उपहार सभी को पसंद है परन्तु अच्छा गिफ्ट चुनना हर एक को नहीं आता। एक अच्छे और उचित उपहार का चयन कैसे करें, और हर अवसर के लिए शानदार उपहार खरीदने के टिप्स (2020)

उपहार सभी को पसंद है परन्तु अच्छा गिफ्ट चुनना हर एक को नहीं आता। एक अच्छे और उचित उपहार का चयन कैसे करें, और हर अवसर के लिए शानदार उपहार खरीदने के टिप्स (2020)

जब किसी प्रिय के लिए उपहार का चयन करने की बात आती है, तो आपके दिल में बहुत अच्छे इरादे ही हो सकता हैं, पर ऐसे अवसरों पर लोग अक्सर घबरा जाते हैं और उन्हें समझ में नहीं आता की क्या खरीदें। कुछ उपयोगी और व्यावहारिक खरीदें, या कुछ मज़ेदार खरीदें, उन्हें एक उपहार कार्ड दें, या तोह कुछ और, समझ में ही नहीं आता। अच्छी खबर यह है कि आप उपहार खरीदने के कार्य को सरल चरणों में तोड़ सकते हैं, और कैसे ये किया जा सकता हैं हम आपको बताएँगे। आगे पढ़ते रहें और आपको उपहार के रूप में क्या खरीदना और देना है, इसके बारे में आपको कोई संदेह नहीं रहेगा।

उपहार देने का महत्व

1. प्रेम का प्रतीक

ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम से लोग अपने खास दूसरे लोगों को और खुद को भी अपना प्यार जताते हैं। हालांकि, यदि आप उपहार खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो यह समझना आवश्यक है कि किसी रिश्ते को मजबूती प्रदान करने के लिए किसी को उपहार देना कई बार आवश्यक होता है। यह कई कारणों का परिणाम है, जिसमें यह तथ्य भी शामिल है कि किसी को उपहार देना प्रेम दर्शाता है।

विशेष रूप से उन रिश्तों के लिए, जब डेटिंग हो या बहुत अच्छा दोस्त होने के नाते, उपहार देना यह दर्शाता है कि आप दूसरे व्यक्ति से प्यार करते हैं। इसके अलावा, सबसे अच्छा यह होगा की आप तब तक इंतजार नहीं करें जब तक कि यह आपके लिए उपहार देने के लिए कोई बाध्य न हो। प्यार होने का वह एहसास है जो एक उपहार प्राप्त करने के साथ आता है, इसलिए, उपहार जितनी बार आप दें सकते हैं, प्रदान करें।

2. प्रशंसा का कार्य

प्रशंसा किसी के द्वारा आपके लिए तब आती है, जब आप कुछ अच्छा करतें है, और जब आप अच्छे काम करने वाले व्यक्ति को बता रहे होते हैं कि आप उनके कार्यों के लिए आभारी हैं, तो बस एक धन्यवाद के अलवा आपके लिए जो महत्वपूर्ण है वो है उपहार। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्राप्त सहायता की सीमा के बावजूद, एक उपहार रिसीवर को और अधिक ईमानदारी से सराहना महसूस करवाएगा। इसलिए, यदि आप किसी अच्छे काम के लिए किसी को पहचानने का इरादा रखते हैं, तो वे हमेशा उन्हें एक उपहार देने पर विचार करें जिससे उन्हें खुशी मिले।

