अगर आपका चेहरा अंडाकार का है तो यहां है आपके लिए 10 बेहतरीन हेयर स्टाइल पुरुषों के लिए । चेहरे के आकार को पहचानने की जानकारी भी ।(2020)

अगर आपका चेहरा अंडाकार का है तो यहां है आपके लिए 10 बेहतरीन हेयर स्टाइल पुरुषों के लिए । चेहरे के आकार को पहचानने की जानकारी भी ।(2020)

आजकल कई लोगों को अपने चेहरे के हिसाब से हेयर स्टाइल करने में काफी मुश्किलें आती हैं लेकिन हम आपकी यह मुश्किल दूर करेंगे । अगर आपका चेहरा भी अंडाकार का है तो हम आपके लिए ऐसे 10 हेयरस्टाइल लाए हैं जो आप पर बेहद अच्छे लगेंगे । हमने आपको आपके चेहरे का आकार समझने के लिए भी जानकारी दी है । अधिक जानने के लिए पढ़ते रहिए ।

सही हेयरस्टाइल आपके चेहरे के भावों को बढ़ाने में मदद करता है

अंडाकार चेहरा है? क्या आप जानते है कि अंडाकार चेहरे वाले पुरुषो के लिए बहुत सारे स्टाइलिश हेयरस्टाइल उपलब्ध है? ऐसा इसलिए क्योकि आयताकार, त्रिकोणीय, हीरा, गोल, और अन्य चेहरे के आकर के मुकाबले अंडाकार चेहरा एक संतुलित मुख भाव प्रदान करता है। हलाकि, इससे पहले कि हम आगे बढे, हमारी सलाह है कि आप अपने माथे को फ्रिंज से ढकने से बचाये। हालांकि पुरुषों के स्टाइल और बाल कटाने के लिए कोई विशेष नियम नहीं है।

लेकिन, फिर भी एक प्रश्न हर पुरुष के मस्तिष्क में अवश्य आता है और वह है कि कौनसा हेयरस्टाइल मुझ पर सबसे अच्छा लगेगा। यह एक आम सवाल है जो लोग किसी स्टाइल को चुनने से पहले अपने आप को जरूर पूछते है। और इसका सबसे अच्छा माध्यम है कि वह स्टाइल ढूंढ़ना जो आपके चेहरे के आकर से मिलता हो। सिर की संरचना और आकार पुरुषों के लिए उनके चेहरे के आकार के अनुसार हेयरस्टाइल खोजने के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं। एक अच्छे हेयरस्टाइल का चयन आपके चेहरे के भावो को बढ़ने में सहायता करता है लेकिन एक गलत निर्णय आपके चेहरे की खामियों को निखार देता हैं। इसलिए हम आपके चेहरे से मिलने वाले अच्छे हेयरस्टाइल की और ले जाने से पहले आपको आपके चेहरे के प्रकार को समझने में सहायता करेंगे।

अपने चेहरे के आकर को समझिये

चेहरे की चौड़ाई

  • माथा: यदि आपका माथा चेहरे का सबसे चौड़ा भाग है और जो धीरे-धीरे ठोड़ी की ओर बढ़ता है, तो आपका चेहरा दिल के आकार का या उल्टे त्रिकोण के आकार के होने की संभावना है।
  • गाल की हड्डी: यदि आपके चेहरे की हड्डी चौड़ी है, सम्भाना है कि आपके चेहरे का आकार डाइमंड, दिल के आकार, अंडाकार या गोल आकार है।
  • जबड़ा: अपने जबड़े कि चौड़ाई को देखिये। यदि इसका आपके माथे के साथ व्यापक चौड़ा है, तो आपके चेहरे का संभावित आकार एक नाशपाती या त्रिकोणीय है।
  • सभी समान है: यदि आपके गाल की हड्डी, जबड़ा और माथा सबकी चौड़ाई समान है तो आपके चेहरे का प्रकार या तो वर्गीय, या गोलाकार या अंडाकार आकार है।

जबड़े का आकार

  • पॉइण्टी: देखिये कि क्या आपकी ठुड्डी कोई कोण बनती है या किसी निश्चित बिंदु पर जाकर मिलती है। यदि है तो आपके चेहरे का आकार दिल के आकार का है।
  • गोलाकार: यदि आपके जबड़े का आकार गोलाकार है, तो आपका चेहरा लम्बा, अंडाकार या गोलाकार है।
  • वर्गीय: यदि आपके जबड़े का आकार गोल है तो आपका चेहरा गोलाकार या अंडाकार है

