क्या आप एक अच्छी त्वचा के लिए डर्मा रोलर खरीदने की योजना बना रहे हैं(2021)?10 सबसे अच्छे डर्मा रोलर ब्रांड की सूचि साथ ही उपयोग करने हेतु आवशयक युक्तियाँ

क्या आप एक अच्छी त्वचा के लिए डर्मा रोलर खरीदने की योजना बना रहे हैं(2021)?10 सबसे अच्छे डर्मा रोलर ब्रांड की सूचि साथ ही उपयोग करने हेतु आवशयक युक्तियाँ

डर्मा रोलर क्या है और यह कैसे कार्य करता है ? एक डर्मा रोलर एक हाथ से चलने वाला उपकरण है जो त्वचा के उपचार को बढ़ावा देने के लिए है। यदि आप रोल करने के लिए तैयार हैं? तो यहां हर त्वचा की चिंता और बजट के लिए दस सर्वश्रेष्ठ डर्मा रोलर्स विश्तृत विवरण के साथ उपलब्ध हैं,लेख में पढ़ें।

डर्मा रोलर क्या है और यह कैसे कार्य करता है ?

Source www.ry.com.au

इससे पहले कि आप सबसे सर्वोच्च डर्मा रोलर ब्रांड पर निवेश करने का निर्णय ले :- आपको यह पता होना चाहिए कि डर्मा रोलर क्या है और यह कैसे कार्य करता है। डर्मा रोलर समान्य एक छोटा रोलर होता ही जिस पर सैकड़ों छोटी नुकीली सुइयां होती है। जब आप इसे त्वचा पर घूमाते है, तो इस रोलर से छोटे छोटे घाव भी हो सकते है जिनसे रक्त भी निकल सकता है। इस दौरान घावों को भरने के लिए कोलेजन और इलास्टिन उत्सर्जित होता है जो आपकी त्वचा को तनी हुयी और युवान बनाता है।


ग्लोइंग स्किन के लिए डर्मा रोलर का इस्तेमाल करना रातों-रात का फॉर्मूला नहीं है :- क्योंकि ठीक से काम करने के लिए आपको इसकी कई बार उपयोग करने की जरूरत होती है। झुर्रियों, महीन रेखाएं, आँखों की नीचे की समस्याएं, छिद्रों का निर्माण, त्वचा की बनावट में सुधार के लिए, और परिणामो को देखने के लिए आपको इसे एक अच्छे समय तक दोहराना होगा। बेशक, रोलर से दर्द होता है क्योकि सुइयां आपके शरीर को अनेको बार भेदती है, इसीलिए यदि आप इस विधि को आजमाने के बारे में सोच रहे है तो आप में दर्द सहने की अच्छी क्षमता होनी चाहिए।

डर्मा रोलर के इस्तेमाल के लाभ ।

बढ़ती उम्र के निशानों को कम करता है ।

त्वचा में उम्र बढ़ने की समस्या एक समान्य समस्या है जिसे डर्मा रोलिंग की सहायता से कम किया जा सकता है :- सबसे अच्छे डर्मा रोलर ब्रांडो पर निवेश कीजिये और झुर्रियाँ, ढीली त्वचा, महीन रेखाएँ, आँखों के नीचे धब्बे, उम्र के धब्बे और बहुत भी कुछ से लड़ सकते है। माइक्रोनीडलिंग या डर्मा रोलिंग के रूप में यह त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन की उत्पादन को बढ़ाता है, यह त्वचा की बनावट, लचीलेपन, और बढ़ते उम्र के निशानों को कम करते हुए रंग को बेहतर बनाता है।

खिंचाव के धब्बे और निशानो में कमी ।

खिंचाव के निशान एक ऐसी समस्या है जिससे लगभग प्रत्येक महिला छुटकारा पाना चाहती है :- अचानक से वजन बढ़ जाने या घाट जाने के कारण होने वाले, खिंचाव के निशान मुख्यत त्वचा की गहरी त्वचीय परत में बनी धारियां होती हैं और मुख्यत जांघों और पेट पर अधिक दिखाई पड़ती हैं। डर्मा रोलिंग यहाँ कोलेजन के उत्पादन को बढाकर इसकी मरम्मत प्रक्रिया को बढ़ा देते है। यह टूटी हुयी त्वचीय परत को भरने में सहायता करते है और बहुत हद तक निशानों को कम कर देते हैं।

