आपके उलझे हुए बालों को व्यवस्थित करने के लिए 8 सर्वश्रेठ तेल और साथ में घर पर उपयोग करने हेतु बाल सीधे करने वाले उत्पाद अभी देखें (2020)

आपके उलझे हुए बालों को व्यवस्थित करने के लिए 8 सर्वश्रेठ तेल और साथ में घर पर उपयोग करने हेतु बाल सीधे करने वाले उत्पाद अभी देखें (2020)

Source welss.ge

आपके किसी भी प्रकार के अनियंत्रित बालों के लिए चिंता करने की कोई बात नहीं है इस लेख में आपके बालों को व्यस्थित और सीधा करने के लिए सर्वश्रेठ तेल और सर्वश्रेठ स्ट्रेटनर के बारे में बताया गया है ।घर पर ही चमकदार बाल पाएं,क्यूंकि निचे दिए गए बालों के उत्पाद घर पर स्ट्रेटनिंग के लिए उपयुक्त हैं इसलिए आपके बाल अब अनुसासन में रहेंगे।पूर्ण जानकारी के लिए अवश्य पढ़ें ।

हेयर स्ट्रेटनिंग के विभिन्न प्रकार।

Source www.oglf.org

अपने स्थायी रूप से घुंघराले बालों से परेशान और अपने लहराती, कुछ घुंघराले लट और बालों को सीधा करने की प्रक्रिया पर विचार करने में असमर्थ है :- लेकिन अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह सुरक्षित है, तो क्या यह आपके बालों को नुकसान पहुंचाएगा, बालों को सीधा करने की प्रक्रिया से पहले और बाद में क्या सावधानी बरतनी चाहिए और सिल्की, चिकनी और सीधे बाल पाने के लिए विभिन्न प्रकार की प्रक्रियाएं उपलब्ध हैं।

हेयर स्ट्रेटनिंग मूल रूप से दो प्रकार की होती है :- अस्थायी और स्थायी। पहले हीटिंग (गर्मी) के संप्रयोग से किया जाता है, या तो गर्म लोहे या हेयर ड्रायर की मदद से किया जाता है, जबकि स्थायी रूप से रासायनिक प्रक्रियाओं का उपयोग करना शामिल है। यदि यह पहली बार है जब आप बालों को सीधा करने जा रहे हैं, तो पहले अस्थायी प्रक्रिया का चयन करना बेहतर होगा।

अस्थायी रूप से बालो को सीधा करना।

Source www.femina.in

अस्थायी स्ट्रेटनर का उपयोग करने का सबसे आसान तरीका है :- गर्म आयरन का उपयोग करना, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों को सही तरीके से शैम्पू करें और एक अच्छे कंडीशनर का उपयोग करके बालों को हीट से होने वाली किसी भी क्षति को कम करें। आयरन को जड़ से लेकर सिरों तक ले जाएँ ताकि पूरी बाल स्ट्रैटेनिंग हो जाएँ।

आपको बालों के एक विशेष भाग पर बालों की गतिविधि को दोहराना पड़ सकता है :- लेकिन ऐसा कभी भी दो बार से ज्यादा न करें क्योंकि इससे आपके बालों को नुकसान पहुँच सकता है। अन्य अस्थायी स्ट्रैटेनिंग का तरीका है कि एक रोलर ब्रश या पैडल ब्रश के साथ ब्लो ड्रायर का उपयोग करें। आपको बालों पर कई बार ब्रश और ड्रायर को डालना होगा ताकि आप चाहते हैं कि आप पूर्ण रूप से सीधे दिखें।

