किसी भी 5 साल की लड़की को दे यह शानदार और अद्भुत उपहार जिन्हें पाकर वह आश्चर्यचकित ही रह जाएगी।  कुछ अनोखे उपहार विकल्प (2019)

किसी भी 5 साल की लड़की को दे यह शानदार और अद्भुत उपहार जिन्हें पाकर वह आश्चर्यचकित ही रह जाएगी। कुछ अनोखे उपहार विकल्प (2019)

आज के इस अनुच्छेद में हमने आपको, किसी भी 5 साल की लड़की को दिए जा सकने वाले उपहारों के बारे में बताया है जिन्हें पाकर वह पूरी तरह खुश हो जाएगी और आपकी खूब सराहना करेगी। हमने अनुछेद में जो भी उपहार का जिक्र किया है ,वह आप उसके दिए लिंक पर क्लिक करके उसकी वेबसाइट से खरीद सकते हैं। उपहारों के साथ साथ हमने आपको कई महत्वपूर्ण बातों के बारे में भी बताया है। कृपया इस अनुच्छेद को बड़े पूरा पढ़ें।

5 साल की लड़की के लिये खिलौने के तौर पर क्या चुने

जब लोग 5 साल की लड़की को उपहार देना चाहते हैं, तो वे कई चीजों की तलाश करते हैं। वे चाहते हैं कि उपहार सुंदर, उपयोगी और दिलचस्प हो। लेकिन वे आमतौर पर सुरक्षा कारक को याद करते हैं। बच्चियों के लिए सबसे अच्छा उपहार वे हैं जो बिल्कुल सुरक्षित हैं। हम देखेंगे कि उनके लिए सबसे अच्छे खिलौनों का चयन कैसे करें जो सुरक्षित भी हैं।

उसकी उम्र के अनुसार हो

जब आप 5-वर्षीय बच्ची के लिए एक उपहार खरीदते हैं तो आपकी पहली प्राथमिकता सुरक्षा होनी चाहिए। 5 साल की लड़की के लिए जन्मदिन का उपहार सुंदर होना चाहिए। इसका मतलब है कि वह चमकीले रंग का होना चाहिए। लेकिन हमेशा सुनिश्चित करें कि गैर विषैले रंगों का उपयोग किया गया है। इसका मतलब है कि रंगों को सीसा और ऐसे अन्य हानिकारक पदार्थों से मुक्त होना चाहिए। अगला, सभी प्रकार के भरवां खिलौने धोने योग्य होने चाहिए। सब के बाद, आपकी राजकुमारी अपने खिलौने कडलिंग, उन्हें गले लगाने और उन्हें अपने शरीर के काफी करीब रखने के लिए उपयोग किया जाएगा। ऐसे खिलौनों को हर हाल में साफ रखना चाहिए। चूंकि भरवां खिलौने कपड़े से बने होते हैं, इसलिए उन्हें अक्सर धोया जाना चाहिए।

बच्चियों के लिए सबसे अच्छा उपहार आमतौर पर मुलायम कपड़े से बना होता है। सुनिश्चित करें कि वे लौ प्रतिरोधी हैं। इसे खिलौने से जुड़े टैग पर चेक किया जा सकता है। क्रेयॉन हमेशा छोटे बच्चों के लिए पसंदीदा होते हैं। ध्यान दें कि कई बार बच्चों को अपने क्रेयॉन को चबाने की आदत होती है। इसके अलावा, क्रेयॉन अवशेष छोटी की उंगलियों पर चिपक सकता है और मुँह में चला जाता है। यह वास्तव में खतरनाक हो सकता है।

क्रेयॉन खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि उनके पास एएसटीएम डी 4236 है, जो यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सुरक्षित हैं। आमतौर पर, खिलौने सुरक्षित होने चाहिए। यह आसान हो जाता है जब आप खिलौने खरीद रहे होते हैं। लेकिन यह कठिन हो सकता है जब इन खिलौनों को सौंप दिया गया हो। तथ्य यह है कि विशिष्ट खिलौने विशिष्ट उम्र के लिए अनुकूल हैं। इसका मतलब है कि सभी खिलौने आपकी छोटी लड़की द्वारा उपयोग नहीं किए जा सकते हैं। उन्हें सिर्फ इसलिए न दें क्योंकि परिवार के कुछ सदस्यों ने उन्हें दिया है। एक और बात जिसे लोग नज़रअंदाज़ करते हैं वह है शोर का स्तर।