3. समर्थन दिखाने के लिए

Source www.etsy.com

जब कोई व्यक्ति अपने जीवन में बड़े पैमाने पर कदम उठाता है या जीवन में कुछ सामाजिक बदलाव लेन की सोचता है या करता है तो उसे अपने करीबी लोगों से सहायता की आवश्यकता होती है। आप इस दिन पर उन्हें एक विशेष उपहार दें सकतें है जो आपके पास किसी का समर्थन करने का एक बेहतर तरीका है जीवन में ये बदलाव काम या एक पदोन्नति हो सकते हैं, जहां उन्हें उपहार देना आवश्यक है ताकि उन्हें यह महसूस हो की आप उनका समर्थन करतें है और उनका आत्मविश्वास बढ़ें, लगे कि वे नई स्थिति के हकदार हैं। एक और समय तब हो सकता है जब कोई छात्र उस कॉलेज में स्वीकार कर लेता है जिसे वे हमेशा चाहते थे। कुछ हद तक, ऐसा परिदृश्य हमेशा अनिश्चितताओं से भरा होता है। इसलिए, यह समर्थन के लिए कहता है जिसे उपहार देकर सही ढंग से समर्थित किया जा सकता है।

4. माफी पर जोर देना

कई लोग माफी मांगने के लिए कदम उठाने से बचते हैं, जो उचित नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि माफी के लिए शब्दों का उच्चारण करना कुछ लोगों के लिए कठिन हो सकता है और बाद में लोग माफ़ी नहीं मांगने का विकल्प चुनते हैं। हालांकि, हमेशा एक और समान कुशल कार्य होता है जो माफी को और भी अधिक जोर दे सकता है, और वह है उपहार देना। इसलिए, माफी की पेशकश करते समय, माफी मांगने वाला नोट के साथ एक छोटा सा उपहार भेजने पर विचार करें। उपहार देने का यह विशिष्ट महत्व ज्यादातर उद्यमियों द्वारा अपने ग्राहकों को अपनाया जाता है।

जो एक अच्छा उदाहरण है जब एक ग्राहक द्वारा आदेश दिया गया कुछ देर से दिया जाता है, छेड़छाड़ की जाती है, या यहां तक ​​कि गलत चीज वितरित की जाती है। यह व्यवसाय को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, इसलिए ग्राहक के साथ संबंध को सुधारने की आवश्यकता के लिए उपहार के साथ माफीनामा भेजते है। और नतजा यह होता है की ऑर्डर किए गए सामान को वापस ले सकते हैं, और वे समस्या को हल करने की कोशिश करते हैं, तो ग्राहक को उनके उत्पाद या सेवाओं का उपहार भेजें। इसके अलावा, जब माफी मांगी जाती है और अधिकार प्राप्त किया जाता है, तो यह ग्राहक के साथ कंपनी के संबंधों को बेहतर बनता है।

5. यह दयालुता दिखाता है

यह दुनिया दयालु और निर्दयी दोनों लोगों से भरी हुई है। हालांकि, आप किस तरह के हैं, यह मतलब नहीं रखता बल्कि, सभी को दयालुता की आवश्यकता है। एक वास्तविक चीज के रूप में अच्छाई प्रदान करने का एक सही तरीका वर्तमान देना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक बार जब आप एक वर्तमान देते हैं, तो प्राप्तकर्ता को प्यार और परवाह महसूस होती है, जो उनके उस पल को उज्ज्वल करेगा, इस प्रकार दया दिखाएँ। एक उपहार एक तरह से करुणा प्रस्तुत करता है कि इस तरह के शब्द नहीं होते है, इसलिए, किसी को उपहार देकर उन्हें कुछ स्नेह दिखाने पर विचार करें। इसी तरह, इस परिदृश्य में, पुरस्कार देना तब तक इंतजार नहीं करना चाहिए जब तक कि कोई घटना न हो, आपको कभी नहीं पता होगा कि किसी को दयालुता के उस कार्य की आवश्यकता है, इसलिए कभी भी उपहार दें सकतें है।

उपहार खरीदने के लिए कुछ महत्वपूर्ण युक्तियाँ

किसी को उपहार देने के रूप में आप व्यक्तिगत रूप से कुछ भी नहीं देना चाहिए, क्योंकि तब, ज्यादातर मामलों में, आपके द्वारा प्रस्तुत उपहार लेने वाले को कैसा लगेगा उपहार के बारे में क्या कहा जाएगाा कुछ नहीं पता। इसलिए, खरीदारी करने से पहले कुछ बातों पर विचार करना आवश्यक है। हालाँकि, यह एक बड़ी चिंता का विषय नहीं होना चाहिए, निम्नलिखित के लिए कुछ सबसे आवश्यक सुझाव हैं जो आपको उपहार खरीदते समय विचार करना चाहिए;