हाइपरपिग्मेंटेशन उपचार को बढ़ा देता है ।

ह्यपरपिगमेंटशन एक ऐसी स्तिथि है जो मेलेनिन के सामान्य से अत्यधिक उत्सर्जन के कारन उत्पन्न होती है :- जिसके कारण त्वचा पर काले धब्बे और निशान पड़ जाते है। यह धूप में निकलने और मुंहासों के निशानो के कारण भी हो सकते है। बताये गए विधिगत नियमासुसार एक अच्छे डर्मा रोलर के इस्तेमाल से ह्यपरपिगमेंटशन से छुटकारा पाने में भी सहायता मिल सकती है। डर्मा रोलिंग प्रक्रिया से गुजरने से त्वचा के अंदर के निशान ऊतकों को तोड़कर रंजित क्षेत्रों को सामान्य करने में सहायता मिलती है। यह अधिक से अधिक कोलेजन का उत्पादन करता है और आपकी त्वचा ठीक होना शुरू हो जाती है।

भारत में उपलब्ध 10 सबसे अच्छे डर्मा रोलर ब्रांड ।

ब्रोंसन प्रोफेशनल टाइटेनियम नीडल डर्मा रोलर ।

ब्रोंसन प्रोफेशनल टाइटेनियम नीडल डर्मा रोलर :- यदि आप भारत में सबसे अच्छे और उत्तम डर्मा रोलर ब्रांड ढूँढना चाहते है तो आपको गहन और गहराई से शोध करने की आवश्यकता होगी। लेकिन यह कार्य आप हम पर छोड़ सकते है क्योकि हमने आपके सबसे अच्छे विकल्प ढूंढ कर निकाले है जैसे ब्रोंसन प्रोफेशनल 0.55 मिलीमीटर टाइटेनियम नीडल डर्मा रोलर।

भारत में उपलब्ध सबसे शक्तिशाली डर्मा रोलर, इसे नक्काशीदार डिजाइन दिया गया है :- जो इसे पकड़ने और इस्तेमाल करने के लिए बहुत अधिक सरल बनाती है। यह रोलर अन्य उपलब्ध रोलरो के मुकाबले अधिक छोटा है और इसमें टाइटेनियम मिश्र धातु से बने 192 सूक्ष्म सुइया है। इसका छोटा आकर इसे अन्वेदनशील क्षेत्रों में उपयोग किये जाने के लिए उत्तम बनाता है जैसे आँखों के निचे, नाक और कानों के आस पास। इस उपकरण की गुणवत्ता बहुत अच्छी है और इसीलिए यह बहुत टिकाऊ भी है। आप इसे परपल्ल.कॉम से 300 रुपए में खरीद सकते है।

लव एंड पेबल माइक्रोनीडल डर्मा रोलर किट ।

Source www.amazon.in

यदि आप एक परिपूर्ण डर्मा रोलिंग किट की तलाश कर रहे है जो सम्पूर्ण शरीर और चेहरे के लिए आदर्श हो :- तो आपको कही ओर ढूंढने की आवश्यकता नहीं है। हमने आपके लिए यह लव एंड पेबल माइक्रोनीडल डर्मा रोलर किट ढूंढ कर निकाला है जो चेहरे और शरीर के लिए आदर्श है।

इस किट में 4 पेशेवर ग्रेड .25 मिमी टाइटेनियम रिप्लेसमेंट डर्मा रोलर हेड्स, एक स्टोरेज केस और 3 डिसइंफेक्टिंग कप शामिल हैं :- बेहतर परिणाम के लिए, आप इस डर्मा रोलर को हयालूरोनिक एसिड सीरम के साथ इस्तेमाल कर सकते है। प्रत्येक रोलर में 600 सूक्ष्म सुइया लगे हुए है जो समान्य रोलरो में दिए जाने वाले संख्या से अधिक है। टाइटेनियम निर्मित ये सुईया सामान्य स्टील सुईयो से बहुत अधिक शक्तिशाली है और इसीलिए बहुत अच्छे परिणाम प्रदान करते है। यह परिपूर्ण किट अमेज़न.इन पर 4,839 रुपए में उपलब्ध है।

