रोज के कुर्ती पजामा को नया अंदाज़ दीजिये, हमारे विचारों का उपयोग करके आप और भी फैशनेबल दिख सकती हैं। इसके अलावा 10 शानदार कुर्ती पजामा भी देखिये

रोज के कुर्ती पजामा को नया अंदाज़ दीजिये, हमारे विचारों का उपयोग करके आप और भी फैशनेबल दिख सकती हैं। इसके अलावा 10 शानदार कुर्ती पजामा भी देखिये

आजकल महिलाओं ने सुंदर दिखने के लिए पश्चिमी कपड़े पहनना शुरू कर दिया है, लेकिन वे यह नहीं जानती हैं कि वे कुर्ती पायजामा जैसे भारतीय कपड़ों में शानदार दिख सकती हैं। अगर आप भी सबसे अच्छे कुर्ती पायजामा विकल्पों की खोज कर रहे हैं, तो हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं। नीचे दिए गए लेख में हमने आपको कई कुर्ती पायजामा विकल्पों के बारे में बताया है जिसमें से आप चुन सकते हैं। कृपया पूरा लेख पढ़ें।

भारत में कुर्ती पजामा इतना लोकप्रिय क्यों हैं ?

क्योकि आप इनको कई तरीको से पहन सकते है।

आप चाहे कितने भी टॉप जीन्स ,स्कर्ट पहनले पर जब बात किसी समारोह में जाने की आती है तो आपको सबसे पहले भारतीय परिधान जैसे सूट ,साडी ,लहंगा और कुर्तियां की याद ही आती है । आपका वार्डरॉब ट्रडिशनल इंडियन कपड़ो के बिना हमेशा अधूरा है। हर कोई ट्रेंड में रहने वाले कपड़े पहनना चाहता है पर यह जरुरी नहीं जो ट्रेंड में हो वो हमारे ऊपर भी अच्छा लगे। परन्तु पारम्परिक भारतीय कपड़ो के साथ ऐसी कोई समस्या नहीं है। आप चाहे मोटी हो या पतली भारतीय परिधानों में आप अच्छी ही लगती है। भारत में सलवार कमीज़ सबसे प्रसिद्ध पारम्परिक वस्त्रो में से एक है। इसे सूट पजामा और कुर्ता सलवार जैसे नामो से भी जाना जाता है। भारतीय जलवायु के हिसाब से यह सबसे आरामदायक पोशाक मानी जाती है। इसे हर मौसम में और हर जगह जैसे स्कूल ,कॉलेज ,पार्टी ,शादी में पहना जा सकता है। आजकल आपको कुर्ता सलवार में कई तरह के डिज़ाइन देखने को मिल जाते है। आप अपने कद और आकार के अनुरूप ऊपर पहनने के लिए शार्ट कुर्ता ,लांग कुर्ता ,एंकल लेंथ कुर्ता और निचे पहनने के लिए सलवार ,पलाज़्ज़ो ,स्लिम फिट पैंट ,शरारा का चुनाव कर सकते है।

क्योकि ये आसानी से मिल जाते है।

अगर आपको कही जल्दी जाना हो और समय कम हो तो बिना सोचे समझे आप सूट सलवार का चयन कर सकती है। इसलिए हम आपको सुझाव देंगे कि आपकी अलमारी में कुछ जोड़ी सूट सलवार तो होने ही चाहिए। आप सूट सलवार बाज़ार ,बुटीक या ऑनलाइन भी खरीद सकती है। आप एक कुर्ते को कई तरीके से पहन सकती है। एक कुर्ते की मदद से आप कई ड्रेस तैयार कर सकती है। जरुरी नहीं की आप कुर्ता पजामा एक साथ ही ख़रीदे आप इनको अलग अलग भी खरीद सकती है। फिर बस थोड़ा दिमाग लगाइये मैच कीजिये और पहनिए। अगर आपके साइज के कुर्ता मिलने में थोड़ी परेशानी आ रही है तो आप कपड़ा लेकर दर्जी से सिलवा सकती है। साइट्स जैसे मिंत्रा पर भी आपको बिना सिले एक से एक कुर्ते के कपड़े आसानी से मिल जाएंगे।