5 साल की लड़की के कान बहुत नाजुक होते हैं। इसलिए जिन खिलौनों को जोर से या परेशान करने वाला शोर होता है, उनसे बचना चाहिए। इसके अलावा, तेज आवाज बच्चे के मानस को भी प्रभावित कर सकती है। इलेक्ट्रिकल खिलौने आज बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। लेकिन इन्हें यू एल अनुमोदित होना चाहिए जो यह सुनिश्चित करता है कि वे छोटे बच्चों द्वारा उपयोग किए जाने के लिए सुरक्षित हैं।

खेलते वक़्त उसकी सुरक्षा का ख्याल रखे

जाहिर है लोग सुरक्षित खिलौनों की तलाश करते हैं। लेकिन वे कुछ सुरक्षा सावधानियों की अनदेखी करते हैं जो काफी बुनियादी हो सकती हैं। आप कभी भी लड़की को 5 साल का कोई भी ऐसा खिलौना नहीं दे सकते हैं जिसमें छोटे, हटाने योग्य हिस्से हों। इसमें बटन, हटाने योग्य आंखें, नाक, या मोती, पासा और इतने पर शामिल हो सकते हैं। 5 साल की उम्र अभी भी इस तरह की वस्तुओं को निगलने और उन पर छिपे जोखिम को समझने के लिए बहुत छोटी है। आमतौर पर विशिष्ट आयु वर्ग के बच्चों के लिए विशिष्ट खिलौने होते हैं।अब माता-पिता ऐसे खिलौनों को मना नहीं कर सकते हैं क्योंकि उनके साथ भावुक मूल्य जुड़ा हुआ है।

फिर भी, बच्चे के लिए उनके साथ खेलना अनिवार्य नहीं है। यदि वे बड़े बच्चों के लिए होते हैं, तो उन्हें तब तक दूर रखा जा सकता है, जब तक कि वह उस उम्र में नहीं पहुंच जाता। यदि वे छोटे बच्चों के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं, तो छोटी लड़की उन्हें पहले ही पछाड़ देगी। कई बार माता-पिता खिलौनों पर लिपटे प्लास्टिक को नहीं हटाते हैं क्योंकि वे उन्हें नया दिखने की इच्छा रखते हैं। यहां यह महसूस करने की जरूरत है कि 5 साल की लड़की इस प्लास्टिक रैपिंग को खिलौने के रूप में इस्तेमाल कर सकती है। कुछ भी अधिक खतरनाक नहीं हो सकता है कि एक छोटा बच्चा प्लास्टिक में खुद को लपेटता है। यही कारण है कि प्लास्टिक कवर को जल्द से जल्द निपटाया जाना चाहिए।

प्रत्येक खिलौने का एक जीवन काल होता है। इसके अलावा, बच्चे इसे अलग अलग ढंग से इस्तेमाल करते है जिससे इसके किनारे तीखे बन जाते है जो काफी खतरनाक है । यह अत्यधिक असुरक्षित हो सकता है क्योंकि इससे चोट लग सकती है। जैसे ही कोई खिलौना टूट जाता है या कोई खुरदरा किनारा होता है, उसे त्याग देना चाहिए। बच्चों को कम उम्र से ही अनुशासन सिखाया जाना चाहिए। इसमें खिलौनों को रखने के बाद उनके साथ खेलना समाप्त करना शामिल है। इधर उधर गिरे टूटे हुए खिलौने पर फिसलन का अंदेशा रहता है, लोगों और खुद को चोट पहुंचाने का खतरा है। ये सभी टिप्स माता-पिता की जिम्मेदारी है। सिर्फ एक सुरक्षित खिलौना खरीदना ही काफी नहीं है। माता-पिता को बच्चों को उन्हें सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए सिखाना होगा।

