भारतीय पति के लिए सर्वश्रेष्ठ जन्मदिन उपहार क्या होता है? आइये जानिए पुरुषों के लिये 2019 में सबसे उत्तम उपहार और आपके पति को देने के लिए 10 गिफ्ट

भारतीय पति के लिए सर्वश्रेष्ठ जन्मदिन उपहार क्या होता है? आइये जानिए पुरुषों के लिये 2019 में सबसे उत्तम उपहार और आपके पति को देने के लिए 10 गिफ्ट

पति के जन्मदिन के लिए उपहारों की तलाश जारी है? इंटरनेट पर ठेठ भारतीय पुरुषों के लिए उपयुक्त दिलचस्प और विचारशील उपहार को ढूंढना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन हमने सावधानीपूर्वक ऐसे उपहारों की लिस्ट तय्यार की है जो उन्हें प्रसन्न करेगी।आध्यात्मिक उपहारों से लेकर आधुनिक और पारंपरिक उपहार विचारों तक, यहां हर तरह के स्वाद के लिए उपहार विचार हैं।

भारतीय आदमी की मानसिकता को समझना

उपहार को सांस्कृतिक मूल्य दर्शाने चाहिए

आप उपहार खरीदने के लिए इंटरनेट का कितनी बार प्रयोग करते हैं, आप केवल बार-बार निराश होने के लिए सबसे अधिक उपहार सुझाव खोजने के लिए हमारी जीवनशैली के अनुकूल नहीं हैं? गोल्फ क्लब, एक खेल आयोजन के लिए सीज़न टिकट और नवीनतम बारबेक्यू उपकरण सभी अच्छे लगते हैं, लेकिन भारत में हम में से कितने लोग वास्तव में इन लोगों का उपयोग करते हैं? सबसे सराहनीय उपहार वे हैं जो वास्तव में रिसीवर द्वारा उपयोग किए जा सकते हैं और भारतीय व्यक्ति जो पसंद करता है उसके बारे में काफी स्पष्ट है।

यह एक त्यौहार, उसका जन्मदिन या एक वर्षगांठ हो, वह हमारे जीवनशैली के अनुरूप उपहारों का आनंद उठाएगा । मिसाल के तौर पर, पीना काफी आम है, परिवार के बुजुर्गों के सामने पीने वाली कई संस्कृतियों को बहुत कमजोर माना जाता है, अगर वे अस्वीकार्य नहीं हैं। चूंकि जन्मदिन, अधिकांश उत्सवों की तरह, परिवार के मामले हैं, उन्हें व्हिस्की की शराब की एक बोतल देने से उन्हें छोड़ दिया जाएगा और कमरे में हर कोई बहुत असहज महसूस कर रहा है। वर्तमान का चयन करते समय संदर्भ को ध्यान में रखें।

इसे आपकी आदमी वाली शैली को प्रतिबिंबित करना चाहिए

उनकी ड्रेसिंग भावना रूढ़िवादी, ठीक है। सालों से आप उसे बता रहे हैं कि उन्हें नई चीजों की कोशिश करनी चाहिए और अक्सर आप उसे चीजों को खरीदने और बदलने के लिए चीजें खरीदते हैं। अगर उसने इस प्रयास के बाद अपनी शैली नहीं बदली है, तो आपको क्या लगता है कि वह अपने जन्मदिन पर ऐसा करना चाहता है। अपने जन्मदिन जैसे दिनों में उपहार उन्हें खुश करने के लिए हैं, विशेष अवसर का जश्न मनाते हैं और उन्हें परेशान करते हैं, लेकिन जिन चीज़ों को आप जानते हैं की उन्हें वह पसंद आएगी। अपनी प्राथमिकताओं को रंग, शैली, सामग्री और डिजाइन में सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में रखें।

