क्या आप लंबे समय तक बैठे रहने के लिए सबसे अच्छी एर्गोनोमिक कुर्सियों की तलाश में है(2022)? भारत में लंबे समय तक बैठने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ कुर्सियाँ।

क्या आप लंबे समय तक बैठे रहने के लिए सबसे अच्छी एर्गोनोमिक कुर्सियों की तलाश में है(2022)? भारत में लंबे समय तक बैठने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ कुर्सियाँ।

आप अभी तक विभिन्न प्रकार की कुर्सियाँ खरीद चुके होंगे,क्योंकि बाजार में बहुत सारे विकल्प हैं। लेकिन यदि आप सबसे अच्छी कुर्सी की तलाश कर रहे हैं जो आपकी गर्दन, पीठ और कंधों को सहारा दे सके तो आपको एर्गोनोमिक कुर्सी के साथ जाना चाहिए। एक आदर्श कुर्सी आपके शरीर की उचित मुद्रा सुनिश्चित करती है। और रीढ़ को सहारा देता है। इस प्रकार की कुर्सी पर लंबे समय तक बैठकर काम कर सकतें है। इस लेख में विभिन्न एर्गोनोमिक कुर्सियों का विस्तृत वर्णन किया गया है,पढ़ें।

एर्गोनॉमिक्स क्या है?

एर्गोनॉमिक्स एक नया शब्द नहीं है लेकिन हाल के वर्षों में काफी लोकप्रिय हो गया है :- सरल शब्दों में एर्गोनॉमिक्स तब होता है जब उपकरणों को मानव शरीर और उसके आंदोलन के अनुकूल बनाया जाता है। यह पहले पूर्वजों के साथ शुरू हुआ जब उन्होंने आदिम उपकरण बनाना शुरू किया। पुरातात्विक के अनुसार साक्ष्य एर्गोनॉमिक्स को मिस्र के राजवंशों के साथ-साथ 5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व से देखा गया है। यह औद्योगिक क्रांति के बाद लोकप्रिय हो गया, जहां कारखाने की मशीनरी और उपकरणों को डिजाइन के साथ बनाया गया था जिसे आज हम एर्गोनॉमिक्स मानते हैं।

एर्गोनॉमिक्स को बेहतर ढंग से समझने के लिए हम कह सकते हैं कि यह एक वैज्ञानिक अनुशासन है :- जहां आप मनुष्यों और अन्य प्रणालियों के बीच बातचीत को समझने में सक्षम हैं, यह सिद्धांत, सिद्धांतों और विधियों को भी लागू करता है जो मानव भलाई और प्रदर्शन की बेहतरी की दिशा में काम करता है। यह शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, मनोविज्ञान, इंजीनियरिंग और सांख्यिकी को मिलाकर ऐसे उपकरण बनाता है जो किसी व्यक्ति की क्षमता और प्रदर्शन को बढ़ाता है। एक एर्गोनोमिक डिवाइस एक व्यक्ति की उम्र, आकार, ताकत, संज्ञानात्मक क्षमता, अनुभव और लक्ष्यों के साथ काम करता है।

हम सभी ने इधर-उधर एर्गोनॉमिक्स के बारे में सुना है और सोचते हैं :- कि यह कार नियंत्रण के डिजाइन से संबंधित है लेकिन यह उससे कहीं अधिक है, यह किसी भी चीज से संबंधित है जिसका उपयोग मनुष्य द्वारा किया जा रहा है, चाहे वह कार्यस्थल, खेल, स्वास्थ्य, सुरक्षा में हो.

