पुरुषों की तैलीय त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ फेस क्रीम : यहां शीर्ष 10 फेस क्रीम की समीक्षा की गई जो पुरुषों की तैलीय त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए उपयुक्त है।(2020)

पुरुषों की तैलीय त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ फेस क्रीम : यहां शीर्ष 10 फेस क्रीम की समीक्षा की गई जो पुरुषों की तैलीय त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए उपयुक्त है।(2020)

पुरुष हमेशा उनके लिए किसी भी त्वचा देखभाल उत्पादों को चुनने में भ्रमित होते हैं चाहे वह फेस वाश हो या क्रीम हो । और बाजार में इतने सारे फेस क्रीम के बीच सबसे अच्छा एक चुनना उनके लिए काफी मुश्किल हो जाता है जो उनकी त्वचा की आवश्यकता के अनुसार फिट होगा। लेकिन अगर आप की तैलीय त्वचा है तो अब कोई चिंता नहीं है, आप सही जगह पर हैं। आज हम विश्वसनीय ब्रांडों से उनकी प्रामाणिकता के आश्वासन के साथ कुछ सर्वश्रेष्ठ फेस क्रीम के साथ आएं हैं,पूरी जानकारी के लिए लेख पढ़ें ।

पुरुषों की त्वचा के बारे में कुछ तथ्य ।

सामान्य रूप से पुरुष अपनी त्वचा के बारे में ज्यादा परवाह नहीं करते हैं :- क्योंकि हमारे समाज में स्किनकेयर के मामले में स्त्रिया ज्यादातर आगे मानी जाती है। अधिकांश पुरुष अपनी माँ या बहन की क्रीम को सर्दियों में लगाते हैं उनके रहने का तरीका ऐसा होता है कि यदि वे शुष्क महसूस करते हो तो त्वचा की देखभाल के लिए कभी-कभी वे आफ्टर सेव लोशन लगा सकते है। लेकिन, जिस बात को वे नजरअंदाज करते हैं वह यह है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्वचा पर प्रदूषण और यूवी किरणों का खतरा अधिक होता है।

पुरुष अपनी त्वचा के लिए किसी भी सुरक्षा का उपयोग किए बिना अपनी बाइक पर घूमते हैं या सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करते हैं,जिससे चेहरे पर डार्क टैनिंग और डलनेस पैदा करता है :- यह अकेला शरीर का भाग है जो सूर्य के प्रकाश और प्रदूषण के प्रभाव से अधिकतम प्रभावित होता है। साथ ही, महिलाओं की तुलना में पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक होता है;जो तेल ग्रंथियों में अधिक तेल पैदा करता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा के छिद्रों में तेल जमा हो जाता है, विशेषकर युवावस्था के दौरान। इसलिए, युवावस्था के दौरान पुरुषों को मुंहासे होने की अधिक संभावना होती है।

लेकिन इसका एक सकारात्मक पक्ष भी है :- एक बार पुरुष यौवन अवस्था को पार कर लेते हैं,टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है जो उनकी युवा अवस्था के दौरान पिम्पल मुक्त त्वचा प्रदान करता है,और मध्य आयु में प्रवेश करने के बाद अपेक्षाकृत झुर्रियों से मुक्त त्वचा। साथ ही, पुरुषों की त्वचा महिलाओं की तुलना में 25 प्रतिशत मोटी है और एक आदमी की त्वचा समय और उम्र बढ़ने के साथ पतली होती जाती है;जबकि महिलाओं की त्वचा उनके रजोनिवृत्ति तक एक ही निरंतर मोटाई होती है। जिसके बाद उनकी त्वचा भी पतली होने लगती है। पुरुषों में एक उच्च कोलेजन (त्वचा के आधार के संरचनात्मक गठन के लिए जिम्मेदार त्वचा में पाया जाने वाला मुख्य प्रोटीन) प्रतिशत उनकी त्वचा में पाया जाता है जो उन्हें 50 तक की उम्र तक अपनी त्वचा पर दिखाई नहीं देने वाले उम्र बढ़ने का लाभ देता है।

