क्या आप अपने बॉस के लिये उपहार तलाश रहे हैं? बॉस का मामला है, आप कुछ ऐसा-वैसा न दे बैठें, इसलिए हम प्रस्तुत करते हैं बॉस के लिये 10 आधिकारिक उपहार (2019)

क्या आप अपने बॉस के लिये उपहार तलाश रहे हैं? बॉस का मामला है, आप कुछ ऐसा-वैसा न दे बैठें, इसलिए हम प्रस्तुत करते हैं बॉस के लिये 10 आधिकारिक उपहार (2019)

यदि आप अपने बॉस का सम्मान करते हैं तोह सही उपहार तलाशते पूरा साल बीत जायेगा। औरों को तोहफा देना इतना मुश्किल नहीं होता। यदि आप कुछ सस्ता, या खैर नहीं, कोई अनुपयुक्त गिफ्ट दे बैठे तोह ऑफिस में मुसीबत आ सकती है। अगर आप दिमाग लगा-लगा के थक गए हैं तोह एक नज़र इधर डालिये, यहाँ आप अपने बॉस को देने के लिये एक नहीं बल्कि दस उपाय पाएंगे।

बॉस-आपके मेंटर हैं

बॉस आपको गाइड करने वाले और एक मेंटर की भूमिका को निभाते हैं, बॉस एक ऐसे व्यक्ति हैं जो आपका मोटिवेशन करते रहे हैं और यह प्रेरणा आपको हमेशा अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित करती है। बॉस और एम्प्लोयी का रिश्ता ऑफिस के रिश्ते से कहीं बढ़कर है। आपके बॉस आपको समय-समय पर गिफ्ट देते रहते हैं, तो क्या आपको नहीं लगता कि बॉस को भी आपको गिफ्ट देना चाहिए? जी हाँ, बिलकुल! आपको अपने बॉस को गिफ्ट देना चाहिए। यह आपका सलीका है कि आप अपने बॉस से ऑफिस में प्रोफेशनल मैटर में किस तरह से बात करते हैं, और अन्य टोपिक्स पर किस तरह बात करते हैं। ऑफिस के नीति-निर्देशों और नियमों का पालन करते हुये यह एक बेहतरीन आपसी रिश्ता होना चाहिए। अगर आप नहीं सोच पा रहे हैं कि, बॉस को क्या गिफ्ट दें, कैसे गिफ्ट दें, तो यह आर्टिकल पढ़ें, यह ज़रूर आपकी मदद करेगा।

बॉस को क्या गिफ्ट करें?

अपने बॉस के लिए शोपिंग करना थोड़ा पेचीदा है क्यों कि आपको उनकी पसंद-नापसंद का पता नहीं होता है। उनकी पसंद का प्रश्न हमेशा आपके दिमाग में चलता रहता है। हम आपको बताते हैं बॉस को गिफ्ट देने के लिए कुछ बेहतरीन आइडियाज़।

एक पर्सनलाइज गिफ्ट

एक अनूठा गिफ्ट आपकी भावनाओं को बयां कर सकता है, जो कि सामान्य रूप से बयां नहीं कर सकते हैं। कस्टमाइज़ गिफ्ट हमेशा अनूठा होता है। आप पुरुष/महिला के अनुसार गिफ्ट चुन सकते हैं या मग, फोटो फ्रेम, तकिया, कोस्टर, गिलास आदि गिफ्ट भी दे सकते हैं। इन्हें आप नाम और फोटो से कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं जो कि उन्हें निश्चित ही अच्छा लगेगा। इससे निश्चित रूप से आपका आपसी संबंध स्थापित होगा। अगर आपके बॉस मेल (पुरुष) हैं तो आप उन्हें कस्टमाइज़ पर्स, कार्ड होल्डर, पासपोर्ट होल्डर आदि कुछ गिफ्ट दे सकते हैं। अगर आपकी बॉस महिला है तो ऐसी कामकाजी महिला के लिए हम आपको लेटर या नाम वाला पेंडेंट और ब्रासलेट आदि गिफ्ट करने का सुझाव देंगे।

