10 सबसे अच्छी एंटी-एजिंग क्रीम: त्वचा की झुर्रियों को दूर करने एवं ताजगी और युवापन को बनाये रखने के लिए ।(2021)

10 सबसे अच्छी एंटी-एजिंग क्रीम: त्वचा की झुर्रियों को दूर करने एवं ताजगी और युवापन को बनाये रखने के लिए ।(2021)

त्वचा शरीर का सबसे सुंदर भाग है और इसकी देखभाल करना समझदारी है। त्वचा पर बढ़ती उम्र को कम करने में मदद करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए है,जो चिकित्स्य परामर्श पर आधारित है। इसके अलावा, कुछ बेहतरीन एंटी-एजिंग उत्पाद और एंटी-रिंकल क्रीम हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर दिखने में काफी मदद करेंगे। अपनी त्वचा पर सकारात्मक परिणाम पाने के लिए यह लेख अवश्य पढ़ें।

एंटी-एजिंग उत्पादें: त्वचा की देखरेख की दिनचर्या में एक महत्वपूर्ण संयोजन ।

एक एंटी-एजिंग क्रीम का उपयोग क्यों करना चाहिए ?

Source www.nykaa.com

सभी हमेशा दमकदार और युवा दिखना पसंद करते है,लेकिन हर कोई यह नहीं जनता है :- कि त्वचा की ताजगी और युवापन को बनाये रखने के लिए त्वचा की उपयुक्त देखभाल किस प्रकार की जाती है। यही समय है जब आपके लिए एक एंटी - एजिंग नाईट क्रीम उपयोगी सिद्ध होगी। जब आप सो रहे होते है, आपकी त्वचा में कोशिकाओं की निर्माण की मात्रा बढ़ जाती है और त्वचा इतनी पर्याप्त शांत हो जाती है की अगले दिन आपको दमकदार परिणाम दे सके।

कई यह सवाल पूछते है कि, एक विशेष एंटी-एजिंग नाईट क्रीम का चयन क्यों करे :- जबकि यही आप एक एंटी-एजिंग सीरम या एक उत्तम डे क्रीम के साथ कर सकते है? तो, इसका एक सरल सा कारण है कि आपकी एंटी-एजिंग क्रीम में सेल नवीकरण प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए रेटिनॉल, ग्लाइकोलिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड और रेटिनिल एसीटेट मौजूद होने की आवश्यकता है और ये सामग्रियां झुर्रियों को कम करने के साथ साथ बढ़ते उम्र के धब्बो को कम करने में भी सहायता करते है। दूसरी ओर, डे क्रीम में पर्यावरणीय क्षति से संरक्षण के लिए अधिक से अधिक एसपीएफ और पेप्टिड्स के होने की आवश्यकता होती है और ये उत्पाद त्वचा की संवेदनशीलता को बढ़ा सकते है जो सूर्य के सम्पर्क में आने से जलन का कारण बन सकते है।

कब आपको एंटी- एजिंग क्रीमो का इस्तामल करना शुरू करना चाहिए ?

अपने त्वचा देखरेख की दिनचर्या में एंटी-एजिंग उत्पादों को सम्मलित करने का सबसे अच्छा समय है 21 वर्ष की आयु :- हालांकि जीवनशैली में बदलाव और पर्यावरणीय अन्तरो के साथ, अधिकतर महिलाओ में सुखी और रूखी त्वचा के साथ ही उम्र से पहले बढ़ती आयु के निशान विकसित होने लगते है।

एक बार जब आप एंटी-एजिंग उत्पादों का इस्तेमाल शुरू कर देते है :- आपकी त्वचा के प्रकार, त्वचा क्षति की सीमा जिनको ध्यान में रखना आवश्यक है, और आपके उत्पाद में विद्यमान समाग्रियों के प्रकार यह निर्धारित करते है कि सकारात्मक परिणाम दिखाने में कितना समय लगेगा। आमतौर पर, चेहरे पर नजर आने योग्य परिणाम को सामने आने में एक से चार सप्ताह का समय लगता है ।

