दिव्य सुंदर शिफॉन साड़ी हर मौसम पसंदीदा है: 10 शिफॉन साड़ियों के हमारे अनूठे संग्रह की जांच करें, जिसमें हर वो विशेषता है जिसके लिए आप तरसते हैं (2019)

दिव्य सुंदर शिफॉन साड़ी हर मौसम पसंदीदा है: 10 शिफॉन साड़ियों के हमारे अनूठे संग्रह की जांच करें, जिसमें हर वो विशेषता है जिसके लिए आप तरसते हैं (2019)

हर अवसर पर गाउन और ड्रेस की आवश्यकता नहीं होती है, ऐसे समय होते हैं जब हम एक शिफॉन साड़ी पहन कर अपनी स्टाइल से सब को आकर्षित कर सकतें है। इसलिए हमने पर्व पर पहने वाली साड़ियों की एक सूची तैयार की है। हमारे संग्रह से इन सुंदर शैलियों को देखें और कुछ बिंदास खरीदारी के लिए तैयार हो जाइये ।

शिफॉन साड़ी क्यों चुनें?

  • वे सुंदर होती हैं
    जब हम शिफॉन साड़ी के बारे में सोचते हैं तो जो तस्वीर सबसे पहले हमारे दिमाग में आती है वह है इस कपड़े में लिपटी खूबसूरत फ़िल्मी नायिका, जो एक सुंदर नायक के साथ गा और नाच कर उसे रिझाने की कोशिश करती है। जी हाँ, शिफॉन साड़ियों ने कई वर्षों तक कई बॉलीवुड फिल्मों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है और फैशन पर सिनेमा के प्रभाव के कारण, महिलाओं की कई पीढ़ियों के बीच बेहद लोकप्रिय रही हैं। शिफॉन साड़ी की लोकप्रियता का एक कारण यह भी है कि वे सुंदर हैं और पहनने वाले को स्त्रियोचित सुन्दरता प्रदान करते हैं। शिफॉन कपड़े हल्के, पारभासी और चमकदार होते है। यह एक महिला के शरीर और वक्रता के साथ जुड़ जाता है और उनकी आकृति को उभार देता है। साड़ी को और अधिक सुंदर और आकर्षक दिखाने के लिए शिफॉन कपड़े पर रंगों, आईने का काम, सेक्विन और कढ़ाई के विभिन्न रूपों का उपयोग किया जाता है। शिफॉन की साड़ियों में एक हल्का और हवादार प्रभाव होता है जिससे पहनने वाले को राजकुमारी या परी जैसा महसूस होता है। जब एक सबसे साधारण और सिंपल महिला भी सुंदर शिफॉन साड़ी पहनती है, बेहद सुन्दर और आकर्षक लगती है।


  • ये ना के बराबर वजनदार है
    शिफॉन साड़ियों को पहले शुद्ध रेशमी कपड़े से बनाया जाता था, बाद में १९३८ में शिफॉन के एक नायलॉन संस्करण का आविष्कार किया गया। आज हम जिस शिफॉन का उपयोग करते हैं वह पॉलिएस्टर से बना है और इसका आविष्कार लगभग १९५८ में हुआ था। पॉलिएस्टर शिफॉन अपने लचीलेपन और कम लागत के कारण बेहद लोकप्रिय हुआ। शिफॉन साड़ी किसी जाल की तरह होती है जो उन्हें हल्का बनाती है। जिन महिलाओं को भारी साड़ियों को संभालना मुश्किल लगता है, उन्हें यह हल्का कपडा आसानी से आकर्षित करता है। दुबली पतली महिलाये हलकी होने के कारण शिफॉन की साड़ी को बहुत आराम से संभाल सकती है। अन्य भारी साड़ियों के विपरीत शिफॉन साड़ी शरीर को ओवरलैप नहीं करता बल्कि और उभारता है। ये हैंडलूम साड़ियों या भारी सिल्क की साड़ीयो जैसा हैवी भी नहीं हैं। इसके हल्केपन के कारण इसे विविध तरीकों से लपेटा जा सकता है। साड़ी की चिकनी और थोड़ी लोचदार गुणवत्ता पहनने वाले को इसके साथ प्लेटिंग और ड्रैपिंग के अलग अलग स्टाइल आजमाने का मौका देते है।


