लकड़ी के खिलौने बच्चो के लिए हानिकारक नहीं होतें(2020) : हमारी सूचि में सभी उम्र के बच्चों के लिए अलग-अलग प्रकार के लकड़ी से बने खिलौने उपलब्ध हैं।

लकड़ी के खिलौने बच्चो के लिए हानिकारक नहीं होतें(2020) : हमारी सूचि में सभी उम्र के बच्चों के लिए अलग-अलग प्रकार के लकड़ी से बने खिलौने उपलब्ध हैं।

खिलौने आपके बच्चों को सीखने में मदद करते हैं और उन्हें लंबे समय तक व्यस्त रखते हैं।इस लेख में सभी उम्र के बच्चों के लिए अलग-अलग तरह के लकड़ी के खिलौने उपलब्ध हैं। आजकल लकड़ी के खिलौने भी काफी चलन में हैं। यह बच्चो के खेलने के लिए अच्छे भी है क्यूंकि लकड़ी के खिलोने टिकाऊ होते है,सुरक्षित होते है ,लकड़ी के खिलोने रासायनिक विष मुक्त होते हैं।लकड़ी के ब्लॉक के साथ खेलने से बच्चों को अपने तर्क और कौशल का उपयोग करने में मदद मिलती है।

लकड़ी के खिलौने बच्चो के लिए फायदेमंद कैसे है ।

बचपन मौज-मस्ती और खेलने का समय होता है,बच्चों को खिलौनों के साथ खेलना बहुत पसंद होता है :- खिलौने उन्हें सीखने में मदद करते हैं और उन्हें लंबे समय तक व्यस्त रखते हैं। सभी उम्र के बच्चों के लिए अलग-अलग तरह के खिलौने उपलब्ध हैं। आजकल लकड़ी के खिलौने भी काफी चलन में हैं।   यह बच्चो के खेलने के लिए अच्छे भी है।

यहाँ कुछ चीजें हैं जो लकड़ी के खिलौनों को प्लास्टिक से बहुत बेहतर बनाती हैं :

  • 1. वे टिकाऊ होते हैं :
    अक्सर खिलौने काफी महंगे होते हैं और यह माता-पिता के दिल को तोड़ देता है जब वे अपने बच्चों को खिलौने  इधर-उधर फेंकते हुए देखते हैं और एक-दो दिन बाद उन्हें तोड़ दें। लकड़ी एक मजबूत सामग्री है और अत्यधिक टिकाऊ है। बच्चे उन्हें चारों ओर फेंक सकते हैं या उनके साथ जितना भी चाहे खेल सकते हैं,   पर वे आसानी से नहीं टूट ते हैं। बच्चे अपने लकड़ी के खिलौने का अधिक समय तक आनंद ले सकते हैं।
  •  
  • 2. वे सुरक्षित हैं :
    अधिकांश प्लास्टिक के खिलौने तीखे किनारों और छोटे पार्ट्स से जुड़े होते हैं जो बच्चों को चोट पहुंचा सकते हैं। लकड़ी के खिलौने आसानी से नहीं टूटते हैं इसलिए आपके बच्चे को चोट लगने की संभावना कम होती है।
  • 3. वे स्वस्थ हैं :
    लकड़ी के खिलौने एक बेहतर विकल्प हैं क्योंकि वे रासायनिक और विष मुक्त हैं। ज्यादातर बच्चे खेलते समय अपने मुंह में खिलौने डाल लेते हैं। अधिकांश प्लास्टिक के खिलौनों में हानिकारक रसायन होते हैं जो बच्चों के लिए स्वस्थ नहीं होते हैं जबकि लकड़ी के खिलौने कार्बनिक स्रोतों से बनाए जाते हैं।
  •  
  • 4. वे संज्ञानात्मक कौशल विकसित करते हैं :
    लकड़ी के खिलौने विभिन्न आकार और वजन में आते हैं जो बच्चे को उनके बीच अंतर करने में मदद करता है। लकड़ी के ब्लॉक के साथ खेलने से बच्चे को अपने तर्क और कौशल का उपयोग करने में मदद मिलती है।

