क्या आप अपने आदर्श केश खोजने के लिए तैयार हैं(2020)?लड़कियों के बालों के प्रकार के अनुसार 10 नई हेयर स्टाइल विधि है और साथ में बालों को सम्पूर्ण स्वस्थ बनायें रखने के लिए युक्तियाँ है ।(2020)

क्या आप अपने आदर्श केश खोजने के लिए तैयार हैं(2020)?लड़कियों के बालों के प्रकार के अनुसार 10 नई हेयर स्टाइल विधि है और साथ में बालों को सम्पूर्ण स्वस्थ बनायें रखने के लिए युक्तियाँ है ।(2020)

प्राकृतिक तेल जिसे खोपड़ी उत्पादन करती है, वह जड़ों से सिरे तक बालों में गहराई से प्रवेश करता है। जिसके कारण बाल चमकदार और मुलायम भी होते हैं और इनमें से एक सबसे अच्छा गुण यह है कि वे आसानी से बढ़ते हैं और मजबूत होते हैं। सामान्य बाल के प्रकार है,सीधे बाल,लहराते बाल,घुंगराले बाल आदि है ।इस लेख में विभिन्न प्रकार के बाल के अनुसार हेयर स्टाइल का वर्णन किया गया है।

अधिकांश सामान्य प्रकार के बाल ।

सीधे बाल ।

सीधे बालों में कोई तरंगें या कर्ल नहीं होते हैं,इस प्रकार के बाल आमतौर पर कठिन होते हैं :- क्योंकि प्राकृतिक तेल जिसे खोपड़ी उत्पादन करती है, वह जड़ों से सिरे तक बालों में गहराई से प्रवेश करता है। ये बाल चमकदार और मुलायम भी होते हैं और इनमें से एक सबसे अच्छा गुण यह है कि वे आसानी से बढ़ते हैं और मजबूत होते हैं।

सीधे बालों को स्टाइल करना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि वे आमतौर पर रेशमी होते हैं और वॉल्यूम की कमी होती है :- इस प्रकार के बालों को अधिक जल्दी चिकना होने की संभावना होती है क्योंकि बालों के रोम अधिक चिकने होते हैं। इसके अलावा, सीधे बालों वाले लोग अधिक विभाजित सिरों का अनुभव करते हैं, और इस प्रकार, अधिक बालों की समस्याओं का सामना करते हैं। चूंकि सीधे बाल महीन और पतले होते हैं, सीधे बाल वाली महिलाओं को स्तरित बाल कटवाने की सलाह दी जाती है।

लहराते बाल ।

लहराते बाल एक आदर्श बाल प्रकार है,इसका कारण यह है :- सीधे बालों वाले लोगों के विपरीत, आपको वॉल्यूम के मुद्दों से निपटने की ज़रूरत नहीं है, और घुंघराले बालों वाले लोगों के विपरीत, आपको फ्रिज़ीनेस पर काम करने की ज़रूरत नहीं है।इस तरह के बाल एक क्लासी और स्लीक लुक देते हैं और आप आसानी से अलग-अलग हेयरस्टाइल, स्ट्रेटनिंग से लेकर कर्ल्स तक के बीच बदलाव कर सकती हैं।

वे वास्तव में आसानी से बढ़ते हैं और सभी हेयर स्टाइलिंग उत्पाद उन पर अच्छा काम करते हैं :- हालांकि, वे कम लचीले होते हैं और बालों की देखभाल और तेल लगाने की बहुत आवश्यकता होती है। इसके अलावा, वे नमी के कारण आसानी से गंदे हो जाते हैं और ब्लो ड्राई करना उन्हें पूरी तरह से एक आपदा बना देता है। इस तरह के बालों के लिए शॉर्ट बॉब कट की सलाह दी जाती है।

घुंगराले बाल ।

Source stylishie.com

घुंघराले बालों में कठिन घुमावदार, उलझने या ढीले बालों के लट होते हैं :- इसमें थोड़ी अधिक तरंगें होती हैं और आमतौर पर इसमें अधिक भुरभुरापन होता है और इसके टूटने का खतरा भी होता है। कंघी करने के दौरान, घुंघराले बाल बहुत गिरते हैं क्योंकि यह आमतौर पर पतले होते है और आसानी से भुरभुरे हो जाते है।