पुरुषों की त्वचा भी एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी के कारण महिलाओं की त्वचा से अधिक रूखी होती है :- इसे कम करने के लिए, प्रकृति ने पुरुषों की त्वचा में अधिक लैक्टिक एसिड उत्पन्न करने की क्षमता प्रदान की है जब उन्हें पसीना आता हैं। लैक्टिक एसिड एक प्राकृतिक नमी परिरक्षक के रूप में कार्य करता है; इसलिए जो पुरुष नियमित रूप से किसी तरह की शारीरिक गतिविधि में शामिल होते हैं उनकी त्वचा बेहतर और चमकदार होती है।

हालांकि, प्रकृति के द्वारा इन फायदों के बावजूद, त्वचा की देखभाल की बात आने पर पुरुषों की अपनी अलग समस्याएं होती हैं :- एक बार जब वे अपने किशोरावस्था में प्रवेश करते हैं, तो उनमें से कुछ मुँहासे की समस्याओं का सामना करना शुरू कर देते हैं। लेकिन, यह किशोरावस्था के बाद के वर्ष हैं जो पुरुषों के लिए सबसे अधिक चिंताजनक हैं। जब वसामय ग्रंथियों से अतिरिक्त सीबम उत्पादन के कारण यह समस्या पुरानी हो जाती है। उस्तरा के धक्कों की एक और बड़ी समस्या है जिसका सामना मेरे पुरुषों को तैलीय त्वचा से करना पड़ता है क्योंकि उनमें दाढ़ी पर मुंहासे होने की अधिक संभावना होती है,जो दाढ़ी के नीचे छिपे होते हैं जो दाढ़ी के बाद तक दिख सकते हैं या नहीं।

लेकिन, मुहाँसों से शेव या दाढ़ी के रख-रखाव को और भी मुश्किल हो सकता है :- क्योंकि रेज़र से कटने की संभावना बहुत अधिक होती है। मेलानोमा पुरुषों द्वारा सामना की जाने वाली एक और गंभीर समस्या है,हालांकि यह आम बीमारी नहीं है;लेकिन महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मेलेनोमा विकसित होने की संभावना दोगुनी होती है। अध्ययन से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से SPF 15 का सनस्क्रीन इस्तेमाल करते हैं, उनमे मेलेनोमा (एक प्रकार का त्वचा कैंसर) से प्रभावित होने की 50 संभावना कम होती है।

तैलीय त्वचा सामान्य या शुष्क त्वचा से अलग कैसे होती है ।

हम सभी बुनियादी तीन प्रकार की त्वचा के बारे में जानते हैं हालांकि :- अधिकतर पुरुषों की कॉम्बिनेशन स्किन होती है जिसकी देखभाल करना आसान होता है;हम में से कुछ तैलिये त्वचा के है जो एक सूखे या सामान्य त्वचा से अधिक समस्याओं को आकर्षित करती है। सबसे पहले, हमें यह समझने की ज़रूरत है कि तैलीय त्वचा और ग्लोइंग त्वचा (अच्छी तरह से नमीयुक्त) के बीच एक बड़ा अंतर है।

चमकती त्वचा एक स्वस्थ त्वचा का एहसास देती है :- यहाँ तक कि एक तैलीय त्वचा भी चिकनी दिखाई देती है, खासकर आपके चेहरे पर टी ज़ोन पर (माथा, नाक और ठुड्डी संयुक्त)। दिलचस्प बात यह है कि, केवल तैलीय और मक्खन युक्त आहार से कोई लेना-देना नहीं है,हालांकि जंक फूड एक प्रभावकारी कारक हो सकता है;लेकिन इसका मुख्य कारण है तेल-ग्रंथियां जो अतिरिक्त सीबम बनाती हैं।

