अपने प्रियजनों को अपनी शादी में इन 10 सर्वश्रेष्ठ शादी के रिटर्न उपहार दें और उन्हें खुश करें। भारतीय विवाहों के लिए सर्वश्रेष्ठ। रिटर्न उपहार के बारे में उपयोगी जानकारी।(2020)

अपने प्रियजनों को अपनी शादी में इन 10 सर्वश्रेष्ठ शादी के रिटर्न उपहार दें और उन्हें खुश करें। भारतीय विवाहों के लिए सर्वश्रेष्ठ। रिटर्न उपहार के बारे में उपयोगी जानकारी।(2020)

यदि आप अपनी शादी में अपने प्रियजनों को कुछ बहुत अच्छा रिटर्न उपहार देने की योजना बना रहे हैं तो आप एक सही जगह पर हैं। हम आपके लिए लाए हैं 10 सर्वश्रेष्ठ भारतीय विवाह रिटर्न उपहार जो निश्चित रूप से आपके रिसीवर को विस्मित कर देंगे। अपनी शादी पर एक सही रिटर्न गिफ्ट चुनने के टिप्स। अधिक जानने के लिए और पढ़ें।

परिवार के लिए उपयुक्त शादी का रिटर्न गिफ्ट चुनना

शादिया बहुत खर्चीले होते है और भारत में परम्पराओ की बहुत विविधता होती है। जब बात शादी के उत्सव की आती है, जब परिवार आनंद कर रहा होता हैं, तो यह बहुत सी जिम्मेदारियां और कार्य भी होते है। रिश्तेदार सभी कार्य में सहायता करते है और ध्यान रखने वाले कार्यो की झनझट को बात लेते है। वे शादियों के कार्यकर्मो का एक हिस्सा और अहम् भाग होते हैं। कुछ लोग शादी का हिस्सा बनने के लिए और रिश्तेदारों से मिलने के लिए दूर दूर से आते है। इसीलिए यादो को उपहार के जरिये यादगार बनाना एक उत्तम विकल्प है। ये कुछ विकल्प है जहां से आप उपयुक्त शादी का रिटर्न गिफ्ट चुन और ढूंढ सकते है।

क्या रिटर्न गिफ्ट को महत्वपूर्ण बनाता है

Source bp-guide.in

    सबसे उत्तम शादी के उपहार को पहचानने की सलाह की ओर चलने से पहले, यह जानना एक अच्छा विचार है कि शादी के दौरान रिश्तेदारों को उपहार देना इतना महत्वपूर्ण क्यों है।

    धन्यवाद कहना महत्वपूर्ण है

  • शादी एक बड़ा और महत्वपूर्ण समारोह होता है, और लोग आपकी या आपके बच्चो की शादी के दिन के लिए अपने सारे काम स्थगित कर अपने आप खाली रखते है। इसीलिए, आपका खुशी के मौके पर हिस्सा बनने के लिए उनका धन्यवाद करना आवश्यक है। एक रिटर्न उपहार सभी कार्यों के बावजूद उन्हें बताने का एक आदर्श तरीका है, और आप उपहार के साथ आप उनके हिस्से के लिए उन्हें धन्यबाद व्यक्त कर रहे है।
  • यह अच्छी यादो को याद दिलाता है

  • जब भी आपके रिश्तेदार आपके द्वारा दिए गए उपहार को देखेंगे तो उन्हें आपकी शादी की याद आएगी, न केवल शादी समारोह की, बल्कि अन्य परम्परा, मजेदार पल और गतिविधिया, और इससे उनके मस्तिष्क में वह सभी हस्ते हुए और खुश चेहरे आएंगे। तो, आपका बड़ा दिन इस तरह सदैव स्मरण किया जायेगा। वे हमेशा आपके सम्पर्क में रहेंगे और सदैव याद रखेंगे कि आप उनसे कितना प्रेम करते है जब भी वे उस वास्तु का उपयोग करेंगे। इसीलिए, यही कारन है कि बहुत से लोग उपहार के रूप में ऐसी वस्तुए चुनते है जिनका नियमित रूप से घर में उपयोग होता है या फिर जिसे घर में सजाकर रखा जाता है। असाधारण और अद्वितीय उपहार इसलिए लोग पसंद करते है हैं ताकि वे सदैव विशेष दिन को याद रखना चाहते हैं।
  • रिश्तो को मजबूत बनाता है

  • जब रिश्तेदार आपके द्वारा दिए गए उपहार से आपके प्रेम और कृतज्ञता को जानते है और जब भी आपके उपहार को देखकर आपके साथ बिताये पालो को याद करते है तो आपके रिश्ते ओर मजबूत हो जाते है। वह ख़ुशी की लहार अतुलनीय होता है जब आप उनके लिए एक विशेष उपहार चुनते हैं। यह आपके रिश्ते को बड़ा होने में सहायता करता है और इस तरह आने वाले अनेक वर्षों तक यह रिश्ता मजबूत होता जाता है।

आपके परिवार के लिए 10 सबसे अच्छे शादी के रिटर्न गिफ्ट

शादी के रिटर्न गिफ्ट आपका प्रेम दिखने का एक जरिया है। लेकिन, एक अंतर होता है जब आप अपने परिवार के प्रति अपना आभार प्रकट करना चाहते हैं। उन्होंने आपकी शादी की सभी रस्मों और कार्यक्रमों में भाग लिया था और आपके इस अवसर को मज़ेदार बना दिया था। उन्होंने अपनी जिम्मेदारियां अच्छे से निभाई है और कुछ रस्मो में एक महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई है। इसलिए उनके लिए एक उत्तम रिटर्न गिफ्ट का चयन करना एक ऐसा कार्य है जिसमे थोड़ा समय लगता है। हमने यह भी ध्यान दिया है कि केवल शादी के समारोह में नहीं, बल्कि मेहंदी और संगीत जैसे समारोह के दौरान भी छोटे ही सही लेकिन आपको उपहार देने की आवश्यकता होती है। यहां आपको विभिन्न ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से, सम्पूर्ण शादी समारोह के लिए आवश्यक रिटर्न गिफ्ट्स की सूची दी गई है। डिज़ाइन, उपयोग, दिखावट और मूल्य को हमने ध्यान में रखकर इन्हे सूचीगत किया है

1. गणेशा टी लाइट कैंडल होल्डर

आमतौर पर एक शादी का रिटर्न गिफ्ट अक्सर एक ऐसी वस्तु होती है जो पारंपरिक मूल्य से जुडी होती है। साथ ही यह दिखने में मॉडर्न होना चाहिए जो बहुत से लोग सोचते है। कई लोग ऐसा भी मानते है की रिटर्न गिफ्ट कुछ ऐसा होना चाहिए जिसे बॉक्स में कर के नहीं, बल्कि इस्तेमाल किया जा सके। यही कारन है कि गणेशा टी लाइट कैंडल होल्डर एक उत्तम विकल्प बन जाता है। एक संजातीय डिज़ाइन का कैंडल होल्डर जिसमे प्रभु गणेश का डिज़ाइन है इसे दिखने में पारम्परिक लेकिन आकर्षक और मॉडर्न बनाता है। कैंडल होल्डिंग कप को प्रभु की गोद में स्थित किया गया है और एक पतली स्ट्रिप को बड़ी सुंदरता से प्रभु गणेश के चेहरे से जोड़ा गया है। एक प्रकार की डॉटेड रंगोली का डिज़ाइन इसपर चार चाँद लगा देता है। आप इस कैंडल होल्डर को वेडट्री.इन से से 740 रुपए में खरीद सकते है।

2. मल्टीकलर हॉरिजॉन्टल थ्री ड्रावर एम्बॉस्ड बॉक्स इन वुड

एक सबसे अच्छा रिटर्न गिफ्ट जो दिखने में भी अच्छा है और साथ ही आपके प्रतिदिन काम भी आएगा वह है यह थ्री ड्रावर एम्बॉस्ड बॉक्स। आप इसका उपयोग महत्वपूर्ण चीजे रखने या अन्य चीजों को सुरक्षित रखने में और घर के किसी भी कमरे में कर सकते है। इस पर गहरे और सुन्दर रंगो से डिज़ाइन किया गया है। यह बॉक्स अच्छी आवश्यक चीजों और यह तक की छोटे छोटे एक्सेसरीज रखने के लिए एक उत्तम विकल्प है। तीनों ड्राअर आपको उन चीजों को वर्गीकृत करने में सहायता करेगा जिन्हें आप रखना चाहते हैं। साथ ही यह बहुत मजबूत है जिसे आप प्रतिदिन उपयोग कर सकते है। बूनतून.कॉम आपको थैंक्यू कार्ड के साथ इस उपहार पर कोई नाम उकेर कर निजीकृत करने में भी सहायता कर सकता है। आप इसे इस वेबसाइट से 1,050 रुपए में खरीद सकते है।

3. तबेलितो वूमेन'स क्लच

Source www.amazon.in

एक शादी समारोह में बहुत से ऐसे अवसर आते है जहां एक रिटर्न गिफ्ट देने की आवश्यकता होती है। यदि आप कोई उपहार बड़ी मात्रा में खरीदना चाहते है तो यह तबेलितो वूमेन'स क्लच एक उत्तम चयन है क्योकि यह दिखने में अति सुंदर है और साथ ही यह सस्ता भी है। इसकी कीमत 199 रुपए है और यह अमेज़न.इन पर उपलब्ध है। इस क्लच में ड्रॉस्ट्रिंग्स हैं, जिन्हें कमर से लपेटा जा सकता है। यह रेशम के कपड़े से बना है, और पोटलियों में बहु-रंगीन अलंकरण हैं। इसका इस्तेमाल महत्वपूर्ण चीजे, आईफ़ोन, पैसे, चाबियां, कास्मेटिक, मोमबत्तिया, एक्सेसरीज और यह तक की यात्रा में काम आने वाली चीजे रखने में किया जा सकता है अपने अच्छे डिज़ाइन और दिखने में अच्छा होने के कारन यह विवाह के रिटर्न गिफ्ट के रूप में एक उत्तम विकल्प लगता है।

4. मार्बल ड्राई फ्रूट्स बॉक्स

राजस्थान के पेशेवरों द्वारा निर्मित मार्बल ड्राई फ्रूट्स बॉक्स जिस पर एक उत्तम डिज़ाइन है। इसके ट्रे पर दो बॉक्स बनाये गए है। लिड्स पर गहरे हरे और सुनहरे रंग की कला इसे देखने में शाही बनाता है। ट्रे का एक लाल और सुनहरा रंग इसे देखने में शानदार बनाता है। आप बक्से के साथ ट्रे ऑर्डर कर सकते हैं, और इसे ड्राई फ्रूट्स फलों से भर सकते हैं, और इसे ऐसे मेहमानों को उपहार के रूप में दे सकते है जो आपके परिवार में शादी के दौरान आशीर्वाद देते हैं। इस पर बने फूलों के डिजाइन पारंपरिक दिखते हैं, और रिश्तेदारों को उपहार देने के लिए यह एक उत्तम विकल्प है। आप इस ट्रे को हैंडक्राफ्ट्सइंडिया.इन से खरीद सकते है, और इसकी कीमत 1,505 रुपए है।

5. स्माल साइज स्टेनलेस स्टील मल्टीकलर मीनाकारी वर्क पूजा बॉक्स

जब बात उपहार देने योग्य वस्तुओ की आती है तो मीनाकारी वर्क का अपने ही प्रशंशक है। यह छोटे आकर का स्टेनलेस स्टील पूजा बॉक्स रिटर्न गिफ्ट के लिए एक उत्तम विकल्प है। लाल, हरा और सुनहरे रंग का फूलो का डिज़ाइन पूजा कक्ष के सौंदर्य को बढ़ा देता है। या आपका इसका उपयोग महत्वपूर्ण चीजे, आडंबर, एक्सेसरीज या कुछ भी ऐसा जो इसमें आ जाये रखने के लिए कर सकते है। इस बॉक्स को अच्छा दिखने और कई प्रकार के काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि आप अपने रिश्तेदारों या परिवार के प्रत्येक सदस्य को को उपहार देने की योजना बना रहे है तो यह एक उत्तम चयन हो सकता है। इस आकर्षक उपहार की कीमत 461 रुपए है और आप इसे ट्राइब्सइंडिया.कॉम से खरीद सकते है।

6. रिटर्न गिफ्ट-मीनाकारी मॉडल कालसम न्यू डिज़ाइन

Source shaabee.com

जब शादी के दौरान परिवार के सभी सदस्यों को रिटर्न उपहार देता पड़ता है, या अगर आप शादी के दौरान शादी के अलग अलग रस्मो में अलग अलग उपहार देने की योजना बना रहे है तो यह कालसम रंगोली एक अनोखा चयन होगा। इस डिज़ाइन को मिनाकरी मॉडल के बाद बना गया था। सफेद अलंकरण के साथ गहरे नीले रंग और लाल रंग के चमकीले रंग का यह डिजाइन इसे आँखों को अपनी और आकर्षित करने वाली रंगोली बनाते हैं। आप इसका उपयोग सभी घरों में बिना किसी विशेष देखरेख के कर सकते है। इसकी कीमत 188 रुपए है, और जब शादी की रस्मों के दौरान कई छोटे उपहारों की आवश्यकता होती है तब यह एक अच्छा विकल्प होगा। आप इस रंगोली डिज़ाइन को सहाबी.कॉम से आर्डर कर सकते है।

7. डिज़ाइनर मीनाकारी ट्रे मीडीयम

विवाह के रिटर्न गिफ्ट यादगार होने चाहिए और आँखों को आकर्षित और पसंद आने वाले होने चाहिए। यदि आप एक आकर्षक उपहार करने योग्य वस्तु ढूंढ रहे है तो यह मीनाकारी डिज़ाइनर ट्रे एक अच्छा विकल्प है। आप इस उपहार में हल्दी, कुमकुम, सुपारी या मिठाई जैसे अन्य उपहारों को रखकर दें सकते है, जिससे यह ओर आकर्षक दिखेंगा। या, इस ट्रे को आप अकेले भी एक डब्बे में गिफ्ट रैप करके दे सकते है। इस ट्राई की लाभों में से एक यह है कि आप इस ट्रे को बताये गए विधियों से इसे आकर्षक बना सकते हैं। इस ट्रे का उपयोग भी किया जा सकता है जो इसे सिर्फ आँखों को पसंद आने वाले उपहारों से अलग बनाता है। आप इसे पूजासेलेब्रेशन्स.कॉम से 350 रुपए की कीमत देकर खरीद सकते है।

8. वुडेन लीफ शेप कास्टर्स विद होल्डर इन ऑरेंज सेट ऑफ़ 6

कोस्टर एक ऐसी वस्तु है जो हर घर में प्रतिदिन के कार्यो में काम आती है। इसीलिए, यह पत्तो के आकर का कोस्टरो का सेट पूरी तरह उपयोगी होगा। लेकिन, उपयोगी होने के अतिरिक्त, इन कोस्टर की सौंदर्य किसी भी घर के डिजाइन को बढ़ा देती है। यह लकड़ी के कोस्टर गहरे नारंगी रंग में आते है और 6 के पैक आते है। इनमे एक होल्डर भी होता है। कोस्टरो पर किया गया बिन्दुओ और लाइनो का पारम्परिक डिज़ाइन इसे एक एथनिक लुक देता है। यह दिखने में सरल किन्तु स्टाइलिश है। 6 कोस्टरो का पैक पेपरफ्राई.कॉम पर 749 रुपए में उपलब्ध है। आप इस सुन्दर उपहार से अपने मेहमानो को खुश कर सकते है।

9. सिल्वर प्लेटेड पूजा थाली एंड 2 अटैच्ड कटोरी सेट

Source www.igp.com

यह चाँदी की पूजा थाली एक ऐसा उपहार एक टुकड़ा जो आपके रिश्तेदारों को खुश करेगा जो बहुत ही धार्मिक हैं। क्योकि भारत में विवाह परम्परा, प्राथना और पूजा से जुड़ा हुआ है, यह थाली विवाह का एक उत्तम उपहार होगा। इस थाली में 2 कप ओर कटोरिया दी गयी है जिसमे आप पूजा के लिए हल्दी और कुमकुम रख सकते है, इसमें एक बत्ती रखने वाला और दो बड़े छिद्र है जिसकी सहायता से आप थाली को अच्छे से पकड़ सकते है। यह एक आदर्श चयन है क्योकि यह परम्परिक, दिखने में अच्छा, और काम में आणि वाली वस्तु है। आप इस थाली को आईजीपी.कॉम से 480 रुपए में खरीद सकते है।

10. गणेश मंदिर बिग

विवाह के दौरान एक उत्तम और आदर्श उपहार कुछ ऐसी वस्तु होती है जिसमे कुछ धार्मिक गुण हो। इसलिए, यह प्यारा गणेश मंदिर एक उत्तम चयन है। इस सुन्दर निर्मित मंदिर के अंदर विराजमान प्रभु गणेश को आप पूजा कक्ष में रख सकते है या टेलीविज़न के आस पास रख सकते है या घर में कहि भी सजावट के रूप में रख सकते है। यह बिलकुल छोटा नहीं है लेकिन यह 13 सेंटीमीटर का है और निश्चित रूप से अन्य वस्तुओं से तुलना के काबिल है। आप इसे नंदीगिफ्ट्स.कॉम से 299 रुपए प्रति की दर से आर्डर कर सकते है। आपको यह बड़े आर्डर पर छूट भी दी जाएगी।

