अपने घर पर बनाए जिम इन 8 बेहतरीन जिम उपकरणों की मदद के साथ जिनके बारे में यहां पूरी जानकारी है । घर पर जिम बनाने के कुछ टिप्स और जानकारी ।(2020)

अपने घर पर बनाए जिम इन 8 बेहतरीन जिम उपकरणों की मदद के साथ जिनके बारे में यहां पूरी जानकारी है । घर पर जिम बनाने के कुछ टिप्स और जानकारी ।(2020)

अगर आप भी अपने घर पर एक जिम बनाने की सोच रहे हैं लेकिन आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो हम आपकी इस में मदद करेंगे । इस अनुच्छेद में हमने आपको ऐसे 8 जिम उपकरणों के बारे में बताया है जो आपके पास होने चाहिए अगर आप घर पर जिम बनाने जा रहे हैं । साथ में हमने आपको कुछ टिप्स और जानकारी भी दी है जो आपके बेहद काम आएगी । जानने के लिए पढ़ते रहिए ।

जिम उपकरण के प्रकार

    कार्डिओ उपकरण

  • ऐसे बहुत से जिम होते है जिनके उपकरण आपको साइकिल चलाने, रोइंग, रनिंग, कयाकिंग, आदि का अनुकरण करने की सेवा देते है। यह उपकरण एलिप्टिकल ट्रेनर्स, ट्रेडमिल्स, एक्सरसाइज बाइक्स, रोइंग मशीन, इत्यादि हो सकती है। यह आपको वह आवश्यक गतिविधि देती है जो आपके श्वसन प्रणाली, ह्द्दय और फेफड़ो को स्वस्थ बनाये रखने में आपकी सहायता करती है। यह आपके शरीर में मांसपेशियों को खींचा हुआ और मजबूत बनाने में मदद करता है।
  • शक्ति उपकरण

  • ये उपकरण आपके शरीर के वजन, एक प्रतिरोधक बल, या बाहरी भार का उपयोग आपके शरीर को मजबूत और आकर देने में करते है। हाथ का भार, प्रतिरोध बैंड, टखने का भार आदि इस श्रेणी में आते हैं। यहाँ कई प्रकार के वेट मशीन और लिफ्टिंग एक्सेसरीज है जो आपको सुगठित मांसपेशिया प्राप्त करने में सहायता कर सकती है। उपकार विशेषताओं और आकर पर निर्भर करते हुए विभिन्न प्रकार के हो सकते है। पोर्टेबल मशीनो का उपयोग घर पर किया जा सकता है।
  • फ्री वेट ट्रेनिंग

  • फ्री वेट एक्सरसाइज से आपके शरीर के सभी हिस्सों अतिरिक्त चर्बी को दूर किया जा सकता है। इन उपकरणों में एक बारबेल या एक फ्री बार, एक डंबल, एक वेट प्लेट, एक केटलबेल, एक फ्लैट बेंच, एक ट्राइसेप्स बार, इत्यादि सम्मलित होता है। पुल-अप बार, सस्पेंशन ट्रेनर, जिमनास्टिक उपकरण के रूप में भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। वे जिन्हे रस्सी की चढ़ाई आदि पसंद है वे अपने शरीर पर विशेष रूप से काम कर सकते हैं। इसी तरह, केटलबेल कोर और स्थिरीकरण मांसपेशियों को विकसित करने में सहायता कर सकता है।

विभिन्न प्रकार के जिम उपकरण

इंडोर रोइंग मशीन

Source www.amazon.in


रोइंग मशीन आपको अपनी फिटनेस निर्मित करने में और शरीर से अतिरिक्त चर्बी दूर करने में सहायता करता है। आप अपनी मांसपेशिया, ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग भी काम कर सकते है। और रोइंग मांसपेसियों को सख्त बनाने के लिए एक उम्दा व्यायाम है। इस इनडोर मशीन के साथ, आपको एक जल निकाय की खोज करने की आवश्यकता नहीं है। जब आप अपनी शक्ति पर कार्य कर रहे है तो आपको कार्डिओ पर ध्यान देना भी आवश्यक है और रोइंग मशीन इसके लिए एक उत्तम विकल्पो में से एक है। रोवेर्स सघन होते है और इन्हे घर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योकि इसके लिए अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं होती है। यह उपकरण आपको अपने शरीर के ऊपरी भाग के व्यायाम जैसे बाइसेप्स कर्ल्स और ट्राइसेप्स किकबॉक्स आदि करने की सुविधा भी देता है।

