बेस्ट एक्सबॉक्स एक्सक्लूसिव्स जो आपके पास होने चाहिए(2021)- 10 अस्वीकार्य क्लासिक्स के लिए पढ़ें।

बेस्ट एक्सबॉक्स एक्सक्लूसिव्स जो आपके पास होने चाहिए(2021)- 10 अस्वीकार्य क्लासिक्स के लिए पढ़ें।

खेलने लिए बहुत सारे बेहतरीन Xbox गेम हैं, वास्तव में, यह तय करना कठिन हो सकता है कि आपको पहले कौन सा खेलना चाहिए। इसलिए हमने पर 10 सर्वश्रेष्ठ Xbox गेम्स की सूची तैयार की है, जो एक्सबॉक्स Exclusive पर कुछ चुनिंदा गेम को हाइलाइट करते हैं जो खरीदारी या डाउनलोड के लायक हैं। इस बार हमारी सूची में सबसे ऊपर क्या है? चलो देखते हैं:

एक्स बॉक्स कंसोल के प्रकार ।

खेल अनुभागों पर जाने से पहले, आप पहले यह जानना चाहेंगे कि अब तक एक्स बॉक्स के कौन से कंसोल हैं :- इसलिए, यदि आप एक एक्स बॉक्स प्रशंसक हैं, तो आप शायद पहले से ही उत्तर जानते होंगे। यदि नहीं, तो ठीक है, यहां है अब तक पांच अलग-अलग कंसोल ।

पहली पीढ़ी: एक्सबॉक्स ।

पहला वाला, एक्सबॉक्स, 2001 के अंत में जारी किया गया था :- उसे प्लेस्टेशन 2 और निन्टेंडो के गेमक्यूब जैसे अन्य महान लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा करनी पड़ी थी। हालांकि, इसके रिलीज होने के तुरंत बाद, प्लेस्टेशन ही एकमात्र प्रमुख प्रतियोगी बचा था। नाम DirectX Box से प्राप्त किया गया था, और भुगतान किया गया Xbox Live बाद में एक सफलता थी जिसने ब्रॉडबैंड कनेक्शन के साथ या बिना ऑनलाइन गेमिंग की अनुमति दी।

दूसरी पीढ़ी: एक्सबॉक्स 360 ।

अगला, Xbox 360, नवंबर 2005 में पहले वाले से चार साल बाद जारी किया गया था :- यह वीडियो गेम कंसोल की सातवीं पीढ़ी का हिस्सा था और सोनी के प्लेस्टेशन 3 और निन्टेंडो के Wii के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा था। यह भी एक बड़ी सफलता थी और रिलीज होने पर पूरी तरह से बिक गया, अपने जीवनकाल में 80 मिलियन से अधिक कंसोल की बिक्री हुई। इसके बाद में विभिन्न कॉन्फ़िगरेशन भी आए और इसमें Xbox Live का एक निःशुल्क संस्करण शामिल था, इसके साथ, Microsoft ने Kinect को भी जारी किया। दो प्रमुख संशोधन अक्सर तत्काल थे, जबकि Xbox 360 S (स्लिम) ने 2010 में मूल संस्करण को बदल दिया और उसी कीमत पर बेचा गया।

तीसरी पीढ़ी: एक्सबॉक्स वन ।

एक्सबॉक्स वन पर आगे बढ़ते हुए, यह 2013 में जारी किया गया था :- इसे आठवीं पीढ़ी के गेमिंग कंसोल में सोनी के प्ले स्टेशन 4 और नीन टेंडो के Wii U से मुकाबला करना था। इसने गेम की स्ट्रीमिंग और रिकॉर्डिंग जैसी इंटरनेट-आधारित सुविधाओं पर जोर दिया और इसकी आलोचना की गई। कुछ प्रतिबंधों के कारण इसे खेलों के बंटवारे पर रखा गया था। इनकी बहुत आलोचना की गई थी और बाद में इसे हटा दिया गया था। इसके किनेक्ट परिधीय की भी आलोचना की गई थी क्योंकि इसका उपयोग सर्वेक्षण के लिए किया जा सकता था जिसे बाद में फिर से तय किया गया था। इसमें एक एक्सबॉक्स वन एस भी था और फिर बाद में एक एक्सबॉक्स वन एक्स कंसोल, और ये, एक साथ, 47 मिलियन से थोड़ा अधिक था।