चेहरे की लम्बाई

यदि आपके चेहरे पर एक लाइन सीधी कड़ी आपके सर के शीर्ष से ठुड्डी तक बनाई जाए और दूसरी क्षैतिज लाइन बनायीं जाए और दोनों की तुलना की जाये तो चेहरे की लंबाई का अंदाजा लगाने में सहायता होगी।

  • छोटी: चेहरे की लम्बाई और चौड़ाई समान होना और जबड़े का गोलाकार होने से यह पता चलता है कि आपका चेहरा गोलाकार आकार का है।
  • सामान्य: एक सामान्य चेहरे की लम्बाई वह होती है जिसमे चेहरे की लम्बाई चेहरे की चौड़ाई से ज्यादा होती है। 1 और 1.5 के भीतर क्षैतिज से ऊर्ध्वाधर लाइनों के अनुपात वाले चेहरे को सामान्य लंबाई के चेहरे के रूप में जाना जाता है।
  • लम्बी:और, जब क्षैतिज का अनुपात 1.5 तक चला जाता है, तो इसे लम्बा चेहरा माना जाता है। आकार अभी भी आयताकार श्रेणी का एक भाग हो सकता है।

एक अंडाकार चेहरे के लक्षण

क्योकि यह लेख अंडाकार चेहरे वाले पुरुषो के लिए है, तो आपका चेहरा भी गोलाकार है यदि आपका चेहरा इन लक्षणों से मिलता है।

  • आपके जबड़े और माथे की चौड़ाई एक समान हो।
  • आपके गलो की हड्डी चेहरे का सबसे चौड़ा भाग हो।
  • बिना लाइनो के आपके ठुड्डी का आकार गोल हो।
  • आपका माथा आपके जबड़े से थोड़ा ज्यादा चौड़ा हो।
  • आपका जबड़ा हल्का गोलाकार हो।

अंडाकार चेहरे वाले पुरुषो के लिए 10 हेयरस्टाइल

अब जब आप समझ चुके है कि अपने चेहरे के आकार की जांच कैसे करनी है, तो चलिए अंडाकार चेहरे वाले पुरुषो के लिए सबसे अच्छे हेयरस्टाइल देखते है।

बज्ज कट हेयरस्टाइल

बज्ज कट हेयरस्टाइल के साथ, आपको अपने स्कैल्प पर एक छोटा सा फ़ज़ मिलता है जिसके कारन इसे मिलिट्री कट का नाम भी मिलता है। क्योकि यह बालो को पूरी तरह नहीं हटाता है, यह बज्ज कट छोटा हेअरकट है। आमतौर पर, इसकी लम्बाई सामान होती है, इसमें बल कर्ल नहीं होता है और इसमें सिर के सामने ओर कोई परत नहीं होता है। इसका अर्थ यह है कि अब आपको हर रोज सुबह सुबह आईने के सामने खड़े होकर बालो को सवारने की आवश्यकता नहीं होगी। यहाँ कई प्रकार के बज्ज कट उपलब्ध है जैसे इंडक्शन, बर्र, क्रू कट, फ्लैट टॉप, बच, और हाई और टाइट। बम्प, निशान, वक्रता, और गांठ कुछ आवश्यक चीजे है जिससे आप यह जान सकते है कि एक बज्ज कट आपके लिए सही है या नहीं। आपको अपने चेहरे और सिर के आकर को अच्छे से समझने के लिए स्वयं को आईने में देखना होगा।

इस हेयरस्टाइल कि देखभाल बहुत कम है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि बज्ज कट हेयरस्टाइल को देखभाल की आवश्यकता नहीं है। अपने बज्ज कट की तीव्रता को बनाये रखने के लिए आपको प्रति सप्ताह बालो को कटना होगा। इसके साथ साथ, आपको दाढ़ी ट्रिमर के बजाय संलग्नक के साथ नाई ग्रेड के एक बाल क्लिपर का भी इस्तेमाल करना होगा। संक्षेप में, यह हेयरस्टाइल बहुत सरल है और इसकी देखभाल भी आसान है और यह अंडाकार चेहरे पर बहुत अच्छा लगता है।

