यहाँ तैलीय बालों के साथ रूसी के लिए 9 सर्वश्रेष्ठ शैम्पू हैं जो आपके बालों को बेहतर बनाएंगे। अपने बालों के अनुसार एक सही शैम्पू खरीदने की जानकारी।(2020)

यहाँ तैलीय बालों के साथ रूसी के लिए 9 सर्वश्रेष्ठ शैम्पू हैं जो आपके बालों को बेहतर बनाएंगे। अपने बालों के अनुसार एक सही शैम्पू खरीदने की जानकारी।(2020)

यदि आप अपने रूसी और तैलीय बालों के लिए एक सही शैम्पू की तलाश कर रहे हैं, तो आप एक सही जगह पर हैं। इस लेख में हमने आपको आपके रूसी और तैलीय बालों के लिए 9 सर्वश्रेष्ठ शैम्पू के बारे में बताया जो निश्चित रूप से आपके बालों को ठीक करेंगे और उन्हें सुंदर बनाएंगे। इसके साथ हमने आपको जानकारी भी दी है जो आपके बालों के लिए एक सही शैम्पू का चयन करने में आपकी मदद करेगी। अधिक जानने के लिए लेख पढ़ें।

रुसी से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलु उपाय

टी ट्री ऑइल

पिछले कई वर्षों से टी ट्रि के तेल का विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग किया गया है। जैसे के, मुँहासे, छालरोग और रूसी पर भी इसका का इलाज करने के लिए उपयोग किया गया है। इसका उपयोग सेबोरिक डर्मेटाइटिस की बीमारी जिसमे सिर के त्वचापर लाल रैश और चकत्ते आते है इसको रोकने के लिए भी किया गया है। यह रूसी के खिलाफ बहुत प्रभावी है क्योंकि यह है सुजन विरोधी और जीवाणु विरोधी है जिनके कारण इसके कुछ लक्षण दिखते हैं।

यह बालों की चिकनाई कम करने के साथ-साथ बालों में होनेवाली खुजली को कम करने में भी उपयोगी है और यह प्लासेबो दवा की दवा की कल्पना तुलना में अधिक प्रभावी है। इस घरेलू उपाय के लिए, यह सुझाव दिया जाता है कि चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदों को किसी अन्य तेल जैसे के नारियल के तेल में मिलाकर पतला करें और इसे धोने से पहले स्क्लाप पर मालिश करें |

एलो व्हेरा जेल

"एलोवेरा जेल का प्रभाव इस तथ्य से आँखों देखा दिखाई देता है कि, यह लंबे समय से सौंदर्य प्रसाधन, लोशन और मरहम में इस्तेमाल किया गया है। यह न केवल सोरायसिस, ठंड फोड़ें और जलान के इलाज करने में मदद करता है, बल्कि साथ ही साथ रूसी भी कम करता है। इसका एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण रूसी और बालों के झड़ने का कारण बनने वाले फंगस कवक के खिलाफ बालों का रक्षण कर ने में मदद करते हैं।

घृत कुमारी या एलो वेरा जेल सूजनपर भी इलाज करने में मदद करता है और आप इसे या तो ऑनलाइन खरीद सकते हैं या इसके पौधों से इसे स्वयं निकाल सकते हैं। अब, इससे इलाज पाने के लिए ,आपको इसे सीधे अपने सिर लगाना है और इसे कम से कम आधे घंटे के लिए रखना चाहिए और बाद में इसे हल्के शैम्पू से धोना चाहिए। आपको सप्ताह में दो से तीन बार इसे दोहराने से सबसे अच्छा परिणाम मिलता है |

नारियल तेल

Source www.today.com

"नारियल तेल न केवल रूसी ही नहीं , बल्कि अन्य कई बिमारियों को, जैसे हृदय रोग, मोटापा और उच्च कोलेस्ट्रॉल आदि के खिलाफ एक और बढ़िया घरेलू उपाय है। नारियल का तेल त्वचा को नमी देता है, खुजली पर इलाज करता है, और एक्जिमा ऐसी बिमारी जिस से रुसी बढ़ने का खातर होता है उसपर उपचार में सहायता करता है । वास्तव में, कुछ शोधों से पता चला है कि नारियल का तेल इन उद्देश्यों के लिए खनिज तेल के जैसा ही प्रभावी है।