जेडजीटीएस 192 गोल्ड प्लेटेड टाइटेनियम अलॉय नीडल्स डर्मा रोलर ।

Source www.nykaa.com

जेडजीटीएस 192 गोल्ड प्लेटेड टाइटेनियम अलॉय नीडल्स डर्मा रोलर :- सबसे सर्वोच्च डर्मा रोलर ब्रांड कुछ ऐसा होना चाहिए जोकि बाजार में भी सबसे अच्छा हो। इन दोनों उदेश्यो की पूर्ति के लिए ही हमने जेडजीटीएस डर्मा रोलर का चयन किया हैं जोकि विभिन्न त्वचा सम्बन्धित समस्याओ का एक परिपूर्ण समाधान है।

इसे डर्मा रोलर को नक्काशीदार डिजाइन दिया गया है :- जो इसे पकड़ने और इस्तेमाल करने के लिए बहुत अधिक सरल बनाती है।बेहतर परिणाम प्रदान करने के लिए इस रोलर में टाइटेनियम मिश्र से बने 192 सूक्ष्म सुईयान दी गयी है। यह डर्मा रोलर छोटे और बड़े दोनों क्षेत्रों के लिए आदर्श है। इसमें 1.5 मिलीमीटर सुइया दी गयी है जिसका अर्थ यह है कि आपको इसे प्रत्येक सप्ताह में एक बार अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करना होगा। इस बात का ध्यान रखे कि यदि आपको कोई पुराण चरम रोग है तो आप इसका उपयोग न करे। आप इस डर्मा रोलर को नयका.कॉम से 1,260 रुपए में खरीद सकते है।


एंजल किश 4 इन 1 डर्मा रोलर किट ।

यदि आपको कुछ अधिक पेशेवर और आधुनिक की तलाश है तो हम आपके लिए एंजल किश डर्मा रोलर किट लेकर आए है :- यह चेहरे और शरीर के लिए आने वाला एक 4 इन 1 नीडलिंग इंस्ट्रूमेंट किट है। इस सेट में दो 0.25 मिमी सूक्ष्म सुई की अटैचमेंट और एक 0.3 मिमी सूक्ष्म सुई की अटैचमेंट दी गयी है। इस माइक्रोनीडल रोलर का अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले सीरम का उपयोग करना न भूले।

सभी सूक्ष्म सुइयों को टाइटेनियम धातु से निर्मित किया गया है जोकि उच्तम गुणवत्ता के है :- इसके आलावा, दो 0.25 मिमी संलग्नक में प्रत्येक में 300 और 720 सुइयां दी गयी हैं और दूसरे अनुलग्नक में बड़े पैमाने पर 1200 सुई दी गयी हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रत्येक अटैचमेंट का उपयोग कर सकते है। सभी सुइयां गैर-आक्रामक हैं और इसलिए ये बहुत दर्द रहित अनुभव प्रदान करती हैं। इस शानदार 4 इन 1 डर्मा रोलर किट को आप 4,189 रुपए में डेजर्टकार्ट.इन से खरीद सकते है "

हेल्थी केयर 540 माइक्रोनीडल्स टाइटेनियम डर्मा रोलर ।

Source www.amazon.in

सबसे अच्छा डर्मा रोलर कंपनी जो हमने ढूंढा है वह है हेल्थी केयर और इनके माइक्रो नीडल डर्मा रोलर बहुत उत्तम होते है :- ये अपने डर्मा रोलर में 540 सूक्ष्म सुईया प्रदान करते है जोकि 0.25 मिमी लम्बे है और उच्च गुणवत्ता के टाइटेनियम द्वारा निर्मित है। काले रंग के हैंडल और घुमावदार आकर के साथ इसका डिज़ाइन बहुत अधिक अच्छा है। इसके आलावा, क्योकि इस डर्मा रोलर में छोटे सुई लगे हुए है, आप बेहतर परिणामो के लिए इसे सप्ताह में 5 दिन उपयोग कर सकते है।