घुंघराले बालों वाले लोगों में बालों की कमजोरी और उड़ना भी होता हैं :- इस प्रकार के बालों के विकास में भी अधिक समय लगता है। हालांकि, उच्च मात्रा और मोटी बनावट के कारण इस प्रकार के बालों को स्टाइल करना आसान है। यह आसानी से चिकने नहीं होते है, और सपाट भी नहीं दिखते है। इसके अलावा, अतिरिक्त मात्रा के लिए उन्हें स्प्रे नहीं करना पड़ता। अपने घुंघराले बालों को एक समर्थक की तरह बनाए रखने के लिए असममित घुंघराले बॉब बाल कटवाने की सिफारिश की जाती है।

कुण्डलिय बाल ।

कुण्डलीय बालों में एस (S) और ज़ेड (Z) आकार के पैटर्न में बहुत सारे कुंडली और कर्ल होते हैं :- इस तरह के बालों में बहुत अधिक मात्रा होती है, और कई अलग-अलग तरीकों से भी स्टाइल किया जा सकता है। इस तरह के बालों वाले लोगों के पास एक स्वस्थ खोपड़ी होती है क्योंकि इसकी कुंडली सूरज की रोशनी को खोपड़ी को प्रभावित करने से रोकती है।

कुण्डलीय बाल, इसके अलावा, हमेशा प्रवृत्ति में है और बहुत स्टाइलिश दिखते है :- हालांकि, इस प्रकार के बालों का टूटना बहुत आम है, जबकि बालों की बनावट बहुत महीन और मोटी होती है। वे आमतौर पर सूखे होते हैं और स्टाइलिंग के लिए हेयर स्प्रे की आवश्यकता होती है.

बालों की कुंडली कसकर एक साथ बंध जाते हैं, और इसलिए, बालों की बनावट खुरदरी होती है :- साथ ही, उन्हें सीधा करने के लिए उन्हें बहुत सारे बाल उत्पादों की आवश्यकता होती है और वे बहुत नाजुक होते हैं, इस प्रकार, छोटे बॉब बाल कटवाने की सिफारिश की जाती है।

अपने नए रूप में सुधार करने के लिए दस नई हेयर स्टाइल ।

पोनीटेल के माध्यम से ट्विस्ट ।

यह एक आसान, सरल केश है जिसे आप कार्यालय, कॉलेज या आकस्मिक पार्टी में पहन सकते हैं :- यह आपके रोज़, सरल पोनीटेल के लिए एक बढ़िया विकल्प होगा। अपने बालों पर कुछ टेक्सचराइजिंग स्प्रे डालकर शुरुआत करें। कोशिश करें और अपने बालों के ऊपरी हिस्से के चारों ओर इस पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि यह आपके बालों को अधिक मात्रा, बनावट और एक शानदार गंध देगा। अब अपने सभी बालों को अपने कंधों के पीछे डालें, और शिथिल रूप से उन्हें इकट्ठा करें, जैसा कि आप पोनीटेल बनाते समय करते हैं।

इसके बाद, अपने कानों के ऊपर बालों को रखें और अपने पोनीटेल के बेस को पकड़ें, और इसे घड़ी की दिशा में कसकर मोड़ें :- एक पूर्ण मोड़ बनाएं और इसे दूसरे हाथ से पकड़ें, और तब तक दोहराएं जब तक आप अपनी गर्दन के नप तक न पहुंच जाएं। याद रखें कि इसे अच्छा और कसा हुआ रखें, और अगर यह पहली बार सही नहीं निकला, तो आप इसे फिर से कर सकते हैं। एक बार जब आप अपनी गर्दन तक पहुंच जाते हैं, तो रुकें।

अब वॉल्यूम जोड़ने के लिए क्राउन के चारों ओर बालों के छोटे हिस्से को ऊपर खींचें :- अगला कदम बॉबी पिनिंग है। शीर्ष पर शुरू करते हुए, अपना पिन लें और ट्विस्ट से कुछ बालों को हुक करें, और फिर स्लाइड करें और अपने सिर के खिलाफ मोड़ के नीचे पिन करें। मोड़ के अंत तक इसे दोहराएं।

स्पेस बन्स ।

स्पेस बन्स आजकल सबसे ट्रेंडी हेयरस्टाइल हैं और हर कोई इन्हें बना सकता है :- इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बाल लंबे है या छोटे। इस केश को बनाने के लिए, आपको एक ब्रश, एक कंघी, कुछ लोचदार टाइस और कुछ बॉबी पिन, कुछ बाल स्प्रे और एक क्लिप की आवश्यकता होगी।