यदि समय पर उपाय और सावधानी नहीं बरती जाती है, तो तैलीय त्वचा वाले लोगों को मुँहासे, दाने, त्वचा पर लालिमा और सूजन जैसे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है :- कभी भी पिंपल्स को निचोड़ने की कोशिश न करें क्योंकि ये आपके चेहरे पर स्थायी निशान छोड़ सकते हैं। इसके अलावा दिन में त्वचा को कई बार साफ रखने या अपने चेहरे को कई बार धोने से समस्या को दूर रखा जा सकता है और यही कारण है कि पुरुषों के लिए चेहरे की क्रीम तैलीय त्वचा के साथ आपके एक ग्रूमिंग किट का होना आवश्यक हिस्सा बन जाती है।

ऑयली स्किन वाले पुरुषों के लिए बेस्ट फेस क्रीम ।

Source www.webmd.com

हमने शोध किया है और लाया है तैलीय त्वचा वाले पुरुषों के लिए सबसे अच्छी फेस क्रीम को चुना है :- उनमें से अधिकांश काफी उचित कीमत की होती है और आपकी जेब पर भारी भी नहीं पड़ेगा। तो, आइए देखें कि आपके लिए सबसे उपयुक्त कौन सी है।

निवा क्रीम ।

सबसे अच्छे उत्पादों में से एक यदि आप दिन प्रतिदिन तैलीय त्वचा की समस्या का सामना कर रहे हैं :- क्योंकि इस क्रीम में एक गैर-तैलीय फार्मूला है जो आसानी से त्वचा में अवशोषित हो जाता है और एक अच्छा मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है।

निवा मेन डार्क स्पॉट रिडक्शन उत्पाद त्वचा पर 10 गुना अधिक गोरापन प्रदान करता है :- आपकी त्वचा को तैलीय धब्बों को कम करता है। SPF 30 आपकी त्वचा को सूरज की कठोर किरणों से बचाता है और वाईट वीटा कॉम्प्लेक्स प्लस डार्क धब्बों को कम करने में सक्रिय रूप से काम करता है। आप इसे नयकामैन.कॉम से 152 रूपये में (50 ml) प्राप्त कर सकते हैं।

न्युट्रोजीना आयल फ्री स्किन नमी संयोजन ।

Source www.amazon.in

इस उत्पाद में तेल को नियंत्रित करने के लिए चिकित्सकीय रूप से सिद्ध तेल-अवशोषित सूक्ष्म स्पंज(गीलापन सोखने) प्रणाली है :- और यदि आपको टी ज़ोन तैलीय समस्या है तो यह काफी फायदेमंद है। यह मॉइस्चराइजिंग क्रीम अल्कोहल रहित, सुगंध रहित और एलर्जी के लिए टेस्ट की गयी है, इसलिए यह संवेदनशील त्वचा के लिए भी उपयुक्त है। न्यूट्रोगिना ऑयल-फ्री मॉइस्चराइज़र को अमेज़न.इन से 338 रूपये में खरीदा जा सकता है।

गार्नियर मेन ऑयल क्लियर फेयरनेस क्रीम पसीने को कंट्रोल करने बाला ऑयल फ्री लुक ।

गार्नियर मेन ऑयल क्लियर फेयरनेस क्रीम उन पुरुषों के लिए एक उपयुक्त क्रीम है :- जो तैलीय और रूखी त्वचा की समस्याओं का सामना करते हैं। इसमें नींबू का अर्क होता है, जो त्वचा को अवशोषित करने में आसान होता है और त्वचा को तेल से मुक्त करता है।

इसमें पेरीलाइट ’भी होता है :- जो किसी भी साधारण टैल्कम पाउडर की तुलना में तेलीयता को पांच गुना बेहतर बनाता है और इसलिए ब्लीमिश को हल्का करता है। गार्नियर मेन ऑयल क्लियर फेयरनेस क्रीम शोपोंन.इन पर 163 रूपये में उपलब्ध है।