क्योकि इस डर्मा रोलर में दी गयी सुईया गैर-एलर्जेनिक चिकित्सा योग्य सामग्रीयो द्वारा बनायीं गयी है :- आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी प्रतिक्रिया के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह शक्तिशाली और प्रभावशाली माइक्रोनीडल्स डर्मा रोलर त्वचा में सीरम का बेहतर अवशोषण प्रदान करता है और इसीलिए आप देखेंगे क़ि धीरे धीरे निशानों और ह्यपरपिगमेंटशन को कमते हुए देखेंगे। आप इस डर्मा रोलर को अमेज़न.इन से 2,436 रुपए में खरीद सकते है।

डीएनएस डर्मा रोलर फॉर एक्ने स्कार्स ।

बालों के झड़ने, झुर्रियां, ढीली त्वचा, ह्यपरपिगमेंटशन और भी कई समस्याओं के परिपूर्ण समाधान के लिए, आप बायो जेनेसिस के इस डीएनएस डर्मा रोलर को अजमा कर देख सकते है :- हालांकि इनके रोलर आकार में छोटे होते है, लेकिन ये सभी प्रकार की त्वचा सम्बन्धित समस्याओ का उपचार करने में भीत अधिक प्रभावशाली होते है विशेषकर संवेदनशील और छोटे क्षेत्र। इस सेट में एक 540 सूक्ष्म सुइयों वाला एक डर्मा रोलर जिसमे सुइयों की लम्बाई 0.5 मिमी है। क्योकि सुइयों की लम्बाई बहुत कम है, इसीलिए आप इन्हे लगभग प्रतिदिन इस्तेमाल कर सकते है।

वास्तव में, यह रोलर पुरुष और महिला दोनों प्रकार की त्वचा के लिए उत्तम है :- इस डर्मा रोलर को अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले अपने चेहरे पर एक मॉइस्चराइजर या सीरम का उपयोग करना न भूलें। इसका कोलेजन उत्तेजक गुण त्वचा को कसने और कायाकल्प करने का काम करता है जो कि एंटी-एजिंग मुद्दों से लड़ने के लिए बहुत उपयोगी है। आप इस रोलर को फ्लिपकार्ट.कॉम से 325 रुपए में खरीद सकते है।

प्रोस्पर ब्यूटी 5 पीस डर्मा रोलर किट ।

Source www.amazon.in

हमने आपके लिए एक अन्य बेहतरीन डर्मा रोलर किट का चयन किया है :- ताकि आपको अपनी त्वचा के देखभाल के लिए सबकुछ अपने घर पर ही मिल जाएँ। यह प्रोस्पर ब्यूटी डर्मा रोलर किट में 5 किट है। इसमें एक डर्मा रोलर हैंडल के साथ 4 बदली जाने योग्य हेड दिए गए हैं। और साथ ही यह इसे रखने के लिए एक बॉक्स के साथ आता है।

प्रत्येक हेड में टाइटेनियम से बने 0.25 मिमी सूक्ष्म सुइयां लगी है जिनकी संख्या प्रत्येक हेड में 600 है :- जिसका अर्थ यह है कि आपको एक अटैचमेंट में ही सब कुछ बेहतरीन मिल जाता है। क्योकि सुइयां बहुत छोटी है, आपको इसका इस्तेमाल अपने चेहरे, आँखों के निचे, गर्दन या शरीर के अन्य संवेदनशील इलाको में करने में कोई असुविधा नहीं होगी। ये सुइयां बहुत शक्तिशाली है और इसीलिए अच्छी टिकाऊ भी है। आप इसे अमेज़न.इन से 6,434 रुपए में खरीद सकते है।