  • वे ट्रेंड में हैं
    सिल्वर स्क्रीन पर उनकी लोकप्रियता के कारण, भारत में महिलाओं के लिए शिफॉन साड़ी हमेशा से ही एक फैशनेबल विकल्प रही है। टेलीविज़न हस्तियों, सोप ओपेरा सितारों और फैशन मॉडल द्वारा भी शिफॉन साड़ियों को काफी लोकप्रिय बनाया गया है। कई फैशन आये और गए , लेकिन शिफॉन साड़ी हमेशा फैशन की दुनिया और लोगों के दिलों में बने रहे है। कई सेलिब्रिटी फैशन डिजाइनर के पुरे संग्रह इस लोकप्रिय कपड़े को ही समर्पित हैं । समय के साथ शिफॉन साड़ियों में भी कई बदलाव आया है, आजकल हमारे पास जो शिफॉन की साड़ियां हैं, उनमे मिरर वर्क, कढ़ाई, ऐप्लिकस और सेक्विन वर्क से लेकर टाई, डाई और प्रिंट्स सब कुछ हैं। हर साल फैशन डिजाइनर और स्टाइलिस्ट अपनी कल्पनाओं को जीवंत करने के लिए शिफॉन कपड़े का बड़े पैमाने पर उपयोग करते है।


१० मस्ट हैव शिफॉन साड़ी

ठोस रंग शिफॉन साड़ी

फैशन के सबसे बुनियादी नियमों में से एक है कि जब चुनने में संशय हो तो, हमेशा क्लासिक्स चुने । यदि आप किसी विशेष तिथि पर पहनने के लिए एकदम सही साड़ी की तलाश में हैं या आप अगली डिनर पार्टी में सभी को चकाचौंध करना चाहती हैं, तो साधारण और क्लासिक, ठोस रंग की इन शिफॉन साड़ीयो को चुने। मिर्ची फैशन की इस ठोस नीले रंग की पोली शिफॉन साड़ी पर मोती के कतार जोड़े गए है, जो इसे आकर्षक और क्लासी बनाते है । इस गहरे नीले रंग की साड़ी पर छोटे-छोटे सजावट हैं जो इसे और भी भव्य बनाते हैं। यह एक मैचिंग सिल्क ब्लाउज पीस के साथ आता है। यह साड़ी नारंगी, गुलाबी, मैजेंटा, लाल, पीले और हरे रंग में भी उपलब्ध है। जिससे आपके पास चुनने के लिए रंगों का एक पूरा इंद्रधनुष मिल जाता है ! सुंदरता के अलावा इस साड़ी के बारे में सबसे अच्छी बात है इसकी कीमत है, नीले रंग के लिए आपको रु० 747 देने पड़ेंगे और अन्य सभी रंगों के लिए रु० 819 । इस पूरे संग्रह को आप मिन्त्रा पर खरीद सकते हैं |

अलंकृत शिफॉन साड़ी

अलंकृत शिफॉन साड़ी न केवल शानदार दिखती हैं, बल्कि बहुउपयोगी भी हैं। उन्हें पार्टियों, शादियों, पारंपरिक त्योहारों और औपचारिक कार्यक्रमों में भी पहना जा सकता है। अलंकृत शिफॉन साड़ियों के बारे में अच्छी बात यह है कि वे हमेशा प्रचलन में रहती हैं और इसे पहनकर आप आसानी से स्टाइलिश दिख सकती हैं। साड़ी मॉल पर उपलब्ध यह पीले रंग की अलंकृत पॉली शिफॉन साड़ी बहुत ही आकर्षक और स्टाइलिश है। यह चमकदार कैनरी पीले रंग की साड़ी कृत्रिम पत्थरों से अलंकृत है। इस साड़ी में कोई विस्तृत बॉर्डर नहीं है, सिर्फ सुनहरा पतला किनारा है जो साड़ी के साथ बिलकुल मैचिंग है। यह पॉली शिफॉन साड़ी एक मैचिंग सिल्क ब्लाउज़ पीस के साथ आती है। इस साड़ी के साथ अपने लुक को पूरा करने के लिए, बस आपको झूमकों की एक शानदार जोड़ी की जरूरत है। आप इसे एक ऑक्सीकृत मेटल नेकपीस के साथ भी पहन सकती हैं। इस खूबसूरत साड़ी को रु० 1,072 में मिन्त्रा पर खरीद सकते हैं ।