इस तेल से अधिकांश लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको शैम्पू के बजाय इसका उपयोग करना चाहिए। तो,ठीक से कंघी करने से पहले कुछ समय इसे बालों जड़ों को लगाये और मालिश करें। जब आप को यकीन होगा कि, सभी पोषक तत्व त्वचा में ठीक से अवशोषित हो गए हैं, तो इसे ठीक से धोएं|

रुसी के साथ तैलीय बालों के लिए सबसे उत्कृष्ट शाम्पू

लोरियल पॅरीस एक्स्ट्राऑर्डिनरी क्ले शाम्पू

Source grofers.com

"लोरियल पेरिस एक्सट्राऑर्डिनरी क्ले शैम्पू" प्राकृतिक और सेंद्रिय घटकों का उपयोग करके बनाया गया है। इसमें सोडियम हाइलूरोनेट इन्फ्यूस्ड क्रीमी फार्मूला है जो घाव जल्दी भर देता है और प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र को बंद रखता है। इसके अलावा, शैंपू में सैलिसिलिक एसिड स्काल्प की त्वचा को गहराई से पोषण देता है,और अतिरिक्त सीबम के उत्पादन को सीमित रखता है। इसके अलावा, साइट्रिक एसिड के साथ काओलिन स्काल्प त्वचा के पीएच को समायोजित करता है और त्वचा को फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण से बचाता है।

इतना ही नहीं , इसमें रूसी, बालों के झड़ने और सिरों का विभाजन होने के उपचार के लिए कई अन्य प्रभावी यौगिक घटक शामिल हैं। इस शैम्पू में बालों को नरम, चमकते और तलम रेशमी बनाने की क्षमता है। इसके अतिरिक्त, शैम्पू में मौजूद सिट्रोनेलोल आपके बालों को एक मीठी खुशबू और लंबे समय तक ताजगी देता है। इसमें अल्कोहल, पैराबेन और सिलिकॉन जैसे हानिकारक रसायन नहीं होते हैं, जो बालों की बनावट को बिगाड़ देते हैं| शैम्पू में सभी सामग्री तेल के उत्पादन को कम करने में मदद करती है जिससे बनावट में सुधार होता है और स्काल्प को नमी युक्त किया जाता है। आप इस शैम्पू को केवल रुपये 459/- में ग्रोफ़र्स से खरीद सकते हैं।

वॉव एपल सायडर विनेगर नो पॅराबेन एंड सल्फेट शाम्पू

Source www.amazon.in

यह ' वॉव एपल सायडर विनेगर नो पॅराबेन एंड सल्फेट शाम्पू' तैलीय स्काल्प की त्वचा और सूखे सिरे वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। क्योंकि, इसका केमिकल-फ्री फॉर्मूला स्कैल्प को गहराई से साफ़ करता है और बालों को अच्छी तरह से पोषण देता है। यह सीबम के उत्पादन को कम करता है। रूसी, गंदगी, और उससे जमे हुए मैल को हटाता है। इसके अलावा, शैम्पू में कार्बनिक सेब साइडर सिरका बालों के रोम को कंडीशनिंग करके बालों के बढ़ने को प्रोत्साहन देता है।

इसके अलावा, शैम्पू में मौजूद प्राकृतिक तत्व सिर की त्वचा से हानिकारक विषद्रव्यों को निकालते हैं| ये बालों की चमक फिर से स्थापित करते हैं, और बालों की लटों को कुदरती मुलायम बनाते हैं | सेब साइडर सिरका में जीवाणुरोधी और फंगस विरोधी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ते हैं और स्काल्प की त्वचा के छिद्रों को खोलते हैं। इसका चिकना मलाईदार फोर्मुला बालों को चिकने, रेशमी और चमकदार बनाता है। इसके अलावा, इसके घटकों में कोई भी सल्फेट्स या पैराबेंस शामिल नहीं हैं क्योंकि सल्फेट्स और पराबेन स्काल्प की त्वचा के पीएच को बिगाड़ देते हैं और उनकी बनावट को नष्ट करते हैं। आप इस शैम्पू को अमेज़न से केवल रूपये 359/- में खरीद सकते हैं।

