जब यात्रा इतनी रोमांचक हो तो गंतव्य को भूल जाओ! दुनिया में 10 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे और कुछ भारतीय चमत्कार भी (2020)

जब यात्रा इतनी रोमांचक हो तो गंतव्य को भूल जाओ! दुनिया में 10 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे और कुछ भारतीय चमत्कार भी (2020)

यात्रा का एक नया अर्थ निकल आया है। यह अब केवल अपने गंतव्य तक पहुंचने के बारे में नहीं है, बल्कि यात्रा का आनंद लेने के बारे में भी है। और कभी-कभी इसका मतलब है कि आप हवाई अड्डे पर पहुंचने के ठीक बाद, विमान पर चढ़ने से पहली ही। हवाई अड्डे के भीतर आजकल क्या नहीं मिलता - शानदार दुकानें, मनोरंजन के साधन, और तो और, पूरा बाजार से लेकर, झरना और वर्षावन, और पूरी हवाई जहाज़ भी! दुनिया के सबसे अच्छे हवाई अड्डों पर क्या पाया जा सकता है, इस पर चकित होने के लिए आगे पढ़ें।

दुनिया में लोकप्रिय हवाई अड्डों की प्रमुख विशेषताएं

हवाई अड्डों पर शुल्क-मुक्त खरीदारी

हम दुनिया के दस सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बारे में बात कर रहे है, सभी जगह एक आम बात जो उनके बीच देखने को मिलती है, वह है शुल्क-मुक्त खरीदारी। इसलिए सभी मनोरंजक प्रयोजनों के लिए धन्यवाद, जिनके कारण हवाई अड्डों पर विभिन्न दुकानें उपलब्ध हैं।
 
आप इन दुकानों में ड्यूटी फ्री आइटम पा सकते हैं जिससे पर्यटकों का एक बड़ा पैसा बचता है। खरीददारी किसी भी चीज की हो जो आप अपने प्रियजनों को देना चाहते है जैसे कोई स्मृति चिन्ह खरीदने या आयातित बैग, कपड़े, मेकअप आइटम, या कुछ और खरीदने के बारे में हो, आपको हवाई अड्डों पर यह सब बिल्कुल शुल्क मुक्त मिलता है।

मनोरंजन और मनोरंजन साधनो के कई विकल्प

वे दिन गए जब हवाईअड्डे सिर्फ उड़ानों के बारे में हुआ करते थे। तब से अब तक बहुत बदलाव आया है, आजकल के हवाई अड्डे प्रतीक्षा वाला समय बीतने के लिए अधिक शानदार हो गए है और बहुत मनभावन वाले होते जा रहे हैं।
 
 जब आपकी उड़ान में देरी हो रही हो, तो आप हवाई अड्डों पर अपना समय गुजारने के लिए कई विकल्प पा सकते हैं। स्पा से लेकर जिम और मूवी हॉल तक, यह सब आपको हवाई अड्डों पर मिल सकता है। इन दिनों लाउंज क्षेत्र इतने अद्भुत होते हैं कि आप उन्हें छोड़ना नहीं चाहेंगे।

बेहतरीन संरचना और सुगम प्रक्रिया

समय के साथ, हवाई यात्रा के दौरान होने वाली समस्याएं काफी हद तक कम हो गयी है। यहां तक ​​कि अगर आप पहली बार हवाई यात्रा पर जा रहे है, तो हवाई अड्डे के कर्मचारी आपकी यात्रा की प्रक्रिया को सुगम बना देते है।
 
आपके बोर्डिंग पास और टिकट पाने से लेकर आपकी सीट तक पहुंचने तक, सब कुछ पूरी तरह से स्वचालित हो गया है, जिससे यह आसान और सरल हो गया है। यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो वहां के कर्मचारी आपकी सहायता करते है और हवाई अड्डों की सरंचना आपकी सहायता में एक बड़ी भूमिका निभाती हैं, जिसके माध्यम से आप आसानी से भ्रमित या थके हुए बिना अपनी उड़ान तक पहुँच सकते हैं।