एजुकेशनल टॉयज

5 साल की लड़की के लिए सबसे अच्छे खिलौने सुंदर और शैक्षिक भी होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि खिलौने बच्चे के विकास में मदद करते हैं। अब यह सब 5 साल की लड़कियों के लिए जन्मदिन का उपहार खरीदते समय ध्यान देने योग्य है। यही कारण है कि हमने पहले ही आपके लिए यहां कुछ उपहार सूचीबद्ध किए हैं जो इन सभी मानदंडों को पूरा करते हैं। ट्रेन सेट, कंस्ट्रक्शन ब्लॉक, बॉल्स, पहिएदार खिलौने और साधारण बोर्ड गेम उसके विकास में सहायता करने के साथ-साथ खेलने में मजेदार हैं। प्रेटेंड एंड प्ले स्कूल सेट 3 से 11 साल के बच्चों के लिए एकदम सही है। इस खेल के बारे में एक अच्छी बात यह है कि यह एक बच्चे के दिमाग से स्कूल के डर को दूर करता है।

स्कूल आनंद लेने और मस्ती करने के लिए एक जगह बन जाता है। यह एक ऐसा खेल है जिसमें एक बच्चा शिक्षक बनता है। एक हैंड पॉइंटर है जो अन्य बच्चों को ड्राई-इरेज़ बोर्ड को देखने का निर्देश देता है। अब गणित के आंकड़े, अक्षर और अन्य चीजें इस तरह से सिखाई जाती हैं। ड्राई-इरेज़ बोर्ड यह सुनिश्चित करता है कि बच्चों के खेलने के दौरान कहीं भी धूल या गंदगी न हो। एक कैलेंडर, एक पूर्ण रंग मानचित्र, और एक ग्रेड कार्ड है यह जानने के लिए कि प्रत्येक बच्चा कैसे सीख रहा है। यहां भी स्टिकर लगाने होंगे।

5 साल के बच्चे की प्रतिभा और क्षमताये

5 साल की लड़की को उपहार खरीदने से पहले, इस उम्र के बच्चे के सीखने के कौशल और विकास क्षमताओं को समझना बेहतर है। यह उनके लिए सबसे अच्छा उपहार खरीदने में मदद करेगा। यह वह समय है जब बच्चा नए सामाजिक कौशल सीख रहा है। वह सीख रही है कि दूसरों के साथ कैसे खेलना है। साथ ही, वह अपनी रचनात्मकता को बढ़ाना सीख रही है। अन्य बच्चों के साथ सैंडकास्ट करना इस कौशल का एक आदर्श उदाहरण है। यदि उसके दोस्त किसी विशेष खेल को खेलने से खुश नहीं हैं, तो वह नए खेल या उन्हें खेलने के तरीके तैयार कर रहा होगा। यह सब उसके सामाजिक कौशल को बढ़ाने में मदद कर रहा है। यह वह उम्र है जब बच्चा साझा करना सीखता है। ध्यान दें कि एक बच्चे के लिए अपने पसंदीदा खिलौने को साझा करना बहुत आसान नहीं है। लेकिन वह अब ऐसा करना सीख जाएगी।

यह बच्चे के लिए रचनात्मकता का युग है। वह अपनी कल्पना को पंख दे रही है। इसलिए आपके खिलौनों को ऐसा करने में उसकी मदद करनी होगी। वह उन नियमों का पालन करना सीख रही है जो शायद उसके लिए हमेशा आसान न हों। ध्यान दें कि बच्चा अब स्वतंत्र होना सीख रहा है। वह अपने माता-पिता के बजाय अपने दोस्तों के साथ खेलना पसंद कर सकती है। वह ईर्ष्या, निराशा और क्रोध जैसी भावनाओं का अनुभव करना शुरू कर देगी। हो सकता है कि वह उन्हें ठीक से व्यक्त न कर पाए इसलिए माता-पिता को उसके साथ धैर्य रखना होगा।

उसे इस उम्र में एक सक्रिय कल्पना है, वह सोचने लगती है, अपने आस-पास की दुनिया को समझती है और गिरने व् चोट लगने जैसी अलौकिक चीजों से भी डर सकती है। उसे आपके प्यार और धैर्य की अधिक आवश्यकता है क्योंकि वह अपनी भावनाओं को समझने और उन्हें स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में सक्षम नहीं हो सकता है। इस उम्र में बच्चे बहुत आगे बढ़ना पसंद करते हैं। वे बात करना भी पसंद करते हैं, भले ही कोई आसपास न हो। वह हर दिन लगभग 5 से 10 नए शब्द सीख रही होगी। वास्तव में, उनके लिए सबसे अच्छे उपहार में एक चित्र पुस्तक भी शामिल हो सकती है। साथ ही, बच्चों में इस समय बहुत अधिक ऊर्जा होती है। वे एक गेंद के साथ छोड़ना, कूदना और खेलना पसंद करेंगे, इसलिए रचनात्मक तरीके से इस ऊर्जा को बाहर निकालने के लिए उसके खिलौने खरीदें।