चौथी पीढ़ी: एक्सबॉक्स सीरीज एक्स और सीरीज एस ।

नवीनतम पर चलते हुए, एक्सबॉक्स सीरीज़ एक्स और सीरीज़ एस को 10 नवंबर को रिलीज़ किया गया था :- यहाँ, जैसा कि आप जानते होंगे, एक्सबॉक्स सीरीज़ एक्स उच्च-अंत मॉडल है, जबकि दूसरा गुणवत्ता, सुविधाओं में थोड़ा कम है। जैसा कि हो सकता है, दोनों का उद्देश्य एक्सबॉक्स वन एक्स से कम से कम 200% प्रदर्शन में सुधार करना था। इसलिए, भले ही दोनों में CPU समान है, श्रृंखला X में GPU बेहतर है, जिसके परिणामस्वरूप इसका लोडिंग समय, रिज़ॉल्यूशन और रीयल-टाइम रे ट्रेसिंग बेहतर है । एस में कम आंतरिक भंडारण और मेमोरी भी है और इसमें ऑप्टिकल ड्राइव की कमी है। ये दोनों कंसोल पिछली पीढ़ियों के अधिकांश उपकरणों और सुविधाओं के साथ कंपनी हैं, जिनमें उनके नियंत्रक भी शामिल हैं, अन्य सहायक उपकरण शामिल हैं।

एक्सबॉक्स 360 एक्सक्लूसिव गेम्स ।

क्रैक डाउन ।

Source gameloot.in

ग्रैंड थेफ्ट ऑटो के निर्माता डेव जोन्स द्वारा निर्मित, इस गेम में शानदार दृश्य हैं :- जो एक्सबॉक्स 360 की शक्ति का पूर्ण उपयोग करते हैं। खिलाड़ियों को महान सहकारी गेमप्ले के साथ न्याय लागू करने में मदद करनी है। इन सबके अलावा, यह है एक शहरी पृष्ठभूमि के साथ त्रि-आयामी मुक्त फॉर्म गेमप्ले, बड़ी चौड़ाई, गहराई और ऊंचाई का शोषण करता है।

अधिकांश रणनीतियाँ और रणनीतियाँ भी स्वीकार्य हैं, जो लीक से हटकर सोचने की अनुमति देती हैं। इसके अतिरिक्त, इसमें एक सौ से अधिक लाइसेंस प्राप्त ट्रैक शामिल हैं जो जुड़ाव बढ़ाने के लिए 5.1 सराउंड साउंड का समर्थन करते हैं। इसमें अधिक मनोरंजन के लिए विभिन्न प्रॉप्स भी शामिल हैं और इसे गेम लूट से 399 रुपए में खरीदा जा सकता है।

फोरजा मोटर स्पोर्ट 3 ।

यह है एक और बढ़िया एक्सबॉक्स 360 गेम । इसलिए :- भले ही इसकी कीमत अधिक हो, लेकिन इसे अधिक आकर्षक भी माना जाता है। उदाहरण के लिए, इसमें 400 से अधिक अनुकूलन योग्य कारें और सुजुका, नूरबर्गिंग नॉर्डश्लीफ और सेब्रिंग जैसे ट्रैक हैं। यह इसमें ऑटो-ट्यूनिंग, गेमप्ले रिवाइंड और ऑटो-ब्रेकिंग जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं, इसलिए शुरुआती और विशेषज्ञों द्वारा समान रूप से इसका आनंद लिया जा सकता है।

एक्सबॉक्स लाइव के साथ, मज़ा और भी बढ़ जाता है :- यह गेम अनुकूलन के माध्यम से स्वयं के कलात्मक हिस्से को बाहर लाने में मदद करता है। इसमें विभिन्न एकल-खिलाड़ी के साथ-साथ टीम मोड और 200 से अधिक विभिन्न कार्यक्रम भी शामिल हैं। आप इसे डेजर्टकार्ट से 1,089 रुपये में प्राप्त कर सकते हैं।

एक्सबॉक्स सिरीज वन एक्सक्लूसिव गेम्स ।

सी ऑफ़ थाइव्स ।

Source gameloot.in

एक्सबॉक्स वन गेम पर आगे बढ़ना, सी ऑफ थीव्स एक बेहतरीन कदम है :- इसलिए, यह बहुत सारे नौकायन, खोज, लड़ाई, लूट, खजाने की खोज, और पहेली को सुलझाने आदि के साथ एक अद्भुत समुद्री डाकू अनुभव प्रदान करता है। इसके अलावा, यह है कोई निर्धारित नियम नहीं है, स्वतंत्रता को बढ़ावा देता है, और आपको साझा-विश्व साहसिक मल्टीप्लेयर कार्रवाई में शामिल होने में मदद करता है।

