एक ऑनलाइन मीटिंग की मेजबानी करने जा रहे हैं, तो यहां 10 सर्वश्रेष्ठ वीडियो कॉलिंग ऐप हैं जिन्हें आपको आज़माना चाहिए। वीडियो कॉल को बेहतरीन अनुभव कैसे बनाएं? (2020)

एक ऑनलाइन मीटिंग की मेजबानी करने जा रहे हैं, तो यहां 10 सर्वश्रेष्ठ वीडियो कॉलिंग ऐप हैं जिन्हें आपको आज़माना चाहिए। वीडियो कॉल को बेहतरीन अनुभव कैसे बनाएं? (2020)

यदि आप एक ऑनलाइन मीटिंग की मेजबानी करने जा रहे हैं तो यह लेख आपकी बैठक के लिए एक आदर्श वीडियो कॉलिंग ऐप चुनने में आपकी मदद करेगा। नीचे टॉप 10 वीडियो कॉलिंग एप्स की सूची दी गई है जो आपको एक बेहतरीन वीडियो और ऑडियो प्रदान करेंगे। हमने आपको इस वीडियो कॉलिंग को एक शानदार अनुभव बनाने के लिए टिप्स और जानकारी भी दी है। अधिक जानने के लिए और पढ़ें

वीडियो कालिंग में विकास

- स्मार्टफोन हमारी अनेको प्रकार से सहायता करते है। हमे इस कोविड-19 लॉकडाउन में वीडियो कालिंग के माध्यम से अपने परिवार और मित्रो के सम्पर्क में बने रहना का अन्य जरिया प्राप्त हुआ है। यहाँ तक कि व्यवसाय बैठके भी वीडियो कॉलो के माध्यम से करनी पड़ी। हालांकि अधिकांश संस्थाए पहले से ही ऑनलाइन सत्रों में थे, और वर्तमान कोविड -19 परिदृश्यो ने वीडियो कॉलिंग को एक नया प्रोत्साहन प्रदान किया है। वैसे तो कई अप्प उपलब्ध है, लेकिन किसी भी प्रकार के डाटा चोरी से बचने के लिए हमे इनका चयन सावधानीपूर्वक करना चाहिए। इस लेख में, हम कुछ ऐसे वीडियो कालिंग एप्प के बारे में चर्चा करेंगे जिनका आप उपयोग कर सकते है।

2020 के सबसे अच्छे वीडियो कालिंग एप्प

स्काइप

- स्काइप वीडियो कॉल करने के लिए एक पुराण और समय द्वारा प्रमाणित एप्प है। उपयोगकर्ता भी इस उत्पाद से भलीभांति परिचित है और इस उत्पाद ने पिछले कई सालो में अनेक उन्नयन देखे है। यह विभिन्न प्लेटफॉर्मो के लिए उपलब्ध है, जिसमे एंड्राइड, आईओएस और विंडोज मोबाइल भी शामिल है। यह एक डेस्कटॉप के साथ साथ एक मोबाइल एप्प के रूप में भी उपलब्ध है।

- आप एक साथ 24 लोगो को कॉल कर सकते है और उन्हें स्क्रीन पर एक साथ देख भी सकते है। यह आपको संदेश भेजने और आईएम के माध्यम से चैटिंग करने की सुविधा भी प्रदान करता है। यह आपको अपने पीसी या लैपटॉप से जुड़े रहने की सुविधा भी प्रदान करेगा। इसका अर्थ यह है कि आप अपने मोबाइल के संदेशो का उत्तर अपने लैपटॉप के माध्यम से दे सकते है।

- आप इस एप्लीकेशन की सहायता से फाइलो को भी साँझा कर सकते है। यह ध्यान रखे कि जहा स्काइप से स्काइप कालिंग मुफ्त है, वही आपका ऑपरेटर इसके लिए होने वाली डाटा खपत का चार्ज कटेगा। आप डाउनलोड करने से गूगल प्ले स्टोर पर इसकी समीक्षाएं पढ़ सकते है।

जिओ चैट एचडी

- यह पुरे देश में काफी सुप्रसिद्ध बन गया है और यह एंड्राइड और आईओएस के साथ साथ जिओ फ़ोन पर भी उपलब्ध है। यह वीडियो कॉल के दौरान अपनी वीडियो और ऑडियो की गुणवत्ता के लिए भी विख्यात है। आप इस एप्प के माध्यम से एचडी कालिंग भी कर सकते है। इसके साथ साथ उपयोगकर्ता को वीडियो कॉन्फ्रेंस और, इमोजी और स्टिकरो के उपयोग के साथ उत्तम गुणवत्ता की चैटिंग का लाभ भी प्रदान करता है।

