क्या आप किसी मुसलमानी शादी में जा रहे हैं और कोई उपहार लेने की सोच रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।  हमारे पास आपके लिए बहुत सारे विकल्प हैं (2018)

क्या आप किसी मुसलमानी शादी में जा रहे हैं और कोई उपहार लेने की सोच रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। हमारे पास आपके लिए बहुत सारे विकल्प हैं (2018)

इसअनुच्छेद मे हमने आपको कुछ अद्भुत उपहारों के बारे में बताया है जो आप किसी मुसलमान की शादी में दे सकते हैं। साथ में हमने आपको यह भी बताया है कि आप को किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। कृपया इस अनुच्छेद को पूरा पढ़ें।

मुस्लिम शादी में भाग लेने के दौरान ध्यान रखने योग्य चीजें

मुस्लिम शादी किसी भी अन्य पारंपरिक शादी से अलग नहीं है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए यदि आप एक मुस्लिम शादी मे भाग लेने जा रहे हैं। वे किसी भी तरह से जटिल नहीं हैं, लेकिन यह पूरी तरह से संभव है कि आप उनसे अवगत न हों अगर विशेष रूप से यदि आप मुस्लिम संस्कृति या घर में बड़े नहीं हुए हैं। नीचे दी गई कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए यदि आप निकट भविष्य में एक मुस्लिम शादी में भाग लेने और मुसलमान दूल्हा और दुल्हन के लिए उपहार लेने के बारे में सोच रहे हो।

शराब और सूअर के मांस से दूर रहे

मुसलमानों को शराब या उत्पादों का उपभोग करने की इजाजत नहीं है, जिनमें सूअर का मांस होता है। कृपया ध्यान रखें कि एक मुस्लिम शादी में,अन्य शादियों की तरह शराब या शैंपेन की बोतलों को लाने नहीं दिया जाता और सबसे अच्छी तरह से अस्वीकार कर दिया जाता है या अपराध के साथ बदतर बना दिया जाता है। कृपया एक मुस्लिम जोड़ी वस्तुओं को उपहार न दें। भले ही आप इस तथ्य के बारे में जानते हों कि दूल्हे या दुल्हन शराब का आनंद लेते हैं, संभावना है कि परिवार के बाकी हिस्सों को इस बारे में पता नहीं है। अगर आपको अपने मुस्लिम मित्र को अपने शादी के दिन शराब की एक बोतल उपहार मे देना चाहते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि आपकी इस बात की सराहना करेगा तो आप उसे यह बोतल प्राइवेट मे जा कर दे ना की तब दे जब वह है अपने रिश्तेदारों और परिवार वालों से घिर हुआ हो।

हमेशा महंगे की जगह व्यावहारिक सोचे

Source www.quora.com

एक मुस्लिम शादी बाहरी व्यक्ति को असाधारण दिखाई देगी क्योंकि वह मेहमानों से अपेक्षित उपहारों तक नहीं बढ़ती। मेहमान नए जोड़े को महंगे उपहार नहीं देते। व्यावहारिक प्रकृति की चीजों को अधिक सराहना दी जाएगी।

मामूली कपड़े पहनीए

असाधारण लोगों को विनम्रता पूर्वक और उनकी परंपराओं के अनुसार पोशाक पहनने की उम्मीद होती है। जबकि उज्जवल और फेस्टिव कपड़ों को निरुत्साहित नहीं किया जाता पर ध्यान में रखिए ज्यादा रंगीन कपड़ों को प्रकट करने पर लोगों द्वारा असहमति प्रकट की जाती है। इसी तरह शादी के दौरान रिसक्यू शादी कार्ड और चुटकुले एक बहुत ही बुरा विचार होते है।

