हर रस्म पर शगुन के लिए लिफाफे हैं खास: 7 प्रकार के शगुन लिफाफे और पांच ऑनलाइन सप्लायर जहाँ से थोक में आप लिफ़ाफे ऑनलाइन मोल सकते हैं (2019)

हर रस्म पर शगुन के लिए लिफाफे हैं खास: 7 प्रकार के शगुन लिफाफे और पांच ऑनलाइन सप्लायर जहाँ से थोक में आप लिफ़ाफे ऑनलाइन मोल सकते हैं (2019)

आंखों में काजल डलाई से मंडप के फेरों तक व घर में बहू के स्वागत पर दिया जाने वाला शगुन अब खास शगुन के लिफाफे में दिया जा रहा है।इसमें मदद करने के लिए हम आपके लिए यह अनुछेद लाये है। इस अनुछेद में हमने आपको कई तरह के लिफाफे जो थोक में मिल जाएंगे उनके बारे में बताया है ।

आपको सिर्फ होलसेल में ही लिफाफे क्यों खरीदने चाहिए।

आपको दाम में काफ़ी अच्छा रहेगा।

शगुन के लिफाफे को होलसेल में खरीदना और रिटेल में खरीदना दोनों में काफी अंतर होता है :- चाहे फिर वह शगुन के लिफाफे हो या फिर अन्य कोई वस्तु जब आप उन्हें थोक में खरीदते हैं तो फिर आपको उनकी दाम कम चुकानी पड़ती है। यह बात सिर्फ शगुन के लिफाफे को ही लागू नहीं पड़ती आप कोई भी वस्तु खरीदे, आप उन्हें जितनी ज्यादा मात्रा में खरीदेंगे आपको दाम भी कम चुकाना होगा।

आपको काफ़ी अच्छी डिजाईन मिल जाएंगी।

कई लोगो को यह गलतफहमी होती है कि जब आप कोई भी वस्तु को थोक में खरीदेंगे तो आपको अच्छी डिजाइन नहीं मिलेंगी :-

तो फिर हम आपकी ये गलतफहमी को आज यहां पर दूर करेंगे। हमने यहां पर आपके लिए शगुन के लिफाफे की एक से बढ़कर एक बेहतरीन डिजाइन चुनी है जिसे आप पर थोक में भी खरीद सकते हो। यह डिजाइन इतनी अच्छी है कि जब आप लिफाफे को रिटेल में खरीदते हैं तब भी आपको इतनी अच्छी डिजाइन नहीं मिलेंगी।

आपको अनुकूलन का विकल्प भी मिल जाएगा।

जब आप कोई अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट पर से उस लिफाफे को खरीद रहे हो :- तब आपको कोई कस्टमाइजेशन यानी कि अनुकूलन का विकल्प नहीं मिलता। लेकिन जब आप इस लिफाफे को थोक में खरीद रहे हैं तब आपको अनुकूलन का विकल्प भी मिल जाएगा। आप इन लिफाफे को अपने नाम और शुभकामनाओं के साथ व्यक्तिगत भी बना सकते हैं। इसके अलावा आप लिफाफे पर अपनी पसंद की कुछ नहीं डिजाईन भी बनवा सकते हो।

कुछ बेहतरीन डिजाईन वाले शगुन के लिफाफे।

Source tr.dhgate.com

सरल शगुन लिफाफे (बॉक्स)।

हम कुछ पहले सरल डिजाइन वाले शगुन के लिफाफे देखेंगे :- यह शगुन के लिफाफे शादी जैसे कई समारोह के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। इस लिफाफे की फिनिशिंग काफी अच्छी होती है और इसमें जो कागज का इस्तेमाल किया जाता है उसकी गुणवत्ता भी काफी अच्छी होती है। यह शगुन के लिफाफे आपको नारंगी और पीले रंग में मिलेंगे जो कोई भी समारोह के लिए बहुत ही बेहतरीन लगेंगे। इस शगुन के लिफाफे में एक सिक्का रखने के लिए भी छेद किया गया है। शगुन के लिफाफे में यह सिक्का काफी शुभ माना जाता है और यह काफी परंपरिक भी होता है। ये शगुन के लिफाफे वचन में भी काफी हल्के होते हैं। यह शगुन के लिफाफे आप इंडियामार्ट पर से 250 रुपए की कीमत में खरीद सकते हो। या तो फिर आप कोई निर्माता का सीधा संपर्क करके सीधे उनसे ही यह शगुन के लिफाफे खरीद सकते हो।

