हम सभी को मेकअप करना बहुत पसंद होता है लेकिन जिसे हम सबसे ज्यादा नापसंद करते हैं वह है उसे हटाना! 10 मेकअप रिमूवर जो बिना मेहनत के जिद्दी मेक उप को हटा देगा

हम सभी को मेकअप करना बहुत पसंद होता है लेकिन जिसे हम सबसे ज्यादा नापसंद करते हैं वह है उसे हटाना! 10 मेकअप रिमूवर जो बिना मेहनत के जिद्दी मेक उप को हटा देगा

Source www.femina.in

जिस तरह आप उस लुक को पहनने के लिए मेकअप तकनीकों का पालन करती हैं, उसी तरह स्वस्थ और स्पष्ट त्वचा के लिए मेकअप हटाने के नियमों का पालन करना भी उतना ही आवश्यक है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी त्वचा पर कौन सा मेकअप उत्पाद लगाते हैं, बिस्तर पर जाने से पहले इसे हमेशा मेकअप रिमूवर से मिटा दें। BP Guide पर सर्वश्रेष्ठ मेकअप रिमूवर ब्रांड का विवरण किया गया है! अधिक जानने के लिए लेख पूरा पढ़े।

आपको मेकअप रेमोवर का इस्तेमाल करने की आवश्यकता क्यों है?

मेकअप रिमूवल आपकी प्रतिदिन की सौंदर्य दिनचर्या का एक भाग होना चाहिए, लेकिन अक्सर इसके महत्व को नजरअंदाज कर देती है। इस विधि को आपकी त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल करने के कई कारण हैं :

  • यह आपको गंदगियों और अशुद्धियों से छुटकारा पाने में सहायता करता है और आपकी त्वचा को साफ करता है।
  • लालिमा, काळा धब्बे और पिम्पल होने की संभावनाओ को कम करता है।
  • रात में आपकी त्वचा को श्वाश लेने में सहायता मिलेगी और सूक्ष्म परिसंचरण। को बढ़ावा मिलेगा।।

मेकअप को ठीक से हटाने के लिए 5 सुझाव ।

Source www.india.com

अक्सर, हम अचंभित हो जाते है कि मेकअप को ठीक से हटाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। त्वचा विशेषज्ञों और मेकअप कलाकारों द्वारा सुझाए गए कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं जो आपको एक संपूर्ण मेकअप-मुक्त चेहरा देंगे :

  • 1 मेकअप हटाने में जल्दबाजी न करें, विशेषकर आँखों पर किये मेकअप पर। आईलाइनर, शैडो और मस्कारा को नरम करने के लिए मेकअप रिमूवर को कुछ देर के लिए रहने दीजिये। इस तरह, मेकअप सरलता से हट जायेगा और सुबह में कोई धब्बा नहीं रहेगा।
  • 2 हालांकि चेहरे को साफ करने से पहले मेकअप हटाने के लिए वाइप्स बहुत उपयोगी होते हैं, लेकिन केवल वाइप्स का उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे चेहरे पर कुछ मेकअप फिर भी बचे रह रकते है। बचे हुए मेकअप को साफ करने के लिए फेस वाश का उपयोग सबसे उत्तम होता है, यह आपकी त्वचा को आपके रात्रि सौन्द्र नियम के लिए तैयार कर देगा।
  • 3. पलक के किनारों को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। किनारो पर लगाया गया मस्कारा और ऑय-लाइनर कुछ समय के बाद आँखों के लिए असुविधाजनक हो जाता है। इसीलिए, सुनिश्चित करें कि आप किनारों को साफ अच्छे से साफ करें जब तक अंतिम कतरा भी साफ न हो जाएँ।
  • 4. मेकअप के अंश अक्सर हेयरलाइन के आसपास जमा हो जाते हैं जो ब्रेकआउट और छिद्रो के बंद होने का कारण बन सकता है। अपने बालो की पोनी बनाइये और मेकअप के अंशो को हेयरलाइन से साफ़ कीजिए।
  • 5. मेकअप निकालने के बाद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना चाहिए। अपनी त्वचा को कोमल और हाइड्रेटेड रखने के लिए लिप बाम और आई क्रीम का उपयोग करें।

