क्या आप मुंबई जाने की योजना बना रहे हैं? मुंबई के इन 10 अद्भुत स्थानों पर अवश्य जाएं। 5 महत्वपूर्ण चीजे जो मुंबई की पहली यात्रा करने वाले को पता होनी चाहिए(2020)

क्या आप मुंबई जाने की योजना बना रहे हैं? मुंबई के इन 10 अद्भुत स्थानों पर अवश्य जाएं। 5 महत्वपूर्ण चीजे जो मुंबई की पहली यात्रा करने वाले को पता होनी चाहिए(2020)

अगर आप भी जल्द ही मुंबई जाने की योजना बना रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख में हमने आपको मुंबई में घूमने के 10 अद्भुत स्थानों के बारे में बताया जो आपको विस्मित कर देंगे। हमने आपको मुंबई के आसपास के कुछ अन्य स्थानों के बारे में भी बताया है जहाँ आप जा सकते हैं। इसके साथ यहाँ हैं 5 महत्वपूर्ण चीजे जो मुंबई की पहली यात्रा करने वाले को पता होनी चाहिए। अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें।

क्यों मुंबई एक सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है

मुंबई – सपनो का शहर – मुंबई वह स्थान है जहा लोग अपने भाग्य को बदलने की ख्वाइश रखते है। दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक, यह भारत की वित्तीय राजधानी है। यह भारत की मनोरंजन राजधानी भी है जो लोगो को बड़ी संख्या में शहर की ओर आकर्षित करती है। यह शहर सबके लिए है – अपने जीवंत वातावरण के साथ और देश भर के धर्म, पंथ और जातीयता में बटे लोगो के लिए एक स्थान है जो सबको एकसाथ रखता है।
- हम आपको पांच कारन पेश करते है कि क्यों आप इस शहर का दौरा करने के लिए आकर्षित हो सकते है।

मुंबई का इतिहास और संस्कृति

इस शहर में ऐतिहासिक महत्व रखने वाले कई शहर है। छत्रपति शिवजी टर्मिनस के वैभव के आलावा, आपको यहाँ असाधारण एलीफैंटा केव्स, गाँधी हाउस और भाउ दाजी लेड म्यूजियम भी देखने को मिलता है। शहर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासतो को मंदिरों और पूजा स्थलों की संख्या के माध्यम से देखा जा सकता है।

शहर जो कभी नहीं सोता है

यह शहर भाग्य निर्माता है और यहाँ रखने वाले लोग भी कार्यपसंद होने के रूप में भी जाने जाते हैं। आपको यहाँ सुबह के तीन बजे भी यातायात की व्यवस्था मिल सकती है। सचमुच, यह शहर कभी सोता ही नहीं है। शहर रत को ओर अधिक सुन्दर हो जाता है। रत में ऐतहासिक इमारतें, बगीचे और एयरपोर्ट रौशनी से जगमगा उठते हैं कि इस शहर के लोग तक इसे देखकर मंतमुगध हो जाते है। यह सड़कों पर गुजरते लोगों की भीड़ के साथ मिलने वाला एक शानदार नजारा है। शहर का क्षितिज भी दिखने में बहुत सुंदर है।

त्यौहारो का उत्सव

शहर में मौजूद सामंजस्य को देखते हुए, आपको यहाँ शहर में अनेको प्रकार के त्योहारों का उत्सव देखने को मिल सकता है। नव वर्ष के आलावा, लोग यहाँ क्रिसमस, गणेश चतुर्थी, नवरात्री, ईद इत्यादि एक साथ मिलजुल कर मनाते है। उत्सव के दौरान इस शहर की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय होता है क्योंकि इस समय शहर और भी अधिक जगमग हो जाता है। मन में उत्साह लेकर एक दूसरे के साथ उपहार बाटने का यह दृश्य मंत्रमुग्ध कर देता है और रात को पटाखे चलाने वाला दृश्य इतना अच्छा होता है की इसे छोड़ने का मन ही नहीं करेगा।