पुरुषों के ड्रेसिंग बड़े फैशन घरों के साथ बेहद परिष्कृत हो गए हैं जो विशेष रूप से पुरुषों के लिए फैशनेबल कपड़े और सहायक उपकरण विकसित करने के लिए बहुत सारे प्रयासों को समर्पित करते हैं, इसलिए बहुत सी विकल्प हैं। हर तरह से उन चीज़ों का चयन करें जो उस पर स्मार्ट लगेंगे लेकिन सुनिश्चित करें कि वह भी उनसे प्रसन्न होगा। सिर्फ इसलिए कि दुनिया भर में एक निश्चित वस्तु फैशन में नवीनतम है इसका मतलब यह नहीं है कि वह इसे पसंद करेगा या इसका उपयोग करना चाहता है।

आपका उपहार सीजनल होना चाहिए

प्रैक्टिकल उपहार हमेशा महान होते हैं क्योंकि उन्हें उपयोग में लाया जा सकता है और हर कोई लगातार अपने उपहारों का उपयोग लगातार आधार पर करने में सक्षम होता है। चूंकि हमारी भूमि कई अलग अलग लोगों की भूमि हैं, और बेहद अलग अलग मौसम हैं, इसलिए उन्हें कुछ खरीद लें जो वह तुरंत उपयोग कर सकता है। उदाहरण के लिए यदि उसका जन्मदिन गर्मियों में पड़ता है और आप उसे एक स्कार्फ देने का फैसला कर सकते हैं, हालांकि प्यार से आप इसे और जितना महान हो सकता है उतना महान बना सकते हैं, पर वह अगले कई महीनों तक इसका उपयोग नहीं कर पाएगा।

दूसरी ओर यदि आप उसे वर्तमान मौसम के लिए कुछ उपयुक्त देते हैं, तो वह प्रसन्न होगा कि वह अपना उपहार तत्काल उपयोग में डाल सकता है। चूंकि मौसम बहुत व्यापक रूप से भिन्न होता है, इसलिए कई विशेष मौसमी उत्पाद और गतिविधियां हैं जिन्हें वर्ष के किसी भी अन्य समय में शामिल नहीं किया जा सकता है। स्कार्फ और दस्ताने से लेकर, ताजा गर्मियों की सुगंध तक, आम और स्ट्रॉबेरी बारिश में रोमांटिक चलने के लिए, मौसम को तय करने में आपकी सहायता करने दे।

भारत में पति के जन्मदिन के लिए सर्वश्रेष्ठ उपहार

संस्कृति और रीति-रिवाज, धर्म और परंपराएं हमारे दैनिक जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं और इन्हें अपने पति के लिए जन्मदिन उपहार चुनते समय ध्यान में रखा जाना चाहिए। उपहार एक व्यक्ति को दिखाते हैं कि आप उन्हें कितना प्यार करते है और उनकी सांस्कृतिक पृष्ठभूमि को ध्यान में रखते हुए उनकी देखभाल करते समय उनके लिए उपहार खरीदते हैं।

एपैन फ़ोल्डर्स और फाइल

क्या आपके पति पारंपरिक कला और भारतीय हस्तशिल्प के शौकीन हैं? वह पारंपरिक भारतीय शैली में बने स्टेशनरी, मूर्तियों, चित्रों, कपड़ों और फर्नीचर जैसी चीजों का आनंद ले सकते हैं। एक ऐसी शैली का निर्धारण करें जिसे वह विशेष रूप से पसंद करता है और उन चीज़ों से मेल खाता है जिनकी उन्हें यादगार जन्मदिन उपहार की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आप इस समय किसी विशेष आवश्यकता के बारे में नहीं सोच सकते हैं तो हम भारत मार्ट पर उपलब्ध इस खूबसूरत एपैन फ़ोल्डर का सुझाव देते हैं। एपान उत्तराखंड से पारंपरिक लोक कला है, आमतौर पर महिलाओं द्वारा अभ्यास किया जाता है जहां वे लाल चावल के पेस्ट के साथ फर्श पर कलाकृति बनाते हैं। परंपरागत रूप से एक ब्रिकज-लाल पृष्ठभूमि पर बनाया गया, इन फ़ोल्डरों ने नीली पृष्ठभूमि पर कुछ डिज़ाइनों को दोहराया है। वह काम के लिए दैनिक आधार पर फ़ोल्डर का उपयोग कर सकते हैं या घर पर महत्वपूर्ण फाइलों को स्टोर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे 150 रुपयों में आप खरीद सकते हैं।

