शादियों, समारोहों, वर्षगाँठ और इस तरह के भड़कीले अवसरों के लिए चांदी के बक्से सही उपहार है: इसलिए प्रस्तुत हैं भेंट मे देने के लिए सिल्वर के 10 शानदार डिब्बे (2019)

शादियों, समारोहों, वर्षगाँठ और इस तरह के भड़कीले अवसरों के लिए चांदी के बक्से सही उपहार है: इसलिए प्रस्तुत हैं भेंट मे देने के लिए सिल्वर के 10 शानदार डिब्बे (2019)

सिल्वर के बक्से उपहार में देना असामान्य नहीं हैं। वास्तव में, इन दिनों लोग जन्मदिन पर चांदी की धातु भी भेंट करते हैं। यदि आपक उपहारों पर बहुत पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, लेकिन साथ ही साथ आप चांदी उपहार भी देना चाहते हैं, तो आप इस सूची में सिल्वर उपहार बक्से चुन सकतें है ।

अपने प्रिय जनों को विशेष उपहार देने के बारे में सोच रहे हो? तो फिर इसे व्यक्तिगत स्पर्श देना कैसा लगेगा?

क्या आप को बहुत ही खूबसूरती से बनाए गए वह उपहार याद हैं जिनको आप खोलने से पहले कहीं देख तक घूरते रहते हो?

बहुत ही प्यार से बनाए गए और खूबसूरत पेपर से लपेटे हुए वह उपहार हमारे दिल को छू लेते हैं। जब हम इसे अपने हाथों से खूबसूरत पेपर में लपेट ते हैं तो यह और भी ज्यादा प्यारे लगते हैं। नीचे दिए गए कुछ तरीकों से आप अपने उपहार बॉक्स को और भी ज्यादा पसंदीदा बना सकते हो |

प्राप्तकर्ता के नाम के प्रारंभिक अक्षर लिपटे हुए उपहार बॉक्स पर लिखना|

उपहार को खूबसूरत पेपर से लिपटने के बाद उस पर कार्डस्टॉक की मदद से प्राप्तकर्ता के नाम के प्रारंभिक अक्षर जोड़ दीजिए। इस अक्षरों को आप अपने हाथों से लिख सकते हो या तो फिर प्रिंट भी करवा सकते हो।

फिर एक जूट की डोरी ले और उपहार को चारों ओर से लपेट लें। उस डोरी के नीचे अपने हाथों से बने हुए कार्ड को रख दीजिए। लेकिन यह निश्चित करले की डोरी ज्यादा ढीली ना हो वरना कार्ड गिर जाएगा। यह उपहार बॉक्स प्राप्त कर्ताओं को बेशक बहुत ही पसंद आएगा ।

अपने प्रिय जनों की छाया आकृति बनाना कैसा रहेगा?

Source www.etsy.com

उपहार देने के साथ थोड़ी सी मस्ती की जाए तो कैसा रहेगा? छाया आकृति के बारे में क्या ख्याल है आपका?

अपने प्रिय जनों की छाया आकृति बनाकर उन्हें उपहारों के साथ जोड़ दीजिए और उन्हें ही अनुमान लगाने दीजिए कि उनके लिए कौन सा उपहार है? हर कोई अपने लिए लाए गए उपहारों के बारे में अनुमान लगाना चाहेगा और वह पार्टी को और भी ज्यादा रोमांचित कर देंगा।

प्रिया जन की छाया आकृति की जगह आप उन वस्तुओं या अक्षरों की भी छाया कृति बना सकते हो जिम में उनको दिलचस्पी है।

उपहार टैग के बदले में तस्वीर जोड़ना |

आमतौर पर हम किसी भी उपहार बॉक्स पर उपहार टैग लगाते हैं। तो फिर क्यों ना कुछ नया सोचा जाए?