क्रू कट एंड फेड

क्रू कट में, बालो का घनत्व सिर के शीर्ष पर सिर के पीछे और साइडो के मुकाबले ज्यादा होता है। स्पोर्ट्समेन इस हेयरस्टाइल को अधिक उपयोग करते है क्योकि ये मैदान में खेलते या दौड़ते हुए परेशान नहीं करते है। इसके साथ ही, इसका लंबा शीर्ष पतला या नुकीला भी हो सकता है। क्रू कट के अनुसार इसके फेड्स की लम्बाई और उचाई भी बदलती है। इन फेड की मानक ऊंचाई उच्च, मध्यम और निम्न होती है। आमतौर पर, आप अपने बालो को तरह से स्टाइल दे सकते है। रॉक और वेट हार्ड लुक के लिए जेल का उपयोग एक उत्तम विकल्प है और इसे बार बार ठीक करने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह आपके बालों को उसी रूप में बनाये रखता है।

पुट्टी या वैक्स उन लोगो के लिए एकदम उत्तम विकल्प हैं जो अपने लिए एक निंदनीय और प्राकृतिक लुक चाहते है। पोमेड अपने बालो में चमक लेन के लिए एक पारम्परिक उत्पाद है। आप एक बहुउपयोगी और टिकाऊ ट्रिमर के साथ अपने घर पर ही अपने फेड की देखभाल कर सकते हैं। क्योकि अंडाकार चेहरे के आकार का अनुपात संतुलित होता हैं, इसलिए क्रू कट और फेड की शैलिया बहुत सारी उपलब्ध है जो आप इस्तेमाल कर सकते है।

पोमपादौर

अंडाकार चेहरे के पुरुषो के लिए एक ओर प्रसिद्ध हेयरस्टाइल है पोमपादौर। इसमें सिर के शीर्ष साइडो से ज्यादा लम्बा होता है। इसमें लंबे बालों के शीर्ष को पेशेवर रूप से कंघी किया जाता है, जिससे यह पतला और घना दिखता है। यह हेयरस्टाइल ग्लैम वर्ल्ड पर कई वर्षो तक रहा और इसे बहुत से बड़े प्रसिद्ध लोगो ने आजमाया था। साथ ही, इस शैली के कई प्रकार उपलब्ध है जैसे मोहौक शैली, पीछे से हल्का पोमपेडोर हेअरकट और फ्रिंज पोम्पपैड। आप अपने बालो की लम्बाई और चेहरे के प्रकार के अनुसार कोई भी एक चुन सकते है। यह हेअरकट उन लोगो के लिए एकदम उत्तम विकल्प है जिन्हे लोगो का ध्यान पाना पसंद है। इसमें बालो की झाड़न ऊपर की तरफ होती हैं, जबकि इसका ब्रश स्ट्रोक पीछे की तरफ होता है। इसकी कटौती साइडो से बहुत कम होती है।

ब्रश उप

ब्रश-उप हेअरकट में, किसी उप्तादन की सहायता से ऊपरी बालो को ऊपर की ओर उठा दिया जाता है और साइड के बालो को बिना काटे ही छोड़ दिया जाता है। इस हेयरस्टाइल में शंकु, चेहरे या अंडरकट के साथ पीछे और किनारे के बाल छोटे होते हैं। ब्रश-उप हैरस्टीले अपनाने के लिए, सिर की शीर्ष पर बालो की लम्बाई थोड़ी लम्बे ही होने चाहिए, लगभग 2 से 4 इंच की लम्बाई एक आदर्श लम्बाई होती है। यह हेअरकट आपके लिए बिलकुल उत्तम है यदि आपके बाल लहराते और सीधे है। हलाकि, आपको लहराते और हलके बालो के लिए चौड़े दन्त वाले कंघी का उपयोग करना होगा। इसके अलावा, उच्च गुणवत्ता वाले मोम का उपयोग करने से एक मेस्सी लुक मिलता है जबकि मूस का उपयोग करने से बालो को घनत्व मिलता है। और आपको बालो को उंगलियों की बजाय कंघी और ब्रश से सवारना होगा। यह हेयरस्टाइल बनाने से पहले, बालो को नाम करने के लिए मूस या वैक्स का उपयोग कीजिये। हालांकि प्रयोग आपको अपने बालों के लिए सही मात्रा का पता लगाने में आपकी सहायता करेगा।