जयपुरी रजाई

Source www.amazon.in

जयपुरी रजाई को सर्दियों में इस्तेमाल किया जा सकता है और गर्मियों में भी उपयोग मे लाई जा सकती है अगर एयर कंडीशनिंग थोड़ा ठंडा हो जाता है। चूंकि वे कपास से भरे हुए हैं और नरम धोए गए कपास से ढके हुए हैं, जिससे उपयोग करने में सहजता होती है। अगर आपका पति शिकायत करता है कि आप कंबल या रजाई का अधिकतर हिस्सा लेते हैं तो आप उसे अपनी खुद की रजाई दे सकते हैं। वह इसे सुबह के अख़बार के साथ ठंडी सवेर से बचने के लिए भी प्रयोग मे ला सकता है।

फामाकार्ट डबल बेड आकार जयपुरी रेशम रजाई एक अच्छा विकल्प है। इसमें एक नौसेना नीली पृष्ठभूमि के खिलाफ एक पारंपरिक राजस्थानी सांगानेरी सोना प्रिंट है। पूर्व-धोए गए शुद्ध कपास के साथ बनाया गया, यह रजाई त्वचा के लिए बहुत आरामदायक और मुलायम है, और कपास भरने से यह पंख के जितनी हल्की हो जाती है। अमेज़ॅन पर 770 रुपये मे इस हस्तनिर्मित रजाई को खरीदें।

लकड़ी के आइडल

यदि आपका पति आध्यात्मिक रूप से इच्छुक व्यक्ति है, तो उसे अपने पसंदीदा भगवान की मूर्ति के उपहार से ज्यादा आनंद कहीं नहीं मिलेगा। उनकी मान्यताओं और पूजा के आधार पर देवताओं और देवियों की मूर्तियों से उसे बहुत प्यार है। न केवल उसे ऐसा उपहार देने के लिए शुभ है, यह उनके लिए भाग्य और आध्यात्मिक आशीर्वाद भी लाएगा।

क्या उसके पास पहले से ही विभिन्न मूर्तियों के साथ कमरे में एक पूजा कक्ष या शेल्फ है, तो आप उसे अपनी कार में या काम पर अपनी मेज पर रखने के लिए एक मूर्ति दें। वह कृष्णा हस्तशिल्प द्वारा इस लकड़ी सरस्वती मूर्ति से प्रसन्न हो सकते हैं। ज्ञान, कला, संगीत और शिक्षा की देवी निश्चित रूप से काम पर आपके घर या उसकी निजी जगह की कृपा करेगी। 15 सेमी ऊंचे पर, मूर्ति को एक छोटी सी जगह में भी रखा जा सकता है। इंडिया मार्ट पर इसे 650 रुपये मे खरीदें।

पति के जन्मदिन के लिए आधुनिक जन्मदिन उपहार

घड़ी सेफ

अधिकांश घरों में मूल्यवान सामान रखने के लिए कहीं और एक गुप्त सेफ स्थापित किया जाता है और बढ़ती चोरी और उम्र बढ़ने के समय में सुरक्षित होना एक स्मार्ट विचार है। लेकिन एक बड़ी सेफ के बारे में बात यह है कि अलमारी के अंदर स्थापित होने पर भी यह विशिष्ट हो सकता है, इसलिए अपने पति को दैनिक सामान को सुरक्षित रखने के लिए अपने पति को एक सेफ दें।

बाहर से यह एक साधारण घड़ी की तरह दिखता है लेकिन एक कताई डिजाइन घड़ी के चेहरे को दूर करने में सक्षम बनाता है और एक छिपे हुए डिब्बे को प्रकट करता है जो घड़ियों और छोटे आभूषणों या नकद जैसे सामानों के लिए आदर्श है। ये वे चीजें हैं जो अक्सर चोरी हो जाती हैं और वह घर पर इसका इस्तेमाल कर सकता है या इसे अपने कार्यालय में रख सकता है। यह गिफ्ट 999 मे गिवेटर से मिल जाता है।