उपहार को सुंदर व्यक्तिगत स्पर्श देने के लिए आप टैग की जगह तस्वीर भी चुन सकते हो। इससे वह उपहार किसके लिए बनाए गए है वह तय करना भी आसान रहेगा।

प्राप्तकर्ताओ के लिए कुछ खास वस्तुओ का उपयोग

आप उपहार टैग की जगह कुछ वस्तुओं का भी इस्तेमाल कर सकते हो। पर हां, यह सुनिश्चित कर लें कि वह वस्तुएं प्राप्तकर्ताओं के लिए कुछ खास हो। इससे वह उपहार और भी ज्यादा पसंदीदा बन जाएंगे।

अपने बगीचे में से कुछ चीजों का उपयोग करना |

क्या आप जानते हो कि छोटी शाखाएं या टहनियां से भी उपहार को व्यक्तिगत स्पर्श दिया जा सकता है।

उपहार बॉक्स को अच्छे से रैपिंग पेपर में लपेटकर चारों और जूट की डोरी बांध ले। उसके साथ छोटी सी शाखाएं या टहनियां जोड ले। उसके साथ यदि छोटे-छोटे फल रख दे तो तो और भी अच्छा रहेगा।

शौक और रुचियों का ध्यान रखना।

प्राप्तकर्ता ओर ज्यादा अच्छा महसूस करेंगे यदि आप उपहार में उन चीजों को शामिल करें जो उनके लिए कुछ खास है।

कोई अच्छा सा रैपिंग पेपर, चमकते हुए रिबन और टॉपर्स का इस्तेमाल करके इन उपहारों को आप और भी ज्यादा बेहतरीन बना सकते हो।

10 चांदी के उपहार बॉक्स जिसे आपको अपने पसंदीदा लोगों उपहार में देना चाहिए।

न्यूड सिल्वर हॉर्न ड्रैगन फ्लाई बॉक्स

'डेल एंड को.' पर पाए जाने वाले यह 'न्यूड सिल्वर हॉर्न ड्रैगन फ्लाई ' की कारीगरी हाथों से की जाती है और धातु में से बनाया जाता है। जिसका उपयोग चाय पत्ती पिरोसने के लिए या फिर कुछ छोटे से आभूषण रखने के लिए होता हो । यह बॉक्स अपने आप में ही एक बहुत ही अच्छा उपहार बॉक्स है।

गुलाबी और न्यूड ऐसे दो रंगों में मिलने वाले यहां बॉक्स का माप 16 x 16 x 8 सेमी होता है। उसमे एक ड्रैगन वाली पिन होती है जिसको धातु से जटिल रूप से जडा जाता है।

हनोई कलेक्शन के इस बॉक्स की कीमत 2,400 रूपये है। हाथों से बनाए जाने की वजह से इसमें थोड़ी सी कमियां हो सकती है पर इसे हम नजरअंदाज कर सकते हैं क्योंकि यह बहुत ही आकर्षित लगता है।

कीपसेक बॉक्स

अपने प्रिय जनों को सिल्वर बॉक्स देने के बारे में सोच रहे हो? फल्यूक डिजाइन कंपनी पर पाए जाने वाले इस बॉक्स की कीमत है केवल 750 रुपये । हाथों से चित्रकारी किया हुआ यह बॉक्स पूरी तरह से एलयुमिनियम में से बना है। 18 x 10 x 5 सेमी माप वाले इस बॉक्स का उपयोग आप कुछ चीजों का संग्रह करने में भी कर सकते हो।

यदि आप इसे उपहार बॉक्स के रूप में उपयोग करना चाहते हो तो फिर कुछ छोटे से गहने जैसे की कान की बालियां इसमें रख दीजिए। फिर इस बॉक्स को कोई तरासे हुए डिब्बे में रख दीजिए ताकि आपके मित्र उपहार का अनुमान आसानी से ना लगा पाए।

खूबसूरती से लिपटने के बाद उसके साथ हाथों से लिखा हुआ नोट जोड़ दीजिए। बेशक बॉक्स के अंदर रखे गए उपहार का अनुमान लगाना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा।