एक मेकअप रिमूवर उपयोग करने के 3 लाभ ।

मेकअप को विघटित करता है ।

मेकअप रेमोवेर में विद्यमान सक्रिय समग्रियाँ मेकअप को विघटित करने में सहायता करता है और इसे उतारने में सरल बनाता है। यहाँ तक की जिद्दी मेकअप भी सरलता से उतर जाते है, जिससे आपका कार्य सरल हो जाता है।

तीव्रता से कार्य करता है ।

मेकअप रिमूवर, विशेषकर वाइप्स बहुत सुविधाजनक और सघन शीट होते है इन्हे साथ रखना सरल है और इन्हे दिन के किसी भी समय इस्तेमाल किया जा सकता है और जब आपका चेहरा फीका पड़े या आपको टच -उप की आवश्यकता होगी तो ये आपके काम आते है।

त्वचा को रुखा नहीं करता है ।

मेकअप रिमूवर जैसे माइक्रेलर वाटर त्वचा से नमी को अवशोषित नहीं करता है। यह त्वचा को शुद्ध बनाता है और सीबम, गन्दगी और अशुद्धियों को दूर करता है।

भारत में उपलब्ध 10 सबसे अच्छे मेकअप रिमूवर ।

1. मेबेलिन क्लीन एक्सप्रेस टोटल क्लीन मेकअप रिमूवर ।

मेबेलिन सौंदर्य उत्पादों का एक ब्रांड है जिसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है :- यह अपने अद्भुत सौंदर्य उत्पादों की विविधता के लिए प्रसिद्ध है। मेबेलिन क्लीन एक्सप्रेस टोटल क्लीन मेकअप रिमूवर निश्चित रूप से अभी बाजार में उपलब्ध रिमूवरो में से एक है। इस उत्पाद का सूत्रीकरण शक्तिशाली और द्वि-चरणीय है, जो लम्बे समय तक चलने वाले मेकअप और साथ ही जलरोधी मेकअप को निकालने में भी सहायता करता है। इसे विशेषकर आँखों और होठो के मेकअप को निकालने के लिए वर्गीकृत किया गया है, लेकिन यह पूरे चेहरे के लिए भी प्रभावशाली है।

क्योकि इसका सूत्रीकरण द्वी-चरणीये है, बेहतर परिणामो के लिए इस्तेमाल से पहले इसे अच्छे से हिला लेना आवश्यक है :- यह त्वचा पर कोमलता से कार्य करता है और त्वचा को साफ और नमिकृत बनाता है। यह बहुत तीव्रता से कार्य करता है और इसे न ही बहुत अधिक समय की आवश्यकता होती है और न ही इसे बार बार लगाना पड़ता है। इसमें विद्यमान तीव्र क्रियाशील कारक मेकअप को तीव्रता से विघटित कर देते है और इसे सरलता से निकाल देते है। इसके उपयोग के बाद चेहरे को फेसवाश से धोने की आवश्यकता नहीं है, क्योकि इसमें सफाई और नमिकृत करने के गुण विद्यमान होते है। यह त्वचा के लिए सुरक्षित होता है और त्वचा विशेषज्ञ द्वारा प्रमाणित और एलर्जी परीक्षण किया गया है। यह उत्पाद मिंत्रा पर 300 रुपए में उपलब्ध है।

2. गार्नियर स्किन नेचुरल्स माइक्रेलर क्लींजिंग बाई-फेज वाटर ।

गार्नियर पिछले कई वर्षो में विभिन्न कॉस्मेटिक उत्पादों के साथ सामने आया है :- गार्नियर में माइक्रेलर क्लींजिंग वाटर के दो प्रकार है, हालांकि द्वि-चरणीय पानी में अंतर यह है कि यह तेल-संक्रमित है। इसे समान्य से रूखी त्वचा के लोगो को सुझावित किया जाता है क्योकि इसमें आर्गन तेल शामिल होता है जो मेकअप को निकालने के साथ साथ त्वचा को पोषण भी प्रदान करता है। यह बहुत सघन होता है और बड़ी सरलता से यात्रा पर्स में भी समा जाता है।

यह माइक्रेलर पानी हाइड्रेटेड अवयवों, शुद्ध पानी और कम सांद्रता के हल्के सर्फेक्टेंट का एक मिश्रण है :- यही पर कमाल होता है जब सर्फेक्टेंट पानी के साथ घुल जाते है और सूक्ष्म मिसेल (गेंद) बनाते हैं, जो त्वचा से अतिरिक्त तेल और अशुद्धियों को अवशोषित कर लेते है। यह बाजार में विद्यमान किफायती मूल्य में आने वाला सबसे अच्छे मेकअप रिमूवरो में से एक है, जो न केवल मेकअप निकालता है, बल्कि इसे साफ और नमिकृत बनाये रखने में भी सहायता करता है। यह उत्पाद फ्लिपकार्ट पर केवल 157 रुपए में उपलब्ध है।