हस्तनिर्मित चमड़े का वॉलेट

वाललेट पुरुषों के लिए कुछ अनिवार्य सामानों में से एक हैं। यहां तक ​​कि उन पुरुषों के लिए जो सबसे सरल है और जो नवीनतम फैशन रुझानों का ट्रैक नहीं रखते हैं, वे रोज़ाना वॉलेट का इस्तेमाल करेंगे। दूसरी ओर यह एक फैशन सहायक भी है और एक अच्छी तरह से तैयार हुआ बटुआ पहनने वाले के रूप में वृद्धि कर सकता हैं। क्या आपके पति के पास एक अच्छा वॉलेट है जो न केवल उसे व्यवस्थित रहने में मदद करता है बल्कि पतला है और अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है ताकि वह उसकी पतलून या जैकेट जेब के माध्यम से दिखाई न दे?

अगर जवाब नहीं है, तो बफेलो जैक्सन के डेनवर चमड़ा बिलफॉल्ड वॉलेट - व्हिस्की को खरीदें। खूबसूरती से ऊबड़ बटुआ आपके पति की मर्दानगी से अपील करेगा और उसके सभी मुद्रा नोट, कार्ड और बिल रसीदों को समायोजित करने के लिए बहुत सारे स्लॉट हैं - कार्ड के लिए 5 स्लॉट, एक आईडी विंडो, रसीदों के लिए दोनों तरफ स्लॉट, और इसमें मोटी नायलॉन सिलाई है, स्थायित्व सुनिश्चित करने के लिए। बफैलो जैक्सन डाट काम पर इसे लगभग 4,220 रुपयों में खरीदें।

दाढ़ी सौंदर्य उत्पाद

अधिक से अधिक पुरुष खूबसूरती से मनीकृत दाढ़ी रखने के लिए उत्सव है, और यहां तक ​​कि अगर उनके पास एक स्क्राफी है, तो इसे बनाए रखने के लिए बहुत सारे काम की जरूरत है। अगर आपके पति के पास भी एक बढ़िया दाढ़ी है तो आप जानते हैं कि यह थोड़ा नरम हो सकता है, कुछ भी नहीं जो कुछ टीएलसी पूरा नहीं कर सकता है। उसे दाढ़ी वाले सौंदर्य उत्पाद दें जो दाढ़ी को नरम और आरामदायक रखेंगे। बेर्डो आयरिश रोयाले दाढ़ी तेल, 30 मिलीलीटर और दाढ़ी धो कॉम्बो, 100 मिलीलीटर सेट उसे मात्रा में समझौता किए बिना ताजा, कीटाणुशोधित और मॉइस्चराइज रखेगा।

जायफल, मीठे नारंगी और लौंग के तेलों से समृद्ध, धोने और तेल का संयोजन अपने कच्चे सूखे चेहरे के बालों को एक शानदार, मुलायम और चमकदार दाढ़ी में बदल देगा, जिसे आप अपने पति को छूना पसंद करेंगे। फ्लिपकार्ट पर 508 रुपये मे यह सेट खरीदें।

पुरुषों के लिए भारतीय सीजनल उपहार देने के विकल्प

आम की टोकरी

गर्मी का सबसे अच्छा हिस्सा, जो इस गर्मी को सहनशील बनाता है, वह आम है। फल का यह राजा राष्ट्रीय पसंदीदा है और गर्मी में यह सभी के घरों में पाया जाता है। यदि आपका पति आम तौर पर आमों का शौक है, तो उसे अपने पति को आम का एक बॉक्स उपहार दें, चाहे वह अल्फांसो, टोतुपुरी, रसपुरी, बदामी या दूशेरी हो। आप सोच रहे होंगे कि यह एक अच्छा विचार है क्योंकि आप आम तौर पर परिवार के लिए हर गर्मियों में कुछ बक्से घर लेते हैं। जैसा कि आम प्रेमी जानता है की आप कभी भी सारे आम नहीं खा सकते हैं और बॉक्स उसके लिए और सिर्फ उसके लिए होगा। आप अपने कुछ पसंदीदा आम की तैयारी को अतिरिक्त उपचार के रूप में भी चाबुक कर सकते हैं। कीमतें किस्मों में भिन्न होती हैं, उन्हें अपने स्थानीय विक्रेता से खरीदें या उन्हें ऑनलाइन ऑर्डर करें। आप इंडिया गिफ्ट डाट इन पर 1,041 रुपये के लिए 12 आमों की एक टोकरी ऑर्डर कर सकते हैं।

