ट्रॉनिक ना हो तथा संगीत बजा सकते हो जैसे कि यह घंटियां, ड्रम्स, बाइक, हॉर्न या फिर साउंड ट्यूब्स इत्यादि भी अच्छे विकल्प हो सकते हैं।


  • प्रयोगात्मक और नई चीजें एक्सप्लोर करने वाले तोहफे - खिलौने ज्यादातर प्लास्टिक से मिलकर बने होते हैं जो कि मजबूत और साफ करने में आसान तो होता है, लेकिन वह ज्यादा रुचि पूर्ण नहीं होता, वहीं दूसरी तरफ प्लश टॉयज आरामदायक और कडली तो होते हैं लेकिन खास काबिलियत वाले बच्चों के लिए वह कुछ अधिक सही विकल्प नहीं होते, क्योंकि वह इनमें कुछ खास रुचि नहीं दिखाते। ऐसी चीजों का चुनाव कीजिए जो कि छूने में रुचि पूर्ण हो, साथ ही साथ औडिटोरियल हो और दीवारों पर टांगी जा सकें। यह आपके बच्चों को वजन और तापमान समझने वह महसूस करने में मदद करेगा और अपनी उंगलियों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करने के लिए भी, जिनका उपयोग भी चीजों को आकार देने और मोल्ड करने में करेंगे, जो कि एक बेहद ही अच्छी बात है। इसी कारण ओबॉल्स जैसे खिलौने छिद्रों के साथ आते हैं जो उन्हें पकड़े जाने में काफी आसान बनाते हैं, इसके अतिरिक्त टैंगल फ़जीज़ को आपके बच्चे कोई भी आकार दे सकते हैं, और वुडन राइडर्स के हिलते डुलते पार्टस् भी आपके बच्चों की रुचि बनाए रखेंगे।


  • विकसित करने वाले खिलौने - बच्चों की उम्र के साथ ही साथ बच्चों के स्किल्स का विकास करने के लिए खिलौने चुनना भी बेहद आवश्यक है। खिलौने ऐसे होने चाहिए जो आपकी बच्चों की पसंद को अपने अंदर संलग्न करें और उनके सामने कुछ चुनाव चुनौतियां भी पेश करें जिसके कारण बच्चे खिलौनों के साथ व्यस्त रहे और मजे करें, साथ ही साथ यह खिलौने बहुत ज्यादा आसान और बहुत ज्यादा कठिन भी नहीं होने चाहिए। ऐसे खिलौनों का चुनाव कीजिए जिन्हें बच्चे अपने भाई बहनों और समान उम्र की बाकी बच्चों के साथ मिल-बांट कर खेल सके।


हिलने-डुलने और ओरियंटेशन स्किल्स को बढ़ावा देते हैं पुश टॉयज, यह खिलौने ना केवल उन्हें एक जगह से दूसरी जगह तक जाने के लिए प्रेरित करते हैं बल्कि उनके आसपास के माहौल में चीजों को ढूंढने के लिए भी उत्सुक बनाते हैं। जब बाकी बच्चों के साथ खेल रहे हो तब छोटी छोटी-छोटी ट्रेंपोलीन भी काफी रुचि पूर्ण खिलौना बन जाती है, ऐसे बच्चे जिन्हें बोलने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता हो उन्हें मेटल बकेट या फिर रिकॉर्डिंग और वॉइस एक्टिवेटेड खिलौने तोहफे में दिए जा सकते हैं, वहां मजेदार और मददगार, दोनों साबित होंगे।

From our editorial team

देने का उपहार

कुछ ऐसे दान का चुनाव करें, जो आपके बच्चे से संबंधित हों, और उन्हें यह तय करने में शामिल करें कि उन्हें क्या दान देना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप उन्हें कई चैरिटी में पेश कर सकते हैं जो कम आय वाले देशों, या ऑस्ट्रेलिया के कम भाग्यशाली क्षेत्रों में बच्चों का समर्थन करते हैं। उन्हें चित्र दिखाएं और उन्हें किसी भी लिखित जानकारी को पढ़ने में मदद करें। उन्हें वह चुनने दें जो वे इस त्योहार को देना चाहते हैं। अपने बच्चे से बात करने के लिए समय निकालें। अपनी स्थिति और बच्चों की स्थिति के बीच समानता और अंतर के बारे में बात करें ।