क्योंकि ये हर किसी पर अच्छे लगते हैं

आपने कई बार देखा होगा कि जो लोग अपनी उम्र के हिसाब से कपड़े नहीं पहनते है वो कितने बेकार लगते है। अगर ज्यादा उम्र के लोग युवा के जैसे कपड़े पहने तो वो केवल हसीं का पात्र ही बनते है। परन्तु सूट सलवार एक ऐसा पहनावा है जिसे बच्चे से लेकर बड़े तक कोई भी पहन सकता है। अब आप चाहे 16 साल की किशोरी हो या 60 साल की बुजुर्ग महिला ,सुडोल हो या पतली आप इसको कही भी कभी भी पहन सकती है। कॉलेज जाने वाले युवा वर्ग से लेकर ऑफिस जाने वाली कामकाजी महिला या ग्रहणी तक सब के लिए ये कई पैटर्न और फैब्रिक में उपलब्ध है। अब चाहे आपको हल्के रंग पसंद हो या चटक रंग ,चाहे प्लेन पसंद हो या डिज़ाइन वाले कुर्ते आपको सब आसानी से मिल जाता है। आप सर्दिओ में इनको जैकेट ,स्कार्फ़ या स्टॉल के साथ पहनकर स्टाइलिश दिख सकती है।

10 कुर्ती पजामा सेट जो आपकी वार्डरॉब में जरूर होने चाहिए।

स्ट्रैट कुर्ती लेंथ कुर्ती और चूड़ीदार

मौसम और ट्रेंड के हिसाब से लड़किआं कपड़ो का चुनाव करती है। बात अगर गर्मी की हो तो इसमें लड़कियां ऐसे कपड़े पहनना पसंद करती है जिसमे गर्मी कम से कम लगे। इस मौसम में घर का फंक्शन हो ,शादी हो या ऑफिस पार्टी सूट उनकी पहली पसंद होता है। क्योकि इसमें वो खुद को सुन्दर के साथ स्टाइलिश भी दिखा सकती है। आज हमारा पहला सुझाव है बिबा का बेहद खूबसूरत बैंगनी सेल्फ डिज़ाइन चूड़ीदार कमीज़ दुपट्टा। यह ग्लैमरस कुर्ती पायजामा सेट 100% कॉटन से बनाया गया है जो कड़ी धुप और गर्मी में भी पसीना सोक कर आपको कूल रखता है। इस सेट में आपको एक ए-लाइन कुर्ता मिलता है जिसके गले पर गोल्डन कढ़ाई की गयी है , इसमे कफ और साइड हेम भी है। ।

इसके साथ ही आपको मिलता है एक मैचिंग चूड़ीदार ड्रॉस्ट्रिंग के साथ ,एक काले रंग का ब्रोकेड दुपट्टा जिसपे जरी वर्क किया गया है। ट्रेंडी लुक देने के लिए पुरे टेक्सचरड कुर्ते और चूड़ीदार को सिंपल रखा गया है । कुर्ते में तीन चौथाई आस्तीन हैं। इस खूबसूरत सूट सेट को आप शादी , धार्मिक कार्य, परिवार के साथ मिलनसार और पूजा में आराम से पहन सकते है । ग्लैमरस दिखने के लिए आप इसके साथ झुमका, पायल, चूड़ियाँ , कुछ पारंपरिक सैंडल, जूती या काले रंग की हील्स ट्राय कर सकती है। इसे जबोंग.कॉम से आप 4550 रूपए में खरीद सकती है।