आभूषण रखने का डिब्बा

सभी महिलाएं अपने गहनों को बहुत ही प्यार करती है इसलिए महिलाओं के लिए यह उपहार काफी उचित रहेगा ताकि वो अपने गहने इसमें रख सके।

'अनुराधा आर्ट ज्वेलरी' में मिलने वाले यह बॉक्स की कीमत केवल 275 रूपये है । वास्तव में ये महिलाओं के पाउच या वॉलेट में आ जाए उतना छोटा होता है। 5.5 सेमी माप वाले इस छोटे से खजाने का वजन 47 ग्राम है।

इसके अंदर तीन छोटे से विभाग होते हैं जिसमें हम कंगन, जुमखे और हार रख सकते है। यह सभी महिलाओं का पसंदीदा उपहार है।

भौरो की पेटर्न वाले लकड़ियों में से बनाए गए बॉक्स

Source sharepyar.com

एम् डी एफ बोर्ड से बनाए गए इस बॉक्स का माप है 9 x 7 x 2 इंच जिसे हाथों से बनाया जाता है। इस के ढक्कन के ऊपर दो भौरो का पैटर्न पाया जाता है।

इसके ऊपर की गई मीना की कोटिंग की वजह से यह और भी ज्यादा चमकीला लगता है। आप इसे शेयर प्यार कंपनी से खरीद सकते हो जिसकी कीमत है 585 रुपये ।

इसके अलावा इस बॉक्स को आप अपने आपके लिए भी खरीद सकते हो। क्योंकि इसमें आप अपनी पसंदीदा कोई भी वस्तुओं का संग्रह कर सकते हो।

देहली गेस्ट हाउस की पेशकश - सूखे मेवे रखने का बॉक्स

Source www.amazon.in

देहली गिफ्ट हाउस से पेश किए गए, 499 रूपये की कीमत वाले इस बॉक्स को अमेजॉन से भी खरीद सकते हो।चांदी के रंग के इस बॉक्स पर फूलों की बहुत ही बारीक कारीगरी पाई जाती है।

लकड़ी से बने हुए इस बॉक्स के अंदर चार विभाग होते हैं। इन विभागों में अलग-अलग तरह के सूखे मेवे रख सकते हो।


चांदी का परत चढ़ाया हुआ बॉक्स

इसकी कीमत थोड़ी सी ज्यादा है - 2,878 रूपये क्योंकि इसकी चारों और बहुत ही बेहतरीन और जटिल कारीगरी पाई जाती है। इस पर चांदी का परत चढ़ाया जाता है लेकिन फिर भी इस पर कभी धुंधलापन नहीं आता।

10 x 10 x 9.1 सेमी की मापवाले यह बॉक्स आपको 'एपिसोड सिल्वर' पर मिल जाएगा। जिसके साथ आप को एक मैन्युअल भी मिल जाएगा। उसमें से आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि इस बॉक्स को हमेशा नए जेसे कैसे रखना है?

चांदी की परत वाला पितल में से बनाया हुआ बॉक्स

पूरी तरह पीतल से बनाए गए इस बॉक्स के चारों ओर आपको फूलों की कारीगरी दिखाई देंगी। 'पेपर फ्राई' पर मिलने वाले इस बॉक्स की कीमत है 2,669 रूपये । चांदी की परत वाले इस बॉक्स में आप गहने रख सकते हो।

मोमेंटज द्वारा पेश किए जाने वाले इस बॉक्स का माप है 13x 6 x 12 सेमी ।

मीनाक्षी हैंडीक्राफ्ट एम्पोरियम की पेशकश एल्युमिनियम पर्ल बॉक्स

Source www.amazon.in

170 रूपये की कीमत वाला पूरी तरह से एल्यूमिनियम से बना यह बॉक्स 'मीनाक्षी हैंडीक्राफ्ट एंपेरियम' की पेशकश है। इसमें जोड़े गए छोटे से मोटी की वजह से ये बहुत ही आकर्षित लगता है।

