अपनी रोजमर्रा की तनावपूर्ण जिंदगी से थोड़ा आराम पाए और ट्राई कीजिए यह आसान मील प्रेप रेसिपीज । साथ में पूरी जानकारी और टिप्स (2020)

अपनी रोजमर्रा की तनावपूर्ण जिंदगी से थोड़ा आराम पाए और ट्राई कीजिए यह आसान मील प्रेप रेसिपीज । साथ में पूरी जानकारी और टिप्स (2020)

अगर आप भी अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में बेहद थक जाती है और उसे थोड़ा आसान बनाना चाहती है तो हम आपके लिए लाए हैं यह पूरे हफ्ते के लिए मिल प्रेप रेसिपीज जो बनाने में बेहद आसान और सरल है और यह बनाने में समय भी कम लेती है । साथ में हमने आपको इसके बारे में डिटेल में पूरी जानकारी दी है और काफी टिप्स भी दिए हैं । अधिक जानने के लिए आगे पढ़े ।

रसोई के लिए हफ्ते भर की तैयारी कैसे करते हैं

याद  करें कि कैसे खाना पकाना पहले आपके पसंदीदा टाइम पास में से एक था और आप रसोई में समय बिताना कैसे पसंद करते थे? लेकिन काम के समय के साथ, आपका खाना पकाने का जुनून धीरे-धीरे इन दिनों अधिक व्यस्त हो गया है। क्या यह नहीं है? वैसे यह  गृहणियों के लिए भी होता है क्योंकि वह अपने बच्चों की देखभाल करने के काम से बंधे हुए हैं। जब आप किसी रेस्तरां से खाने या खाने का ऑर्डर देने जैसे विकल्पों का सहारा ले सकते हैं, तो समाधानों का सबसे स्वास्थ्यप्रद और सबसे किफायती भोजन निश्चित रूप से प्रीपिंग होगा!

मील प्रेपिंग क्या है?

मील प्रेपिंग की प्रक्रिया खाना पकाने को आसान बनाने के लिए सामग्री को तैयार करने के छोटे कदम उठाने की प्रक्रिया है। यह समय से पहले पूरे भोजन या उसके कुछ हिस्सों को  तैयार करना भी हो सकता है। इन दिनों भोजन के कई मील प्रेपिंग रेसिपी को पसंद किया जा रहा है। इसके अलावा, भारतीय खाना पकाने में शामिल बहुत से कदमों के साथ, भोजन की तैयारी में मदद करती है।

मील प्रेपिंग क्यों करें?

मील प्रेपिंग शुरू में ऐसी प्रवृत्ति थी जो व्यस्त लोगों ने पालन की थी ताकि उनके भोजन की क्वालिटी समय की कमी से प्रभावित न हो। लेकिन अब, इसने गति पकड़ ली है और सभी प्रकार के लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। प्रीपिंग के बहुत सारे फायदे और लाभ हैं। उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:

    समय और पैसा बचाता है

  • भोजन की तैयारी के लक्ष्यों में सबसे प्रमुख तथ्य यह है कि यह आपको समय की बचत करता है।! अब, आप वर्कआउट के लिए समय निकाल सकते हैं, सोशलाइज़ कर सकते हैं या काम के बाद आराम कर सकते हैं। बाहर खाने से कारणों से आपकी जेब और स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। घर का बना खाना खाने से पैसे बचाने के लिए सबसे किफायती तरीका है।
  • आपको तनाव से बचाता है और आपको स्वस्थ खाने में मदद करता है

  • जीवन इतना आसान लगता है जब आप जानते हैं कि आप सप्ताह के बाकी दिनों के लिए आपका भोजन तैयार हैं।कहने की जरूरत नहीं है, भोजन का पहले से तैयार होना आपके तंग कार्यक्रम और व्यस्त दिनचर्या में एक जीवन रक्षक है। यह भोजन बनाने से पहले कम से कम सामग्री और कम समय के साथ स्वस्थ, पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन परोसने के लिए आपको हमेशा तैयार रहते हैं।
  • भोजन की बर्बादी कम करता है