लोरियल पेरिस मेन एक्सपर्ट वाइट एक्टिविटी वाइटनिंग मोइस्चरिंग फ्लुइड ।

Source www.amazon.in

लोरियल के सबसे अच्छे उत्पादों में से एक, इस सीरम आधारित मॉइस्चराइज़र का सक्रिय वाइटनिंग फार्मूला है :- जो त्वचा को गोरा बनाता है और मुलायम और चिकनी त्वचा प्रदान करता है। इस उत्पाद को दिन के किसी भी समय लगाया जा सकता है और मुँहासे प्रवण से त्वचा के को फायदा पहुंचाया जा सकता है। लोरियल पेरिस मेन एक्सपर्ट व्हाइट एक्टिविटी वाइटनिंग मॉइस्चराइजिंग फ्लुइड, 50 ml में अमेज़न.इन पर 770 रूपये में उपलब्ध है।

लोटस हर्बल्स व्हाइट ग्लो स्किन व्हाइटनिंग और ब्राइटनिंग जेल क्रीम ।

100% प्राकृतिक अवयवों से निर्मित, यह लोटस द्वारा सबसे अच्छे उत्पादों में से एक है और इससे कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है :- यह सनस्क्रीन और डे क्रीम दोनों के रूप में कार्य करता है क्योंकि इसमें एसपीएफ 25 होता है जो आपको हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है।

जेल फार्मूला आधारित क्रीम तुरंत त्वचा में अवशोषित हो जाती है :- एक चिकनी और चमकदार त्वचा के रूप में परिणाम सामने होता है। लोटस हर्बल्स व्हाइट ग्लो स्किन व्हाइटनिंग और ब्राइटनिंग जेल क्रेम 238 रुपये में बिगबास्केट.कॉम पर उपलब्ध है।

क्लियरअसील मुँहासे स्पॉट उपचार क्रीम ।

क्लियरअसील द्वारा निर्मित मुँहासे स्पॉट ट्रीटमेंट क्रीम जेब पर थोड़ा भारी है, लेकिन विशेष रूप से मुँहासे और पिम्पल्स से पीड़ित पुरुषों के लिए फायदेमंद है :- कंपनी का दावा है कि इसके परिणाम कम से कम चार घंटे में दिखाई देते हैं और उत्पाद त्वचा वैज्ञानिको से परीक्षण किया गया है। क्लियरअसील रैपिड रेस्क्यू एक्ने स्पॉट ट्रीटमेंट क्रीम आईबजेजो.कॉम से 1,558 रूपये में खरीदा जा सकता है।

ताज़गी देने वाला काया मेन क्रीम SPF 15 ।

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह क्रीम वास्तव में आपकी त्वचा में ऊर्जा और जान लाती है और इसे फिर से जीवंत करती है :- जिंक और मैग्नीशियम जैसे सक्रिय तत्व गंदगी और प्रदूषकों को साफ करते हैं, ताजगी प्रदान करते हैं और त्वचा से सुस्ती को दूर करते हैं। SPF15 यूवी किरणों से बचाता है और काया मेन एनर्जाइजिंग क्रीम SPF 15 संवेदनशील त्वचा के लिए एक अच्छा उत्पाद है। यह अद्भुत उत्पाद फ्लिपकार्ट .कॉम पर 522 रूपये में उपलब्ध है।

ओले नैचुरल व्हाइट लाइट इंस्टेंट ग्लोइंग फेयरनेस क्रीम ।

Source www.amazon.in

एक फेयरनेस क्रीम जो तैलीय और मुंहासे वाली त्वचा वाले पुरुषों के लिए काफी उपयोगी है :- क्योंकि ये क्रीम बहुत ही कोमल होती है और यह एक अच्छी शाइनिंग प्रदान करती है। यह फेयरनेस क्रीम तैलीय और मुंहासे वाली त्वचा वाले पुरुषों के लिए काफी उपयोगी है।