4 x 4 x 2 इंच माप वाले इस बॉक्स को अगर आप खरीदना चाहते हो तो जल्दी ही खरीद लीजिए कि क्योंकि ये बहुत ही जल्दी बिक जाते हैं। इसे आप अमेजॉन से खरीद सकते हो। जिन महिलाओं को गहने पसंद है उनके लिए तो यह बेहतरीन उपहार होगा ।

बेहतरीन कला को प्रदर्शित करने वाला चांदी के रंग का निकल बॉक्स

पूरी तरह पीतल से बने इस सिल्वर बॉक्स की कीमत है 7,150 रूपये । 4.72 x 6.6 x 5.1 इंच माप वाला यह बॉक्स आपको 'इंडियन सेल्फ ' पर मिल जाएगा।

भूरी लकड़ी के लेमिनेशन वाले इस बॉक्स पर फूलों की जटिल कारीगरी होती है । सबसे आकर्षित करने वाली बात यह है कि उसका ढक्कन थोड़ी सी पुरानी शैली का है। इसके चार पतले से स्तंभ जैसे पैर हमें ओर ज्यादा खिचाव पैदा करते हैं।

925 चांदी का बॉक्स

इस बॉक्स के चारों ओर छोटे-छोटे फूलों की कारीगरी होती है । ढक्कन पर एक बड़े से फुल की कारीगरी है जिसके बीच में एक पन्ना रखा हुआ है।

आपको यह बॉक्स 'ज्वेल रूफ़' पर 16,115 रूपये की कीमत में मिल जाएगा। पूरी तरह शुद्ध चांदी से बने(92 % सटीक) इस बॉक्स का माप है 80 x 34 एम् एम् और वजन 182 ग्राम .

अपने प्रिय जनों को उपहार देना चाहते हो? कुछ ऐसे तरीके जिससे इन उपहारों को और भी ज्यादा विशेष बनाए जाए।

कौन ऐसे उपहारों को पसंद नहीं करेगा जो काफी किफायती हो लेकिन फिर भी बहुत ही सुंदर हो? अगर आप अपने सबसे निकटतम लोगों को उपहार देने के बारे में सोच रहे हो तो आप नालीदार बॉक्स चुन सकते हो। उसे आप एक अच्छे से रैपिंग पेपर से कवर कर ले। अगर उसे कहीं दूर भेजना हो तो आप परिवहन बॉक्स का भी उपयोग कर सकते हो। जो चीजों को बॉक्स के अंदर बरकरार रख सकता है।

हमारे जीवन में ऐसे बहुत कम अवसर आते हैं जिनमें हम अपने प्रिय जनों को यह बता सके कि वह हमारे जीवन में कितना महत्व रखते हैं। इसलिए ऐसे मौके को ना गवाकर उपहारों के साथ एक धन्यवाद पत्र भी छोड़ दीजिए।

यात्रा का बेहद शोख रखनेवालों के लिए

अपने व्यवसाय से संबंधित हो या फिर कोई निजी आनंद के लिए हों, कोई भी यात्रा करने वाले यात्री को हम बेहतरीन उपहार दे सकते है।

इन उपहारों में शामिल किए जाने वाली चीजें: सबसे पहले तो आपको टूथपेस्ट, टूथब्रश और एक अच्छी सी टॉयलेट्री बेग शामिल कर देनी चाहिए। अगर यात्री पुरुष हो तो शेविंग किट और महिला हो तो हेयर ब्रश भी उसके साथ जोड़ सकते हो।

दो - तीन पानी की बोतल और नींद का मुखौटा देना मत भूलिए। अंत में सामान पर एक टैग लगा दीजिए।

