थाईलैंड के लोगों की मुस्कराहट के पीछे एक सुन्दर देश है जहाँ समुद्र तटों से लेकर नाइटलाइफ़, समृद्ध संस्कृति और आधुनिक शहरों तक सब कुछ हैं। थाईलैंड में घूमने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ स्थान (२०२०)

थाईलैंड के लोगों की मुस्कराहट के पीछे एक सुन्दर देश है जहाँ समुद्र तटों से लेकर नाइटलाइफ़, समृद्ध संस्कृति और आधुनिक शहरों तक सब कुछ हैं। थाईलैंड में घूमने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ स्थान (२०२०)

कई लोग थाईलैंड की ओर उसके सफ़ेद रेट वाली समुंदरी तटों की वजह से खींचे जाते हैं, जिनका पानी इतना साफ़ है की उसमे तैरती हुई मछलियां साफ़ नजर आती हैं। नाइटलाइफ और पार्टियां, बेहद स्वादिष्ट भोजन और दिन-रात वाली मार्किट जहाँ ढेर सारी शॉपिंग हो सकती है, यह सभी चीजें हैं जो थाईलैंड को इतना आकर्षक बनाती हैं। साथ में खूबसूरत इमारतें, मंदिर और प्राकृतिक सुंदरता की प्रचुरता यहाँ यात्रा करने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। अगर आप सोच रहें हैं की देखने को इतना कुछ और आपके पास कम समय है, तोह यह लेख पढ़िए और पहुँच जाइये आपके लिए सबसे अच्छे स्थान पर।

थाईलैंड, मुस्कुराहट की भूमि

थाईलैंड, एक ऐसी जगह है जो आपकी घूमने वाली जगह की सूची में जरूर होनी चाहिए। यह अपने 13 अलग अलग स्माइल के लिए प्रसिद्ध है और हर स्माइल का अलग मतलब है। यह क़ानूनी तोर पे थाईलैंड का राज्य है और इससे सियाम नाम से भी जाना जाता है। यह दक्षिण पूर्व एशियाई इंडोचाइनीस प्रायद्वीप के बिच में सिद्ध है जिसकी आबादी 68 मिलियन से ज्यादा है।

यह क्षेत्र में दुनिया का 50 वां सबसे बड़ा देश है और साथ ही 22 वां सबसे अधिक आबादी वाला देश है। यह उत्तर में म्यांमार और लाओस, पूर्व में लाओस और कंबोडिया, थाईलैंड की खाड़ी और दक्षिण में मलेशिया और पश्चिम में अंडमान सागर के साथ अपनी सीमा साझा करता है। यदि आप थाइलैंड की यात्रा करना पसंद करते हैं, तो आपको प्राचीन समुद्र तट, राजसी जंगल, मठ, प्रवाल भित्तियाँ, अद्भुत फ़्लोटिंग बाज़ार और शानदार भोजन सभी एक जगह मिलेंगे। थाईलैंड में लोग अपनी मेहमाननवाज़ी के लिए जाने जाते हैं। आप हर चीज़ को पसंद करेंगे जो थाईलैंड के पास है है आपके लिए।

थाईलैंड घूमने क्यों जाये ?

आप अपने जीवनकाल में एक बार थाईलैंड जाने के कारणों की गणना नहीं कर सकते हैं, लेकिन कुछ शुरुआत के लिए आप यहाँ से सुरु कर सकते हैं।

  • भोजन बहुत स्वादिष्ट है। वे ऐसी विविधता प्रदान करते हैं कि आपको कभी भी एक ही व्यंजन को दो बार खाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, जब तक आप खुद न चाहे। एक शहर से दूसरे शहर जाने के दौरान आपको अलग-अलग व्यंजन मिलेंगे।

  • भोजन बहुत स्वादिष्ट है। वे ऐसी विविधता प्रदान करते हैं कि आपको कभी भी एक ही व्यंजन को दो बार खाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, जब तक आप खुद न चाहे। एक शहर से दूसरे शहर जाने के दौरान आपको अलग-अलग व्यंजन मिलेंगे।

  • यात्रा करना बहुत सस्ता है क्या आप थाईलैंड में उड़ान भर के जा रहे है? थाईलैंड जाने के लिए कई बजट-अनुकूल एयरलाइंस हैं और थाईलैंड पहुंचने के बाद आप देश के भीतर जाने के लिए स्थानीय बसों या ट्रेनों का सहारा ले सकते हैं, वे सुरक्षित और सस्ती होती है।