गिफ्ट बास्केट

अगर आप एक सिंगल गिफ्ट देना चाहते हैं, तो हैम्पर अच्छा विकल्प है। एक बास्केट में गुडीज डालें और इसे अच्छे से सजाएँ। आप बाहरी पैकिंग से हैम्पर को और सुंदर बना सकते हैं। आप बास्केट के प्रोडक्टस के बंडल के लिए गोल्डन या सिल्वर नेट्स इस्तेमाल कर सकते हैं और इन्हें फ़ैन्सी व रंगीन रिबन से बांध सकते हैं। बास्केट हमेशा सही साइज की चुनें ताकि आइटम अंदर और ऊपर से दिखे। आप हाथ से लिखे हुये कार्ड से अपने बॉस के लिए शुभकामनायें भी लिख सकते हैं। चॉकलेट, ड्राई फ्रूट, फ्लोवर और फ्लेवर टी जैसे हैम्पर भी आप दे सकते हैं।

डेस्कटॉप सजाने की चीजें

किसी भी जगह को सजाना ज़िंदगी में खुशियाँ देता है। यही कारण है कि लोग होम डेकोर की चीजों पर पैसा खर्च करते हैं। आपके बॉस को भी अपनी केबिन के लिए ऐसी चीजों की ज़रूरत है। उनके इस काम में उनकी आप मदद कर सकते हैं। आप उन्हें ऐसी चीजें गिफ्ट कर सकते हैं जो उनके केबिन को स्टाइलिश लुक दे सकती हैं। आप पैन स्टैंड, पेपरवेट, माउस पैड, आर्टिफ़िशियल फ्लावर और फूलदान गिफ्ट कर सकते हैं।

अपने बॉस के लिए 10 शानदार गिफ्ट आइडियाज़

आप अपने बॉस को गिफ्ट देना चाहते हैं लेकिन सूझ नहीं रहा क्या दें? क्या आपके पास कोई आइडिया नहीं है? इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, हम आपको बताते हैं अपने बॉस के लिए 10 शानदार गिफ्ट आइडियाज़। ये गिफ्ट आपके बॉस को ज़रूर पसंद आएंगे और आपको मिलेगी ढेरों प्रशंसाएं।

पत्थर पर 'बेस्ट बॉस एवर' लिखा हुआ सर्टिफिकेट

Source www.amazon.in

आपके बॉस आपको अच्छे काम पर सर्टिफिकेट देते हैं और प्रशंसा करते हैं, ना! तो क्यों ना आप भी कुछ ऐसा ही करते हुये उनकी प्रशंसा करें! अगर आप अपने बॉस की बढ़ाई करते हैं तो उन्हें भी अच्छा लगेगा। आप उन्हें एप्रिशिएशन सर्टिफिकेट दे सकते हैं। याद करें, जब स्कूल में हमें सर्टिफिकेट मिलता था तो कितनी खुशी मिलती ही, जैसे कोई खजाना मिला गया हो! अपने बॉस को भी आप ऐसा ही एहसास करवा सकते हैं। आप इसे एमेज़ोन डॉट कॉम से खरीद सकते हैं। यह कस्टमाइज़ रोक स्लेट आपके बॉस के केबिन में टेबल पर रखने का शानदार तोहफा है। यह उन्हें हमेशा मोटिवेट करेगा। इस बेशकीमती गिफ्ट को मात्र 899 रुपए में खरीदा जा सकता है।