कांसेप्ट2 का मॉडल डी रौएर्ग विश्व में सबसे ज्यादा बिकने वाला इंडोर रोवेर्स में से एक है। यह आपकी फिटनेस को बढ़ाने और अच्छा करने के लिए एक परिपूर्ण कार्डियोवस्कुलर व्यायाम की सुविधा प्रदान करता है। प्रतियोगी रोवेर्स भी घर के अंदर प्रशिक्षण के लिए इसी उपकरण का उपयोग करते हैं। यह हवा प्रतिरोध के माध्यम से नियंत्रित होता है जिससे इसमें अधिक शोर नहीं होता है। इसमें विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन चैलेंज भी दिए गए है और यह एक फ्री एप्प के साथ आता है। यह मशीन दो वर्ष की वारंटी के साथ आता है और यह कंपनी के वेबसाइट पर 1,20,000 रुपए में उपलब्ध है।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पावर टावर

Source www.amazon.in

एक शक्तिशाली प्रशिक्षक के रूप में बहुउद्देश्यीय उपकरण अधिकांश जिम में ही पाया जाता है। यह आपको विभिन्न प्रकार के व्यायाम जैसे चीन उप, पुल्ल उप, चेस्ट डिप्स, ट्राइसेप्स डिप्स, एब्ब क्रंच इत्यादि करने में सहायता करता है। यह व्यायाम दिनचर्या शरीर के ऊपरी भागो पर भी कार्य करती है, जिसमें छाती, बाइसेप्स, ट्राइसेप्स, पीठ, पेट की मांसपेशियां आदि भी शामिल हैं। उचित प्रशिक्षण मात्रा के साथ यह उपकरण शरीर के ऊपरी भाग के सम्पूर्ण व्यायाम करने में सहायता करती है।

आईरिस के पावर टावर मशीन में एक अडजस्टेबल बार है और यह 550 पौंड तक का भर सह सकता है। विभिन्न प्रकार के व्यायामों के लिए इसमे एक सीट और बेंच की भी व्यवस्था है। यह एक मजबूत आधार और प्रबलित स्टील फ्रेम द्वारा बनाया गया है और इसमें एक आर्म कुशन के साथ एक गद्देदार बैक भी दिया गया है। इसमें फिसलन प्रतिरोधी फुट गृप के साथ हैंडल्स को भी अच्छे गृप से बनाया गया है ताकि फिसलन के भय को कम किया जा सके। यह एक बहुत ही अच्छी छूट के साथ 14,999 रुपए में अमेज़न पर उपलब्ध है।

लेग प्रेस

यदि आप हैवीवेट व्यायाम की तलाश में है, लेग प्रेस सबसे उत्तमो में से एक है। आप अपने ग्लटस के साथ साथ अपने हैमस्ट्रिंग, क्वाड्रिसेप्स और क्वाड्स पर भी काम कर सकते हैं। लेग प्रेस मशीन के दो प्रकार होते है, एक हॉरिजॉन्टल लेग प्रेस और एक 45-डिग्री लेग प्रेस। उत्तरार्द्ध के लिए, सीट एक निश्चित कोण पर स्थित होती है जब पैर को ऊपर की ओर दबाया जाता हैं। मशीन बारबेल स्क्वाट्स के लाभ भी प्रदान करते है जो पिंडलियों, जांघों और क्वाड्रिसेप्स के विकास में सहायता करती है।

आपको आराम सीट के विपरीत में सिर और पीठ को सीधा रखकर मशीन पर बैठना होगा, आपके पैर फुटप्लेट पर होने चाहिए, और आपकी एड़ीया सपाट होनी चाहिए। रॉयल फिटनेस के पास इस श्रेणी में बहुत सी मशीने है जिनकी कीमत 28,000 रुपए से 38,000 रुपए तक है। इनकी कीमत मशीने के वजन पर निर्भर करता है।

ट्रेनिंग बेंच

यह एक एडजस्टेबल प्लेटफॉर्म है जिस पर आप भरी व्यायाम कर सकते हैं। बैकरेस्ट को इंक्लिने के आधार पर जरूरत पड़ने पर समायोजित किया जा सकता है। बेंच व्यायाम करने के लिए विभिन्न विकल्पों की सुविधा प्रदान करता है, और इसका स्थान अधिक उद्देश्य प्रदान करता है। आपकी बेच की आवश्यकता विभिन्न कारको पर निर्भर करता है। आपके व्यायामों के आधार पर, आप एक साधारण या एक विशेष चक्के और विभिन्न सेट्टिंगो से अनुकूलित बेच भी आर्डर कर सकते है।