पटियाला सलवार और स्ट्रैट कुर्ती

Source www.ajio.com

आजकल सूट सलवार सभी उम्र की महिलाओ के बिच सबसे पसंद किया जाने वाला पारंपरिक भारतीय परिधान बन गया है। आप जहाँ भी जाएँगी ये देसी लुक आपको भीड़ से अलग दिखाने में कामयाब है। तो हमारा दूसरा सुझाव है जिया का चटक रंग का प्रिंटेड स्ट्रैट कुर्ता जो आता है सलवार और दुपट्टे के साथ। इस सेट में कई रंगो का कॉम्बिनेशन देखने को मिलता है। इसके गले पर ग्रीन पानेल्लिंग की गयी है और आस्तीन पर पिले रंग की पाइपिन लगाई गयी है। हल्के नीले रंग की सलवार पर रंग बिरंगा पत्तिओ का डिज़ाइन बनाया गया है। क्रश दुपट्टा भी सलवार से मैच खाता है। यह पूरा सेट बना है 100 % कॉटन से। फ्रेंड्स के साथ आउटिंग का लुत्फ़ उठाना हो या कॉलेज जाना हो इस सूट सलवार के साथ आप कमाल ढाने से पीछे नहीं हटने वाली है। फैंसी लुक देने के लिए आप इसको फ्लैट सैंडल ,जूती ,इयररिंग्स और प्यारे से बॉडी बैग के साथ ट्राय कर सकती है। इसे आप एजीओ.कॉम से केवल 700 रूपए में खरीद सकती है।

फ्लेयर्ड अंगारखा कुर्ता और पलाज़ो

पार्टी एक ऐसी जगह है जहाँ आप अपने कपड़ो से अपनी शानो-शौकत और अपने स्टाइल का दिखावा कर सकती है। जैसे जैसे पार्टी का दिन पास आने लगता है महिलाऐ इस बात को लेकर कंफ्यूज होने लगती है कि इस बार पार्टी में वो ऐसा क्या पहने जिससे वो सुन्दर और आकर्षक दिखे। तो अपनी इसी शंका को दूर करने के लिए आप हमारे अगले सुझाव पर गौर फरमा सकती है जो है ग्लोबल देशी का सुन्दर और एलिगेंट मस्टर्ड रंग का एम्ब्रॉइडरेड कुर्ता। इस अंगरखा स्टाइल के कुर्ते को पहनकर आप पार्टी में अपना जलवा बिखेर सकती है। इसकी वी-नेकलाइन, साइड टैसल टाई-अप, तीन चौथाई आस्तीन, नेकलाइन और आस्तीन पर सफेद धागे की कढ़ाई और अस्तर इसको शानदार लुक देते है । आप मोटे हो या पतले इसके हेमलाइन चूड़ीदार को आप बिना सोचे पहन सकती है क्योकि यह बेहद लोचदार है | यह एक गोल्ड बॉर्डर और टस्सेल वाले सफेद दुपट्टे के साथ आता है। यह एक्सएल से एक्स्ट्रा लार्ज के आकार में उपलब्ध है। इसके साथ आप झुमके और सोने या चांदी के सैंडल पहन सकती है। इस भव्य सेट की कीमत है मात्र 3000 रूपए।

अनारकली कुर्ता और चूड़ीदार

Source www.ajio.com

एक अच्छे वार्डरॉब की तमन्ना में आप सब एक से एक नयी और महंगी ड्रेस खरीदती है। फिर भी जब कभी आप कही जाने के लिए तैयार होती है तो कभी कभी वो बात नहीं आती। इसकी एक वजह ये भी हो सकती है कि आप अपने बॉडी शेप के हिसाब से कपड़े नहीं खरीदती है। अच्छा दिखने के लिए परफेक्ट फिगर होना मायने नहीं रखता बल्कि आप अपने बॉडी शेप को समझकर कपड़ो का चयन करे वो जरूरी है। तो हमारा अगला सुझाव ऐसा है जिसे कैसे भी बॉडी शेप वाली महिला पहनकर खूबसूरत दिख सकती है। इसमें आपका बढ़ता पेट भी आपको फैशनेबल लगने से नहीं रोक पायेगा। तो हमारा अगला सुझाव है इमारा का खादी प्रिंट अनारकली कुर्ता जो आता है चूड़ीदार और क्रश दुपट्टे के साथ।

इस गहरे नीले रंग के कुर्ती सेट में स्कर्ट के चारों गोल्ड प्रिंट ओर हेमलाइन, आस्तीन और गर्दन पर सोने की बॉर्डर है। इसकी नैक एरिया पर स्ट्राइप्स का डिज़ाइन किया गया है। यह सेट सोने के रंग के लचीले चूड़ीदार लेगिंग के साथ आता है। यह S से XXL के आकार में उपलब्ध है। इस सुन्दर सेट को आप एजीओ.कॉम से 2589 रूपए में खरीद सकते है।