एवरग्रीन 2 लेयर लकी बैम्बू प्लांट फॉर बॉस

Source www.fnp.com

एक शांत और सुंदर वर्किंग वातावरण काम का अच्छा माहौल बना देता है। हम आपको कुछ ऐसे गिफ्ट्स बता रहे हैं जो ना केवल अच्छे लगेंगे बल्कि एक स्वस्थ वातावरण भी बनाएँगे। यह है लकी बैम्बू ट्री। आप अपने बॉस को लकी बैम्बू ट्री दे सकते हैं जिसकी ऊंचाई 6 इंच की है। यह भाग्यशाली पौधा काँच के चौकोर फूलदान में आता अहै जिसकी साइज़ 3X3 इंच है। यह फूलदान सफ़ेद कलर के धागों से सजा हुआ है और येलो कलर में ‘बॉस’ शब्द को हाइलाइट किया गया है। यह पौधा एक ओर जहां प्यार को दर्शाता है, वहीं यह भाग्य को भी बढ़ाता है। चूंकि यह एक इंडोर प्लांट है इसलिए यह सीधा सूरज के संपर्क में नहीं आना चाहिए। अपने बॉस के केबिन का वातावरण सकारात्मक बनाएँ और 649 रुपए का यह गिफ्ट उन्हें दें।

बॉस के लिए एलईडी शोपीस

डेस्कटॉप को सजाने की चीजें बॉस के लिए सामान्य गिफ्ट्स हैं, लेकिन आप कस्टमाइज़ करके इन्हें अनूठा बना सकते हैं। आप ये एलईडी शोपीस आर्चीज़ से ले सकते हैं। इस शोपीस पर बॉस लिखा हुआ है और साथ में एक स्वीट सा मैसेज भी लिखा हुआ है। यह एक खास टेबल लैंप है जिस पर प्रेरणादायक मैसेज लिखा हुआ है, यह आपके बॉस को बिलकुल पसंद आयेगा, आपके बॉस आपके इस गिफ्ट की प्रशंसा ज़रूर करेंगे। 15X15 सेमी का एक अनूठा गिफ्ट मात्र 499 रुपए में खरीदा जा सकता है।

मेडिटेशन मुद्रा में शानदार बुद्धा शोपीस

बुद्धा शोपीस देकर आप अपने बॉस की सकारात्मकता और ज़्यादा बढ़ा सकते हैं। आप इसे आर्चीज़ डॉट कॉम से खरीद सकते हैं, इसकी कीमत 799 रुपए है। यह शोपीस ब्लैक कलर में है और इसे येलो कलर में हाईलाइट किया गया है। बुद्धा की मूर्ति एक अच्छा गिफ्ट है क्यों कि यह फेंग-सुई का प्रतीक है, साथ ही अच्छे भाग्य, समृद्धि और शांति का भी प्रतीक है। बुद्ध की यह मूर्ति वातावरण में शांति और सुकून प्रदान करेगी। क्यों न इसे गिफ्ट करके बॉस की टेबल की शोभा बढ़ाई जाये।

बुद्धा शोपीस के साथ लकड़ी का अशोक स्तम्भ पैन स्टैंड

Source www.igp.com

अपने बॉस के टेबल की शोभा बढ़ाने और मोटिवेशनल फीलिंग्स को बढ़ाने के लिए यह भी एक अच्छा गिफ्ट है। यह बॉस को अपनी टेबल के लिए पैन स्टैंड और कुछ सुंदर चीजों की ज़रूरत होती है। आप बुद्धा शोपीस के साथ लकड़ी का अशोक स्तम्भ पैन स्टैंड देख सकते हैं, यह गिफ्ट के लिए अच्छा विकल्प है। बुद्ध की मूर्ति का साइज़ 2.5X2.5X5.5 इंच है और पैन स्टैंड 3X3X3 इंच का है। बुड्ढा की मूर्ति काम की जगह पर आध्यात्मिक माहौल बनाएगी। इस कॉम्बो की कीमत 725 रुपए हैं।