समुंद्री तटे

-अरब सागर के किनारे पर बसे होने के कारन शहर को कुछ अनोखे लाभ प्राप्त होते है। यह उन कुछ महत्वपूर्ण शहरो में से एक है जो समुद्र के किनारे होने का दावा कर सकता है। समुंद्री किनारो को साफ सुथरा और संभालकर रखा गया है। सबसे प्रसिद्ध बीचो में से कुछ है गोरेगाव चौपाटी बीच, उड़ान बीच और जुहू बीच। अन्य देखने योग्य समुंद्री तट है वर्सोवा बीच और जो वे वसई और विरार के उपनगरों में हैं। यहाँ कुछ ओर अन्य अच्छे समुंद्री तट भी है।

भारत में सबसे अच्छी रात्रीजीवन

क्या आप अभी भी दिल से युवा हैं? आप मुंबई के रात के जीवन के आनंद को छोड़ नहीं सकते है। यहाँ आपकी प्यास बुझाने के लिए कई लाउंज और महंगे बार भी हैं। इसे स्वैच्छिक डिस्कोथेक में जोड़ें जो आपकी उम्र को कम कर देगा। यह शहर सभी प्रकार के लोगो को अनेको सुविधाएं प्रदान करता है। यह एक सुरक्षित शहर भी है और एक थका देने वाले दिन के बाद आपको तनावमुक्त करने में भी सहायता करता है।

5 महत्वपूर्ण चीजे जो मुंबई की पहली यात्रा करने वाले को पता होनी चाहिए

ट्रैफिक

- देश के केंद्र में स्थित होने के कारण इस शहर में कुछ खामिया भी है। यहाँ ट्रैफिक निरंतर बहुत अधिक होता है, और जब तक आप बहुत देर रात में या बहुत सुबह यात्रा न कर रहे हों, तब तक बहुत कम ऐसे अवसर हो सकते हैं कि आपको शहर में किसी भी अड़चन से छुटकारा मिल जाये। कई बार, आपके लिए ट्रैफिक बहुत ज्यादा निराशाजनक हो सकता है। हालांकि, सहायता आपके हाथो में ही है। आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए मेट्रो, मोनोरेल या उपनगरीय ट्रेनो की सुविधा का उपयोग कर सकते है। ट्रैफिक को मात देने के लिए अधिकतर मुंबई निवासी यातायात के इन वैकल्पिक माध्यमों का उपयोग करते है।

मानसून

पश्चिमी घाटो में वर्षा असीमित होती है। और शायद मुंबई में भी इतनी ही वर्षा होती है। यहाँ वर्षा ऋतू मई के अंत में शुरू होती है और सितम्बर तक चल सकती है। इस दौरान शहर में ज्यादातर समय यातायात ठप रहता है। इसके चलते उपनगरीय ट्रेनो पर मानसून का एक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। शहर की यात्रा का सबसे अच्छा समय नवंबर से लेकर फरवरी के दौरान होता है जब तामपान समान्य होता है।

नो सेल्फी जोन

देश में सेल्फी के कारण असामान्य रूप से होने वाली मृत्यु की दर उच्च है। यहाँ कई ऐसे स्थान है जहां सेल्फी लेना बहुत अधिक खतरनाक माना जाता है। हाल ही में हुए मौतों को देखते हुए, सरकार ने पुरे शहर के कुछ स्थानों को "नो सेल्फी जोन" के रूप में घोषित किया है। पुरे शहर में ऐसे 16 जोन है। आपको बस प्रासंगिक संकेतों को ध्यान में रखना है और ऐसे स्थानों पर सेल्फी लेने से बचना है क्योंकि जुर्माना भारी हो सकता है।

उष्णकटिबंधीय मौसम

किनारे पर होने के कारण, पुरे वर्ष के अधिकांश समय के दौरान शहर में एक गर्म उष्णकटिबंधीय जलवायु का मौसम रहता है। यहा तक कि यह ठंड के मौसम को भी एक हद तक गर्म बना देता है। हमारा सुझाव है कि इस शहर कि यात्रा के दौरान हल्के सूती कपड़े साथ में रख ले। आदर्श रूप से, ठंड के मौसम में मुंबई का दौरा करे ।

खरीददारी

खरीदारी की होड़ करने से पहले, आपको कुछ शोध कर लेनी चाहिए। यहाँ शहर में कुछ ऐसे स्थान है जहा आपको चीजे बहुत अधिक सस्ती मिल सकती है। कोलाबा सेतु और हिल रोड बाजार के उपनगरीय क्षेत्र, विले पार्ले में इरला और कई अन्य क्षेत्र हैं जहा आप बहुत सस्ती दर पर खरीददारी कर सकते है। और फैशन स्ट्रीट जाना न भूले ।