  • थाईलैंड का मौसम हमेसा सुहाना रहता है। लोग यहाँ ज्यादा तर सोखे मौसम में आते है और जिन्हे समुंदर पसंद है वह गर्मियों में जा सकते।
  • यदि आप निशाचर हैं तो थाईलैंड आपके लिए एक बेहतरीन जगह हो सकती है। आपके पास उच्च पाने और वातावरण का आनंद लेने के लिए विभिन्न प्रकार के साधन उपल्ध है।

  • हर किसी का स्वागत करने के लिए उनके पास कुछ बेहतरीन एल.जी.बी.टी फ्रेंडली क्लब भी हैं।

  • थाईलैंड की यात्रा करने के अन्य कुछ कारण आपके पानी और गोताखोरी के लिए प्यार भी हो सकते है। 1500 मील से अधिक समुद्र तट पर आपके पास पानी के नीचे दुनिया के मज़े लेने के लिए कुछ जगहे भी बना रखी है। आप पटाया में प्रसिद्ध समुद्री कछुओं को देख पाएंगे और यादगार तस्वीरें ले पाएंगे।

  • यदि आप दिव्य प्रकार के हैं, तो मंदिरों के दर्शन करें। देश भर में 40, 000 से अधिक बौद्ध मंदिर हैं। वे अलग-अलग राजवंशों के समय के हैं और आपको विभिन्न स्थापत्य शैली की झलक दिखाते हैं।

  • अन्य प्रसिद्ध घटनाएँ जिन्हें आप देख सकते हैं पानी की लड़ाई (सोंगक्रान) है जो दुनिया भर के यात्रियों द्वारा देखी जाती है।

  • देश में प्रभावशाली राष्ट्रीय उद्यान और पहाड़ी इलाके भी हैं । आप बाघों, जंगली सूअरों, हाथियों को एक राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा के दौरान देख सकते है। थाईलैंड के प्रसिद्ध बंदरों को भी आप कोह फई पर मंकी बीच पर देख सकते हैं।

थाईलैंड में प्रवेश करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आपके पास भारतीय पासपोर्ट है, तो थाईलैंड में प्रवेश करना काफी आसान है। आपको अपना पासपोर्ट तैयार करने की आवश्यकता है और जब आप अंदर जाना चाहते हैं तो पर्यटक वीजा प्राप्त कर सकते हैं। भारत उन 18 देशों में से एक है जिन्हें आगमन पर वीजा दिया गया है, आप इसे थाईलैंड के हवाई अड्डे पर अपने पासपोर्ट पर मुहर लगा सकते हैं। थाई दूतावास के माध्यम से अपने देश से इसे प्राप्त करें।

आप 30 दिनों से कम समय के लिए पर्यटन उद्देश्य के लिए पर्यटक वीजा प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप एक पर्यटक वीजा पर प्रवेश करते हैं, तो आप कोई काम नहीं कर सकते हैं या कोई व्यवसाय नहीं कर सकते, लेकिन यदि आप चाहें तो आपना वीजा 15 से 30 दिनों के लिए बढ़ा सकते है। आपको एक वैध पासपोर्ट, एक भरा हुआ वीजा आवेदन फॉर्म, एक हालिया फोटो और एक गोल यात्रा हवाई टिकट या ई-टिकट (पूर्ण में भुगतान किया गया) की आवश्यकता होगी। आपको वित्तीय साधनों (20, 000 बाहत / व्यक्ति, 40, 000 उत्कृष्टता / परिवार) के प्रमाण की भी आवश्यकता होगी।

थाईलैंड में यात्रा करने के लिए शीर्ष 10 स्थान

अयूथया

Source www.agoda.com

अयुत्या 1350 में स्थापित एक ऐतिहासिक शहर है, यह सियामी साम्राज्य की दूसरी राजधानी थी। यह कभी वैश्विक कूटनीति और वाणिज्य का एक महत्वपूर्ण केंद्र था, लेकिन अब यह विशाल बौद्ध मठों के साथ एक पुरातात्विक खंडहर है। आप इसकी भव्य वास्तुकला के माध्यम से अतीत में शहर के आकार का अंदाजा आसानी से लगा सकते हैं।