ए -लाइन एम्ब्रॉइडरेड कुर्ता और चूड़ीदार

आपने क्या पहना है उससे जयादा मायने ये रखता है कि आप उसमे कितना सहज महसूस कर रही है। कभी कभी हम स्टाइलिश दिखने के चक्कर में बेहद तंग कपड़े तो पहन लेते है पर कम्फ़र्टेबल फील नहीं करते जो हमारे हाव भाव से पता भी चल जाता है। तो कोई भी कपड़ा खरीदते वक़्त आपको दोनों बातो का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। हमारी अगली पिक है पीले रंग का कॉटन कुर्ता और चूड़ीदार जो आता है नेवी ब्लू रंग के बंधानी दुपट्टे के साथ। पीले रंग के इस सूती कुर्ते में सुनहरे रंग के बटन , तीन चौथाई आस्तीन और साइड पॉकेट है ।यह XS से 3XL के आकार में उपलब्ध है । इसे आप कॉफी डेट पर जाने के लिए या मेहंदी या संगीत में भी पहन सकती है । जो महिलायें गुरुवार को भगवान विष्णु या साई बाबा की आराधना करती है वो उस दिन पिले रंग के कपड़े ही पहनती है और भारतीय सभ्यता में पिले रंग को शुभ भी माना गया है। आप इसे द लूम से खरीद सकते हैं केवल 5230 रूपए में।

जैकेट के साथ कुर्ता और चूड़ीदार

ऑफिस में आप कोई भी कपड़ा नहीं पहन सकते है क्योकि वहां का अपना अलग ड्रेस कोड होता है। पर आज के फैशन के इस दौर में आप ड्रेस कोड को फॉलो करने के साथ स्टाइलिश दिखे वो भी बेहद जरुरी हो गया है। बहुत जाता ढीले या अधिक तंग कपड़े पहनने से बचे। जैकेट चाहे शार्ट हो या लॉन्ग कभी ट्रेंड से बाहर नहीं रहती है और फॉर्मल लुक के लिए बेस्ट ऑप्शन है । तो हमारा अगला सुझाव है इमारा का फ्लेयर्ड कुर्ता ,प्रिंटेड जैकेट और चूड़ीदार के साथ। आप इस सुंदर सफेद कुर्ते और लेगिंग सेट के साथ जब ये हलके नील रंग की स्ट्रिंग फास्टेनिंग जैकेट पहनेगी तो आपके ऊपर से नजर हटाए नहीं हट पायेगी। इस फ्लेयर्ड कुर्ते में एक शेवरॉन प्रिंट जरी बॉर्डर और एक चेस्ट पर सुन्दर डिज़ाइन बना हुआ है ।

नीले रंग की जैकेट में की गयी चांदी की बुनावट इस ड्रेस का आकर्षण का केंद्र है । यह सेट को पूरी तरह से पॉलिएस्टर से बनाया गया है। यह ऑफिस पार्टिओ और शादियों में पहनने के लिए एकदम सही है। इस ड्रेस को पहनकर अगर आप हल्का सा मेकउप कर लेती है तो आप बहुत क्यूट लगेंगी। यह कुर्ता एक्स्ट्रा लार्ज के आकार में भी उपलब्ध है । आप इस खूबसूरत सेट को 3359 रूपए में खरीद सकते हैं।आप इसे अजियो से खरीद सकते हैं

