साइकिल का आकार महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक है,जो लेख में बच्चे की आयु वर्ग के अनुसार दिया गया है: आपके बच्चे की उम्र के हिसाब से यहां 9 सबसे अच्छे साइकिल विकल्पों की सूचि उपलब्ध है (2021)

साइकिल का आकार महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक है,जो लेख में बच्चे की आयु वर्ग के अनुसार दिया गया है: आपके बच्चे की उम्र के हिसाब से यहां 9 सबसे अच्छे साइकिल विकल्पों की सूचि उपलब्ध है (2021)

अपने बच्चे की उम्र के अनुसार साइकिल की खरीद करें ताकि यह साइकिल उनके लिए उपयुक्त हों और उनके विकास में मदद मिल सके। तथा आपके बच्चे जल्दी और तेजी से साइकिल चलाना सीख सकें। उनकी उम्र के आधार पर, विभिन्न खरीद विकल्पों पर विचार किया जाना चाहिए, जैसे आकार, वजन और आपकी ओर से साइकिल खरीदने के लिए, बजट। इस तरह के सभी बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करने के बाद, और अधिक विस्तृत रूप में, आप अपने बच्चे के लिए उपयुक्त साइकिल खरीद करने के लिए सबसे अच्छी जगह पर होंगे।इन्ही सभी बिंदुओं पर इस लेख में विश्तृत वर्णन किया गया है।

भारतीय बाज़ारो में उपलब्ध 6 वर्षीय आयु से कम के बच्चो के लिए सबसे अच्छे साइकिल ।

पेडल हिन् स्ट्राइडर 12-इंच स्पोर्ट बैलेंसिंग साइकिल ।

Source www.amazon.in

यदि आप बच्चो के लिए एक कमाल की साईकिल की तलाश कर रहे है :- तो इसे आजमाकर देखिए। इस साइकिल में एक शक्तिशाली ब्रेक, पकड़ के लिए एक छोटा हैंडलबार, और एक सेफ्टी पेड़ दिया गया है। मिनी ग्रिप बार चलाने वाले व्यक्ति को आसानी से नियंत्रण करने और अधिक आरामदायक तरीके से साइकिल चलाने की सुविधा प्रदान करता हैं।इसके आलावा, यह फुट ब्रेक और भारी टायर जैसे भविष्य में उन्नयन के लिए एक उत्तम विकल्प है।

इस साइकिल का बहरी लुक बहुत अधिक स्टाइलिश है :- यह मजबूत स्टील के फ्रेम, आरामदायक सीट, और पंचर प्रूफ टायर के साथ बहुत टिकाऊ है। इसीलिए, इसे प्रतिदिन के रखरखाव की आवश्यकता नहीं है। इन सभी के साथ साथ, इसका समायोजक सीट 18 महीने से 5 साल के बच्चे या 12– 20 वर्षीय बालक को भी इसे सरलता से चलने की सुविधा प्रदान करता है। आप इस साइकिल को अमेज़न से केवल 8,100 रुपए में खरीद सकते है।

काज़म वी2ई नो पेडल बैलेंस बाइक ।

यह साइकिल उन लोगो के लिए एक उत्तम चयन है जो साइकिल चलना सिख रहे है :- इसमें सभी प्रकार के साधारण और आवश्यक भाग दिए गए है। इस साइकिल में एक मेटल बॉल बेअरिंग दिया गया है जो कमाल की स्थिरता और संतुलन प्रदान करता है। इसके आलावा, इसमें एक बहुत आरामदायक हैंडल दिया गया है जो सरलता से घूमता है और उपयोगकर्ता को सरलता से दिशा परिवर्तन करने की सुविधा देता है। इसके साथ साथ, ऊपर और नीचे नॉन-फिक्शन सतह जिसे सवारी करने के लिए किसी अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है।