3. लैक्मे एब्सोल्यूट बाय-फेज्ड मेकअप रिमूवर ।

यह लेक्मे के सबसे अच्छे उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला के सबसे अच्छे उत्पादों में से एक है :- इस उत्पाद के प्रभावशीलता के कारण इसे सूचीगत करना योग्य है, लेकिन इसकी कीमत थोड़ी सी अधिक है। साथ ही इसमें द्वी-चरणीय सूत्रीकरण है। इसमें त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए जल और मेकअप हटाने के लिए तेल संयोजित है। जल प्रतिरोधी मेकअप को निकालने के लिए यह सबसे अच्छा मेकअप रिमूवर है और यह त्वचा को कोई हानि पहुचाये बिना मेकअप को उतार देता है।

यह त्वचा को साफ़, तजा और पोषित बनाने के लिए त्वचा की गहराई तक जाकर मेकअप के अंश को सम्पूर्णतः दूर करता है :- यह जलन को दूर करने और प्राकृतिक रूप पाने में सहायता करता है। यह जिद्दी जल प्रतिरोधी मस्कारा से छुटकारा पाने में भी सहायता करता है और साथ ही लम्बे समय तक रहने वाले लिपस्टिको को भी सेकड़ो में निकाल देता है। त्वचा में मौजूद जल त्वचा को कंडीशन करने में सहायता करती है और चिपचिपा अंश नहीं छोड़ती है। इस उत्पाद के सूत्रीकरण को यह ध्यान रखते हुए बनाया गया है कि त्वचा को सम्पूर्ण शुद्धिकरण अनुभव प्रदान करें। यह उत्पाद लेक्मेइंडिया.कॉम पर 300 रुपए में उपलब्ध है।

4. फारेस्ट एसेंसीअल्स मेक उप रिमूवर आयल ।

फारेस्ट एसेंसीअल्स मेक उप रिमूवर आयल जल के साथ अच्छे से मिश्रित हो जाता है :- मुंह को धोने के बाद चेहरे पर मेकअप का कोई अंश नहीं छोड़ता है। तेल की स्थिरता गाढ़ी होती है और अरंडी के तेल के समान होती है। इसमें 100% प्राकृतिक समग्रियाँ जैसे विटामिन ई, जोजोबा आयल, सूरजमुखी तेल, आदि शामिल है। यह उत्पाद त्वचा को गहराई से साफ करने में अत्यंत प्रभावशाली है और त्वचा को साफ-सुथरा बनाती है और त्वचा को साफ करने के बाद उपयोग किए जाने वाले त्वचा उत्पादों को अवशोषित करने के लिए इसे तैयार करती है।

जब उत्पाद को त्वचा की दोहरी सफाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो त्वचा उज्जवल और साफ हो जाती है :- यह सभी प्रकार के त्वचा पर अच्छे से कार्य करते है और इसके कोई दुष्प्रभाव नहीं है। यह सघन है और इसे यात्रा में साथ रखना भी सरल है। सफाई करने के साथ साथ, त्वचा को साफ सुथरा बनाने के साथ साथ, यह त्वचा को नरम और हाइड्रेटेड करते हुए त्वचा को पुनः जिवंत करता है।रिमूवर का लम्बे समय तक उपयोग मुहासों और त्वचा में रूखेपन को दूर रखता है। यह रोमछिद्रों को बंद करने और जिद्दी जल प्रतिरोधी मेकअप को मिनटों में हटाने में भी सहायता करता है। यह पेट्रोकेमिकल्स, पैराबेन्स और रसायनों से मुक्त है। आप इस उत्पाद को फॉरेस्ट एसेंसीअल्सइंडिया.कॉम पर 975 रुपए में खरीद सकते है।