लॉन्ग प्रिंटेड कुर्ता और पलाज़ो

ज़माने के बदलाव के साथ हमारे पहनावे में भी कई बदलाव आये है। आजकल कुर्ती और पलाज़्ज़ो के कॉम्बिनेशन को दिल्ली ,मुंबई ,चंडीगढ़ जैसे बड़े शेहरो में खूब पसंद किया जा रहा है। आप अवसर के अनुसार पलाज़्ज़ो पर पहनने के लिए कुर्ती का चयन कर सकती है जैस शादी के लिए भारी काम वाली कुर्तियां और ऑफिस के लिए एलिगेंट कुर्तियां वही रोज़ाना पहनने के लिए सिंपल कुर्तियां। कुर्ती में आपको आपके मनपसंद रंग के साथ बाजु और गले में भी काफी डिज़ाइन मिल जाते है। तो हमारा अगला सुझाव है नायो का बर्गंडी और मस्टर्ड येलो रंग का प्रिंटेड कुर्ता जो आता है बेहद सुन्दर पलाज़्ज़ो के साथ। इस बरगंडी रंग के कुर्ते की खासियत है इसकी स्ट्रैट काफ लेंथ ,कीहोल नैक , छोटी बाजु ,स्ट्रैट हेम और साइड स्लिट। पहले जहाँ महिलायें नाड़े वाले सलवार पहनती थी वही आज इलास्टिक वाले पहनना पसंद करती है। तो इसी बात को ख्याल में रखते हुए इस पलाज़्ज़ो में दिया गया है इलास्टिक वेस्टबैंड जो इसे पहनने में सुविधाजनक बनाता है। इसे 100 % कॉटन से बनाया गया है। ऐसी ड्रेस को खास तौर पर किसी स्पेशल फंक्शन पर पहना जाता है और इसे पहनने के बाद आप किसी एक्ट्रेस से कम नहीं लगेंगी । इस सेट को आप मिंत्रा से मात्र 1279 रूपए में खरीद सकती है।

फ्लेयर्ड कुर्ता और धोती सलवार

अगर आप भी अब तक ये मानते है कि धोती सिर्फ लड़के पहनते है तो आज वक़्त आ गया है कि आप अपने सोच बदल दे। क्योकि अब कुर्ती के साथ धोती सलवार का ट्रेंड जोरो पर है। धोती सलवार के साथ आप भी धोती का लुक और कम्फर्ट पा सकती है। यह पहनने में बेहद आसान और सुविधाजनक के साथ आपको डिज़ाइनर लुक देने में माहिर है। इसके साथ आप टी-शर्ट भी ट्राय कर सकती है। तो हमारा अगला सुझाव है नेवी ब्लू और येलो प्रिंटेड कुर्ता धोती सलवार के साथ। यह ब्लू और गोल्ड प्रिंटेड ए-लाइन कुर्ता घुटने की लंबाई का है इसका गला गोल है और आस्तीन थोड़ी लम्बी है। इस कुर्ते को जब आप चमकीले पीले रंग की धोती पैंट के साथ पहनकर निकलंगे तो खूब तारीफे बटोरेंगे । यह सेट बिना दुपट्टे के साथ आता है पर अगर आप चाहे तो दुपट्टे को ऐड कर सकती है । लेकिन हम सलाह देंगे कि आप इसे बिन दुपट्टे के ही पहने । आप इस पोशाक को भारी नेकपीस ,झुमके या कुछ अच्छी चूड़ियाँ और कंगन के साथ पहन सकती है । पर इस लुक को आप जितना सिंपल रखेंगे आप उतनी ही खूबसूरत लगेंगी। । आप जबोंग से इस बेहतरीन कुर्ती सेट को 1479 रूपए में खरीद सकती हैं।

कुर्ता और शरारा

सारा अली खान युवा वर्ग के दिलो पर आजकल राज़ कर रही है। वो फैशन आइकॉन बन चुकी है । सिम्बा और केदारनाथ के प्रमोशन के दौरान उन्होंने सरारा सबसे अधिक पहना है जिस वजह से लड़कियों में ये फेमस हो गया है। कुछ लोगो मानना है कि वो शरारा को केवल पार्टी या फंक्शन में ही पहन सकते है पर ऐसा नहीं है आप इसको रोज़ाना भी पहन सकते है। तो हमारा अगला सुझाव है ऑरेंज प्रिंटेड कुर्ती ,शरारा पैंट के साथ। इस कुर्ती को रेयान से बनाया गया है इसलिए यह पहनने में आरामदायक है । इस कुर्ती की बोट नैक, तीन चौथाई फ्लारेद आस्तीन और घुटने तक की लंबाई इसको कूल लुक देने में सक्षम है। यह इंडो वेस्टर्न पहनावा कहीं भी पहना जा सकता है । इसे स्ट्रैपी सैंडल या पंप और राउंड हूप इयररिंग्स के साथ पेयर करें। यह सेट बिना दुपट्टे के आता है और इसमें आपको S से लेकर XXL साइज आसानी से मिल सकते है। जबोंग से आप इस सेट को 1959 रूपए में खरीद सकते है।