एक बड़े पैडल ब्रश के साथ ब्रश करके शुरू करें, और फिर, एक फिशटेल कंघी लें और अपने बालों को दो भागों में विभाजित करें :- इसके बाद, एक तरफ के बाल ले और पोनीटेल को रखें जहां यह सबसे अच्छा दिखता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके बन्स हर स्थिति से दिखाई दें, तो उन्हें सबसे ऊपर रखें। फिर, एक लोचदार बाल टाई के साथ शीर्ष पर पोनीटेल को सुरक्षित करें और दूसरी तरफ वही चीज दोहराएं।

बाद में, थोड़ी सी रस्क गोंद लें और इसे अपने बालों पर लगाएं,इसे बहुत चिकना न करें, इसके बजाय, इसे थोड़ा अनबना रखें :- अब, इसे पोनीटेल के बेस के चारों ओर लपेटकर एक बन बनाएं और कुछ बॉबी पिंस का उपयोग करके उन्हें एक स्थान पर क्लिप करें। सुनिश्चित करें कि आप एक तंग बन बनाते हैं और यह आसानी से निकल नहीं जायेगा। इस भाग के साथ काम करने के बाद, दूसरी तरफ से भी ऐसा ही करें। अंत में, अपने बालों पर कुछ हेयरस्प्रे लगाएं।

फ्रोज़न सिनेमा से प्रेरित चोटी ।

यह एक डिज्नी की फिल्म फ्रोजन से एल्सा का अद्भुत बनावट वाला फ्रेंच चोटी है,यह बनाने के लिए बहुत ही आसान है :- और यह आपको एक राजकुमारी की तरह दिखाता है। यह आपको किसी भी अवसर को चार चाँद लगाने में मदद करेगा।

सबसे पहले, आपको अपने बालों के शीर्ष पर बहुत अधिक मात्रा जोड़ने की आवश्यकता है :- आप एक टेक्चराइसिंग पाउडर का उपयोग करके अनुभागों में ऐसा कर सकते हैं। अगला, एक ब्रश ले लो और शीर्ष को चिकना करें ताकि वे बहुत ही भद्दे न दिखें। अब, बालों का एक छोटा सा हिस्सा लें और इसे थोड़ा घुमाएं। इनमें से तीन को दाईं ओर घुमाएं और तीन को बायीं ओर घुमाएं। उन्हें ढीला करें और उन्हें सिर के मध्य की ओर संरेखित करें।

बाद में, दो पिन साथ में जोड़कर इसे बैक-पिन करें :- इसके बाद, बीच में थोड़े बाल, बाईं तरफ थोड़े, और दाईं ओर से थोड़े बाल लेकर छोटी बनाना शुरू करें। ढीले पक्षों के साथ, पीठ पर एक फ्रेंच चोटी बनाएं। अब, सभी बालों को इकट्ठा करें और इसे एक ढीले तीन-स्ट्रेंड चोटी के साथ समाप्त करें और एक लोचदार बाल टाई के साथ नीचे की तरफ सुरक्षित करें। अंत में, नीचे से शुरू करें और इसे मोटा दिखने के लिए पूरे चोटी को ढीला करें।

हेलो चोटी ।

यह उत्तम दर्जे का हेयरस्टाइल एक सामयिक पार्टी के लिए एकदम सही है, क्योंकि यह आपको और भी आकर्षक दिखायेगा :- इस हेयरस्टाइल को बनाने के लिए आपको जिन चीजों की आवश्यकता होगी, वे हैं कुछ बाल के ग्रिप, और कुछ लोचदार हेयर टाई।
सबसे पहले, एक फिशटेल ब्रश का उपयोग करके अपने बालों को केंद्र में विभाजित करें। सुनिश्चित करें कि लाइन साफ ​​और सीधी है।

अब, एक तरफ में से एक हिस्से का चयन करें, और इस से एक साधारण डच चोटी बनायें :- यह एक नियमित चोटी की तरह है, लेकिन आप इसे ऊपर रखने के बजाय, नीचे रखने जा रहे हैं। अब इसे दूसरी तरफ भी दोहराएं और साथ ही इसमें थोड़े से बाल डालें। इसे बार-बार दोहराएं।

