यहां भारत के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन संगीत सुनने वाले ऐप हैं, जिन्हें आपको निश्चित रूप से आज़माना चाहिए। संगीत ऐप कैसे सेट करें इस पर सुझाव।(2020)

यहां भारत के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन संगीत सुनने वाले ऐप हैं, जिन्हें आपको निश्चित रूप से आज़माना चाहिए। संगीत ऐप कैसे सेट करें इस पर सुझाव।(2020)

Source xttrawave.com

यदि आप एक संगीत प्रेमी हैं और दुनिया भर से असीमित गाने सुनना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है। नीचे भारत के शीर्ष 10 संगीत ऐप्स की सूची दी गई है जो एक संगीत प्रेमी के लिए एक आदर्श मंच हैं क्योंकि उनके पास सभी प्रकार के संगीत के असीमित संख्या में गाने हैं। इसके साथ ही हमने आपको एक म्यूजिक ऐप स्थापित करने के लिए कुछ सुझाव भी दिए हैं। अधिक जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें।

ऑनलाइन संगीत सुनने के फायदे

पसंद की विविधता

इससे पहले की हम ये चर्चा करे कि कौनसा म्यूजिक एप्प भारत में सबसे अच्छा है, आपको ये अवश्य पता होना चाहिए कि क्यों आपको पहले स्थान पर एक म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्प का उपयोग करना चाहिए। एक म्यूजिक एप्प उपयोग करने का सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार के संगीत का आनंद उठा सकते हैं।

आपको बस इंटरनेट की शक्ति की आवश्यकता होती और बस आपका काम हो हो गया। आप एक म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्प की सहायता से सभी प्रकार के संगीत का फायदा केवल एक क्लिक से उठा सकते है, फिर चाहे आप दुनिया में कही भी हो। पुरानो से लेकर नए तक, अलग अलग भाषाओ और अलग अलग जॉनर के, यह सब आप म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्पो के माध्यम से पा सकते है।

निजीकरण

हम सभी को एक म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्प की निजीकरण विशेषता बहुत अधिक पसंद है। आप स्वयं विकल्पों को पसंद कर सकते हैं कि किस प्रकार का संगीत आपको पसंद है और आप कौनसी भाषा का चयन करना चाहते है। वास्तव में, आप अपने एप्प में अपनी पसंद की एक प्लेलिस्ट बना सकते है।

एक बार जब आप एप्प से संगीत सुनना शुरू करते है तो तो एप्प का अल्गोरिथम आपके पुराने चयनो के आधार पर स्वयं ही आपको नए संगीत सुझाने लगता है। इसीलिए, निश्चित रूप से म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्पो का उपयोग करना संगीत डाउनलोड करने के मुकाबले अधिक लाभदायी है।

अभिगम्यता

यहाँ भारत में कुछ सबसे अच्छे मुफ्त म्यूजिक एप्प है जो उपयोगकर्ता को उत्तम अभिगम्यता प्रदान करते है। हलाकि, फ्री वर्जन में विज्ञापन और वाणिज्य आपको थोड़ा परेशान कर सकते है, लेकिन आप निश्चित रूप से एप्प की अन्य विशेषताओं का फायदा उठा सकते हैं।

आप अपने एप्प स्टोरेज में संगीत को डाउनलोड कर सकते है, अपनी प्लेलिस्ट में नए संगीत जोड़ सकते है, जॉनर, कलाकार, सिनेमाओं के आधार पर संगीत ढूंढ सकते है और भी बहुत कुछ। आप निश्चित रूप से अपने मूड के आधार पर संगीत ढूंढ सकते है जोकि सचमुच बहुत अद्भुत है।

भारत के सबसे अच्छे म्यूजिक एप्प

जिओसावन

जिओसावन फ़िलहाल भारत के सबसे प्रसिद्ध म्यूजिक एप्पो में से एक है जो आपको एक क्लिक पर लाखो गाने प्रदान करते है। और वास्तव में, यह एप्प केवल संगीत के लिए नहीं है बल्कि इसमें फ्री रेडियो और पॉडकास्ट भी है। इसीलिए, यह कहना गलत नहीं होगा कि यह उपयोगकर्ताओं के लिए एक परिपूर्ण मनोरंजन पैकेज है।आप मुफ्त में हिंदी, बंगाली, अंग्रेजी, पंजाबी, उर्दू और भी कई भासाओ में असीमित संगीत का आनंद ले सकते है। जी बिलकुल, आप अपनी पसंद के अनुसार इसे निर्धारित कर सकते है।