इसका मुख्य उद्देश्य एक समुद्री डाकू किंवदंती बनना है :- आप चुनते हैं कि यह कैसे करना है। इसके अलावा, इसमें उत्साह बढ़ाने के लिए विदेशी द्वीपों के साथ-साथ प्राकृतिक और अलौकिक खतरे भी शामिल हैं। इसे गेम लूट से 1,299 रूपये में खरीदा जा सकता है।

ग्राउंडेड ।

Source www.xbox.com

इस गेम को 2020 के मध्य में उपलब्ध कराया गया, :- इस गेम में एक विशाल के साथ-साथ एक सुंदर लेकिन खतरनाक जगह भी शामिल है जो आपके लिए अन्वेषण करने के लिए है। यह निर्माण और जीवित रहने की आपकी क्षमताओं का भी परीक्षण करेगा और आपको विशाल कीड़ों की भीड़ से लड़ना होगा। खेल को बहुत ही तल्लीन करने के लिए भी जाना जाता है और इसके लिए आपको चीजों को शिल्प करने की आवश्यकता होगी।

आपको जीवित रहने के लिए आश्रयों और उपकरणों का उपयोग करने की भी आवश्यकता होगी :- इसे अपने दोस्तों के साथ या अकेले भी खेल सकते हैं। कई छिपे हुए आश्चर्य भी हैं और इसे माइक्रोसॉफ्ट की आधिकारिक वेबसाइट से 1,999 रूपये में खरीदा जा सकता है।

फोरजा होराइजन 4 ।

अमेरिका में निर्मित और माइक्रोसॉफ्ट स्टूडियो द्वारा विकसित और प्रकाशित, फोर्ज़ा होराइजन 4 एक और गेम है :- जिसे हम एक्सबॉक्स वन मालिकों के लिए अत्यधिक सुझाव देंगे। इसलिए, जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, यह एक रेसिंग और ड्राइविंग गेम है जिसमें ए गतिशील मौसमों की विशाल श्रृंखला जो आपको एक साझा खुली दुनिया का अनुभव करने में मदद करती है।

इसमें 450 से अधिक कारें शामिल हैं जिन्हें अनुकूलित किया जा सकता है और शानदार दृश्य भी हैं :- यह मानक संस्करण का पूरा गेम है और इसे मल्टीप्लेयर, ऑनलाइन मल्टीप्लेयर, को-ऑप और सिंगल-प्लेयर मोड में खेला जा सकता है। आप इसे फ्लिपकार्ट से 3,199 रूपये में प्राप्त कर सकते हैं।

हैलो वार्स 2 ।

343 इंडस्ट्रीज द्वारा विकसित और माइक्रोसॉफ्ट स्टूडियो द्वारा प्रकाशित, हेलो वॉर्स 2 विशेष रूप से एक्सबॉक्स वन के लिए निर्मित एक और शानदार गेम है :- यह मानक संस्करण है और सीडी में पूरा गेम शामिल है। इसके अलावा, यह रणनीति-निर्माण और विभिन्न युक्तियों के उपयोग को बढ़ावा देता है। और, एक एक्शन से भरपूर कहानी के साथ, यह आपको गेम के AI द्वारा बनाए गए स्तरों की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से शानदार जुड़ाव प्रदान करता है। इसमें सिंगल के साथ-साथ मल्टीप्लेयर मोड भी हैं और आपको एलियंस से लड़ने के लिए एक सेना इकट्ठी करनी होगी। इसे फ्लिपकार्ट से मात्र 730 रुपये में प्राप्त करें।

एक्सबॉक्स सीरीज एक्स/एस एक्सक्लूसिव गेम्स ।

गिआर्स 5 ।

Source www.amazon.in

नवीनतम एक्सबॉक्स सीरीज़ एक्स और सीरीज़ एस के लिए सर्वश्रेष्ठ गेम पर आगे बढ़ते हुए, पहला गियर्स 5 है :- यह सर्वश्रेष्ठ निर्माताओं में से एक द्वारा बनाया गया है और पांच अलग-अलग मोड के माध्यम से एक महाकाव्य अभियान के साथ-साथ क्रूर कार्रवाई प्रदान करता है। इसके माध्यम से , आपको मुख्य पात्र के दुश्मन से संबंध की खोज करनी होगी और विभिन्न खतरों का भी पता लगाना होगा।