सिर के पीछे की ओर चोटी को बनाने की कोशिश करें :- जब आप अपनी गर्दन तक पहुंचे, तो अपने हाथ की स्थिति को बदल दें, और सिर के पीछे से चोटी को पकड़ें और जारी रखें। इस चोटी को करते समय, सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने पूरे सिर के चारों ओर एक वक्र और पुरे सर की तरफ घुमाएं। एक बार जब आप चोटी पूरी कर लेते हैं, तो इसे स्ट्रेची हेयर टाई के साथ सुरक्षित करें, और इसे सिर के निचले हिस्से पर टक करें, और अपने पूरे चोटी को बॉबी पिन करें।

आसान से अंडर ब्रैड्स ।

ईज़ी अंडर ब्रैड, जिसे डच ब्रैड या बॉक्स ब्रैड के रूप में भी जाना जाता है, यह रूप में फ्रेंच ब्रैड से थोड़े अलग है :- आप को इस लोकप्रिय चोटी को बनाने के लिए एक हेयरब्रश, इलास्टिक हेयर टाई और फिशटेल ब्रश की आवश्यकता है। सामने की ओर से दिल की रेखा पर शुरू करें, सामने से एक छोटे त्रिकोणीय खंड को पकड़कर इसे तीन हिस्सों में अलग करें।

अब, अपने बाल के बाहरी हिस्सों को मध्य हिस्सों के नीचे खींचें :- यह एक नियमित फ्री स्ट्रैंड ब्रैड की तरह ही होगा, लेकिन यह ऊपर से नहीं बल्कि नीचे से होगा।पहले दो बार स्ट्रैंड को नीचे रखने के बाद, कुछ बालों को पकड़ें और इसे एक साइड स्ट्रैंड में और फिर दूसरे में जोड़ें। जब तक आप तीन हिस्सों के अंत तक नहीं पहुंचते तब तक ऐसा करना जारी रखें और जब यह पूरा हो जाए, तो लोचदार टाई का उपयोग करके डच ब्रैड को सुरक्षित करें।

अब, आपको जो कुछ भी करने की ज़रूरत है वह सिर के विपरीत तरफ दोहराएं :- सुनिश्चित करें कि यह इस एक के लिए सममित है नहीं तो यह अच्छा नहीं लगेगा। अंत में, आपके पास दो, सममित डच ब्रैड्स होंगे जो आपको किसी भी पार्टी को चार चाँद लगाने में मदद करेंगे।

शॉर्ट बैंग्स अपडू ।

यदि आपके बालों में बैंग्स हैं, तो आप शायद जानते होंगे, यह हर दिन सीधे पहनने के लिए उबाऊ हो जाता है :- इसलिए हर एक बार आप उनके लिए कुछ अलग और मजेदार करना चाहते हैं। यदि हां, तो यहां बैंग्स पहनने के तीन अलग-अलग तरीके दिए गएँ हैं।

पहला तरीका सबसे आसान और सबसे सरल है,यह उन्हें सीधे पहनना है :- इस के लिए, बस अपने बालों को एक गोलाकार ब्रश पर रखें और उन्हें थोड़ा सा सीधा करने के लिए ब्लो ड्रायर का उपयोग करें। आप एक बाल स्ट्रेटनर का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन यह अनुशंसित नहीं है क्योंकि यह उन्हें बहुत अधिक सीधा कर देगा।

अगला तरीका यह हैं कि आपको बैंग्स को तीन खंडों में विभाजित करना होगा और फिर उनके साथ एक फ्रेंच या डच ब्रैड बनाना होगा :- एक बार जब आप इसे बना लेते हैं तो बालों को बॉबी-पिन कर ले और अपने कुछ और बालों के साथ टिप को कवर कर ले। यदि आप ब्रैड्स के साथ कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो आपको केवल बैंग्स को पकड़ना है और फिर उन्हें अपने चेहरे से दूर मोड़ देना हैं। फिर अधिक बालों को पकड़ें और बॉबी-पिनिंग करने से पहले कुछ समय दोहराएं और उन्हें अधिक बालों के साथ कवर करें।

साइड ब्रेडेड पोनीटेल ।

यह एक बेहतरीन हेयरस्टाइल है क्योंकि इससे आपके चेहरे से सारे बाल हटा देता हैं :- लेकिन आपके पास वास्तव में एक बहुत सुंदर डिज़ाइन भी है। इससे आपको बहुत तारीफ मिलेगी। सुपर-आसान केश बनाने के लिए, आपको एक हेयरब्रश, फिशटेल ब्रश, बॉबी पिन और एक लोचदार बाल टाई की आवश्यकता है।

