अपने बालों को बनाए और भी खूबसूरत इन 8 शैंपू के जरिए जो हर एक आदमी के बालों के हिसाब से बनाए गए हैं ।(2020)

अपने बालों को बनाए और भी खूबसूरत इन 8 शैंपू के जरिए जो हर एक आदमी के बालों के हिसाब से बनाए गए हैं ।(2020)

आप भी अपने बालों की खूबसूरती को उभारना चाहते हैं या डैमेज्ड बालों को रिपेयर करना चाहते हैं तो यह अनुच्छेद आपके लिए है । हम लाए हैं आपके लिए ऐसे 8 शैंपू जो अलग-अलग हेयर टाइप के हिसाब से डिजाइन किए गए हैं । हर एक शैंपू की गुणवत्ता हमने नीचे अनुच्छेद में बताई है तो आप अभी जाएं और चेक करें ।

पुरुषो के लिए एक सही शैम्पू का चुनाव कैसे करे

पुरुषो के लिए बालो को स्टाइलिश और उनके देखभाल करने के लिए महिलाओं के मुकाबले बाजार में कम उत्पादन पाए जाते है। लेकिन इसका यह मतलब यह नहीं है कि आप किसी भी स्टोर में पुरुषो के उत्पादन खरीदने के लिए जायेंगे और आप भ्रमित नहीं होंगे कि कौन-सा उत्पादन चुने। बालो के लिए सभी उत्पादनो में, शैम्पू ही सबसे सामान्य है और कई प्रकारो में पाया जाता है। इतने सारे विकल्पों में आपको बुद्धिमता से चुनना होगा। यहाँ हम 'पुरुषो के लिए शैम्पू चुनने के निर्देश' की मदद से आपको अगली खरीददारी से पहले मदद करेंगे।

अपने बालो के अनुसार उत्पादन चुने

अधिकतर शैम्पू बालो को साफ और ताजा रखता है, क्युकी आमतौर पर पुरुषो के बाल तीन इंच से ज्यादा लम्बे नहीं होते है, एक सामान्य शैम्पू बुनियादी कार्य कर देता है। लेकिन अगर आप गंभीर है कि कौनसा शैंपू आपके लिए सही है तो आप शैम्पू अपने बालो के अनुसार चुने। अगर आपके बाल साधारण है तो शैम्पू भी साधारण ही इस्तमाल करे जो आपके बालो से प्राकर्तिक तत्वों को न खींचे और आपके सिर की त्वचा के लिए भी सही हो। अगर आपके बाल तैलिये प्रकार के है, तो आपको शैम्पू भी ऐसा इस्तमाल करना होगा जो आपके बाल और खोपड़ी की त्वचा से ज्यादा से ह्यदा तेल दूर कर सके। और यदि आप सूखे बालो की समस्या से परेशान है तो आपको ऐसा शैम्पू उपयोग करना होगा जो बालो और त्वचा को नमी और पोषण दे सके। इसके लिए आपको ये पता होना जरुरी है कि कौनसा शैम्पू किस प्रकार के बालो के लिए है, अन्यथा इसका गलत प्रभाव भी पड़ सकता है।

अपने बालो के जरुरत के अनुसार शैम्पू चुने

पहले पता करे कि आपको बालो में किस की कमी है और किस चीज की आवश्यकता है। कि आपको बालो के गिरने की समस्या से छुटकारे के लिए या अत्यधिक डैंड्रफ की समस्या से छुटकारे के लिए शैम्पू चाहिए। आपकी जरुरत के अनुसार आप एक सही शैम्पू अपने बालो के लिए चुन सकते है। घने, गाढ़े ज्यादातर शैम्पू में ग्लिसरीन होता है जो बालो के छिन्द्र कतरो को उठा देता है। डेटोक्सीफयिंग शैम्पू की आवश्यकता तब पड़ती जब अन्य उत्पादनो को बालो पर लम्बे समय तक इस्तेमाल करते है। इन शैम्पू में मौजूद एसिड बालो की सफाई हर प्रकार से कर सकते है। ड्राई शैम्पू बालो से सफेद दिखने वाला छोटे छोटे कतरो को हटाता है जिन्हे डैंड्रफ कहते है, लेकिन आपको साथ ही नमी देने वाले शैम्पू और कंडीशनर का भी इस्तेमाल करना होगा क्युकी ये शैम्पू थोड़े ड्राई होते है। आप जानते है कि आपके बल अन्य लोगो के मुकाबले अच्छे है इसलिए अपने बालो के लिए उत्पादन ध्यान से चुने।