सौल ट्री त्रिफला रीव्हायटलायाजिंग शाम्पू विथ हिना एंड शिकेकाई

यह सौल ट्री त्रिफला हिना और शिकाकाई के साथ शैम्पू में बालों को पुनर्जीवित करने का एक समृद्ध सूत्र है जो स्काल्प में गहराई से प्रवेश करता है और इसे नमी से भर देता हैं| शैम्पू में मौजूद प्राकृतिक तत्व बालों की बनावट को सुरक्षित रखने के साथ-साथ चमकदार और रेशमी बाल प्राप्त करने में मदद करते हैं। शैम्पू में आंवला बालों के रोम और बंधन को मजबूत करके बालों के बढ़ने में सहायता देता है। इसके अलावा, फार्मूले में इस्तेमाल की जाने वाली शिकाकाई बालों की रूसी और सफ़ेद होने से रोकता है और बालों को प्राकृतिक रूप से खुले कर के गुत्थी भी होनेसे बचाता है।

इसके अलावा, बिभीतकी बालों के सिरे के विभाजनों को कम करते हुए सिरों को मजबूत करती है और बालों की बनावट में सुधार लाती है। शैम्पू में एक अच्छी और प्राकृतिक खुशबू होती है, जो आपके बालों को ताज़ा खुशबू और लंबे समय तक नमी प्रदान करती है। शैम्पू में हरीतकी स्काल्प के चारों ओर बनने वाली पपड़ी को धीरे से खोलकर स्काल्प को पोषण देती है। इन सबके अलावा, शैम्पू में कार्बनिक, आयुर्वेदिक और पारंपरिक घटक होते हैं जो केवल सब्जियों से बने हुए होते हैं, और इनमें सल्फेट, अल्कोहल और पैराबेन नहीं होते हैं। आप केवल रु. 475/- में हॉलैंड और बैरेट से इस कार्बनिक शैम्पू को खरीद सकते हैं।

प्लम हिबिस्कस एंड रोजमेरी जेंटिल डिफेंस शाम्पू

यह 'प्लम हिबिस्कस और रोज़मैरी जेंटल डिफेंस शैम्पू 'तैलीय और क्षतिग्रस्त बालों वाले लोगों के लिए उपयुक्त है। यह बालों की गहराई से कंडीशन करता है और अतिरिक्त सीबम उत्पादन को नियंत्रित करके स्काल्प को नमी देता है। इसके अलावा, शैम्पू का क्रीमी फार्मूला बालों के पुनरुज्जीवित होने को प्रोत्साहित करता है और समय से पहले बालों का झड़ने से होने वाला नुकसान रोकता है। शैम्पू में हिबिस्कस और रोजमेरी दोनों के अर्क होते हैं जो बालों को रूसी और फंगल संक्रमण से बचाता है।

इसके अतिरिक्त, शैम्पू का सौम्य फॉर्मूला बालों का नुकसान भरने के लिए बहुत प्रभावी है और इससे एक एक बालों की लटों की बनावट में सुधार होता है। इसके अलावा, यह स्वस्थ बालों के भी बढ़ने को प्रोत्साहित करता है, बालों को अधिक नमी बनाए रखने में मदद करता है, और बालों के टूटने को रोकता है| इसमे शामिल पौधे के अर्क से बालों में एक सौम्य खुशबू आती है | और वे लंबे समय तक ताजा रहते हैं। सभी घटक प्राकृतिक, जैविक और किसी भी प्राणी पर क्रूरतासे मुक्त हैं। इसमें जिंक, पैराबेंस, सिलिकोन, अल्कोहल और प्रोपलीन ग्लाइकोल ऐसे रसायन नहीं होते है, जिससे यह और भी सुरक्षित हो जाता है। आप इस शैम्पू को फ्लिपकार्ट से केवल रुपये 675/- में खरीद सकते हैं।