हैंडमेड पेपर के साथ ब्राउन डिजाइनर लेदर नोटबुक

Source www.igp.com

आपके बॉस की तरह ही, ऐसी हजारों चीजें है जो समय पर नोट की जानी चाहियें ताकि काम योजनाबद्ध तरीके से और सही तरह से किया जा सके। एक प्लानर या डायरी इसमें आपके बॉस की मदद करेगी। आप उनका नाम लिखकर इस डायरी को कस्टमाइज़ करके और खास बना सकते हैं। आप आईजीपी डॉट कॉम से इसे खरीद सकते हैं। इस नोट बुक के पेपर हाथ से बने हुये हैं और डायरी को मजबूत रखने के लिए लेदर स्ट्रेप है। इस नोट बुक में 100 पेज हैं और इसका साइज 8X6X1 इंच है। इस कवर बुक को आप 560 रुपए में खरीद सकते हैं।

पेपर प्लेन डिजाइन कैनवास पेंटिंग (35 इंच X 44 इंच)

Source www.amazon.in

कैनवास पेटिंग घर को सजाने के लिए शानदार गिफ्ट है। अगर आप अपने बॉस को एक कैनवास या पेंटिंग गिफ्ट करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प है जो कि निश्चित ही उनके कमरे सुंदरता को चार चंद लगाएगी। आप एमेज़ोन डॉट कॉम पर पेपर कैनवास डिजाइन देख सकते हैं। इस कैनवास पेंटिंग को फ्रेम नहीं किया गया है, आप फ्रेम करवाने के लिए इसमें अतिरिक्त जगह है। इस 35X44 इंच के कैनवास पर डिजिटल प्रिंट है जिसकी कीमत 1799 रुपए है। इस कैनवास शीट का डिजिटल आउटपुट इसे कैनवास इफेक्ट देता है। आप इसे धूप से बचा कर रखें नहीं तो इसकी शीट का कलर खराब हो जाएगा।

फिटनेस की चीजों से भरा बास्केट

Source www.igp.com

क्या आपके बॉस को फिट रहने का जुनून है? क्या उन्हें हेल्थ मोटिवेशन की आवश्यकता है? एक बॉस को इतने काम होते हैं कि स्वास्थ्य पर ध्यान दे पाना मुश्किल होता है। ज़्यादा तनाव से स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए बॉस को कुछ हेल्दी गिफ्ट दें। आप आईजीपी डॉट कॉम से यह हेल्दी हैम्पर खरीदकर अपने बॉस को गिफ्ट कर सकते हैं। इस हैम्पर में 250 ग्राम रोस्टेड सन के बीज, 250 ग्राम चिया सीड और 250 ग्राम पंपकिन सीड हैं। इन्हें 12X8.5X2.5 इंच के की जूट की ट्रे में पैक किया गया है। यश हेल्दी हैम्पर 2475 रुपए का है।

कैसेट स्टाइल स्टेशनरी होल्डर के साथ पर्सनलाइज पैन सेट

Source www.igp.com

ओल्ड इज गोल्ड। आपने भी 80 और 90 के दशक की रील वाली कैसेट देखी होंगी। आज ये सब गुजरे जमाने की चीज हो गई हैं क्यों कि आज एक क्लिक में ही गाने उपलब्ध हैं। इनकी याद को ताज़ा करते हुये आप कैसेट शेप का पैन स्टैंड ले सकते हैं। यह एक शानदार स्टेशनरी होल्डर है जिसे पर्सनलाइज किया जा सकता है। इसमें दो पैन आते हैं जिन्हें नाम लिखकर पर्सनलाइज किया जा सकता है और साथ ही इसमें 300 डीपीआई रिजोल्यूशन की बेहतरीन प्रिंट की गई फोटो भी लगाई जा सकती है। इसका साइज़ 6X4X2 इंच है और इसकी कीमत 1450 रुपए है। आपके बॉस के लिए यह शानदार गिफ्ट आईजीपी डॉट कॉम पर उपलब्ध है।