मुंबई में देखने योग्य 10 सबसे अच्छी जगहें

गेटवे ऑफ़ इंडिया

गेटवे ऑफ़ इंडिया पर्यटको में बहुत अधिक प्रसिद्ध है। कोलाबा में स्थित, इसका निर्माण 1924 में सुप्रसिद्ध वास्तुकार जॉर्ज विटेट ने राजा जॉर्ज पांचवा और रानी मैरी का मुंबई में स्वागत करने के लिए बनवाया था। यह स्मारक ठोस कंक्रीट के साथ पिले बेसाल्ट के द्वारा बनाया गया था। यहाँ कई हिन्दू और मुस्लिम रूपांकन भी है।

अरब सागर के किनारे पर होने के कारण, समुद्र से आने वाली ठंडी हवा शहर को पर्यटकों के लिए इसे एक आनंदमय स्थान बनता है। और साथ ही मुंबई की शान प्रतिष्ठित ताज होटल भी स्थित है। साथ ही यह वह स्थान है जहाँ से आप एलीफेंटा गुफाओं के लिए नौका सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मरीन ड्राइव

मुंबई, समुन्द्र के किनारे होने के कारण, यहाँ कई भलीभांति संरक्षित बीच और सुन्दर समुंद्री किनारे है। यह मुंबई में देखने योग्य 10 सबसे अच्छी जगहों में से एक है। रानी के गले के हार के रूप में जाना जाने वाला यह स्थान, मरीन ड्राइव शहर में चकाचौंध और आकर्षण जोड़ देता है। यह रात में बहुत अच्छा दीखता है और अपनी चमचमाती सुंदरता के साथ चमकता है। यह अनिवार्य रूप से एक वृत्त-चाप है जोकि नरीमन पॉइंट से शुरू होता है और गिरगॉम चौपाटी पर शेष होता है।

यह मुंबई के रोमांटिक स्थानो में से एक के रूप में जाना जाता है। आप यहाँ प्रेमी जोड़ो को हाथ में हाथ डालकर घूमते हुए और एक सुन्दर शाम का लाभ उठाते देख सकते है। साथ ही, आप स्थानीय लोगों को यहाँ शाम की चहलकदमी करते हुए या गर्म चाय पीते हुए और रास्ते की दुकानों से अन्य स्नैक्स लेते हुए देख सकते है।

जुहू बीच

मुंबई के शस्त्रागार में कई सुन्दर सुन्दर समुंद्री तट है। यदि आप मरीन ड्राइव घूम चुके है, तो आप जुहू बीच भी जा सकते है। यह सबसे लम्बी बीच भी है और एक स्थानीयता भी है जहां कई बॉलीवुड सितारे रहते है। यदि आपकी किस्मत अच्छी रही, तो आपको सुबह उनमे से कुछ सुबह की सेर करते हुए भी मिल सकते है।

यह एक थका देने वाले दिन के बाद जाने और शहर भर में दर्शनीय स्थलों का आनंद लेने के लिए एक शानदार स्थान है। साथ ही यह युवा जोड़ो के स्थान के रूप में भी जाना जाता है, और समुद्र तट पर लगी कई स्टालों से कुछ शानदार सामानों को टटोलते हुए देख सकते हैं।

सिद्धिविनायक मंदिर

सिद्धिविनायक मंदिर भगवान गणेश के भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है। यह शहर के सबसे अधिक जाये जाने वाले मंदिरो में से एक है। कई राजनेता और बॉलीवुड सितारे अक्सर इस मंदिर में आते है। मूर्ति को एक काले पत्थर से तराशा गया है, और प्रभु की सूंड दाईं ओर मुड़ी हुई है।आप इस मंदिर में आध्यात्मिक रूप से उत्थान अनुभव करने के लिए घूमने जा सकते है। यह मंदिर बहुत सुप्रसिद्ध है क्योकि यह माना जाता है कि प्रभु गणेश यहाँ स्वयं प्रकट होते हैं और भक्तों की इच्छाओं को पूरा करते हैं।

