भारतीय शादी बड़े जशन और धूम धाम से मनाई जाती है, तोह उसके लिये तोहफे भी शानदार होने चाहिये। शादी के उपहार के लिये 9 खूबसूरत गिफ्ट बॉक्स (2019)

भारतीय शादी बड़े जशन और धूम धाम से मनाई जाती है, तोह उसके लिये तोहफे भी शानदार होने चाहिये। शादी के उपहार के लिये 9 खूबसूरत गिफ्ट बॉक्स (2019)

शादी का तौफा हो या मेहमानों के लिये रिटर्न गिफ्ट, बहुत सोच विचार और अच्छा ख़ासा खर्च करके ये उपहार खरीदे जाते हैं। अब उनको किस प्रकार से पेश किया जाये वह भी उतना ही जरूरी है। आप चाहे सीधा और सुरुचिपूर्ण बॉक्स ढूंड रहे हैं, या आपकी शादी की थीम के साथ मेल खाता हुआ डब्बा, या कोई शानदार डिब्बी जिसमे उपहार प्रस्तुत किया जा सके, सभी के सुझाव आप यहाँ पाएंगे।

आखिर क्यों है शादी में दिए जाने वाले तोहफे इतने महत्वपूर्ण ?

Source www.etsy.com

भारतीय होने हेतु हम सभी यह अच्छी तरह से जानते हैं कि शादी का आयोजन अपने आप में कितना बड़ा काम है ।आपके घर में आने मेहमानो के समूह , दर्जनों काम जो अभी भी बचे हुए है और बड़ी उमीदे शादी जैसे बड़े और अहम दिन के लिए। शादी अपने आप में एक बहुत बड़ा कार्य है जब बात अति है तैयारी की , मेहमानों की जाँच और योजना के अनुसार सब कुछ सुनिश्चित कर लेने की जगह हमारी उम्मीद बहुत होती है । बहुत सारे लोग उस दिन एक सपने की तरह खास बनाने में जुटे रहते है ।

शादी की तोहफे उन सभी लोगों के प्रति अपना मोह प्रदर्शित करने का एक छोटा सा तरीका है जो आपकी शादी के इस खास अवसर में अहम भूमिका निभा रहे हैं। ये प्यार का टोकन हैं जिसे मेहमान घर ले जाएंगे और आपकी शादी के नाम पर हमेशा याद रखेंगे । इसलिए आपकी जाँच सूची में इस छोटी सी वस्तु का महत्व भी चार गुना हो जाता है। यह आज से 10 साल बाद आपकी शादी के बारे में सोचने पर सबसे पहली चीज़ हो सकती है जो आपके मेहमानो के दिमाग में आएगी।

शादी के उपहार बॉक्स को बिल्कुल अद्भुत और याद रखने लायक बनाने के लिए 3 टिप्स!

अनुकूलित करें और स्मृति बनाएं

वेडिंग गिफ्ट कुछ ऐसी चीज़ है जिसे आप चाहते हैं कि मेहमान न भूलें। यह उनका ध्यान आकर्षित करने में सक्षम होना चाहिए । बॉक्स को लंबे समय तक, घर में रखा जाने लायक होना चाहिए। बॉक्स को सही तरीके से बनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसे कस्टमाइज़ करें। आजकल लगभग सभी खुदरा विक्रेता विभिन्न विकल्प प्रदान करते हैं जिससे आप अपनी शादी के बॉक्स को अनुकूलित कर सकते हैं। आप दूल्हा और दुल्हन के नाम बॉक्स के शीर्ष पर मुद्रित करा सकते हैं या अपनी शादी की थीम के अनुरूप शादी के बॉक्स की रंग योजना में बदलाव कर सकते हैं। विशेष धन्यवाद कार्ड भी ट्रेंड भी बढ़ता जा रहा है। जब आप बॉक्स को अपने स्वाद के लिए वैयक्तिकृत करते हैं, तो इसकी अहमियत और बढ़ जाती है; यह एक स्मृति बन जाती है जो आपके साथ-साथ आपके सम्मानित मेहमानों के लिए भी यद् रखने योग्य है।

यादगार उपहार भेंट करे

Source weddingz.in

एक मानक शादी का डिब्बा केवल तभी पूरा होता है जब मेहमानों को बाद में आनंद लेने के लिए उसमें मिठाई और ड्राई फ्रूट्स भरे हों। यह उस मिठास का प्रतीक है जिसे अतिथि ने समारोहों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर शादी में जोड़ा। लेकिन, बदलते समय के साथ, उन विकल्पों में बहुत अधिक विस्तार हुआ है, जिन्हें आप शादी के बॉक्स में संग्रहित करने के लिए बना सकते हैं। आजकल अधिकतम लोगो का ध्यान अपनी शादी के उपहारों को बढ़िया से बढ़िया बनाने पर होता है । शादी के डब्बों में भरे हुए ये उपहार दूल्हा और दुल्हन का अपने मेहमानों के साथ ख़ुशी बाँटने का एक तरीका है।

जिन शादियों में पर्यावरण अनुकूल थीम होती है वे अक्सर शादी के बॉक्स में एक प्यारे नोट के साथ छोटे पौधे उपहार में देते हैं। परिष्कृत जोड़े अक्सर अपने मेहमानों को सुगंधित मोमबत्तियों, या आवश्यक तेलों को उपहार में देते हैं। पारंपरिक दूल्हा और दुल्हन एक विदेशी मसाला सेट या हस्तनिर्मित साबुन पैक शादी के उपहार में देते है। शादी के तोहफे में विशेषज्ञता रखने वाली कंपनियां ऐसे सभी अनोखे उपहारों की थोक डिलीवरी प्रदान करती हैं, जिससे शादी को और भी खास और मेहमानों के लिए याद रखने लायक बनाया जा सके।

ऐसे बॉक्स चुनें जो आपके बजट में फिट हों

बिग इंडियन फैट वेडिंग्स की दुनिया भर में धूम है। विभिन्न देशों में लोग गतिशील और जीवंत भारतीय शादी के तरीके से शादी करने का सपना देखते हैं। जैसा कि भारतीय शादियों में सैकड़ों मेहमानों, कई कार्यों, खाद्य पदार्थों का प्रदर्शन किया जाता है जो देश के विभिन्न भागों का प्रतिनिधित्व करते हैं और शादी का एक आजीवन बंधन सब एक साथ देखने को मिलता है।
जबकि भारतीय शादियाँ बेहद मज़ेदार और आनंददायक होती हैं, लोग अक्सर यह भूल जाते हैं कि वे आसानी से प्रबल हो सकते हैं। बजट एक ऐसी चीज है जिसे सोच-समझकर बनाया जाना चाहिए चाहे वो शादी के बॉक्स को लेकर ही क्यों ना हो।

सही शादी के बॉक्स का चयन करते समय आपको ये भी सोचना चाहिए कि आपको उन बॉक्सों के अंदर रखे जाने वाले सामान को खरीदने के लिए भी पैसो की आवश्यकता होगी। शुरू में ही योजना बनाएं कि आप कैसे बॉक्स और उपहारों को खरीदना चाहते हैं, और फिर उपलब्ध विकल्पों से मिलान करना शुरू करें। फिर अपने बजट के अनुसार विभिन्न खुदरा विक्रेताओं की कीमतों और मात्रा की तुलना करके सही विकल्प चुने।

शादी में देने के लिए 9 बिल्कुल भव्य उपहार बॉक्स

बोहेमियन ऑटो स्टोरेज बॉक्स के साथ अपनी छाप छोड़े

Source www.amazon.in

दूल्हा और दुल्हन की शानदार ,जीवंत और गतिशील जोड़ी की भाँति ही अगर आपकी वेडिंग थीम है तो बोहेमियन सेल्फ स्टोरेज बॉक्स आपके लिए एकदम सही विकल्प है । यह केवल देखने में ही सुंदर नहीं है,बल्कि मेहमानों द्वारा घर में कोई भी सामान रखने हेतु पुन: में उपयोग लाया जा सकता है। इसकी उपयोगिता में एक और अंक जोड़ने के लिए इसमें धातु के ताले और टिका है। आप इसे चुम्बक.कॉम की वेबसाइट से सिर्फ 1,595 रूपए में खरीद सकते हैं |

देहाती शादी के लिए

Source www.amazon.in

प्राचीन और पारंपरिक लकड़ी के बॉक्स शादी के बॉक्स के शानदार प्रकारों में से एक हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। वे मजबूत, टिकाऊ होते है और जिन्हे युगल के नामों की नक्काशी के साथ व्यक्तिगत किया जा सकता हैं । इन नन्हे से बॉक्स पर सुंदर जटिल डिजाइन बना हुआ है जिसमे आप अपने मेहमानों को बांटे जाने वाले स्मृति चिन्ह को आसानी से स्टोर कर सकते हैं। इनमें से अधिकांश हस्तनिर्मित हैं और इन्हें आप केवल 350 रूपए शुरुआती कीमत से अमेज़न.इन से खरीद सकते है।

राजस्व बढ़ाने के लिए लकड़ी से अलंकृत दो दराज वाला बॉक्स दें

यदि आप रॉयल और राजा की तरह जिंदगी जीने में विश्वास रखते है तो हाथ से तैयार किया गया लकड़ी से अलंकृत वेडिंग बॉक्स आपकी पसंद होनी चाहिए। बूंटून.कॉम की वेबसाइट विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए लकड़ी के बॉक्स को बेचती है जिसमें शादी के मेहमानों के लिए उपहारों को संग्रहीत करने के लिए दो दराज हैं। इसमें आपको चटक रंगों के साथ-साथ हस्तनिर्मित ईथर डिजाइन उत्थान भी देखने को मिलेगा । कंपनी विभिन्न प्रकार के अनुकूलन प्रदान करती है जैसे कि आप अपना नाम उपहार बॉक्स पर उत्कीर्ण करा सकते है, या साथ में थैंक्यू कार्ड लगवाना , या पूरे बॉक्स को अच्छी तरह सजवा कर उसको थोक उपहार का रूप देना । ये थोक आदेशों पर भारी छूट प्रदान करते हैं, जबकि प्रत्येक बॉक्स की व्यक्तिगत कीमत मात्र 1660 रूपए है।

सुरुचिपूर्ण पुष्प थीम शादिओ के लिए लेजर उत्कीर्ण लकड़ी बॉक्स

Source www.etsy.com

आजकल के समय में जहाँ हर कोई अनोखी और आधुनिक शादी की होड़ के पीछे अँधा ढूंढ भाग रहा है वही कुछ ऐसे परिवार भी हैं जो मानते हैं कि 'सादगी ही परम् परिष्कार है'। मण्डप या किसी अन्य वैवाहिक समारोह के लिए रंगों का चयन करते समय,आप गतिशील लाल, पवित्र या चमकीले पीले रंग के चयन करने के बजाय सूक्ष्म और सुरुचिपूर्ण रंगों को पसंद करते है। यदि यह आपके विचार प्रक्रिया का वर्णन करता है, तो सुंदर लेजर उत्कीर्ण लकड़ी का बॉक्स आपके स्वाद को पूरी तरह से सूट करेगा । बॉक्स को प्राकृतिक लकड़ी से तैयार किया गया है, जिसमें सबसे परिष्कृत पीच ह्यू है। यह शादी के मेहमानों द्वारा दिए गए उपहारों को संग्रहीत करने के लिए शानदार है। यह आपको $ 15.99 या लगभग 1127 रुपये की कीमत में इत्स्य.कॉम वेबसाइट के माध्यम से यूएसए से शिप कराया जा सकता है।