1 से 3 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए लकड़ी के खिलौने ।

एक्टिविटी त्रिकोण ।

Source www.shumee.in

यह सही समय है जब पैरंट्स को प्लास्टिक के खिलौनों से लकड़ी के खिलौनों की तरफ मुंह कर लेना चाहिए :- लकड़ी के खिलौने खेलने के लिए बहुत ही सुरक्षित और मजेदार होते हैं। आप इस खूबसूरत एक्टिविटी ट्रायंगल को मात्र 2,495 रुपए में शुमी.इन से खरीद सकते हैं। यह पांच कोनो वाला लकड़ी का शुमी एक्टिविटी ट्रायंगल आपके बच्चे को घंटों तक काम में उलझाए रखेगा। इससे आपके बच्चों को अल्फाबेट, नंबर और आकार सीखने की मदद मिलेगी। यह बहुत ही अच्छा पढ़ाने का तरीका है जिसमें आप अपने बच्चों को समय और घड़ी के बारे में भी बता पाएंगे आपका बच्चा इसे इस्तेमाल करके ड्राइंग भी कर सकता है।

इसमें आपको घूमने वाले अल्फाबेट मिलेंगे जिससे आपके बच्चे के अंग्रेजी के अल्फाबेट याद होने में मदद होगी :- यह आपके बच्चे की मोटर स्किल्स और आंख और हाथ का कोआर्डिनेशन बनाने में भी मदद करेगा। इससे आपके बच्चे को रंगों का भी ज्ञान मिलेगा। इसमें पांच कोने है जिसमें एक तरफ लेटर पिक्चर्स बनी है, एक तरफ अबाकस, एक तरफ घड़ी। यह पूरी तरह इको फ्रेंडली है और आपके बच्चे के लिए बिल्कुल भी नुकसानदायक नहीं है। आपका बच्चा इसके साथ खेलकर बहुत आनंदित महसूस करेगा और  उसे घंटों तक इसके साथ समय बिताना अच्छा लगेगा।

केस्केड कार ।

आप अपने दोस्त के बेटे को कुछ बढ़िया और यादगार उपहार देना चाहते हैं; आप उसके लिए यह कैस्केड कार खिलौना खरीद सकते हैं :- वह इसे प्यार करेगा और आपका दोस्त उसके बच्चे के लिए एक शैक्षिक और सुरक्षित खिलौना प्राप्त करने के लिए धन्यवाद करेगा। कार बच्चों के लिए पसंदीदा खिलौने में से एक है और अगर यह एक लड़का है तो वह इसे पसंद करेगा।

यह एक मज़ेदार खेल है जहाँ बच्चा ढलान पर कारों को घूमते हुए देख सकता है :- एक  बच्चे को ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ हिलाने की जरूरत होती है और जब वे इन प्यारी छोटी कारों को कदम से कदम मिलाते हुए देखते हैं तो वह काफी आनंदित। यह बच्चे को चलती वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने में भी मदद करेगा। आप इस शानदार खिलौने को 1,595 रुपए में खरीद सकते हैं। से। खिलौना लकड़ी के कैस्केड कार और स्कोला डूडल बॉक्स में पैक की गई 3 लकड़ी की कारों के साथ आता है। यह छोटे बच्चों के लिए एक शानदार उपहार है।

वुडन रेटल ड्रम इंस्ट्रूमेंट ।

यह एक खिलौना है जिससे सभी माता-पिता डरते हैं क्योंकि यह एक सिरदर्द देता है लेकिन बच्चे इसे प्यार करते हैं :- हममें से लगभग सभी ने इसे अपने बचपन में देखा था और सभी माता-पिता ने इसे छिपाया था ताकि हम घर के चारों ओर शोर पैदा न कर सकें। आप इस लकड़ी के रेटल ड्रम को 399 रुपये में स्नैपडील.कॉम पर खरीद सकते हैं।

यह ड्रम उच्च गुणवत्ता वाले रंगों के साथ ठोस लकड़ी से बना है,यह गैर विषैले है और इसका कोई स्वाद नहीं है :- यदि आप अपने बच्चे को इस पर चबाते हुए देखते हैं तो झल्लाहट न करें। यह 4 महीने से 5 साल के बच्चों के लिए सबसे मनोरंजक खिलौना है। आप उन्हें इसका उपयोग करना सिखा सकते हैं और इसके साथ शांत कहानियाँ जोड़ सकते हैं। यह खिलौना लंबे समय तक बच्चे को उलझाने में मदद करता है।