आपके हबबी के लिए बुना कार्डिगन

कुछ समय पहले महिलाओं के लिए पुलओवर, स्कार्फ और टोपी बुनाई करना परंपरिक था, लेकिन अब बहुत कम लोग इस परंपरा को आगे लेते हैं। चूंकि नामात्र कीमतों पर आसानी से उपलब्ध विभिन्न प्रकार के खूबसूरत वूल्लेन्स उपलब्ध हैं, इसलिए यह देखना आसान है कि स्वेटर बुनाई के हाथों के दर्दनाक प्रयास ने अपने आकर्षण को खोना क्यों शुरू कर दिया है।

हालांकि, अगर आपको पता है कि बुनाई कैसे करें, तो आप अपने पति को जन्मदिन के उपहार के रूप में कार्डिगन बनाने पर विचार कर सकते हैं। बुनाई काफी सरल है, आपको केवल सुई बुनाई और सूती धागे की एक जोड़ी चाहिए। यहां तक ​​कि यदि आप मूल बातें जानते हैं, तो आप कार्डिगन बनाने के तरीके के मार्गदर्शन के लिए ऑनलाइन एक ट्यूटोरियल वीडियो का अनुसरण कर सकते हैं। एक अच्छा डिज़ाइन और वह रंग चुनें जिसे वह पसंद करता है, इसलिए उसे वह पहनने पर गर्व होगा। क्योंकि यह बहुत कम हो गया है इसलिए आपका पति आपके हाथों से बने कार्डिगन को बहुत पसंद करेगा और आपकी मेहनत और लगन को देखकर बहुत खुश होगा। अगर उसे घर पर उसे पहनने में खुशी होती है तो उसे बाहर पहनने पर भी बहुत खुशी होगी

उनका जन्मदिन मनाने के कुछ ख़ास तरीके

सुबह में स्थानीय मंदिर जाएं

आध्यात्मिकता और धर्म हमारी संस्कृति में बहुत गहराई से शामिल हैं; घर पर पूजा के साथ दिन शुरू करना या दिव्य के आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए मंदिर जाकर अपने जन्मदिन समारोह को शुरू करने का एक शानदार तरीका है। यह विचार एक धार्मिक व्यक्ति से अपील करेगा, और यहां तक ​​कि एक कम धार्मिक व्यक्ति भी अपने जन्मदिन की शुरुआत मंदिर से ही करेगा।

भारतीय पुरुष अक्सर अपने जन्मदिन के बारे में एक विशेष उम्र के बाद एक बड़ा सौदा करने के लिए उत्सुक नहीं होते हैं, और एक बड़ी पार्टी के विचार के बारे में शर्मिंदा या असहज हो सकते हैं। कई लोग आसानी से काम पर जाना चाहते हैं और अपने दैनिक व्यवसाय के बारे में जाना चाहते हैं जैसे कि यह कोई अन्य दिन था, इसलिए मंदिर की यात्रा, या घर पर प्रार्थना आयोजित करना दिन को चिह्नित करने का एक अच्छा तरीका होगा।

एक एगलेस केक बनाएं

बहुत से लोग धार्मिक कारणों से अंडे नहीं खाते हैं और यह भी अधिकांश केक और पेस्ट्री का नियम बनाते हैं। केक के लिए एक बड़ा बाजार है, जिसेसे आप अपने हसबैंड के जन्मदिन के लिए केक तैयार करने का आदेश दे सकते हैं, लेकिन व्यक्तिगत स्पर्श के लिए स्वयं केक बनाएं। आप एक वेनिला एग्ग्लेस केक के लिए नीचे दिए गए नुस्खा का पालन कर सकते हैं, और चॉकलेट गनाश के साथ फ्रॉस्ट करें।

