यदि आप अपने बच्चो का मनोरंजन करने के लिए एक मजेदार लेकिन सुरक्षित परियोजना की तलाश कर रहे हैं, तो इस लेख में पढ़े कि बिना गोंद के स्लाइम कैसे बनाया जाए (2019)

यदि आप अपने बच्चो का मनोरंजन करने के लिए एक मजेदार लेकिन सुरक्षित परियोजना की तलाश कर रहे हैं, तो इस लेख में पढ़े कि बिना गोंद के स्लाइम कैसे बनाया जाए (2019)

गोंद एक उच्च प्राथमिकता वाला उपादान है जिसका उपयोग कीचड़ बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन, यदि आपको गोंद से नहीं बनाना है, तब भी आप कीचड़ बना सकते हैं। गोंद के अलावा अन्य उत्पादों के साथ कीचड़ कैसे बनाते है , जानने के लिए आगे पढ़े।

लिसलिसी मिट्टी : सभी इस नशे की लत मज़ा खिलौना का मजा लीजिये।

व्यावहारिक रूप से टवीटर पर ट्रेंड करने और अपने इंस्टाग्राम फीड को अंतहीन यूट्यूब ट्यूटोरियल्स में ले जाने से, इंटरनेट आज इन मिटटी, स्क्विशी जेली-जैसे खिलौना उत्पादों के प्रति जुनूनी है :-

जिन्हें मिलेनियल 'स्लाइम' के नाम से पुकारते हैं। हालांकि, कुछ लोग ध्यान और योग के माध्यम से शांति पाते हैं और अन्य लोग तनाव को कम करने के लिए पढ़ते हैं, दुनिया अब खिलोनो तनावपूर्ण खिलौना ’के बारे में अजीब तरह से संतोषजनक और कई नशे की लत वीडियो देखने के बजाय समय बिताने लगती है। हालांकि ऑनलाइन वायरल हो रहे नवीनता वाले खिलौनों में खुशी पाने वाले लोग कानों के लिए बिल्कुल नए नहीं होते हैं, उदाहरण के लिए, उन फिजेट स्पिनरों को याद रखें जो कक्षा में हर व्यक्ति को हर समय ले जाते हैं? लेकिन पिछले दो वर्षों में वीडियो की लोकप्रियता में वृद्धि अविश्वसनीय रही है और यह हमें आश्चर्यचकित भी करती है - आखिरकार सभी उपद्रव क्या हैं?

लिसलिसी मिट्टी के बारे में मजेदार तथ्य।

पहली बार 1976 में एक अमेरिकी खिलौना निर्माण कंपनी, मैटल द्वारा निर्मित, स्लाइम :-
शुरू में एक भाग्यशाली, हरे रंग का शिल्प उत्पाद था जिसे गम गोंद का उपयोग करके उत्पादित किया गया था। इन वर्षों में, स्लाइम विज्ञान असाधारण रूप से बदल गया है और अब व्यंजनों में आसानी से उपलब्ध सामग्री के सभी प्रकार को शामिल करता है, जिससे यह कुछ ऐसा भी हो सकता है कि एक बच्चा अब घर बैठे तैयार कर सकता है। चमक-दमक से लेकर चमक-दमक के बीच तक, इस आकर्षक खिलौने के कई रूप आज उपलब्ध हैं और अब न केवल बच्चों के लिए, बल्कि दुनिया भर के लोगों के लिए आय के स्रोत के रूप में भी काम कर रहे हैं।

यह सब 2017 में शुरू हुआ जब किशोरों के एक समूह ने ऑनलाइन वीडियो अपलोड किए :- जिसमें सरल सामग्रियों का उपयोग करके अलग-अलग स्लैम तैयार किए गए। लोगों को ये वीडियो इतना लुभावना लगा कि इंटरनेट फिर उसी तरह के ट्यूटोरियल से भर गया, जो आज रोजाना लाखों व्यूज हासिल करते हैं, जिससे यूटुबेरस और ब्लॉगर्स को दुनिया भर में अच्छा पैसा कमाने में मदद मिलती है।