वुडन बीड एंड वायर मेज़ ।

Source www.amazon.in

यदि आप अपने बच्चे को कुछ समझदार और मज़ेदार बनाना चाहते हैं, तो आपको उसके साथ खेलने के लिए लकड़ी के बीड और वायर मेज़ के आनी चाहिए :- यह एक मजेदार खेल है और यहां तक ​​कि पैरेंट्स भी इसके साथ कुछ समय बिताना पसंद करते हैं। यह बच्चे को घंटों तक व्यस्त रखता है। आप अपने बच्चे को इसके साथ खेलते देखना पसंद करेंगे। बच्चे इन रंगीन मोतियों को वायर मेज़ के माध्यम से रोल और स्थानांतरित कर सकते है।

खिलौना बच्चों में बैलेंस और समस्या सुलझाने के कौशल को विकसित करने में मदद करता है :- खिलौने का जीवंत रंग उसे आकर्षक बनाता है।अपने बच्चे के लिए यह अद्भुत और मजेदार  खिलौना अमेज़न.इन से 366 रुपए में खरीदें।  

एक्टिविटी वॉकर ।

Source www.shumee.in

हम सब को बड़ी उत्सुकता के साथ इंतजार होता है कि कब हमारा बच्चा चलना सीखे :- सभी माता-पिता के लिए यह लम्हा खुशी भरा होता है। कुछ बच्चे अपने आप चलना सीख जाते हैं पर कुछ बच्चों को एक सहारे की जरूरत होती है। अगर आपको भी लगता है कि आपके बच्चे को ऐसे ही सहारे की जरूरत है तो आप उसे एक एक्टिविटी वॉकर खरीद के दे सकते हैं। यह सुंदर डिजाइन किया गया मल्टी एक्टिविटी खिलौना बहुत ही अच्छी क्वालिटी की लकड़ी से बनाया गया है। इसमें एक जाइलोफोन, एक घड़ी और एक ऐसा खिलौना जुड़ा हुआ है जिससे कि बच्चा लगातार  आकार बनाना सीखेगा।

इसमें बहुत से मोती भी लगे हैं जिसके साथ बच्चा खेलता है :- आपका बच्चा इस वॉकर के सहारे चलना सीखेगा साथ में उसे खेलना भी मिल जाएगा। इससे आपके बच्चे की सेंसरी स्किल, उसका आई कोआर्डिनेशन और चलना सब बेहतर होंगे। यह वॉकर एक सुरक्षित रबर के पहियों के साथ आता है। जिसके साथ चलने पर बच्चे का कॉन्फिडेंस बढ़ता है। आप इस अद्भुत खिलौने को मात्र 3,695 रुपए में शुमी.इन खरीद सकते हैं।

३ से ५ साल के बच्चों के लिए लकड़ी के खिलौने ।

म्यूजिकल वुडन गिटार टॉय ।

संगीत या मुसिक वाले खिलौने बढ़ते बच्चों के बीच पसंदीदा खिलौनों में से एक है :- संगीत के लिए प्यार कम उम्र के बच्चों में विकसित किया जा सकता है और इस प्रक्रिया को शुरू करने का एक तरीका यह है कि आप अपने बच्चे के लिए यह लकड़ी का संगीत गिटार टॉय खरीदें।

यह एक छोटा गिटार है जिसमें प्यारा संगीत बजता है :- आपका बच्चा इसके साथ खेलना और खुद का संगीत बनाना पसंद करेगा। यह अच्छी गुणवत्ता की लकड़ी से बनाया गया है।इस लकड़ी के गिटार टॉय को 841 रुपए में फर्स्टक्राई.कॉम से खरीदें।

मेलिसा एंड डाउग वाइल्ड एनिमल जिगसॉ पजल इन बॉक्स ।

Source www.amazon.in

पहेलियाँ बहुत मज़ेदार होती हैं,यह एक सबसे अच्छा उपहार है जो आप एक बच्चे को दे सकते हैं :- न केवल बच्चों को इसके साथ खेलना पसंद करते हैं। बल्कि वयस्कों के पास बच्चो के साथ खेलने का मौका भी मिल जाता है। बच्चों को पढ़ाने के लिए पहेलियाँ भी बहुत अच्छी हैं। कार्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, मोटर स्किल और समस्या सुलझाने की क्षमताओं का विकास कर ने में यह बहुत मददगार होगा। यह तस्वीर को पूरा करने पर प्राइज जितने जैसी भावना भी लाता है।