वास्तव में, यह एप्प किसी भी रैंडम म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्प से कई अधिक है। आप इसमें विभिन्न विशेषताओं जैसे लिरिक्स, कराओके, एलेक्सा, क्रोमकास्ट, लाइव सिंक, गूगल होम कनेक्टिविटी और भी बहुत कुछ का आनंद उठा सकते है। आप विज्ञापनों से छुटकारा पाने के लिए संस्करण भुगतान का विकल्प भी चुन सकते है जो आपको संगीत को ऑफलाइन डाउनलोड करने कि सुविधा भी प्रदान करता है।

स्पोटीफाई

यदि आप बात कर रहे है भारत के सबसे अच्छे म्यूजिक एप्पो की तो आपको अवश्य एक बार स्पोटीफाई पर भी नजर डाल लेनी चाहिए। स्पोटीफाई को भारत आये कुछ अधिक समय नहीं हुआ है लेकिन ये भारत में आते ही तुरंत ही हिट हो गया। निश्चित रूप से इस एप्प के पास गीत, संगीत और पॉडकास्ट के लिए सबसे बड़ी निर्देशिका है।वास्तव में, स्पॉटीफाई इंडिपेंडेंट आर्टिस्टो के कार्यो को सुनने के लिए भी एक उत्तम एप्प है। आप इस आप के फ्री वर्जन तक में अपनी प्लेलिस्ट बना सकते है और साझा भी कर सकते है।

जी बिलकुल, यह एप्प एंड्राइड और आईओएस दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है और सचमुच यह संगीत प्रेमिओ के लिए एक खजाने के जैसा है। आप निश्चित रूप से स्पॉटिफाई पर किसी भी मूड, जॉनर, कलाकार, फिल्म, या भाषा आदि के आधार पर संगीत ढूंढ सकते हैं। और अधिक विशेषताओ के लिए, आप कभी भी उनके पेड प्लान का विकल्प चुन सकते है।

अमेज़न प्राइम म्यूजिक

यदि आपके पास अमेज़न प्राइम की सदस्यता है तो आप जानते है कि आपके पास केवल सिनेमा और धारवाहिकों के आलावा कुछ अधिक अभिगम है। इनकी अद्भुत सेवाओं के चलते, आप सबसे अच्छे संगीत भी सुन सकते है। अमेज़न प्राइम म्यूजिक आपको असीमित संगीत का भंडार प्रदान करता है जो बहुत साडी अन्य विशेषताओं के साथ आता है। आप संगीत को विज्ञापन मुक्त सुन सकते है जहा आप गानो को ऑफलाइन भी डाउनलोड कर सकते है। आप हैंड-फ्री सुनने और असीमित स्किप के लिए विभिन्न उपकरणों से भी जोड़ सकते हैं।

यदि आप अमेज़न म्यूजिक अनलिमिटेड का विकल्प चुनते है जोकि एक भुगतान संस्करण है तो आप को अपने फ़ोन पर 50 लाख से अधिक गानो का असीमित प्रवेश मिल जाता है। अब ये कुछ ऐसा है जो आपको एकबार आजमाना ही चाहिए। एप्प का इंटरफ़ेस बहुत सरल और आकर्षक है और आपको स्वयं इसे सिखने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

गाना

लगभग सभी म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्प आपको ऑफलाइन गाने सुनने की सुविधा प्रदान करते है जब आप भुगतान करके उनकी सदस्यता खरीदते हैं। यही चीज गाना पर भी लागु होती है। जब आप भुगतान करके इसकी सदस्यता लेते है तो यह निश्चित रूप से सबसे अच्छे ऑफलाइन म्यूजिक एप्प में से एक है।प्रत्यक्ष स्पष्ट रूप से, आपको अपनी मुफ्त वर्जन के साथ भी कुछ उमदा लाभ मिलते हैं। उनमें से कुछ कई भाषाओं में गाने, पसंदीदा अंकन, प्लेलिस्ट निर्माण, टॉप चार्ट आदि हैं।

