अद्भुत गुणवत्ता के साथ 1000 रुपये से कम की इन 10 फैंसी साड़ियों को देखें। साड़ी पहनने के तरीक़े: ट्रेडिशनल, फटाफट तैयार और ऑफबीट भी (2020)

अद्भुत गुणवत्ता के साथ 1000 रुपये से कम की इन 10 फैंसी साड़ियों को देखें। साड़ी पहनने के तरीक़े: ट्रेडिशनल, फटाफट तैयार और ऑफबीट भी (2020)

यदि आप भी एक साड़ी प्रेमी हैं तो आप एक सही जगह पर यहाँ आए। यहां 1000 रुपये के तहत 10 अद्भुत फैंसी साड़ी हैं जो पार्टियों और अन्य समान कार्यों पर पहनी जा सकती हैं। आप इन साड़ियों में बहुत खूबसूरत लगेंगी। इसके साथ ही हमने आपको यह भी बताया है कि साड़ी को बेहतरीन तरीके से कैसे पहनना है ताकि यह आप पर अद्भुत दिख सके। अधिक जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें।

फैंसी साड़ी चुनने के लिए टिप्स

कपड़े का चुनाव

एक महिला की सबसे अच्छी दोस्त है साड़ी यह न केवल उसके शरीर को ढक ती है, बल्कि एक अस्पष्ट तरीके से उसके आत्मविश्वास को भी बढ़ाती है! लग्जरी, ग्लैमर और प्रलोभन का एक तत्व, 9-यार्ड (9 गज) का यह कपड़ा हर विशेष अवसर के लिए ट्रेंडिंग पीस है, चाहे वह एक फैशन लॉन्च, रेड कार्पेट इवेंट, प्रीमियर बॉलीवुड कपल या फिर कुछ भी हो। साड़ी के कपड़े की आपकी पसंद आपके लुक को बढ़ा सकती है या बिगाड़ सकती है क्योंकि एक गलत निर्णय आपको असहज दिखा सकता है और सभी गलत कारणों से लोगों का ध्यान आप पर आकर्षित कर सकता है।

जबकि नेट साडी प्रचलन में है और इसे हर मौसम में पहना जा सकता है, लेकिन जॉर्जेट गर्मियों के लिए बहुत बेहतर है जबकि मखमल आपको सर्दियों की ठंड से बचाती है। भारी ब्रोकेड ब्लाउज और कॉन्ट्रास्ट रंग के बॉर्डर के साथ जोड़े गए हलके रंगों में नेट साड़ी फैशन में हैं, और जॉर्जेट को हलका गोटे या फीता के साथ स्टाइल किया गया है और पतले बॉर्डर कपड़े की कालातीत को बाहर लाते हैं। गहरे रंगों में एथनिक ब्रोकेड स्टाइल वाली वेलवेट साड़ी रीगल दिखती है, जबकि कॉन्ट्रास्ट कलर के लाइक्रा ब्लाउज़ के साथ कॉटन सिल्क फैन्सी साड़ी आप की लुक को पूरा करते हैं।

शरीर की बनावट और लंबाई

आपकी लंबाई और शरीर का वजन इस बात को दर्शाता है कि आपको किस तरह की साड़ी पहननी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप लंबे हैं, तो आप आसानी से एक डिजाइनर साड़ी या कांजीवरम नहीं पहन सकते हैं। यदि आपकी लंबाई आपको असहज महसूस कर वाती है, तो अपनी लंबाई से ध्यान हटाने के लिए भारी सीमाओं या बड़े प्रिंट वाली साड़ियों का चुनाव करें। शॉर्ट बिल्ड वाली महिलाओं के लिए, बड़े प्रिंट और भारी काम वाली एक साड़ी उनके बॉडी टाइप के खिलाफ जा सकती है और उन्हें भारी दिखा सकती है। सिल्क की साड़ी एक लंबी महिला के ओवराल लुक को बढ़ाती है और स्टोन वर्क, कटिंग, जरी का काम, कढ़ाई या लेसवर्क वाली साड़ी सही ऑप्शन है। छोटे फ्रेम वाली महिलाओं को लम्बी दिखने के लिए पतली बॉर्डर वाली साड़ियों का चुनाव करना चाहिए, जबकि छोटे से मध्यम आकार के प्रिंट उनके व्यक्तित्व को निखारने में मदद कर सकते हैं।

रंग की पसंद

"एक साड़ी की  प्रतिभा के लिए प्यार साफ़ तौर पर इसके डिजाइन से पता चल जाता है। डिजाइनर, इन दिनों अपने कपड़े चुनने से पहले अन कॉमन रंग , प्रिंट या काम को शामिल करना चाहते हैं। चमकीले पीले से लेकर ओम्ब्रे हलके नारंगी रंगों तक ,बोल्ड ब्लूज़ के लिए गोरे, काले और भूरे रंग के शौक़ीन लोग, साड़ी फैशन की शैली में ऊपर से लेकर  नीचे तक हर रंग के लिए एक जगह है। अन कॉमन त्वचा के लिए, चमकीले रंग की साड़ी अपने सबसे अच्छे रुप को लाती है जबकि गहरे रंग अधिक आकर्षक लगते हैं। चीयर्स। सही रंग की साड़ी को चुनना आपके पर्सनैलिटी को बढ़ा सकता है और आपको स्टार आकर्षण बना सकता है। फैंसी साड़ियों ने अलग अलग आयु के समूहों के बीच कामुकता और रहस्यवाद के साथ सीमाओं का विस्तार किया है। 


जबकि इन सब में सफेद सब का आल टाइम फेवरेट है।   परंतु ऐसे रंग कि साड़ी को वास्तव में भारतीय उत्सवों के लिए पहली पसंद के रूप में  नहीं रखा जाता है। हालांकि, इन दिनों हलके रंग ग्लैमर और समझदारी के साथ शान को दिखाते है।आप इन रंगों को एक फ्यूजन में देख सकते हैं। यह भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय फैशन की संवेदनशीलता को दर्शाते हैं। आप आज के समय  में स्टाइल और फैशन साड़ियों में देख सकते हैं। स्लेटी और बहुत से अन्य सोबर रंग भी आपको मिल जाएंगे और इं सब में गोल्डन कॉपर आदि रंगो का भारतीय महिलाओं के बीच प्रचलन जारी है।  


 ब्लैक शुरू से ही अनन्त पसंदीदा रंग है, जिसे अभी भी रहस्यमय और जादुई माना जाता है, विभिन्न प्रकार के कपड़ों और वेरिएंट में एक पार्टी परफेक्ट स्लिमर भी है। प्रेम के रंग लाल  और गुलाबी रंग को भारतीय रंगमंच के पूरक माना जाता हैं और असंख्य चिह्नों और रंगों में आते हैं जबकि पीले और चमकीले रंग के जीवंत और ज्वलंत रंग फैशन के क्षेत्र को साहसपूर्वक नया रूप दे रहे हैं। ब्लू पैलेट भी ग्लैम वर्ल्ड में बहुत पीछे नहीं है। "


1000 से कम के भाव में पार्टी वियर साड़ियां

फ्लोरल प्रिंट कांजीवरम कॉटन ब्लेंड

सारा ब्रांड की तरफ से कांजीवरम कॉटन ब्लेंड फ्यूशिया पिंक साड़ी कैज़ुअल या पार्टी वियर के लिए एक दम सही है और इसे टेसेल्स, कॉटन थ्रेड वर्क, रेशम और रेशम के धागों से सजाया गया है। इसकी लंबाई में 5.3 मीटर है इसमें 0.7 मीटर माप वाला एक अनस्ट्रिचर्ड ब्लाउज पीस शामिल है और ट्रेडिशनल प्रिंट पैटर्न में आता है। रु 449 की कीमत में, फ्लोरल प्रिंटेड कांजीवरम साड़ी और ब्लाउज़ फैब्रिक पॉली सिल्क से बने होते हैं। बेज - ब्लैक, बेज-डार्क ग्रीन, बेज-ऑरेंज, बेज - ग्रीन और बेज - लाल रंगों के अन्य रंगों में फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है। पिंक में यह प्रिंटेड कांजीवरम साड़ी एक एथनिक नेकपीस, झुमका इयररिंग्स और एक माँग टीका के साथ सबसे अच्छी तरह से एक्सेस की गई है।

प्रिंटेड लयक्रा सिल्क ब्लेंड साड़ी

Source www.amazon.in

पार्टी वियर के लिए परफेक्ट, मार्केट मैजिक वर्ल्ड से प्रिंटेड लाइक्रा सिल्क ब्लेंड साड़ी को ट्रेंडिंग रफ़ल स्टाइल में तैयार किया गया है जो इसकी ट्रेडिशनल साड़ी को एक आधुनिक मोड़ देता है। साड़ी के कपड़े की लोच, अच्छी बनावट और इसकी विशेष चमकदार सतह काफ़ी लोकप्रिय है। एक स्ट्रॉन्ग बुनाई के साथ आती है जो इस साड़ी को एक शाम के लिए बहुमुखी बनाता है, इस खूबसूरत साड़ी को सबसे अच्छी तरह से पीप टोस या स्टिलेटोस और स्टेटमेंट ज्वेलरी के साथ जोड़ा जाता है। 5.50 मीटर की लंबाई के साथ साड़ी रेशम मिश्रण कपड़े में एक बिना सिले ब्लाउज के टुकड़े के साथ आती है, जिसकी माप 0.80मीटर है और इसकी कीमत अमेज़न पर रु 599 है। ब्लैक - ब्लू, ब्लैक - गोल्ड, ब्लैक - ग्रीन, और ब्लैक-ग्रे जैसे अन्य रंगों में भी उपलब्ध है।

बनारसी कांजी वरम स्टाइल कॉटन सिल्क साड़ी

रेगोलिथ की तरफ़ से बनारसी कांजीवरम स्टाइल बहु-रंग की साड़ी एक रेशम की बुनाई के साथ आती है जिसमें एक नरम बनावट और एक सुरुचिपूर्ण मोर डिजाइन है जो इसे फैंसी पहनावा बनाती है, जो विशेष अवसरों पर पहनने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। ये एक एकस्ट्रा ब्लाऊज़ पीस के साथ आती है। साड़ी और ब्लाउज पीस एक दूसरे को रंग और डिजाइनों के सही मिश्रण के साथ पूरक करते हैं। पीले और हरे रंग के संयोजन के साथ, 6.20 मीटर की साड़ी बनारसी सिल्क के साथ एक ही कपड़े के ब्लाउज के टुकड़े के साथ बनाई गई है। 779 रुपये की कीमत पर बनारसी कांजीवरम स्टाइल साड़ी ऑरेंज-ग्रीन, पिंक-ग्रीन, रामा-ग्रीन और रेड-ग्रीन रंगों में भी उपलब्ध है।

पीच खादी सिल्क साड़ी

Source www.amazon.in

भाकरवाड़ी की तरफ से पीच गुलाबी साड़ी खादी के रेशमी कपड़े में बनाई जाती है। एक सुंदर फूलों वाले प्रिंट के साथ आती है।खादी सिल्क साड़ी 5.5 मी की लंबाई की है और इसमें एक अनस्टिचेटेड ब्लाउज का पीस शामिल है, जो एक ही रंग में 0.8 मी के माप का है। साड़ी ड्रेप और हेम को बेज ठोस रंग की सीमा से चिह्नित किया गया हैं जो सुंदर रंग संयोजन की लालित्य और जीवंतता को सामने लाते हैं। यह भव्य पहनावा कैजुअल या शाम के कार्यक्रमों के लिए सबसे अच्छा है, एक अच्छे कॉम्बिनेशन के लिए ट्रेडिशनल झुमके और एक पॉटली बैग के साथ पहना जा सकता है। पीच-पिंक खादी सिल्क साड़ी की कीमत अमेज़न पर 400 रुपये है।