यह सुंदर मेलिसा और डॉग जंगली जानवर पहेली बढ़ते बच्चों के लिए सुंदर खिलौना है :- इसमें एक ज़ेबरा, बाघ, शेर और एक हाथी की 4 लकड़ी की पहेलियों से भरा एक बॉक्स है। यह पहेलियाँ हलकी और कॉम्पैक्ट हैं और चूंकि वे एक बॉक्स में पैक किए गए हैं, इसलिए उन्हें यात्रा के दौरान ले जाना आसान है। आप इस पहेली बॉक्स को 898 रुपए में अमेज़न.इन से खरीद सकते हैं।  

बर्ड हाउस में रंग भरे ।

हर बच्चा एक अपनी अलग प्रतिभा के साथ पैदा होता है और अगर आपके बच्चे को पेंटिंग पसंद है :- तो आपको उसे इस पेंट बर्डहाउस को 1,199 रुपये में ब्रेनस्मिथ.इन से खरीद सकते हैं। यह एक लकड़ी का प्यारा पक्षी है जो विभिन्न रंगों के साथ आता है। बच्चा इस पर पेंट कर सकता है। वह इसे अपने बेडरूम की खिड़की से लटका सकता है और इसमें आराम करते हुए पक्षी देख सकता है। यह एक ऐसा प्रोजेक्ट है जिसे वह अपने आप बना सकता है और इस पर गर्व कर सकता है।


ग्रीन वुडन टॉय किचन सेट ।

टॉय किचन या रसोई हमेशा से हिट लिस्ट में रही है :- शायद ही कोई ऐसी छोटी लड़की मिले जिसको यह किचन सेट पसंद ना हो। आप अपनी छोटी बच्ची को आपकी नकल करते और स्वादिष्ट व्यंजन बनाते हुए देखेंगे। प्लास्टिक या मेटल से बने किचन सेट भी काफी मशहूर है पर वो इतनी अच्छी क्वालिटी के नहीं होते।

यह लकड़ी का वुडन किचन सेट बहुत ही खूबसूरत है और लैक्वेर टर्न लकड़ी का इस्तेमाल करके बना है :- इसको रंगने के लिए वेजिटेबल डाई का उपयोग किया गया है। यह आपकी बच्ची के लिए पूरी तरह सुरक्षित है। आपको अलग साइज के बरतन और कटोरियां मिल जाएगी जो आपके बिटिया को घंटो तक बिज़ी रखेगी। आप इसे क्ट्रोवे.कॉम से 499 रुपए में खरीद सकते हैं।

भारत के लोग-6 मूर्ति का सेट ।

अगला सुंदर लकड़ी का खिलौना है भारतीय महान लोगों की मूर्तियां :- यह 6 छोटी मूर्तियों का एक सेट है जिसने भारत के अलग-अलग हिस्सों के हिसाब से पोशाक पहन रखी है। आपको इसमें पंजाबी, बंगाली, तमिलियन, गोवा, कश्मीरी और राजस्थानी मूर्तियों की छोटी डॉल्स मिलेंगी  यह अच्छी क्वालिटी की लकड़ी से बना है और एमडीएफ बक्से में आता है।

आपका बच्चा इस सेट को पाकर बहुत खुश होगा और अपने दोस्तों को दिखाएगा :- यह एक बहुत अच्छा स्टार्ट करने का तरीका है जिससे आप अपने बच्चों को भारत के अलग राज्यों की अलग पोशाकों के बारे में बता सकेंगे। आप इस सेट को मात्र 1,495 रुपए में चुम्बक.कॉम से खरीद सकते हैं।

6से 8 वर्ष की उम्र के बचाओ के लिए लकड़ी के खिलौने ।

हैप फिक्स इट वुडन टूल बॉक्स ।

बढ़ते हुए बच्चे बहुत ही रचनात्मक होते है और उनकी रचनातमकता को और भी बढ़ावा मिलता है :- जब आप उन्हें एक टूल बॉक्स उपहार में देते हैं। आपने कई बार देखा होगा कि बच्चे खास करके लड़के अपने खिलौने तोड़ मोड कर कुछ नया बनाने की कोशिश में लगे रहते हैं। अगर उनको टूल बॉक्स दे दिया जाए तो वह यह काम और भी उत्सुकता के साथ करेंगे।

हैप फिक्स इट टूल बॉक्स 6 से 8 वर्ष के बचोर्के लिए एक उत्तम उपहार है :- इसमें बहुत से अलग अलग और रोचक हथियार हथौड़ा आदि है। आपका बच्चा इस उपहार को पकड़ बहुत ही खुश होगा और उनकी कला को और भी ज्यादा बढ़ावा मिलेगा। यह उनकी मोटर स्किल्स और कला को बढ़ावा देगा। आप यह टूल किट 1,519 रुपए में फर्स्टक्राई.कॉम से खरीद सकते हैं।