स्टैक्ड स्किनकेयर माइक्रोनीडलिंग स्किन रिफाइनिंग टूल ।

स्टैक्ड स्किनकेयर सर्वोच्च डर्मा रोलर ब्रांडो में से एक है और आप निश्चित तौरपर इनके उत्पाद पर निवेश करना चाहेंगे :- इसीलिए, हम आपके लिए इनका डर्मा रोलर लेकर आये है जिसका नाम माइक्रो नीडलिंग स्किन रिफाइनिंग टूल है। इनका एट-होम माइक्रो नीडलिंग उपकरण असमान बनावट, काले धब्बे, निशान और अनेको समस्या का उपचार करने के लिए एकदम सही है।
यह रोलर सभी प्रकार के त्वचा के अनुकूल है और महीन रेखाएं और झुर्रियों आदि का उपचार करने में सहायता करता है।

एक बात जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए कि यह स्तिथ मुहासों का उपचार नहीं करता है :- यह केवल मुहासों से हुए दागों का उपचार करता है।इसके साथ साथ, ये 0.2 मिमी स्टेनलेस स्टील सूक्ष्म सुइयों के साथ अपने उपकरण में एर्गोनोमिक एल्यूमीनियम हैंडल का उपयोग करते हैं। रोलर हेड को नष्ट हो जाने पर सरलता से अन्य हेड के साथ बदला भी जा सकता है। आप इस अद्भुत डर्मा रोलर को स्टैक्डस्किनकेयर.कॉम से 10,200 रुपए में खरीद सकते है।

कॉमोडरम डीआरएस डर्मारोलर ।

Source www.amazon.in

कॉमोडरम डर्मा रोलरो का एक ओर अन्य सुप्रसिद्ध ब्रांड है जो अपना उत्पाद डीआरएस डर्मा रोलर प्रदान करता है :- यह रोलर त्वचा पुनः निर्माण, त्वचा को तना हुआ बनाने, और अद्भुत कोलेजन उत्तेजना उपचार में भी सहायक है। यह सब आपको एक साथ त्वचा में बढ़ते उम्र समस्याओं जैसे फाइन लाइन्स, झुर्रियाँ, ढीली त्वचा, आँखों के निचे के काले धब्बे, काले धब्बे आदि से लड़ने के लिए दिए जाते है।

वास्तव में, आप इस डर्मा रोलर का उपयोग बालो की देखभाल के लिए भी कर सकते है :- और यह नए बालों के रोम को भी बढ़ावा देने में काफी प्रभावी है। इसके आलावा, इस डर्मा रोलर में 540 सूक्ष्म सुइयां दी गयी है और ये सभी टाइटेनियम निर्मित है। आप इस अद्भुत डीआरएस डर्मा रोलर को अमेज़न.इन से 424 रुपए में खरीद सकते है।

एपीज डर्मा रोलर विद 540 टाइटेनियम एलाय नीडल्स ।

डर्मा रोलर के सबसे अच्छे ब्रांडो में से एक, एपीज डर्मा रोलर इस्तेमाल के लिए सबसे अच्छा है :- इस रोलर में 540 सूक्ष्म सुईया दी गयी है जिसकी लम्बाई 0.25 मिमी है और इसीलिए पतले त्वचा क्षेत्रों जैसे चेहरे और गर्दन आदि के लिए उत्तम उपकरण है। पारदर्शी गुलाबी रंग के हैंडल और गहरे गुलाबी रंग के हेड के साथ उपलब्ध, एर्गोनोमिक डिज़ाइन के मामले में यह निश्चित रूप से एक उत्तम चयन है।

एंटी-एजिंग उपचार बाजार में उपलब्ध अन्य किसी भी त्वचा देखरेख के उत्पाद से कही अधिक बेहतर है :- बेहतर परिणामो के लिए, आपको बस इसे सप्ताह में 2-3 बार 10 से 15 मिनट के लिए इस्तेमाल करना होगा। आप इस अद्भुत डर्मा रोलर को खरीद सकते है जोकि 440 रुपए में फ्लिपकार्ट.कॉम पर उपलब्ध है।