बाग बगीचे के शौकीनो के लिए

अगर कोई ऐसे व्यक्ति को उपहार देना चाहते हो जो बाग बगीचे के शौकीन हो? सबसे पहले तो आप बाग बगीचे में इस्तेमाल होने वामें साधनों और दस्तानों को सामिल कर लो। उसके साथ अपने प्रियजन को धूप से बचने के लिए एक चौड़ी सी टोपी भी जोड़ ले। उपहार बॉक्स में बीज को रखने के लिए लिनन की चार से पांच बैग भी रख दीजिए। इसके साथ बढ़ी हुई घास को काटने वाले कुछ साधन भी रख दो।

यह उपहार देते ही आपके प्रिय जन आपको धन्यवाद कहने वाले है।

अभी अभी मां बनी हुई महिलाओ के लिए

अभी-अभी मां बनी हुई कोई भी महिला अपना सारा समय बच्चे की देखभाल के लिए ही व्यतीत करती है। पर उसे अपना भी ख्याल तो रखना ही चाहिए ना?

आपको बच्चे और बच्चे की मां दोनों के लिए कुछ खरीदना चाहिए। यदि इसके लिए आपको कोई अच्छा सा विचार ना आ रहा हो तो थोड़ी देर बच्चे का ध्यान रखें और मां को आराम से सोफे पर बिठा दीजिए। फिर मा को अमेजॉन गिफ्ट कार्ड में से अपने और अपने बच्चे के लिए कुछ अच्छा सा खरीदने के लिए बोल दीजिए।

आप दो कॉफी मग भी दे सकते हो। एक मां के लिए और दूसरा पिता के लिए। इस मग में कम मात्रा में कैफिन वाली कॉफी को भर लें। मसाज करने के लिए कोई अच्छा सा लोशन और तरोताजा कर देने वाला नहाने का नमक भी रख सकते हो। इन चीजों से मां को काफी आरामदायक भी महसूस होगा।

पागल दोस्तों के लिए :

हम सब के पास कुछ ऐसे मित्र भी होते हैं जिनके बिना हमारा जीवन रुखा सुखा हो जाएगा । आपको उन्हें ऐसे उपहार देने चाहिए कि जिनसे आप उनको बता सको कि आप उनको कितना चाहते हो। इसके लिए उपहार बॉक्स को कुछ ऐसी चीजों से भर दीजिए जिन्हें आपके मित्र बेशक बहुत ही पसंद करते हो।

यदि आपके मित्र मंडल में कोई ऐसी लड़की हो जिसे स्पा संबंधित चीजें पसंद है तो फिर उसे बॉडी वॉश, आराम दायक मोमबत्तियां, जेल ये सब दे सकते हो

अगर आपके मित्र मंडल में कोई ऐसा हो जिसे खाना बनाना पसंद हो तो उसे रसोईघर संबंधित वस्तुए जैसे कि लिनन नैपकिन, चम्मच, ब्लेंडर ये सब दे सकते हो। कोई रेसिपी बुक भी दे सकते हो। इन सबके साथ एक धन्यवाद नोट देना भी मत भूलिए।

क्राफ्ट-वाई' वालों के लिए।

यदि आप उन मित्रों को उपहार देना चाहते हो जिनको दी.ई.वाय ( अपने हाथों से कुछ चीजें बनाना) पसंद हो तो फिर यह कर सकते हो।

पिंटरेस्ट में जाकर कुछ ऐसे दी.ई.वाय प्रोजेक्ट खोजिए। फिर कार्ड स्टोक या कोई अच्छे से पेपर पर इसकी प्रिंट निकाल दीजिए। फिर इस पेपर और इस प्रोजेक्ट बनाने में आवश्यक सभी वस्तुएं उपहार बॉक्स में रख दो।

यह सबसे अनोखा उपहार बॉक्स होगा।

From our editorial team

निष्कर्ष

सिल्वर के उपहार काफी प्रशिद्ध है। यह जल्दी ख़राब नहीं होते और न ही यह ज्यादा मेहेंगे है। इन बक्शे में आप अपनी पसंद की कोई भी चीज़ रख सकतें है। यह बक्से आप अपने लिए भी खरीद सकतें है या फिर अपने प्रियजनों को उपहार भी दे सकतें है।