स्थायी रूप से बालो को सीधा करना ।

स्थायी हेयर ट्रीटमेंट की विधि चुनी हुई ट्रीटमेंट के अनुसार 6 से 8 महीने तक चलती हैं :- बालों को दोबारा जोड़ने से बालों को स्ट्रैटेनिंग का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है जो कि एक तरह की केमिकल ट्रीटमेंट है और बालों को चमकदार, चिकना और सीधा बना देता है। इस विधि में क्रीम की मदद से बालों की प्राकृतिक संरचना टूट जाती है और फिर ये संरचना फिर से न्युट्रालाइज़र से बंध जाती है। परंतु इसका पुन: संबंध नहीं हो सकता है और उपचार के बाद भी बहुत सावधानी और देखभाल की आवश्यकता होती है।

इसी तरह, बालों को आराम देना एक और तरीका है :- जिसमें बालों में प्रोटीन बॉन्ड उन्हें एक सीधा अपील देने के लिए तोड़ दिया जाता है। हालाँकि, यह एक जटिल प्रक्रिया है और इसे किसी अच्छे हेयर सैलून के पेशेवर को ही करना चाहिए। तीसरे प्रकार के स्थायी बालों को सीधा करने को जापानी या थर्मल रिकंडिशनिंग कहा जाता है। इस प्रक्रिया में, रसायनों और तापमान दोनों का उपयोग स्थायी रूप से बालों की संरचना को चौरसाई और कंडीशनिंग उपचार द्वारा बदलने के लिए किया जाता है। यह एक लंबी प्रक्रिया है और इसे पूरा करने में लगभग छह से आठ घंटे लगते हैं, इसके बाद कुछ दिनों के बाद फिर से सैलून में एक घंटे की लंबी यात्रा की जाती है।

लेकिन केराटिन हेयर ट्रीटमेंट उन सभी में सबसे सुरक्षित है :- क्योंकि केराटिन एक प्राकृतिक प्रोटीन है जो बालों में पहले से मौजूद होता है और इस उपचार में केराटिन की एक परत बालों पर डाली जाती है जो उन्हें रेशमी, चिकनी और सीधी छोड़ देती है। कोटिंग होने के बाद, बालों के स्ट्रैंड्स में घोल को सील करने के लिए एक विशेष फ्लैट आयरन का उपयोग किया जाता है जो बालों पर नमी अवरोधक बनाता है और इस प्रकार बालों के स्ट्रैंड्स को एक चमकदार फिनिश प्रदान करता है। यह उपचार महंगा है और लगभग छह महीने तक चलेगा यदि आप सही तरीके से विशेष शैंपू और कंडीशनर के साथ प्रक्रिया का पालन करते हैं तो केरातिन उपचार पोस्ट करते हैं, जैसा कि आपके बाल विशेषज्ञ द्वारा सलाह दी जाती है।

बालों को सीधा करने के फायदे और नुकसान ।

बालों को सीधा करने के गुण और नुकसान हैं और इसके बारे में निर्णय लेने से पहले उनके बारे में जानना बेहतर होगा :- घर पर या सैलून में एक अग्रिम उपचार स्थायी रूप से बालों को स्ट्रैटेनिंग करने से शुरू करें, इसके कुछ फायदे हैं-अपने बालों की चमक लाना और 6 महीनों के बाद उन्हें सीधा और बढ़िया बनाना। लेकिन, यह नुकसान के अपने हिस्से के साथ ही साथ आता है। कम मात्रा में बाल झड़ना और पहले दो महीनों में बाल पतला होना प्राकृतिक नहीं दिखता। स्थायी बाल स्ट्रैटेनिंग के लिए विशेष शैम्पू और कंडीशनर के नियमित उपयोग के साथ पर्याप्त मात्रा में देखभाल की आवश्यकता होती है। साल के बाद भी कई केमिकल के उपयोग से आपके बालों को नुकसान और दोमुहें होने का संकेत मिलता है जो आपके बालों की प्राकृतिक संरचना को बदल देते हैं और नए बालों का निर्माण करते हैं।