लोग अपने पूरे जीवन में सभी प्रकार के उपकरणों और उपकरणों का उपयोग करते हैं :- यह नहीं जानते कि यह एर्गोनॉमिक रूप से डिज़ाइन किया गया था और यह तब होता है जब हम कुर्सियों पर आते हैं। Covid-19 के फैलने के बाद से 19 मिलियन लोग घर पर फंसे हुए हैं और उन्होंने अपने रहने के कमरे को कार्यस्थलों में बदल दिया है। वे अपनी कुर्सियों पर बैठे-बैठे घंटों बिता रहे हैं और अपने कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं जो पीठ की समस्याओं, गर्भाशय ग्रीवा के मुद्दों और मुद्रा से संबंधित विभिन्न बीमारियों की घटनाओं को बढ़ा रहा है। एर्गोनोमिक कुर्सियों को विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके आराम प्रदान करने के लिए बनाया गया है ताकि आप काम करते समय आराम से रह सकें और बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

हमने यहां 10 सर्वश्रेष्ठ एर्गोनोमिक कुर्सियों की एक सूची तैयार की है :- जो आपको इष्टतम आराम प्रदान कर सकती हैं। ये कुर्सियाँ आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध हैं और आपको जीवन को इतना आसान बनाने में मदद करेंगी।

एर्गोनोमिक कुर्सियों का उपयोग करने के लाभ ।

आप विभिन्न प्रकार की कुर्सियाँ ऑनलाइन पा सकते हैं क्योंकि बहुत सारे विकल्प हैं :- लेकिन यदि आप सबसे अच्छी कुर्सी की तलाश कर रहे हैं जो आपकी गर्दन, पीठ और कंधों को सहारा दे सके तो आपको एर्गोनोमिक कुर्सी के साथ जाना चाहिए। एक आदर्श कुर्सी आपके शरीर की उचित मुद्रा सुनिश्चित करती है। और रीढ़ को सहारा देता है। कुर्सी पर लंबे समय तक बैठने से आपको कई तरह से मदद मिलती है।

यहां एर्गोनोमिक कुर्सियों में से किसी एक का उपयोग करके आपको मिलने वाले लाभों की एक सूची दी गई है और एक खुश कार्यकर्ता बनें :

  • एर्गोनोमिक चेयर आपको बैठने और अपने पैरों को फर्श पर आराम करने की अनुमति देती है : जिससे पैर में ऐंठन से बचा जा सकता है। उनकी कुशनिंग नरम है और वे ऊंचाई समायोजक के साथ आते हैं जो छोटे कद के लोगों के लिए बहुत अच्छा है। इनमें से अधिकतर कुर्सियों में 12 इंच गहरी सीट होती है और सीट के किनारे और आपके घुटनों के पीछे के बीच एक अंतर होता है जो आपके घुटनों के दबाव को छोड़ने में मदद करता है। नरम कुशन आपके कूल्हों और पीठ के निचले हिस्से को सहारा देता है।
  • इन कुर्सियों में हेडरेस्ट होते हैं जो बैकरेस्ट से अलग होते हैं, यह रीढ़ की हड्डी की वक्रता का समर्थन करता है।
  • कुर्सी पर लंबे समय तक बैठे रहने से आपका पोस्चर खराब होने का खतरा बढ़ जाता है :एक गैर-एर्गोनोमिक कुर्सी में आप आगे झुक जाते हैं और मुद्रा की समस्याओं का सामना करते हैं। एर्गोनोमिक कुर्सियों को आपकी प्राकृतिक मुद्रा का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • यदि आपको अलग-अलग शारीरिक समस्याएं हैं, तो आप उतने उत्पादक नहीं हो पाएंगे : जितना आपको होना चाहिए, इसलिए एर्गोनोमिक कुर्सी का उपयोग करना आपके प्रदर्शन को बढ़ाने और सभी प्रकार के दर्द और दर्द से दूर रहने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • आप युवा लोगों को पीठ के निचले हिस्से में दर्द और गर्दन के दर्द से पीड़ित पाएंगे :यह ज्यादातर सामान्य कुर्सियों के उपयोग के कारण होता है जबकि एर्गोनोमिक कुर्सियाँ शरीर को आराम देती हैं और इसे पूरी तरह से सहारा देती हैं।
  • लंबे समय तक बैठने से आपके कूल्हों पर जबरदस्त दबाव पड़ता है :क्योंकि पूरे शरीर का वजन उस पर शिफ्ट हो जाता है। एर्गोनोमिक कुर्सियाँ बेहतर बैठने की सुविधा प्रदान करती हैं जो आपके कूल्हों से दबाव को कम करती हैं और आपके आराम को बनाए रखती हैं।
  • एक सामान्य कुर्सी पर काम करते समय आप या तो आगे झुक जाते हैं : अपनी ज़रूरत की चीज़ों तक पहुँचने के लिए बहुत अधिक खिंचाव करते हैं जो आपके पूरे शरीर पर बहुत अधिक दबाव डालता है। दूसरी ओर एर्गोनोमिक कुर्सियाँ आपको सीधे बैठने की अनुमति देती हैं और आपको आगे झुके बिना चीजों तक पहुँचने में मदद करती हैं।