  • खाना पकाने अगर ठीक से नियोजित नहीं किया जाता है, तो भोजन की बर्बादी होती है। खाना पकाने की शुरुआत के मामले में यह विशेष रूप से सच है। अधिकांश समय, फ्रिज में 10 अलग-अलग सब्जियां खराब हो जाती हैं, जबकि आप भोजन के लिए एक ही सब्जी के साथ एक ही रेसिपी को बनाने में व्यस्त हैं। सप्ताह में पहले से तैयार सामग्री के एक ओवरलैप द्वारा, आप आसानी से स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन बना सकते हैं!

मील प्रेपिंग कैसे करें?

 वो लोग जो हमेशा व्यस्त  रहते हैं। जो बाहर या घर से काम कर रहे हैं । भोजन से पहले की रूटीन को ठीक कर सकते हैं जो उन्हें स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन के लिए सप्ताह भर के लिए तैयार रखता है। आपके समय की कमी और अन्य कारकों के आधार पर यह रूटीन एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग हो सकती है। पर ध्यान रखें कि  सभी भोजन से पहले की रूटीन लगभग समान हैं। अपने लिए भोजन से पहले की दिनचर्या बनाने के लिए स्मील स्टेप प्रीपिंग तकनीक द्वारा इस चरण का पालन करें।

कदम - 1 पूरे सप्ताह के लिए मील प्रेपिंग करें

"मील प्रेपिंग पूरे सप्ताह के लिए अपने भोजन की योजना बनाने का सरल कार्य है। जबकि भोजन की तैयारी रोजाना का काम है। जब भारतीय खाना पकाने की बात आती है, तो सचमुच सैकड़ों रेसिपीज का चयन करना होता है। सप्ताह के लिए पर्याप्त प्रोटीन, पोषक तत्व, विटामिन और कार्ब्स शामिल करने की अपनी योजना को तेय्यार करें। यदि आप किसी विशेष खाने की आदत या आहार दिनचर्या का पालन करते हैं, तो रेसिपी को चुनते समय यह विचार करना न भूलें कि आप क्या भोजन करना चाहते हैं, उसे तो जरूर लिख लें। सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात के खाने के लिए तैयार एक सूची तैयार करें। आप एक डिजिटल डिवाइस पर ऐसा कर सकते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। 

    टिप्स

  • हमेशा इसे सरल रखें- पकवान बनाने के लिए बहुत मुश्किल रेसिपी ना चुने। यह सब करने के लिए खुद पर जोर देने का कोई मतलब नहीं है!
  • परिचित रेसिपी के लिए छड़ी- यह विशेष रूप से उन लोगों पर लागू होता है जो भोजन के शौकीन हैं। नए और अभिनव रेसिपी का पता लगाने के लिए शुरू में परिचित रेसिपी को बनाने की कोशिश करें।
  • एक दिन के लिए भोजन योजना के साथ शुरू करें- अगर आपका मील प्रेपिग का विचार बिल्कुल नया है। हम सुझाव देते हैं कि आप एक दिन के लिए भोजन योजना के साथ शुरुआत करें, और फिर धीरे-धीरे बाद में पूरे एक सप्ताह के लिए इसे करें।