वेनिला एग्ग्लेस केक

    आपको क्या चाहिए:
  • 1½ कप सादा आटा
  • 1 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
  • 1.2 टीएसपी बेकिंग सोडा
  • नमक का चुटकी
  • ½ कप पानी
  • ½ कप मक्खन, पिघला हुआ
  • ¾ कप चीनी
  • 4 बड़े चम्मच दही थोड़ा पानी के साथ पतला
  • 1 बड़ा चम्मच सिरका
  • 1 टीस्पून वेनिला एक्सट्रैक्ट

विधि:
  • 7 इंच बेकिंग पैन को ग्रीस करें और ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस तक गरम करें।
  • एक कटोरे में सभी सूखे तत्वों को एक साथ मिलाएं। एक और कटोरे में चीनी और पिघला हुआ मक्खन मिलाएं। दोनों को एक तरफ रखें।
  • दही में सिरका डाले और इसे शुष्क सामग्री में मिलाएं। बैटर में पिघला हुआ मक्खन और वेनिला भी डालें और समान रूप से संयुक्त तक फोल्ड करें। 30-35 मिनट के लिए तैयार पैन मैं इसे बेक करें या इसके बीच में चाकू डाले और वह चाकू साफ बाहर आए।
  • केक को कूलिंग रैक पर सावधानीपूर्वक डालने से पहले 10 मिनट तक पैन में इसे ठंडा करें।

अपने पसंदीदा व्यंजन बनाएं और एक पिकनिक पर जाएं

कहां जाता है कि एक पुरुष के दिल का रास्ता उसके पेट में से जाकर होता है और यह ज्यादातर भारतीय पुरुषों के लिए बहुत सच है। यदि हर साल आप उसे अपने सभी पसंदीदा व्यंजनों के भव्य भोजन के साथ व्यवहार करते हैं या एक अच्छे रेस्टोरेंट में खाने के लिए बाहर जाते हैं, तो इसके बजाए एक पिकनिक की योजना बनाएं। खुले में बाहर होना, घास पर बैठना या पेड़ की ठंडी छाया के नीचे बैठना और एक जोड़े या परिवार के रूप में भोजन का आनंद लेना बेहद सुखद अनुभव है।

हो सकता है कि आप अक्सर अपने बचपन में पिकनिक पर जाते रहते हो लेकिन आज की व्यस्त जीवनशैली शायद ही कभी हमें इस तरह की खुशी प्रदान करती है ताकि यदि आप थोड़ी देर के लिए भी पिकनिक पर नहीं गए हो, तो नवीनता आपको प्रसन्न करने के लिए निश्चित है। आप कहाँ रहते हैं, इस पर निर्भर करता है कि उपयुक्त पिकनिक स्पॉट के लिए पहले से स्काउट करें ताकि आप अपने जन्मदिन से निराश न हों। मौसम की भविष्यवाणियों की जांच करें, एक चटाई व्यवस्थित करें, शायद कुछ पोर्टेबल संगीत और मजेदार गतिविधियां। ऐसे व्यंजन बनाएं जो पैक और परिवहन के लिए खुद को अच्छी तरह से उधार दें - आप अपने पति के बारे में चिंता करें ना की खराब हुए खाने के बारे में। पिकनिक पर आप उसे एक छोटे से उपहार के साथ भी आश्चर्यचकित कर सकते हैं।

From our editorial team

उनकी पसंद का ध्यान रखें

अच्छे उपहार की खोज में हम इतने मग्न हो जाते हैं की अक्सर ऐसा होता की जिसके लिए वह लिया जा रहा है, उसकी पसंद नापसंद को भूलकर हमें जो अच्छा लगता है हम उसे घर उठा लाते हैं। आप जो लाएं, पति तो ज्यादा चू ना चा नहीं करेंगे और चुप चाप अपना तोहफा स्वीकार कर लेंगे। पर सिर्क एक दिन के लिए ही सही, उन्हें जो अच्छा लगता हो अप्प वोह लें।