यदि आप थाईलैंड के गौरवशाली अतीत के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको अयुत्या की यात्रा करनी चाहिए। यह विश्व धरोहर स्थल के अंतर्गत आता है और इसे यूनेस्को द्वारा संरक्षित किया गया है। एक बार जगहों की सुंदरता बढ़ाने वाले स्थान अब खंडहर में बदल गए हैं लेकिन यह इतिहास के लिए आपके प्यार को एक नया अर्थ देगा। हालांकि अयुत्या एक समृद्ध सियाम व्यापार राजधानी थी जो अब थाई में एक तबाह शहर है लेकिन पर्यटको का आना काम नहीं हुवा। आप अपने पूरे दिन को इन खूबसूरत प्राचीन खंडहर स्थलों पर घूमते हुए बिता सकते हैं।

अयुत्या सिटी में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक ऐतिहासिक पार्क है, इसमें चार महान मंदिरों के बारे में भी बताया गया है। आप रॉयल पैलेस और रॉयल चैपल (वाट फ्रा सी सनफेट) की साइट पर भी जा सकते हैं, जो कभी खोए हुए राज्य का आध्यात्मिक दिल था। एक नई जगह जिसने पर्यटकों की रूचि को पकड़ा है, वह है अयोध्या फ्लोटिंग मार्केट, क्रिक युनपन का मिलियन टॉयज म्यूजियम और अयुत्या बोट म्यूजियम।

नवंबर से फरवरी के बीच में अयुत्या दर्शन करने का सबसे अच्छा समय है।

मु को चंग नेशनल पार्क

थाईलैंड अपने राष्ट्रीय उद्यानों के लिए प्रसिद्ध है और कम्बोडियन सीमा के पास थाईलैंड की खाड़ी में म्यू कोऊ चांग राष्ट्रीय उद्यान है। यह 650 किमी के क्षेत्र में फैला हुवा है। यह पार्क अपने झरनों, पगडंडियों और प्रवाल भित्तियों के लिए जाना जाता है। म्यू को चांग नेशनल पार्क एकमात्र ऐसा स्थान है जिसमे सदाबहार जंगल और कोरल रीफ्स की श्रेणी है और यहाँ IUCN दवारा संरक्षित है।

आप इस प्रसिद्ध पार्क में परी पित्त, हॉर्नबिल ओरिएंटल बे उल्लू, लुप्त हो चुके बारबेट, हरे शाही कबूतर और प्रशांत रीफ बगुले जैसी पक्षियों की 120 प्रजातियों को देख पाएंगे। आपको दुर्लभ बंदर, सिलवरी लुटुंग या जंगली सूअर, केकड़े खाने वाले मकाक और एशियाई ताड़ की कीज देखने को मिलेंगे। पार्क के अन्य प्रमुख आकर्षण काई बे बीच के दक्षिण में स्थित काई बे व्यूपॉइंट हैं। आप चार खूबसूरत द्वीपों कोह युक, कोह मैन नोई, कोह प्लि और कोह मैन नोक भी देखने लायक है और एक ही समय में रेत और समुद्र की सुंदरता का आनंद ले सकते है।

पार्क में 6 झरने भी हैं और आपको उन में से 2 के लिए प्रवेश शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है। ऊपर से भीषण पानी को देखना आपको रोमांच का अनुभव करा सकता है और आपको तुरंत इसमें कूदने का मन करेगा। म्यू को चांग नेशनल पार्क तक पहुंचना काफी आसान है; विज़िटर सेंटर, थेन मेयोम झरने के बगल में द्वीप के पूर्वी तट पर है।

वहाँ पहुँचना: आप दो चीरों के माध्यम से मैंन को चांग द्वीप तक पहुँच सकते हैं। पूरे साल भर में द्वीप के लिए सुबह 6 बजे से शाम 7:30 बजे के बीच नाव चलती रहती है। आप पियर तक पहुंचने के लिए पटाया से बैंकाक एककामई बस टर्मिनल से बस भी ले सकते हैं।

प्रवेश शुल्क: पार्क में वयस्कों के लिए 200 और बच्चों के लिए 100 बाहत है और पार्क पूरे वर्ष में 24 घंटे खुला रहता है।