अगर आप अस्थाई रूप से स्ट्रैटेनिंग करते हैं तो आप अपने बालों को भरा और प्राकृतिक रूप से सुंदर बना सकते हैं :- इसके अलावा, आप आसानी से सिर्फ एक धोने से अपने सामान्य बाल वापस पा सकते हैं लेकिन, अगर आप नियमित रूप से बालों को सीधे तौर पर देखना चाहते हैं, तो आपको इसे हर एक दिन करना होगा। आप उमस भरे मौसम में भी यह प्रक्रिया नहीं कर सकते और आपके लट के नुकसान को कम करने के लिए हीट प्रोटेक्शन आयल या सीरम का उपयोग करना चाहिए।

हालांकि स्ट्रेट किए हुए बाल निश्चित रूप से अच्छे, चमकदार और घुंघराले मुक्त लगते हैं :- यह चेतावनी और साइड इफेक्ट्स के एक सेट के साथ आता है। हेयर स्ट्रैटनर का उपयोग आपके बालों की प्राकृतिक नमी को बाहर निकाल सकता है और उन्हें शुष्क बना सकता है। इसके अलावा, अगर आप कुछ समय के लिए घुंघराले बालो को निकाल सकते हैं, लेकिन सूखे बाल अंततः आपके लट में अधिक घुंघराले बाल जोड़ सकते हैं। बालों को सीधा करने से भी आपके बालों से नमी कम होती है और आपके स्कैल्प से प्राकृतिक तेल निकल जाता है।

सबसे अच्छा बाल स्ट्रेटनर तेल और उत्पादों ।

Source www.nykaa.com

बालों को पहले या बाद में स्ट्रैटेनिंग करने के लिए कुछ विशेष सावधानी और देखभाल की ज़रूरत होती है :- अगर आप इसे घर पर करने का प्रयास कर रही हैं तो सही तेल और उत्पादों का चयन करना बहुत आवश्यक है। ऐसे उत्पाद जो बालों के लिए बहुत कठोर होते हैं या जिनमें तेज रसायन होते हैं, उनसे बचना चाहिए क्योंकि वे लंबे समय में बालों की संरचना और चमक को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बाजार में निम्नलिखित तेल और उत्पाद सबसे अच्छे से मिलते हैं :- लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों के लिए उपयुक्त हेयर स्टाइलिस्ट का चयन करें और किसी भी हेयर स्ट्रैटेनिंग उत्पाद का उपयोग करने से पहले अपने हेयर स्टाइलिस्ट से सलाह लें।

गार्निअर फ्रुक्टिस डैमेज़ इरेज़र, स्प्लिटेड एंड बैंडेज लीव-इन व्यथित का इलाज, क्षतिग्रस्त बालों के लिए किया जाता है।

Source www.amazon.in

यह एक थोड़ा सा महंगा परंतु प्रभावी उत्पाद है :- जब आपके बालों की जड़ से नोक की ओर फिर से संगठित करने की बात आती है। गार्निअर का यह प्रोडक्ट 3 गुना क्षतिग्रस्त प्रतिरोध फॉर्मूला के साथ आता है और ये बालों को मज़बूत और युवा बनाने वाले दोमुंहे को रोकने में मदद करता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका से आयात किया गया उत्पाद है और इसमें प्राकृतिक लिपिड के साथ फाइटो-केराटिन कॉम्प्लेक्स जैसे पौधों पर आधारित प्रोटीन और प्रभावकारी फलो का सान्द्र और कपुआकु बटर जैसी सामग्री होती है।गार्नियर फ्रुक्टिस डैमेज इरेज़र 2,108 रूपये में अमेज़न.इन पर उपलब्ध है।

अखरोट के तेल के साथ स्ट्रीक्स हेयर सीरम ।

Source www.nykaa.com

यह स्ट्रेक्स हेयर सीरम अखरोट के तेल और विटामिन E के पोषक तत्वों से भरपूर है :- जो आपके बालों को चमका देते हैं और उन्हें किसी भी समय घुंघराले मुक्त बाल प्रदान करते हैं। यह सूखे, उलझे हुए और उलझे बालों को स्मूथ बनाता है और दिनभर आपके बालों को चमकदार, नमीयुक्त और प्रबंधनीय रखता है। अखरोट के तेल के साथ स्ट्रीक्स हेयर सीरम नयका.कॉम पर189 रुपए में उपलब्ध है।