5. बायोटिक बायो आलमंड आयल सूथिंग फेस एंड ऑय मेकअप क्लीनर ।

Source www.nykaa.com

बायोटिक का बायो आलमंड मेकअप रिमूवर पोषक सामग्रियां जैसे तिल, सूरजमुखी, बादाम, और नीम का तेल आदि भरपूर मात्रा में शामिल है :- जो आपकी त्वचा को तरोताजा और कोमल बनाते हुए मेकअप को सहजता से विघटित करने में सहायता करता है। इसमें किसी प्रकार के परिरक्षक शामिल नहीं है, जो इसे लोगो का पसंदीदा उत्पाद बनाता है। प्राकृतिक तेलों का समृद्ध मिश्रण कठोर जिद्दी मेकअप को भी आसानी से हटाने में मदद करता है।यह उत्पाद त्वचा विशेषज्ञो द्वारा भी परीक्षित है।

यह गहराई तक नमी प्रदान करके त्वचा की बनावट को बेहतर बनाता है :- यह उत्पाद रूखी और ढीली त्वचा के लिए उत्तम है। जब इसे लंबे समय तक त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल किया जाता है, तो यह एक उज्जवल और कोमल ताजा त्वचा प्रदान करता है। सुबह और शाम, दिन में दो बार इसके उपयोग से बेहतर परिणामों को देखा गया है। कपास के पैड पर इसे थोड़ा सा निकलकर और चेहरे को साफ करके एक सामान्य क्लीन्ज़र के रूप में उपयोग करना आसान है। यह उत्पाद नयका पर 131 रुपए में उपलब्ध है।

6. लो'ओरियल पेरिस डर्मो-एक्सपर्टीज लिप एंड ऑय मेकअप रीमूवर ।

Source www.amazon.in

लो'ओरियल पेरिस भी एक अन्य ऐसा ब्रांड है जिसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है :- ये अपने कॉस्मेटिक उत्पादों के लिए काफी विख्यात है और इनकी गुणवत्ता के लिए भी विश्वश्नीये है। डर्मो-एक्सपर्टीज लिप एंड ऑय मेकअप रीमूवर संवेदनशील आँखों वाले लोगो के लिए एक उत्तम उत्पाद है या उन लोगो के लिए जो कॉन्टैक्ट लेंस का उपयोग कर रहे हैं। रिमूवर में भरपूर मात्रा में प्रो विटामिन विद्यमान है, यह कोमलता से कार्य करता है और इस्तेमाल के बाद एक कायाकल्प और ताज़ा रूप प्रदान करता है।

यह उत्पाद में चिकनाहट नहीं है, इसीलिए इसे सरलता से उपयोग किया जा सकता है :- यह त्वचा को हानि पहुचाये बिना कुछ ही सेकंडो में जादुई कार्य करता है। इसके सूत्र में मौजूद प्रो विटामिन काफी लाभदायी होता है क्योकि यह त्वचा को नरम और कोमल बनाता है। यह लम्बे समय तक रहने वाले और जिद्दी जल प्रतिरोधी मेकअप को भी सरलता से निकालने में सहायता करता है।इसमें आवश्यक तेल भी सम्मलित होते हैं जो न केवल मेकअप हटाने की प्रक्रिया को सरल बनाते हैं, बल्कि त्वचा को पोषण भी देते हैं। इसका नेत्र परीक्षण और त्वचा विशेषज्ञ द्वारा परीक्षण भी किया गया है। यह मेकअप रेमोवेर अमेज़न पर उपलब्ध है और इसके 125 मिलीलीटर की कीमत 195 रुपए है।

7. बायोडर्मा सेंसिबियो एच2ओ ।

बायोडर्मा सेंसिबियो माइक्रेलर वाटर न केवल आँखों के मेकअप को प्रभावशाली ढंग से निकालता है :- बल्कि सम्पूर्ण चेहरे के मेकअप को भी सरलता से निकाल देता है। माइक्रेलर वाटर उपद्रव मुक्त और तरोताजा होता है इसीलिए यह बाजार में सबका पसंदीदा बन गया है। यह अच्छे से कार्य करता है और यह संवेदनशील त्वचा पर अच्छी तरह से काम करता है और सुखदायक होता है क्योंकि यह कोमलता से त्वचा की सफाई करता है। यह मेकअप के अंश को प्रभावशाली रूप से सफाई करते हुए त्वचा के संतुलन को बनाये रखता है, जो त्वचा को स्वस्थ और ताजा बनाता है।