यदि आप उन संगीत प्रेमी लोगो में से है जिन्हे अधिक क्षेत्रीय और प्रतिष्ठित संगीत पसंदफ है तो गाना आपके लिए एक उत्तम म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्प है। आपको यहाँ बॉलीवुड गानो के साथ साथ सबसे अद्भुत और अच्छा क्लासिक संगीत भी मिलेगा। इसके आलावा, आपको गाना रेडियो भी बहुत अधिक पसंद आएगा जहा आप सिनेमा के रिव्यु, समाचार, कॉमेडी, स्वयं सहायता और अभी बहुत कुछ स्ट्रीम कर सकते है।

विंक म्यूजिक

इन सूचि का अगला नाम है विंक म्यूजिक एप्प। यह एप्प आपको बॉलीवुड संगीत के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय गीतों का अद्भुत समामेलन प्रदान करता है और आपको 4 मिलियन से अधिक गीतों की निर्देशिका प्रदान करता है।आप अपनी इच्छा अनुसार जॉनर चुन सकते हैं और फिर आपको गाने सुझाए जाएंगे। यह ऐप आपके संगीत के पिछले इतिहासो के आधार पर आपके लिए सुझावों को तय करता है जो कि अभूतपूर्व है। जहा जिओ सावन जिओ उपयोगकर्ताओं को कॉलर तूने की सुविधा प्रदान करता है, वही विंक म्यूजिक एप्प एयरटेल उपयोगकर्ताओं के लिए यह सेवा प्रदान करता है।

इस एप्प के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपके सभी मूड और संगीत की जरूरतों के अनुसार इसमें सावधानी से प्लेलिस्ट बनाये गए है। आपको बस कलाकारों और प्लेलिस्टो को निर्धारित करना है और बाकि सब विंक का सरल इंटरफ़ेस स्वयं ही निर्धारित कर लेता है।

साउंडक्लाउड

Source edm.com

हमने आपको सुझाव देने के लिए अपनी पूरी कोशिश की है कि भारत में कौन-सा म्यूजिक ऐप सबसे अच्छा है। हालांकि, जहा दूसरे एप्प क्षेत्रीय संगीत की ओर अधिक उन्मुख हैं, वही साउंडक्लाउड यहाँ एक अपवाद की तरह है। यह एप्प एक ओपन ग्लोबल कम्युनिटी है जो किसी एक क्षेत्र पर उन्मुख होने के बजाए पुरे विश्व से संगीतो के सुझाव लेकर आता है।

साउंडक्लाउड उपयोगकर्ताओं को अपने पलटफोर्म पर अपना संगीत उपलोड करने की सुविधा भी देता है जो उन्हें एक बहुत अच्छी अनावृत्ति प्रदान करता है। यह एप्प उपयोग करने के लिए बहुत सरल और पारदर्शी है और साथ ही, यह कलाकार और उनके प्रसंशक के बिच में किसी प्रकार की कोई बढ़ा उत्पन्न नहीं करता है।

वास्तव में, आप यहाँ किसी व्यक्ति के संगीत पर टिप्पणी या रिपोर्ट भी कर सकते है। साउंडक्लाउड अपना प्रीमियम प्लान भी प्रदान करता है जहा आप कुछ अन्य विशेषताओं के साथ विज्ञापन मुक्त संगीत सुन सकते है। लेकिन यदि आप एक प्रारंभिक है तो आप इसके फ्री प्लान का उपयोग कर सकते है जोकि प्रसंसनीय है ।

एप्पल म्यूजिक

वैसे, आपको इस नाम से परिचित होना चाहिए कि एप्पल म्यूजिक विशेष रूप से आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए बनाया गया है, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि यह एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध है। हमे इस आप का क्लटर-फ्री इंटरफ़ेस बहुत अधिक पसंद है जोकि काफी सहज है और जिसे उपयोग करना काफी आसान है। इसके आलावा, आपको यहाँ मुफ्त में पुरे एप्पल म्यूजिक लाइब्रेरी का प्रवेश मिल जाता है। दुर्भाग्यवश, इसका मुफ्त संस्करण केवल तीन महीने तक ही कार्यशील रहता है और उसके बाद भी इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको भगतन विकल्प का चयन करना होगा।