साइकिल में न्यूनतम 14 इंच और अधिकतम 17 इंच की त्वरित रिलीज के साथ एक समायोजक सीट भी दी गयी है :- इसमें एक समायोजक हैंडलबार भी दिया है जो इसे चलाने के दौरान एक अतिरिक्त सुविधा प्रदान करता है। इस अद्भुत साइकिल को एक एर्गोनोमिक डिज़ाइन दिया गया है जो इसे उचित पैर और प्लेसमेंट संतुलन प्रदान करता है। इसे नियमित देखभाल की आवश्यकता नहीं है क्योकि इसमें पंक्चर मुक्त 12 इंच ईवा टायर दिया गया है। आप इस साइकिल को युबाय से 7,653 रुपए में खरीद सकते है।

किड्स साइकिल रोबोट ।

यदि आप सभी आवश्यक उपकरण और विशेषताओं के साथ एक बजट के अनुकूल साइकिल ढूंढ रहे है :- तो आप इसे आजमाकर देख सकते है। इसमें एक समायोजक सीट और पंक्चर मुक्त टायर के साथ शक्तिशाली स्टील का फ्रेम दिया गया है। इस साइकिल में एक हैंडलबार सेट भी है जो आसान चलने और नियंत्रण प्रदान करता है। इसके आलावा, इसका आधार बड़ा है जो अधिक स्थिरता और संतुलन प्रदान करता है जो उपयोगकर्ता को गिरने से बचाता है।

इन सभी के साथ साथ, लौ बॉटम ब्रैकेट बच्चो के लिए इसपर चढ़ने और सवारी करने में सुविधा प्रदान करता है :- इस शक्तिशाली टिकाऊ साइकिल में एल्युमीनियम रिम्स, डबल डिस्क और स्टेबलाइजर्स के अलावा कई अन्य बेहतरीन विशेषताएं प्रदान की गयी हैं। यह 4 से 6 वर्षीय आयु वर्ग के बच्चो के अनुकूल है। आप इस अद्भुत साइकिल को डेकाथलान से 4,999 रुपए में खरीद सकते है।

भारतीय बाजार में उपलब्ध 6 से 12 वर्षीय बच्चो के लिए सबसे अच्छे साइकिल ।

हीरो स्प्रिंट नेक्स्ट 24टी 18 स्पीड माउंटेन बाइक ।

Source www.amazon.in

हीरो स्प्रिंट नेक्स्ट 24टी 18 स्पीड माउंटेन बाइक एक शक्तिशाली और बहुत ही हल्का माउंटेन बाइक है :- यह उन बच्चो के लिए एक उत्तम चयन है जो माउंटेन बाइकिंग करना चाहते है। इसमें एक मजबूत और शक्तिशाली स्टील निलंबन फ्रेम,बहुमुखी टायर, और एमटीबी पेडल दिए गए है। हैंडलबार अधिक सुविधा के साथ स्टीयरिंग को स्थानांतरित करने में सहायता करता है। इसमें शक्तिशाली यांत्रिक डिस्क ब्रेक दिए गए है जो सुरक्षा और साइकिल को तीव्रता से रोकने की सुविधा प्रदान करती है।

इसके आलावा, इसमें एक 42टी क्रैंकसेट के साथ एक कटटरेड बीबी सेट है :- यह सुविधा सुचारू चैन क्रॉसओवर सुनिश्चित करती है, घर्षण को कम करती है जो बदले में पेडलिंग के प्रयासों को कम करती है। इस साइकिल में 610 मिमी का एक हैंडलबार है जोकि लगभग 41 मिमी ऊंचा है ताकि बच्चे का हाथ और कलाई इस तक सरलता से पहुंच सके और बेहतर पकड़ के साथ एक अच्छी पकड़ प्रदान करे। आप इस उत्पाद को अमेज़न से केवल 8,720 रुपए में खरीद सकते है।

इन्सपिरो ड्यूल सस्पेंशन ।

यह साइकिल एक उत्तम चयन है जो आपको एक किफायती दाम पर बेहतरीन सेवा प्रदान करती है :- इसमें वे सभी आधारभूत सुविधाएं है जिनकी आपको आवश्यकता होती है। स्टील फ्रेम, प्लास्टिक डिटेलिंग और पंचर-मुक्त टायरों के साथ यह बहार से दिखने में बहुत स्टाइलिश है। इसके आलावा, टायरो को इस प्रकार डिज़ाइन किया गया है कि यह घर्षण को कम करे और इसे चलाने में कोमल बनाता है। इन सभी के साथ साथ, इसमें टायरों में 20x2.40 टायरों के साथ एल्यूमीनियम और स्टील मिश्रित ढांचा दिया गया है।

दूसरी ओर, काठी में एक पु कुशन होता है जिसमें एक हैंडल होता है जो पैर रखने के लिए बहुत आरामदायक होता है :- इस साइकिल में कैलिपर ब्रेक, एक कोट वाला क्रैंक, और एक बीएमएक्स फोर्क भी दिया गया है। इसका हैंडलबार हल्का मुड़ा हुआ है जिससे उपयोगकर्ता के कलाई और हाथ इस तक सरलता से पहुंच सकते है। आप इस उत्पाद को एवनसाइकल्स से केवल 6,777 रुपए में खरीद सकते है।

रेडलाइन बाइक्स प्रोलीन बीएमएक्स रेस बाइक ।

रेडलाइन बाइक्स प्रोलीन बीएमएक्स रेस बाइक :-
यदि आप एक अधिक उपयोगी और सुविधाजनक साइकिल की तलाश कर रहे है तो आप इस साइकिल को देखिये। इस साइकिल में रिम ब्रेक दिए गए है जिससे साइकिल तुरंत रुक जाती है जब आप इन्हे दबाते है। इसके आलावा, इसमें एक वी स्पीडस्टर 16 x 2.0 इंच के टायर दिए गए हैं जिसे इस प्रकार डिज़ाइन किया गया है कि यह घर्षण को कम करे और इसे चलाने में सरल बनाता है। इसके साथ साथ, इसमें बहुत नरम कुशन वाले पैडल, 2-पीस मिश्र धातु जाली क्रैंक और सीलबंद हब दिए गए हैं।

इन सभी के साथ साथ, इसका वजन भी बहुत हल्का है :- उपयोग में आसानी के लिए इसमें एक हेड ट्यूब और एक माइक्रोलाइन सीट पोस्ट कॉम्बो दिया गया है। इसमें अन्य अनेको विशेषताओं के साथ साथ एक यूरो बॉटम ब्रैकेट भी दिया गया है। इस साइकिल का बहरी फ्रेम बहुत स्टाइलिश है, और एक एल्यूमीनियम मिश्र धातु रेडलाइन फ्रेम से बनाया गया है जिस पर नीले और सफेद रंग से डिजाइन किया गया हैं। आप इस साइकिल को डेजर्टकार्ट से केवल 2,16,489 रुपए दिया गया है।

भारतीय बाजार में उपलब्ध 12 साल से ऊपर के लिए सर्वश्रेष्ठ साइकिलें।

रीट्स साइकिल इंडस्ट्रीज न्यू बाइसिकल ऑफ़ जेड-स्पोर्ट्स विद 24 इंच व्हील साइज ।

Source www.amazon.in

अभ्यासियों के लिए बच्चो की साइकिल एक अच्छा चयन है :- इसे शक्तिशाली स्टील और एलुमिनियम के मिश्रण द्वारा प्लास्टिक और रबर की कारीगरी के साथ निर्मित किया गया है। इसमें लगभग 24 इंच का फ्रंट सस्पेंशन फोर्क है जो उत्तम संतुलन और स्थिरता प्रदान करता है। इसके आलावा, इसमें लगभग 160 मिमी डिस्क का दोहरा डिस्क ब्रेक है जो न केवल तीव्रता से साइकिल को रोक देता है बल्कि उत्तम प्रबंधनीयता भी प्रदान करता है।

इन सभी के साथ साथ, इस साइकिल में पीयू कोटिंग के साथ विशेष ऑटोमोटिव रंग हैं :- जो इसे जंग-मुक्त और जंग-रहित बनाता है। इसके आलावा, इस साइकिल को साफ करना बहुत सरल है, आपको सभी गंदगी और धूल को साफ करने के लिए केवल एक गीले सूती कपड़े की आवश्यकता होती है, जबकि टायरों के लिए आप नरम ब्रिसल वाले ब्रश के साथ साबुन के पानी का उपयोग कर सकते हैं। आप इस अद्भुत साइकिल को अमेज़न से 9,300 रुपए में खरीद सकते है।