किसी उत्पादन का उपयोग बालो को स्टाइल करने के दौरान, इसका इस्तमाल करते समय इसे ऊपर की ओर ले जाते हुए लगाए, और एक अच्छा दिखने वाला लुक बनाइये। अब बैंग्स पर इंगित करते हुए एक हेअर ड्रायर का उपयोग करें। एक बार अपने फोरलेक को स्टाइल करने के बाद, सिर के शीर्ष पर बालों को स्टाइल करें। इसके बाद, पीछे की ओर काम करें और इस प्रक्रिया को तक तक दोहराएं जब तक कि आपको ब्रश-अप हेयरस्टाइल न मिले।

दी फ्रिंज स्टाइल

फ्रिंज हेयरस्टाइल अंडाकार चेहरे वाले पुरुषो के लिए एक उत्तम चयन है और बहुत से प्रसिद्ध मॉडल और हस्तियों ने भी इसे अपनाया है। माथे के सामने वाले लॉक को छोड़ दें। इस हेयर स्टाइल को आजमाने के लिए बैक, साइड और टॉप के बालो को बैकग्राउंड में रखना पड़ता है। और फिर, फ्रिंज के लिए, आपको बलि की लम्बाई को 2 से 4 इंच के भीतर होना चाहिए। फ्रिंज में अंडरकट साइड्स और कोणीय फिनिश की सुविधा होती है, जिसके चलते कैंची कट की तुलना में इसे अधिक देखभाल की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि आपको एक फ्रिंज स्टाइल आजमाने के लिए समस्या का सामना करना पड़ सकता है, तेज फेड या कठोर किनारे इसमें आपकी सहयता कर सकते है। विभिन्न फ्रिंज स्टाइल इस प्रकार है: क्लासिक फ्रिंज, शॉर्ट फ्रिंज, टेक्सचर्ड एंगुलर फ्रिंज, लॉन्ग लेंथ वेवी फ्रिंज, टसल फ्रिंज, वेवी फ्रिंज, एक्स्ट्रा एंगुलर फ्रिंज आदि।

फॉक्सहक

अंडाकार चेहरे वाले पुरुषो के लिए सबसे आकर्षक हेयरस्टाइल हैं फॉक्सहक। इसमें साइड की कटौती सिर के शीर्ष के मुकाबले छोटी होती है। आप सिर के शीर्ष के बालो के साथ स्पाइक बना सकते है या या इसे केंद्र की ओर जोड़कर एक नुकीला रूप प्रदान कर सकते हैं। यह हेयरस्टाइल सरल है और इसे बनाना भी सरल है यदि आप स्पाइक बनाना जानते है या आप किसी नाई की दुकान पर भी जा सकते है। आपको इस हेयरस्टाइल को करने के लिए, आपको अपने साइड के बालो को छोटा रखना होगा और सिर के शीर्ष पर बालो को लम्बा रखना होगा। आप अपनी उंगलियों की सहयता से एक स्पाइक बना सकते हैं, बालो को केंद्र की ओर फैलाने के लिए कंघी भी लगा सकते हैं। दोनों ओर के साइड एक अच्छा क्रेस्ट बनाने में सहायता करते है चाहे ये फ्रिंज हो या एक क्रेस्ट हो। इसके कुछ प्रसिद्ध प्रकार ऐसे है - दी फेडेड फॉक्स हॉक, दी शेग्गी फॉक्स हॉक, दी लॉन्ग फॉक्स हॉक, और अंडरकट फॉक्स हॉक

अंडरकट विद कोंब ओवर

कोंब-ओवर हेयरस्टाइल में सिर के शीर्ष पर अच्छे घने बाल होने चाहिए और जिसका अनुकूल रूपों और शैलियों में इस्तेमाल किया जा सके। कोई भी व्यक्ति इस हेयर स्टाइल को विभिन्न रूपों जैसे 2 साइड फेडेड और पार्श्व भागों के साथ इसे अपना सकता है। कोंब-ओवर हेयरस्टाइल में, बालो को दो भागो में एक साइड को दूसरी साइड के विपरीत में कंघी से अलग किया जाता है। इस हेयर स्टाइल को पाने के लिए, आपके बालो की लम्बाई 2 से 4 इंच तक होनी चाहिए। उस घनत्व के आधार पर जो आप चाहते हैं, आप बालो लंबा या छोटा भी रख सकते हैं और उसी अनुसार इन्हे समायोजित कर सकते हैं। इस हेयरस्टाइल के लिए, आपको उच्च गुणवत्ता के एक पोमेड की आवश्यकता है और इससे बालों को धीरे धीरे नम करना होगा। अपने बालों को ब्रश या कंघी की सहायता से 1 तरफ और दूसरे भाग से दूर करना होता है। इससे यह उन्हें एक स्थान पर बने रहने में मदद करेगा और इसे चमक भी देगा। इसके साथ ही, यह हेयरस्टाइल समाप्त होता है।