- यह उपयोगकर्ताओं को नवीनतम समाचार, मनोरंजन, ज्योतिष इत्यादि की सुविधा भी प्रदान करता है। जिओ चैट मुफ्त है, आपको टैरिफ के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने मित्रो और परिवारों को मुफ्त वॉइस और वीडियो कॉल कर सकते है। साथ ही आप एक साथ पांच सदस्यों के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते है। यह आपको ग्रुप बनाने की सुविधा प्रदान करता है ताकि आपको अपने ग्रुप के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस करने से पहले ग्रुप न बनाना पड़े।

- यह उपयोगकर्ताओं को उनके सवालों का उत्तर देते हुए ब्रांड चैनलों के साथ चैट करने की सुविधा प्रदान करता है। यहाँ उपयोगकर्ता शार्ट वीडियो भी देख सकते है, और यह एप्प लगभग साडी महत्वपूर्ण भाषाओ में उपलब्ध है।

व्हाट्सप्प

- व्हाट्सप्प एक विख्यात मेसेजिंग एप्प है जोकि फेसबुक द्वारा खरीद लिया गया है। यह पूरी तरह गोपनीय है और सुरक्षित चैटिंग और सुरक्षित वीडियो कॉल के लिए जाना जाता है। यह एंड्राइड, आईओएस और विंडोज प्लेटफार्म पर भी उपलब्ध है। यह बिलकुल मुफ्त है, और उपयोगकर्ता इसका उपयोग फाइल, तस्वीरें, स्टीकर, वीडियो, इत्यादि भेजने के लिए करते है।

- विश्वभर में लगभग 5 अरब लोग इसका उपयोग करते है। अपनी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए यह एप्प मोबाइल की इंटरनेट कनेक्टिविटी या वाई-फाई का उपयोग करता है। आप कॉल करते हुए चैट भी कर सकते है और, संदेश भेज भी सकते है और प्राप्त भी कर सकते है। आप अपने दोस्तों या सहयोगियों का ग्रुप बनाकर एक साथ समूह चैट भी कर सकते हैं, लेकिन एक ही समय में समूह बनाने के लिए लोगो की संख्या सीमित है। पहले, एक ही समय में आप चार लोगो के साथ ही जुड़ सकते थे।अब इसकी संख्या को बढ़ाकर आठ कर दिया गया है ।

- इस एप्प में मीटिंग पिन बनाने की या लॉग इन करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती है। आपको बस लोगो के व्हाट्सप्प नुम्बरो पर कॉल करने की जरूरत होती है। साथ ही आप इसमें निजीकृत वॉलपेपर लगा सकते है और अपना लोकेशन भी साँझा कर सकते है।

येकॉल

- येकॉल अपने परिचितों से वीडियो कॉल के माध्यम से जुड़ने का दूसरा विकल्प प्रदान करता है। यह मोबाइल इंटरनेट का उपयोग करता है और एचडी कालिंग की सुविधा भी प्रदान करता है। साथ ही यह अपने वॉइस और वीडियो की गुणवत्ता के लिए भी जाना जाता है। इसमें एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्शन की सुविधा भी है जोकि वीडियो कॉल करने के लिए सुरक्षित बनाता है।

- इसमें जब भी आप चाहे लोगो के साथ एक ग्रुप चाट करने की सुविधा भी है। आप विश्वभर में कही भी उपयोगकर्ता को कॉल कर सकते है। यह एप्प वीडियो कालिंग के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या के बिना एक स्पष्ट और साफ आवाज प्रदान करता है। साथ ही यह एप्प आपको एक स्थिर कनेक्शन प्रदान करता है, और कॉल के मध्य में कॉल कट जाने का भी कोई डर नहीं होगा।

- आप कभी और कही भी कॉल कर सकते है, और आप एक ग्रुप में 200 परिचितों तक को जोड़ सकते है। आप मुफ्त वीडियो कॉल को एक ही समय में 20 लोगो के साथ शुरू कर सकते है। यह ध्यान में रखे कि कॉल के दौरान इस्तेमाल हुए डेटा के लिए आपका ऑपरेटर आपसे शुल्क ले सकता है।