काया स्किन क्लिनिक नरिशिंग शाम्पू फॉर ऑयली हेयर

काया कंपनी की तरफ़ा से यह ' काया स्किन क्लिनिक ऑयली बालों के लिए पौष्टिक शैम्पू ' के नियमित उपयोग से आपके बाल नरम और रेशमी बनाते हैं। यह गहराई से स्काल्प में प्रवेश करता है, जिससे जादा निर्माण होनेवाला सीबम कम हो जाता है और रूसी पर इलाज होता है। बादाम तेल का अर्क बालों की लटों को नमी देता हैं, बालों के फ़ॉलीकल को मजबूत करता है, और बालों और घना करता है । अडहल का अर्क मैल को हटाता है और बालों में चमक और लचीलापन पैदा करता है ।

इन सबके अलावा, शैम्पू प्राकृतिक घटकों से समृद्ध होता है जो बालों के टूटने, सिरों का विभाजन और बाल सफ़ेद होने से बचाता है। और तो और, सभी सेंद्रिय तत्व स्काल्प के पीएच को बनाए रखते हैं और स्काल्प को आरामदेह, शांत और तारोताजा करने का काम करते हैं। अपनी हथेली पर ठीक मात्रा में शैम्पू लें और इसे गीलें बालों पर लगाएँ। इसके बाद, अपनी जड़ों और सिरों पर पाँच मिनट तक मालिश करें, और फिर इसे तीन मिनट तक रखें, इसके बाद, बालों को सादे पानी से धो लें और उन्हें तौलिए से पोंछकर सुखा करें| इस अद्भुत उत्पाद आप केवल रुपये 240/- में शॉप काया को खरीद सकते हैं।

सिबम्ड एंटी -डॅन्ड्रफ शाम्पू

Source www.amazon.in

यदि आप तैलीय स्काल्प त्वचा और रूसी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इस शैम्पू को आज़माएं। इस शैम्पू में इस्तेमाल किये गए तत्व रूसी और अन्य फंगल संक्रमणों से लड़ने में मदद करते हैं। क्रीमी रिच तत्व स्काल्प को गहराई से पोषण देता है और तेल और मैल को प्रभावी ढंग से हटाता है। इसके अलावा, यह बालों में रोजाना जमा होनेवाले मैल के अवशेषों के निर्माण से ठीक करता है और बालों की बनावट में सुधार लाता है।

इन सब के अलावा, इस शैम्पू में लैक्टिक एसिड और अन्य सक्रिय तत्व होते हैं जो 5.5 के पीएच मानक के साथ बालों की बनावट और त्वचा के एसिड के आच्छादन को बनाए रखते हैं, नर्म तरीके से बालों को साफ करते हैं और किसी भी तरह की जलन के होने क के सकेतों को हटाते हैं। इसके अलावा, यह बाल का टूटना, सिरेपर दो में विभाजन होना समाप्त होता है, और बांड में चमक जोड़ता है। इसके अतिरिक्त, यह फ़ॉलीकल की गहराई तक जाकर बाल बढ़ाने को प्रोत्साहित करते हैं और समय से पहले बालों के झड़ने को कम करते हैं|आप इस अद्भुत शैम्पू को केवल रुपये 600/- में अमेज़ॅन पर बहुत ही उचित मूल्य पर खरीद सकते हैं।

न्युट्रोजेना एंटी रेसीड्यू फॉर्म्युला शाम्पू

Source www.amazon.in

न्यूट्रोजेना गजब के उत्पादों के लिए एक जाना माना ब्रांड है और यह न्यूट्रोजेना एंटी-रेसिड्यू फॉर्मूला शैंपू कोई अपवाद नहीं है। यह ऑयली स्कैल्प और रूसी से त्रस्त महिला और पुरुष दोनों पर इलाज के लिए उपयुक्त है। इस शैम्पू में एक हल्का फार्मूला होता है, जिससे जलन नहीं होती है और बालों का गहराई से पोषण होता है। इसके अलावा, यह बालों को ताजा और हट्टाकट्टा बना देता है।

इन सब के अलावा, शैम्पू का सौम्य तत्व स्काल्प की त्वचा में आसानी से सोख लिया जाता है और इसे ठंडक देता है। इसके अलावा, शैम्पू की घटक बालों को चमकदार बनावट और अतिरिक्त घना करने का काम करते है। शैम्पू का घनापन बहुत चिकना और आसानी से उंडेला जा सकता है ;और इसे आसानी से धोया जा सकता है। यह बालों से मैल ,गंदगी और भारी पन प्रभावी रूप से हटाता है, और बालों को चमकदार रूप भी देता है। आप इस शैम्पू को अमेज़न से रुपये 2,397.60/- में खरीद सकते हैं।