एंटी-एजिंग उत्पादों का चयन कैसे करें ।

ध्यान में रखने योग्य सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि सभी प्रकार कि एंटी-एजिंग समग्रियाँ सभी प्रकार की त्वचा के अनुकूल नहीं होते है :- हालांकि, सबसे अच्छे उत्पाद के चयन करने का तरीका है कि एक ऐसे उत्पाद का चयन करे जिसमे रेटिनॉल, अल्फा-लिपोइक एसिड, बायोटिन, रेस्वेराट्रोल, ग्लाइकोलिक एसिड, सेरामाइड्स, कैफीन, ग्रीन टी, हाइड्रोक्विनोन, हाइलूरोनिक एसिड, कोएंजाइम Q10, कोजिक एसिड, लैक्टिक एसिड, नियासिनमाइड, विटामिन (सी, ई, के), प्लांट स्टेम सेल्ल जोजोबा तेल, मैलिक एसिड जैसे तत्व और बहुत कुछ शामिल हो। इसके आलावा, जब आप एंटी-एजिंग उत्पादों कि खरीददारी के लिए जाये तो सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजरो से शुरवात करें क्योकि ये उन सबसे प्रभावशाली उत्पादों में से दो उत्पाद है जिनके पहले इस्तेमाल से नजर आने वाले अंतर दिखाई देने लगते है। ये महीन रेखाओ को कम करने में सहायता प्रदान करते है और 30 या अधिक के एसपीएफ़ के साथ व्यापक स्पेक्ट्रम संरक्षण प्रदान करते है।

उसके बाद, एक समय पर केवल एक ही उम्र बढ़ने कि समस्या पर ध्यान दे :- क्योकि एक से अधिक एंटी-एजिंग उत्पादों का एक ही समय में इस्तेमाल से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है या ये दिखने में बूढी लग सकती है। अपनी बढ़ती उम्र वाली त्वचा की चिंता को प्राथमिकता दें और एक ऐसे उत्पाद का चयन करे जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुकूल निर्मित की गयी हो। उत्पाद के लेबल को अच्छे से पढ़े और उन उत्पादों पर ध्यान दे जो हाइपोएलर्जेनिक, गैर-कॉमेडोजेनिक और गैर-मुँहासेजन्य हैं और जिनपर ग्राहक समाधान नंबर दिए गए हो! ध्यान रखने योग्य दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज यह है कि एक एंटी-एजिंग उत्पाद क्रीम के माध्यम से आपके चेहरे की रूप-रेखा को सम्पूर्णतः बदल नहीं देगा, इसीलिए केवल वास्ताविक आशाएं ही रखे ।

झुर्रियों को दूर करने के लिए भारत की सबसे अच्छी एंटी-एजिंग क्रीम ।

न्यूट्रोजेना रैपिड रिंकल रिपेयर नाइट मॉइस्चराइज़र ।

Source www.nykaa.com

त्वरित रेटिनॉल एस.ए. द्वारा संचालित जो तीन शक्तिशाली समाग्रियों को एक अनोखे सूत्रीकरण में जोड़ती है :- न्यूट्रोजेना रैपिड रिंकल रिपेयर नाइट मॉइस्चराइज़र को विशेषकर रात्रि में उपयोग करने के लिए निर्मित किया गया है, और जो बढ़ती उम्र के निशानों के उपचार करने के दौरान, त्वचा में जलपूर्ति और संरक्षण प्रदान करने में सहायता करता है।