टेपर फेड विद ए क्विफ

यह हेअरकट अंडाकार चेहरे वाले पुरुष को एक स्टाइलिश लुक प्रदान करता है। इस हेयरस्टाइल में, बालों के शीर्ष को टेपर फेड पक्षों के साथ एक क्विफ के रूप में डिज़ाइन किया जाता है। यह हेअरकट पोम्पाडौर हेयरस्टाइल जैसा ही होता है लेकिन इसमें थोड़ा सा अंतर होता है, जो इसे पोम्पाडौर हेयरस्टाइल से थोड़ा विशेष प्रकार बना देता है। इसमें स्ट्रैंड को सामने की तरफ बड़े बालों के साथ छोटे दिखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जब आप बालो में पीछे की ओर कंघी या जेल का उपयोग करते है तो ये क्विफ और लिफ्ट्स स्टाइल बनाते है। क्विफ के कुछ प्रकार है - दी साइड-पार्टेड क्विफ, टेक्सचरड क्विफ, अंडरकट क्विफ, और क्लासिक क्विफ।

सेमि-सलीकड शार्ट हेयरस्टाइल

Source luxe.digital

आप इस हेयरस्टाइल को इस्तेमाल कर सकते है जब आपका माथा चौड़ा हो और आप विस्तृत दीखते हो। सेमि-सलीकेद शार्ट हेयरस्टाइल की देखभाल करना बहुत आसान है क्योकि इसमें बालो की लम्बाई बहुत कम होती है। इस स्टाइल को प्राप्त करने के लिए आपको केवल एक जेल या पोमेड वैक्स की आवश्यकता होती है। यह उन व्यक्तिो के लिए एक उत्तम हेयरस्टाइल है जिन्हे बिना हाइपर स्टाइल स्टेटमेंट के एक अच्छा और साथ ही एक क्लासिक लुक की तलाश है। हालांकि यह छोटे लहराते बालों वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा हेयरकट है। इसके आलावा, आप एक सेमि सलीकड शार्ट हेयरस्टाइल को किसी भी मौसम में रख सकते है। और, यह हेयरकट कैज़ुअल आउटिंग या ऑफिस वियर के साथ बहुत अच्छा लगता है।

असयंमेट्रिकल हेअरकट

फैशन उद्योग में असयंमेट्रिकल हेअरकट बहुत प्रसिद्ध है। यह हेयरस्टाइल लहराते बालो वाली बनावट पर बहुत अच्छा कार्य करता है। यह बहुत सरलता से किसी भी व्यक्ति का लुक बदल सकता है और उसे युवक और आकर्षक बना सकता है। इस हेयरकट को करने के लिए ठण्ड का मौसम बहुत उत्तम है। डेनिम या जैकेट के साथ सामान्य टीशर्ट इस हेअरकट के लिए सबसे उत्तम हो सकते है। पार्टियों या फैशन इवेंट्स के दौरान इस हेयरस्टाइल का चयन आपको ओर भी शानदार बना सकता है।

अंडाकार चेहरों के लिए इन हेयरस्टाइल को नजरअंदाज करे

अंडाकार चेहरों पर हेयरस्टाइल करते हुए, आपको चेहरे की स्पष्टता को बनाये रखना होता है। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आपको बड़े हेयर कट से दूर रहना है क्योकि इससे आपका चेहरा छोटा लगने लगता है। साथ ही, आपको लम्बे हेयरस्टाइल को भी नजरअंदाज करना है क्योकि इससे आपका चेहरा लम्बा लगने लगेगा। संक्षेप में, अंडाकार चेहरों पर आपको दोनों बड़े और लम्बे हेयरकट्स को नजरअंदाज करना है।

From our editorial team

कुछ नया ट्राई करें

हम आशा करते हैं कि हमारे इस अनुच्छेद ने आपकी मदद की होगी । अगर आप हमेशा से ही एक हेयर स्टाइल बनाते हैं तो इस बार कुछ नया ट्राई करें । कुछ नया ट्राई करने से आप अपने बालों को अलग-अलग तरीकों से बनाना और सेट करना सीखेंगे ।