फूलों की प्रिंट वाली शिफॉन साड़ी

फूलों के प्रिंट के साथ कुछ रोमांटिक अहसास जुड़े होते है। वैसे तो फूलों के प्रिंट को वसंत या गर्मियों के फैशन संग्रह के रूप में माना गया है, लेकिन वे पूरे वर्ष फैशनेबल लगती हैं। यदि आप एक ऐसी व्यक्ति हैं जो हर जगह साड़ी पहनना पसंद करती हैं तो एक फूल प्रिंट शिफॉन साड़ी आपके संग्रह में जरूर होना चाहिए। वामसी से दो फ्लोरल प्रिंटेड शिफॉन साड़ियों का यह सेट, किसी भी साड़ी प्रेमी को जरूर खरीदना चाहिए। हालाँकि सेट की दोनों साड़ियों में फूलों के प्रिंट हैं, लेकिन हर एक में अलग अलग डिज़ाइन हैं। जहाँ एक साड़ी के बॉर्डर पर लाल और काले फूलों के साथ बॉडी पर सफेद और एक पोल्का बिंदीदार डिजाईन है। वही दूसरे में गुलाबी बॉर्डर और बाकी साड़ी पर सफेद और भूरे रंग के फूलों का प्रिंट होता है। प्रत्येक साड़ी मैचिंग ब्लाउज पीस के साथ आती है। ये साड़ियाँ लंच या ब्रंच डेट, लेडीज़ नाइट पार्टी और कैज़ुअल गेट-अप के लिए परफेक्ट हैं। इन दोनों साड़ीयां मिन्त्रा पर रु० 2,212 की आकर्षक कीमत पर उपलब्ध हैं ।

जरी बॉर्डर शिफॉन साड़ी

जरी बॉर्डर वाली प्लेन शिफॉन साड़ी भले ही ज्यादा अच्छी न लगे लेकिन एक स्टाइलिश ब्लाउज और एक्सेसरीज के साथ ये काफी आकर्षक लग सकती है। गेरू जयपुर की यह ठोस नेवी ब्लू रंग वाली साड़ी शुद्ध शिफॉन फैब्रिक से बनाई गई है। इस पर एक पतली सुनहरी जरी का बॉर्डर है और बाकी बॉडी या बॉर्डर पर कहीं भी कोई अलंकरण नहीं है। यह साड़ी एक प्रिंटेड आर्ट सिल्क ब्लाउज़ पीस के साथ आती है। यह सिंपल लेकिन आकर्षक साड़ी आपको चर्चा का विषय बना सकती है। तो अपनी अगली पार्टी के लिए इस खुबसूरत साड़ी को हैवी नेकपीस, स्टेटमेंट इयररिंग्स और कुछ खूबसूरत चूड़ियों के साथ ट्राई करे और खुद को एक ग्लैमरस लुक दें। हम आपको सलाह देंगे कि आप इस साड़ी के साथ ऑक्सीडाइज्ड गोल्ड, सिल्वर या कॉस्ट्यूम ज्वैलरी पहनें। इस साड़ी को आप रु० 3,499 पर मिन्त्रा से खरीद सकती हैं ।