4 आवश्यक सुझाव, यदि आप डर्मारोलर का उपयोग पहली बार कर रहे है ।

यदि आप किसी भी प्रकार के डर्मा रोलर का उपयोग पहली बार कर रहे है, तो यह आवश्यक है कि आप डर्मा रोलर ब्रांड के आलावा इसके बारे में अधिक जान ले :- आपको यह भी पता होना चाहिए कि इस रोलर का उपयोग कैसे करना है और इसका उपयोग करते समय आपको कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए। ये कुछ सुझाव है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए इससे पहले कि आप अपनी त्वचा पर डर्मा रोलर का उपयोग करना शुरू करे।

सूक्ष्म सुई की लम्बाई के बारे में जाने ।

Source www.amazon.in

डर्मा रोलर अनेको विविधता में उपलब्ध है :- इसीलिए आपको अलग अलग आकार की सुइयों के साथ आपको यह मिल जायेगा। वास्तव में, डर्मा रोलर त्वचा के अलग अलग भागों के लिए अलग अलग आकर की सुइयों के साथ आता है। मोटे क्षेत्रों के लम्बी सुइयों की आवश्यकता होती है और संवेदनशील और नाजुक क्षेत्र जैसे आँख और गर्दन के लिए छोटी सुइयों के आवश्यकता पड़ती है। इसीलिए, रोलर का इस्तेमाल करने से पहले, सुनिश्चित कर ले कि आप इसके बारे में सब जानते है।

डर्मा रोलर क्षेत्र को साफ करें ।

इसके आलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी त्वचा को कुछ न हो :- केवल सुइयों और रोलर को साफ करना पर्याप्त नहीं है। आपको उस पुरे क्षेत्र को साफ करना पड़ता है जहा आप डर्मा रोलर का उपयोग करते है और जहा इसे रखते है। इस्तेमाल के क्षेत्र को साफ कर ले जहा आप रोलर का उपयोग करने वाले है, यह किसी भी प्रकार के संदूषण या संक्रमण को रोकेगा। आप नहीं चाहेंगे कि एक संदूषित सुई आपकी त्वचा को भेदे।

त्वचा को तैयार करना महत्वपूर्ण है ।

आप अपनी त्वचा को सेकड़ो सुइयों से भेदेंगे और इसीलिए केवल अच्छे ब्रांड पर निवेश करना काफी नहीं है :- बल्कि आपको त्वचा को तैयार करने पर भी पूरा ध्यान देना होगा। साबुन और जल का इस्तेमाल करते हुए यह सुनिश्चित कर ले कि आपकी त्वचा अच्छी तरह से साफ़ है। आप बेहतर परिणामों के लिए क्षेत्र को एक्सफोलिएट भी कर सकते हैं। इसके आलावा, त्वचा पर चिकनाई प्रदान करने के लिए चेहरे पर सीरम/आवश्यक तेल का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है।

जानिए कैसे ठीक से घुमाना है ।

अब सबसे महत्वपूर्ण सुझाव कि किस प्रकार से रोलर को रोल करना है :- उस क्षेत्र पर, आपको अधिकतम प्रभावों के लिए रोलर को तिरछे, क्षैतिज और लंबवत रोल करने की आवश्यकता है। संवेदनशील इलाके जैसे चेहरा, रोलर को ज्यादा जोर से न दबाएं वरना दर्द हो सकता है। दबाव इतना आरामदायक होना चाहिए कि आप झेल सकें। सीरम का इस्तेमाल पलकों पर न करे और आँखों और होठो के इलाको पर उपयोग के दौरान सावधानी बरतें।

From our editorial team

क्या डर्मा रोलर्स घर पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं?

अगर सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जाए तो डर्मा रोलर्स त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं। यह बहुत सारे संक्रमण पैदा कर सकता है। और त्वचा पर घावों को फैला सकता है जो कुछ मामलों में निशान बन जाते हैं। लेकिन जब आप उन्हें महीने में एक बार हल्के ढंग से इस्तेमाल करते हैं, और अवास्तविक अपेक्षाएं नहीं रखते हैं, तो यह उपयोग करने के लिए ठीक हैं। सुनिश्चित करें कि आप जब भी इसे घर पर उपयोग कर रहे हों तो अच्छे उपकरणों का उपयोग करें और उपयोग करने की सही विधि आपको आती हो ।