विषम हेम कुर्ती + चूड़ीदार

कुर्ती पलाज़्ज़ो युवा भारतीय लड़कियों और महिलाओ के लिए अच्छा ट्रेडिशनल वियर है। फिर कुर्ती का रंग वाइट हो या येलो या फिर किसी का पसंदीदा ब्लैक इन सबको आप अपने पसंदीदा पलाज़्ज़ो के साथ पहनकर बेहद खूबसूरत और स्टाइलिश लग सकती है। सभी पर्सोनिलिटी की महिलाओ के ऊपर ये कुर्ती और पलाज़्ज़ो का सेट बहुत जँचता है। तो हमारा अगला सुझाव है फ्लरी का ब्लू एसिमेट्रिकल कुर्ती और पलाज़्ज़ो सेट जो बना है रेयान से । यह कुर्ता गहरे नीले रंग की है जिसके चारों ओर सफ़ेद प्रिंटेड पैटर्न है और पलाज़्ज़ो का रंग ऑफ-व्हाइट है । यह सेट दुपट्टे के साथ नहीं आता है और इसमें आपको S से लेकर XXL तक के साइज मिल सकते है । इसे फ्लिपकार्ट से 1154 रूपए में खरीदा जा सकता है ।

अगर सूट सलवार में भी दिखना है ग्लैमरस तो इन बातो का ध्यान रखे।

आपको हर दिन ट्रेंडी और ग्लैमरस दिखने के लिए बहुत सारे वेस्टर्न कपड़ो की जरुरत नहीं होती है। आप ट्रेडिशनल कपड़े पहनकर थोड़ा कॉमन सेंस और थोड़ा फैशन सेंस लगाकर ग्लैमरस लुक आसानी से पा सकती है। इसके लिए आप अपने पहनावे में ब्रेस्लेट ,नेकलेस ,नोज़रिंग या इयररिंग शामिल कर सकती है। इससे आपको ढेर सारे नए कपड़े भी नहीं खरीदने पड़ेंगे और आप रोज़ नए अवतार में नजर आ सकेंगी। इसके आलावा आप हाई हील्स पहन सकती है इसे पहनने से आपकी लम्बाई तो बढ़ेगी ही साथ ही आप स्टाइलिश भी लगने लगेंगी। साथ ही आप प्लेन कुर्ती के साथ प्रिंटेड सलवार या पलाज़्ज़ो पहन सकती है। ध्यान रखे आपकी ड्रेस का फिटिंग एकदम सही हो और ड्रेस को सदा प्रेस करके पहने वरना आप कितना भी बढ़िया कपड़ा पहन ले वो भद्दा ही लगता है।

कोई भी लुक मेकअप के बिना अधूरा है तो अगर आप रात के शादी या फंक्शन में जाने वाली हो तो आपका मेकअप डार्क होना चाहिए और अगर दिन में तो थोड़ा लाइट। फिर बात आती है ज्वेलरी की तो अगर आपकी ड्रेस बहुत हैवी है तो सदा लाइट ज्वेलरी चुने और ड्रेस थोड़ी लाइट है तो हैवी ज्वेलरी का चुनाव करे। आखिर में बात आती है हेयर स्टाइल की तो अगर आपके बाल ज्यादा लम्बे नहीं है तो बेहतर होगा की आप उन्हें खुला रखे और अगर आपके बाल लम्बे है तो आप जुड़ा बना सकती है। अगर आप इन छोटी छोटी बातो का ध्यान रखेंगी तो आप दिखेंगी सबसे अलग और बेहद खूबसूरत।

From our editorial team

समाप्ति

हम जानते हैं कि पूरे पैराग्राफ को पढ़ने के बाद, आपको अपना पसंदीदा कुर्ता पायजामा विकल्प मिल गया होगा। इसके अलावा, जो महत्वपूर्ण बातें हमने आपको बताई हैं, उन्हें ध्यान में रखें। हम आपके लिए सबसे अच्छी गुणवत्ता और उपयोगी लेख रोज लाते हैं। तो, कृपया हमारे लेख पढ़ते रहें।