कदम 2-मील परैपिंग के लिए सही कंटेनर का चुनाव करें

एक सप्ताह के लिए भोजन में मील प्रेप में खाना पकाने और भंडारण में दाल या मांस शामिल हो सकते हैं। या फिर सब्जियों और फलों को काटना और स्टोर करना भी हो सकता है। किसी भी तरह, आपको उन्हें पूरे दिन ताजा रखने के लिए स्वच्छ और सुरक्षित कंटेनर में स्टोर करना करना होगा। इसलिए, भोजन से पहले खाने वाले कंटेनर उतने ही ज़रूरी हैं जितना कि भोजन से पहले की जाने वाली प्रक्रिया है। वैसे, यह जरूरी नहीं है कि आपको पूरे भोजन से पहले की दिनचर्या के लिए नए कंटेनरों की खरीदारी करनी होगी।  कुछ कंटेनर फ्रिज / फ्रीजर सुरक्षित हैं और अधिमानतः माइक्रोवेव सुरक्षित भी होते हैं।

    टिप्स

  • प्लास्टिक पर ग्लास कंटेनर रखना हमेशा चुनें। वे अधिक टिकाऊ हैं, पर्यावरण के लिए सुरक्षित हैं, दाग मुक्त हैं और फ्रीजर और ओवन में उपयोग के लिए सुरक्षित हैं!
  • यदि आप प्लास्टिक कंटेनर का उपयोग करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे बीपीए मुक्त हैं और खाद्य भंडारण और खपत के लिए उपयुक्त हैं।
  • सुनिश्चित करें कि उनके पास एयर टाइट लिड्स हैं और स्पष्ट या माध्यम से देखें।
  • 2 या 3 डिब्बे कंटेनर भोजन के लिए बढ़िया होते हैं, क्योंकि आप एक ही कंटेनर में एक से अधिक खाद्य पदार्थ स्टोर कर सकते हैं। यह सामग्री के भंडारण के लिए आवश्यक स्थान को कम करने में मदद करता है।

कदम 3-हफ्ते में एक बार किराना खरीदने जरूर जाएं

एक बार जब आपके पास सप्ताह के लिए भोजन योजना निर्धारित हो जाती है, तो जरूरी सामग्री की संख्या तय करना आसान होता है। आपके द्वारा तैयार की गई भोजन योजना के लिए किराने की खरीदारी की सूची बनाएं।  सप्ताह में केवल एक बार किराने की खरीदारी के लिए अपने रन को कम करें। यदि नहीं, तो आपको सप्ताह के दौरान हर बार किराने की यात्रा करनी पड़ सकती है। यह तनावपूर्ण, समय लेने वाला है और अंततः भोजन योजना की पूरी प्रक्रिया में आपकी दिलचस्पी को खतम कर देगा।

    टिप्स

  • सप्ताहांत में, या किसी भी दिन कि कुछ अतिरिक्त समय है, किराने की खरीदारी करने का फैसला करें।
  • किराने की सूची को लिखने से पहले अपने फ्रिज, फ्रीजर और पेंट्री को अच्छे से देख ले।यह आपको बहुत सारे पैसे बचाता है।
  • मसालों और दालों जैसे भारतीय खाना पकाने के लिए स्टेपल के साथ अपनी रसोई को धीरे-धीरे स्टॉक करें, ताकि एक सप्ताह में किराने की खरीदारी में केवल ताजा उपज शामिल हो।

कदम 4- एक हफ्ते के लिए मील प्रेप की तैयारी पहले से करें

जब आप एक बार भोजन बनाने की योजना बना लेते हैं। और सारी सामग्री तैयार हो जाती है। तो अब यह समय है कि आप अपना काम करना शुरू करें ।भोजन बनाने की असल प्रक्रिया की वजह से जहां सप्ताह के बाकी दिनों के लिए आपको बिजी रहती है। पर यह भी जरूरी है कि आप हर समय इसके लिए तैयार है। यह सलाह दी जाती है कि सप्ताह के 1 दिन किसी विशेष समय का पता लगाएं और ज्यादातर भोजन की तैयारी उसी समय में करें ।अगर संभव हो तो आप दो से 3 दिनों का चुनाव भी कर सकते हैं ।पर याद रहे इसमें काफी ज्यादा समय का उपयोग करके अपना समय नष्ट ना करें