डार्क ब्लू एंब्रॉयडेड फैशन जॉर्जेट साड़ी

जॉर्जेट के कपड़े में एक सुंदर नीले और पीले रंग की साड़ी, यह फैशन ट्रेंड वाली साड़ी एंब्रॉयडरी और शुद्ध वर्क से सजी है और यह अरविबा फैब की तरफ़ से आती है। एक ही कपड़े में 1.2 मीटर के एक अनस्टिचेटेड ब्लाउज टुकड़े के साथ लंबाई में 5.5 मीटर माप डार्क ब्लू कशीदाकारी फैशन जॉर्जेट साड़ी एक फ्लोरल पैटर्न और मशीन कढ़ाई के काम के साथ आता है। साड़ी ड्रेप स्टाइल हाल्फ़ एंड हाल्फ़ है और इसे हाथ से धोया जाता है। रू 999 की कीमत फ्लिपकार्ट पर, डार्क ब्लू एम्ब्रॉएडर्ड फैशन जॉर्जेट साड़ी अन्य वेरिएंट जैसे ब्लू-पिंक, ग्रीन-ब्लू, ग्रीन-रेड, ऑरेंज-ब्लू, ऑरेंज-ग्रीन और पिंक-ब्लू में भी उपलब्ध है। ऑक्सीडाइज़्ड गहनों और पार्टी वियर के साथ इस साड़ी को पहना जा सकता है।

लाल जॉर्जेट की रफल साड़ी

यह एक सुपर स्टाइलिश और ट्रेंडिंग रफल स्टाइल में डिज़ाइन की हुई, नाइन क्लर की तरफ से लाल जॉर्जेट साड़ी बैंग्लोरी साटन सामग्री में एक समान रंग के अनस्टिचर्ड ब्लाउज के साथ आता है जो 0.8 मी माप का है। पार्टी वियर के लिए आदर्श, यह ज्यादातर बॉडी टाइप्स को कंप्लीट करता है। आप साड़ी के साथ एक रेडी-टू-वियर ब्लाउज या खुद से सिलवाया हुआ ब्लाउज का आप्शन रख सकती हैं, क्योंकि आप एकस्ट्रा प्राइस में साड़ी फॉल और किनारा, पेटीकोट का ऑर्डर दे सकती हैं। लाल रंग में जॉर्जेट रफ़ल साड़ी एक ठोस पैटर्न में आती है, जिसकी कीमत रू 999 है।

आसमानी नीले रंग में रेशम एंब्रॉयडरी साड़ी

मिर्रा द्वारा मार्केट की गई और वेलम प्रिंट्स द्वारा बनाई गई, यह भव्य डिजाइनर साड़ी आधुनिक पैटर्न और समकालीन डिजाइन के मिश्रण के साथ बनाई गई है और जटिल रूप से ड्रेप और हेम पर बॉर्डर के साथ सजाई गई है। ये कॉम्बिनेशन ब्लाउज के साथ आती है, जो इसके साथ ग्लैमर को जोड़ता है, इस रेशम कढ़ाई साड़ी और ब्लाउज का रंग आसमानी नीला है, जिसमें रेशम ब्लाउज कपड़ा कशीदाकारी और 0.8 मी है। साड़ी का कपड़ा जॉर्जेट के साथ एक सादे पल्लू, 1.1 मीटर की चौड़ाई और 5.5 मीटर की लंबाई के साथ आता है। आसमानी नीले रंग में रेशम कढ़ाई साड़ी की कीमत 986 रुपये है।