लोरियल पेरिस एल्विव एक्स्ट्राऑर्डिनरी ऑयल डीप पौष्टिक उपचार ।

लॉरिअल पेरिस एल्विवे एक्स्ट्राऑर्डिनरी आयल , कमल के फूल के अर्क से समृद्ध बालों को एक पतले कोट के साथ कवर किया जाता है :- जिससे बाल चमकदार दिखते हैं और आप उन्हें नरम और रेशमी महसूस करते हैं। यह उत्पाद विशेष रूप से पतले बालों के लिए विकसित किया गया है और यह न केवल उन्हें पोषण देता है, बल्कि चिपचिपा अनुभव दिए बिना भी जल्दी से अवशोषित करता है। लॉरिअल द्वारा इस हल्के बनावट वाले तेल को 720 रूपये (100 मिली) में इन.केयरथय.नेट से खरीदा जा सकता है।

वाह 10 में 1 चमत्कार ! बिना पैराबेन्स के और बालो को पुनर्जीवित करने वाले खनिज से भरा तेल मिस्ट (धुंध) स्प्रे ।

Source www.amazon.in

प्राकृतिक तत्व बेजान बालों को पुनर्जीवित करने के लिए पोषण प्रदान करते हैं :- जिससे बाल चमक जाते हैं।कोई पैराबेन्स, कोई खनिज तेल और कोई सिंथेटिक खुशबू फारमूला, वनस्पति के अर्क और विटामिन से समृद्ध एकोकर्ट द्वारा प्रमाणित बायोएक्टिव बालों की देखभाल के साथ समृद्ध है, रूट-टू-टिप फ्रोज़न, मजबूत जड़ें, बेहतर वसा अवरोध, कम विभाजन समाप्त होता है, रूसी उन्मूलन, प्रत्यक्ष रूप से सुधार जैसे लाभ देता है, बालों का टूटने से रोकना, बालों का झड़ने को नियंत्रित करना, उच्च चमक और तीव्र जलयोजन।

मिस्ट स्प्रे आपके बालों को गैर चिपचिपा देखभाल प्रदान करता है :- इस मिनरल ऑयल हेयर रिवाइटलिज़र मिस्ट स्प्रे को 418 रूपये में अमेज़न.इन से खरीदा जा सकता है।

मोरोकैनोइल उपचार तेल (सभी प्रकार के बालों के लिए) ।

Source www.nykaa.com

इस तेल का पोषण और अवशेष मुक्त फार्मूला आपके बालों को कंडीशनिंग, स्टाइलिंग और बालों को चमकदार बनाने के लिए उपयुक्त है :- इस घोल में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो सुरक्षा, फैटी एसिड, ओमेगा-3 ऑयल्स और चमक के लिए विटामिन्स और तेल सुस्त और डैने बालों की मरम्मत करते हैं। तेल का विशेष फार्मूला आपके बालों को गर्मी, पर्यावरणीय क्षति और बालों को स्ट्रैटेनिंग (सीधा) करने के हानिकारक प्रभावों से बचाता है।

मोरक्को के ट्रीटमेंट ऑयल को नयका.कॉम से 3,150 रूपये में खरीदा जा सकता है।

द बॉडी शॉप ग्रेपसीड हेयर सीरम ।

Source www.amazon.in

द बॉडी शॉप द्वारा अंगूर के बालों वाले सीरम में अंगूर के बीज का अर्क और तिल के बीज का तेल होता है :- जो सुस्त और झड़ते बालों को प्राकृतिक पोषण प्रदान करते हैं। बस बाल सीरम की थोड़ी मात्रा इस्तेमाल करें और देखें कि यह कैसे चिकना और बालों में चमक प्रदान करता है।