क्रीम में अमीनो-पेप्टाइड कॉम्प्लेक्स की उच्च सांद्रता होती है :- जो इंट्रासेल्युलर फोर्टिफायर के साथ होती है, जो कीमती एक्वा प्रोटीन के एक स्पर्श के साथ जोड़ा जाता है। और यूवी सुरक्षा भी प्रदान करता है। ओले नैचुरल व्हाइट लाइट इंस्टेंट ग्लोइंग फेयरनेस क्रीम, 40g का पैक अमेज़न.इन से 179 रूपये में खरीदा जा सकता है।

इमामी फेयर एंड हैंडसम मेनस फेयरनेस क्रीम ।

यह अपने प्रभावी परिणामों और गैर चिकनाई के कारण पिछले कई वर्षों से पुरुषों के बीच काफी लोकप्रिय उत्पाद है :- यह क्रीम काले धब्बे, आयल कण्ट्रोल और आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से सुरक्षा प्रदान करके तथा कई अन्य तरीकों से भी काम करता है। क्रीम विशेष रूप से पुरुषों की खुरदुरी त्वचा के लिए डिज़ाइन की गई है और यह नम और नरम त्वचा को चिकनी बनाती है।

यह दिन के दौरान आपकी दैनिक फेयरनेस क्रीम हो सकती है :- लेकिन सर्दियों के दौरान बहुत प्रभावी नहीं है। इमामी फेयर एंड हैंडसम नंबर 1 फेयरनेस क्रीम फॉर मेन 30 जी पैक को फ्लिपकार्ट.कॉम से 175 रूपये में खरीदा जा सकता है।

बेयरडो अल्ट्रैग्लो ऑल इन 1 मेन्स फेस लोशन ।

Source www.beardo.in

इस फेस लोशन को विशेष रूप से पुरुषों की त्वचा के लिए तैयार किया गया है :- बेयरडो द्वारा निर्मित किया गया यह फेस लोशन न केवल त्वचा को हाइड्रेट करता है, बल्कि SPF30 की उपस्थिति के कारण हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा को अच्छी तरह से बचाता है।

यह चेहरे के लिए एक उत्कृष्ट उत्पाद है :- नियमित उपयोग पर त्वचा की टोन को हल्का करता है। द बेयरडो अल्ट्रा ग्लो ऑल इन 1 मेन्स फेस लोशन पैक 100 ग्राम। 250 रुपये में बेयरदो.इन से लिया जा सकता है।

डे क्रीम और नाइट क्रीम कैसे लागू करें ।

Source medimetry.com

यह दिलचस्प लग सकता है या कुछ अनसुना हो सकता है,लेकिन दिन के दौरान और बिस्तर पर जाने से पहले अलग-अलग क्रीम का उपयोग किया जाता है :- इसका सरल कारण यह है कि त्वचा की कोशिकाएं भी रात में और दिन के दौरान खुद को फिर से पुनर्जीवित और फिर से छतीपूर्ति करता हैं;वे पर्यावरण, प्रदूषण और कड़ी धूप का सामना करते हैं। एंटी-एजिंग उत्पाद सबसे अच्छा काम करते हैं जब वे रात में उपयोग किए जाते हैं क्योंकि उनकी प्रॉपर्टी(गुण) दिन के समय धूप के कारण कमजोर हो जाती है।

अपने दिन की शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपना बिस्तर छोड़ने के बाद अपने चेहरे को साफ करने के लिए फेस वॉश का उपयोग करें :- चेहरे पर साबुन का प्रयोग न करें। बाद में, आपको अपने घर से सुबह निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन का उपयोग करना चाहिए। दोपहर के दौरान, आपकी त्वचा पर आये हुए किसी भी अतिरिक्त तेल को धीरे से हटाने के लिए ब्लोटिंग पेपर का उपयोग करें और लगभग 4-5 बजे, आप हल्के हल्के, गैर-तैलीय क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।