तीव्रता से कार्य करने वाले अपने मॉइस्चराइज़र के साथ जो जिद्दी झुर्रियों को स्पष्ट रूप से कम करता है :- जिसमें गाल की झुर्रियाँ और आँखों की बहरी कोनिये किनारे की झुर्रिया दोनों शामिल हैं, यह महीन रेखाओं को भी कम करने में सहायता करता है और त्वचा की बनावट में सुधार करता है, और यहाँ तक की त्वचा की रंगत को भी निखारता है। इसकी कीमत 1,250 रुपए है, न्यूट्रोजेना रैपिड रिंकल रिपेयर नाइट मॉइस्चराइज़र तीव्र रेटिनॉल सूत्रीकरण के साथ आने वाला एक शानदार एंटी-रिंकल क्रीम है ।

लिविंग प्रूफ सेल रिकवरी नाईट हाइड्रेशन काम्प्लेक्स ।

Source bechdo.in

रात में इस्तामल किये जाने वाला एक मॉइस्चराइजर :- लिविंग प्रूफ सेल रिकवरी नाईट हाइड्रेशन काम्प्लेक्स तीव्रता से अवशोषित हो जाता है और सभी प्रकार की त्वचा को तीव्र जलापूर्ति कराता है। एक 24 घंटे के हाइड्रेशन सूत्रीकरण जिसमें 7 से अधिक प्रकार के त्वचा को शीतलता प्रदान करने वाले तत्व होते हैं, लिविंग प्रूफ सेल रिकवरी नाईट हाइड्रेशन काम्प्लेक्स में जलापूर्ति, ऑक्सीकरणरोधी प्रभाव के लिए जैतून और बादाम का तेल, कोशिकाओं के पुनर्जनन को प्रोत्साहित करने के लिए हाइड्रो-वी और फाइटो-प्लेसेंटा आदि विद्यमान है। इसकी हलकी बनावट आपकी त्वचा को मुलायम बनाते हुए पुनः जिवंत करती है और पुरे दिन आपकी त्वचा को जलापूर्ति प्रदान करती है। 30 मिलीलीटर लिविंग प्रूफ सेल रिकवरी नाईट हाइड्रेशन काम्प्लेक्स की कीमत 456 रुपए है।

ब्लू नेक्टर एंटी एजिंग ब्राइटनिंग फेस क्रीम ।

Source www.amazon.in

ब्लू नेक्टर एंटी एजिंग ब्राइटनिंग फेस क्रीम को महिला और पुरुषो दोनों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है :- इसमें शुद्ध केशर और चन्दन शामिल है जो आपकी ढलती त्वचा को पोषण और जलापूर्ति प्रदान करते है। एक अनोखे 14-जड़ी बूटियों के सूत्रीकरण के साथ, यह बढ़ती उम्र के पारदर्शी निशानों को कम करने और महीन रेखाओं और झुर्रियों को दूर करने में सहायता करते है। ब्लू नेक्टर एंटी एजिंग ब्राइटनिंग फेस क्रीम में पैराबेन, खनिज तेल और सल्फेट से मुक्त सामग्रियां जैसे बादाम के तेल, हल्दी और एलोवेरा जैसे अवयवों है, जो इसे विटामिन सी, ई और बी 6 से भरपूर बनाते है।

ब्लू नेक्टर एंटी एजिंग ब्राइटनिंग फेस क्रीम को दिन और रात में किसी भी समय इस्तेमाल किया जा सकता है :- जिससे क्रीम दिन के दौरान पर्यावरणीय एलर्जी और हानिकारक यूवी किरणों से संरक्षण और रात में त्वचा को मरम्मत प्रदान करता है। त्वचाविज्ञान परीक्षण किया गया इस उत्पाद में एक शानदार सुगंध है और इसकी कीमत 50 ग्राम के लिए 795 रुपए है । यह अमेज़न.इन पर उपलब्ध है ।

लैक्मे एब्सोल्यूट यूथ इन्फिनिटी स्किन स्कल्प्टिंग नाइट क्रीम ।

लैक्मे एब्सोल्यूट यूथ इन्फिनिटी स्किन स्कल्प्टिंग नाइट क्रीम आपकी त्वचा की युवावस्था को बनाए रखने में सहायता करता है :- एक उत्तम चेहरे की बनावट प्रदान करता है। यह एक गैर-कॉमेडोजेनिक उत्पाद है जो डर्मा-परीक्षित है और जो विशेषज्ञ द्वारा सुझावित है, लैक्मे एब्सोल्यूट यूथ इन्फिनिटी स्किन स्कल्प्टिंग नाइट क्रीम को इंस्टा-कोलेजन बूस्टर के साथ निर्मित किया गया है जो त्वचा के लचीलेपन को बेहतर बनाती है और इसे मजबूत बनाती है।

यह क्रीम शानदार टोनिंग तत्वों के साथ आता है :- जो समान रूप से त्वचा के रंग को निखरता है और सम्पूर्ण रात में त्वचा को मरम्मत और पुनर्जीवित करती है। सभी प्रकार के त्वचा के अनुकूल, लैक्मे एब्सोल्यूट यूथ इन्फिनिटी स्किन स्कल्प्टिंग नाइट क्रीम मुलायम और चिकनी त्वचा, पुनः जिवंत, उज्जवल और युवा त्वचा प्रदान करता है। इसके 50 ग्राम की कीमत 850 रुपए है।

लोरियल पेरिस रिवाइटलिफ्ट लेजर एक्स3 नाइट क्रीम-मास्क ।

लोरियल पेरिस रिवाइटलिफ्ट लेजर एक्स3 नाइट क्रीम-मास्क एक शक्तिशाली एंटी-एजिंग उत्पाद है :- जिसका इस्तमाल त्वचा के परिवर्तन के लिए प्रत्येक रात किया जा सकता है। इसके नए स्किन एंटी-एजिंग फार्मूला जिसमे एलएचए, हयालूरोनिक एसिड और 3% प्रो-ज़ाइलेन शामिल है जो त्वचा को उत्तेजित करते हैं, त्वचा की बनावट को बेहतर बनाते हैं और बड़े छिद्रों को कम करते हैं।इसकी अनोखी डर्मालिफ्ट तकनीक ऐसे परिणाम प्रदान करती है जो ढीली त्वचा को फिर से मजबूत करने के अलावा महीन रेखाओं और दिखाई पढ़ने वाले झुर्रियों को ठीक करती है जो लेजर सत्रों से बहुत हद तक मिलती हैं।

लोरियल पेरिस रिवाइटलिफ्ट लेजर एक्स3 नाइट क्रीम-मास्क के अत्यधिक केंद्रित क्रीम का नियमित इस्तेमाल :- जब आप सो रहे होते है तब न केवल आपकी त्वचा को पुनर्गठित और संरक्षण प्रदान करता है बल्कि यह आपकी त्वचा को जलापूर्ति भी करता है और आपकी त्वचा को अधिक नरम और शांत बनावट प्रदान करता है। लोरियल पेरिस रिवाइटलिफ्ट लेजर एक्स3 नाइट क्रीम-मास्क के 50 मिलीलीटर की कीमत 980 रुपए है।

ओले रीजनरिस्ट रिवाइटलिंग नाइट क्रीम मॉइस्चराइजर ।

Source www.newu.in

ओले रीजनरिस्ट रिवाइटलिंग नाइट क्रीम मॉइस्चराइजर स्पष्ट उम्रदराज त्वचा के साथ अद्भुत परिणाम प्रदान करता है :- इसे अग्रिम उपस्थिति परिवर्तन सुधार सूत्र के माध्यम से निर्मित किया गया है जिसमे विटामिन बी3 काम्प्लेक्स, एमिनो पेप्टाइड शामिल है जो रात्रि में त्वचा में गहरी जलापूर्ति के दौरान पारदर्शी महीन रेखाओ और झुर्रियों को कम करते हुए त्वचा की सतह परत को तीव्रता से एक्सफोलिएट और पुनर्जीवित करते है। यह तैलीयपनहिन् और समृद्ध क्रीम है जिसमें एंटी-एजिंग के निशानों को कम करने वाले कई अन्य तत्व शामिल हैं जैसे ग्लिसरीन, ग्रीन टी का अर्क, प्रो-विटामिन बी5, एलांटोइन और विटामिन ई। ओले रीजनरिस्ट रिवाइटलिंग नाइट क्रीम मॉइस्चराइजर के 50 ग्राम की कीमत 1,199 रुपए है।