भारतीय रसोई के लिए साधारण मील प्रेप सुझाव

    प्याज को छील कर काट लें

  • किसी भी भारतीय रेसिपी में लगभग सभी व्यंजन प्याज के उपयोग करते ही हैं। इसलिए इसको छीलकर साफ और एक ऐसे कंटेनर में भर दे जो आपके फ्रिज में रखने लायक हो।
  • अदरक लहसुन का पेस्ट बनाएं

  • इस सूची में अगला नाम आता है अदरक और लहसुन का। यह भी लगभग सभी रेसिपीज में डाली जाती है ।अपने काम को आसान करने के लिए अदरक लहसुन का पेस्ट रसोई में पहले से तैयार करके। फ्रिज में स्टोर करके रख लें।
  • प्यूरी टमाटर

  • आप टमाटर को पकाए बिना या कच्चे टमाटर की प्यूरी कर सकते हैं। यह टमाटर प्यूरी को एक सप्ताह के लिए व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • जड़ी बूटियों को साफ और संग्रहित करें

  • यदि आप जड़ी-बूटियों जैसे धनिया, पुदीना और करी पत्ते को साफ और संग्रहीत करते हैं, तो आप खाना बनाते समय उन्हें साफ करने के लिए आवश्यक समय बचा सकते हैं। लंबे समय तक ताजा रखने के लिए धोने के बाद उन्हें अच्छी तरह से सुखा लें।
  • कट और सब्जियों और फलों को स्टोर करें

  • आप अपने भोजन योजना के अनुसार व्यंजनों के लिए सब्जियों और फलों को अच्छी तरह से साफ, काट और स्टोर कर सकते हैं। हमेशा उन्हें काटने से पहले सब्जियों और फलों को साफ करना सुनिश्चित करें। धोने के बाद उनमें बची किसी भी नमी को बाहर निकालना जरूरी है।
  • अंडे उबालें और मांस पकाएं

  • यदि आप मांसाहारी हैं,तो आपकी रेसिपीज में अंडे और मांस डरु डरते होंगे अपना समय बचाने के लिए आप मास को पहले से पता कर और अंडों को पहले से उबालकर रख सकते है। यह वास्तव में त्वरित सैंडविच के लिए सहायक होगा।
  • दाल को भिगो कर रख दें

  • भारतीय पाक कला में दाल, हरा चना, चना और जैसे दाल, अनाज और दाल काफी शामिल है। तो, आप सोख सकते हैं, या एक बैच के लिए उन्हें पका सकते हैं और बाद में उपयोग के लिए फ्रीजर में स्टोर कर सकते हैं। इसके अलावा, दालों को सोखकर उन्हें फ्रीज करना एक अच्छा विचार है।
  • चपाती का आटा और डोसा / इडली का घोल तैयार करें

  • रोटी या चपाती का आटा गूंथना एक थकाऊ प्रक्रिया है, खासकर यदि आप पहले से ही रात के खाने या दोपहर के भोजन के लिए देर हो चुके हैं! तो, आगे की योजना बनाएं और पहले से अच्छी तरह से आटा तैयार करें। इसे क्लिंग फिल्म में कवर करना सुनिश्चित करें और फिर फ्रिज में भंडारण करते समय इसे एयरटाइट कंटेनर में रखें। इसके अलावा, आप किण्वित डोसा और इडली बैटर को एक बार बना सकते हैं, और पूरे सप्ताह इसका उपयोग कर सकते हैं।

आसान मील प्रेप रेसिपीज

मेसन जार ऑमलेट

    सामग्री

  • अंडे -2
  • मसाला के लिए नमक और काली मिर्च
  • कटी हुई हरी मिर्च और धनिया- 1 बड़ा चम्मच
  • कटा हुआ चिकन सॉसेज- 2 बड़े चम्मच
  • कटा हुआ वसंत प्याज- 1 बड़ा चम्मच
  • बनाने का तरीका