ज्यामितीय प्रिंट शिफॉन साड़ी

Source www.ajio.com

ज्यामितीय प्रिंट शिफॉन साड़ी शानदार लगती हैं | ये आधुनिक और फैशनेबल लगती हैं और जब आप इसे सही एक्सेसरी के साथ पहनती हैं, तो दिन या शाम के परिधान के रूप में ये बहुत ही आकर्षक लगती हैं। वामसी की यह नारंगी, पीली और लाल रंगों वाले ज्यामितीय प्रिंट वाली शिफॉन साड़ी आपके शिफॉन साड़ियों के संग्रह के लिए एकदम सही होगी। इस साड़ी की लंबाई ५.५ मीटर है और इसे शुद्ध शिफॉन से बनाया गया है। यह एक मैचिंग पिंक ब्लाउज़ पीस के साथ आता है, जिसका माप ०.८ मीटर है। यदि नारंगी रंग आपको पसंद नहीं तो फ्लोरेंस के इस रंगीन साड़ी को चुन सकती हैं, सफेद बॉडी पर काले लाल और हरे रंग में पोल्का डॉट्स और धारियों के साथ यह साड़ी बेहद आकर्षक लगती है । यह साड़ी भी ५.५ मीटर लंबी है और हल्के लाल रंग में ०.८ मीटर ब्लाउज पीस के साथ आती है। दोनों साड़ियों को आप अजियो से खरीद सकती हैं। इस साड़ी की कीमत रु० 500 ।

Source www.ajio.com

इस साड़ी की किम्मत रु० 583 है ।

कशीदाकारी शिफॉन साड़ी

अगरआप ऐसी व्यक्ति हैं, जिनकी पसंद बहुत अलग है, तो हमारे पास आपके लिए एक बेहतरीन चीज है। कढ़ाई के काम के साथ शिफॉन की साड़ी अद्भुत दिखती है और आपको एक अलग पहचान दिलाने में मदद कर सकती है। पूरी तरह हैंड एम्ब्रॉएडर्ड गोटा पट्टी वर्क और कंट्रास्टिंग गुलाबी बॉर्डर वाली यह खूबसूरत स्काई ब्लू शिफॉन साड़ी आपके संग्रह के लिए बेहद जरूरी है। इस साड़ी को उच्च गुणवत्ता वाले रेशम शिफॉन से बनाया गया है। पहनने में मुलायम यह बेहद हल्के कपडे से बने होते हैं। इसमें पारंपरिक गोटा पट्टी वर्क है जो ज़री धागे का उपयोग करके बनाये जाने वाली कढ़ाई का एक रूप है। यह गुलाबी ब्लाउज के पीस के साथ आता है। इस साड़ी को शादी के फंक्शन्स, पार्टीज़ और फॉर्मल इवेंट्स में भी पहन सकती हैं। इसे कम से कम एक्सेसरीज़ के साथ पहने जैसे कि मोतियों की डिटेलिंग वाले गोल्ड झुमके, गोल्ड हैंडबैग या पोटली और गोल्ड सैंडल। इस खूबसूरत साड़ी को रु० 1,200 में स्वीट काउच से खरीद सकती हैं।

बंधेज प्रिंट शिफॉन साड़ी

बंधेज या बंधनी राजस्थान और गुजरात की लोकप्रिय टाई और डाई तकनीक का एक रूप है। बंधेज नाम बंधन शब्द से लिया गया है जिसका शाब्दिक अर्थ है बंधा हुआ। बन्धेज साड़ियों की विशेषता है उनके विषम सर्पिल डिजाइन जो कपड़े को बांधकर विभिन्न रंगों में डुबाकर बनाया जाता हैं। वायाईस्ट पर उपलब्ध यह गहरा नीला शिफॉन पारंपरिक बंधनी प्रिंट गोल्ड ज़री बॉर्डर साड़ी आपके वॉर्डरोब का गौरव बनने के लिए एकदम उपयुक्त है | यह साड़ी उच्च गुणवत्ता वाले शिफॉन कपड़े से बनाई गई है जो पहनने में आरामदायक और एकदम हल्का है। इसमें गोल्ड जरी बॉर्डर के साथ सभी पारंपरिक बंधनी प्रिंट हैं। सफेद और सोने के म्यूट टोन के साथ यह गहरी नीली साड़ी मैचिंग ब्लाउज पीस के साथ आती है। यह साड़ी उन सभी आधुनिक महिलाओ के लिए हल्का और पारंपरिक विकल्प है जो भारी कपड़े पसंद नहीं करती है। इस साड़ी को आप रु० 4,999 में खरीद सकती हैं।