दुनिया के शीर्ष 10 हवाई अड्डे

सिंगापुर चांगी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

Source www.ihg.com

पिछले सात साल से सिंगापुर चांगी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया में सबसे अच्छा हवाई अड्डा बना हुआ है। यह न केवल विशाल और शानदार है, बल्कि यह दुनिया के शीर्ष 10 सुंदर हवाई अड्डों में भी शामिल है। यह कहना गलत नहीं होगा कि चांगी हवाई अड्डा पूरी तरह से अपनी एक अलग दुनिया है।
 
यह दुनिया का 19 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है और चांगी हवाई अड्डा सभी यात्रियों के लिए सुचारू रूप से कार्य करता है। मूवी थिएटर से लेकर लाउंज और स्पा तक, आपको यहां सब सुविधा मिलती है।
 
वास्तव में, इस हवाई अड्डे पर सबसे बड़ा आकर्षण जंगली कॉर्कस्क्रू स्लाइड है जिसमें पौधों की 220 प्रजातियां, 3000 पेड़, और एक स्मार्ट पारिस्थितिकी तंत्र है। यह कुछ ऐसा देखने लायक है जिसे आप दुनिया में और कहीं नहीं देख पाएंगे। इस हवाई अड्डा से प्रति वर्ष लगभग 65 मिलियन यात्री गुजरते है। चांगी हवाई अड्डा वास्तव में जीवन में कम से कम एक बार यात्रा के लायक है।

टोक्यो हनेडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

जापान के केंद्र में स्थित, टोक्यो हानेडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा व्यवसाय के लिए आने वाले यात्रियों और पर्यटकों के लिए एक प्रमुख केंद्र है। यह दुनिया का चौथा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है और इसकी साफ-सफाई अच्छी होती है यह हवाई अड्डा अपनी सुचारू उड़ानों और समय के संदर्भ में काफी प्रसिद्ध है।
 
 इसके अलावा, हनेडा हवाई अड्डा खरीदारी के लिए भी एक लोकप्रिय विकल्प है। यहां आप सभी प्रकार की खरीदारी की जरूरतों के लिए हवाई अड्डे पर 30 से अधिक दुकानें उपलब्ध हैं, और उनमें से कुछ शुल्क मुक्त भी हैं।
 
इस हवाई अड्डे पर कुल 3 टर्मिनल हैं और कार्गो सुविधा भी उपलब्ध है जो बिजनेस जहाज के लिए भी सेवाएं प्रदान करते हैं। हवाई अड्डे पर दी जाने वाली सेवाओं में अन्य प्रकार के लूप, सहायता सेवा आरक्षण, बेबी कैरिज रेंटल, किड्स स्पेस, फ़ार्मेसी, कॉइन लॉकर्स और भी बहुत कुछ उपलब्ध हैं।

एम्स्टर्डम शिफोल हवाई अड्डा

एम्स्टर्डम शिफोल हवाई अड्डा दुनिया के 10 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों में शामिल है और यह यूरोप का तीसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। इस हवाई अड्डे के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यहां यात्रियों के लिए अवकाश गतिविधियों की उपलब्धता है। नीदरलैंड में मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होने के कारण यहां हर दिन यात्रियों की भारी भीड़ रहती है।
 
 यहां पर आप एक छत के नीचे कई सेवाएं पा सकते हैं, जैसे हॉलैंड बुलेवार्ड, पैनोरमा टेरेस, एक आरामदायक पुस्तकालय, एक्सप्रेसस्पा, ध्यान केंद्र, आरामदायक लाउंज और बहुत साडी चीजें है।
 
 इन सबके अलावा, आपके पास हवाई अड्डे पर समय बिताने के लिए बहुत सारी दुकानें और भोजनालय हैं। आराम से ड्यूटी-फ्री शॉपिंग से, एम्स्टर्डम शिफोल एयरपोर्ट अपने यात्रियों को सभी प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है। बैठने का कमरा, फार्मेसी, सलून, इस हवाई अड्डे पर कुछ भी खोजना बहुत आसान बात है। यहां तक ​​कि जब आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो हवाई अड्डे पर आपके बच्चों के लिए मनोरंजन के साधन भी है।