आपके घर के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ एर्गोनोमिक कुर्सियाँ ।

यहां टॉप 10 बिकने ऑनलाईन बिकने वाली एर्गोनोमिक कुर्सियां ​​​​हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं और खराब मुद्रा या दर्द के डर के बिना काम करना शुरू कर सकते हैं।

बीस्ट मल्टी फंक्शनल कुर्सी ।

यह सस्ती कीमत पर ऑनलाइन सबसे अधिक बिकने वाली एर्गोनोमिक कुर्सियों में से एक है :- कुर्सी मूल रूप से उन लोगों के लिए बनाई गई है जो अपने कंप्यूटर पर गेम खेलना पसंद करते हैं और घंटों इसका आनंद लेते हैं। इसमें एक उच्च पीठ और विस्तृत आर्मरेस्ट हैं जो इसे अल्ट्रा- आरामदायक बनाती है। कुर्सी के प्रत्येक भाग को आपकी आवश्यकता के अनुसार समायोजित किया जा सकता है। आप आसानी से ऊंचाई बदल सकते हैं, बैकरेस्ट को झुका सकते हैं और आर्मरेस्ट को आपके लिए आरामदायक बनाने के लिए भी समायोजित किया जा सकता है। यह एकीकृत धातु फ्रेम और कक्षा 4 के साथ बनाया गया है हाइड्रोलिक पिस्टन और कुर्सी की सीटिंग आपके कूल्हों और पीठ के निचले हिस्से को सहारा देने के लिए उच्च घनत्व वाले मोल्डेड फोम की है। कुर्सी 3 साल की निर्माता वारंटी के साथ आती है और ग्रीनसोल.ऑनलाइन पर 14,231 रुपये में उपलब्ध है।

सेलबेल C104 मीडियम-बैक फैब्रिक मेश ऑफिस चेयर ।

Source www.amazon.in

एक और अच्छी एर्गोनोमिक कुर्सी जिसे आप अपने घर के लिए देख सकते हैं, वह है सेलबेल मेश चेयर :- कुर्सी बहुत स्टाइलिश दिखती है और छोटे कमरों के लिए एकदम सही है। इसमें न्यूमेटिक हाइड्रोलिक सीटों के साथ मोटी गद्देदार सीटें हैं। कुर्सी का आर्मरेस्ट उच्च गुणवत्ता वाले प्लास्टिक और गुणवत्ता वाले धातु के आधार से बना है। यह आपको सीधे बैठने में मदद करेगा और नरम कुशन आपके लंबे काम के घंटों के दौरान आपको आराम से रखेगा। इसमें एक तनाव समायोजन घुंडी है जिसके माध्यम से आप कुर्सी को झुका सकते हैं और जरूरत पड़ने पर आराम कर सकते हैं। सुरुचिपूर्ण ढंग से डिजाइन की गई कुर्सी न केवल आपको आरामदायक रखेगी बल्कि आपके कार्यस्थल में कुछ शैली भी जोड़ेगी। इसे अमेज़न.इन से 3,699 रुपये में खरीदा जा सकता है वो भी 1 साल की वारंटी के साथ।