गिरगॉम चौपाटी

दक्षिण मुंबई में स्थित, यह स्थानीय लोगो के साथ साथ पर्यटकों के लिए भी एक प्रसिद्ध गंतव्य स्थान है। बच्चो के साथ साथ व्यस्क भी फेरिस व्हील और मीरा गो राउंड का आनंद ले सकते हैं। भोजन प्रेमियों के लिए भी यह स्थान कुछ विशेष भोजन प्रदान करता है। दिन के किसी भी समय, आप यहाँ बड़ी संख्या में लोगो को घूमते हुए देख सकते है। प्रभु गणेश के विसर्जन के दौरान समुद्र तटो पर बड़ी संख्या में लोग अख्तर होते हैं। यह राम लीला प्रदर्शन का भी स्थान है जहा अभिनेता स्टेज पर प्रदर्शन करते है। हलाकि, समुन्द्र में मौजूद हानिकारक प्रदूषकों के चलते समुंद्री जल में नहाने को नजरअंदाज करना चाहिए।

बांद्रा वाली सी लिंक

यह अप्रवाही मुख्य द्वीप के साथ उपनगरों को जोड़ने के लिए सरकार द्वारा शुरू किये गए प्रोजेक्टो में से एक है। ब्रिज का निर्माण अनोखा है। यह एक केबल-स्टेन्ड संरचना है जिसमें पूर्व-तनाव वाले कंक्रीट-स्टील वायडक्ट्स होते हैं जो संरचना को अपने स्थान में बनाये रखते हैं। यह इंजीनियरिंग का एक अद्भुत नमूना है जो आधुनिक बुनियादी ढांचे के लिए आपके झुकाव को बढ़ाता है। समुद्र के ऊपर निर्मित यह पुल, शहर के बाहरी इलाके से शहर के लिए यात्रा के समय को कम करता है। पल के ऊपर ऊंचाइयों से दिखाई देने वाला शहर का शानदार दृश्य अपने आप में देखने योग्य है। यह शहर के कुछ उत्तम तस्वीरें लेने के लिए एक उत्तम स्थान प्रदान करता है ।

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस

Source yourstory.com

यदि आप ट्रैन से मुंबई के लिए यात्रा कर रहे है, सभी संभावना में, यह वही स्थान है जहाँ से आप अपने गंतव्य की शुरूवात करेंगे। साथ ही यह मुंबई में देखने योग्य 10 सबसे अच्छी जगहो में से एक है। यह विक्टोरियन - गोथिक वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण है और इसे युनेस्को द्वारा एक विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया है। आपको इस रेलवे स्टेशन के विभिन्न कोनो से गुजरते हुए ब्रिटिश इतिहास का अनुभव होगा। यह स्टेशन रातो रत तैयार हो जाता है और यह देश के सबसे अधिक फोटो खींचे जाने वाले स्मारकों में से एक है। यह आपके घूमने के लिए एक आदर्श स्थान नहीं है यदि आपको क्लॉस्टेरोफोबिया की समस्या है क्योकि यहा हर समय भीड़भाड़ रहती है। हालांकि, शहर को समझने के लिए आपको इस स्थान का दौरा करना आवश्यक है।

एस्सेल वर्ल्ड

Source wikinow.in

जब आप इस शहर में है, तो यह कैसे संभव है कि आप इसके मनोरंजन पार्को में दौरे के लिए न जाये! इनमे से सबसे उल्लेखनीय है एस्सेल वर्ल्ड – जिसकी गिनती देश के सबसे अच्छा में होती है। यह 65 एकड़ के एक खुले स्थान में स्थित है। मुख्यत रूप से बच्चो के लिए, व्यस्क को भी इस स्थान का आनंदमय और उल्लास वातावरण पसंद आएगा। कई अवार्ड विजेता होने के साथ साथ, यह कई फिल्म शूटिंग का मुख्या स्थान भी है। आप यहां अपने परिवार के साथ एक पुरे दिन के लिए पिकनिक भी कर सकते है। बच्चो को यह अनुभव पसंद आएगा। गर्मियों में जाने के लिए वाटर किंगडम भी एक आदर्श स्थान है।