पॉन्ड्स एज मिरेकल रिंकल करेक्टर नाइट क्रीम ।

पॉन्ड्स संस्था द्वारा निर्मित एक एंटी-एजिंग उत्पाद :- पॉन्ड्स एज मिरेकल रिंकल करेक्टर नाइट क्रीम 6 शक्तिशाली बायो-एक्टिव, कोलेजन और सीएलए तत्वों के साथ इंटेलिजेंट प्रो-सेल कॉम्प्लेक्स से भरपूरता के साथ आता है। इसका सूत्रीकरण अन्य क्रीमो के कार्य करने के आवर्ती के मुकाबले त्वचा पुनः निर्माण में तीन गुना तीव्रता प्रदान करता है, और जब आप सो रहे होते है तब आपको एक बेहतर और नरम त्वचा की बनावट, और गहराई तक कार्य करते हुए अत्यधिक क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत भी प्रदान करता है।

पॉन्ड्स एज मिरेकल रिंकल करेक्टर नाइट क्रीम की नमी से भरपूर बनावट आपकी त्वचा में तीव्रता से अवशोषित हो जाती है :- पहले इस्तेमाल से ही बढ़ते उम्र के पारदर्शी निशानों को कम करने के लिए कार्य करने लगता है। पॉन्ड्स एज मिरेकल रिंकल करेक्टर नाइट क्रीम के साथ आप आने वाले दो सप्ताह में तनी हुई, उजागर और युवान त्वचा की आशा कर सकते है, जिसके 50 ग्राम की कीमत 699 रुपए है।

लोटस हर्बल्स न्यूट्रानाइट स्किन रिन्यूअल न्यूट्रिटिव नाइट क्रीम ।

एक शानदार नाईट क्रीम जो रात्रि के दौरान त्वचा को नवीनीकरण प्रदान करता है :- लोटस हर्बल्स न्यूट्रानाइट स्किन रिन्यूअल न्यूट्रिटिव नाइट क्रीम पोषण से भरपूर जड़ीबूटियों के सूत्रीकरण के साथ आता है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, कसैले और एंटीसेप्टिक गुणों के साथ अल्फा-हाइड्रॉक्सी फ्रूट एसिड, सेल पुनर्जनन के लिए पौष्टिक जिनसेंग और तीव्र जलयोजन और चमकदार और युवा दिखने वाली त्वचा के लिए लिली अमृत शामिल हैं।

लोटस हर्बल्स न्यूट्रानाइट स्किन रिन्यूअल न्यूट्रिटिव नाइट क्रीम त्वचा की लचीलाता को बेहतर बनाता है :- त्वचा की बनावट को मजबूत और लचीला बनाने के लिए त्वचा के प्राकृतिक रक्षा तंत्र को बेहतर बनाता है, और यह मरम्मत और पुनःपूर्ति प्रणाली को उत्तेजित करते हुए, नमी और पर्यावरण प्रदूषकों की कमी के कारण त्वचा की क्षति को विपरीत कर देता है। लोटस हर्बल्स न्यूट्रानाइट स्किन रिन्यूअल न्यूट्रिटिव नाइट क्रीम के 50 ग्राम की कीमत 318 रुपए है जो नियमित उपयोग के साथ लचीली, दमकदार और उत्तम त्वचा प्रदान करता है।