अलग बैठना

संभावना है कि समारोह के दौरान पुरुषों और महिलाओं को अलग अलग बैठना पड़ेगा। हालांकि यह हर शादी का मामला नहीं है, अगर आप ऐसा कुछ देखते हैं तो आश्चर्यचकित न हों। इसके अलावा, पुरुषों और महिलाओं को अलग बिठाना उन्हें निरुत्साहित करना नहीं है और कृपया हर समय आदरणीय होना याद रखें।

एक मुस्लिम जोड़े के लिए सर्वश्रेष्ठ वेडिंग गिफ्ट विचार

कभी मुस्लिम शादी मे नहीं गए? कोई विचार नहीं है कि उपहार के रूप में सुंदर जोड़े को क्या दे? चिंता मत करो। नीचे कुछ विचार दिए गए हैं जो आपके लिए सही उपहार चुनना आसान बना देंगे।

क्रिस्टल मस्जिद मूर्ति

Source www.amazon.in

इस क्रिस्टल मूर्ति को इस्लाम की ऊंची सीट मक्का में मस्जिद के चित्रण में चित्रित किया गया है। 24k सोने में चढ़ाया गया, यह नाज़ुक और सुरुचिपूर्ण उपस्थिति वाले उपहार को नए जोड़े को उनकी शादी वाले दिन बधाई के रूप में देना एक विचारशील और सम्मानजनक तरीका होगा। 4633 रुपये पर मूल्यवान, आप इसे अमेज़ॅन से आसानी से ऑर्डर कर सकते हैं।

अल - अरीब अतर सेट

पारंपरिक अरब और मुस्लिम संस्कृतियों में प्राकृतिक रूप से शराब मुक्त बने परफ्यूम को अतर कहते हैं। इनकी सुगंध बहुत तगड़ी होती है, अक्सर उपयोग करने के लिए केवल एक बूंद या दो की आवश्यकता होती है। मुस्लिम विशेष रूप से अतर के शौकीन होते हैं क्योंकि इस तथ्य के कारण की इसमें शराब नहीं है। जबकि आप अत्तरी का उत्पादन करने वाली कई कंपनियों और ब्रांडों को पा सकते हैं, लेकिन अभी आप अल-अरब के साथ गलत नहीं जा सकते हैं। रुपये में काफी हद तक मूल्यवान 600, यह एक मुस्लिम जोड़े के लिए एक महान उपहार होगा। आप स्नैपडील से सेट को ऑर्डर कर सकते हैं ।

इस्लामी सुलेख कैनवास

Source www.amazon.in

इस्लाम पारंपरिक रूप से कला की अस्वीकृति कर रहा है जो जीवित चीजों को दर्शाता है। जिन तरीकों से संस्कृति विकसित हुई वह तरीकों में से एक सुलेख की कला के माध्यम से है। आप पाएंगे कि अधिकांश मस्जिदों और धार्मिक स्थानों में कोई चित्र या पेंटिंग नहीं बल्कि व्यापक सुलेख होगी। यह मुस्लिम घरों तक भी फैलता है, आपको अक्सर घर सजावट के रूप में रखे गए सुलेख के साथ भरे हुए कैनवास मिलेंगे। यदि आप एक मुस्लिम जोड़े को देने बारे में अनिश्चित हैं, तो यह कैनवास एक महान उपहार देगा। कपास और सिंथेटिक कपड़े के मिश्रण से बने इस कैनवास में इस्लामी पैगंबर मोहम्मद और अल्लाह के नाम शामिल हैं। इसे साफ रखना भी काफी आसान है। 1 999 में मूल्यवान, इसका स्वागत किसी भी मुस्लिम जोड़े द्वारा किया जाएगा और इसकी सराहना की जाएगी और अमेज़ॅन से आप इसे ऑर्डर कर सकते हैं।