इसका शारीरिक पीएच, साबुन से मुक्त और त्वचा विशेषज्ञ द्वारा परीक्षण किया गया है :- यह इसे संवेदनशील और तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छे मेकअप रिमूवर में से एक बनाता है। यह अत्यंत प्रभावशाली भी है और और अन्य त्वचा के प्रकारो को भी बताये गए लाभ प्रदान करता है। इस उत्पाद की कीमत अन्य उत्पादों से थोड़ी अधिक है, लेकिन यह निश्चित रूप से योग्य है और यह इस तथ्य के कारण भी है कि इसका निर्माण फ्रांस में होता है। यह मेकअप रिमूवर ( 500 मिली) फ्लिपकार्ट पर 1,440 रुपए में उपलब्ध है।

8. न्यूट्रोजेना आई मेकअप रिमूवर ऑयल-फ्री ।

Source www.amazon.in

न्यूट्रोजेना आई मेकअप रिमूवर न्यूट्रोजेना ब्रांड का एक उत्पाद है :- यह द्वी चरणीय सूत्रीकरण पर आधारित है और 100% तेल मुक्त है। इस उत्पाद पर नेत्र विज्ञान और त्वचा विशेषज्ञ दोनों का परीक्षण किया गया है, इसलिए यह उपयोग के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। यह आँखों को ठंडक पहुँचता है और यह संवेदनशील आँखों के लिए सुरक्षित है क्योकि यह आँखों को कोई हानि नहीं पहुँचता है। यह सभी प्रकार के त्वचा के अनुकूल है और कोई अंश छोड़े बिना मेकअप को पूरी तरह से निकाल देता है।

यह जल प्रतिरोधी मस्कारा से लेकर भरी मेकअप तक हर तरह के मेकअप को निकालने में प्रभावशाली है :- क्योकि यह उत्पाद द्वी-चरणीय है, तरल को सक्रिय करने के लिए इसे थोड़ा हिलाना पड़ता है। इसीलिए, इस्तेमाल से पहले सदैव बोतल को थोड़ा हिला ले। यह बनावट में तैलिये नहीं है और इसीलिए इसे सरलता से उपयोग किया जा सकता है। यह त्वचा पर कोमल होता है और सफाई के बाद इसे तरोताजा बनाता है। यह अमेज़न पर उपलब्ध है, 162 मिलीलीटर मेकअप रेमोवेर की कीमत 374 रुपए है।

9. मेबेलिन न्यूयॉर्क बायो-फेज माइक्रेलर मेक अप रीमूवर ।

Source www.amazon.in

मेबेलिन ब्रांड का एक और प्रभावी मेकअप रिमूवर :- इसका नाम माइक्रेलर वाटर मेकअप रिमूवर है जो त्वचा पर ताजा और कोमल दोनों प्रभाव प्रदान करता है। यह नेत्र विज्ञान और त्वचा विशेषज्ञ दोनों का परीक्षण भी किया जाता है। यह मेकअप के अंशो को सम्पूर्ण रूप से साफ करने में प्रभावशाली है, फिर चाहे यह हल्का मेकअप हो या फिर जिद्दी जल प्रतिरोधी मेकअप। इसे उपयोग करने का सबसे उत्तम तरीका यह है कि उत्पाद कि कुछ बुँदे कपास के पेड या फेस वाइप्स पर लीजिये और मेकअप हटाने के लिए सहजता से पुरे चेहरे को पोछिए।

यह सेकंडो में कार्य करता है और सफाई के बाद एक साफ और स्पष्ट त्वचा प्रदान करता है :- यह त्वचा को बिना किसी नुकसान के टोनिंग और मॉइस्चराइज़ करने का काम भी करता है। यह त्वचा को नरम और कोमल बनाये रखता है और यह रूखी त्वचा वाले लोगो के लिए उत्तम है। हालांकि, यह सभी प्रकार के त्वचा के अनुकूल है और इसका सघन डिज़ाइन इसे यात्रा में अपने साथ रखने में सरल बनाता है। उत्पाद का नियमित उपयोग परिणाम में हाइड्रेटेड, मुलायम और चमकदार त्वचा प्रदान करता है, जो इसे त्वचा देखभाल दिनचर्या का एक उत्तम संयोजन बनाता है। इस उत्पाद के 100 ग्राम की (2 का पैक) 389 रुपए है और यह अमेज़न पर उपलब्ध है।