वीएलसीसी हाइड्रेटिंग एंटी-एजिंग नाइट क्रीम ।

वीएलसीसी हाइड्रेटिंग एंटी-एजिंग नाइट क्रीम के अनोखे सूत्रीकरण में जैतून और बादाम शामिल है :- जो इसमें कोलेजन संश्लेषण की प्रक्रिया को उत्तेजित करके त्वचा दृढ़ बनाने में सहायता करती हैं। रात्रि में उपयोग की जाने वाली इस क्रीम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई और गेहूं के बीज का तेल विद्यमान है जो कोशिकाओं में गहराई तक पोषण और स्वस्थ त्वचा प्रदान करते है। नियमित उपयोग के बाद, आप त्वचा के लचीलेपन में वृद्धि और दृढ बनावट के साथ आप झुर्रियों और महीन रेखाओ में कमी की आशा कर सकते है। हर्बल और वानस्पतिक सक्रिय अवयवों की प्रचुर मात्रा के साथ, वीएलसीसी हाइड्रेटिंग एंटी-एजिंग नाइट क्रीम सभी प्रकार की त्वचा के अनुकूल है और इस क्रीम के 50 ग्राम की कीमत 450 रुपए है।

वाओ त्वचा विज्ञान एंटी एजिंग नाइट क्रीम ।

Source www.buywow.in

एक ऐसा उत्पाद जो बिना हानिकारक रसायनो जैसे सल्फेट, खनिज तेल, फ्टलैट्स या पैराबेन की उपस्तिथि के त्वचा को अंदर और बहार दोनों तरफ से जीवंत और पुनर्जीवित करने में सहायता करता है :- वाओ त्वचा विज्ञान एंटी एजिंग नाइट क्रीम क्रीम में एलोवेरा के पत्तों का रस, अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल, विटामिन सी और ई और हयालूरोनिक एसिड जैसी सामग्री के साथ चिकित्सकीय रूप से प्रमाणित एंटी-एजिंग बायोएक्टिव शामिल हैं जो न केवल उम्र से पहले बढ़ती आयु के निशानों को कम और कोलेजन के स्तर को बढाती है, बल्कि त्वचा को पर्याप्त जलापूर्ति करती है।

वाओ त्वचा विज्ञान एंटी एजिंग नाइट क्रीम प्रदूषकों और बैक्टीरिया से संरक्षण प्रदान करते हुए त्वचा को दृढ़ता प्रदान करती है और त्वचा के रंग को बेहतर बनाती है। इसके गैर-चिकनहाट और लाइट फार्मूला आधुनिक तकनीक के साथ बनाया गया है और एक हवाबंद कंटेनर में संग्रहित होकर आता है। लगातार इस्तेमाल के साथ, आप दो सप्ताह में पारदर्शी परिणाम की आशा कर सकते है। 50 मिलीलीटर वाओ त्वचा विज्ञान एंटी एजिंग नाइट क्रीम की कीमत 699 रुपए है।

बोनस टिप्स: एंटी-एजिंग पर चिकित्सको का सुझाव ।

प्रत्येक दिन हम हमारी जिन आदतों का निर्वाह करते है :- वे हमारी त्वचा को प्रभावित कर सकते है और कुल मिलकर समय से पहले बढ़ती उम्र के निशानों का कारण बन सकते है। हमारे द्वारा ग्रहण किये जाने वाले खाद्यो से लेकर चेहरे को धोने में इस्तेमाल किये जाने वाले उत्पादों तक, ये विकल्प लंबे समय में हमारी त्वचा और शरीर के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकते हैं।

विशेषज्ञो द्वारा दी जाने वाले कुछ सुझाव है जो समय से पहले बढ़ती उम्र के निशानों को कम करने में सहायता कर सकते है :