फेसबुक मेसेंजर

- फेसबुक – सबसे सुप्रसिद्ध सोशल मीडिया हैंडलो में से एक, यह आपको अपने परिचितों से वीडियो कॉल के माध्यम से जुड़ने की सुविधा भी देता है। इसका इस्तेमाल चैट करने और तस्वीरें, फाइल, वीडियो और ऑडियो फाइल भेजने के लिए भी किया जाता है। आप इसे डेस्कटॉप और टेबलेट से भी चला सकते है। यह उपयोगकर्ताओं को किसी भी स्थान पर स्मार्टफोन पर चैट और संदेशों को सिंक करने की अनुमति देता है। यह उपयोगकर्ताओं को हाई डेफिनेशन वीडियो और इंटरेक्टिव सुविधाओं जैसे फेस फिल्टर आदि के साथ वीडियो कॉल होस्ट करने की सुविधा प्रदान करता है।

- आप ऑडियो संदेश भी रिकॉर्ड कर सकते है और भेज सकते है। चैट इंटरफ़ेस के बैकग्राउंड को डार्क मोड पर भी सेट कर सकते है। आप यह निजीकृत स्टीकर भी बना सकता है। यह आपको अपने डेबिट कार्ड या पेपल खाते से पैसे भेजने और अपनी लोकेशन साँझा करने की सुविधा भी प्रदान करता है। मेसेंजर रूम या ग्रुप 50 लोगो के साथ बनाये जा सकते है।

गूगल मीट

- गूगल मीट इस क्षेत्र में हैंगऑउट के हटाए जाने के बाद आया है। यह सबसे अच्छे वीडियो कालिंग एप्प में से एक है और यह किसी तीसरे व्यक्ति के अनधिकृत प्रवेश से भी सुरक्षित है। यह आपको ग्रुप कालिंग की सुविधा के साथ साथ, एक सरल चैटिंग की सुविधा भी प्रदान करता है। यह एक उत्तम दर्जे का एप्प है जिसका उपयोग व्यवसायी बैठकों के लिए भी किया जाता है।

- यह अधिकतम 250 लोगो के साथ ग्रुप बनाने की सुविधा प्रदान करता है। उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन के स्क्रीन भी साँझा कर सकते है। इस एप्प का उपयोग करने के लिए आपके पास एक गूगल खाते का होना जरुरी है। यह एप्प आपको जीसुइट के अन्य ऐप्स जैसे जीमेल, डॉक्स और कैलेंडर आदि का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करता है। उपयोगकर्ता अपने गूगल कैलेंडर के माध्यम से अपनी बैठकों में शामिल हो सकते है।

- उपयोगकर्ता हाई डेफिनेशन बैठके होस्ट कर सकते हैं, और ये सभी एन्क्रिप्टेड होते हैं। इसमें कई विशेष विशेषताएं जैसे सनिट-एब्यूज मेजर आदि है ताकि आपके कॉल सुरक्षित रहे। बैठक शुरू करने के लिए, प्रबंधक को एक लिंक साँझा करना होगा जिसका उपयोग करके अन्य उपयोगकर्ता लोग इन हो सके। उपयोगकर्ता एक बैठक में केवल तब ही शामिल हो सकते है जब प्रबंधक इसकी अनुमति देगा। उपयोगकर्ता दस्तावेज़ प्रस्तुत करने के लिए अपनी स्क्रीन साझा कर सकते हैं। गूगल स्पीच-टू-टेक्स्ट टेक्नोलॉजी रियल-टाइम कैप्शन भी प्रदान करता है।

सिस्को वेबेक्स

Source sneputer.com

- सिस्को वेबेक्स व्यवसाय के लिए उपयोग किया जाने वाला एक प्रसिद्ध वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग एप्प है। डेस्कटॉप वर्जन के आलावा, यह एप्प एंड्राइड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है। यह उत्पादक और आकर्षक बैठकों को करने में सहायता करता है।

- यह एप्प अपनी स्टेट-ऑफ़-दी-आर्ट ऑडियो और वीडियो तकनीक के साथ प्रत्येक महीने अरबों बैठको को निष्पादित करता है। यह गूगल असिस्टेंट और गूगल होम हब का इस्तेमाल करते हुए हैंड्सफ्री वॉयस कमांड की सुविधा प्रदान करता है।

- यह एप्प आपके लिए बैठकों को शेड्यूल कर सकता है और आपकी बैठकों को रिकॉर्ड भी कर सकता है। यह एप्प आपको स्क्रीन साँझा करने की सुविधा देता है और इस सत्र को ओर अधिक प्रभावी बनाता है। वेबेक्स एक सिमित मुफ्त वर्जन प्रदान करता है, लेकिन यह एक पेड एप्लीकेशन है। उनकी योजनाओ और कीमतों के बारे में जानने के लिए आपको कंपनी के साथ सम्पर्क करना होगा।