शानदार दिखने वाले चांदी के बॉक्स

Source www.etsy.com

चमकदार, रॉयल लुक, ग्लैमरस सिल्वर वेडिंग फेवरेट बॉक्स सभी मेहमानों के दिल पर छाप छोड़ने के लिए जबरदस्त विचार हैं। प्रत्येक बॉक्स का आकार और आयाम 5.6 सेमी x 5.6 सेमी x 2.7 सेमी या 2.20 "x 2.20" x 1.06 "इंच है और खुदरा विक्रेता थोक में आदेश दिए जाने पर एक थोक मूल्य रखता है। (सौ से अधिक टुकड़े ) ये शादी के बक्से इत्स्य.कॉम की वेबसाइट पर पाए जा सकते हैं,जिनकी खुदरा बिक्री की कीमत केवल 125 रुपए है। अगर आप अपने मेहमानो को कुछ उपहार से भरे छोटे और सुन्दर बॉक्स देने की तमन्ना रखते है तो यह आपके लिए बढ़िया सुझाव हो सकता है।

उत्तम गुंबद के आकार के सुनहरे और चांदी के बॉक्स तुर्की से

Source www.etsy.com

यदि शादी के लिए आपके पास आयताकार आकार के बॉक्स की पर्याप्त मात्रा है तो यहां आपके मेहमानों का ध्यान आकर्षित करने के लिए सुंदर गुंबद के आकार के शादी के बॉक्स हैं। इत्स्य.कॉम पर आपको ऐसे ही सुंदर छोटे बॉक्स चार उत्तम रंगों- सिल्वर, गोल्ड, एंटीक गोल्ड, एंटीक सिल्वर में मिलते है जो आपको सीधा तुर्की से भेजे जाते हैं। प्रत्येक बॉक्स का आयाम लगभग 11 सेमी x 8.5 सेमी x 7 सेमी या 4.35 "x 3.35" x 2.75 "इंच है।

हर बॉक्स की खुदरा बिक्री की कीमत 255 रूपए हैं। खुदरा विक्रेता आपको इनको अनुकूलित करने की स्वतंत्रता देता है यहां तक कि आप मेहमानों के दिलों पे राज करने के लिए अपने मनपसंद रंग या छोटे सन्देश का चयन भी कर सकते हैं। आप एक बढ़िया लोगो भी डिजाइन कर सकते हैं और इन शादी के बक्से पर मुद्रित करवा सकते हैं। वेबसाइट पर उल्लेख किया गया है, खुदरा विक्रेता एक बार में 200 से अधिक टुकड़ों के ऑर्डर के लिए थोक मूल्य प्रदान करता है।

क्लासिक ड्राई फ्रूट से भरा थैंक्यू गिफ्ट बॉक्स लकड़ी के बेस और मीनाकारी पीतल के ढक्कन के साथ

यदि आपके सपनो की शादी एक शाही शादी होने वाली है और आप अपने मेहमानो को एक बढ़िया उपहार भेंट करके उनके दिमाग में छाप छोड़ना आपका लक्ष्य है, तो लकड़ी से बना और मीनाकारी पीतल के ढक्कन वाला यह उपहार बॉक्स आपके लिए बिल्कुल सटीक है। यह बॉक्स मास्टर शिल्पकारों द्वारा निर्मित किया गया है जिसके चार स्लॉट को आप विभिन्न उपहारों या सूखे फलों को रखने के लिए इस्तेमाल में ला सकते है। यह बक्सा मजबूत टिकाऊ होने के साथ-साथ सुंदर भी है। यह बॉक्स आपको खुदरा बिक्री में मात्र 535 रुपए में मिलेगा और बल्क में ऑर्डर खरीदने पर छूट भी दी जाती है। बॉक्स का आयाम लगभग 10 "है और इसका आकार गोल है।