  • 1. विटामिन ए – अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा विटामिन ए शामिल करके आप वक़्त में थोड़ा पीछे जा सकते है। हालांकि सामयिक रेटिनोइड्स कुछ त्वचा के प्रकारो के लिए हानिकारक हो सकते है, लेकिन ये झुर्रियों के विरूद्ध गंभीर संरक्षण प्रदान कर सकते है। रेटिनॉल, विटामिन ए का एक प्रकार जो महीन रेखाएं, गहरे धब्बे, असमान्य त्वचा के रंग और त्वचा की बनावट में सहायता प्रदान करता है।
  • 2. वजन – ऐसी चीजों को न करे जिसके कारन आपके वजन में वृद्धि हो क्योकि ये कई प्रकारो से बढ़ती उम्र के निशानों की समस्याओ का कारन बनते है। उदहारण के लिए, सबमेंटल फैट (ठोड़ी के नीचे स्थित) आपके निचले चेहरे के लुक को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है।
  • 3. शुगर – प्रसंस्कृत चीनी को नजरअंदाज करें। केवल आपके मुख को स्वाद प्रदान करने के आलावा, चीनी त्वचा की दृढ़ता को नष्ट करने में भी गंभीर योगदान प्रदान करता है और बढ़ती उम्र के निशानों का कारन बनता है। अधिक चीनी युक्त आहार उन्नत ग्लाइकेशन अंत उत्पादों के साथ जड़ित होता है जो झुर्रियों को बढ़ावा देता है और साथ ही कोलेजन में भी कमी करता है ।
  • 4. हाइड्रेशन – अधिक से अधिक पानी पिए क्योकि शरीर में जल की कमी के कारन महीन रेखाओ और झुर्रियों में बढ़ोतरी हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप त्वचा ढीली और रूखी हो जाएगी। पानी का सेवन स्वस्थ उजागर और दमकदार चेहरा बनाये रखने में सहायता करेगा।
  • 5. सूर्य से होने वाली क्षति – सूर्य से होने वाली शांति को गंभीरता से लीजिये। बार बार धुप-झुलस से त्वचे में कैंसर भी हो सकता है या क्षति पहुंच सकती है और समय से पहले बढ़ते उम्र के निशानों में वृद्धि हो सकती है। सुरक्षात्मक कपड़ों के अलावा पर्याप्त और त्वचा के अनुकूल सनस्क्रीन का उपयोग करें।
  • 6. सफाई – किसी भी कार्य के बाद अपने चेहरे को सदैव धोये ताकि मृत कोशिकाएं और गन्दगी आपके त्वचा के छिद्रो में बस न जाए। सबसे अच्छा यह है की आप सदैव दो बार चेहरा धोये विशेषकर व्यायाम करने के बाद या पसीना आने के बाद।
  • 7. धूम्रपान – धूम्रपान न केवल आपके शरीर के लिए हानिकारक है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी हानिकारक है। इसका गहरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि धुआं और निकोटीन त्वचा में ऑक्सीजन और पोषण की कोशिकाओं को नष्ट कर देता हैं। इसीलिए या तो धूम्रपान त्याग दे या कम कर दें।
  • 8. त्वचा की देखभाल – आप अपने त्वचा की देखभाल पर जितना ध्यान देते है उतना ही आपकी त्वचा की स्तिथि पर अंतर पड़ता है। जोर जोर से न घिसे जो झुर्री सहित किसी भी मौजूदा डर्मा मुद्दों को बढ़ा सकता है और अधिक घर्षण भी त्वचा की सुरक्षात्मक परत को नष्ट कर देता है।
From our editorial team

एंटी- एजिंग क्रीमो का सकारात्मक परिणाम दिखाने में थोड़ा समय लगता है।

एक बार जब आप एंटी-एजिंग उत्पादों का इस्तेमाल शुरू कर देते है। तो आपकी त्वचा के प्रकार, त्वचा क्षति की सीमा जिनको ध्यान में रखना आवश्यक है, और आपके उत्पाद में विद्यमान समाग्रियों के प्रकार यह निर्धारित करते है कि सकारात्मक परिणाम दिखाने में कितना समय लगेगा। आमतौर पर, चेहरे पर नजर आने योग्य परिणाम को सामने आने में एक से चार सप्ताह का समय लगता है । फिर भी आप अपनी त्वचा को अधिक स्वस्थ बनाए रखने के लिए डॉक्टरों की सलाह अवश्य लें ।