मिसुरा इंपोर्टेड क्सीनन हाई बैक एर्गोनोमिक चेयर ।

Source www.amazon.in

मिसुरा एर्गोनोमिक कुर्सी उन्नत सिंक्रो टिल्ट मैकेनिज्म के साथ आती है जो आपको लंबे समय तक आराम से बैठने देती है :- आप आसानी से काठ का समर्थन ऊंचाई, आर्मरेस्ट, सीट की ऊंचाई और गहराई और बैकरेस्ट को समायोजित कर सकते हैं। कुर्सी पर इस्तेमाल होने वाला झाग और कपड़ा शरीर की गर्मी को ठंडा करता है और इससे कोई चिंता नहीं होती है। कुर्सी को इसलिए बनाया गया है ताकि पूरे शरीर को सहारा दिया जा सके और भारी वजन वाले ढलाईकार पहियों के साथ डाईकास्ट एल्यूमीनियम बेस के साथ बनाया गया है जिसके माध्यम से आप अपने शरीर पर बहुत अधिक दबाव डाले बिना इसे आसानी से कालीन पर रोल कर सकते हैं। यदि आप पिछले कुछ समय से अनुभव की जा रही पीठ और गर्दन के दर्द से थक चुके हैं तो आपको इस कुर्सी को रुपये में खरीदना चाहिए। आप इसे 19,499 रुपए में अमेज़न.इन से ख़रीद कर गर्दन की दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

फ्लूड लाइट ।

ज्यादातर लोगों की तरह आपने भी घर पर अपना कार्यालय स्थापित किया है :- लेकिन एक भारी कुर्सी इस्तेमाल कर अपने घर की सजावट को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो इस फ्लूइड लाइट एर्गोनोमिक मेष कुर्सी को ले सकते हैं। आप निश्चित रूप से इस कुर्सी के प्यार में पड़ जाएंगे क्योंकि इसे सुरुचिपूर्ण दिखने और एक ही समय में आपको बेहतरीन आराम प्रदान करने के लिए बनाया गया है। गहरे नीले और काले रंग का संयोजन इसे स्लीक बनाता है और नायलॉन बेस इसे आपके लिविंग रूम में रखने के लिए पर्याप्त सुंदर बनाता है। कुर्सी आपकी पीठ के निचले हिस्से को सहारा देने के लिए बनाई गई है और इसमें आपके शरीर में दर्द के बजाय अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए दो तरह से  काठ हैं। आप अपने ब्रेक के दौरान कुर्सी को झुका सकते हैं और एक कप कॉफी के साथ ठंडा कर सकते हैं और काम करने का समय होने पर इसे वापस समायोजित कर सकते हैं। फ्लूइड लाइट एर्गोनोमिक चेयर 6,340 रुपये में ट्रान्सिल.कॉम पर उपलब्ध है। 

यूवी एर्गोनोमिक चेयर ।

यूवी एर्गोनोमिक कुर्सी आपके घर में रखने के लिए एक और अच्छी कुर्सी है :- आप इसे अपने ऑफिस के काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं या बच्चे कंप्यूटर पर गेम खेलने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कुर्सी काले रंग में है और सभी घरेलू सज्जा के साथ अच्छी तरह से चलती है। यह 360 डिग्री कुंडा आधारों के साथ अंतिम काठ का समर्थन प्रदान करने के लिए बनाया गया है। सीट की ऊंचाई को कुर्सी में दिए गए लीवर से समायोजित किया जा सकता है। कुर्सी तीन आकार, लो बैक, मीडियम बैक और हाई बैक में आती है, इसलिए आपके पास सबसे अच्छा सूट खरीदने का विकल्प होता है। यह स्टाइलिश कुर्सी निश्चित रूप से आपके कमरे में कुछ शैली को बढ़ाएगी और आपको अपने कमरे के एक कोने को अपने कार्य स्थान में बदलने में मदद करेगी। कुर्सी पेप्परफ्री.कॉम से 4,599 रुपये में खरीदी जा सकती है।