  • सभी सामग्री को एक मेसन जार में रखें और फ्रिज में स्टोर करें। जब आप पकाने के लिए तैयार हों, तो सामग्री को अच्छी तरह से हिलाएं। एक मिनट के लिए पहले माइक्रोवेव में पकाएं, एक हलचल दें और फिर अंडे पकने तक फिर से पकाएं।

आलू का मसाला सैंडविच

    पहले से तैयार सामग्री के साथ आसान सैंडविच बनाए

  • कटा हुआ प्याज, उबला हुआ आलू
  • सामग्री

  • उबला और कसा हुआ आलू- 3-4 बड़े चम्मच
  • कटा हुआ प्याज- 2 बड़े चम्मच
  • कटा हरा धनिया- 1 बड़ा चम्मच
  • हल्दी, गरम मसाला पाउडर-¼ छोटा चम्मच
  • एक पैन में प्याज, धनिया पत्ती और मसाले को भूनें। अब इसमें आलू डालें। उन्हें ब्रेड स्लाइस के बीच रखें और हल्के क्रंच के लिए सैंडविच को टोस्ट करें।

वन पैन चिकन एंड वेज़ीज

    एक अमेरिकी रात् का भोजन है जिसको पकाना काफी आसान आसान है

    सामग्री:
  • शकरकंद- 1 कप
  • बिना कटे हुए चिकन के टुकड़े- 2 कप
  • शिमला मिर्च- 1 कप
  • हरी फलियाँ- 1कप
  • ब्रोकोली- 3 कप
  • मसाला बनाने के लिए:

  • जैतून का तेल- 5 बड़े चम्मच
  • मिर्च पाउडर- 2 चम्मच
  • प्याज पाउडर, लहसुन पाउडर (आप पीस प्याज और लहसुन का उपयोग कर सकते हैं), जीरा- ½ छोटा चम्मच
  • कटा हुआ पनीर -3/4 कप (वैकल्पिक)
  • निर्देश:

  • एक बेकिंग ट्रे में सभी सामग्री को रख लें। इस मिश्रण को 200 डिग्री पर 20-30 मिनट के लिए पहले से गरम ओवन में पकाएं।

चना मसाला

    लोकप्रिय भारतीय नुस्खा जो पहले से तैयार सामग्री के साथ तैयार किया जा सकता है

    सामग्री
  • पका हुआ चना- 1 कप
  • कटा हुआ प्याज- 1 कप
  • अदरक लहसुन का पेस्ट- 2 चम्मच
  • साबुत मसाले- बे पत्ती, दालचीनी स्टिक, इलायची, लौंग, जीरा, अजवाईन (1/2 चम्मच प्रत्येक)
  • टमाटर (कटा हुआ या शुद्ध) - 2 मध्यम आकार
  • हरी मिर्च- 2-3
  • मसाले- हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर- 1/2छोटा चम्मच
  • बनाने की विधि
  • एक गर्म पैन में, तेल और साबुत मसाले डालें। प्याज, अदरक लहसुन का पेस्ट थोड़ी देर के लिए भूनें। टमाटर और हरी मिर्च डालें, उसके बाद मसाला पाउडर डाले। अंत में पका हुआ चना डालें और थोड़ी देर के लिए पकाएं। धनिया पत्ती के साथ गार्निश करें।
  • आप चना के साथ रोटी या चावल भी बना सकते।
From our editorial team

अंत में

हम आशा करते हैं कि आप हमारे इस अनुच्छेद से बेहद खुश होंगे, और आपने अपने मुताबिक कोई ना कोई रेसिपी जरूर चुन ली होगी । आप इन्हें बेफिक्र होकर ट्राई करें और हमारे द्वारा बताई गई बातों का पूरा ध्यान रखें । हमें उम्मीद है कि है अनुच्छेद आपके लिए सहायक होगा । अनुच्छेद पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ।