यहां है स्प्राइट से बनाए जाने वाली 5 मॉकटेल की रेसिपीज जो है बेहद स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान । साथ में खाने के लिए कुछ स्नैक्स और कुछ अन्य जानकारी ।(2020)

यहां है स्प्राइट से बनाए जाने वाली 5 मॉकटेल की रेसिपीज जो है बेहद स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान । साथ में खाने के लिए कुछ स्नैक्स और कुछ अन्य जानकारी ।(2020)

अगर आपको भी मॉकटेलस अच्छी लगती है और उन्हें आप खुद ही बनाना चाहते हैं तो यह अनुच्छेद आपके लिए है । हम मॉकटेल की 5 स्वादिष्ट रेसिपी लाए हैं जो स्प्राइट के साथ बनाई जा सकती हैं। ये रेसिपी बनाने में बहुत आसान है। इसके साथ हमने आपको स्नैक्स की 3 रेसिपी भी दी हैं, जिन्हें आप इसके साथ खा सकते हैं। हमने आपको इसके बारे में कुछ जानकारी भी दी है जो आपके लिए उपयोगी होगी।

मोकटेल्स के फायदे

यह बहुत ही पोषण से भरे होते है, स्वाद में लाज़वाब होते है और ज्यादा मंहगे भी नहीं होते

मोकटेलस घर में मौजूद कॉकटेल्स का नॉन अल्कोहलिक वर्जन है। यह ज्यादातर फलों और उनके जूस आदि को मिलाकर बनता है। इसमें बहुत से फल इस्तेमाल होते हैं इसलिए इसमें बहुत सा पोषण भी होता है जो इसे हेल्दी ड्रिंक बनाता है। यह भी सच है कि कुछ मॉकटेल्स में अन हेल्थी आइटम्स भी मौजूद होते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप को हेल्थी ड्रिंक चाहिए या फिर अन हेल्थी। मॉकटेल्स में ज्यादातर वेजिटेबल जूस, कोकोनट वाटर, सोडा, कम बुचा होता है और कुछ खास मिनरल और विटामिन होते हैं जिसकी वजह से लोग इसे पीना पसंद करते हैं।

उदाहरण के तौर पर यह आपके इम्यून सिस्टम को और हेल्दी बनाता है, आपके दिल और सेहत का ख्याल रखता है, आपको वजन कम करने में भी सहायक होता है और आपको थकान महसूस नहीं होने देता। यह सिर्फ हेल्दी ही नहीं बल्किबनाने में आसान भी हैं और इनकी कीमत बहुत ज्यादा भी नहीं है। . यह इसलिए ज्यादा महंगे नहीं है क्योंकि इसमें ज्यादा अल्कोहलिक आइटम की जरूरत नहीं होती। इसमें सिर्फ और सिर्फ फ्रूट और वेजिटेबल का जूस इस्तेमाल होता है जो कि बहुत महंगा नहीं होता।

यह बहुत हाइड्रेटिंग होते हैं और हमें किसी भी तरीके का हैंगओवर या फिर एडिट नहीं बनाते

इसकी सस्ता होने और पोषक होने के साथ-साथ कुछ अन्य फायदे भी है। उदाहरण के लिए कॉकटेल की तरह यह हैंगओवर नहीं करते बल्कि यह आपको रिफ्रेश फील करवाते हैं। और आप में बहुत सी एनर्जी भर देते हैं इ। सका एकमात्र कारण है इसमें मौजूद हेल्दी जूस जो कि फलों और सब्जियों का इस्तेमाल करके बनाए जाते हैं। इसमें किसी भी तरीके का अल्कोहल नहीं होता इसलिए इसे गर्भवती महिलाएं, बीमार और बच्चे भी पी सकते हैं। इसमें अल्कोहल नहीं है इसी वजह से यह किसी प्रकार की आदत या एडिक्शन भी नहीं बनाता।

वहीं दूसरी तरफ अल्कोहल पीने वालों के शरीर में एंड्रो फिन नामक हार्मोन ब्रेन में रिलीज होता है जिसकी वजह से जल्दी लोग इसके आदी बन जाते हैं पर मॉकटेल में ऐसी कोई भी प्रॉब्लम नहीं है।मॉकटेल बहुत हाइड्रेटिंग होते हैं क्योंकि इसमें अल्कोहल नहीं है और यह सिर्फ कोकोनट वाटर और सोडा आदि चीजों का इस्तेमाल करके बनता है। जिसकी वजह से आपकी त्वचा के साथ आपके सेल्स बहुत हाइड्रेट हो जाते हैं और पीने में भी स्वादिष्ट लगता है।

स्प्राइट के साथ कुछ मोकटेल रेसिपी

वर्जिन मोजितो रेसिपी

इस कॉकटेल मोजीतो में अल्कोहल, पुदीने के पत्ते चीनी और नींबू मौजूद है। वर्जिन मोजीतो दूसरे तरफ नॉनएल्कोहलिक भी होता है जिसका स्वाद बहुत ही बढ़िया होता है। आपको इसे बनाने के लिए स्प्राइट की जरूरत होगी, 4 से 5 टेबलस्पून लेमन जूस, एक चौथाई कप पुदीने के पत्ते, 3 टेबलस्पून शुगर सिरप और 9 से 10 आइस क्यूब्स। बर्फ की मात्रा आपके स्वाद पर निर्भर करती है। सबसे पहले इस रेसिपी को बनाने के लिए शुगर सिरप तैयार करें। इसे तैयार करने के लिए एक चौथाई का पानी को गर्म करें और उसमें आधा टेबल स्पून चीनी डालें। एक बार जब चीनी घुल जाएगी तो इसे सिम गैस पर एक मिनट के लिए रखें और ठंडा करें। एक अलग गिलास में स्प्राइट डालें और कुछ इसे हुए पुदीने के पत्ते इसमें डालें। अब इसको अच्छे से हीलाए और चीनी और नींबू डाल दे। इस तरीके से आपकी तीन गिलास वर्जिन मोजीतो तैयार हो जाएगा अगर चाहे तो इसे पुदीने और लेमन के साथ गार्निश करके सर्व करें।

रास्पबेरी मोजीतो मॉक टेल रेसिपी

यदि आप अपने लिए एक आसान मॉकटेल रेसिपी की तलाश कर रहे हैं, जिसे आप पूरे वर्ष अपने लिए, अपने परिवार या दोस्तों के लिए बना सकते हैं, तो यह संभवतः आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। इस के साथ शुरुआत करने के लिए, आपको केवल चार सामग्रियों की आवश्यकता होगी; तीन कप रसभरी, कुछ ताजा पुदीने की पत्तियां, कुछ लाइम और कुछ, जो आपको पसंद है, उसके आधार पर। जैसा कि पहले बताया गया है, यह एक बहुत ही सरल नुस्खा है। और रास्पबेरी मोजिटो मॉकटेल रेसिपी बनाने के लिए, आपको सबसे पहले एक बड़े जार में रास्पबेरी और पुदीने की पत्तियों को लकड़ी के चम्मच या मसल का उपयोग करके रसभरी से रस निकालने के लिए डालना होगा। पुदीने की पत्तियों को मसलें।

यदि आप जमे हुए रसभरी का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको केवल पुदीने की पत्तियों को मसलने की आवश्यकता है। एक बार जब आप इस को कर लेते हैं, तो लाइम को जार में डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। इस भाग के बाद, आपको स्प्राइट डालना हैऔर उन्हें अच्छी तरह से मिक्स करना होगा। अंत में, बर्फ डालें, और एक लाइम और कुछ ताजा पुदीने के पत्तों के साथ गार्निश करे।

ऑरेंज मॉक टेल रेसिपी

यह ऑरेंज मॉकटेल एक आसान रेसिपी है और इसमें आपका लगभग बीस मिनट का समय लगेगा। इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको एक कप भरा हुआ संतरे का रस, एक बड़ा चम्मच नीबू का रस, एक कप स्प्राइट, चीनी, कुछ पुदीने की पत्तियां चाहिए। कुछ बर्फ के टुकड़े, और कुछ नमक चाहिए। एक बार जब आप इस सरल रेसिपी को बनाने के लिए आवश्यक सभी सामग्री प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको सबसे पहले एक मध्यम आकार के कटोरे में संतरे का रस और नींबू का रस डालना होगा और उन्हें अच्छी तरह से मिक्स करना होगा। इसके बाद, अपनी पसंद के दो गिलास चुनें और प्रत्येक गिलास में मिश्रण डालने से पहले उनमें से प्रत्येक में बर्फ के टुकड़े जोड़ें, जब तक कि यह लगभग आधा न भर जाए।

इसके बाद, उनमें स्प्राइट डालें और उसमें थोड़ा नमक और चीनी छिड़क दें यदि आप इसे अच्छी तरह से हिलाएंगे। एक बार यह हो जाने के बाद, कुछ पुदीने की पत्तियों को लकड़ी के चम्मच या मडलर से मसलें और मिश्रण में कुछ रस के साथ डालें, और ज़रूरत पड़ने पर कुछ और बर्फ के टुकड़े डालें। अंत में, इसे हिलाएं और अपनी पसंद की डिश के साथ ठंडा परोसने से पहले कुछ नींबू और पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें।

स्ट्रॉबेरी मॉकटेल रेसिपी

यह रेसिपी एक गिलास मॉकटेल बना ने के लिए होगा और आपके समय के दस मिनट से अधिक का उपभोग नहीं करेगा। इस विशेष नुस्खा को बनाने के लिए, आपको तीन चम्मच नींबू का रस, दो बड़े चम्मच संतरे का रस, तीन स्लाइस स्ट्रॉबेरी की आवश्यकता होगी। और साथ में स्प्राइट की एक बोतल, और चार चम्मच पाउडर चीनी। इस बेहद स्वादिष्ट रेसिपी को बनाने के लिए, आपको पहले स्प्राइट को पूरी तरह से ठंडा करना होगा और फिर स्ट्रॉबेरी को एक लंबे गिलास में डालना होगा। अब, चीनी, संतरे का रस और लाइम का रस डालकर मडलर या लकड़ी के चम्मच से उन्हें मसल लें। इसे ठंडा करने से पहले, आपको स्प्राइट को डाले और इसे अच्छी तरह से हिलाएंगे। अंत में, इसे कुछ नींबू और पुदीने की पत्तियों के साथ गार्निश करें और तुरंत परोसें।

स्ट्रॉबेरी लाइम मोजिटो मॉक टेल रेसिपी

यह एक बहुत ही ताज़ा गर्मियों की मॉकटेल है जिसे बनाने में बहुत कम समय लगता है। आपको स्ट्रॉबेरी, पुदीने के पत्ते, कुछ लाइम, कुछ स्प्राइट और कुछ स्ट्रॉबेरी की आवश्यकता होगी। सभी की मात्रा आपके स्वाद और स्ट्रॉबेरी लाइम मोजिटो मॉकटेल की मात्रा पर निर्भर करते हैं। इस विशेष नुस्खा को बनाने के लिए, आपको सबसे पहले अपने स्ट्रॉबेरी और साथ ही पुदीने को मध्यम आकार के उचित जार में डालना होगा। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप स्ट्रॉबेरी से सभी स्टेम हटा दें और सभी पुदीने के पत्तों को साफ करके उन्हें जार में डाल दें।

अब, आपको स्ट्रॉबेरी से सभी रस प्राप्त करने और पत्तियों को क्रैक करने के लिए लकड़ी के चम्मच या एक मडलर के पीछे का उपयोग करके पत्तियों और स्ट्रॉबेरी को मसल सकते है। इसके बाद, आप इसे लाइम को डालेंगे और उन्हें अच्छी तरह से मिलाएंगे। एक बार यह हो जाने के बाद, स्प्राइट डालें और फिर से गिलास में डालने से पहले सब कुछ एक साथ हिलाएं और कुछ नींबू और पुदीने की पत्तियों के साथ गार्निश करें और ठंडा परोसें।

स्नैक्स जो मॉक टेल के साथ खाए जाते हैं

क्रिस्पी राजमा स्टार्टर रेसिपी

क्रिस्पी राजमा स्टार्टर एक बेहद स्वादिष्ट स्नैक है, जिसमें न केवल स्वाद अच्छा होता है, बल्कि साथ में एक खुश्बू भी होती है। इस रेसिपी को बनाने के लिए, आपको तीस ग्राम राजमा, चार बड़े चम्मच मैदा, एक-चौथाई चम्मच लाल मिर्च पाउडर, पिसी हुई काली मिर्च का चम्मच, आधा चम्मच तंदूरी मसाला, एक चम्मच तेल, तलने की प्रक्रिया के लिए कुछ तेल, और अपने स्वाद के अनुसार कुछ नमक। यह नुस्खा बनाने में केवल 20 मिनट लगेगा, लेकिन आपको पहले राजमा को कम से कम चार से पांच घंटे तक पानी में भिगोना होगा। एक बार जब यह भाग पूरा हो जाता है, तो आपको इस सारे राजमा को प्रेशर कुकर में ले जाना होगा और इसे तब तक पकाना होगा जब तक कि यह नर्म न हो जाए। हालाँकि, आपको इसे हर कुछ मिनटों के बाद जाँचते रहना होगा ताकि यह ओवरकुक न हो जाए और बहुत नरम और मुलायम हो जाए।