केननडेल क्विक 7 ।

केननडेल क्विक 7 में हल्का अलॉय फ्रेम दिया गया है जो दिखने में बहुत अधिक स्मार्ट और फैशनेबल है :- केननडेल एल्युमीनियम फ्रेम डिज़ाइन और त्वरित फ्रेम वाली अद्भुत साइकिलों में से एक है जो ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर स्थिर सवारी के लिए एस.ए.वि.ई (सिनैप्स एक्टिव वाइब्रेशन एलिमिनेशन) वाइब्रेशन डैम्पिंग की सुविधा प्रदान करता है। एस.ए.वि.ई माइक्रो-सस्पेंशन तकनीक को इस साइकिल के फ्रेम, फोर्क और सीट पोस्ट में दिया गया है जिसको सुनिश्चित रूप से झटके और घर्षण को अवशोषित करने के लिए बनाया गया है।

अधिक स्टैंडओवर के लिए, इसके छक्के के फ्रेम की ज्यामिति को एक तिरछी शीर्ष ट्यूब के साथ परिस्तिथ किया गया है :- इसके आलावा, इसमें शक्तिशाली मिश्रित एलाय फोर्क दिया गया है जोकि पत्रिल दीखता है लेकिन खुरदरी सतहों को संभालने के लिए बहुत शक्तिशाली है। इन सभी के साथ साथ, इसमें एक हैंडलबार, स्मूथ-शिफ्टिंग गियर, तीव्र ब्रेक, और एक आरामदायक सीट दिया गया है। आप इस अद्भुत साइकिल को ट्रैकएंडट्रेल से 42,920 रुपए में खरीद सकते है।

अक्क्सीस 24 डी ।

यह अद्भुत साइकिल न केवल समान रास्ते पर बल्कि उबड़-खाबड़ और खराब रास्तो पर भी आरामदायक सवारी प्रदान करती है :- यह सभी प्रकार के आधारभूत विशेषताओं के साथ निर्मित किया गया है जोकि इसे अपवाद बनाता है। इसमें ब्लैक मैट आधारित रंग के साथ स्टील हार्डटेल फ्रेम दिया गया है और इस पर अनेक रंगो से कारीगरी की गयी है। इसके आलावा, इसमें डिस्क ब्रेक के साथ फ्रंट सस्पेंशन फोर्क, अलॉय व्हील दिए गए हैं। डिस्क ब्रेक साइकिल को अधिक सरलता से और सुविधाजनक रूप से रोकने में
मदद करते हैं।

इन सभी के साथ साथ, इस साइकिल के पहिये 36एच रिम्स के साथ मिश्र धातु से बनाये गए हैं :- लगभग 60.9 X 5.3 सेमी या 24 इंच X 2.125 इंच आयाम के टायर दिए गए हैं। इस साइकिल में कॉटरलेस क्रैंक, एडजस्टेबल सैडल और कुशन पैडल दिए गए हैं। साथ ही अधिक सुविधा के लिए बैकसीट, फ्रंट और बैक डिस्क अलॉय लीवर भी दिए गए है। इस साइकिल में स्टील निर्मित हैंडलबार दिया गया है जिसका लगभग 64 सेमी, 3 सेमी वृद्धि (640 मिमी, 30 मिमी वृद्धि) के आयाम हैं। आप इस साइकिल को फायरफॉक्सबाइक्स से केवल 13,100 रुपए में खरीद सकते है।

साइकिल खरीदने के दौरान ध्यान में रखने योग्य बातें ।

बजट ।

Source kinooze.com

एक साइकिल खरीदने का निर्णय लेने के बाद, ध्यान में रखने योग्य सबसे महत्वपूर्ण बात है बजट :- इसीलिए, पांच साल से कम या छह से बारह साल के बच्चों के लिए, 8,000 या 9,000 रुपए कीमत सबसे अच्छा होगा। बारह वर्षीय आयु से अधिक के बच्चो के लिए, दूसरी तरफ, एक अच्छे साइकिल के लिए आपको थोड़ा और खर्च करना पड़ेगा; करीबन 15,000 रुपए ।