इस्तमाल करके देखे कि कोनसा उत्पादन आपके बालो के लिए अधिक अनुकूल है

आज विविध प्रकार के शैम्पू पाए जाते है क्युकी सबके बल एक जैसे नहीं होते है। हर किसी के बालो कि दिखावट और बनावट अलग अलग होता है। और इसीलिए आपके शैम्पू को भी आपके बालो के अनुसार होना चाहिए। अगर आपको लगता है कि बल पतले है लेकिन अच्छे है तो आपको बालो की जड़ तक बढ़ोतरी पहुंचने वाला ही शैम्पू है जिसकी आपको सबसे ज्यादा जरूरत है। अगर आपके बल घुंघराले है तो आपको घुंगराले बालो के लिए बने शैम्पू का इस्तेमाल करना ही सबसे अच्छा विकल्प है क्युकी घुंगराले बालो को अन्य बालो के मुकाबले अधिक सँभालने की आवश्यकता होती है। घुंगराले बालो के लिए बने शैम्पू को चुनिए जिससे आपके घुंघराले बालो का आकर अच्छे से अच्छे बना रहेगा। यदि आपके बाल नाजुक और संवेदनशील है तो आप हमेशा सलफेट मुक्त शैम्पू ही चुने जो आपके सिर की त्वचा को परेशान और बालो को नुकशान नहीं पहुचायेंगे।

पुरुषो के बालो के लिए सबसे अच्छे शैम्पू

डेली केयर शैम्पू

अलग अलग लोगो के लिए प्रतिदिन शैम्पू करने का लाभ और नुकसान दोनों है। आपके बाल भी आपकी त्वचा के जैसे हर रोज गन्दी होती है। यदि आप इन्हे रोज और अच्छी तरह से साफ नहीं करेंगे, यदि आप पूरा दिन और हर रोज यात्रा करते है तो इन्हे नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए आपको बालो को साफ करने के लिए ऐसे शैम्पू की आवश्यकता है जिससे कई बार धोने पर भी बालो को कोई नुकसान न हो। अगर आपको पहले से ही डैंड्रफ की समस्या है तो रोज शैम्पू करने से, डैंड्रफ और खोपड़ी की सुखी त्वचा से राहत मिलेगी। रोज शैम्पू करने से ये आपके बालो को गन्दा होने और गंध करने से बचता है क्युकी ये पसीने से होने वाले बेक्टरीआ को रोक देता है। करसतासे आपको प्रतिदिन इस्तमाल किये जाने वाला शैम्पू प्रदान करता है जिसका नाम डेनसिफिक बैन डेन्साइट होमं है और यह उन लोगों के लिए है, जिनके बाल घने नहीं है।

यह आपको 250 मि.ली. और 1000 मि.ली. के दो रूपों में मिलता है जिसका मूल्य 3003 रु है। यह शैम्पू पुरुषो के लिए बहुत अच्छा है और सिर की त्वचा को अच्छे से साफ करने में मदद करता है। यह सिर की त्वचा को अच्छे से साफ और इसकी गुणवत्ता को बढ़ने में भी सहायता करता है। इस शैम्पू में बायोटिन और पॉलीमर मौजूद है जो इसके इस्तेमाल के तुरंत बाद बालो को स्वस्थ और मजबूत बनाने में सहायता करता है। इसके हर इस्तमाल के बाद बाल घने और मजबूत दीखते है और साथ ही सिर की त्वचा हलकी और आरामदायक लगती है। आप इसे स्ट्रौबरीनेट डॉट कॉम से खरीद सकते हैं ।

अल्ट्रा-नौरीशिंग सीबम कण्ट्रोल शैम्पू

नेरीशिंग शैम्पू प्रतिदिन के इस्तेमाल के लिए अनुकूल है और अलग अलग उपकारों के साथ आता है। जब आपके सिर की त्वचा अत्यधिक मात्रा में सीबम उत्पन करने लगता है तो इसकी वजह से त्वचा में खुजली और दर्द होने लगता है और बाद में बाल भी गिरने लगता है। डेपोटमेलटूल्स.कॉम एक अच्छी वेबसाइट है जहा पुरुषो के लिए शैम्पू और अन्य उत्पादनो का अच्छा संग्रह है। सवरने वाले उत्पादनो में 'अल्ट्रा-नौरीशिंग सीबम कण्ट्रोल शैम्पू ' है जो बालो और सिर की त्वचा को डैंड्रफ और तेलिये अवगुणो से लड़कर पुनः स्वस्थ बनाता है। यह मैग्निसियम और अलमुनियम जैसे तत्वों से मिलकर बना है जो सीबम को सोख लेते है।