अब एक गहरे बाउल में तंदूरी मसाला, सादा आटा, मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, थोड़ा सा नमक और थोड़ा सा तेल डालकर इन्हें अच्छे से मिक्स होने तक मिलाएँ। इसके बाद, मिश्रण को नरम करने के लिए थोड़ा पानी डालें और इसे गाढ़ा घोल बनाने के लिए फुलाएं। इसके बाद, राजमा के टुकड़ों को इसमें डुबोएं और एक थाली में परोसने से पहले उन्हें भूनें और अगर आप चाहें तो कुछ धनिया पत्ती से गार्निशिंग करें।

रेडिश ग्रीन डिप रेसिपी

यह रेडिश ग्रीन डिप पकाने की विधि बहुत ही सरल है और आपका समय बहुत कम लगेगा। इस विशेष नुस्खा के लिए, आपको एक चम्मच मक्खन, आधा कप रेडिश की आवश्यकता होगी जो बारीक कटा हुआ है, आधा कप कटा हुआ लाल प्याज़, लहसुन, एक चौथाई कप कटा हुआ रेडिश ग्रीनस, 125 ग्राम क्यूबेड और नरम क्रीम चीस, तीन-चौथाई कप भरा हुआ और कद्दूकस किया हुआ चीस, सौर क्रीम, और एक चम्मच काली मिर्च। इस अत्यंत स्वादिष्ट डिप को बनाने के लिए, सबसे पहले रैक को अपने ओवन के बीच में रखें और ओवन को लगभग 400 डिग्री फ़ारेनहाइट पर पहले से गरम करें।

अब, मध्यम आंच पर एक फ्राइंग पैन में कुछ मक्खन पिघलाएं और लगभग चार से छह मिनट तक या नरम होने तक पकाने से पहले इसमें लहसुन, प्याज और मूली डालें। अगला, रेडिश ग्रीन डाले और एक कटोरे में अलग करने से पहले लगभग दो से तीन मिनट तक हिलाएँ। इसके बाद, आधा कप परमेसन चीज़, क्रीम चीज़, सौर क्रीम, और काली मिर्च को बेकिंग डिश में डालने से पहले बाकी के चीज़ पर छिड़क दें। अंत में, इसे हटाने से पहले बारह मिनट के लिए बेक करें और इसे क्रैकर्स या सब्जी के साथ ठंडा परोसें।

क्रंची अस्परागस फराईस रेसिपी

यदि आप भी अपने बच्चों को रोजाना वही खाद्य पदार्थ खिलाते हैं, जो फ्राइज़, मैक और चीज़, पिज़्ज़ा, चिकन फ्राइज़ और हॉट डॉग शामिल हैं, तो आपको इस रेसिपी को ज़रूर आज़माना चाहिए। इसके लिए क्लीन ऑर्गेनिक शतावरी के एक गुच्छे की आवश्यकता होती है। एक कप मसालेदार आटा, एक चौथाई कप पैंको, आधा कप परमेसन चीज़, आधा कप ब्रेड क्रम्ब्स जो कि बहु-दानेदार हो, आधा चम्मच पिसा हुआ लहसुन, दो अंडे, कुछ नमक और कुछ काली मिर्च, आपके स्वाद के आधार पर।
इस अद्भुत स्नैक को बनाने के लिए, सबसे पहले, बेकिंग शीट पर कुछ कुकिंग स्प्रे को स्प्रे करें या अलग करने से पहले ओवन को सेट करें और ओवन को लगभग 400 डिग्री पर प्रीहीट करें। शतावरी को साफ करें और एक थाली में आटा डालने से पहले अलग रखें और एक विस्तृत और छिछले कटोरे में अंडे को फेंटें। इसके बाद लहसुन, पैंको, ब्रेड क्रम्ब्स और पार्मेसन चीज़ को एक साथ मिलाएं।

इसके बाद, शतावरी के तीन से चार डंठल लें और उन्हें अंडे में डालने से पहले आटे में मिलाएं और पैंको के मिश्रण में डालें। एक बार जब आप सभी डंठल को कोट कर लेते हैं, तो उन्हें बेकिंग शीट पर रख दें। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि सभी के बीच कुछ जगह है या वे एक साथ चिपकेंगे। अंत में, उन्हें लगभग बीस मिनट तक या डंठल के पकने तक बेक करें और उनको सर्व करें, स्वादिष्ट डिपिंग सॉस के साथ।

From our editorial team

अंत में

हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। यदि संभव हो तो उन्हें सबसे अच्छा स्वस्थ तरीके से तैयार करें। ताकि आप इससे अधिक पोषक तत्व और अच्छी चीजें प्राप्त कर सकें। ये मॉकटेल बहुत अधिक हाइड्रेटिंग हैं।

Tag