10 खिलौने जिन्हे 5 वर्ष का बच्चा एन्जॉय करेगा

स्क़ुइज़

Source www.amazon.in

जहां तक ​​रचनात्मकता की बात है, तो स्क्वीज की तुलना में 5 साल की लड़की के लिए बेहतर उपहार नहीं हो सकता है। सेट में 24 टुकड़े होते हैं जिसका अर्थ है कि कई बच्चे एक साथ खेल सकते हैं। इन्हें दबाना है और इससे हवा बाहर निकलती है जिससे रचनात्मकता के साथ बहुत मज़ा आता है। ये एक साथ या एक सतह तक दबा सकते हैं। इसका मतलब है कि उन्हें घर में कहीं भी रखा जा सकता है और मस्ती करने का एक शानदार तरीका है। छोटी लड़की उन्हें एक साथ चिपका सकती है और उनकी गुड़िया के लिए एक प्यारा बिस्तर बना सकती है। या वह उन्हें ढेर के रूप में एक साथ कर सकती है और एक टॉवर बना सकती है। वरना वह उसका परिवार हो सकता है क्योंकि वह घर का खेल खेलती है। संभावनाएं अनंत हैं।

स्क्विज़ बस रचनात्मकता को छोटे प्यारे के लिए बहने देता है। ये खिलौने बाथटब, खिड़की, दरवाजे या यहां तक ​​कि डाइनिंग टेबल पर भी चिपक सकते हैं। इसके अलावा, बाद में साफ करने के लिए कोई गोंद अवशेष नहीं है। यह मजेदार है और साथ ही मोटर कौशल और कल्पना को बढ़ाता है। खिलौना 2 वेरिएंट में आता है। एक स्टार्टर सेट है जिसमें 24 टुकड़े हैं। इसमें 8 डूडल और 2 पिप्स शामिल होंगे। इसमें 2 सकूचीज और 4 योइंकस होंगे। इसके बाद 4 ग्रिपिटीज, 2 गोबॉन्ब्स, 1 ज़ोरबेट और 1 वोनकिटी हैं। इस पर रु। 1,792। डीलक्स सेट में 50 टुकड़े हैं और इसमें 14 डूडल और 6 पिप्स शामिल हैं। इसमें 4 सकूचीज और 6 योइंकस होंगे और इसकी कीमत 3,587 रुपये होगी। ये पूरी तरह से सुरक्षित खिलौने हैं क्योंकि ये 100% सिलिकॉन से बने होते हैं। ये एक उपयुक्त आकार के होते हैं और इनका उपयोग उन बच्चों द्वारा किया जा सकता है जो 3 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। उनकी बहुमुखी प्रतिभा के कारण, स्क्वीज का उपयोग तब तक किया जा सकता है जब तक कि लड़की अपनी किशोरावस्था तक नहीं पहुंचती है। उन्हें अमेज़ॅन पर खरीदें।

बार्बी डॉल

बेबी लड़कियों के लिए सबसे अच्छे उपहारों में से एक हमेशा एक बार्बी गुड़िया होगी। यह एक फैशन आइकन है जिसका जन्म 1959 में हुआ था और तब से यह छोटी लड़कियों के लिए एक ड्रीम टॉय है। हर लड़की को अपना बार्बी पसंद होगा। यह एक ऐसा उपहार है जो कभी गलत नहीं हो सकता। यह उच्च गुणवत्ता वाले गैर विषैले प्लास्टिक से बना है। बार्बी के कई वेरिएंट आज बाजार में उपलब्ध हैं इसलिए व्यापक विकल्प उपलब्ध हैं। यह एक खिलौना है जो रचनात्मकता को बढ़ाता है। यह एक छोटी लड़की को कल्पना की उड़ान पर ले जाता है। वह अपने बार्बी को तैयार कर सकती है, अपने बाल बना सकती है, उसे बाहर निकाल सकती है और उसे एक दोस्त के रूप में मान सकती है। यह एक खिलौना है जो 5 साल और उससे अधिक उम्र की लड़की के लिए एकदम सही है।