प्राप्तकर्ता की आवशयकता को समझना

किसी भी उपहार को खरीदने के पीछे पूरा सारांश यह है कि आप प्राप्तकर्ता को उनकी ज़रूरत की कोई चीज ही दें। यह पूरी तरह से समझने के बिना आसानी से हासिल नहीं किया जा सकता है कि उन्हें क्या चाहिए या फिर उनके पास कोनसी चीज नहीं है जो वहां होनी चाहिए। इसलिए, किसी को क्या चाहिए, यह पूरी तरह से समझना आवश्यक है ताकि जब उपहार खरीदा जाए, तो वह कृतज्ञता के साथ प्राप्त किया जाता है, और कुछ हद तक, आप प्राप्तकर्ता के जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं।

विभिन्न चीजें हैं जो विभिन्न लोग पसंद करते हैं : इसलिए, प्राप्तकर्ता की जरूरतों को पूरी तरह से समझने के बाद, आप उपहार को उस बिंदु पर केंद्रित करते हैं, जो उनके व्यक्तित्व के अनुकूल हो। इसके अलावा, इस टिप को प्राप्तकर्ता के हितों या जरूरतों को नोट करने के लिए एक सावधान रहने की जरूरत है ताकि आपके द्वारा खरीदा गया उपहार उपयोगी हो सके। हालांकि, आपको किसी को उपहार खरीदने से वापस नहीं लेना चाहिए क्योंकि आप उन्हें नहीं जानते हैं; ऑनलाइन उपलब्ध विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म हैं जो देने के लिए सही उपहार की पहचान करने में सहायता करेंगे। कभी-कभी किसी की जरूरतों को पूरी तरह से समझना कठिन होता है; इसलिए, इनमें से कुछ प्लेटफार्मों का उपयोग करने में मदद मिलेगी - उदाहरण के लिए, जीकरेगाला। कॉम, जो विभिन्न अवसरों को निर्दिष्ट करने वाले विभिन्न प्रकार के उपहारों के बारे में बताता है।

प्राप्तकर्ता की आवशयकताओं की एक सूची बनाओ

एक बार जब आप प्राप्तकर्ता की जरूरतों को समझ गए, तो आपको एक सूची बनानी चाहिए। यह भी महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी के पास सब कुछ नहीं होता है, और हर मनुष्य सब कुछ चाहते हैं। इसलिए, जरूरतें इतनी सारी होती है की आप यह चयन नहीं कर पायेंगे की कोनसी सही है और कुछ बहुत महंगी हो सकती हैं। इसलिए उपहार खरीदते समय किसी भी भ्रम से बचने के लिए, सभी आवश्यक चीजों की एक सूची बनाएं ताकि उपहार खरीदते समय आपके पास विकल्प हों। इसके अलावा, यह सूची आपको इस बात पर विचार किया जा सकता है कि कोनसी चीज पर ध्यान केंद्रित करना है और कोनसी पर नहीं, क्योंकि आपके लिए सूची में सब कुछ खरीदना संभव नहीं है।

यह सूची आपके अवलोकन से बनाई जा सकती है कि प्राप्तकर्ता क्या चाहता है, या प्राप्तकर्ता किसी घटना के लिए उपहार के मामले में स्वयं एक सूची बनाने का निर्णय ले सकता है। इसलिए, इस सूची के आधार पर, आप इस बात का बजट बना सकते हैं कि किस उपहार में क्या खर्च आयेगा, कितना खर्च करना है और किस समय यह वस्तु बाजार में सस्ती उपलब्ध होगी। इसका कारण यह है कि कुछ मांग अधिक होने और बिकने पर हो सकती है। इसलिए यह आपको अधिक संगठित भी बनाता है।