प्रकर्ति-प्रेमी दुल्हा-दुल्हन के लिए पर्यावरण अनुकूल बॉक्स

वास्तविक जीवन के मुद्दों और सामाजिक प्रभावों से प्रेरित वेडिंग थीम में से सबसे ज्यादा लोकप्रियता पर्यावरण के अनुकूल शादी को मिली है । पर्यावरण-मित्र बॉक्स के इस्तेमाल से लेकर शादी के दिन पौधे लगाने तक इस किस्म की शादी ने अपनी एक अलग छाप छोड़ी है । यदि आप ऐसे ही पर्यावरण संबंधी विचार रखने वाले जोड़ो में से एक है , तो आपके आदर्श शादी के बॉक्स वाइब्रेंटनेचर.इन वेबसाइट पर मिल सकते हैं।

इस वेबसाइट पर आपको कोरा घास से निर्मित सुंदर वेडिंग बॉक्स मिलेंगे जिनके ऊपर हुआ जरी का काम उनकी खूबसूरती में चार चाँद लगा देता हैं । ये उपहार बॉक्स सात जीवंत रंगों में आते हैं और आपको उनके डिजाइन और आकार को अनुकूलित करने की स्वतंत्रता होती है और साथ ही वे ताड़ के पत्तों से तैयार किए गए उपहार बॉक्स भी प्रदान करते हैं जो विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं। वे थोक में खुदरा बिक्री करते हैं और शादी के उपहार बॉक्स पर छूट देते हैं।

चटक त्रिभुज के आकार के डब्बों के साथ कुछ हटके दिखे

यदि आपका शादी का दिन कुछ खास और आधुनिक होने वाला है तो बड़ा आयातकार शादी का बॉक्स आपकी प्राथमिकता हो सकता है। पैपर्टेल आपको ऐसे ही त्रिकोणीय और पिरामिड आकार के बॉक्स का एक सेट प्रदान करता है जिसमे बीस ऐसे बॉक्स है जो केवल प्रत्येक 500 रुपए का है। बॉक्स की सामग्री 200 ग्राम मैट टेक्सचर्ड पेपर की है जो सुंदर धनुष में व्यवस्थित साटन रिबन के साथ आती है और प्रत्येक बॉक्स के आयाम बंद होने पर लगभग 3.5 इंच x 3.5 इंच हो जाते हैं। प्रत्येक बॉक्स में 50 ग्राम तक का उपहार आसानी से आ सकता है। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें कुछ दिन पहले ही आदेश दे क्योंकि फर्म को डिलीवरी पूरा करने में 5-8 व्यावसायिक दिन लग सकते हैं।

बोनस टिप: शादी के दिए जाने वाले बक्से में किस तरह का उपहार रखा जाना चाहिए?

सुन्दर शादी के बॉक्स सोचते समय आपके दिमाग में उसमे रखने के लिए कुछ विकल्प भी बेशक होने चाहिए। अगर आप उनको यादगार बनाना चाहते है तो मात्र उन्हें मिठाइओ से भर देनें से आपका मकसद पूरा नहीं हो पाएगा। आधुनिक शादी के बढ़ते रुझान को देखते हुए काफी कंपनियां अब चयनित इत्र, हस्तनिर्मित साबुन, सुगंधित मोमबत्तियां, आवश्यक तेल आदि के महान पैकेज पेश कर रही हैं। लोग पारंपरिक उपहार वस्तुओं जैसे मसाले, सुगंधित सूखे फल, कुकीज़ और बिस्कुट को एक आधुनिक दिन देने की कोशिश करते हैं। व्यक्तिगत कुंजी जंजीर, शहद का जार , कोई विचित्र आभूषण भी अच्छे विकल्प हो सकते हैं । अगर कुछ और आपकी पसंद के अनुरूप नहीं है, तो क्लासिक सोने के सिक्के और चांदी के सिक्के , जो न केवल शुभ माने जाते हैं, बल्कि शादी के मेहमानों के भविष्य के उपयोग के लिए भी बहुत अच्छे है दिए जा सकते है।