हिजाब ब्रोच सेट

Source www.amazon.in

मुस्लिम महिला परंपरागत रूप से स्कार्फ के साथ अपने सिर को ढंकती हैं और अपने चेहरों को कुछ आवरणों से ढंकते हैं। इस अभ्यास के साथ-साथ उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्कार्फ को हिजाब कहा जाता है। जबकि अधिकांश मुस्लिम इसका अभ्यास करते हैं और उन्हें यह आसान लगता है, हिजाब को सही करने के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। ब्रोशस का यह सेट उनके लिए यह आसान बनाने में मदद करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। हालांकि कई प्रकार के पिन हैं जो महिलाओं द्वारा सामान्य रूप से हिजाब के लिए उपयोग किए जाते हैं, ये कॉफी अच्छे तरीके से बने होते हैं। यह ऐक्रेलिक और स्टेनलेस स्टील से बना है और इसमें एक हीरे क्रिस्टल डिज़ाइन की विशेषता है, पिन में एक ऐसा कवर भी है जो नाजुक पदार्थों से बने सिर स्कार्फ के लिए सही बनाता है जो अन्यथा मानक पिन या ब्रूश द्वारा क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। इन तरह के पिन और ब्रोशस अक्सर आसानी से खो जाते हैं। यहां 1655 रुपये की कीमत पर अमेज़ॅन से 12 का एक सेट आप ऑर्डर कर सकते हैं।

तस्बीह (प्रार्थना मोती) का सेट

Source www.amazon.in

मुस्लिम प्रार्थनाओं में कभी-कभी धिक्कार नामक मंत्र शामिल होते हैं जिन्हें कई बार दोहराया जाता है। परंपरागत रूप से मुसलमानों ने तस्बीह (प्रार्थना मोती) का उपयोग किया ताकि वे किसी विशेष कविता को गिन सके की उन्होंने वह कविता कितनी बार बोल दी है। आजकल अधिकांश मुस्लिम यांत्रिक काउंटर का उपयोग करते हैं लेकिन अभी भी कई लोग हैं जो तस्बीह के उपयोग को प्राथमिकता देते हैं। अलौकिक से बने, वही सामग्री धूप और उद बनाने के लिए प्रयोग की जाती है, तस्बीह का यह सुगंधित सेट किसी भी भक्त मुस्लिम के लिए अविश्वसनीय रूप से विचारशील उपहार होगा। 5784 रुपये की कीमत पर, सेट को अमेज़ॅन से ऑर्डर किया जा सकता है।

अल्लाह सजावटी प्लेट

Source www.amazon.in

टिकाऊ ऐक्रेलिक से बनी यह टिकाऊ प्लेट पर अल्लाह - जल्ला जलालुहू' लिखा है जो बताती है की अल्लाह बहुत शानदार और ताकतवर है। शास्त्रीय अरबी सुलेख में लिखित, यह सोने और काले सजावटी प्लेट एक महान शोपीस बनाती है। यह एक फोल्डबल स्टैंड के साथ आती है। उन लोगों के लिए जो इसे दीवार पर लटकाने के बजाए टेबल के शीर्ष पर रखना पसंद करते हैं। यह एक विचारशील और समझदार उपहार, जिसकी किसी भी मुसलमान द्वारा सराहना की जाएगी। प्लेट तुर्की में बनाई गई है और उच्च गुणवत्ता की वजह से थोड़ी महंगी है उत्पादन की कीमत 11293 रुपये है, इसे आप अमेज़ॅन पर ऑर्डर कर सकते हैं।

ब्लैकस्मिथ ब्लैक ओनिक्स कफलिंक्स

Source www.amazon.in

दुनिया के कई हिस्सों में, विशेष रूप से भारत और अरब देशों में, मुस्लिम पुरुषों द्वारा पहने पारंपरिक कपड़ों में लंबी आस्तीन और कफ होती है। जबकि अधिकांश दिनों में बटनों को सिलवाया जाता है, वहीं अभी भी बहुत सारे लोग कफलिंक पसंद करते हैं। हाथ का काम समाप्त हो गया है और ब्लैक ओनिक्स युक्त एक दिलचस्प डिजाइन पेश किया गया है जो कि काले स्वारोवस्की क्रिस्टल के साथ सबसे ऊपर है, कफलिंक को एक ही समय में अविश्वसनीय रूप से स्टाइलिश और पारंपरिक दोनों माना जा सकता है। 5000 रुपये की कीमत पर, वे किसी भी व्यक्ति, मुस्लिम या अन्यथा के लिए एक महान उपहार होंगे और अमेज़ॅन पर इसे 5000 रुपयों मे खरीदा जा सकता है।