फैशन स्ट्रीट

एक पर्यटक के रूप में, आपको हमेशा कुछ याद के तौर पर वापिस लेकर आना पसंद होता है। हम से कईओ को कपडे खीरदने का भी शोक होता है। यदि आप भी फैशन के शौकीन है, तो फैशन स्ट्रीट अवश्य जाइएगा। शहर के युवाओ के पसंदीदा खरीददारी के स्थान होने के साथ, आप यहाँ मिलने वाले विविधता और संग्रह से चौक जायेंगे।आपको यहाँ दूसरी अन्य एक्सेसरीज भी मिल जाएँगी। कम से कम कीमतों पर मिलने वाले निर्यात गुवत्ता के कपडे फैशन स्ट्रीट कि विशेषता है। आप अपने बातचीत कौशल के आधार पर मोल-भाव भी कर सकते हैं।

संजय गाँधी नेशनल पार्क

स्थानियो के लिए छुट्टिया बिताने का एक उत्तम स्थान, आपको यह स्थान अवश्य घूमना चाहिए यदि आप एक उत्साही वन्यजीव शौकीन है। यह देश के सुप्रसिद्ध राष्ट्रीय पार्को में से एक है। यहाँ लोग सूअर, शेर, तेंदुए, और पक्षियों और तितलियों की एक किस्म को देखने के लिए भुगतान करते है। यह कुछ सौ से अधिक वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, यह इस समय कुछ विशेष प्रकार के वन्यजीव प्रजातियों का घर है। इसमें दो मानव द्वारा निर्मित लेक है जिसमे मगरमच्छ बहुतायत हैं। कन्हेरी केव्स, राष्ट्रीय पार्क के अंदर ही स्थित, भी एक उत्तम पर्यटक आकर्षण केंद्र है।

मुंबई के करीब रोमांटिक जगहे

- आमतौर पर एक परेशानी भरे सप्ताह के बाद स्थानीय लोग करीबी इलाको में ड्राइव के लिए जाते है। घाटों के करीब होने के कारण, यहाँ कई ऐसे स्थान है जहा युग्ल एक अच्छा समय साथ बिता सकते है। आप मुंबई के आसपास इन शानदार स्थानों पर अपने रोमांस को फिर से जागृत कर सकते हैं।

माथेरान

सह्याद्रि इलाके में स्थित, यह शहर से लगभग 100 किलोमीटर दूर है। यह उन कुछ इलाको में से एक है जहा गाड़िया ले जाने कि अनुमति नहीं है। मानसून के दौरान जाने के लिए यह एक उत्तम स्थान है, पहाड़िया बदलो से घिरे हुए रहता है जहां आप अपने रोमांस को पुनः जागृत कर सकते है। यहाँ कई ऐसे स्थान है जहा आसपास की सुंदरता को फिर से महसूस किया जा सकता है। सबसे मुख्या स्थान है पैनोरमा पॉइंट, इको पॉइंट, पोर्कुपाइन पॉइंट और अलेक्जेंडर लुइस पॉइंट। चार्लोट लेक भी पिकनिक के लिए एक उत्तम स्थान है।

लोनावला

मुंबई के करीब एक ओर अन्य हिल स्टेशन है लोनावला। पहाड़ो और हरियाले से घीरे चौका देने वाला दृश्य देखने के लिए मानसून के दौरान यात्रा करने के लिए यह एक उत्तम स्थान है। साथ ही यह सह्याद्रि इलाके में स्थित है, आमतौर पर यह हैकर और ट्रैक्करो का पसंदीदा स्थान है। आपको यहा अपने सोलमेट के साथ जलप्रपात, घने जंगलों और झीलों के साथ छुट्टिया बिताना एक आकर्षक अनुभव प्रदान कर सकता है। साथ ही आप रास्ते में राईवुड लेक, बुशी डेम, कार्ला केव्स भी घूम सकते है।

भंडारदरा

यह एक ओर अन्य हिल स्टेशन है जहा आप अपने साथी के साथ जा सकते है। हरे-भरे पहाड़ और पहाड़ों से घिरे झरने, आपके रोमांस को पुनः जागृत करने के लिए एक उत्तम वातावरण प्रदान करते हैं। यह मुंबई निवासियों के लिए छुटिया बिताने का एक विशेष स्थान है। यह कई विला और कॉटेज है जहा आप एक दिन के लिए रुक सकते है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता बहुत अच्छी है जो इस स्थान को घूमने योग्य बनाती है।