विभिन्न ब्रांड आपके व्यायाम सत्र को ओर अच्छा बनाने के लिए अपने अनोखी सेवाएं प्रदान करती है। इनमे से कुछ बेंच के निचले हिस्से को अधिक चौड़ा बनाते है ताकि आप जब व्यायाम कर रहे हो तो अधिक से अधिक वजन नियंत्रित कर सके। एक मल्टी-पोजीशन बेंच को आप अपनी आवश्यकता अनुसार एक इंक्लिन या डिक्लाइन पर समायोजित कर सकते है। अधिकांश बेंचो को जिम में अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं होती है। कर्रफिट फ्लैट बेंच 200 किलो तक का वजन सह सकता है और इसमें नरम गद्देदार और कुशिओं सीट्स दिए गए है। इसकी उचाई को आसानी से समायोजित किया जा सकता है। यह शॉपक्लूएस वेबसाइट पर एक अच्छी छूट के साथ 5, 500 रुपए में उपलब्ध है।

एक्सरसाइज बाइक्स

साइकिलिंग पैरो के लिए एक अच्छा व्यायाम है, लेकिन साइकिलिंग के लिए बाहर जाना हर किसी के लिए संभव नहीं है। इसीलिए एक्सरसाइज बाइक्स घर पर व्यायाम को निरंतर बनाये रखने के लिए एक आदर्श विकल्प है। यह पैरो के मांसपेशियों को मजबूत बनाने और आपके स्टैमिना को बढ़ने में सहायता करता है। विशेषता और मूल्य भिन्नता के आधार पर इनके विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं। कुछ बाइको पर आपकी सुविधा और आराम के लिए गद्दे और कुशन भी दिए गए होते है।

कुछ एक्सरसाइज बाइको पर तो पंखे और चैन डिज़ाइन सिस्टम भी होते है जो एक आदर्श व्यायाम की सुविधा देते है। लेकिन अधिकांश उपकरणों में बेल्ट ड्राइव सिस्टम दिया होता है क्योकि इसमें देखभाल की आवश्कयता नहीं होती है। खरीदते हुए, इनकी मजबूती और इनके निर्माण में उपयोग की गयी धातु की की जाँच करना न भूलें। साथ ही, यह भी जांच ले कि व्यायाम करते हुए यह आपके लिए कितने आरामदायक है। कस्को अपराइट बाइक 232डी एक डबल डायरेक्शन मैग्नेटिक बाइक है। इसके फ्लाईव्हील का वजन 5 किलोग्राम है और इसमें एक फिक्स्ड हैंडलबार दिया गया है। मैगनस फिटनेस वर्ल्ड वेबसाइट पर इसकी कीमत 10,050 रुपए है।

ट्रेडमिल

यह कार्डिओ के लिए एक उत्तम उपकरण है जिसे आपने लगभग हर एक व्यायामशाला में देखा होगा। इनकी विशेषताओं में बहुत सी विविधता होती है, और अधिकांश ही आपको इनके इंक्लिन और स्पीड को बदलने की सुविधा देता है। इनमे से कई आपको हदय की निगरानी की सुविधा भी देते हैं। मोटर का हार्सपावर यह सुनिश्चित करता है कि ट्रेडमिल कि गुणवत्ता उच्च हो। यदि आप लंबे सत्र के लिए अक्सर व्यायाम करने की योजना बनाते हैं, तो आपके पास 2.5 से 3.0 तक निरंतर-ड्यूटी हॉर्सपावर (सीएचपी) होना चाहिए। एक इंक्लिन के साथ ट्रेडमिल आपको बाहरी वातावरण का अनुकरण करने में मदद कर सकता है।

बेल्ट की चौड़ाई लगभग 18 इंच और लम्बाई 48 इंच होनी चाहिए, लेकिन ये आपकी लम्बाई पर भी निर्भर करता है। इसे आपके नियमित व्यायाम के झटके सहने योग्य होना चाहिए और जब आप व्यायाम कर रहे हों तो इसे अचानक से नहीं चलना चाहिए। उपलब्ध स्थान के आधार पर, आप एक फोल्डिंग ट्रेडमिल भी चुन सकते है। पावरमैक्स फिटनेस टी.डी.ए-125 ट्रेडमिल में एक 2.0 हार्सपावर डी.सी मोटर और एक 18 स्तरीय ऑटो इंक्लिन है। इसकी एलसीडी आपको दूरी, समय, गति, हृदय गति और कैलोरी दिखाने में सक्षम है। यह 115 किलो तक का वजन सह सकता है और इसमें गति निर्धारण के कई बटन भी है। यह भरी छूट के साथ फ्लिपकार्ट पर 39, 400 रुपए में उपलब्ध है।