कागज में से बनाए गए शगुन के लिफाफे (100 का पैक)।

Source www.amazon.in

जब आप शगुन के लिफाफे बिना किसी परेशानी के सीधे ही थोक में खरीद सके तो यह बहुत ही अच्छा रहेगा :- हमने यहां पर आपके लिए कुछ ऐसे शगुन के लिफाफे चुने है जो बहुत ही खूबसूरत कागज में से बनाए गए हैं। इसके एक पैक में आपको 100 शगुन के लिफाफे मिल जाएंगे। यह शगुन के लिफाफे आपको भू, लाल और क्रीम जैसे रंगों में मिल जाएंगे। आपको कौन से रंग का लिफाफा मिलेगा यह इनके स्टोर पर आधारित रहेगा। आपको यह लिफाफे के किनारे पर एक सुंदर सुनहरे रंग की बॉर्डर भी मिल जाएंगी। ये बेहतरीन और सुंदर शगुन के लिफाफे आप कोई भी समारोह के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इन शगुन के लिफाफे को आप अमेजॉन पर से 700 रुपए की कीमत में खरीद सकते हैं जिनमें आपको 100 लिफाफे मिल जाएंगे।

फूलों की प्रिंट वाले शगुन के लिफाफे।

यह फूल की पैटर्न वाले शगुन के लिफाफे इतने सुंदर है कि आप इन्हें देखते ही रह जाएंगे :- इसकी डिजाइन काफी अलग है और हम आपको यह सुझाव देंगे कि आपको इसे अपने समारोह में प्रिय जनों को देने के लिए अवश्य ही इस्तेमाल करना चाहिए। इस प्रकार के शगुन के लिफाफे आप कुछ खास अवसर में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस लिफाफे को बनाने के लिए बहुत ही अच्छी गुणवत्ता वाले सिल्क का इस्तेमाल किया गया है :- इसलिए यह काफी लंबे समय तक बिल्कुल नये जैसे ही दिखते हैं।

इन लिफाफे के ऊपर एंब्रॉयडरी की भी बहुत ही सुंदर डिजाइन बनाई गई है जो काफ़ी आकर्षक लगती हैं :- ये एंब्रॉयडरी कि डिजाइन इस शगुन के लिफाफे की खास विशेषता भी है। ये शगुन के लिफाफे काफी आधुनिक भी दिखते हैं। ये शगुन के लिफाफे को आप एक्सपोर्ट इंडिया पर से खरीद सकते हो।

ब्रोकेड शगुन लिफ़ाफ़े ।

हम आपके लिए हमेशा कुछ अलग डिजाइन वालें शगुन के लिफाफे ढूंढने की कोशिश करते हैं :- यह शगुन के लिफाफे को बनाने के लिए बहुत ही अच्छे फेब्रिक का इस्तेमाल किया गया है। इसकी और एक अच्छी बात यह है कि आप इसे बार-बार इस्तेमाल कर सकते हो। इससे आप कागज भी काफी बचा लेंगे। कागज की जगह ब्रोकेट का इस्तेमाल करने का और एक यह लाभ है कि इसे आप बार-बार इस्तेमाल कर सकते हो। इससे कागज और पैसे दोनो की बचत भी हो जाती है।

यह शगुन के लिफाफे आपको मरून, नारंगी, गुलाबी, पीले जैसे रंग में भी मिल जाएंगे :- इस लिफाफे को बंद करने के लिए एक बटन भी होता है। इस लिफाफे को आप श्रीश्यामप्रोडक्ट्स. इन पर से खरीद सकते हो।

न्यूनतम शगुन के लिफाफे।

हालांकि ये शगुन के लिफाफे अधिकतर पेशेवर संचार के लिए ही इस्तेमाल किए जाते हैं :- लेकिन हमने यहां पर आपके लिए कुछ ऐसी डिजाईन चुनी है जो आप शादी समारोह में भी इस्तेमाल कर सकते हो। यह लिफाफे मेट फिनिशिंग वाले कागज में से बने होते हैं।

इसके लिए 90 जीएसएम पेपर का इस्तेमाल किया जाता है :- यह आपको अलग-अलग साइज़ में भी मिल जाएंगे। इसकी और एक विशेषता यह भी है कि इसे आप अनुकूलन भी कर सकते हो। इसे आप अपने पसंद की डिजाइन में भी बनवा सकते हो। हमें यह विश्वास है कि इसकी डिजाइन आपको बहुत ही पसंद आने वाली है। आप ऐसे सो शगुन के लिफाफे विस्टाप्रिंट पर से 1,000 रुपए की कीमत में खरीद सकते हो।