इंचियोन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा।

सियोल इंचियोन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को इस वर्ष विश्व के सर्वश्रेष्ठ पारगमन हवाई अड्डे का नाम दिया गया। यह न केवल दक्षिण कोरिया में सबसे बड़ा हवाई अड्डा है, बल्कि सबसे कुलीन हवाई अड्डों में से एक भी है। यह दक्षिण कोरियाई राजधानी के बाहर एक द्वीप पर स्थित है, और यह दुनिया का 16 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा माना जाता है।

यह हवाई अड्डा 2001 में खोला गया था और इंचियोन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को दुनिया का सबसे स्वच्छ हवाई अड्डा भी माना जाता है। इस हवाई अड्डे के नाम का मूल शीर्षक बहुत सारे हैं। लेकिन यह हवाई अड्डा वास्तव में शानदार है।
 
इस हवाई अड्डे पर आपको कई अविश्वसनीय सुविधाएँ और सेवाएँ मिलेंगी जैसे निजी सोने के कमरे, एक गोल्फ कोर्स, लक्जरी स्पा, इनडोर उद्यान, कैसीनो, कोरियाई संस्कृति संग्रहालय, वीडियो गेम केंद्र और बहुत कुछ हैं। बढ़िया भोजन और कई दुकानों के साथ, मनोरंजन के उद्देश्य से इस हवाई अड्डे पर पर्याप्त चीजें हैं।

हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

क़तर की राजधानी दोहा में स्थित, हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को 2014 में व्यापार के लिए खोला गया था, लेकिन जल्द ही अपनी भव्य वास्तुकला के लिए काफी प्रसिद्ध हो गया। इसे कतर एयरवेज का घर बह कहा जाता है, यह हवाई अड्डा 5, 400 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसमें कुल दो टर्मिनल हैं।
 
 वास्तव में, यह कतर का एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। हालाँकि इस हवाई अड्डे पर अन्य हवाई अड्डों से उनकी सरंचना की नकल करने का आरोप लगाया गया है, लेकिन इसे अभी भी दुनिया के सबसे वास्तुशिल्प हवाई अड्डों में से एक के रूप में देखा जाता है।
 
आप हवाई अड्डे के अंदर विभिन्न दिलचस्प संरचनाएं पा सकते हैं, लेकिन सबसे लोकप्रिय एक विशाल "लैंप भालू" को कहा जाता है। हमाद को दुनिया के सबसे शानदार हवाई अड्डों में से एक माना जाता है और इसने विभिन्न खिताबों के लिए भी दावा किया है। हवाई अड्डे के परिसर में आप जो सुविधाएं पा सकते हैं, वे हैं खरीदारी, भोजन, चिकित्सा सेवाएं, प्रार्थना कक्ष, खोया और पाया, आदि।

बीजिंग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

बीजिंग हवाई अड्डा दुनिया का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है, और इसकी सरंचना बहुत प्रभावशाली और विशाल है, एवं यह हवाई अड्डा अपने सुचारू और समय पर कार्य करने के कारण इसे दुनिया के शीर्ष 10 हवाई अड्डों में शामिल किया गया है। हवाई अड्डे पर घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के प्रबंधन के लिए कुल 3 टर्मिनल हैं। हालांकि, इसका टर्मिनल 3 हवाई अड्डे का मुख्य आकर्षण का केंद्र है।
 
 यदि आप कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों को खाना चाहते हैं, तो आप ग्लोबल किचन पर कहा सकते हैं, जिसमें भोजन और पेय प्रदान करने वाले 72 स्टोर हैं।
 
 हवाई अड्डे द्वारा प्रदान की जाने वाली अन्य सेवाएं जैसे नर्सिंग रूम, बैंक, मीट और ग्रीटिंग सेवा, चिकित्सा सेवा, व्यापार केंद्र, विशाल लाउंज और बहुत चीजें हैं। शॉपिंग प्रेमियों के लिए, ड्यूटी-फ्री दुकानों के लिए 12, 600 वर्ग मीटर का एक विशाल क्षेत्र है। विशेष रूप से टर्मिनल 3 के हवाई अड्डे की आश्चर्यजनक वास्तुकला, कुछ ऐसी है जिसे आपने कहीं और नहीं देखा होगा।

हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

विभिन्न अन्य दक्षिण एशियाई हवाई अड्डों की तरह, हांगकांग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी एक कृत्रिम द्वीप पर हांगकांग के तट पर बनाया गया है। यह 1998 में खोला गया था और वर्तमान में, यह एशिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक के रूप में काम कर रहा है। यह विभिन्न एयरलाइनों के लिए कार्य करता है और इसे चेक लाप कोक हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है।
 
 यह हवाई अड्डा दुनिया का सबसे व्यस्त कार्गो गेटवे है और वहां के समर्पित कर्मचारियों द्वारा 24 घंटे संचालित किया जाता है। इस हवाई अड्डे पर कई अन्य इमारतों के साथ-साथ 2 टर्मिनल हैं।
 
 हालांकि हवाई अड्डा बहुत बड़ा है, फिर भी यहां यात्रियों की सुविधा के लिए एक अलग से यात्री टर्मिनल बनाया गया है। इससे यात्रियों को आसानी से और निर्देशित तरीके से घूमने में मदद मिलती है। हवाईअड्डे पर उपलब्ध अन्य सुविधाएं जैसे एयरलाइन लाउंज, हवाई अड्डा विश्व व्यापार केंद्र, स्वचालित लोग प्रस्तावक, देखभाल करने वाले कोने और बहुत सी चीजें हैं। वास्तव में, इनमें कुछ ऐसी सेवाएँ है, जो दुनिया के किसी अन्य हवाई अड्डे पर उपलब्ध नहीं हैं।

चूबु सेंट्रिर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

दुनिया के 10 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों की हमारी सूची में आगे बढ़ते है अगला हवाई अड्डा है, चूबु सेंट्रिर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जो कि जापान के मध्य में स्थित है। चूंकि यह हवाई अड्डा एक कृत्रिम द्वीप पर स्थित है, इसलिए लोग एक छोर से उड़ान भरने के बाद छोर से नागोया बंदरगाह में नौकायन करते हुए भी देख सकते हैं।
 
 यह सबसे अनूठा संयोजनों में से एक है जिसे यहां सूचीबद्ध अन्य हवाई अड्डों पर ढूंढना मुश्किल है। सभी आधुनिक सुविधाओं और सेवाओं के अलावा, उनके पास एक पारंपरिक जापानी स्नानघर भी है जहाँ से आप सूर्यास्त देख सकते हैं।
 
 लाउंज के अलावा, आप यहाँ कमरे किराए पर ले सकते हैं। हवाई अड्डे पर प्रदान की जाने वाली अन्य प्रमुख सेवाएं जैसे बैंक, सामान लपेटने की सेवा, यात्रा बीमा, लॉकर, होटल, सहायता, ड्रेसिंग रूम, अवलोकन डेक और निश्चित रूप से खरीदारी और भोजन सेवाएं हैं। यह दुनिया का 8 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है जिसका स्थान वास्तव में उल्लेखनीय होने के साथ-साथ सुंदर भी है।

दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

दुबई में किसी भी अन्य प्रसिद्ध संरचना की तरह, हवाई अड्डा भी काफी अनूठा है। वास्तव में, दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अंतरराष्ट्रीय यात्री यातायात के मामले में दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है, और यह पूरी तरह से अपने नाम पर भी टिका हुआ है।
 
 यहां तक ​​कि इस हवाई पर अमीरात की सभी उड़ानों के लिए एक विशेष टर्मिनल 3 है, जबकि अन्य उड़ानें टर्मिनल 1 से आती और प्रस्थान करती हैं।
 
इस हवाई अड्डे में अद्भुत लाउंज से लेकर टैक्सी की सवारी तक, आप यहां सभी चीजें प्राप्त कर सकते हैं। जब आप दुबई हवाई अड्डे पर हों, तो यहां से खरीदारी करना न भूलें। आप यहां अन्य सेवाओं जैसे कि व्यापार केंद्र, शिशु देखभाल कक्ष, प्रार्थना कक्ष, कार किराए पर लेने, शावर इत्यादि के साथ असीमित वाई-फाई का भी मुफ्त में आनंद ले सकते हैं।