रीजेंट मैट्रिक्स नेट एंड मेटल हाई बैक ब्लैक एंड ग्रे मेश चेयर ।

एक और उत्तम दर्जे की दिखने वाली एर्गोनोमिक कुर्सी रीजेंट मेश कुर्सी है :- यह एक उच्च गुणवत्ता वाला उत्पाद है जिसे आपके डेस्क पर काम करते समय आराम प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री और उन्नत तकनीकों के साथ बनाया गया है। इसमें बैक को पूरा सपोर्ट देने के लिए मैट्रिक्स नेट के साथ हाई बैक बनाया गया है। इसके चौड़े पैरों में पहिए होते हैं जो बंद जगहों में घूमना आसान बनाते हैं। मैट्रिक्स नेट इसे सांस लेने योग्य बनाता है और बहुत लंबे समय तक बिजली बंद रहने की स्थिति में पसीने से बचा जाता है। कुर्सी का डिज़ाइन इसे बहुत ही सुंदर दिखता है और अधिकांश घरेलू सज्जा के साथ अच्छी तरह से मिश्रित होता है। इसे मॉग्लिक्स.कॉम से 4,100 रुपये में खरीदा जा सकता है।

टिली एर्गोनोमिक चेयर ।

अपने जीवनसाथी के लिए एक उपहार खरीदने की उम्मीद कर रहे हैं जो घर से विस्तारित अवधि के लिए काम कर रहा है :- आप वास्तव में उसके लिए यह अविश्वसनीय टिली एर्गोनोमिक सीट प्राप्त कर सकते हैं ताकि हर बार जब वह उस पर बैठे तो आपको धन्यवाद दे।पीठ के निचले हिस्से में। इसमें 360 डिग्री कुंडा आधार हैं। यह एक भव्य रूप से बनाई गई कुर्सी है और इसे अशुद्ध चमड़े से बनाया गया है जो इसे आपके चमड़े के सोफे के साथ घर पर आसानी से मिला देगा। कुर्सी का आधार क्रोम स्टील और बंधुआ फोम से बना है लंबे समय तक बैठना बहुत आरामदायक है। कुर्सी एक साल की वारंटी के साथ आती है और इसे पेप्परफ्री.कॉम से 7,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। इसे खरीदने से आपके पति बहुत खुश होंगे।

फेदरलाइट लिबरेट एचबी मेष फैब्रिक ऑफिस एडजस्टेबल आर्म चेयर ।

फेदरलाइट द्वारा प्रस्तुत, यह मेश फैब्रिक चेयर उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है :- जो काम करते समय आराम की तलाश में हैं। इस हल्के वजन की कुर्सी में दोहरी फ्रेम लचीली काठ का समर्थन है जो आपके काम करने या लंबे समय तक गेम खेलने के दौरान परम आराम प्रदान करता है। गर्दन और कंधे के दर्द से बचने के लिए हेडरेस्ट को समायोजित किया जा सकता है और नायलॉन कैस्टर आपको उच्च भार क्षमता देते हैं और एक संतुलित गति बनाए रखते हैं। कुर्सी दिखने मे बहुत अच्छी लगती है और फ्लिपकार्ट.कॉम पर 15,530 रुपये के लिए एक अच्छी खरीद है।

एपेक्स क्रूसेडर इलेवन गेमिंग ऑफिस चेयर द्वारा साव्या होम ।

Source www.amazon.in

एपेक्स क्रूसेडर इलेवन द्वारा सेवी होम एक प्रीमियम दिखने वाली कुर्सी है और खेल प्रेमियों के लिए एकदम सही है :- यह एक रेसिंग चेयर है जिसे स्थापित करना आसान है। कुर्सी एक बहुउद्देशीय कुर्सी है जो समायोज्य काठ के समर्थन के साथ प्रीमियम पु चमड़े द्वारा बनाई गई है। हेडरेस्ट में रीढ़ और गर्दन की सुरक्षा करने वाला एक तकिया होता है जो इसे बाजार की सबसे आरामदायक कुर्सियों में से एक बनाता है। इसमें एक मोटा कुशन होता है जो कूल्हों को सहारा देता है और पीठ के निचले हिस्से के दर्द से बचाता है। यह एक टिकाऊ कुर्सी है जिसे कार्यालय की कुर्सी के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लंबे समय तक इस कुर्सी का उपयोग करने पर आप निश्चित रूप से धन्य महसूस करेंगे। इसे अमेज़न.इन से 13,799 रुपये में खरीदा जा सकता है।