इसमें, आप खलनायक से लड़ने के लिए बनाए गए तीन-खिलाड़ियों के दस्ते का हिस्सा होंगे :- इसमें विभिन्न मानचित्र और बहुत सारी टीमें शामिल हैं। आपको दुश्मनों की 40 से अधिक लहरों को सहना होगा और 1,399 रूपये में अमेज़न से गेम प्राप्त कर सकते हैं।

ओरि एंड द विल ऑफ़ द विस्प्स ।

Source www.xbox.com

यदि आप एक सस्ता लेकिन समान रूप से अच्छा विकल्प चाहते हैं, तो आप इसे आज़मा सकते हैं :- इसलिए, इसमें फिर से विशाल दुश्मनों और विभिन्न पहेलियों के साथ एक विशाल और आकर्षक दुनिया शामिल है। साथ ही, इसे Xbox सीरीज के लिए पूरी तरह से अनुकूलित किया गया है। एस और एक्स और सबसे साहसिक खेलों में से एक के रूप में जाना जाता है।

आश्चर्यजनक हाथ से पेंट की गई कलाकृति के साथ, :- यह गेम कुछ हद तक भावनात्मक और अद्भुत वातावरण के साथ इमर्सिव भी है। कई मज़ेदार हथियार और मंत्र भी हैं जिन्हें संभालने के लिए कौशल की आवश्यकता होती है। आप इसे आधिकारिक माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से 1,000 रूपये में प्राप्त कर सकते हैं।

क्रॉस फायर X ।

Source www.xbox.com

कुछ खेलों पर आगे बढ़ें जो अत्यधिक सुझाए गए हैं लेकिन अभी तक नहीं हैं, पहला क्रॉसफ़ायर एक्स है :- स्माइलगेट एंटरटेनमेंट द्वारा विकसित, यह एक प्रथम-व्यक्ति शूटर गेम है और क्रॉसफ़ायर गेम का एक संस्करण है। मल्टीप्लेयर CS: GO के समान है और इसमें शत्रुतापूर्ण निजी सैन्य गुटों के साथ दो विरोधी टीमें शामिल हैं। क्लासिक मोड में, हमलावर टीम को बम लगाना होता है जबकि बचाव करने वाले को उन्हें रोकना होता है। नक्शे भी शानदार हैं और इस साल इस गेम के किसी भी समय लॉन्च होने की उम्मीद है।

हैलो इन्फिनाईट ।

हैलो इन्फिनाइट एक और आश्चर्यजनक आगामी प्रथम-व्यक्ति शूटर गेम है :- जिसे 343 इंडस्ट्रीज द्वारा बनाया गया है और एक्सबॉक्स स्टूडियोज द्वारा प्रकाशित किया गया है। यह हेलो सीरीज़ का छठा मुख्य गेम है और कुल मिलाकर चौदहवाँ है जो हेलो 5: गार्जियन से मास्टर चीफ की कहानी को चुनता है।

इस गेम को पहले की सीरीज की तुलना में बहुत अधिक मानवीय भी कहा जाता है :- इसे एक्सबॉक्स सीरीज एक्स और सीरीज एस के लिए विशेष रूप से उपलब्ध होना है। भले ही इसे एक्सबॉक्स के रिलीज के साथ लॉन्च किया जाना था, लेकिन इसे 2021 के अंत तक विलंबित किया गया था। .

गेम खरीदने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें ।

कंसोल ।

गेम प्राप्त करते समय सबसे पहले विचार करना, निश्चित रूप से, कंसोल होगा :- इसलिए, भले ही ऐकसबॉक्स वन के लिए बनाए गए कुछ गेम ऐकसबॉक्स Series X और S पर उपयोग करने के लिए उपलब्ध हैं फिर भी अधिकांश नहीं हैं।

यह विशेष रूप से ऐकसबॉक्स वन और 360 श्रृंखला के बीच का मामला है, :- जबकि 360 कंसोल गेम में से कोई भी श्रृंखला X और S के साथ काम नहीं करता है। इस कारण से जब आप अपने गेम प्राप्त करते हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप यह जांचना सुनिश्चित करें कि वे कौन से कंसोल हैं के साथ मौजुद हैं।
.