लेट पुलडाउन

Source www.amazon.in

यदि पुल्ल-उप्स आपके व्यायमचर्या का एक अभिन्न भाग है, तो लेट पुलडाउन आपके चयन का एक उपकरण होना चाहिए। इस उपकरण की सहायता से आप पुरे शरीर पर काम कर सकते है। यह कमर की पांसपेशियो को टोन करने में सहायता करता है और आप इसमें समायोजित वजन के साथ व्यायाम कर सकते है। यह आपको कमर की पांसपेशियो पर बिना बाइसेप्स और ट्राइसेप्स को मध्य में लिए काम करने में सहायता करती है। पीठ की मांसपेशियों का निर्माण आपको लंबा दिखने में और पीठ में दर्द को रोकने में सहायता करता है। मांसपेशियों के निर्माण के आलावा भी, यह संतुलन निर्माण में भी सहायता करता है।

जेराई के लेट पुल्ल डाउन मशीने का आयाम 90 मि.मी. X 60 मि.मी. X 50 मि.मी. है। असबाब एक उच्च घनत्व का फोम है, जो आपके व्यायम के दौरान आपके व्यायाम सत्र को आरामदायक बना देता है। इसका थाई पैड समायोजन, आपको सही से बैठने और एक उचित आसान बनाने में सहायता करता है। इसमें ड्यूल स्ट्राप ग्रिप्स दी गयी है, और यह 200 पौंड तक का वजन सह सकता है। इसकी कीमत 1,35,000 रुपए है और यह अमेज़न पर उपलब्ध है।

होम मल्टी-जिम

Source www.amazon.in

प्रत्येक दिन व्यायामशाला जाना कई लोगो के लिए असंभव हो सकता है। उन लोगो के लिए, होम जिम एक आदर्श उपकरण होगा क्योकि यह बहुत काम जगह घेरता है और ये एक सघन मशीने है जो आपको कई प्रकार के व्यायाम करने में सहायता करता है। आपको कुछ उपकरण अलग से खरीदने की आवश्यकता होगी और आप आसानी से लेटरल राइसेस, चेस्ट प्रेस, बिसेप कर्ल, लेट पुलडाउन और भी कई व्यायाम कर सकते है। खरीदने से पहले आप उपलब्ध विशेषताओं की जांच अवश्य कर ले।

यदि आप एक अनेक विशेषताओं वाला होम मल्टी-जिम ढूंढ रहे है, तो कॉस्को सी.अच्.जी -150आर आपके लिए बिलकुल सही विकल्प होगा। एक वैकल्पिक सेफ्टी स्टील कवर और एक पुल्ली व्हील के साथ इसके मैन फ्रेम के दोनों ओर एक अनोखा लौ पुल्ली डिज़ाइन दिया गया है। इसमें एक सुव्यवस्थित लेकिन सपाट सीधी डिजाइन है और इसमें एक समायोज्य सीट भी दी गयी है। यह अमेज़न पर 22,400 रुपए में उपलब्ध है।

एक जिम उपकरण का चयन कैसे करे

स्थान की सीमितता की जांच कर लीजिये

Source 3docean.net

आपको हमेशा आपके पास उपलब्ध स्थान को माप लेना चाहिए। जब तक आपके पास एक बहुत सारे स्थान के साथ एक जिम न हो। यदि आप एक जिम बना रहे हैं, तो यह ध्यान में रखें कि आपके कार्यालय और रिसेप्शन के लिए बहुत आपको बहुत सारे स्थान का उपयोग करना होगा। साथ ही, अपनी योजना के अनुसार सभी उपकरण खरीदने की सूचि अपने पास रखे। अपनी सूची के अनुसार, प्रत्येक मशीन के लिए लगने वाले स्थान की जांच करके उनके लिए आवश्यक स्थान बना ले। आपको इसके साथ ही मशीनो के बिच कुछ स्थान ऐसे ही छोड़ना होगा ताकि उपयोग करने वाला आसानी से आ जा सके। यदि आप उपकरण घर पर उपयोग के लिए खरीद रहे है, हमेशा उपलब्ध साथ को माप ले और थोड़ा स्थान उसके पास आने जाने के लिए छोड़ दे। जब भी आप शोरूम जाते है, तो हमेशा बिक्रीकर्ता को उपलब्ध स्थान की जानकारी दे और वह आपको उपलब्ध विकल्पों के आधार पर सहायता कर सके।