आकार ।

सबसे महत्वपूर्ण विचारों में से एक, यदि आपको गलत आकार मिल जाता है :- तो आपके बच्चे के लिए साइकिल का उपयोग करना बहुत अधिक कठिन हो जायेगा। इसीलिए, यहाँ, आप केवल साइकिल की उचाई को ध्यान में नहीं रखना है, बल्कि टायर के आकार, सीट और हैंडलबार के बिच की दुरी, और स्वयं सीट के आकार के साथ साथ सीट से पेडल की दुरी का भी ध्यान रखना है।

सामग्री ।

Source www.amazon.in

आप निश्चित रूप से अपने बच्चे के साइकिल को बार बार ठीक कराने में बहुत अधिक खर्च करना नहीं चाहते होंगे :- या हर कुछ महीने में नई साइकिल खरीदना नहीं चाहते होंगे। इसीलिए, जब आप पहली बार साइकिल खरीद रहे है तो, सामग्री की अच्छे से जांच कर ले। यहां, न केवल फ्रेम पर बल्कि सीट, हैंडलबार और टायरों के साथ-साथ वजन पर भी ध्यान दीजिये।

वजन ।

यदि आप एक बच्चे के लिए साइकिल खरीद रहे है :- जिसकी उम्र 10 या उससे कम है तो आपको साइकिल के वजन पर भी ध्यान देना होगा। इसीलिए, सबसे पहले, इसकी सवारी के दौरान, यदि साइकिल बहुत अधिक भारी है तो इसे चलने में बहुत अधिक मेहनत करना पड़ेगा, और यदि बहुत अधिक हल्का होगा तो साइकिल असंतुलित हो सकता है। दूसरा, साइकिल को घर के अंदर लाते समय उसे उठाना पड़ सकता है।

सटीक उद्देश्य ।

Source velosock.com

सबसे अंतिम बात जिसे आपको ध्यान में रखना है जब आप अपने बच्चे के लिए साइकिल खरीदते है :- वह है सटीक उद्देश्य। इसीलिए, यदि आप चाहते हैं कि वह रोड पर न जाए, तो माउंटेन बाइक आज़माएं, जबकि रोड बाइक उन बच्चों के लिए अच्छी होगी जो बहुत तेज गति चाहते हैं। समान रूप से, यदि आप चाहते है कि वह स्कूल जाय और आये या स्पोर्ट उदेश्य के लिए चाहते है तो आप छोटे ड्यूल-स्पोर्ट बाइक को आज़मा कर देख सकते हैं।

बोनस: बाजार में उपलब्ध साइकिलों के प्रकारों को जानिए ।

रोड बाइक ।

Source lemonbin.com

साइकिल के सबसे समान्य रूप होने के कारण, रोड बाइक अपने टर्न-डाउन या ड्रॉप-डाउन हैंडलबार के कारण विशिष्ट हैं :- साथ ही, इनमे बहुत हल्के हैंडलबार के साथ बहुत पतले टायर दिए गए होते है जो इसे वायुगतिकीय आकार प्रदान करते है। इन सभी के साथ साथ, टूरिंग, रेसिंग, लंबी दूरी की राइडिंग, फिटनेस राइडिंग और दैनिक आवागमन जैसे विभिन्न उपयोगों को बढ़ावा देने के लिए इसका फ्रेम भी बहुत हल्का है।

इसके आलावा, इसके पतले टायर बहुत कम प्रयास के साथ विभिन्न इलाकों में साइकिल को ग्लाइडिंग की सुविधा प्रदान करते हैं :- यदि आप अधिक रफ़्तार चाहते है, इस प्रकार की सवारी की स्थिति के लिए विभिन्न डिज़ाइन हैं, और बाइक को स्थानांतरित करने में ऊर्जा का बहुत कुशल हस्तांतरण है।