लंदन हीथ्रो हवाई अड्डा

अंत में, हमारे पास लंदन हीथ्रो हवाई अड्डा है जो दुनिया के 10 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों की इस सूची में शामिल किया गया है। यह दुनिया का 7 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा हैऔर यह काफी बड़ा है। वर्तमान में, नवीनीकरण की प्रक्रिया चल रही है, जिसके बाद आने वाले समय में हवाई अड्डे का पूरी तरह से बदला हुआ रूप दिखाई दे सकता है।
 
हीथ्रो हवाई अड्डे पर ब्रिटिश एयरवेज और वर्जिन अटलांटिक, जैसी एयरलाइनों के लिए बड़े पैमाने पर सेवा करती है और यह खरीदारी के लिए यात्रियों के बीच काफी लोकप्रिय है। आप ड्यूटी-फ्री उत्पाद प्रदान करने वाले इस हवाई अड्डे पर लगभग सभी प्रसिद्ध ब्रांड आउटलेट पा सकते हैं।
 
 इसके अलावा, अन्य सेवाएं जो आप इस हवाई अड्डे पर ले सकते हैं, वे हैं शिशु देखभाल, मुद्रा विनिमय, होटल आरक्षण, मुफ्त वाई-फाई, लाउंज, चिकित्सा सुविधाएं और कई अन्य। इस हवाईअड्डे पर कुल 5 टर्मिनल हैं, जहां 80 एयरलाइंस 84 विभिन्न देशों के लिए यात्रियों का परिचालन होता है और हवाई जहाज उड़ान भरते हैं।

ये इंडियन एयरपोर्ट्स भी काफी अच्छे हैं

अगर आपको लगता है, कि 2019 के सर्वे के अनुसार कोई भी भारतीय हवाई अड्डा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हवाई अडडों में शामिल होने के योग्य नहीं है, तो आप पूरी तरह से गलत हैं। भारत में विभिन्न अविश्वसनीय अंतरराष्ट्रीय और घरेलू हवाई अड्डे हैं जो वास्तव में उल्लेखनीय हैं। यहां हम भारत के कुछ हवाई अड्डों का उल्लेख करेंगे है जो वास्तव में गजब के है और यात्रा करने लायक हैं।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली

नई दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत में सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है, जिसकी वार्षिक यात्री क्षमता 40 मिलियन से अधिक है। इसका उड़ानों के सुचारु करने और समय प्रबंधन में शानदार प्रदर्शन है। इस हवाई अड्डे के अंदर एक प्रभावशाली माहौल रहता है। और इस हवाई अड्डे के अंदर विभिन्न खरीदारी और खाने के आउटलेट हैं।

छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, मुंबई

हम ये निश्चित रूप से कह सकते है, कि मुंबई का छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, भारत में सबसे अच्छे हवाई अड्डों की श्रेणी में आता है। इस हवाई अड्डे पर एक दिन में 969 टेकऑफ़ और लैंडिंग का रिकॉर्ड है। इस हवाई अड्डे की मुख़्य सुविधाएँ जैसे ध्यान कक्ष, खेल क्षेत्र, दुकानें, भोजन, विशेष सहायता, और बहुत सी चीजें है। ये सभी सुविधाओं के साथ इस हवाई अड्डे का एक उत्कृष्ट और बुनियादी ढांचा है।

चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

यह मानते है की यह हवाई अड्डा दुनिया के 10 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों में शामिल नहीं हो सकता, लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत का तीसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। यहां की सुविधाएँ जैसे मुद्रा विनिमय, लाउंज, सम्मेलन कक्ष, बच्चो के लिए कमरे और मनोरंजन प्रयोजनों के लिए बहुत कुछ है और यहां यहां बहुत सारी शुल्क मुक्त दुकानें हैं।

कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, कोच्चि

आपको यह जानकर खुशी होगी कि पूरी तरह से सौर ऊर्जा से चलने के लिए कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया में पहला स्थान रखता है, और इसी कारण से यह सर्वश्रेष्ठ भारतीय हवाई अड्डों में गिना जाता है। यहां की मुख्य सुविधायें है, हवाई अड्डे पर लाउंज और वीआईपी कमरे, बैंकिंग, दुकानें, टैक्सी कार सेवाएं, और बहुत सी चीजें है और इस हवाई अड्डे का ढांचा भव्य और बुनियादी है।