राष्ट्रीय उद्यान को देखने का सबसे अच्छा मौसम दिसंबर से मार्च है।

कोह ताओ

थाईलैंड के प्रमुख आकर्षणों में से एक कोह ताओ है, जो थाईलैंड का सबसे छोटा द्वीप है। कोह ताओ नाम का अर्थ टर्टल आईलैंड है। और यहाँ नाम इसलिए पड़ा क्योंकि यहाँ समुद्री कछुए किनारों पर निवास करते हैं और उन्हें एक्वेरियम के अलावा अन्य स्थानों पर देखना एक महान दृश्य है। यह सुंदर सफेद रेत समुद्र तट द्वीप थाईलैंड की खाड़ी से क्रिस्टल-स्पष्ट जल जो की 21 किमी बनता है वह तक फैला हुआ है। इसमें रंगीन समुद्री जीव और प्रवाल भित्तियों की एक विस्तृत श्रृंखला है।

कोह ताउ, कोह समुई के उत्तर में लगभग 55 किमी दूर है और 1980 के दशक की शुरुआत में पाया गया था। यदि आप समुद्र के नीचे उद्यम करना चाहते हैं और पानी के नीचे विपुल जीवन का अनुभव करना चाहते हैं तो आपके पास डाइविंग का विकल्प भी है। डाइविंग कोह ताओ में दी जाने वाली प्रमुख गतिविधियों में से एक है, लेकिन पानी के नीचे होने पर सुरक्षित होने के लिए प्रशिक्षक को किराए पर लेना उचित रहेगा। आप गोता लगाने का फैसला करने से पहले एक सस्ती कीमत पर एक छोटा सा डाइविंग कोर्स भी ले सकते हैं। डाइविंग सीखने के लिए आपको समुद्र में जाने की जरूरत नहीं है। यह एक मजेदार गतिविधि है यदि आप पानी से प्यार करते हैं, लेकिन आप नहीं करते हैं तो आपके लिए द्वीप पर कुछ अद्भुत ट्रेकिंग स्थल उपलब्ध हैं।

आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ डाइविंग या ट्रेकिंग से भरे एक मजेदार दिन के बाद आराम करने के लिए द्वीप के विभिन्न समुद्र तटों पर जा सकते हैं और ताजी हवा और धूप का आनंद ले सकते हैं। कोह ताल में 5-सितारा होटल, बजट होटल, गेस्टहाउस और समुद्र तट बंगलों में से आप एक शानदार चयन कर रात भर रहने और द्वीप के रात के जीवन का अनुभव कर सकते है। यदि आप किसी पार्टी के मूड में हैं तो द्वीप में कई रेस्तरां और पब हैं। यह एक महान उष्णकटिबंधीय द्वीप स्वर्ग है जो आपको सभ्यता से दूर ले जाता है।

कोह ताओ कैसे जाएँ कोह ताओ जाना बहुत आसान है, आप बैंकॉक एयरवेज या थाई एयरवेज के माध्यम से बाई एयर वहां जा सकते हैं। यहां से हर आधे घंटे पर फ्लाइट मिलती हैं, लेकिन फिर भी फ्लाइट लेने से पहले वहां पर नाव की समय सारिणी की जांच करें। आप अधिक समय बर्बाद किए बिना नाव कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आप एक वातानुकूलित बस भी ले सकते हैं जो बैंकॉक में खोसन रोड से रवाना होती है और चुम्फॉन पियर्स पर पहुँचती है। इनके अलावा स्लीपर ट्रेन एक और आरामदायक विकल्प है। आप ट्रेन भी ले सकते हैं; नाव कंपनियां अपने पियर्स और स्टेशन के बीच मुफ्त हस्तांतरण प्रदान करती हैं। कोह ताओ के लिए नाव चुम्फॉन स्टेशन से 7:00 बजे निकलती है।