अर्बन चक्कर थंब्स अप टच स्पीकर

आप अपने बॉस को इलेक्ट्रोनिक आइटम भी दे सकते हैं। वायरलेस स्पीकर कई बार कुछ डिवाइसों से कनेक्ट नहीं हो पाते हैं, और वायर वाले स्पीकर में भी कई बार तार छोटा पड़ जाता है। हम आपके लिए लाये हैं टच स्पीकर जिसमें ऑडियो बजाने के लिए नीयर फील्ड ऑडियो टेक्नोलोजी काम ली जाती है। यह ब्लू टूट/वायरलेस या प्लग-इन स्पीकर्स के बजाय ज़्यादा झंझट फ्री हैं। ग्रे सिलिकन प्रोटेक्टर के साथ इसकी लाइटवेट डिजाइन है और इसे कहीं भी लाया ले जाया जा सकता है। यह 2.5 x 2 आरएमएस आउटपुट का जोरदार एम्प्लीफाइड साउंड देता है। इसे आईओएस या एंडरोइड डिवाइस के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी बैटरी 3Xएए है। इसका ओपश्नल 3.55 एमएम का जैक भी है और ब्लैक कलर में है जिसका साइज़ 13X8X6.4 सेमी है। इसे गिफ्ट ईज़ डॉट कॉम से 1999 रुपए में खरीदा जा सकता है।

बॉस को गिफ्ट कब और कैसे दें?

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बॉस को देने के लिए कई गिफ्ट आइडिया पता चले हैं, अब आपके पास गिफ्ट्स की एक बड़ी लिस्ट है। अगर आपको अपने बॉस को गिफ्ट करने का अवसर या बॉस को कैसे गिफ्ट करना है यह नहीं पता है, तो यह भी हम आपको बताते हैं।

खुद गिफ्ट करना

आप अपने बॉस को गिफ्ट दे सकते हैं, अगर आप अपनी छुट्टियों से आए हैं या आपके घर कोई कार्यक्रम है। यह एक अच्छा अवसर होगा। अगर आप ऐसी भाग्यशाली व्यक्ति हैं कि आपके बॉस ने आपकी छुट्टी मंजूर की है, तो आप जहां जा रहे हैं वहाँ से कोई अच्छी सी चीज अपने बॉस के लिए लेकर आयें। यह छोटा सा गिफ्ट आपका धन्यवाद उन तक पहुंचाएगा। अगर आप छुट्टी पर नहीं जा रहे हैं, और आपके घर कोई आयोजन या उत्सव है, तो अपने बॉस के लिए गिफ्ट लेकर जाना एक अच्छा आइडिया है, आखिर वो भी आपके दूसरे परिवार का हिस्सा हैं। आप अपने बॉस को अपने आयोजनों में आमंत्रित भी कर सकते हैं।

अपनी टीम से साथ गिफ्ट करें

अगर आप एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं और एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, अगर यह प्रोजेक्ट सफल रहता है तो अपने बॉस को गिफ्ट करने के लिए इससे अच्छा समय भला क्या होगा। यह सफलता और जीत आपको अपने बॉस के सही मार्ग दर्शन में मिलती है, इसलिए उनका आभार प्रकट करने के लिए गिफ्ट देना एक अच्छी बात है। अपनी टीम के सदस्यों के साथ गिफ्ट खरीदकर लाएँ और बॉस को गिफ्ट करके अपनी टीम स्पिरिट दिखाएँ। इसके अलावा, फेस्टिवल या उनके बर्थडे आदि पर भी अपनी टीम के साथ उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं।

From our editorial team

बहुत व्यक्तिगत नहीं और न ही अधिक महंगा

आपका बॉस बहुत ही मिलनसार और आशंकित व्यक्ति हो सकते हैं, परन्तु कुछ ऐसी सीमा होती है जिन्हे पार नहीं करे तोह अच्छा है। ऑफिस के बहार आपकी उनसे दोस्ती है तोह मज़ाकि उपहार उन्हें ऑफिस के बहार ही दें, काम के जगह पर वे बॉस हैं और थोड़ी दूरी रखनी चाहिये।