अल्लाह के 99 नाम

Source www.amazon.in

अल्लाह के 99 नाम, जिसे अल्लाह के 99 गुण भी कहा जाता है, वे अल्लाह के नाम हैं जिन्हें पवित्र कुरान के माध्यम से प्रकट किया गया है। यह कैनवास, विशेष रूप से हाथ से चिपकाया और मशीन स्याही को अवशोषित करने में सक्षम होने के लिए संसाधित किया गया है, इसमें 99 नाम डिजिटल रूप से एम्बेडेड हैं। इससे कैनवास को संभालना बहुत आसान है और इसे धूल से बचाने के लिए किसी फ्रेम की आवश्यकता होती है, क्योंकि कैनवास को गीले कपड़े से ज्यादा कुछ भी और चीज की मदद से साफ नहीं किया जा सकता और स्याही अभी भी निर्विवाद रह जाएगी। किसी भी मुस्लिम परिवार के रहने वाले कमरे की दीवार के लिए एक आदर्श उपहार है, जिसकी सराहना की जाएगी, कैनवास की कीमत रु3200 और अमेज़ॅन से ऑर्डर किया जा सकता है।

दुग्गात अल औध कंबोडी (धूप) / धूप विसारक

Source www.amazon.in

औध, जिसे अलोसवुड या एगरवुड भी कहा जाता है, एक सुगंधित राल वाली लकड़ी है जो दुनिया भर में परंपरागत रूप से मुसलमानों द्वारा उपयोग की जाती है। परंपरागत रूप से कोयले की मदद से और लोबान के साथ, उध किसी भी कमरे को बाहर निकालने का शानदार तरीका है। मुस्लिम परिवारों में काफी आम है, औध आम तौर पर मुस्लिम घरों और मस्जिदों में शाम की प्रार्थनाओं से पहले सूर्यास्त के दौरान जला दिया जाता है। जब आज उत्पाद के निर्माताओं की बात आती है, तो आप किवलो के ओध अल कंबोडी के साथ गलत नहीं जा सकते हैं। अरोमाफ्यूम के ट्री ऑफ लाइफ धूप डिफ्यूज़र के साथ इसे जोड़ो, और आपके पास एक महान उपहार होगा, जिसकी कोई भी मुस्लिम परिवार सराहना करेगा और अविश्वसनीय रूप से विचारशील होगा। किवलो की उध अल कंबोडी की कीमत रु 4500 है। इसे अमेजॉन से ऑर्डर किया जा सकता है।

आवश्यक रुमी (कविता की किताब)

Source www.amazon.in

जलाल-अद-दीन मोहम्मद रुमी, या बस रुमी के रूप में वह आज व्यापक रूप से जाना जाता है, वह एक सूफी क्लेरिक, विद्वान और कवि थे। मूल रूप से फारसी में लिखी गई उनकी कविता को उस भाषा में लिखा जाना सबसे अच्छा माना जाता है। रुमी के कार्यों का व्यापक रूप से कई भाषाओं में अनुवाद किया गया है और पिछले सात शताब्दियों में कई लोगों, मुस्लिम और गैर-मुस्लिमों को समान रूप से प्रभावित किया है और आज भी ऐसा करना जारी है। आज, सूफी रहस्यवाद और साहित्य के सर्वोत्तम उदाहरणों में से एक माना जाता है, जब किसी भी मुसलमान द्वारा उनके कार्यों का एक उपहार प्राप्त होता है। कोलमैन बार्क्स द्वारा अनुवादित आवश्यक रूमी, शायद अंग्रेजी भाषा में रुमी पढ़ने के दौरान शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह है। अमेरिकी मुक्त कविता में रुमी के बार्क के अनुवाद को कई लोगों द्वारा संदर्भित किया गया है, जो कि सरल लेकिन आत्मनिर्भर प्रकृति को पकड़ने में सक्षम हैं, जो रुमी की कविता को दर्शाती है, जबकि मूल रूप से छवियों, स्वर और आध्यात्मिक संदेश के प्रति वफादार रहती है। हार्डकवर संस्करण को अमेजॉन से 3756 रुपयों मे खरीदा जा सकता है।