बहुत ही सुंदर गुलाबी रंग के शगुन के लिफाफे।

यह शगुन के लिफाफे का भी अधिकतर पेशेवर इस्तेमाल ही किया जाता है :- लेकिन इसके रंग और डिजाइन की वजह से आप इसे शादी समारोह में भी इस्तेमाल कर सकते हो। इस लिफाफे में भी आप अपनी पसंद की डिजाइन बनवा सकते हो। इसके साथ ही आप इन पर अपना नाम, पता और शुभकामनाएं लिखवा कर इनको व्यक्तिगत स्पर्श भी दे सकते हो। इससे के लिए आमतौर पर 100 जीएसएम पेपर का कागज का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यदि आप थोड़ी से अधिक कीमत देंगे तो फिर आप इस में 200 जीएसएम कागज का भी इस्तेमाल कर सकते हो। इसकी और एक विशेषता यह है कि आप इसे व्यक्तिगत स्पर्श भी देना चाहे तो दे सकते हो। प्रिंट वेन्यू.‌कोम पर से आप 1,200 रुपए की कीमत में 100 सगुन के लिफाफे खरीद सकते हो।

क्रीम रंग के शगुन के लिफाफे।

अगर आपको नाम लिखा हुआ शगुन का लिफाफा पसंद है :- तब आपको यह क्रीम रंग का शगुन का लिफाफा बेशक ही पसंद आने वाला है। इस लिफाफे को क्रीम रंग के कार्ड में से बनाया गया है जिसकी फिनिशिंग उतनी ही अच्छी होती है। आप इस लिफाफे में अपनी पसंद की डिजाइन भी पसंद कर सकते हो और इन पर आपका नाम, पता और शुभकामनाएं लिखवा कर इसे व्यक्तिगत स्पर्श भी दे सकते हो। हालांकि यह लिफाफे पर जो डिजाइन पाई जाती है वह भी उतनी ही अच्छी हैं और कोई भी शादी समारोह के लिए बिल्कुल सही है। जब आप इन लिफाफे को खरीदने के लिए आर्डर दे रहे हैं तब आपको कब से कम 25 लिफाफे तो खरीदने ही होंगें। अगर आपको लिफाफे को व्यक्तिगत स्पर्श देना पसंद है तब हम आपको यह सुझाव देंगे कि आपको ये लिफाफे खरीदने ही चाहिए। आप पारेखकार्ड. कॉम पर से 18 रुपए की कीमत में एक लिफाफे को खरीद सकते हैं।

इस वेब साइट पर से शगुन के लिफाफे खरीदे।

बेग क्राफ्ट इंडिया।

जब आप थोक में लिफाफे को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं :- तब आप इस वेबसाइट पर से कई सारी डिजाइन वाले लिफाफे कर सकते हो। इस वेबसाइट पर से आपको सरल कागज और फैंसी कपड़ों में से बने हुए लिफाफे मिल जाएंगे। आप इस वेबसाइट पर से सभी तरह के लिफाफे पा सकते हो। इस वेबसाइट पर हमेशा लिफाफे का बड़ा स्टॉक रहेता है। आप इनकी वेबसाइट की मुलाकात करके पूरी जांच कर सकते हो। इन की वेबसाइट है बैगक्राफ्ट इंडिया.इन

गो फॉर वर्ल्ड बिजनेस।

फॉर वर्ड बिजनेस पर से आप सभी तरह के लिफाफे खरीद सकते हो :- यह वेबसाइट पूरी तरह विक्रेताओं के लिए समर्पित है। हमने आपके लिए भारत में से शगुन लिफाफे की लिए सबसे अच्छे डीलर ढूंढ निकाले है। इस प्लेटफॉर्म की वजह से आप इस डीलर से सीधा ही संपर्क बना सकते हो। और आप इन लिफाफों की कीमत और विविधता के बारे में बात कर सकते हो। आप भारत के सभी डीलरों के बारे में इस प्लेटफार्म के माध्यम से पता लगा सकता हैं। इनके ऑफिशल वेबसाइट है गोफॉरवर्ल्डबिज़नेस.कोम

रॉयल बॉक्स फेक्टरी।

अगला प्लेटफार्म जो हमने आपके लिए चुना है वह है रॉयल कार्ड एंड बॉक्स फैक्ट्री :- यह पंजाब का प्लेटफार्म है लेकिन इनकी ऑफिशियल वेबसाइट की वजह से आप कहीं से भी इनका संपर्क कर सकते हो। इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर से आप सिर्फ शगुन के लिफाफे ही नहीं बल्कि चॉकलेट के डिब्बे, मिठाई के डिब्बे, सूखे मेवे के डिब्बे इत्यादि खरीद सकते हो। वो भी काफी किफायती दाम में। इनकी वेबसाइट पर से मिलने वाले लिफाफे को आप अपनी पसंद की डिजाइन में भी बनवा सकते हो। किनके ऑफिशल वेबसाइट है रॉयलबॉक्सफैक्ट्री. कॉम