धर्मार्थ बनें

धर्मार्थ होने से इसका अर्थ है कि आप उदार दिल के हैं। याद रखें कि अलग-अलग लोगों के स्वाद और प्राथमिकताएं अलग-अलग होती हैं, इसलिए, कुछ लोग वास्तव में बहुत बड़ा उपहार पसंद करते हैं, जबकि अन्य कुछ सरल और विचारशील पसंद करते हैं। इसलिए, आपके प्राप्तकर्ता की प्रकृति के आधार पर, धर्मार्थ होने की आपकी परिभाषा थोड़ी अलग सकती है। हालांकि, धर्मार्थ होने के पीछे का एक रहस्य यह भी है, कि प्राप्तकर्ता वास्तव में कितना भावुक प्रवृति का है।

उदाहरण के लिए, आपका प्राप्तकर्ता पेड़ों को रोपने के लिए अपना समय समर्पित कर सकता है जो उनका जुनून हो सकता है, इसलिए, आप उनके जुनून को जारी रखने के लिए उन्हें कई पेड़ पौधे उपहार में दें सकतें हैं। यह कुछ अजीब लग सकता है। लेकिन, अपने उनके जुनून में योगदान किया है इसलिए वे पूरी तरह से विशेष उपहार की सराहना करते हैं। यह देखने जाएं कि आपका प्राप्तकर्ता क्या काम करने के लिए प्रतिबद्ध है और उनका जूनून क्या है, फिर उन्हें उसी के अनुसार एक उपहार प्रस्तुत करें और यह निश्चित रूप से एक अविस्मरणीय उपहार होगा।

उपहार के लिए एक बजट निर्धारित करें

Source medium.com

किसी भी कार्यक्रम के लिए बजट तैयार करना उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जब आप पैसे के मामलों में अपने अनुशासन को बनाए रखना चाहते हैं। बजट के मामले में, कोई भी भ्रमित हो सकता है क्यूंकि बाजार में इतने सुंदर और दिलचस्प उपहारों प्रस्तुत किये जातें है कि लोग गलत उपहारों को बहुत अधिक कीमत पर खरीदते लेते हैं। इसलिए, यदि आप वास्तव में बेहतर होने की कोशिश कर रहे हैं जब यह खर्च करने की बात आती है, तो बजट तैयार करें।

यह उपहार खरीदने की खोज आसानी से प्राप्त हो जाती है जब आपने अपने प्राप्तकर्ता की आवश्यकता की चीजों की सूची बना ली हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक सूची के साथ आपको उपहार की अपनी पसंद को कम करना पड़ता है जो ओवरस्पीडिंग के बिना खरीदने के लिए आरामदायक है। एक बार जब आप उस उपहार की पहचान कर लेते हैं जिसे आप खरीदना चाहते हैं, तो आप एक ऐसे स्टोर की तलाश करते हैं जो उस उपहार की पेशकश करता हो, लेकिन सस्ती कीमत पर। अंत में, आप अपने बजट के भीतर सही उपहार और सस्ती कीमत पर खरीदारी करते हैं।