आप सीधे या घुंघराले बालों की किसी भी बनावट के साथ शुरुआत कर सकते हैं :- एक फिशटेल ब्रश का उपयोग करके अपने बालों में एक साइड-पार्ट लगाएं। अब, आप अपने बालों के एक छोटे से हिस्से को क्राउन से निकालकर, और उन्हें नीचे की तरफ खिसका कर एक डच ब्रैड बनाना शुरू कीजिये।

आगे, अपने बालों का एक हिस्सा लें और उन्हें तीन टुकड़ों में अलग करें और उन्हें एक दूसरे के नीचे लाएं :- इसे जारी रखें और इसमें थोड़े से बाल भी मिलाते रहें। एक बार जब आप विभाजन के बिल्कुल विपरीत पक्ष को प्राप्त कर लेते हैं, तो नीचे से ब्रेडिंग शुरू करें, और इसमें अधिक बाल न जोड़ें। इसे इतना नीचे करें कि आप आसानी से इससे पोनीटेल बना सकें। एक बार जब आप बिंदु पर पहुंच गए, तो एक लोचदार बाल टाई का उपयोग करके इसे सुरक्षित करें। इसके अंतिम चरण पूरे बालों को एक साथ बांध दे।

ढीले कर्ल ।

इस हेयर स्टाइल का प्रयास करें, और आप प्राप्त होने वाली तारीफों की बढ़ती संख्या को देख पाएंगे :- ये आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट की जाने वाली तस्वीरों को पसंद करने की संख्या को बेहतर बनाने में भी मदद करेंगे। यह प्राकृतिक ढीले कर्ल प्राप्त करने के लिए, आपको जो कुछ चाहिए होगा वह कुछ गर्मी प्रतिरोधी, एक हेयरब्रश, एक कर्लिंग आयरन, एक हेयर क्लिप और हेयर स्प्रे है।

तो, पहले, अपना कर्लिंग आयरन शुरू करें, और इसे पसंदीदा तापमान पर सेट करें, और इसे अभी के लिए छोड़ दें :- अब, लोहे की गर्मी से अपने बालों को बचाने के लिए कुछ गर्मी प्रतिरोधी बालों पर डालें। आगे, गर्मी प्रतिरोधी पर कुछ हेयर स्प्रे डालें, और अपने बालों को दो हिस्सों में विभाजित करें और उन्हें एक हेयर क्लिप के साथ शीर्ष पर इकट्ठा करें।

इसके बाद, अपने सिर के पीछे से बालों के छोटे-छोटे हिस्सों को पकड़कर उन्हें ठीक से कर्ल करना शुरू करें:- कर्लिंग करते समय, आपको उचित कर्ल प्राप्त करने के लिए १५ से २० सेकंड के लिए लोहे के खिलाफ बाल रखने चाहिए। गर्म करने के बाद अपने बालों को तुरंत न छोड़े, इसके बजाय, उन्हें अपने हाथ में रखें और उन्हें छोड़ने से पहले कुछ सेकंड के लिए उन्हें ठंडा होने दें। सही ढीले कर्ल करने के लिए अपने सभी बालों के साथ इसे दोहराएं।

बीच वेव्स (समुद्र तट की लहरों जैसे बाल ) ।

बालों में बीच वेव्स यानि समुद्र तट की लहरों जैसे बाल बहुत उत्तम दर्जे के दिखते हैं और साथ ही यह बहुमुखी हैं :- इसके अलावा, यह संभवत: मशहूर हस्तियों द्वारा सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला हेयर स्टाइल है, और यह लंबे बालों के साथ-साथ छोटे बालों के लिए एकदम सही है। इस कूल समर लुक को प्राप्त करने के लिए आपको केवल सही उपकरण और हेयर स्टाइलिंग उत्पादों की आवश्यकता है। इस हेयरस्टाइल को बनाने के लिए, आपको एक फ्लैट आयरन, हेयर स्प्रे, हेयर क्लिप, हेयर सीरम और चौड़े दांतों वाली कंघी की आवश्यकता होती है।