कोह ताओ की यात्रा का सबसे अच्छा समय मार्च से मई के बीच है।

फुकेत

फुकेत थाईलैंड का सबसे बड़ा द्वीप है। यह अंडमान सागर के पश्चिमी तट पर स्थित है। यदि आप भीड़ से दूर अपनी कल्पना के अनुसार छुट्टी बिताने की तलाश कर रहे हैं, तो आपको फुकेत जाना चाहिए। यह स्थान डाई-हार्ड गोताखोरों और समुद्र तट प्रेमियों के लिए एक अच्छी जगह है, फुकेत सुंदर लैगून, स्पष्ट समुद्र तटों और ताड़ के पेड़ों से भरा है। यह कई प्राकृतिक स्थानों के साथ-साथ अद्भुत मानव निर्मित स्थानों को देखने के लिए प्रशिद्ध है।

आप वहां पर राष्ट्रीय उद्यानों, चूना पत्थर की अद्भुत संरचनाओं और संग्रहालयों, मंदिरों और बहुत से स्थानों पर जा सकते हैं। अगर आपको एडवेंचर स्पोर्ट्स पसंद है तो आप कुछ रोमांचक वाटर स्पोर्ट्स गतिविधिया भी कर सकते हैं जैसे कि पास के उष्णकटिबंधीय समुद्र तट फी फी आइलैंड, फंग नगा या ट्रॉपिकल फॉरेस्ट की यात्रा कर सकते है। यदि आप अपने साथी के साथ रोमांटिक यात्रा कर रहें हों, तो आप हमेशा द्वीप के उत्तर में अपवर्जित स्थान पा सकते हैं और वहाँ कुछ यादगार पल बिता सकते हैं।

फुकेत के पुराने शहर के चारों ओर टहलने पर आपको समृद्ध संस्कृति देखने को मिलेगी यह स्थान वहां की विरासत के रूप में है। फुकेत में होटल चुनने के लिए कई प्रकार के विकल्प मौजूद हैं और यहां के रेस्तरां विभिन्न प्रकार के माउथ-वॉटरिंग व्यंजनों की पेशकश करते हैं। यह आप के स्वाद और पसंद की परवाह किए बिना सभी के लिए बहुत सारी चीजे प्रदान करता है।

फुकेत को मुख्य रूप से तीन भागों में विभाजित किया गया है; पश्चिम और दक्षिण तट समुद्र तटों और रिसॉर्ट्स से भरे हुए हैं ताकि आपकी यात्रा के दौरान ठहरने को आरामदायक बनाया जा सके। क्योंकि यह और उत्तर और पूर्व भागों की पारंपरिक संस्कृति को स्पर्श करता है, यह ग्रामीण क्षेत्र हैं और मछली पकड़ना वहां के लोगों की कमाई का मुख्य स्रोत है। फिर उसके बाद फुकेत टाउन या फुकेट सिटी है जो द्वीप की राजधानी है और ऐतिहासिक स्मारकों और आधुनिक शॉपिंग मॉल से भरा है। आपको फुकेट में बनेला रोड पर दुनिया के कुछ बेहतरीन बीच क्लब, लाउंज, बीयर बार और लाइव संगीत कार्यक्रम देखने को मिलेंगे।

यदि आप एक शॉपहोलिक हैं, तो फुकेट आपके लिए सबसे यादगार जगह हो सकती है, इसमें सड़क के किनारे सुंदर रूप से बाजार सजाए गए हैं, इनमें से कुछ रात में चलते हैं। आप वहां से अपने दोस्तों के लिए विभिन्न प्रकार के स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। फुकेत में भोजन बहुत बढ़िया मिलता है, आपको न केवल यहां स्वादिस्ट थाई समुद्री भोजन मिलेगा, बल्कि आप इस द्वीप पर जापानी, मैक्सिकन और फ्रांसीसी व्यंजनों में से कुछ भी खा सकते हैं। उसके बाद आप अपने जीवन काल में फुकेत नहीं जाने का बहाना नहीं खोज पाएंगे।

फुकेत कैसे जाए फुकेत का अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा थाईलैंड का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है और आपको फुकेत के लिए बहुत सारी कई उड़ानें मिल जाएँगी। आप बैंकॉक से फुकेत के लिए बस भी ले सकते हैं जो फुकेत तक पहुँचने में लगभग 13 घंटे का समय लेगी। फुकेत के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं हैं, लेकिन आप बैंकॉक से सिंगापुर के लिए ट्रेन ले सकते हैं और फुं फीन स्टेशन पर उतर सकते हैं, वहां से आप फुकेत के लिए बस ले सकते हैं, यह यात्रा 5 घंटे की है।