ओरिफ्लेम शाम्पू फॉर ऑयली हेयर विथ नेटल एंड लेमन

Source www.amazon.in

ओरिफ्लेम शैम्पू फॉर ऑइली हेयर विथ नेटल एंड लेमन' प्राकृतिक और बायोडिग्रेडेबल घटकों से बनाया गया है और यह सिलिकॉन-मुक्त है इसलिए यह एक बढ़िया विकल्प है। यह एक सौम्य क्लींजिंग शैम्पू है जो बालों को गहराई से साफ करता है और मैल और जमी हुई गंदगी को खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह तेलीयता को नियंत्रित करता है और आपके बालों को एक ताजगी का एहसास देता है। यह इसके एंटीऑक्सिडेंट तत्वों के साथ खुजली को निपटाने में भी मदद करता है।

इन सबके अतिरिक्त, यह बालों के किसी भी गन्दगी के निर्माण को हटाता है, बालों को रेशमी और घने बनाता है। नींबू और बिच्बिछू-बूटी के अर्क स्काल्प साफ़ करते हैं और रूसी के संकेतों को अटकाव करते हैं। इसके अलावा, ये प्राकृतिक तत्व बालों की बनावट में सुधार लातें हैं, बालों के गठन को मजबूत बनाते हैं और बालों के टूटने से रोकते हैं। साथ ही, इसमें सल्फेट, पैराबेंस और अल्कोहल नहीं होते हैं जो बालों के लिए हानिकारक होते हैं और लटों को नुकसान पहुंचाते हैं। यह स्काल्प को काफी नमी प्रदान करता है और एक लंबे समय तक चलनेवाला ताजगीभरा गंध देता है। आप इस शैम्पू को अमेज़न पर केवल रुपये 399/- में खरीद सकते हैं।

वेल्ला प्रोफेशनल रिफ्रेश रीव्हायटलायजिंग शाम्पू फॉर ऑयली हेयर

वेल्ला की तरफ से यह 'वेल्ला प्रोफेशनल रिफ्रेश रीव्हायटलायजिंग शाम्पू फॉर ऑयली हेयर ' तैलीय स्काल्प और रूसी पर इलाज के लिए बहुत असरदार शाम्पू है। शैम्पेन के अर्क बालों को गहरा पोषण प्रदान करते हैं और रूसी और खुजली वाले स्काल्प पर इलाज करते हैं। यह क्रीमी शैम्पू बालों को बहुत सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व और नमी भी प्रदान करता है। साथ ही, उन्हें घुंगराले होनेपर और टूटने पर नियंत्रण करने में मदद करता है और अधिक लचीले ,और मजबूत बालों का गठन बनाते हैं |

इस शाम्पू के सूत्र को बांस, कैफीन और मेथनॉल अर्क के साथ संक्रमित किया गया है जो स्काल्प को तरोताज़ा करते हैं, बालों को एक चमकदार दिखावट देते हैं, और एक लहराती और चिकना परिष्कार देते हैं |गिले बालों के लिए सिर्फ थोड़े बूंद का शैम्पू के लगाएं। धीरे से पांच मिनट के लिए स्काल्प की मालिश करें। इसके बाद , इसे ठंडे पानी से धो लें और यदि आवश्यक हो तो क्रिया दोहराएं। फिर अपने बालों को हवा से सूखने दें और फर्क देख लीजिये | आप इस शैम्पू को फ्लिपकार्ट पर रुपये 549/- में खरीद सकते हैं।

शाम्पू खरीदते वक्त घ्यान में रखने की बातें

आपके बालों का प्रकार

"शैम्पू खरीदते समय अपने बालों के प्रकार को जानना बेहद महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है , क्योंकि यदि आप सही उत्पाद नहीं खरीदते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप आपके बालों का इलाज होने के बजाय इसे उल्टा और भी नुकसान पहुंचा सकता है। सामान्य बाल, तैलीय बाल, ठीक बाल, घुंघराले बाल, गुत्थी वाले बाल या सूखे बाल इसमें से आपके बाल किस प्रवर्ग में आते हैं यह देखन चाहिए |