जीटसी मीट

- यदि आप अपनी टीम से अभी तुरंत बात करना चाहते हैं, तो जीटसी मीट आपके लिए एक आदर्श एप्प है। आप यहाँ अपनी बैठकों को तुरंत शुरू कर सकते है, और ये सत्र पूरी तरह एन्क्रिप्टेड होते है, जो इसे संवेदनशील मामलो पर चर्चा करने के लिए सुरक्षित बनता है। बैठकों में असीमित लोग भाग ले सकते है और आपको एक खाता बनाने की भी आवश्यकता नहीं होती है। कॉन्फ्रेंस में प्रवेश को एक पासवर्ड की सहायता से सुरक्षित किया जा सकता है ।

- यह एक ओपन-सोर्स वीडियो कांफ्रेंस एप्लीकेशन है, और यही कारन है कि यह मुफ्त है। ओपस और विपि8 के कारन, यह एक उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो और ऑडियो के साथ आता है। आपको बैठक में शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार के विजेट को डाउनलोड करने कि जरूरत नहीं पड़ती है। यह सीधे आपके ब्राउज़र पर खुलता है, और आपको बस बैठक में शमिल होने वाले लोगों के साथ बैठक की यूआरएल साझा करना होता है। बैठक के यूआरएल को याद रखना भी बहुत सरल होता है।

स्लैक

Source in.pcmag.com

- स्लैक आपको अपने टीम के साथियों के साथ किये गए संचार साँझा करने की सुविधा प्रदान करता है। यदि प्रोजेक्ट समाप्त भी हो जाता है, तब भी आपके पास वह वार्तालाप होती है जो आपने अपने सहकर्मियों के साथ की थी। यह फाइल, दस्तावेज और तस्वीरें साँझा करने के लिए उत्तम जरिया है। यह एप्लीकेशन गूगल ड्राइव और ड्रॉपबॉक्स से जुड़ा हुआ है।
यह अपने मुफ्त वर्जन में सिमित विशेषताएं प्रदान करता है। आप वीडियो कॉल कर सकते है, लेकिन मुफ्त वर्जन में आप केवल एक समय में एक ही व्यक्ति से बात कर सकते है। आप संचारो को सुनिश्चित शब्दों की सहायता से ढूंढ सकते है। यह एप्लीकेशन एंड्राइड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है। यह एप्प सेल्सफाॅर्स, असना, ज़ेंडेस्क, इत्यादि के आलावा अन्य एप्प जैसे ऑफिस 365 से भी जुड़ा हुआ है।

- लघु और मध्यम उद्योगों के लिए संस्करण की भुगतान की राशि लगभग 200 रु है और इसमें आपको एक साथ 15 लोगों को वीडियो कॉल करने की सुविधा दी जाती है। बड़े उद्योगों के लिए इनके पास एक दूसरा वर्जन भी है जिसके भुगतान की राशि लगभग 375 रूपये है और इसमें आपको साइन-ऑन और 99.9% गारंटीकृत अपटाइम की सुविधा दी जाती है।

वाइबर

- यह एक मुफ्त वीडियो कालिंग एप्प है जो सुरक्षित के साथ साथ तेज भी है। उपयोगकर्ता एप्प की सहायता से संदेश भी भेज सकते है। अपने परिचितों के साथ जुड़ने के लिए, आपको बस एक मोबाइल इंटरनेट सेवा और वाई-फाई की आवश्यकता होती है। यह एंड्राइड, विंडोज, आईओएस पर उपलब्ध है और यह उपयोकर्ताओं में एक जाना माना एप्प है। उपयोगकर्ता असीमित परिचितों के साथ एक ही समय में जुड़ने के लिए कम्युनिटीज भी बना सकते है।

- इसे निजी कंप्यूटर और टेबलेटो के साथ भी जोड़ा जा सकता है। यह एप्प 250 सदस्यों के साथ ग्रुप चाट की सुविधा भी प्रदान करता है। इसमें एक एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्शन विशेषता भी है जो इसे सुरक्षित बनाता है। इस मुफ्त एप्प को 11 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है और इसके कई अन्य आकर्षक विशेषताएं भी है। आपने अपने संदेश में इमोजी और स्टिकेरो का भी उपयोग कर सकते है। संदेशो को बाद में उपयोगकर्ताओं से छुपाया भी जा सकता है। उपयोगकर्ता एक गुप्त चैट भी कर सकते है जोकि एक निश्चित अंतराल के बाद स्वयं ही नष्ट हो जाता है।

- कॉल करने के लिए, आपको अपने गंतव्य और आपको कॉल करने के लिए कितने मिनट की आवश्यकता है, के आधार पर इन-एप्प परचेस करना होता है। उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रत्येक सप्ताह या प्रति मास मास नवीकृत कर सकते है।

वीडियो कॉल को उत्तम अनुभव वाला कैसे बनाएं?