वास्तव में, बहुत सी लड़कियां अपने किशोरावस्था में होने पर भी अपने बार्बी के साथ खेलना पसंद करती हैं। बार्बी डीआई वाई इमोजी स्टाइल फैशन डॉल ब्लू पिंक फर्स्ट क्राई पर रु 959 में उपलब्ध है। । यह कई सामानों के साथ आता है जिसमें कपड़े और डिजाइन शामिल होते हैं जो एक बच्चे को रचनात्मक बनाने की अनुमति देते हैं। बाजार में बार्बी के कई अन्य संस्करण उपलब्ध हैं। वहाँ कार्यालय बार्बी, पार्टी बार्बी, तैराकी बार्बी और इतने पर है। फैशन बार्बी में हेयर ब्रश, मोतियों की माला, हेयर बैंड, विभिन्न कपड़े और इतने पर विभिन्न सामान हैं। यहाँ पसंद अंतहीन है।

एक्टिविटी किट

ये उसके कब्जे को बनाए रखेंगे और उसके मोटर कौशल को भी बढ़ाएंगे। बाजार में बड़ी संख्या में विकल्प उपलब्ध हैं। आइंस्टीन बॉक्स में वह सब कुछ है जो एक बच्चा मांग सकता है। इसमें खिलौने के साथ-साथ किताबें भी हैं। खेल सुनिश्चित करेगा कि उसके पास एक मज़ेदार नाटक है और उन्हें एक सीखने का उपकरण भी माना जा सकता है। पहेलियाँ और खेल उसे घंटों व्यस्त रखेंगे। यह उसके सीखने के कौशल को विकसित करने के साथ-साथ उसे सक्रिय रखने में भी मदद करता है। इस सेट में 2 पुस्तकें हैं, एक शिष्टाचार पर एक पुस्तक है और दूसरी पशु आवास पर है।

सेट में स्प्रे पेंट, स्टैंसिल सेट, ब्रश, पैलेट, एक पहेली सेट और अच्छे शिष्टाचार पर एक मेमोरी गेम के साथ एक पेंटबुक शामिल है। यह सेट अमेज़न पर 599 रुपये में उपलब्ध है। प्रारंभिक बचपन किट एक और विकल्प है जिस पर आप विचार कर सकते हैं; इसे यूनिसेफ द्वारा विकसित किया गया है। यह उन बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो उथल-पुथल में फंस गए हैं। यह एक पूर्ण किट है जिसमें पहेलियाँ, किताबें, ब्लॉक और रंग सामग्री है और बहुत देखभाल के साथ डिज़ाइन किया गया है। यह किट प्रभावित बच्चों के समग्र विकास में सहायक होता है।

किट में साबुन भी शामिल है ताकि बच्चे बुनियादी स्वच्छता के बारे में जानें। इस किट को यूनिसेफ की साइट पर जाकर छोटे बच्चों को भी दान किया जा सकता है। मजेदार आटा गतिविधि किट उन बच्चों के लिए है जिनकी आयु 3 वर्ष और उससे अधिक है। यह डॉव 4 आकर्षक रंगों में उपलब्ध है। इसमें 8 तेज कटर हैं जिनमें से 4 जानवरों के आकार में हैं जबकि अन्य 4 ज्यामितीय पैटर्न के आकार में हैं। यह पुन: प्रयोज्य आटा है ताकि बच्चे लंबे समय तक इसके साथ खेलना जारी रख सकें। यह छोटे बच्चों की रचनात्मकता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। यह नरम और चिकनी डॉव् है जो पर्यावरण के अनुकूल होने के अलावा गैर विषैले है। फर्स्ट क्राई पर यह गतिविधि किट 159 रुपये में खरीदें।

क्राफ्ट किट

Source www.amazon.in

5 साल की लड़कियों के लिए एक और उपहार एक क्राफ्ट किट हो सकता है। इसमें दृश्य कला, नाटक, संगीत, नृत्य और नाटक के माध्यम से रचनात्मकता को बढ़ाया जाता है। भले ही बच्चे अपने दम पर खेलना पसंद करते हों, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि वे चाहते हैं कि वयस्क उनके साथ खेलें। इस समय, एक शिल्प किट छोटों के क्षितिज का विस्तार कर सकता है। इन्हें घर पर उपलब्ध छोटी वस्तुओं से बनाया जा सकता है। या फिर, बाजार में विभिन्न शिल्प किट उपलब्ध हैं। जैक इन द बॉक्स लिटिल फ़ैशनिस्टा 3-इन -1 क्राफ्ट किट केवल अद्वितीय और मंत्रमुग्ध करने वाली है। इसमें तीन अलग-अलग परियोजनाओं को बनाने की सामग्री है - एक हेडबैंड, एक उल्लू थैली और एक ब्रेसलेट। छोटी लड़की कागज और रिबन से डिजाइन बना सकती है और इसे हेडबैंड पर चिपका सकती है। अगला उल्लू का थैली है जिसे बॉक्स के अंदर दिए गए निर्देशों का पालन करके आसानी से बनाया जा सकता है। इस किट में एक गर्ल पावर ब्रेसलेट भी होता है जिसे पायल के रूप में भी पहना जा सकता है। छोटी लड़कियां इसे अपनी इच्छानुसार डिजाइन कर सकती हैं और फिर पहन सकती हैं। यह क्राफ्ट किट अमेज़न पर रुपए 495 के लिए उपलब्ध है।

बिल्डर ब्लॉक्स

5 साल की लड़की के लिए खिलौने ऐसे होने चाहिए जो उसे स्मार्ट बनाए और उनके मोटर कौशल में मदद करें। यही कारण है कि बिल्डिंग ब्लॉक हमेशा छोटे बच्चों के लिए अनुशंसित होते हैं। वहाँ उपलब्ध है कि आप उसकी क्षमता पर निर्भर करता है की एक विस्तृत विविधता है। हम अनुशंसा करते हैं कि फैट ब्रेन टॉयज ट्विग मॉडर्न बिल्डिंग ब्लॉक्स ऐसे ब्लॉक बना रहे हैं जो बड़ी संख्या में रंगों में उपलब्ध हैं। इस पैक में 72 टुकड़े हैं जो प्राकृतिक लकड़ी से बने हैं और जीवंत रंगों के साथ चित्रित किए गए हैं। यह किसी के लिए भी एक ओपन-एंडेड गेम है जो 3 साल से अधिक उम्र का है।

ये ब्लॉक बिल्कुल सुरक्षित हैं क्योंकि ब्लॉक हल्के और विषाक्त मुक्त हैं। इन ब्लॉकों द्वारा सभी को क्या बनाया जा सकता है इसकी कोई सीमा नहीं है और वे उसकी रचनात्मकता को बढ़ावा देने के अलावा, उसके ठीक मोटर कौशल को परिष्कृत करेंगे, तार्किक सोच, समस्या को सुलझाने और संचार कौशल विकसित करेंगे। इन्हें अमेज़न पर रुपए 3,195 में खरीदा जा सकता है।

कराओके मशीन

Source www.amazon.in

लड़कियों के लिए खिलौने में कराओके मशीन भी शामिल हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत कम लोगों को पता है कि कराओके बच्चे की संज्ञानात्मक क्षमताओं को विकसित करने में मदद कर सकता है। कई बच्चों को पढ़ना मुश्किल लगता है लेकिन सभी बच्चे गाने सुनना पसंद करते हैं। यह दिखने में उतना कठिन नहीं है। अपनी छोटी परी के साथ गायन से शुरुआत करें और फिर उसे अकेले गाने के लिए कहें।

यह उसके मुखर रागों को सुधारने के साथ-साथ उसके सार्वजनिक बोलने के कौशल को विकसित करने में मदद करेगा। इसके अलावा, वह जल्द ही अपने कराओके कौशल के साथ किसी भी पार्टी का जीवन बन जाएगी। लिटिल प्रीटेंडर किड्स कराओके मशीन एक समायोज्य माइक के साथ चमकती रोशनी के साथ आती है जिसे पैडल के साथ ले जाया जा सकता है। 2 गायकों के लिए 2 माइक्रोफोन हैं। यह एक पार्टी के दौरान बच्चों के साथ-साथ वयस्कों द्वारा भी उपयोग किया जा सकता है। अमेज़न पर इसकी कीमत रुपए 8,207 है।

साइकिल

Source www.amazon.in

5 साल की लड़कियों के लिए अंतिम उपहार एक साइकिल हो सकता है। साइकिल चलाना सीखना एक महत्वपूर्ण कौशल है जिसे हर बच्चे को सीखना चाहिए और उसे सिखाना चाहिए कि हर माता-पिता के लिए यह कैसे बीतने वाला है। यह उसकी सहनशक्ति के साथ-साथ पैर की मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करता है और यह उसके लिए एक हृदय व्यायाम भी होगा। कई बार माता-पिता अपनी छोटी लड़की को साइकिल चलाने से हतोत्साहित करते हैं क्योंकि उन्हें इस बात की चिंता होती है कि वह खुद गिर जाएगी और उन्हें चोट लगेगी। ऐसे में, वे उसे कुछ सुरक्षा टिप्स सिखा सकते हैं।

इसमें साइकिल चलाते समय हेलमेट और जूते पहनना शामिल है। इसके अलावा, उसे वयस्क पर्यवेक्षण के तहत दिन के समय ही साइकिल चलाना चाहिए। ट्रेनर पहियों के साथ एक साइकिल उसके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करेगी क्योंकि यह सवारी करते समय उसे स्थिर रखेगा। हीरो ब्लेज़ हाय रिसर 16टी सिंगल स्पीड जूनियर साइकिल 5 साल की लड़की के लिए एक आदर्श उपहार होगा। फ्रेम कठोर स्टील का है। इसका मतलब है कि यह जंग नहीं करेगा और चक्र आसानी से धोया जा सकता है। सवार की सुविधा के अनुसार सीट की ऊंचाई समायोज्य है। यह एक एकल गति चक्र है जिसमें कोई गियर नहीं है और अमेज़न पर इसकी कीमत 3,199 रुपये है।

एक बुक

Source www.amazon.in

किताबें हमेशा एक व्यक्ति की सबसे अच्छी दोस्त होंगी। यह बच्चों के साथ-साथ वयस्कों पर भी लागू होता है। किताबें पढ़ना एक आदत है जिसे जल्दी विकसित किया जाना चाहिए। एक साथ पढ़ने से माता-पिता और बच्चों के बीच के बंधन को मजबूत करने में मदद मिलती है। पढ़ने से छोटे बच्चों की शब्दावली बढ़ाने में मदद मिलती है। यह उन्हें नई जगहों, नए लोगों, विभिन्न संस्कृतियों, आदतों और बहुत कुछ के बारे में जानने में मदद करता है। वास्तव में, यह बच्चों को ज्ञान की अधिक प्यास बनाता है। स्पष्ट रूप से पढ़ने से बच्चों को भाषा समझने, पहचानने और लिखने में मदद मिलती है। विद्रोही लड़कियों के लिए गुड नाइट स्टोरीज़ कल्पना की उड़ान पर छोटी लड़कियों को ले जाने वाली हैं। इस पुस्तक के लेखक एलेना फेविलि हैं।

इस किताब में लड़कियों की 100 कहानियां हैं जो राजकुमारी, खिलाड़ी, उद्यमी और साधारण लोग हैं। यह उनके सशक्तीकरण की बात करता है। यह युवा लड़कियों के लिए एक शानदार किताब है क्योंकि यह उन्हें बताता है कि कैसे मजबूत और स्वतंत्र होना चाहिए, यहां तक ​​कि विपरीत परिस्थितियों में भी। पुस्तक का हार्डकवर संस्करण 416 रुपये में उपलब्ध है जबकि किंडल संस्करण 395 रुपये में उपलब्ध है। यह आपकी छोटी लड़की को बिस्तर के समय पढ़ने के लिए एकदम सही पुस्तक है। यह उसे आराम करने के साथ-साथ भविष्य का सामना करने के लिए उसे स्वीकार करने में मदद करेगा।आप इसे अमेजॉन से खरीद सकते हैं।

मैचिंग पिलो और बेडशीट (थीम के अनुरूप )