एक्सपोर्ट्स इंडिया।

यह गो फॉर वर्ल्ड बिजनेस और इंडियामार्ट जैसा ही एक प्लेटफार्म है :- आप इस प्लेटफार्म के माध्यम से भी डीलर से सीधा संपर्क कर सकते हो। और उनसे शगुन लिफाफे की कीमत और गुणवत्ता के बारे में चर्चा कर सकते हो। कुछ सरल लिफाफे से लेकर फैंसी लिफाफे तक हर तरह के लिफाफे आपको इनकी ऑफिशल वेबसाइट से मिल जाएंगे। इन की ऑफिशियल वेबसाइट पर से आपको डीलर के मोबाइल नंबर भी मिल जाएंगे। इनकी ऑफिशल वेबसाइट हैं एक्सपोर्टर्सइंडिया.कॉम

ट्रेड इंडिया।

सगुन लिफाफे को बेचने वाला और एक प्लेटफार्म है ट्रेड इंडिया :- ट्रेड इंडिया के माध्यम से आपको पूरे भारत के निर्माताओं के बारे में पता चल जाएगा। आप उनके साथ खरीदारी या विक्रेता के रूप में पंजीकरण भी कर सकते हो। यहां से आप सिर्फ शगुन के लिफाफे ही नहीं लेकिन व्यापार से संबंधित लिफाफे भी खरीद सकते हो। इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर से आप सभी निर्माता के मोबाइल नंबर भी ले सकते हो। इनकी ऑफिशियल वेबसाइट है ट्रेडइंडिया.कॉम

शगुन के लिफाफे खरीदने से पहले इन बातो का ध्यान रखें।

जब आप ज्यादा संख्या में लिफाफे को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं :- तब आपको उनके बारे में कुछ चीजों का पता होना चाहिए। शगुन लिफाफे को ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदने से पहले हमने आपके लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स दी है जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। इसलिए लिफाफे खरीदने से पहले इनको पढ़ना ना भूलें।

केवल अनुकूलन डिजाइन पसंद करें।

सिर्फ ऐसे ही लिफाफे खरीदना पसंद करें जिन्हें आप अनुकुलन कर सकें :- यह शगुन के लिफाफे आपके द्वारा हर विशेष समारोह में इस्तेमाल किए जाने वाले हैं। इसलिए आपको शगुन के लिफाफे के लिए कुछ ऐसी डिजाईन चुन्नी चाहिए जो आपके द्वारा बनाई गई हो। एसी की कई सारी वेबसाइट है जो आपको अपनी पसंद की डिजाइन चुनने की सुविधा देती है।

सरल डिजाईन का इस्तेमाल करें।

Source colorlib.com

जहां तक हो सके कुछ छोटी दीजाईन का ही इस्तेमाल करें :- आप एक ही शगुन के लिफाफे को हर जगह इस्तेमाल करने वाले हो चाहे फिर वह आपके मित्र की शादी हो या फिर आपके बोस के बेटे की शादी हो। इसलिए आप ऐसी ही डिजाइन चुने जो दिखने में थोड़ी सी क्लासिक हो। इसलिए आप जहां तक हो सके कुछ सरल डिजाइन और हल्के रंग की डिजाइन ही पसंद करें।

पुनःउपयोग करने के बारे मैं सोचे ।

आज के इस टेक्नोलॉजी के युग में ऐसे ही चीजें इस्तेमाल करना पसंद करें जो पर्यावरण के लिए भी अच्छी हो :- अगर आप भी पर्यावरण के लिए अपना कुछ समर्थन देना चाहते हो तो फिर आपको भी एसी वस्तुओं का ही इस्तेमाल करना चाहिए जिनका फिर से उपयोग कर सकें। इसलिए हो सके तो कागज की जगह कपड़े में से बने लिफाफे को ही पसंद करें। इन लिफाफे को आप बार-बार इस्तेमाल कर सकते हो।

खरीदने से पहले कीमत भी देख ले।

शगुन के लिफाफे बेचने वाली कई सारी वेबसाइट आपको मिल जाएंगी :- इसलिए लिफाफे को खरीदने से पहले आपको सभी वेबसाइट पर जाकर उनकी कीमत भी देख लेनी चाहिए। इससे आप पैसे की बचत भी कर सकते हो।

From our editorial team

छोटे है पर ये आपकी भावना को दर्शाएंगे

लिफाफे में कोई उपहार और उसमें धन्यवाद का सन्देश प्राप्तकर्ता को आश्चर्यचकित कर देगा। लिफाफा बेसक छोटा उपहार है पर ये आपकी कृतज्ञता पर जोर देंगे और प्राप्तकर्ता के चेहरे पर मुस्कान लाएंगे। ऊपर दिए गए विचारो में से अपने लिए कोई शगुन का लिफाफा पसंद करे और प्राप्तकर्ता को विशेष महसूस करवाए ।