उपहार खरीदने में आखरी मिनट का इंतजार नहीं करें

जब उपहार खरीदने की बात आती है तो सबसे ज्यादा गलती उपहार चयन के कारण होती है। कई लोग उपहार के लिए खरीदारी करने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार करते हैं, खासकर कुछ अवसरों जैसे क्रिसमस या नए साल के दौरान। जब आप सबसे अच्छा उपहार खरीदने का इरादा रखते हैं तो भाग -दौड़ आखिरी चीज होनी चाहिए। क्यूंकि आखिरी में आपको गलत उपहार, ओवरस्पीडिंग या यहां तक ​​कि गलत गुणवत्ता वाला उपहार प्राप्त हो सकता है। एक और चीज जो आप एक बार अंतिम क्षणों के लिए उपहारों की खरीदारी के लिए जाते हैं, हो सकता है, कि आपको अत्यधिक उपहार बीके हुए मिल सकतें है।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि उपहार खरीदना और उसको श्रेष्ठ बनाने के लिए और आपको अपने बजट तैयार करने, अपने विकल्पों और अन्य सभी चीजों के लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता है। इसलिए, एक बार जब आप किसी को उपहार खरीदने का फैसला करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रक्रिया को बहुत पहले शुरू करें। और आपको प्राप्तकर्ता को आपसे प्यार हो जाएगा। हालांकि, यदि आप अंतिम मिनट के व्यक्ति हैं, तो वास्तविक घटना से कम से कम एक सप्ताह पहले का समय है जरूर लें, फिर आपको वह उपहार मिलेगा जो आप चाहते हैं।

उपहार के लिए शोध करो

किसी भी विषय के बारे में पर्याप्त और विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए अनुसंधान एक बहुत ही लाभदायक प्रक्रिया है। इस मामले में, उपहार खरीदना एक अच्छा विषय है। इसलिए, जब आप शोध करने जाते हैं, तो आपको विकल्प मिलते हैं कि किस प्रकार का उपहार किस अवसर के लिए एकदम सही है, अलग-अलग कीमतों के लिए अलग-अलग मूल्य, और विशिष्ट उपहार प्राप्त करने के लिए कौन से विशिष्ट स्टोर हैं। फिर चूंकि आप सबसे अच्छा उपहार प्राप्त करना चाहते हैं जिससे प्राप्तकर्ता को मंत्रमुग्ध हो जायें, तो आपको यह जानने की आवश्यकता है कि क्या उपहार खरीदना है।

आप विभिन्न सुझावों, और उपहार की अपनी पसंद के विशिष्ट मूल्यों और उपहार प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन इस शोध का संचालन कर सकते हैं। विकल्प देखने के लिए आप कुछ मॉल या स्टोर पर भी जा सकते हैं। या फिर, आप इस शोध का संचालन उस व्यक्ति को देखकर कर सकते हैं जिसे आप उपहार देना चाहते हैं कि उन्हें इस समय क्या चाहिए। पर्याप्त शोध करने पर आपके पास उपहार खरीदने के लिए सभी आवश्यक विवरण होंगे।

आप प्राप्तकर्ता से पूछ सकते हैं

उन लोगों के लिए जो एक निश्चित अवसर के लिए उपहार खरीद रहे हैं, तो प्राप्तकर्ता से संपर्क करें और उनसे विशिष्ट जानकारी प्राप्त करें यह हमेशा लाभदायक सिद्ध होगा। और जो लोग प्राप्तकर्ता को उपहार के साथ आश्चर्यचकित करना चाहते हैं, तो वे अपने कॉमन दोस्तों से पूछ सकते हैं, या फिर प्राप्तकर्ता से अप्रत्यक्ष रूप से भी पूछ सकते हैं। हालांकि, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि के बावजूद, अधिकांश लोग वास्तव में सराहना करेंगे क्योंकि आपने कुछ भी खरीदने से पहले पूछने वाला कदम उठाया है।

यह टिप आपको उन सभी सुरागों और उन सुझावों की एक सूची बनाने की ओर ले जाती है, जो आपको मिलते हैं, जिसमें से आप सबसे उपयुक्त उपहार चुन सकतें हैं। प्राप्तकर्ता से पूछकर कि वे क्या चाहते हैं, फिर सबसे उपयुक्त उपहार खरीदना होगा और जो सबसे उपयोगी भी हो। इसलिए, पूछने के लिए पहल करें।