मैचिंग पिलो वाली बेड शीट 5 साल की परफेक्ट गिफ्ट गर्ल हैं। बच्चे का विकास उसकी नींद के दौरान भी होता है। यही कारण है कि बिस्तर आरामदायक होने के साथ-साथ सुंदर भी होना चाहिए। लोगों को चुनने के लिए कपड़े, बनावट, रंग और डिजाइन का एक बड़ा चयन उपलब्ध है। स्पेसइस डिज्नी प्रिंसेस ने पिंक में मैचिंग पिलो के साथ कॉटन किड्स सिंगल बेड शीट प्रिंट की, जो 5 साल की छोटी उम्र की लड़कियों के लिए एक उपहार हो सकता है। यह अधिकतम आराम प्रदान करने के लिए 100% कपास से बना है। डिजाइन आधुनिक और पारंपरिक दोनों है। यही कारण है कि यह कमरे में किसी भी तरह की सजावट के अनुरूप होगा। यह उपहार उन लड़कियों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है जो 3 से 11 वर्ष की आयु के हैं। पैक में एक सिंगल बेड शीट के साथ-साथ एक मैचिंग पिलो कवर भी है। इसकी कीमत 1687 रुपये रखी गई है।आप इसे फर्स्टक्राइ डॉट कॉम से खरीद सकते हैं।

क्यूट बैकपैक

Source www.amazon.in

बैकपैक 5 साल की एक उत्कृष्ट उपहार लड़की हो सकती है। यहां तक ​​कि उसे स्कूल, डांस क्लासेस, स्लीपओवर, पिकनिक वगैरह में जाना पड़ता है। ऐसे मामलों में बैकपैक वास्तव में उपयोगी हो सकता है। बस यह सुनिश्चित करें कि वह इसे देखभाल के साथ उपयोग करती है। यह दोनों कंधों पर ठीक से झुका होना चाहिए। यह पूरे शरीर में वजन फैलाने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह हल्का होना चाहिए। बहुत अधिक सामान उठाकर बच्चों को अपनी पीठ पर दबाव नहीं डालना चाहिए। इसलिए अतिरिक्त सामान को दूसरे बैग में ले जाना चाहिए। बैकपैक में कंधों के साथ-साथ बैक भी होना चाहिए। इससे आराम मिलेगा।

बैकपैक बहुत बड़ा होने की स्थिति में कमर बेल्ट हो सकता है। ये आज विभिन्न डिजाइनों, रंगों और शैलियों में उपलब्ध हैं। ये सुंदर दिखते हैं और एक उपयोगी वस्तु भी हैं। बार्बी ब्लू और पिंक चिल्ड्रन बैग 3 से 5 साल की उम्र की लड़कियों के लिए है। इसमें फ्रंट में पहले दर्जे का पीवीसी प्रिंट है। बाहरी मामला 100% पॉलिएस्टर से बना है जो बैग को जलरोधी बनाता है। इसका वजन केवल आधा किलो है। इसका मतलब है कि छोटे बच्चे इसे आसानी से ले जा सकते हैं। इसमें सामग्री को सुरक्षित रखने के लिए तितली का ताला है। पानी की बोतल रखने के लिए एक फुट थैली है। इस आकर्षक बैकपैक की कीमत 594 रुपये है। आप इसे अमेजॉन से खरीद सकते हैं।

घर पर उपलब्ध चीज़ों के साथ मेक गेम्स

हर समय अपनी 5 साल की लड़की के लिए महंगे उपहार खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है, उसके पास अपने खुद के अनुकूलित खिलौने हैं जो उसके द्वारा बनाए गए हैं। उसे कार्डबॉक्स से एक ट्रेन बनाने दें। अंदर के लोगों को चित्रित करने के लिए रंगों और स्प्रे पेंट का उपयोग करें। फोन सेट बनाने के लिए माचिस की तीली का उपयोग करें। बहुत कुछ है जो कागज के रिबन के साथ किया जा सकता है। उनके साथ फूल, पत्ते और बहुत कुछ बनाएं और उन्हें घर के चारों ओर लटका दें। बारिश के मौसम में पोखर में तैरने के लिए कागज से बनी छोटी नावों से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। छोटे कठपुतलियों को घर में चारों ओर पड़े स्क्रैप कपड़े के माध्यम से बनाया जा सकता है।

From our editorial team

समापन

हम आशा करते हैं कि आपको अपनी 5 साल की लड़की के लिए अच्छे उपहार विकल्प मिल गए होंगे और आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा होगा। हमने जो भी बातें आपको बताई है उसे अपने ध्यान में रखें। आप हमारे द्वारा बताए गए उपहार विकल्पों में से किसी भी उपहार को चुन सकते हैं। वह सभी एक 5 साल की लड़की के लिए बहुत बढ़िया रहेंगे।