बॉडी शॉप ग्रेपसीड हेयर सीरम, को 970 रूपये में अमेज़न.इन से 75 मिली की बोतल खरीदी जा सकती है।

पुरुषों के लिए हेयर स्ट्रेटनिंग ऑयल्स और सीरम ।

गीले 2-इन-1 सीरम, शाइन और सेट (पुरुषों के लिए हेयर सीरम) ।

Source www.amazon.in

हालाँकि बालों को सीधा करना ज्यादातर महिलाओं की प्रक्रिया मानी जाती है :- लेकिन कुछ पुरुष भी इसके लिए चुनते हैं या कुछ अन्य प्रकार की हेयर स्टाइलिंग करते हैं। इसलिए, हमने विशेष रूप से पुरुषों के लिए अंतिम दो बाल देखभाल उत्पादों को चुना है।

सेट वेट 2-इन -1 सीरम में बादाम के तेल के साथ सॉल्यूशन और कंडीशनिंग सीरम का एक अनूठा मिश्रण है :- जो आपके बालों को एक चमकदार लुक देता है। कंडीशनिंग सीरम आपके बालों को मुलायम बनाता है और आपको उनकी सुविधा के अनुसार सेट करता है। सेट वेट 2-इन -1 सीरम, शाइन एंड सेट (पुरुषों के लिए हेयर सीरम), 100 मिलीलीटर पैक अमेज़न.इन पर 1,79 रुपये में उपलब्ध है।

आर्गन और बादाम के साथ हेयर ऑयल (पुरुषों के लिए) ।

यह हेयर ऑयल 100 प्रतिशत प्राकृतिक अवयवों से बना होता है :- इसमें ओमेगा 3 और 6 होते हैं, मैग्नीशियम और विटामिन ई जैसे खनिज जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और बालों के रोम को रक्त परिसंचरण बढ़ाते हैं। इस तेल का नियमित उपयोग विटामिन ए, डी, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का हिस्सा आदि के रूप में रूसी को कम करता है। बालों में पोषण बढ़ता है और उन्हें मुलायम, रेशमी और स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा बालों के दोमुहें होने और घुंघराले होने से बचाये रखने में भी मदद करता है।

ऑर्गन और बादाम बाल तेल देमानकंपनी.कॉम साइट से 699 रुपये में खरीदा जा सकता है।

बोनस: स्लीक, शाइनी हेयर पाने के लिए सर्वश्रेष्ठ हेयर स्ट्रेटनर्स।

अस्थाई रूप से बालों को स्ट्रैटेनिंग करने के लिए :- अपने बालों की तंतु (स्ट्रेंड्स) को सीधे गर्म करने के लिए किसी अच्छे स्ट्रेटनर को चुनना बहुत जरुरी होता है। इसलिए गुणवत्ता का उत्पाद जो आवश्यक तापमान प्रदान कर, बालों को समान रूप से वितरित कर सकता है, इसलिए उसे सावधानी से ही लिया जाना चाहिए। आइये इस श्रेणी के सबसे लोकप्रिय उत्पादों में से कुछ की जांच करें।

फिलिप्स HP8316/00 केरासाइन हेयर स्ट्रेटनर केराटिन सिरेमिक कोटिंग के साथ ।

Source www.amazon.in

फिलिप्स द्वारा केराशाइन हेयर स्ट्रेटनर आपके स्ट्रेस के लिए कम गर्मी के जोखिम के साथ स्लिकप्रो केयर के साथ आता है :- अपने नाम को सही ठहराते हुए, इसमें केराटिन अल्ट्रासाउंड ग्लाइडिंग के लिए सिरेमिक प्लेट्स हैं और इसमें घने और लंबे बालों के लिए अतिरिक्त चौड़ी प्लेटें हैं। डिवाइस 1.8 मीटर सुरक्षा कॉर्ड (बिजली का तार) के साथ आता है और इसमें तेज़ हीटिंग सुविधा होती है जो प्लेटों को केवल 60 सेकंड में गर्म करने में मदद करती है। फिलिप्स केराशाइन हेयर स्ट्रेटनर का वजन सिर्फ 599 ग्राम है और यह अमेज़न.इन पर 2,450 रुपए में उपलब्ध है।