इसमें वनस्पति के गुण भी है जो चौदह प्रकार के पोधो से निकलकर बनाया गया है जो बालो और सिर की त्वचा के लिए कई प्रकार के लाभ देता है। जिंक पीरिथिओंन जो की रोग प्रितिरोधक और एंटी डेंड्रफ तत्व है, अल्लान्टोइन त्वचा की रक्षा करता है, और ये सारे तत्व इस शैम्पू में मौजूद है। इसमें रोजमैरी तेल भी मिलाया गया है जो सिर की त्वचा को ठंडा करता है और एक अच्छा सुगंध प्रदान करता है। सैग तेल एक एंटीऑक्सीडेंट भी है और सुरक्षा देने वाला तेल है जो खुशबु भी प्रदान करता है। इउकलीप्टल एक ताजगी और टोनिंग देने वाला तेल है। इसमें मेंथोल भी मौजूद है जो खुद एक ताजगी देने वाला तत्व है। इस एंटी सीबम शैम्पू के 250 मि.ली. का मूल्य 1147.50 रु और 1 लीटर का मूल्य 3102.50 रु है। यह मूल्य सेल का है इसलिए जल्द जल्द खरीदे इससे पहले की ये खत्म हो जाये। आप इसे डिपोर्ट मेल टूल्स डॉट कॉम से खरीद सकते हैं ।

ग्रूमिंग सलूशन शैम्पू

सवारना एक ऐसा शब्द नहीं है जो सिर्फ महिलाओं के लिए बना हो। लेकिन पुरुषो को भी लगातार साफ और स्वस्थ रहने की आवश्यकता है। केवल एब्स और अच्छा शारारिक गठन नहीं, बल्कि साफ सुथरे बालो से भी आप अच्छे आकर्षक लगते है। साफ सुथरे, सवरे बाल आपके सबसे अच्छे वरजन को दर्शाता है जो आपके आत्मविश्वाश को भी बढ़ाता है। एक गरम दिन में, ग्रूमिंग शेम्पू के इस्तेमाल से आपको स्वस्थ और ताजगी का अनुभव होगा। यदि आप महान केहल के बारे में नहीं जानते है तो आपको उनके प्राकृतिक उत्पादनो का इस्तमाल करके देखना चाहिए जिनमे प्रकृति के एपोथेकार्य रूट्स और अन्य उपकारी चीजों का उपयोग किया गया है।

ग्रूमिंग सोलूशन्स नौरीशिंग शैम्पू और कंडीशनर पुरुषो के बालो के लिए उत्तम है और बहुते अच्छे से बालो पोषण देता है। ये दो शैम्पू और कंडीशनर का मिश्रण है जो बालो के साथ साथ दाढ़ी को भी साफ करता है। इसमें एक प्रकार की लकड़ी की सुगंध आती है क्युकी यह प्रॉक्सी तेल से बना है जिसमे अधिक मात्रा में बेहेनिक एसिड पाया जाता है जो बालो को साफ, नरम और स्वस्थ रखता है। इसमें ओर भी तेल इस्तमाल किया गया है जैसे सन्दलवुड, युकलिप्टुस और केदरवूड इत्यादि जो सभी मिलकर बालो को मजबूत बनाते है। यह शैम्पू बड़ी आसानी से बालो की जड़ तक सफाई करता है और गन्दगी दूर करता है, साथ ही इसे नरम और स्वस्थ बनाये रखता है। यह सिर की त्वचा को स्वच्छ और नमियुक्त बनाये रखता है। आपको इस शैम्पू और कंडीशनर को इस्तमाल करने के लिए बालो को थोड़ा भीगा कर, थोड़ी देर मसाज करना पड़ता है और अंत में अच्छे से धोना होता है। यह चार अलग अलग प्रकरो में आता है - 75 मि.ली, 250 मि.ली, 500 मि.ली और 1 लीटर, जिनका मूल्य 714, 1427, 2283 और 3853 रु है। यह पुरुषो के कई कार्यो के लिए शैम्पू और कंडीशनर का मिश्रण है। आप इसे काहिल्स डॉट कॉम से खरीद सकते हैं ।