वजन और क्षमता

आपका यह समझना आवश्यक है कि आप अपने व्यायाम की योजना कैसे करते है। यह दोबारा पके निर्माण पर निर्भर करता है। यदि आप पतले है या आपने अभी शुरू किया है, तो यह काफी होगा यदि आप अपने कार्डिओ को सुधर लेते है। आपके लिए उपकरण की आवश्यकता किसी हट्टे कट्टे व्यक्ति से अलग होगी। यदि आप भरी व्यायाम की योजना बना रहे है, हमेशा ऐसे उपकरण चुनें जो मजबूत हो और आपके व्यायाम रूटीन के वजन और झटको को सहन कर सके। दूसरी ओर, यदि यह आपके जिम के लिए है, तो आपको विभिन्न प्रकार के उपकरणों का वर्गीकरण करना होगा और विभिन्न लोगों की आवश्यकता को पूरा करना होगा। आपको एक जिम प्रशिक्षक के साथ संपर्क करना चाहिए जो आपको उन सभी प्रकारो के उपकरणों में मदद कर सके जिन्हें खरीदना आवश्यक है।

आपका लक्ष्य और उद्देश्य

यदि आप उपकरण घर पर इस्तेमाल के लिए खरीदना चाहते है, तो आपको अपने लक्ष्य और उद्देश्य को समझना आवश्यक है। यदि आपकी योजना वजन कम करना है तो आपके उपकरण की आवश्यकता उस व्यक्ति से बिलकुल भिन्न होगी जो एक पेशेवर बॉडीबिल्डर है। यदि आप बिलकुल नए है तो आप पोर्टेबल उपकरण जैसे बैंड्स, बेंच, डम्ब्बेल्स इत्यादि का उपयोग कर सकते है। जो भी उपकरण आप चुने उनका आपकी आवश्यकता के अनुसार अनुकूलित होना आवश्यक है। जैसे जैसे आपके व्यायाम का स्तर बढ़ेगा, आप नए उपकरण खरीद सकते है। लेकिन विभिन्न प्रकार के उपकरणों को एक साथ खरीदना अर्थहीन है यदि उनमें से कुछ ही आपके उपयोग के है।

बजट

आपको उस राशि को पहले से निर्धारित करना होगा जो आप उपकरण खरीदने पर खर्च करना चाहते है। यह आपको सही उपकरण के चयन में सहायता करेगा जो आप खरीदना चाहते है। हलाकि, यदि आप होम जिम स्थापित करने की ठान ही ली हैं, तो बजट एक मुद्दा नहीं होना चाहिए। इस मामले में, आपको यह सोचना है की आपको वो उपकरण खरीदना है या लीज पर लेना है। हलाकि, यहां ध्यान दें कि ऐसे संगठन जो लीज पर सामग्री देती है हैं, वे बहुत कम हैं। यदि आप जिम के लिए खरीद रहे हैं, तो उन लोगों की संख्या पर भी विचार करें, जो एक समय में एक विशेष उपकरण का उपयोग कर रहे होंगे।

देखभाल और सपोर्ट

Source www.india.com

जब आप एक नए जिम उपकरण खरीदने पर पैसा निवेश कर रहे हैं, तो हमेशा यह सुनिश्चित कर ले कि सामग्री की अंतिम स्थापना भी कीमत में शामिल है। साथ ही, हमेशा यह भी देखे की उपकरण लम्बे समय तक चलेगा या नहीं। हालही में इस ब्रांड के खरीददारों की समीक्षाओ और फीडबैको की जांच कीजिये। साथ ही, उपकरण के साथ आने वाली वारंटी की भी जांच कर ले। यह सुनिश्चित कर ले कि बिक्री के बाद सहायता के लिए एक उचित प्रक्रिया है।

From our editorial team

एक और टिप

हम आशा करते हैं कि हमारे इस अनुच्छेद ने आपकी काफी मदद की होगी । आप इस बात का ध्यान रखें कि आप कोई भी जिम उपकरण ले तो अच्छी क्वालिटी का खरीदें और वह ज्यादा महंगा भी नहीं होना चाहिए और ज्यादा सस्ता भी नहीं । सभी के उपकरणों की समय समय से जांच और देखभाल भी जरूर कीजिए ।