बाजार में उपलब्ध कुछ अलग-अलग प्रकार के पंक।

Source www.quora.com

बाजार में आज स्लाइम के कई प्रकार मौजूद हैं :- जैसे, स्पष्ट स्लाइम जो पारदर्शी दिखाई देता है, झाग का झाग जो झागदार मोतियों से भरा होता है, नुस्खा में ग्लिटर को जोड़कर बनाई गई चमकदार झालरें, नरम और दिखने वाला शराबी काढ़ा। और निचोड़ने वाली ध्वनियाँ पैदा होती हैं जब निचोड़ा जाता है और चमक-में-गहरा अंधेरा होता है, जैसा कि नाम से पता चलता है, अंधेरे में रोशनी करता है। वहाँ रेत कर्दम, चुंबकीय कर्दम, और यहां तक कि खाद्य सामग्री जैसे चॉकलेट, कैंडी, और जेलो के साथ तैयार खाद्य कर्दम हैं।

ये सभी नए अलग केवल अतिरिक्त सामग्री के परिणाम हैं :- जो अन्यथा बुनियादी स्लाइम नुस्खा के साथ मिश्रित हैं जो कि दशकों से इसकी संरचना को नहीं बदला है।

सरल कर्दम पकाने की विधि।

Source www.npr.org

एक बुनियादी कर्दम की तैयारी के लिए आवश्यक दो मुख्य तत्व गोंद और बोरेक्स हैं :- एक नियमित स्लाइम बनाने के लिए, आप 5 मिलीलीटर (एक चम्मच) बोरेक्स पाउडर को 250 मिलीलीटर (1 कप) गर्म पानी में मिलाएं और एक स्पष्ट बोरेक्स समाधान तैयार करने के लिए लगातार हिलाएं। एक अलग कटोरे में 100 ग्राम गोंद जोड़ें और वांछित खाद्य रंग एजेंट को मिलाएं। गोंद में बोरेक्स समाधान डालो (बिल्कुल भी नहीं!), आप देखेंगे कि अब स्लाइम की चिपचिपी बनावट दिखाई देने लगी है।

मिश्रण को गूंधते रहें जब तक कि स्लाइम आपके लिए पर्याप्त न लग जाए :- एक बार हो जाने के बाद, आपका होममेड स्लाइम के साथ खेलने के लिए तैयार है!

कर्दम: खुशी के पीछे की आपदा।

कर्दम हानिरहित दिखाई दे सकता है :- विशेष रूप से आसानी से उपलब्ध घरेलू सामग्रियों के साथ उपयोग किया जा रहा है, लेकिन यह पूरी तरह से मामला नहीं है, वास्तव में, इस लोगों का पसंदीदा डाय खिलौना इसकी तैयारी में उपयोग किए जाने वाले खतरनाक रसायनों के कारण गंभीर स्वास्थ्य जोखिम का कारण साबित हुआ है।


गोंद
सभी का पसंदीदा बहुउद्देश्यीय गोंद हालांकि कई लोगों द्वारा गैर विषैले माना जाता है, लेकिन फिर भी, हमारे लिए हानिकारक वाष्पशील कार्बनिक यौगिक होते हैं और कई बार त्वचा, आंख, श्वसन जलन और यहां तक ​​कि दौरे का कारण भी बताया गया है। यदि आप या आपका बच्चा इसके संपर्क में आते हैं, तो लंबे समय तक असुविधा के मामले में तुरंत धो लें या किसी डॉक्टर को रिपोर्ट करें।