प्योर परफॉरमेंस शैम्पू

Source www.aveda.com

पुरुषो के लिए प्रतिदिन इस्तेमाल किये जाने वाले शैम्पू को कुलीन और इस्तमाल करने में आसान होना चाहिए। आवेदा एक ऐसा ब्रांड है जो पुरुषो के लिए बहुत अधिक मात्रा में विविध प्रकार के उत्पादन उपलब्ध कराता है जो की लगभग सभी उत्तम गुणवत्ता वाले होते है। आवेदा में प्योर परफॉरमेंस शैम्पू एक अच्छा और कर्यशील शैम्पू है जो शैम्पू और कंडीशनर दोनों का काम करता है। कंडीशनर सिर की त्वचा को साफ और ताजा बनाये रखता है और बालो को नमी और पोषण देता है। यह शैम्पू तीन अलग अलग साइज और मूल्यों में पाया जाता है - 1.7 ऍफ़.अल ओजेड, 10.1 ऍफ़.अल ओजेड, और 33.8 ऍफ़.अल ओजेड, जिनका मूल्य 642.62, 1713.66 और 4569.73 रु है। यह क्षति-हिन् शैम्पू अच्.डी.पि.इ. बोत्तल में आता है जिसे पुनः इस्तमाल किया जा सकता है। आप इस शैम्पू के साथ अपने जरूरत के अनुसार आवेदा मेन प्योर परफॉरमेंस कंडीशनर, ग्रूमिंग क्रीम या ग्रूमिंग क्ले भी खरीद सकते है। आप इसे अवेडा डॉट कॉम से खरीद सकते हैं ।

डेली ब्रू शैम्पू

जैसा की हम सब जानते है कि बालो में तेल वसामय ग्रंथियों से उत्पन होता है और इसे सीबम के नाम से जाना जाता है। यह बालो को नमीयुक्त बनाने में मदद करता है, ताकि बाल नमीयुक्त और पोषित लगे, और बाल आसानी से न टूटे। लेकिन अत्यधिक तेलिये होने से बालो के छिद्र भर जाते है और डैंड्रफ होने लगता है और बाल भद्दे लगने लगते है। लेकिन फिर भी यह आप पर निर्भर करता है, लगातार बाल धोना भी व्यक्ति के बालो, बनावट और स्थिति पर निर्भर करता है। शैम्पू बालो से अधिक तेल को हटाता है जिससे बाल स्वस्थ और लम्बे बनते है। बालो की बनावट बालो के सूखे होने और तेलिये होने में अंतर पैदा करता है। यदि बाल मोटे, घुंगराले, बूढ़े, रसायनो का उपयोग किये हुए, डाई किये हुए है तो इनमे जल्द ही रूखापन और उलझन होने लगती है। यदि बल पतले, हलके, या तरुणा अवस्था से गुजर रहे हो तो इनमे तेलियेपैन उत्पन होने लगता है। रेडकेन नामक एक अच्छा ब्रांड है जो पुरुषो के हर प्रकार के बालो के लिए कई प्रकार के पुरुष उत्पादन जिसका नाम डेली ब्रू शैम्पू है, उपलब्ध कराता है। यह सबसे अच्छा इसलिए भी है क्युकी ये बालो से आवश्यक तेल को नहीं खींचता है और सिर की त्वचा को स्वस्थ और खुजली से दूर रखता है। यह प्रतिदिन के इस्तमाल के लिए एक अच्छा शैम्पू है क्युकी यह बालो को अच्छे से साफ करता है और इन्हे स्वस्थ बनाये रखता है। यह बालो को पोषित करके स्वस्थ और मजबूत बनाये रखता है जिससे बाल बहुत अच्छे और सुविधाजनक हो जाते है। इस शैम्पू के 10ऍफ़.अल ओजेड बोतल का मूल्य लगभग 856 रु है। आप इसे रेडकैन डॉट कॉम से खरीद सकते हैं ।

थीकनिंग शैम्पू

Source www.amazon.in

अच्छे थिक्निंग शेम्पूओं में बालो के विकाश को बढ़ने का प्राकृतिक गुण होता है। इनमें सभी आवश्यक तेल और नारियल, एवकाडो और जैतून जैसे फलो का गुण भी होता है जो सिर की त्वचा को पोषित करते है और बालो के विकाश को बढ़ाते है। इनके नमि पूर्ण करने वाले सामग्री सिर की त्वचा की नमी को पूर्ण करती है और बालो को चमकदार और घने बनाती है। एव्री मैन जैक 2 इन 1 थिकेनिंग शैम्पू में चाय पत्ती के पोधो का तेल है जो बालो को हल्का और मुलायम बनाता है। इसमें एक कंडीशनर भी है जो शैम्पू के बालो पर कार्यो को एक आरामदायक अंत देता है। यह शैम्पू पतले और हलके बालो के लिए बिलकुल सही है। छूट के बाद 13ऍफ़.अल ओजेड बोतल का मूल्य 2987 रु है। आप इसे ऐमोजोन डॉट कॉम से खरीद सकते हैं ।