- जब आप एक वीडियो कॉल करते है, तो यह आशा करते है कि आप कुछ आवश्यक कदम अवश्य उठाये, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वीडियो कॉल अच्छे से सम्पन्न हो। कॉल में शामिल होने वाले आप पर अवश्य ध्यान देंगे। इसीलिए, यदि यह एक व्यवसायी बैठक है तो आपको अच्छे से तैयार होना चाहिए और अपना बैकग्राउंड स्पष्ट और सुन्दर रखना होगा। बैठक को भलीभांति संपन्न करने के लिए आपको निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना होगा।

कॉल को पहले से शेड्यूल करें

- बैठक को पहले से शेड्यूल कर लेने से शामिल होने वालो को बैठक के लिए अच्छे से तैयार होने के लिए समय मिल जाता है। शामिल होने वालो को यह भी पता होगा कि सत्र कब शुरू होगा, और बैठक के थोड़े समय पहले से ही उन्हें अलर्ट मिलना शुरू हो जायेगा। एक बार बैठक शेड्यूल हो जाये तो, वे इस तारिक को अपने कैलेंडर में मार्क करके रख सकते है और अपने आप को इस दिन अन्य कामो से आजाद रख सकते है। कांफ्रेंस कॉल स्थापित करना भी बहुत सरल है और आमतौर पर इसमें कुछ मिनट लगते है। इससे आपके सहकर्मिओ के पास बैठक में अनुपस्थित होने का कोई बहाना नहीं होगा।

आपका एप्प उपडेटिड होना चाहिए

Source techsevi.com

- अधिकतर एप्प अपने सॉफ़्टवेयर को किसी भी त्रुटि या बग को दूर करने के लिए समय-समय पर अपडेट करते रहते हैं। कुछ महीने पहले, किसी वीडियो कॉलिंग एप्प से डेटा की चोरी के बारे में बहुत अधिक हल्ला और चीत्कार हुआ था। उसके कुछ दिनों में ही उन्होंने उस बग को ठीक कर लिए और एक उपडटेड सॉफ्टवेयर के साथ वापिस आए। नयी विशेषताओं का लाभ उठाने के लिए, यह आवश्यक है की आप एप्प को सदैव उपडटेड रखे। इसके आलावा, अब कुछ एप्लिकेशनो ने अपने बैक-डेटेड संस्करणों को बंद कर दिया हैं।

हैडफ़ोनो का उपयोग करे

- जब भी आप एक वीडियो कॉल पर होते है, आपको यह याद होना चाहिए कि आप और आपकी गतिविधियों को बैठक में शामिल अन्य व्यक्ति भी देख रहे होते है। यदि यह एक व्यवसायी बैठक है तो आपको सावधान होना चाहिए। एक उत्तम वार्तालाप के लिए सदैव हैडफ़ोनो का उपयोग करे। यह आपको सुनने और वार्ता को समझने में सहायता करेगा। अधिकांश हेडफोनो में बैकग्राउंड के शोर को दूर करने की विशेषता भी होती है। बैठकों के दौरान इस्तेमाल के लिए एक हाई-एन्ड हैडफ़ोन भी अनुकूल होता है।

एक हाई-स्पीड मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करे

- जब आप अपने फ़ोन से वीडियो कॉल कर रहे हो, हमेशा ध्यान में रखे कि आप एक ऐसे स्थान पर हो जहा कनेक्टिविटी उच्च हो। किसी घर के तहखाने से वीडियो कॉल करना संभव नहीं है क्योंकि ग्रहणशीलता पर्याप्त मजबूत नहीं होगा। लोग अधिकांश समय यह सुनिश्चित करने का प्रयत्न करते है कि अन्य प्रतिभागी उनकी बातो को ध्यान से सुन पाए। वीडियो कॉल के लिए 4जी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना उत्तम है।

From our editorial team

इसका भी ध्यान रखें

हम आशा करते हैं कि आपने पूरा अनुच्छेद पढ़ा होगा। कई ऐप में आपको वीडियो कॉल करने की सीमा हो सकती है, लेकिन कई ऐप जो हमने आपको बताए हैं, वे मुफ्त हैं। अपने वीडियो कॉन्फ्रेंस में अच्छे कपड़े भी पहनें और एक अच्छी पृष्ठभूमि के सामने बैठें।