सेल्फ डिजाइन वाली काली साड़ी

एक सेल्फ डिज़ाइन की गई बनारसी साड़ी जो पार्टी में पहनने के लिए आदर्श है, इस काले रंग की साड़ी को रेशम के मिश्रण के साथ सुनहरी बुनाई के साथ सजाया गया है और इसमें काले रंग में कला रेशम के कपड़े में एक बिना सिला हुआ ब्लाउज पीस शामिल है। ब्लाउज सामग्री जरी के काम से सजी हुई है और 0.8 मी मापी गई है। सेल्फ डिज़ाइन की गई काली साड़ी एक रेशम मिश्रण कपड़े में बनाई गई है और बिल्कुल भी पारदर्शी नहीं है। इसके पैट्रन में ट्रेडिशनल डिजाइन मौजूद है। इस खूबसूरत पीस को एथनिक झुमकी ,ऑक्सीडाइज़्ड गहने और हील्स के साथ पेयर करें। इस साड़ी की क़ीमत लिमरोड पर रू 852 है।

ऑरेंज क्रेप बॉलीवुड प्रिंटेड साड़ी

प्रिंटेड पैट्रन के साथ एक क्रेप साड़ी जो की शिल्पविला ब्रैंड की तरफ़ से है। यह साड़ी 6.3 मीटर लंबी है और इसमें क्रेप सामग्री में एक अनस्टिचेटेड ब्लाउज पीस भी शामिल है। ट्रेंडिंग प्रिंट और प्योर साड़ी फैब्रिक के साथ, यह ऑरेंज क्रेप प्रिंटेड बॉलीवुड साड़ी स्टेटमेंट ज्वेलरी और एथनिक झुमिस के साथ अच्छी तरह चल जाती है। साड़ी की चौड़ाई 1.12 मीटर है और यह पार्टी में पहनने के लिए एकदम सही है। यह रेड बॉर्डर और बहु-रंगीन प्रिंट पैटर्न के साथ रेडीमेड साड़ी है। ऑरेंज क्रेप प्रिंटेड बॉलीवुड साड़ी की कीमत रू 751 है और इसे हाथ धोया जा सकता है।

नायलॉन की नेट डिजाइनर साड़ी

Source fabjoy.in

कोई उत्सव, पार्टी और अन्य अवसरों के लिए उचित, फैबजॉय की तरफ़ से नायलोन नेट डिजाइनर साड़ी पार्टी के कार्यक्रमों के लिए हल्के हरे रंग में रंगी हुई है और इसे जरी और सेक्विन के काम से सजाया गया है। गोल्ड जरी के काम के साथ सुंदर रूपांकनों में सजी हुई, साड़ी की लंबाई 5.5 मी है और इसे बंग्लोरी सिल्क फैब्रिक में एक अनस्टिच्ड ब्लाउज पीस के साथ पैक किया गया है, जिसकी लंबाई 0.8 मी है। ब्लाउज का टुकड़ा हरे रंग का है और उस पर सोने में सुंदर फूलों के साथ जरी का काम है। इसकी कीमत रू 849 है लाइट ग्रीन में नाइलोन नेट डिज़ाइनर साड़ी फेबजॉय.इन पर उपलब्ध है।

साड़ी पहनने के तरीक़े: ट्रेडिशनल, फटाफट तैयार और ऑफबीट भी

भारतीय फैशन इंडस्ट्री में पोशाक की सबसे सुरुचिपूर्ण और जातीय पसंद में से एक है साड़ी ,जिस में इस तरह से परिवर्तन देखा गया है कि वे अब सबसे आगे और अलग हो रही हैं। विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं द्वारा परिभाषित शैली वर्षों से विकसित हो रही हैं और आपके फायदे के लिए कुछ को सूचीबद्ध किया गया हैं।