बोनस: क्या उपहार के रूप में पैसा देना स्वीकार्य है?

देश की संस्कृतियों और परंपराओं में मुस्लिम विवाह गहराई से फैले हुए हैं, विश्वास के व्यावहारिक हैं। चूंकि यह एक धर्म है जो दुनिया के सभी हिस्सों में फैल गया है, इसलिए दुनिया के विभिन्न हिस्सों से कोई भी दो मुस्लिम विवाह बिल्कुल समान नहीं होंगे। ऐसा कहा जा रहा है कि, ज्यादातर मामलों में यह शादी में उपहार के रूप में चेक देना पूरी तरह से स्वीकार्य है, बशर्ते आप परिवार के करीबी दोस्त हों। अगर आपके शादी के निमंत्रण में विशेष रूप से "नो बॉक्सिंग गिफ्ट" लिखा है तो आप यह भी पता लगा सकते हैं कि पैसा स्वीकार्य उपहार होगा या नहीं। शादी के लिए कितना पैसा स्वीकार्य है, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप परिवार के करीब कितने करीब हैं, लेकिन शुरुआत में ₹1000 देना ठीक रहेगा।

पता करें अगर उनके पास गिफ्ट रजिस्ट्री है

Source www.zawaj.com

इस गाइड की मदद से, हम यह उम्मीद करते हैं कि अब आपको शादी पर दूल्हा और दुल्हन को उपहार देने के बारे में एक बेहतर पता चल गया होगा। ध्यान रखें कि उपहार या तो प्रकृति में व्यावहारिक या आध्यात्मिक होना चाहिए और परिवार की परंपराओं का सम्मान करने वाला होना चाहिए। याद रखें कि अतिथि से उपहारों की अपेक्षा नहीं की जाती है। यदि आप अभी भी खुश जोड़े के लिए उपहार खरीदने के बारे में उलझन में हैं, तो शादी में भाग लेने वाले अन्य लोगों से बात करें। यह पूरी तरह से संभव है कि दूल्हा और दुल्हन ने शादी की रजिस्ट्री के लिए साइन खुद किया है और उन उपहारों की एक सूची होगी जिनकी वे सराहना करेंगे। यदि आप अभी भी उलझन में हैं, जैसा ऊपर बताया गया है, तो नकद उपहार भी एक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है, इस पर निर्भर करता है कि आप परिवारों के करीब कितने करीब हैं। एक सबसे आसान तरीका जिससे आप परंपरा का अनादर कर सकते हैं, वह है अपने आप का कम आनंद लेना और कम खाना ताकि 3 लोग और उस भोजन को खा सकें।

From our editorial team

ध्यान रखने योग्य बातें

हम उम्मीद करते हैं कि आप अनुच्छेद पढ़कर यह जान गए होंगे कि आपको किसी मुसलमान की शादी में कैसे हो और कौन से उपहार ले जाने चाहिए। हमारे द्वारा बताई गई बातों पर ध्यान दें। इसके अलावा आप कभी भी किसी भी मुसलमानी शादी में शराब पीकर ना जाए। शराब पीना उनके लिए बहुत बुरा माना जाता है। और कृपया किसी भी औरत या लड़की से अलग होकर ही बैठे।