लहरिया प्रिंट शिफॉन साड़ी

लहेरिया एक और टाई और डाई तकनीक है जो राजस्थान में प्रचलित है जिसकी विशेषता है चमकीले रंग पर विशिष्ट ज़िगज़ैग स्ट्राइप पैटर्न के साथ बने कपड़े। इसीलिए लहरिया तकनीक से बने कपड़ो का प्रभाव बांधनी से बहुत अलग होता है। लहेरिया साड़ी काफी चमकीले रंग की होती है जो आपके लुक को काफी निखार सकती है, यही इन दिनों उनकी बढ़ती लोकप्रियता का कारण है। इसलिए एक लहेरिया प्रिंट साड़ी आपके वॉर्डरोब के लिए जरूरी है। लाइम रोड से पूरी तरह पारंपरिक लेहरिया प्रिंट वाली यह खूबसूरत पिंक शिफॉन साड़ी विशेष मौकों पर आपकी सुन्दरता में चार चांद लगा सकती है। इसमें एक पतली सुनहरी ज़री बॉर्डर है। उच्च गुणवत्ता वाले शिफॉन से निर्मित, इस साड़ी का मटेरियल एकदम नरम होता है, जो आपके शरीर के आकार के अनुसार सेट हो जाता है और आपके शारीरिक संरचना को उभारता है । साड़ी पर धारियां गुलाबी के दो रंगों में हैं। यह साड़ी एक मैचिंग रंग के ब्लाउज पीस के साथ आती है। इस ग्लैमरस साड़ी को रु० 1,269 में खरीद सकते हैं ।

कलर ब्लाक शिफॉन साड़ी

Source www.ajio.com

कलर ब्लॉकिंग पूरी दुनिया में एक बहुत बड़ा ट्रेंड है। हम इस फैशन को मगज़ीन के पन्नो पर मॉडल द्वारा, फिल्म सितारों और सेलिब्रिटी के बीच देख सकते हैं। कलर ब्लॉकिंग एक काफी सरल अवधारणा है, लेकिन इसे सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए काफी अनुभव और कौशल चाहिए। इसमें ठोस बेमेल रंगों को एक-दूसरे के साथ कलात्मक रूप से मिलाना शामिल होता है, ताकि आप जोकर नहीं बल्कि भव्य लगे। यदि आप अपने दिमाग पर जोर दिए बिना कलर ब्लॉकिंग साड़ीयों पर हाथ आजमाना चाहती हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक सही समाधान है। फ्लोरेंस से यह खूबसूरत कलर ब्लॉक शिफॉन साड़ी आपको बिना किसी जोकर की तरह दिखे कलर ब्लॉकिंग फैशन आजमाने में मदद करेगी। इस बहुरंगी साड़ी में बैंगनी, गुलाबी, हरा, सफेद और काले जैसे विभिन्न रंगों के ब्लॉक हैं, जो एक दिलचस्प और स्टाइलिश प्रभाव बनाने के लिए बहुत ही खूबसूरती और कलात्मकता के साथ संतुलित किये गए हैं। इस साड़ी की लंबाई ५.५ मीटर है, और इसे पॉली शिफॉन से बनाया गया है। यह ०.८ मी मैचिंग ब्लाउज पीस के साथ आता है। इस साड़ी को रु० 583 में खरीदें ।