काशिद

हमारे पास बीच प्रेमियों के लिए भी कुछ है। कोंकण क्षेत्र में स्थित, यह बीच अपनी सफेद रेत और साफ नीले समुद्र के लिए जाना जाता है। वर्जिन बीचो में जाना माना, आप शांति और दृश्यों से आश्वस्त हो सकते हैं और एक साथ कुछ अंतरंग क्षणों का आनंद ले सकते हैं। बीच तक की ड्राइव भी आनंदमय है। आप चौल या कोरलाई किले के बौद्ध गुफाओं का दौरा भी कर सकते हैं, जो एक अतिरिक्त आकर्षण केंद्र है।

मुंबई के आसपास कुछ महत्वूर्ण स्थान जहां आप जा सकते है

एलीफैंटा केव्स

ये गुफाये यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल घोषित कर दिया गया है और यह शहर से करीब 11 किलोमीटर की दुरी पर स्थित हैं। आप इस स्थान पर गेटवे ऑफ़ इंडिया से नौका सेवा की सहायता से पहुंच सकते है। इस साइट पर हिन्दू धर्म से सम्बन्धित पांच गुफाये है जिसमें शैव संप्रदाय के चित्रों को दर्शाया गया है। यहाँ कई उत्तम तस्वीरें है जैसे तीन-सिर वाले शिव, गंगाधर और अर्धनारीश्वर। यहाँ दो बौद्धिक गुफाये भी है।

महाबलेश्वर

अपनी स्वादिस्ट स्ट्रॉबेरीयो के लिए प्रसिद्ध, महाबलेश्वर पश्चिमी घाट पर स्थित एक छोटा शहर है। यह मुंबई के करीब घूमने जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहाँ कई प्राचीन मंदिर है और यह कुछ आवासीय विद्यालयों का केंद्र के रूप में जाना जाता है। यहाँ से दिखाई देने वाला आसपास का मनमोहक दृश्य मंत्रमुग्ध कर देता है। यहाँ कई अद्भुत झरने और एक विशाल मानव निर्मित झील है। पर्यटक पहाड़ियों का चौकाने वाले दृश्य देखने के लिए एलीफैंट'स हेड पॉइंट और विल्सन पॉइंट भी जाते है।

अलीबाग

यह कोंकण क्षेत्र में स्थित है, और लोग आमतौर पर बीच पर जाते है। यह रेतीले समुद्र तट शहर से लगभग 110 किलोमीटर दूर हैं। यहाँ चयन करने के लिए कुछ बीच है – सब एक दूसरे के करीब है। यह बीच कोलाबा फोर्ट का उत्तम दृश्य प्रदान करते है – जोकि मराठा साम्राज्य के लिए सफलता का एक प्रतीक है। मांडवा बीच भी कई फिल्मो के लिए शूटिंग का एक स्थान रहा है। अन्य प्रसिद्ध समुंद्री तट है किहिम बीच और नागाओं बीच ।

खंडाला

यह भी मुंबई के करीब घूमने योग्य स्थानों में से एक है, खंडाला सह्याद्रि इलाके में स्थित है। यह सप्ताहांत की छुट्टी के लिए मुंबई निवासियों के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है। बॉलीवुड सिनेमाओं का पसंदीदा स्थान, खंडाला अपनी सुंदरता के साथ पहाड़ियों, वनस्पतियों और झरनों के साथ एक महान रोमांटिक स्थान भी है। कारवेंट पहाड़ियों और ड्यूक नोज पिक पर रॉक क्लाइम्बिंग करते हुए एडवेंचरिस्ट एक अच्छा समय बिताते है।

From our editorial team

इसे भी देखें

हम आशा करते हैं कि आपने पूरा लेख पढ़ा होगा और हमारे लेख से संतुष्ट होंगे। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाते समय अपने पर्स और अन्य कीमती सामान को सुरक्षित स्थान पर रखना कभी न भूलें। पर्यटकों के साथ धोखाधड़ी करने की कोशिश करने वाले स्कैमर्स के जाल में न पड़ने के लिए खुद को सतर्क रखें।
-आपकी यात्रा के लिए शुभकामनाएं।