हैवेल्स HS4152 टाइटेनियम स्ट्रेट प्लेट्स (गोल्डन) के साथ हेयर स्ट्रेटनर ।

Source www.amazon.in

टाइटेनियम कोटेड प्लेट्स यह सुनिश्चित करती है :- कि फ्रिज फ्री हों और घुम प्लेट्स बालों की मोटाई को ठीक करें और आपके बालों पर आसानी से तैरती रहें।हैवेल्स हेयर स्ट्रेटनर विभिन्न बालों के प्रकारों के अनुरूप छह तरह के तापमान सेटिंग्स के साथ आता है। फ्लोटिंग प्लेट्स बालों के टूटने को रोकती हैं और पतली प्लेट्स बाउंसी कर्ल बनाने के लिए उपयोगी होती हैं। टाइटेनियम कोटेड प्लेट्स के साथ हैवेल्स हेयर स्ट्रेटनर को अमेज़न.इन से 1,599 रुपए में खरीदा जा सकता है।

रेमिंगटन S9600 सिल्क स्ट्रेटनर (लाल) ।

Source www.amazon.in

रेमिंगटन द सिल्क स्ट्रेटनर अपने समकालीनों से एक पायदान ऊपर है :- जिसमें डिजिटल वेरिएबल हाई हीट कंट्रोल (एलसीडी), टेम्परेचर की (के) लॉक, 60 सेकंड के बाद ऑटो बंद और मेमोरी फंक्शन जैसे फीचर्स हैं।सिरेमिक कोटेड रेमिंगटन सिल्क स्ट्रेटनर अमेज़न.इन पर 7,904 रूपये में उपलब्ध है।

टोरलेन प्रोफेशनल TOR 040 एडजस्टेबल टेम्परेचर हेयर स्ट्रेटनर फ्लैट सिरेमिक (मिट्टी का) आयरन (गुलाबी)

Source www.amazon.in

यह स्ट्रेटनर भोली, गुलाबी रंग में आता है और तकनीकी रूप से भी उच्च श्रेणी का है :- चूंकि माइक्रो पोरस (छिद्र युक्त) तकनीक के साथ टूमलाइन सिरेमिक तकनीक बालों की प्राकृतिक नमी को बंद कर देती है और आयन क्षेत्र की तकनीक बालो को चिकनी और चमकदार बनाती है। तेजी से हीटिंग सिर्फ 30 सेकंड में होता है और 9 फीट लंबा बिजली का तार इसके इस्तेमाल में आसान बनाता है। फ्लोटिंग लचीली और खरोंच प्रतिरोधी प्लेट निशान के माध्यम से विभाजित होती है और चिकनी और चमकदार निशान देता है।

टॉरलेन प्रोफेशनल हेयर स्ट्रेटनर को 2,690 रूपये में अमेज़न.इन से खरीदा जा सकता है।

From our editorial team

अपने प्राकृतिक बालों की देखभाल करना सीखें।

घुंघराला बालों को कंघी से संभालना बहुत मुश्किल काम हो जाता है,विशेष रूप से खराब मौसम में यह एक दैनिक चुनौती हो सकती है लेकिन उन बालों को अच्छा समझे जिनके साथ आप पैदा हुए है।अपने प्राकृतिक बालों को ही थोड़ा प्यार करें और देखभाल करने का समय दें। आप अपने प्राकृतिक बालों को ही चमकदार बना सकते है,इसके लिए हमरे लेख में दिए गए सर्वश्रेठ बालों के उत्पाद आपके जरूर पसंद आये होंगे ऐसी आसा करते है ।