सबसे पहला कदम बालों पर सीरम लगाना है और फिर अपने सभी बालों को सीधा करना है :- यह आपके बालों को आसान स्टाइलिंग के लिए थोड़ा चपटा कर देगा। अब, बालों का भद्दापन हटाने के लिए अपने बालों को अच्छी तरह से ब्रश करें। आप अपने बालों को पूरी तरह से सीधा नहीं करना चाहते हैं, इसके बजाय, उन्हें थोड़ा खुरदरा रखें। आप बालों के एक छोटे से हिस्से को लेकर शुरुआत करें और अपने बाकी बालों को बाँध लें।

स्ट्रेटनर के बीच में थोड़े से बाल डालें, और अपने चेहरे से दूर खींचने से पहले हेयर स्ट्रेटनर को पलटें :- यह सही कर्ल बनाएगा जो न तो बहुत बड़ा होगा, न ही बहुत छोटा होगा। अब अपने सभी बालों के साथ ऐसा ही करें जब तक कि आप सभी को कर्ल न कर लें। अब कुछ हेयर स्प्रे लगाएं, ताकि आपके बाल जल्दी न झड़ें।

मेसी मरमेड ब्रैड ।

एक मत्स्यस्त्री (मरमेड) की तरह दिखने के अपने सपने को सच करने के लिए, आप इस हेयर स्टाइल की कोशिश कर सकते हैं :- इस मेसी मरमेड ब्रैड बनाने के लिए के आपको, एक गर्मी से बचाव करने वाला सीरम, रोलिंग आयरन और कुछ बालों के टाई की आवश्यकता होगी।

सूखे बालों में सीरम लगाकर शुरुआत करें, और सिरों पर बड़े रोल जोड़ें :- अब, अपने बालों का एक बड़ा हिस्सा लें और इसे कसकर बांधें। फिर, बालों को सुरक्षित करने के लिए ब्रैड के अंत में एक हेयर टाई लगाएं। इसके बाद, बाएं और दाएं दोनों तरफ से बालों का ३ इंच का हिस्सा लें, और उन्हें इस तरह से मोड़ें कि उन्हें चोटी के टाँके में डाला जा सके।

बाद में, दोनों तरफ से २ ट्विस्ट करें और उन्हें ब्रैड में डालें :- अब, अधिक मात्रा देने के लिए बालों के शेष वर्गों के ढीले ट्विस्ट करें, और फिर ब्रैड में सभी ट्विस्ट बुनें। बालों को कसने के लिए अंत में हेयर टाई लगाएं, और बचे हुए लटकते बालों को पिनअप करें। यदि आप ब्रैड को मोटा दिखाना चाहते हैं, तो ब्रैड के टाँके अलग रखें।

कुछ युक्तियाँ आपके बालों को सर्वश्रेष्ठ बनाए रखने के लिए ।

आपके बालों को नमीदार रखें ।

आपके बालों को नमीदार और नम बनाए रखना बहुत आवश्यक है, लंबे, चमकदार और सुंदर बाल रखने के लिए, आपको एक मॉइस्चराइज़र की आवश्यकता होती है :- जो आपके बालों को पोषण देता हैं और स्वस्थ बनाए रखता है। नमीदार बाल शानदार दिखते हैं, भले ही आपके बाल किसी भी प्रकार के हों।अपने बालों में नमी बनाए रखने के लिए, ऐसी हेयर क्रीम का इस्तेमाल करें जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन हों।

इसके अलावा, पर्याप्त पानी पीना सुनिश्चित करें :- क्योंकि निर्जलीकरण से न केवल आपको चक्कर आते हैं, बल्कि खोपड़ी का सूखापन भी हो सकता है, साथ ही बाल भी झड़ सकते हैं और दो मुँहे बाल भी हो सकते हैं। यदि आप रोजाना ८ -१० गिलास पानी का सेवन करते हैं, तो आपके बालों के संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार होगा, इस प्रकार, बालों के विकास को बढ़ावा मिलेगा। आप अपने बालों को रोज एक सल्फेट-फ्री शैम्पू से धो कर नमीदार भी रख सकते हैं।

बालों को ठीक से कंडीशन करें ।

डीप कंडीशनिंग आपके बालों में कंडीशनर की एक मोटी परत लगाने की एक विधि है :- यह आपके बालों में पूरी तरह से समां समां जाता है, जिससे उन्हें पोषण मिलता है और खोपड़ी में नमी बंद हो जाती है। यह आपके बालों के स्वास्थ्य को बहाल करने और बनाए रखने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। गहरी कंडीशनिंग हर प्रकार के बाल टूटने और दो मुँहे बालों की समस्या को समाप्त करने में मदद करती है, और यदि आपके बाल पर्याप्त रूप से नमीयुक्त हैं, तो वे अधिक लचीले और लोचदार भी होंगे।