इसी तरह रात के समय में अपने चेहरे को माइल्ड फेस वॉश से धोएं और फिर अपनी नाइट क्रीम लगाएं :- अपनी हथेली में कम मात्रा में क्रीम लें और इसे अपने पूरे चेहरे पर थपथपाये। फिर अपने चेहरे पर ऊपर की ओर गोलाकार दिशा में धीरे से मालिश करें। प्राकृतिक अवयवों के साथ नाइट क्रीम का उपयोग करना सुनिश्चित करें क्योंकि बहुत सारे रसायन त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं जब वह स्वयं को फिर से पुन: पूर्ति करने में व्यस्त हो।

तैलीय त्वचा को कैसे साफ़ करें और मॉइस्चराइज़र लगाएं ।

जैसा कि लेख की शुरुआत में बताया गया है, तैलीय त्वचा को अधिक देखभाल और ध्यान देने की आवश्यकता होती है :- अन्यथा व्यक्ति को मुंहासे, दाना, बंद रोमकूप, सूजन और चिकनी त्वचा जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कुछ बातों पर ध्यान रखने से आपको इन समस्याओं से रोकेगा या कम से कम इनकी तीव्रता को कम करेगा।

कुछ बातों पर ध्यान रखने से आपको इन समस्याओं से रोकेगा :

  • एक दिन में कई बार अपने चेहरे को अच्छे से धोएं और अपने चेहरे को एक मुलायम तौलिये या कपड़े से थपथपाते हुए धोने की कोशिश करें ।
  • इसे त्वचा पर लगे तौलिये को नीचे खींचकर साफ करने की कोशिश न करें ।
  • नहीं तो यह आपके स्किन टिश्यू को और अधिक सीबम निकलने के लिए उत्तेजित कर सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि फेस वाश में कोई हानिकारक रसायन न हों क्योंकि इससे त्वचा पर एलर्जी हो सकती है।
  • ब्लॉटिंग पेपर को संभाल कर रखें और जब भी आपको ऐसा लगे कि त्वचा पर अतिरिक्त तेल है, तो उन्हें धीरे से अपने चेहरे पर थपकी दें तब ब्लॉटिंग पेपर त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोख लेगा।
  • आप मिट्टी, शहद और ओटमील जैसे प्राकृतिक अवयवों से बने एक फेशियल मास्क का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि वे आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाकर उसे मुलायम और चमकदार बना देंगे।
  • त्वचा को हाइड्रेटेड और पोषित रखने के लिए बाद में हल्का मॉइस्चराइज़र लगाना न भूलें।
  • चिकनाई वाले खाद्य पदार्थों से बचें,एक अच्छी तरह का मिला जुला भोजन खाएं जिसमें फल भी शामिल हों और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।
  • फिर भी, यदि समस्या बनी रहती है तो किसी त्वचा विशेषज्ञ से मिलें।
From our editorial team

क्या आपको फेस क्रीम लगाने का सही तरीका मालूम है ?

पुरुषों की लापरवाह जीवन शैली के कारण उनकी त्वचा बदसूरत हो सकती है। पुरुषों की त्वचा- ख़ास कर तैलीय त्वचा चेहरे की नियमित देखभाल की मांग करती है।देखभाल करने के लिए एक उपयुक्त फेस क्रीम की जानकारी आपको होनी ही चाहिए,साथ में तैलीय त्वचा को साफ़ करने का तरीका और मॉइस्चराइज़र लगाने का सही तरीका पता होना बहुत जरूरी है ।जैसे की अपने चेहरे को बार-बार साफ़ पानी से धोएं,चिकनाई वाले खाद्य पदार्थों से बचें,मॉइस्चराइज़र लगाना न भूलें।लेकिन अंत में यही कहेंगे की त्वचा विशेषज्ञ से मिलें।