  • केजुअल ड्रेप - पहनने और ले जाने के लिए सबसे आसान है। आप हल्के वजन वाली साड़ियों, नेट की साड़ियों या पट्टू साड़ियों को फ्लोटी या कैज़ुअल तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं और पल्लू को ब्रोच या पिन से बांधा जा सकता हैं।
  • प्लेटेड ड्रेप- एक अन्य सामान्य प्रकार है जिसका उपयोग ज्यादातर भारी डिज़ाइनर साड़ियों या कांजीवरम के लिए किया जाता है, जहाँ प्लीटेड ड्रेप्स एकदम सही बनते हैं, जबकि कॉटन की साड़ियाँ इस ड्रेप स्टाइल के लिए सबसे खूबसूरत होती हैं।
  • पेंट स्टाइल ड्रेप - एक ट्रेंडिंग स्टाइल है जो न केवल पहनने में आसान है बल्कि काफी ग्लैमरस भी है। कॉकटेल पार्टी और रिसेप्शन में पहनने के लिए आदर्श, यह ड्रैस आपको दिवा बना देगी ।
  • बेल्टेड साड़ी ड्रेप - भारतीय साड़ियां कमर के डिजाइन से प्रेरित है और अब एक पतली, चौड़ी या यहाँ तक कि कपड़े की बेल्ट के साथ नया ट्रेंड है।
  • स्कर्ट/ लहंगा ड्रेप - एक दिलचस्प अवधारणा है, जिसमें साड़ी एक स्कर्ट के ऊपर विशिष्ट रूप से लिपटी हुई है और शादियों के लिए आदर्श है। आप कमर के पार भी अपने प्लेट को व्यवस्थित कर सकते हैं और पल्लू को नियमित रूप से ले सकते हैं, आप अपनी साड़ी को लेहेंगा स्टाइल ड्रेप के साथ पहन सकती हैं।
  • धोती ड्रेप- मुख्य रूप से बॉलीवुड के लिए लोकप्रिय परंपरा और आधुनिकता के भारी मिश्रण के साथ प धोती स्टाइल की साड़ी के समान है।
  • रेट्रो ड्रेपिंग स्टाइल- ब्लिंग स्टाइल के साथ शिफॉन और जॉर्जेट साड़ी कपड़ों में अच्छी लुक देती है।
  • स्कार्फ ड्रेप - अपनी साड़ी को अपने गले में बांधकर स्टाइल करना चलन में हो सकता है, जिससे यह दुपट्टे की तरह दिखती है। आप इसे बेल्ट और कुछ फंकी एक्सेसरीज में जोड़कर ग्लैमर लुक के लिए एक पायदान ऊपर ले जा सकते हैं।
  • पारम्परिक ड्रेप - गुजराती ड्रेप बांधनी, पटोला, बनारसी और लेहरिया साड़ियों में एक छोटे या लंबे पल्लू के साथ काफी लोकप्रिय है, लाल और सफेद रंग की साड़ी उनके बंगाली ड्रैप्स के लिए समान रूप से प्रसिद्ध है, जिसमें पल्लू के अंत में लटकने वाली चाबियां होती हैं इस स्टाइल को आप बंगाल कॉटन के साथ ट्राई कर सकती हैं। फिर एक नवरारी साड़ी, एक महाराष्ट्रीयन पसंदीदा जो एक लंबी लंबाई की साड़ी पर एक जटिल ड्रेप है, एक पारंपरिक नोज पिन के साथ सबसे अच्छी दिखती है।
From our editorial team

व्यक्तित्व पर अधिक ध्यान दें

हम आशा करते हैं कि आपने पूरा लेख पढ़ा होगा और इसे जरूर पसंद किया होगा। कभी भी सस्ते कपड़े पहनने में संकोच न करें क्योंकि लोग आपके कपड़ों से ज्यादा आपके व्यक्तित्व को महत्व देते हैं। अगर आप महंगे कपड़े पहन रहे हैं लेकिन आप नहीं जानते कि किसी से बात कैसे करें तो आपको सम्मान नहीं मिलेगा। इसलिए महंगे कपड़ों के बजाय अपने व्यक्तित्व पर अधिक ध्यान दें क्योंकि सस्ते कपड़े भी आपको सुंदर दिखाने के लिए पर्याप्त हैं।