यदि इस एप्प की विशेषताओं और सेवाओं की बात करे तो इसमें 60 लाख से अधिक गानो का प्रवेश, टाइम सिंक लिरिक्स, क्रोमेकास्ट सपोर्ट, ऑफलाइन संगीत, प्लेलिस्ट निर्माण और भी बहुत सी विशेषताएं सम्मलित है। हमे यह एप्प पसंद है लेकिन कभी कभी इसके छिपे हुए शुल्क परेशानी उत्पन्न कर देता हैं, जबकि अन्य एप्लिकेशन समान सुविधाएं बहुत कम कीमत पर प्रदान कर रहे हैं।

हंगामा म्यूजिक

Source musically.com

2019 के भारत के सबसे अच्छे म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्प में से एक, हंगामा म्यूजिक ऑनलाइन संगीत सुनने कर डाउनलोड करने के लिए सबसे अच्छा एप्प है। पुराने हिंदी संस्कृतीक से लेकर बड़े बॉलीवुड धिनचक तक, इस एप्प में सब कुछ है और सचमुच हमे इसका इंटरफ़ेस भी बहुत अधिक पसंद है।

वास्तव में, आप यह न केवल एमपी3 गाने सुन सकते है बल्कि आप यह वीडियो भी चला सकते है। यह एप्प म्यूजिक वीडियो के साथ आपको 10 लाख गानो की एक डिजिटल लाइब्रेरी प्रदान करती है। यहाँ विकल्प कुछ अद्वितीय योगों जैसे कि वाद्य, भक्ति, डीजे मिश्रण और बहुत कुछ के साथ असीमित हैं।

आपको निश्चित रूप से इस एप्प का ऑनलाइन रेडियो सर्विस पसंद आने वाला है जो आपके लिए लाइव और ऑन-डिमांड चैनल प्रदान करते है। हंगामा संगीत ऐप के बारे में सबसे अच्छी बात है इसका एमपी3 प्लेयर जो आपको इस पर अपने फ़ोन से गाने चलाने की सुविधा प्रदान करती देती है।

गूगल प्ले म्यूजिक

Source dlpng.com

इस सूचि का अगला नाम है गूगल प्ले म्यूजिक जिससे हाल ही में बहुत अधिक प्रसिद्धि हासिल की है। फ्री प्लान में भी इसके अनेक विशेषताओं के कारन इस ऐप के प्रति लोगो का झुकाव बढ़ने लगा। इस एप्प की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस एप्प पर अपने 50,000 तक गाने अपलोड कर सकते है जोकि आपके पसंदीदा गानो के लिए एक क्लाउड स्टोरेज के जैसे कार्य करता है और वो भी मुफ्त। जी बिलकुल, यह एप्प अन्य विशेषताएं और सुविधाएं भी प्रदान करती है जैसे रेडियो, पॉडकास्ट सदस्यता, निजीकृत सुझाव इत्यादि।

हालांकि, इनकी संस्करण विशेषता भी आँखों को लुभाने वाली है। इनके पेड प्लान में परिवार सदस्यता, ऑन डिमांड एक्सेस, फ्री यूट्यूब म्यूजिक प्रीमियम मेम्बरशिप, विज्ञापन मुक्त संगीत आदि सम्मलित है। क्या यह आश्चर्यजनक नहीं है कि आपको केवल एक सदस्यता के साथ दो ऐप्स के लाभ मिलते हैं?

यूट्यूब म्यूजिक

कौनसा म्यूजिक एप्प भारत में सबसे अच्छा है' की तलाश में, हमारे पास आपको सुझाने के लिए अंतिम में है यूट्यूब म्यूजिक। अन्य म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्पो के मुकाबले यह एप्प बिलकुल नया है। हमे यह लगता है कि वास्तविक यूट्यूब प्लेटफार्म जैसे ही, यूट्यूब का यह म्यूजिक एप्प नए संगीत खोजने के लिए उत्तम होगा । यह एप्प कुछ आकर्षक विशेषताओं के साथ संगीत के एमपी3 और वीडियो संस्करण प्रदान करते है। न केवल एल्बम और कलाकार, बल्कि आप यह उनके लाइव प्रदर्शनो को भी देख सकते है।

आप यह केवल गाने के बारे में बताकर या लिरिक्स लिखकर ही गानो को ढूंढ सकते है। क्या ट्रेंडिंग चल रहा है, यह जानने के लिए आप उनका हॉटलिस्ट सुविधा का उपयोग भी कर सकते है। और निश्चित रूप से, उनके पास जो प्रीमियम योजना है जिसके अंतर्गत आप अन्य सुविधाओं जैसे विज्ञापन-मुक्त संगीत, बैकग्राउन्ग संगीत बजाना, संगीत डाउनलोड आदि सुविधाओं का लाभ उठा सकते है।