इन मुख्य सामग्रियों के अलावा :- स्लाइम बनाने वाले सभी प्रकार के रसायनों और हानिकारक पदार्थों को नेत्रहीन रूप से शामिल करते हैं जो उत्पाद में उद्देश्य को अपनी स्थिरता, बनावट या पतलापन में योगदान देकर सेवा कर सकते हैं, लेकिन सुरक्षा की कीमत पर ऐसा कर रहे हैं। इसलिए, भले ही स्लाइम वाले उत्पाद बड़े पैमाने पर आकर्षक हों और सौम्य दिखाई दें और उपयोग करने के लिए बिल्कुल खतरनाक नहीं हैं, लेकिन किसी को इसकी तैयारी में इस्तेमाल किए जा रहे रसायनों और अंतत: हानिकारक प्रभावों के साथ 'खुशी के पीछे पड़ी पड़ी' अनदेखी नहीं करनी चाहिए। उपयोगकर्ताओं पर, विशेषकर बच्चों पर। इस बात को ध्यान में रखते हुए, मज़ा बंद नहीं किया जाना चाहिए! निरंतर विकसित हो रहे स्लाइम विज्ञान और अधिक जागरूक उपयोगकर्ताओं के साथ, आज बोरेक्स और गोंद के कई विकल्पों का उपयोग किया जा रहा है और घर के बने सामानों को आसान सामग्री से बाहर करने के लिए विज्ञापित किया जा रहा है, जो पूर्व की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं और उपयोगकर्ताओं को न तो किसी भी स्वास्थ्य पर समझौता करने दें और न ही अभिराम।

सोहागा का उपयोग।

कई अनुप्रयोगों के साथ :- जैसे दाग को साफ करना, कीड़े को मारना, और कुछ उत्पादों के लिए परिरक्षकों के रूप में, बोरेक्स, या सोडियम टेट्राबोरेट, एक स्वाभाविक रूप से होने वाला खनिज, हालांकि इसके विकल्पों की तुलना में सुरक्षित माना जा सकता है, लेकिन अभी भी कई पक्ष सहन करते हैं जब मुख्य रूप से उपयोग किया जाता है, मुख्य रूप से स्लाइम के रूप में प्रत्यक्ष संपर्क। बोरेक्स पाया गया है कि आंखों की जलन, लालिमा, और त्वचा में खुजली और यहां तक कि अगर मौखिक रूप से सेवन किया जाए तो अधिक कठोर प्रभाव। जब आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अस्तर के संपर्क में होता है, तो यह अल्सर का कारण बन सकता है और इस प्रकार गंभीर संकट पैदा हो सकता है। इसके अलावा, बोरेक्स को उल्टी, दस्त के लिए भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, और यहां तक कि घातक भी हो सकता है।

इसलिए, जब हम बच्चों को स्लाइम के साथ खेलने की अनुमति देते हैं :- तो हमें अधिक सावधान रहना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे इसे निगलना न करें क्योंकि भले ही वे इसके हानिरहित कहते हैं, यह अभी भी रसायनों का मिश्रण है।

गोंद का क्या उपयोग है ।

Source www.ssww.com

सभी का पसंदीदा बहुउद्देश्यीय गोंद :- कई लोगों द्वारा गैर विषैले माना जाता है, लेकिन फिर भी, हमारे लिए हानिकारक वाष्पशील कार्बनिक यौगिक होते हैं और कई बार त्वचा, आंख, श्वसन जलन और यहां तक कि दौरे का कारण भी बताया गया है। यदि आप या आपका बच्चा इसके संपर्क में आते हैं, तो लंबे समय तक असुविधा के मामले में तुरंत धो लें या किसी डॉक्टर को खबर करें।

Source briefly.co.za

इन मुख्य सामग्रियों के अलावा :- कर्दम बनाने वाले सभी प्रकार के रसायनों और हानिकारक पदार्थों को नेत्रहीन रूप से शामिल करते हैं जो उत्पाद में उद्देश्य को अपनी स्थिरता, बनावट या पतलापन में योगदान देकर सेवा कर सकते हैं, लेकिन सुरक्षा की कीमत पर ऐसा कर रहे हैं। इसलिए, भले ही कर्दम वाले उत्पाद बड़े पैमाने पर आकर्षक हों और सौम्य दिखाई दें और उपयोग करने के लिए बिल्कुल खतरनाक नहीं हैं, लेकिन किसी को इसकी तैयारी में इस्तेमाल किए जा रहे रसायनों और अंतत: हानिकारक प्रभावों के साथ 'खुशी के पीछे पड़ी पड़ी' अनदेखी नहीं करनी चाहिए। उपयोगकर्ताओं पर, विशेषकर बच्चों पर। इस बात को ध्यान में रखते हुए, मज़ा बंद नहीं किया जाना चाहिए! निरंतर विकसित हो रहे स्लाइम विज्ञान और अधिक जागरूक उपयोगकर्ताओं के साथ, आज बोरेक्स और गोंद के कई विकल्पों का उपयोग किया जा रहा है और घर के बने सामान को आसान सामग्री से बाहर करने के लिए विज्ञापित किया जा रहा है, जो पूर्व की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं और उपयोगकर्ताओं को न तो किसी भी स्वास्थ्य पर समझौता करने देते हैं और न ही अभिराम।