हैप फर्निष्ड आल सीज़न डॉल हाउस ।

Source www.amazon.in

हम सब को याद होगा कि बचपन में हम गुड़िया का घर बना कर खेला करते थे :- गुड़िया का घर पानी बेटी को देने के लिए सबसे बेहतरीन उपहार है। यह खूबसूरत और सजा हुआ गुड़िया का घर हेप के तरफ से बहुत ही आकर्षक है। इसमें घुमावदार सीढ़ियों के साथ 6 कमरे हैं। आप इसको गरमी और सर्दी के अलग अलग थीम के साथ बदल भी सकते हैं। इसकी सोलर पैनल छत ब्दी मजेदार है। इसमें एक मास्टर बेडरूम, फैमिली बाथरूम, कूल मीडिया रूम और किचेन है।

इसके साथ आपकी बच्ची घंटों तक खेल सकती है :- इससे आपकी बच्ची की काल्पनिक सोच विकसित होगी। और वह दूसरों के साथ बेहतर सम्बन्ध बनाना सीखेगी। आप इसको देख कर अपने बचपन दिन याद करेंगे। आप इस गुड़िया घर को अमेज़न.इन पर मात्र 14,999 रुपए में खरीद सकते है।


मिनिएचर बॉलिंग बाल गेम ।

Source www.amazon.in

अगला बेहतरीन लकड़ी का खिलौना है मिनिएचर बॉलिंग बॉल गेम :- यह गेम को बहुत ही खूबसूरती के साथ बॉलिंग अल्ले की तरह से डिजाइन किया गया है। आप अपने बच्चे के साथ इससे खेल सकते है किसी असली बॉलिंग गें की तरह से। और तो और इसमें आप अपने स्कोर भी बना सकते हैं।

जब भी बच्चा इनके साथ खेल रहा हो तो उस वक़्त अपने बच्चे के साथ ही रहें :- इस बात का ध्यान रखें कि बच्चा को गेंद निग्ला ना ले। यह पूरी तरह से शुद्ध लकड़ी से बना है हैसुर इसमें गैर विशेले रंगो का इस्तेमाल हुआ है। आप इस गेम को मात्र 399 रूपए में अमेज़न.इन से खरीद सकते हैं।

वुडन बुगुरी मलटी क्लर -8 का सेट ।

लट्टू के साथ खेलना लगभग सभी बच्चो और बड़ों को अच्छा लगता है :- यह लट्टू टॉप क्लास कि लकड़ी का इस्तेमाल करके बनाए जाते हैं। इनके ऊपर गैर विषेले रंगो का इस्तेमाल करके पेंट किया जाता है। बच्चे बहुत देर तक इनको गोल गोल घूमता हुए देख सकते हैं। आपका बच्चा भी उसी खिलौने के साथ खेलना पसंद करेगा जिनके साथ कभी आपने भी अपने बचपने में खेला होगा।

यह खिलौना बहुत सिंपल है पर बहुत ही रोमांच से भरपूर है :- आपका बच्चा इसको घूमता देख कर खुशी से नाच उठेगा और तालियां बजाएगा। आप इनका 8 लट्टू का सेट 360 रुपए में फर्स्टक्राई.कॉम से खरीद सकते हैं।

From our editorial team

लकड़ी के खिलौने रचनात्मकता और कल्पना को बढ़ाते हैं।

प्रारंभिक बचपन, एक से पांच वर्ष की आयु को सबसे संवेदनशील और विकासात्मक अवधि माना जाता है। उसके लिए, लकड़ी के खिलौने कई कौशल विकसित करते हैं जिन्हें एक बच्चे में विकसित करने की आवश्यकता होती है। लकड़ी के खिलौनों की तुलना में, प्लास्टिक के खिलौने आसानी से टूट सकते हैं, और उनके तीखे छोर एक बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लकड़ी के खिलौने आमतौर पर अधिक टिकाऊ और सुरक्षित होते हैं और यदि माता-पिता बच्चे के स्वास्थ्य में शामिल होते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। लकड़ी के खिलौने रचनात्मकता और कल्पना को बढ़ाते हैं। बच्चे के दिमाग में कल्पनात्मक नाटक को विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका है। आशा है कि इस लेख ने आपको अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छे लकड़ी के खिलौने खोजने में मदद की।

Tag