CTS . के साथ नीलकमल अल्बा मेश एर्गोनोमिक ऑफिस चेयर ।

Source mccoymart.com

छोटी जगहों के लिए एक और बढ़िया एर्गोनोमिक चेयर नीलकमल अल्बा मेश चेयर है :- नीलकमल भारत में सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में से एक रहा है और लगभग सभी घरों में पाया जा सकता है। उनकी एर्गोनोमिक ऑफिस चेयर सबसे अच्छी कुर्सियों में से एक है जो आपको मिल सकती है। हल्के वजन और कॉम्पैक्ट डिज़ाइन है। कुर्सी उच्च गुणवत्ता वाले कपड़े और जाल से बना है और पूरे शरीर को पूर्ण समर्थन प्रदान करती है। यह कुर्सी मकोईमारत.कॉम पर 8,561 रुपये में उपलब्ध है।

विशेषताएं आपकी एर्गोनोमिक कुर्सी में होनी चाहिए ।

Source medium.com

यदि आपने अपने घर को कार्यालय में बदलने के लिए एक एर्गोनोमिक कुर्सी खरीदने का फैसला किया है तो आपको निम्नलिखित विशेषताओं की जांच करने की आवश्यकता है जो कुर्सी को आपके लिए सबसे अच्छी कुर्सी बनाती है :

  • आपकी कुर्सी ऊपर और नीचे की ओर बढ़ने में सक्षम होनी चाहिए। इसे 15 से 22 इंच की ऊंचाई के बीच भी एडजस्ट किया जाना चाहिए ताकि आप इस पर बैठकर अपने पैर जमीन पर रख सकें।
  • आपकी कुर्सी को आपको पीठ के निचले हिस्से को सहारा देना चाहिए। आपकी रीढ़ की हड्डी में अंदर की ओर वक्र होता है और यदि आप एक ही स्थिति में लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो यह आपकी रीढ़ की संरचना को नुकसान पहुंचाता है। एक अच्छी कुर्सी में ऊंचाई और गहराई के लिए काठ का समायोजन होना चाहिए।
  • आपकी कुर्सी को आपके लिए आरामदायक बनाने के लिए सीट और पीठ पर पैडिंग के साथ टिकाऊ सामग्री से बना होना चाहिए।
  • आपकी पीठ के निचले हिस्से पर दबाव कम करने के लिए आपकी कुर्सी में समायोज्य आर्मरेस्ट होना चाहिए। जब आप इस पर अपनी बाहों को टिकाएं तो इसे और अधिक आरामदायक बनाने के लिए इसे चौड़ा और गद्दीदार होना चाहिए।
  • आपकी कुर्सी मजबूत होनी चाहिए और उसमें पहिए होने चाहिए ताकि चीजों के लिए अपनी पीठ को मोड़ने से बचा जा सके। इसमें काम के दौरान फ्री मूवमेंट के लिए हार्ड कैस्टर होना चाहिए। यह आपके शरीर पर तनाव से बचने के लिए स्वतंत्र रूप से घूमने में भी सक्षम होना चाहिए।
From our editorial team

एर्गोनोमिक कुर्सियाँ बेहतर बैठने के लिए

आप युवा लोगों को पीठ के निचले हिस्से में दर्द और गर्दन के दर्द से पीड़ित पाएंगे। यह ज्यादातर सामान्य कुर्सियों के उपयोग के कारण होता है यदि आपको अलग-अलग शारीरिक समस्याएं हैं, तो आप अधिक समय तक सीटिंग कर सकते है ,जितना आपको होना चाहिए, इसलिए एर्गोनोमिक कुर्सी का उपयोग करना आपके प्रदर्शन को बढ़ाने और सभी प्रकार के दर्द और दर्द से दूर रहने का सबसे अच्छा तरीका है।