कर्दम को बिना गोंद के पकानी विधि ।

पानी वाले कर्दम।

वे कर्दम अभी भी गोंद वाले स्लीमों की तरह ओजस्वी और चिपचिपे हैं :- लेकिन बहुत अधिक सुरक्षित हैं, कुछ स्पष्ट शैम्पू के साथ प्रमुख घटक के रूप में पानी का उपयोग करके, स्पष्ट कर्दम बनाने के लिए, अन्यथा अलग-अलग रंग एजेंटों का उपयोग करके वांछित रंग प्राप्त किया जा सकता है।

  • चरण 1. एक कटोरी में महत्वपूर्ण मोटाई और जेली जैसी स्थिरता के स्पष्ट शैम्पू के 1 कप या 250 मिलीलीटर जोड़ें।
  • चरण 2. यदि वांछित है, तो कटोरे में खाद्य रंग एजेंटों या पानी के रंग जोड़ें और मिश्रण में संभवतः समान स्वर पाने के लिए मिश्रण करें।
  • चरण 3. मिक्सिंग बाउल में 1 कप पानी डालें और सामग्री को हिलाते रहें जब तक कि गाढ़ा मिश्रण प्राप्त न हो जाए।
  • चरण 4. कंटेनर को एक एयर-टाइट ढक्कन के साथ कवर करें और इसे 2 से 3 दिनों के लिए ठंडा करें।
  • चरण 5. आपका घर का बना पानी स्लाइम के साथ खेलने के लिए तैयार है! यदि यह अपनी बनावट को खो देता है, तो आप इसकी चिपचिपाहट को वापस लाने के लिए इसे रेफ्रिजरेटर में वापस रख सकते हैं।

कर्दम को साफ धो ले।

यहां, आप बॉडी वॉश के स्थान पर हैंड साबुन, डिश सोप या क्लियर शैंपू का भी उपयोग कर सकते हैं :- बस यह सुनिश्चित कर लें कि विकल्प की स्थिरता आपके नशे वाले कर्दम को वांछित फ़्लफ़नेस प्रदान करने के लिए पर्याप्त है। बॉडी वॉश के अलावा अन्य महत्वपूर्ण। संघटक, हम कुछ खाद्य रंग एजेंट का उपयोग करने जा रहे हैं जो कि स्लाइम को रंग देते हैं, कुछ मकई-स्टार्च किराने की दुकान और पानी पर आसानी से उपलब्ध हैं।

  • चरण 1. मिश्रण कटोरे में दो बड़े चम्मच बॉडी वॉश जोड़ें।
  • चरण 2. वांछित भोजन रंग जोड़ें और तब तक सरगर्मी जारी रखें जब तक कि रंग पूरे मिश्रण में फैल न जाए।
  • चरण 3. कंटेनर में कॉर्नस्टार्च डालो।
  • स्टेप 4. जब मिश्रण में एक घोल की स्थिरता हो जाए, तो मिश्रण को अच्छी तरह से फेंट लें और साथ में चलायें।

हजामत के काम वाले कर्दम ।

गोंद का यह विकल्प आपके पिता के वॉशरूम कैबिनेट में आसानी से उपलब्ध है :- पहले से ही कुछ शैम्पू, थोड़ा सा नमक और बहुत सारे मज़े के साथ मिश्रित होने पर आपके आदर्श कर्दम में योगदान करने के लिए झाग मिला है!