यदि आप प्रतिदिन गहरी कंडीशनिंग की इस प्रक्रिया को दोहराते हैं, तो आपके बाल मजबूत होने के साथ-साथ चमकदार भी बनेंगे :- इसके अलावा, यह खोपड़ी को नमीदार रखते हुए आपके बालों के शाफ्ट और जड़ों में नमी जोड़ता है। यदि आपके बाल रंग-उपचारित हैं, तो गहन कंडीशनिंग की प्रक्रिया बनावट में सुधार करके आपके पतले और भंगुर बालों को ठीक कर देगी।

अंडो के उपचार का प्रयास करें ।

अंडे प्रोटीन, विटामिन, खनिज, बायोटिन और लेसिथिन का एक समृद्ध स्रोत हैं :- लंबे, चमकदार और घने बाल प्राप्त करने के लिए ये सभी पोषक तत्व आवश्यक हैं। इसी वजह से अंडे के मास्क को बालों में लगाने से कई फायदे होते हैं। उदाहरण के लिए, यह रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है जिसके वजह से बालों का बढ़ना अच्छा होता हैं, अंडा और दही साथ में लगाने से बालों के सूखेपन को रोकता है और जड़ों को पोषण देता है।

यदि आपके बाल नाजुक और सूखे हैं, तो अंडे का उपचार बालों की मात्रा बढ़ाएगा और क्षतिग्रस्त केराटिन को बहाल करके आपके बालों को मजबूत करेगा :- इसके अलावा, यह मास्क आपके पतले, महीन बालों को चमक देगा और उन्हें रेशमी और चिकना दिखने में मदद करेगा। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको एक अंडा, दो बड़े चम्मच नारियल तेल और एक कप दही चाहिए।

सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और पेस्ट को अपने बालों में लगाएं :- इसे चालीस मिनट के लिए छोड़ दें और सौम्य शैम्पू और बढ़िया कंडीशनर के साथ बालों को धो दे। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक बार इस मास्क को आज़माएं।

बालों में नियमित रूप से तेल लगाएं ।

तेल आपके बालों को सभी आवश्यक खनिज, विटामिन और फैटी एसिड प्रदान करता है :- ये पोषक तत्व न केवल आपकी खोपड़ी को पोषण देते हैं, बल्कि आपके बालों को मजबूत बनाते हैं। तेल की मालिश उन सभी बालों की समस्याओं का सबसे अच्छा समाधान है, जिनका हमें सामना करना पड़ता है। यह बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है, और आपके बालों को जड़ों से सिरों तक नमी तक पहुँचाता है, जिससे रूसी कम होती है।

तेल आपके घुंघराले और सूखे बालों को मुलायम और चिकने बालों में बदल देता है, और उनमें चमक जोड़कर बनावट में सुधार करता है :- अपने बालों को रोजाना तेल लगाने से आपके बाल मजबूत होते हैं। इसके अलावा, यह जुएँ और अन्य जीवाणु संक्रमण से खोपड़ी को बचता है।इसके अलावा, तेल लगाना आपके मन को शांत करने में मदद करता है, और इसलिए, तनाव और सिरदर्द से छुटकारा दिलाता है। बालों का झड़ना रोकने के लिए जैतून का तेल सबसे अच्छा समाधान है, जबकि, नारियल तेल की सिफारिश उन लोगों के लिए की जाती है जो रूसी और घुंघराले बालों का अनुभव करते हैं।

From our editorial team

कुछ युक्तियाँ जो आपके बालों को सर्वश्रेष्ठ बनाए रखने के लिए आवशयक है ।

बालों को स्टाइल करने के साथ साथ कुछ युक्तियाँ जो आपके बालों को सर्वश्रेष्ठ बनाए रखने में सहायक है जैसे की बालों को नमीदार बनाये रखें,बालों को ठीक से कंडीशन करें ,बालों को अंडो से उपचार करें क्यूंकि अंडे में प्रोटीन, विटामिन, खनिज, बायोटिन और लेसिथिन का एक समृद्ध स्रोत हैं जो आपके बालों को लंबे, चमकदार और घने बनाने के लिए ये सभी पोषक तत्व आवश्यक है।