सुनहरे रूपांकन के साथ शुद्ध शिफॉन साड़ी

यदि आप शादियों में वही पुराने भारी भरकम बनारसी और कांजीवरम पहनकर थक चुकी हैं, तो अब आपको ये नहीं करना होगा | हमारे पास भारी रेशमी साड़ियों, जिनका वजन कम से कम कुछ किलो होता है और जो आपको पसीने से तरबतर और असहज बना सकती है, का एक सही विकल्प है । सब तरफ जरी मोटिफ के साथ यह रॉयल ब्लू रंग की शुद्ध शिफॉन साड़ी उन लोगों के लिए बिलकुल सही वेडिंग वियर है जो हल्की और हवादार कपड़े पहनना पसंद करती हैं। यह साड़ी शुद्ध रेशमी शिफॉन से बनाई गई है और यह बहुत ही आरामदायक है। इस पर ज़री का चौड़ा बॉर्डर है और पुरे बॉडी पर छोटे सुनहरे ज़री से बुने पोल्का डॉट रूपांकन है। यह ब्लाउज पीस के साथ आता है। हवा के जैसी हल्की इस साड़ी में आप आजादी से घुमने के साथ शानदार दिखेंगी । इस खूबसूरत शिफॉन साड़ी को आप रु० 9,999 में वायाईस्ट पर खरीद सकती हैं ।

शिफॉन साड़ी भारतीय महिलाओं के लिए क्यों सही हैं

भारतीय महिलाओं को पारंपरिक रूप से विभिन्न अवसरों और कार्यक्रमों में आवश्यक रूप से साड़ी पहनना पड़ता है। वैसे तो साड़ी खुबसूरत परधान है और इसमें किसी भी स्त्री की सुन्दरता बढ़ जाति है, लेकिन बहुत सारी आधुनिक महिलाएं भारी साड़ी को सँभालने करने में माहिर नहीं होती। इसीलिए शिफॉन की साड़ियाँ आधुनिक भारतीय महिला के लिए एकदम सही हैं। ये हल्के होते हैं, आसानी से साफ हो जाते हैं और इन्हें सँभालने के लिए बहुत कम मेहनत लगती है । शिफॉन कपड़े एक महिला के शारीरिक संरचना के अनुरूप फिट हो जाते हैं और उसे उभारते हैं तथा सुंदर और आकर्षक बनाते हैं। फिर बाजार में शिफॉन साड़ियों की एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है, जिसमे आपके पसंद के अनुरूप कुछ न कुछ अवश्य उपलब्ध है । जहाँ इसमें साधारण शिफॉन साड़ी भी है जिसमें बहुत कम या कोई डिज़ाइन नहीं, वहीँ भारी अलंकृत, ज्यामितीय पैटर्न, पोल्का डॉट्स, फूल प्रिंट आदि और भी कई विकल्प है साथ ही ये सभी के बजट में फिट होते हैं।

From our editorial team

अपनी शिफॉन साड़ियों को कैसे स्टाइल करे

प्लेन शिफॉन साड़ी को एक डिजाइनर ब्लाउज के साथ पहने और आप बॉलीवुड में सबसे लोकप्रिय ट्रेंडिंग फैशन का अनुसरण करेंगे। चाहे सादे शिफॉन की साड़ी पहनना हो या भारी-भरकम डिज़ाइन वाली , कंगन, चूड़ियाँ या हाथ के लिए अन्य प्रकार के साजो-सामान आवश्यक बन जाते है । क्योंकि शिफॉन अपने आप में एक मौन कपड़ा है, इसलिए हाथ पर खेल का सामान ज़्यादा नहीं दिखता है। वास्तव में हाथ का सामान लुक को पूरा करता है। वे गहने के अन्य रूपों के लिए बेहतर हैं, हालांकि स्टैंड-अलोन लटकने वाले झुमके भी आपकी सुंदरता को बढ़ा सकतें है ।

एक अनुक्रमित क्लच या स्टोन वर्क क्लच नाजुक लुक के लिए सही एक्सेसरी है जो शिफॉन की साड़ी के साथ ओप करता है। यद्यपि यह प्रकार शाम के पहनने के लिए आदर्श है, लेकिन अधिक औपचारिक लुक के लिए आप एक स्टाइलिश स्लिंग बैग का भी इस्तमाल कर सकतें है ।