  • चरण 1. एक कंटेनर में 1. कप या 125 मिलीलीटर शैम्पू डालो।
  • चरण 2. कंटेनर में शेविंग क्रीम का ½ कप जोड़ें और एक साथ मिलाएं।
  • चरण 3. दो बड़े चम्मच नमक डालें और एक जेल जैसी स्थिरता प्राप्त होने तक सामग्री को हिलाएं।
  • चरण 4. के साथ खेलने के लिए एक नशे वाला कर्दम प्राप्त करने के लिए मिश्रण को ठंडा करें!

चिया के बीज वाले कर्दम ।

यह एक रासायनिक-मुक्त कर्दम का एक और प्रसिद्ध नुस्खा है :- जो फलस्वरूप खाद्य है, हालांकि आपके बच्चे के लंच बॉक्स में पैकिंग के लिए आदर्श नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से अपने बच्चों के साथ खेलने के लिए छोड़ने के लिए अधिक आरामदायक है।

  • चरण 1. अपने स्थानीय किराने की दुकान पर उपलब्ध चिया बीज का आधा कप लें और उन्हें दो कप पानी में जोड़ें।
  • चरण 2. कंटेनर को रेफ्रिजरेटर में 24 घंटे के लिए एक एयरटाइट ढक्कन के साथ कवर करें।
  • चरण 3. मिश्रण अब जिलेटिनस और बिना गांठ के होना चाहिए। खाद्य रंग और व्हिस्क जोड़ें।
  • चरण 4. कॉर्नफ्लोर का एक ½ कप जोड़ें और वांछित स्थिरता प्राप्त होने तक मिश्रण को अच्छी तरह से गूंध लें।

केले के आकार वाला कर्दम।

यह कर्दम नुस्खा एक आश्चर्य के रूप में आता है :- जो केले को एक कर्दम में बदलने की कल्पना कर सकता है? लेकिन यह आपके नियमित स्लाइम से अधिक नहीं, और एक बोनस के साथ खेलने के लिए मजेदार है: इसका खाद्य और 100% सुरक्षित है!

  • चरण 1. एक केले को स्लाइस में काटें और इसे तब तक कुचल दें जब तक कि यह लगभग पेस्ट जैसी स्थिरता में बदल न जाए।
  • चरण 2. मिश्रण को सख्त करने से बचने के लिए, एक बार में केले के पेस्ट में कॉर्नफ्लोर मिलाएं।
  • चरण 3. पूरे मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं जब तक कि एक गोएई स्थिरता प्राप्त न हो जाए।
  • चरण 4. इसे गूंध और अपने दो-घटक आसान बनाने के लिए खाद्य कर्दम तैयार है।

दही का गोंद।

आपकी रसोई में आसानी से उपलब्ध सामग्री के साथ एक और कर्दम वाली रेसिपी :- दही स्लाइस बनाने और पूरी तरह से सुरक्षित करने के लिए मज़ेदार हैं।

  • चरण 1. किराने की दुकान में उपलब्ध दही के तीन बड़े चम्मच लें और इसे एक कटोरे में डालें।
  • चरण 2. वांछित भोजन के रंग के साथ मिश्रण कटोरे में कॉर्नफ्लोर के बड़े चम्मच जोड़ें।
  • चरण 3. कॉर्नफ्लोर को लगातार मिक्स करते हुए और गूंधते रहें, जब तक कि एक स्मूदी कर्दम न निकल जाए।
  • चरण 4. स्थिरता में सुधार करने के लिए कर्दम में कुछ खाद्य तेल जोड़ें।
  • चरण 5. आपका कीमा तैयार है। गूंधो और खेलो।

कर्दम का भूसी पाउडर।

आपको इस दिलचस्प कर्दम वाली रेसिपी की जरूरत है :- जो कि बाजार में उपलब्ध है, कुछ पानी और खाने की रंगाई के लिए उपलब्ध है।