चारकोल शैम्पू

Source www.dove.com

चारकोल शैम्पू अन्यो के मुकाबले बालो की गहराई तक जाकर सफाई करते है। ये सिर की त्वचा सम्बंधित सभी समस्याओ को बालो के जड़ तक जाकर खत्म करते है। ये बालो को शुद्ध करते है और इसनहे साफ और स्वस्थ बनाते है। डोव् के चारकोल फोर्टीफीइंग शैम्पू में फोर्टीफीइंग चारकोल है जिसमे बालो को शुद्ध और स्वस्थ बनाने के गुण है। यह शैम्पू विशेषकर पुरुषो के लिए बनाया गया है जो बालो को शुद्ध, स्वस्थ और मजबूत बनाता है। इस शैम्पू की सुगंध 24 घंटो तक रहती है और ताजगी का अनुभव कराती है। पुरे दिन बाल ताजे लगते है। 25.4 ऍफ़.अल ओजेड बोतल का मूल्य 3570 रु है जो लम्बे समय तक चलेगा। आप इसे डव डॉट कॉम से खरीद सकते हैं ।

प्रोटीन शैम्पू

Source www.1mg.com

अगर आपने अपने बालो में रसायन का उपयोग किया है तो प्रोटीन शैम्पू आपको आपके बालो से खोये प्रोटीन को वापिस लेन में सहायता करता है। यह बालो को प्राकृतिक रूप से पोषित करने वाला उत्पादन है। बी ओ मैन केरातिन प्रोटीन शैम्पू में कलौंजी का तेल पाया जाता है जिससे बाल स्वस्थ दिखने लगते है। यह प्रतिदिन इस्तमाल के लिए भी सुरक्षित है क्युकी इनमे सल्फेट और परबीन नहीं होते है। ये बालो के गिरने और डैंड्रफ कम करने के लिए भी एक अच्छा विकल्प है। यह सिर की त्वचा पर खुजली को कम करता है और गीले और सूखे बालो में कंघी को सुविधाजनक बनाता है। यह मिल्क प्रोटीन और एमिनो एसिड से सिर की त्वचा को पोषित करता है। इसमें किसी प्रकार के रंगो का इस्तमाल नहीं किया गया है और यह क्षति रहित है। 1ऍमजी.कॉम पर इसके 200 मि.ली. बोतल का मूल्य 314 रु है।

पुरुषो के बालो की देखभाल करना

    पुरुषो में साफ सफाई की आदत होना आवश्यक है और यह केवल चेहरे तक सिमित नहीं होना चाहिए। आकर्षक दिखने के लिए बालो की देखभाल करना आवश्यक है। प्रतिदिन बालो की देखभाल के लिए यहाँ कुछ सलाहे है जिन्हे उप अपना सकते है।

  • ज्यादा धोये नहीं, कंघी ज्यादा न करे, ज्यादा रगड़े नहीं तोलिये या कंघी से बालो को ज्यादा रगड़े या खींचे नहीं। बालो को सूखाते समय थोड़ा नरमी बरते। गीले बालो को ठीक करते समय चोदे दातो वाले कंघी का आराम से इस्तमाल करे। हमेशा आपने बालो को गर्मी, क्लोरीन युक्त पानी और पतले करने वाले उत्पादनो से बचाये।
  • प्राकृतिक शैम्पू और कंडीशनर का इस्तमाल करने की कोशिश करे सस्ते शैम्पू का इस्तमाल न करे क्युकी इनमे सल्फेट होता है जो बालो से आवश्यक तेल और नमि को भी चूस लेता है। सल्फेट और पेराबीन मुक्त शैम्पू का इस्तामल करे क्युकी इनसे बालो को प्रतिदिन धोने पर भी कुछ हो होता है।
  • स्वस्थ रहे अच्छे कंडीशनर और अन्य उत्पादन, बालो को बाहरी नुकसान से बचाकर सुरक्षित रखते है। लेकिन साथ साथ अच्छे खान पान से बालो का विकाश लम्बे समय तक होता है। एक अच्छा आहार बालो को अंदर से पोषण देता है।
From our editorial team

शुरू करें हेयर केयर रूटीन

खराब या डैमेज बाल किसी को भी पसंद नहीं होते । अगर आप किसी पर भी अपना एक अच्छा इंप्रेशन छोड़ना चाहते हैं तो अपने बालों को नजरअंदाज कभी मत करें क्योंकि इंसान के बाल उसकी पर्सनैलिटी निखारते या बिगाड़ते हैं । तो आज से ही आप एक हेयर केयर रूटीन शुरू कर दें और अपने बालों पर केमिकल्स का कम इस्तेमाल करें ।