10. कलरबार माई गो-टू पार्टनर ।

Source www.nykaa.com

कलरबार ब्रांड का यह मेकअप रिमूवर बाम, तेल और दूध का एक उत्तम मिश्रण है :- यह एक ऐसा क्लीन्ज़र है जिसमे स्मार्ट मैजिक -6 फॉर्मूला शामिल है और इस उत्पाद विद्यमान समग्रियाँ स्वस्थ, नरम और कोमल त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है। इस उत्पाद के नियमित उपयोग से यह पाया गया है कि यह आपको एक प्राकृतिक उज्जवल त्वचा प्रदान करता है। इस उत्पाद का रंग पर्ल गोल्ड है।

मेकअप रिमूवर में प्रमुख घटक इटालियन वाइन उद्योग से है :- जिसने त्वचा पर अत्यधिक एंटी-एजिंग प्रभाव दिखाया है, यह एग्लियानिको ग्रेप मार्क के अर्क से निकाला गया विटिस वीटा है। इसीलिए, यह उत्पाद मेकअप निकालने के साथ-साथ त्वचा पर एंटी-एजिंग प्रभाव का लाभ भी प्रदान करता है। यह जिद्दी मेकअप को हटाने में प्रभावी है और इसमें बहुत कम मात्रा में उत्पाद लगता है क्योंकि यह पायसीकृत होने पर तेल बन जाता है।यह त्वचा को स्वस्थ और नमी युक्त बनाये रखते हुए त्वचा को गहराई तक नमिकृत करता है। यह उत्पाद सभी प्रकार की त्वचा के अनुकूल है और विशेषकर रूखी त्वचा पर उत्तम कार्य करता है। यह नयका पर उपलब्ध है, इस मेकअप रिमूवर की कीमत 600 रुपए है।

इन घरेलू मेकअप रिमूवरो को आजमाकर देखे ।

प्राकृतिक सामग्रियां आपकी त्वचा के लिए बहुत अधिक उत्तम होते है :- इसीलिए, अपनी सौंदर्य दिनचर्या में जितना संभव हो सके उतना प्राकृतिक और आर्गेनिक सामग्रियों का उपयोग करें।

यहां 3 डीआईवाई मेकअप रिमूवर रेसिपी हैं जिन्हे आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग करके सरलता से बनाया जाता हैं। ये आपकी त्वचा पर भी कोमलता से कार्य करता है :

  • 1.शहद :– एक चम्मच शहद लीजिए और चेहरे पर मालिश करें। इसके 5 से 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धोकर सुखा लीजिए।
  • 2. विच हैज़ल :– विच हेज़ल के एंटीऑक्सिडेंट और जलन रोधी गुण इसे मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए एक आदर्श उत्पाद बनाते हैं। 2 चम्मच जोजोबा तेल और 3 चम्मच विच हेज़ल लीजिए। दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिलाइये और एक कंटेनर में संग्रहित कर लीजिए। इस मिश्रण की थोड़ी सी मात्रा लें और मेकअप हटाने के लिए अपने चेहरे की मालिश करें। अब इसे एक कोमल साबुन से धोकर सुखा लीजिए।
  • 3. बेबी शैम्पू :– बेबी शैम्पू कोमल होते है और यह सभी प्रकार की त्वचा के अनुकूल होते हैमाइल्ड सोप से धोकर सुखा लें। नारियल या जैतून का तेल (1/4 छोटा चम्मच), बेबी शैम्पू - ½ बड़ा चम्मच और पर्याप्त पानी के साथ इसे अच्छे से मिलाएं। अब इसे एक जार में अच्छे से संग्रहित कीजिए। उपयोग करने से पहले कंटेनर को अच्छे से हिलाइये। अब एक कपास के पैड पर कुछ घोल लीजिए और चेहरे पर से मेकअप निकालने के लिए इसका उपयोग कीजिए।
From our editorial team

निष्कर्ष

मेकअप अक्सर ब्रेकआउट और मुंहासों का कारण होता है। हां, पूरे दिन मेकअप की परतों के साथ घूमने से आपके रोम छिद्र बंद हो जाएंगे। इसलिए मेकअप हटना जरुरी है। अपना मेकअप लगाने से पहले और बाद में एक उचित स्किनकेयर रूटीन का पालन करने से आपकी त्वचा को साफ रखते हुए आपके रोमछिद्रों को बंद होने से रोका सकते है। अपना पसंदीदा मेकअप रिमूवल टिप हमारे साथ शेयर करें।