दो महत्वपूर्ण चीजे जिनका आपको विवाह के रिटर्न गिफ्ट चुनते हुए ध्यान रखना है

यह कार्य थका देने वाला है जब आपको अपने रिश्तेदारों के लिए एक अनोखा उपहार चुनने की जरूरत होती है। ये आपके पुरे जीवन में एक अहम् भूमिका निभाते है। और इसीलिए विवाह के उपहार लेते हुए इसे भी ध्यान में रखना चाहिए। इसीलिए, जब आप रिटर्न गिफ्ट खरीदने की सोच रहे हो, तो ये दो चीजे है जिनका आपको अवश्य ध्यान रखना चाहिए।

1. एक बजट निश्चित करे

अन्य कारको के आलावा, आपका बजट महत्वपूर्ण है। आप रिटर्न गिफ्ट की खरीददारी के लिए सिमा से बहार नहीं जा सकते है। साथ ही, जब आप पहले ही अपनी शादी पर इतना पैसा खर्चा कर चुके है तो आप अपने आप को ओर परेशानी कोई देंगे। इसीलिए, रिटर्न गिफ्ट के लिए एक बजट निश्चित करे। यदि आप अपने मित्रो और रिश्तेदारों के लिए अलग अलग उपहार लेने की योजन अबना रहे है तो आपको दोनों के लिए अलग अलग बजट निर्धारित करना होगा। आपको कितने उपहार की आवश्यकता है और हर उपहार में कितना खर्च होगा, इसकी गणना करे। यदि आप महंगे उपहारों की योजना बना रहे है तो प्रति परिवार के लिए एक उपहार आदर्श विकल्प होगा। यदि आप परिवार के प्रत्येक सदस्यो को उपहार देना चाहते है तो कीमत को सब में बाट दे। वैकल्पिक रूप से, एक परिवार के लिए एक महंगा उपहार चुने, और सभी सदस्यों के लिए छोटे छोटे उपहार चुने। इस तरह से आपके पास बहुत सरे विकल्प होंगे। अधिकतर समय, बड़ी मात्रा में ऑर्डर करने से आप पैसे बचा सकते है। साथ ही, खरीददारी पहले करने की कोशिश करे। क्योकि जब आपको उपहार की जल्द जल्द से आवश्यकता होगी तो बिक्रीकर्ता कम समय देने के लिए आपसे अधिक पैसो की मांग कर सकता है।

2. भीड़ का सही अनुमान लगाइये

हो सकता है कि एक अति सुंदर उपहार पर कोई ध्यान नहीं से या इसकी सराहना न करे है क्योंकि आपने इसे किसी ऐसे व्यक्ति को दिया है जिसे इसकी आवश्यकता नहीं है या यह उसके लिए उपयोगी नहीं है। यदि आपको भीड़ यथार्थ आने वाले मेहमानो का सही सही ज्ञान होगा तो आप अलग अलग उपहारों पर निवेश कर सकते हैं। एक जवान सदस्यों के परिवार को एक पूजा कि थाली शायद पसंद न आये चाहे फिर यह कितना भी सुन्दर क्यों न हो। यही चीज बुजुर्गो के साथ भी हो सकती है यदि आप उन्हें कोई सुन्दर सजावट के वस्तु उपहार देते है तो। रिश्तेदारों के आयु वर्ग के अनुसार उन्हें उपहार दे। इस तरह शायद आप उम्र, लिंग या किसी अन्य उपयुक्त कारक के माध्यम से उपहार के विभिन्न सेट के चयन पर विचार कर सकते हैं। साथ ही बजट बनाते हुए भी इस बाट का ध्यान अवश्य रखे, ताकि बजट सम्बंधित कोई समस्या न हो।

From our editorial team

इसे भी देखें

हम आशा करते हैं कि आपने पूरा अनुच्छेद पढ़ा होगा। अपनी रिटर्न गिफ्ट को समझदारी से चुनें क्योंकि आपको अपनी शादी पर बहुत खर्च करना है। उत्पाद को ऑर्डर करने से पहले साइट पर उपहार विकल्प बटन चेक करें जिसके माध्यम से आप अपने उपहारों को नाममात्र शुल्क के साथ ऑनलाइन पैक कर सकते हैं।