ड्यूल-स्पोर्ट बाइक ।

जैसे की इसके नाम से पता चलता है, साइकिल का यह प्रकार अधिक प्रदर्शन-उन्मुख है :- इसीलिए, हाइब्रिड बाइक प्रकारो के उप-प्रकार होने के कारन, इसमें एक फ्लैट या सीधे हैंडलबार दिए गए है जो एक आक्रामक सवारी शैली और स्थिति के साथ उत्तम विविध प्रतिभा प्रदान करते हैं।

इसके साथ साथ, इसमें एक छोटी सीट दी गयी है :- जो आराम प्रदान करने के बजाय बेहतर प्रदर्शन प्रदान करता है। आमतौर पर, इसमें फ्रंट सस्पेंशन भी दिया गया है और इस प्रकार की बाइक को कम्यूटर बाइक के रूप में या कच्चे रास्तो पर सवारी के लिए भी उपयोग किया जा सकता है, इसीलिए इनका नाम ड्यूल-स्पोर्ट बाइक है।

माउंटेन बाइक ।

कर्षण के लिए घुंडी टायर, फ्रंट सस्पेंशन, कठोर सीट, और बहुत चंकी जैसी विशेषताओं के साथ :- साइकिल का यह प्रकार उन लोगो के लिए बहुत अधिक उत्तम है जो पहाड़ो या समान्य रास्तो से दूर उबड़ खाबड़ मार्गो पर सवारी करना चाहते है। साथ ही, इसके फ्रेम का माप इसे असमान इलाके के लिए उत्तम चयन बनाती है।

हालाँकि, हम इसका सुझाव आपको नहीं देंगे यदि आप डामर के मार्ग यानि समान्य मार्ग पर बहुत अधिक तीव्र चलना चाहते है :- क्योकि यह बहुत भारी होते है। साथ ही, बहुत अधिक मेहनत लगने के कारण जोकि इसे चलने में लगता है, माउंटेन बाइक लम्बी यात्राओं के अनुकूल नहीं है या इसे लेकर पुरे शहर में नहीं घुमा जा सकता है।

फोल्डिंग बाइक ।

यदि आप अपने साइकिल का उपयोग किसी यात्रा के उदेश्य से करना चाहते है :- आप साइकिल के फोल्डिंग बाइक प्रकार को भी आजमा सकते है। तो, जैसे की इसके नाम से पता चलता है, इस साइकिल को फोल्ड किया जा सकता है, जो इसे नाव, कारों, या यहाँ तक कि विमानों पर भी अपने साथ ले जाने के लिए अनुकूल बनाता है। इन सबके के साथ साथ, अगर आपके पास एक छोटा सा अपार्टमेंट है तो भी यह अच्छे से आ जायेगा।

यह उन यात्रियों के लिए भी बहुत अच्छे होते है :- जो अपने साइकिल को अपने साथ सरलता से बस या ट्रैन में अपने साथ ले जाने में सक्षम होना चाहते है। वैसे भी, इस प्रकार के साइकिल में छोटे पहिये होते हैं, जो इसे अन्य प्रकारों की तुलना में कम कुशल और इसे संभालने में मुश्किल बनाते है।

From our editorial team

बच्चों के लिए एक उपयुक्त साइकिल खरीदने के लिए साइकिल के वजन और आकार का अनुपात अच्छा होना चाहिए।

यह सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक है,की यदि आपको साइकिल का गलत आकार मिल जाता है ,तो आपके बच्चे के लिए साइकिल का उपयोग करना बहुत अधिक कठिन हो जायेगा। इसीलिए, यहाँ, आप केवल साइकिल की उचाई को ध्यान में नहीं रखना है, बल्कि टायर के आकार, सीट और हैंडलबार के बिच की दुरी, और स्वयं सीट के आकार के साथ साथ सीट से पेडल की दुरी का भी ध्यान रखना है।ऊपर लेख में दी गयी सूचि आयु वर्ग के अनुसार है। जो उसी आयु वर्ग के लिए श्रेष्ठ है।