  • चरण 1. दो कप पानी लें और अपनी पसंद के रंग के खाद्य रंग जोड़ें।
  • चरण 2. अब पानी में दो बड़े चम्मच सेलम भूसी पाउडर डालें और अच्छी तरह से हिलाएं।
  • चरण 3. एक रबर, स्ट्रेची मिश्रण पाने के लिए पहले से गरम किए हुए माइक्रोवेव में मिश्रण को लगभग 10 मिनट तक गर्म करें।
  • चरण 4. इसे ठंडा होने दें और फिर कर्दम को गूंध लें और चारों ओर चलायें।

चॉकलेट पुडिंग कर्दम ।

अगर कुछ बच्चे हैं और यहां तक कि वयस्कों को भी कर्दम से अधिक प्यार है :- तो उसे चॉकलेट और कैंडीज होना चाहिए! इसलिए, दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ को एक साथ क्यों नहीं लाया जाए? इस समय में चूना के 'मुंह में पानी' नुस्खा है, हम एक चॉकलेट लेते हैं पानी और कॉर्नफ्लोर के साथ हलवा।

  • स्टेप 1. आधा कप हलवा लें और उसमें बराबर मात्रा में कॉर्नफ्लोर मिलाएं।
  • चरण 2. मिश्रण को गांठ बनने से बचने के लिए एक अच्छा मिश्रण दें और हमारे कर्दम को एक चिकनी बनावट दें।
  • चरण 3. गर्म पानी के कप जोड़ें और मिश्रण जारी रखें।
  • चरण 4. अधिक कॉर्न-स्टार्च, एक बड़ा चमचा एक समय जोड़ें, जब तक मिश्रण खिंचाव न हो जाए, हालांकि हाथों से बहुत चिपचिपा नहीं जैसा कि आप इसे गूंधते हैं।
  • चरण 5. आप बनावट को चिकना करने के लिए तेल की कुछ बूँदें जोड़ सकते हैं। सानना जारी रखें और अपने आप को एक स्वाद-सुरक्षित चॉकलेट कर्दम तैयार करें।

जिलेटिन कर्दम ।

हम आपको केवल जिलेटिन और कॉर्न सिरप के उपयोग के साथ गोंद या बोरेक्स के उपयोग के बिना एक और स्लाइम नुस्खा लाते हैं :- यह बच्चों के साथ खेलने के लिए सुरक्षित और मजेदार दोनों है, और वे इस स्वाद-सुरक्षित और सुगंधित कर्दम पर भी कुतर सकते हैं। ।

  • चरण 1. अपने पसंदीदा रंग के भोजन को आधा कप पानी में मिलाएं और उबालने के लिए घोल को गर्म करें।
  • चरण 2. धीरे-धीरे सरगर्मी के साथ इस मिश्रण में एक स्थानीय किराने की दुकान से खरीदा जिलेटिन डालो।
  • चरण 3. मकई के सिरप के 100 मिलीलीटर जोड़ें और पूरे मिश्रण को एक अच्छा व्हिस्क दें जब तक कि गोज़नेस दिखाई न दे।
  • चरण 4. इसे ठंडा होने दें और मज़े के लिए स्लाइम को गूंधना शुरू करें!

दूध का कर्दम।

Source www.etsy.com

सिर्फ एक कप दूध और कुछ कॉर्न स्टार्च के साथ, जो जानता था कि घर में वह सब पतला हो सकता है :- इसके अलावा, चूंकि यह सुरक्षित और स्वाद से मुक्त है, यहां तक कि माँ को इस कर्दम के साथ खेलने वाले बच्चों के बारे में चिंता नहीं होगी !

  • स्टेप 1. एक पैन में दूध डालें और उसमें कॉर्नफ्लोर डालें।
  • चरण 2. वांछित भोजन रंग जोड़ें और मिश्रण को अच्छी तरह से फेंट लें।
  • चरण 3. मिश्रण में खिंचाव होने के बाद, इसे ठंडा होने दें।
  • चरण 4. कर्दम गूंध और आनंद लें!
From our editorial team

निष्कर्ष

बिना गोंद का कीचड़ बनाने में 15 से 20 मिनट का समय लगता है। बच्चों को कीचड़ चबाने और निगलने न दें। अपने गोंद मुक्त कीचड़ का आनंद लें और उनके साथ एक अच्छा समय बिताए।