रचनात्मक बनें

क्रिएटिविटी का परिणाम हमेशा सराहा जाता है। एक व्यक्ति की रचनात्मकता दूसरे की रचनात्मकता से बहुत अलग हों सकती है, इसलिए, रचनात्मक होने के साथ, आपको आश्वासन दिया जाता है कि परिणाम एक तरह का उपहार होगा, अद्वितीय है। यह प्राप्तकर्ता के लिए, आपके द्वारा किए गए प्रयास का संकेत होगा और आपके द्वारा उठाए गए अतिरिक्त कदम की याद दिलाएगा। इसके अलावा, जब उपहार आप स्वयं बनातें है, तो अनंत विचार हैं जिन्हे आप चुन सकते हैं।

उपहार खरीदने में रचनात्मक होने के दौरान, आप उपहार खरीदने का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन फिर रचनात्मकता के कुछ स्पर्शों को जोड़ सकते हैं, इसी तरह, आप उपहार को खुद बना सकते हैं। इसलिए, यह उस चीज़ पर निर्भर करता है कि आप क्या चाहते हैं, और प्राप्तकर्ता को वास्तव में क्या चाहिए, अगर यह जान लेते हैं तो, आपका उपहार अद्वितीय और उचित होगा।

उपहारों खरीदने के लिए कुछ विचार करने योग्य तथ्य

यहां निम्नलिखित विभिन्न प्रकार के उपहार हैं जिन्हें हम विभिन्न अवसरों के लिए सुझाव देते हैं:


  • आभूषण: यह सबसे अच्छे उपहारों में से एक है जिसे आप किसी को देते समय कभी भी गलत नहीं हो सकते हैं, लेकिन वास्तव में इसे खरीदने से पहले आपको उनकी वरीयताओं को जानना होगा। इस तरह के उपहार के लिए कुछ उपयुक्त अवसरों में शामिल हैं: जन्मदिन, शादियों, और काम से संबंधित घटनाओं के साथ गहने उपयुक्त है।

  • जीवन की साधारण आवश्यकताएं: इस प्रकार के उपहार में सभी आवश्यक चीजें शामिल हैं जैसे साबुन सेट, सौंदर्य किट और सौंदर्य उपहार सेट। हालाँकि, यह उपहार हर किसी को और हर समय नहीं दिया जा सकता है। कुछ ऐसे अवसर जो सबसे उपयुक्त हैं : करीबी दोस्त और परिवार के सदस्य, किसी नवजात बच्चे की माँ को उपहार देना आदि शामिल है।

  • खाद्य उपहार: यदि आप कुछ अलग देना चाहते हैं तो आप भोजन से संबंधित उपहारों की तलाश कर सकते हैं। खाद्य पदार्थ उन लोगों के लिए हो सकते हैं जो सामान्य उपहार नहीं चाहते हैं। इस मामले में खाद्य उपहार एक महान विचार है। वे कुछ स्थितियों में भी उपयुक्त हैं जैसे कि जब कोई परीक्षा की अवधि से गुजर रहा होता है क्योंकि उनका ज्यादातर समय अध्ययन में गुजरता हैं।

  • स्टेशनरी: स्टेशनरी में सभी किताबों से लेकर पेन और अन्य ऐसे उत्पाद जिनकी जरूरत होती हैं सभी स्टेशनरी में आते है, जो ऐसे लोगों के लिए बहुत बढ़िया उपहार हैं, जो आपके करीबी हैं और जो क्लाइंट के रूप में जाने जाते हैं। एक अच्छा उदाहरण है जब एक छात्र विश्वविद्यालय में प्रवेश लेता है, तो वह उनके लिए सही उपहार है।

  • पौधे: कुछ लोग पौधों को एक अच्छा उपहार मानते हैं क्योंकि उनके पास उनकी देखभाल करने का समय होता है और उनको प्राकृतिक जूनून होता है जबकि अन्य लोगों को नहीं। इसलिए, इस प्रकार पर विचार करने के लिए यह एकदम सही है, आपको प्राप्तकर्ता के व्यक्तित्व को पूरी तरह से समझने की आवश्यकता है। यह पर्यावरण के लिए एकदम सही है, और फूल पसंद लोगों के लिए भी।