म्यूजिक एप्प के सेट उप के लिए कुछ सलाहें

इससे पहले कि आप अपने फ़ोन पर भारत के सबसे अच्छे म्यूजिक एप्प को डाउनलोड करे, आप उन कुछ चीजों के बारे में जान सकते है जो एप्प की सेटिंग करने में आपकी सहायता कर सकती है। ये कुछ छोटे छोटे विकल्प हैं जो संगीत ऐप का उपयोग करने के आपके अनुभव को बहुत सरल बना सकते हैं। हम आपको यहां एक म्यूजिक ऐप पर अपनी यात्रा शुरू करने के लिए कुछ सुझाव दे रहे हैं।

  • पसंदीदा भाषा चुने
    जब आप एक म्यूजिक एप्प को अपने फ़ोन पर इनस्टॉल करते है, तो सबसे पहले कुछ ध्यान देने वाली चीजे है कि आपको किस भाषा में संगीत सुनना है, उस भाषा का चयन करते हुए ध्यान रखना है। यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि आप सही भाषा का चयन करे ताकि फ़ोन के फीड में चीजे सीधी और सरल हो। जी बिलकुल, आप अपनी सेटिंग जब भी आप चाहे बदल कर सकते है।

  • अपना स्वयं का प्लेलिस्ट बनाइये
    यदि आप अपने नापसंद गाने को बार बार स्किप नहीं करना चाहते है तो अच्छा यही होगा कि आप स्वयं का पॉयलिस्ट बनाना शुरू कर दे। यह वे गाने हो सकते हैं जो पहले से ही आपके पसंदीदा हैं या वे हो सकते हैं जिन्हें आपने हाल ही में सुनना शुरू किया है। जी बिलकुल, आप अपने मूड और दिन के विभिन्न समय के अनुसार अपने लिए अलग अलग प्रकार के कई प्लेलिस्ट बना सकते है।

  • ऑफलाइन स्ट्रीमिंग के लिए कुछ गाने डाउनलोड कर लीजिये
    अब जब आप यह जानते है कि कौनसा म्यूजिक एप्प भारत में सबसे अच्छा है, तो आपको यह पता होना चाहिए कि इनमे से अधिकतर एप्प उनकी सम्पूर्ण सुविधाएं प्रदान करती है जब आप उनकी सदस्यता के लिए भुगतान करते है। ऑफलाइन गाने डाउनलोड करना उन्ही सेवाओं में से एक है जिसके लिए भुगतान करना पड़ता है। यदि आप एक पूरी तरह से संगीत प्रेमी है तो निश्चित रूप से आप इन प्लान का विकल्प चुन सकते है। जब आपके पास इंटरनेट कि सेवा न हो तो यह आपको अपने पसंदीदा संगीत को सुनने की सुविधा प्रदान करता है।

  • यदि संभव हो तो अपने मित्रो के साथ कनेक्ट कर लीजिये
    कुछ म्यूजिक एप्प आपको उन पर लोगों को फॉलो करने की सुविधा प्रदान करता हैं। यह कुछ ऐसा है कि आपको लोगो के संगीत की पसंद के बारे में पता चलता है और उनकी प्लेलिस्ट को सुनने का मौका मिलता है। स्पॉटीफाई एक ऐसा एप्प है जो आपको यह सुविधा प्रदान करता है और इसके माध्यम से आप एक ही संगीत पसंद से लोगो से जुड़ सकते है। यह निश्चित रूप से एक रुचिपूर्ण विशेषता है और आपको एप्प पर अपनी प्रोफाइल बनाकर इसका उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए ।
From our editorial team

यदि संभव हो तो प्रीमियम संगीत ऐप खरीदें

हम आशा करते हैं कि आपने पूरा लेख पढ़ा होगा। हम आपको एक प्रीमियम म्यूजिक ऐप खरीदने की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें ज्यादा खर्च नहीं होता है। इसके अलावा उस प्रीमियम ऐप में कोई विज्ञापन नहीं होगा जो आपको एक संगीत विहीन अनुभव देगा।