एक बार जब आप यह पता लगा लेते हैं, तो विशेष रूप से बालों के प्रकारों के साथ बालों की समस्याओं को हल करने में मदद करने वाले तत्वों की जांच करने के लिए ऑनलाइन शोध करें। उदाहरण के लिए, सामान्य बालों को विभिन्न डिटर्जेंटों के संतुलन की आवश्यकता होती है, जबकि, तैलीय बालों के लिए, आपको सल्फेट जैसे डिटर्जेंट चुनना चाहिए। गुत्थिवाले या घुंघराले बालों के लिए, आपको क्लींजिंग कंडीशनर का चयन करना चाहिए, और, महीन बालों के लिए,झिल्ली बनाने वाला शैम्पू लेना चाहिए।

शाम्पू में होनेवाले क्लींजिंग एजंट

शैम्पू को खरीदते समय विचार करने के लिए एक और महत्वपूर्ण बात शैम्पू के क्लींजिंग एजेंट के बारे में हैं। यह आपके बालों के सभी पहलुओं को ध्केयान में रखने के बाद सावधानी से चुनना चाहिए | उदाहरण के लिए, आपको अपने बालों के प्रकार की जांच करनी चाहिए और यदि आपने बालों को क्षतिग्रस्त है या उन्हें रूसी जैसी कोई विशेष समस्या हैं।

आपको यह भी विचार करना चाहिए कि क्या आपके बालों के ऊपर कोई रासायनिक उपचार किया गया है या रंगे हुए या कुछ और संकरण किया हैं|शाम्पू में इस्तेमाल किये हुए सफाई एजेंटों के दो प्रमुख प्रकार हैं सोडियम लॉरथ सल्फेट और अमोनियम लॉरिल सल्फेट। अब, चूँकि पहले वाला दूधिया है, यह सूखे बालों के लिए बेहतर है क्योंकि यह आसानी से तनिक तीव्र तत्वों द्वारा भी क्षतिग्रस्त हो जाते हैं । दूसरी तरफ, दूसरा एजंट बेहद मजबूत है, इसे तैलीय बालों के लिए उपयुक्त बनाते हैं क्योंकि यह तेल और गंदगी के साथ-साथ धूल को आसानी से और कुशलता से हटाने में मदद करता है ।

अगर आपके बाल सुखें , क्षतिग्रस्त या रसायनों से इलाज किये हुए हैं

"यदि आपके बाल क्षतिग्रस्त या सूखे हैं तो इस बालों के मामले में, हमने सुझाव दिया है कि आप सावधानीपूर्वक अपने शैम्पू पर विचार करें। ऐसा इसलिए है, क्योंकि क्षतिग्रस्त और सूखे बाल, तैलीय या किसी भी अन्य प्रकार के बालों की तुलना में अधिक टूटने और अधिक नुकसान पहुंचाने की संभावना है | इस समस्या या आपके बालों का रासायनिक उपचार किया गया है तो , हम एक मॉइस्चराइजिंग सूत्र का उपयोग करने की सलाह देते हैं क्योंकि ये न केवल किसी और नुकसान को रोकेंगे बल्कि रुखेसुके बालों को और अधिक कोमल बना देंगे।

शाम्पू में दायमेथीकोन और सायक्लोमेथीकोन यह घटक होने चाहिए, क्योंकि यह बालों को नरम और उन्हें स्वस्थ बनाने में मदद करेगा। इन फॉर्मूलों में कंडीशनिंग एजेंट बालों को रेशमी करने, उनकी बनावट में सुधार करने में मदद करेंगे, साथ ही यह एक सुरक्षात्मक परत प्रदान करते हुए इसे अधिक सवारने में आसान भी बनाते हैं।

From our editorial team

रोजाना शैम्पू का उपयोग नहीं करना चाहिए

हम आशा करते हैं कि आपने पूरा लेख पढ़ा होगा। इस बात को याद रखें कि आपको रोजाना शैम्पू का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें कई रसायन होते हैं जो आपके बालों से आवश्यक तेलों को निकाल देते हैं। इसीलिए आपको सप्ताह में विशिष्ट दिनों में इन शैम्पू का उपयोग करना चाहिए।