मूल्य ।

एक और बात जो आपको याद रखनी होगी, वह है खेलों की कीमत :- इसलिए, इसके लिए, जबकि अधिकांश खेलों की कीमत बहुत करीब होती है, उनमें से कुछ वास्तव में महंगे हो सकते हैं। इसी तरह, कुछ काफी सस्ते होते हैं। इसलिए, जब आप खेल खरीद रहे हैं, हमारा सुझाव है कि आप उन खेलों के प्रकार की एक सूची बनाएं जो आप चाहते हैं और उन्हें वरीयता के अनुसार व्यवस्थित करें।

फिर, तय करें कि आप प्रत्येक पर कितना खर्च कर सकते हैं :- और आप वास्तव में कितना चाहते हैं। इस तरह, आप किसी विशेष पर बहुत अधिक खर्च करने पर बाद में पछताए बिना अपने गेम प्राप्त कर सकते हैं।

प्रमुखता ।

अब, यह, भले ही आपको बहुत महत्वपूर्ण न लगे, यह वास्तव में है :- इसलिए, एक के लिए, आप अपने दोस्तों के साथ प्रतिस्पर्धा करना चाह सकते हैं, और, यदि वे आपके जैसे खेल नहीं खेल रहे हैं, तो आप नहीं कर सकते .

इसके अलावा, कुछ खेलों के लिए, आपको टीमों में खेलना होगा, और, यदि पर्याप्त खिलाड़ी नहीं हैं :- तो आपको सही खिलाड़ियों को खोजने में देरी का सामना करना पड़ सकता है। इस तरह के खेलों का एक और नकारात्मक पहलू यह है कि, यदि वे इतने लोकप्रिय नहीं होते हैं, तो निर्माता उन्हें बंद कर सकते हैं, जिससे आप इस पर खर्च किए गए अपने प्रयास को खो देंगे, जो काफी कष्टप्रद हो सकता है।

प्रकार ।

आप इसके बारे में पहले से ही जानते होंगे, की कई प्रकार के खेल उपलब्ध हैं, और हर एक दूसरे से अलग है :- इसलिए, यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं और सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको कौन सा पसंद आएगा, तो कोशिश करें और एक सूची बनाएं अपने शौक, पसंद और नापसंद के बारे में जाने

फिर उन्हें विभिन्न खेलों के साथ क्रॉसरेफर करें और एक चुनें जो आपको लगता है कि आपको सबसे ज्यादा पसंद आएगा :- इसे आज़माएं और देखें कि क्या आप इसे पसंद करते हैं, और, यदि आप करते हैं, तो उन्हें पसंद करें या अन्य प्रकारों को आज़माएं। यदि आप उन प्रकारों को जानते हैं जो आपको पसंद हैं, तो फिर से, अपने गेम से वास्तव में आप जो चाहते हैं उसकी एक चेकलिस्ट बनाएं, और उन लोगों को चुनें जो विवरण में सबसे उपयुक्त हैं।

आकार ।

यह, फिर से, आपके लिए इतना महत्वपूर्ण नहीं लग सकता है लेकिन यह वास्तव में है :- इसके लिए, जबकि कुछ गेम बस थोड़ी से मध्यम मात्रा में जगह लेते हैं, कुछ, जैसे गियर्स ऑफ़ वॉर 4, या हेलो 5: अभिभावक बहुत कुछ लेते हैं केवल तीन से चार गेम के साथ आपका अधिकांश स्थान भर सकता है।

इस कारण से, यदि आप अपने एक्स बॉक्स में अतिरिक्त स्थान जोड़ने का जोखिम उठा सकते हैं :- तो यह पर्याप्त है। लेकिन, यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो हम अत्यधिक सुझाव देते हैं कि आप अपने गेम प्राप्त करते समय इस कारक को ध्यान में रखें। आप उन खेलों की कुल संख्या भी तय कर सकते हैं जिन्हें आप डाउनलोड करना चाहते हैं और उन्हें चुनने से पहले प्रत्येक को स्थान आवंटित करना चाहते हैं।

From our editorial team

अपना एक्स बॉक्स खरीदने से पहले ,अपने शौक, पसंद और नापसंद के बारे में जाने।

अपना एक्स बॉक्स खरीदने से पहले विभिन्न खेलों के साथ अपनी पसंद ना पसंद को अवश्य समझे। और फिर एक गेम चुनें जो आपको लगता है ,या जो आपको सबसे ज्यादा पसंद आएगा इसे आज़माएं और देखें कि क्या आप इसे पसंद करते हैं, और, यदि आप करते हैं, तो उन्हें पसंद करें या अन्य प्रकारों को आज़माएं। यदि आप उन प्रकारों को जानते हैं जो आपको पसंद हैं, तो फिर से, अपने गेम से वास्तव में आप जो चाहते हैं उसकी एक चेकलिस्ट बनाएं, और उन लोगों को चुनें जो विवरण में सबसे उपयुक्त हैं।