फुकेत जाने का सबसे अच्छा मौसम नवंबर से फरवरी के बीच होता है।

सिमिलन द्वीप

Source www.klook.com

सिमिलन शब्द का अर्थ 9 है, इसलिए इसे सिमिलन आइलैंड कहा जाता है क्योंकि यह नौ द्वीपों का एक द्वीपसमूह है जो को बन, को बायु, को सिमिलन, को पयु, को मिआंग (दो सहायक), को पायान, को पयांग हैं, और को हुआंग। सिमिलन द्वीप में बहुत सारे स्थान हैं जहां आपको द्वीप पर जाते समय यात्रा जरूर करनी चाहिए। सिमिलन द्वीप राष्ट्रीय उद्यान एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, जो पानी में गोताखोरी के करके जाने के लिए सबसे उपयुक्त जगहों में से एक है, आप 5, 000 वर्ष से अधिक पुरानी मूंगे की चट्टानें और समुद्री जीव जैसे विशाल मंटा किरणों, मोरल एल्स और व्हेल शार्क को वहां पर देख सकते हैं।

आप इस द्वीप पर विभिन्न प्रकार के वृक्षों को देखकर चकित हो जाएंगे, जैसे कि लोहा, गम, कटहल और बांस के जंगल। और इसके अलावा आप पक्षियों की विभिन्न प्रजातियां जैसे समुद्री ईगल, किंगफिशर और निकोबार कबूतर सबसे सुंदर प्रजातियों को भी आप वहां देख सकते हैं। सिमिलन द्वीप आगंतुकों के लिए कई प्रकार के सुंदर देखने योग्य स्थान प्रदान करता है, लेकिन द्वीप की सबसे खास विशेषता पश्चिमी और दक्षिणी तटों के आसपास बिखरे हुए विशाल पत्थर हैं। इन पत्थर को ढूंढ निकलने के लिए यहां गोताखोरों के लिए पानी को एक विशाल खेल का मैदान बन गया है। सिमिलन द्वीप में गोताखोरी करना आपके लिए दुनिया का सबसे भेतरीन अनुभव हो सकता है। क्योंकि यहां खोज में समुद्री जीवन की विविधता मिलती है।

सिमिलन जाने का उपयुक्त समय हालांकि सिमिलन द्वीप में 9 द्वीप हैं लेकिन आगंतुकों को उनमें से दो पर ही घूमने की अनुमति है। सिमिलन द्वीप 15 अक्टूबर से 15 मई तक सभी के लिए खुले हैं और गोताखोरों के लिए शुष्क मौसम के दौरान द्वीप पर जाना सबसे अच्छा समय है।

सिमिलन कैसे पहुंचे फांग नगा प्रांत के थाप लामू पियर से द्वीप तक पहुंचने में 3 घंटे लगते हैं। कुछ लोगों को स्थानीय नौकाओं के साथ सवारी करना पसंद है जो द्वीप पर जा सकते हैं क्योंकि सिमिलन द्वीप एक राष्ट्रीय उद्यान है

प्रवेश शुल्क वयस्कों के लिए 500 रुपए और बच्चों के लिए 300 रुपए प्रवेश शुल्क है।

चिआंग राइ

च्यांग राय थाईलैंड के उत्तर में एक खूबसूरत शहर हैयह पहाड़ी पर स्थित है, यह लाओस और म्यांमार की सीमाओं के पास स्थित है। यह मयंग च्यांग राय जिले में स्थित है यह शहर 1262 ईस्वी में राजा मंगराई के शासन के दौरान राजधानी के रूप में स्थापित किया गया था। इस स्थान पर प्राचीन मंदिरों और आदिवासी गांवों की अधिकता है। पहले के समय में च्यांग राय को अफीम के व्यापार का केंद्र माना जाता था, लेकिन अब यह अपने शानदार मंदिरों और संस्कृति के कारण प्रसिद्ध स्थान के रूप में स्थापित हो गया है।

च्यांग राय में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक ब्लैक एंड व्हाइट मंदिर है जो स्वर्ण घड़ी टॉवर पर अपने घूमने वाले घूमर से आपको आश्चर्यचकित करेगा। अन्य प्रसिद्ध मंदिर वाट क्लैंग विएंग मंदिर हैं जो अपनी स्थापत्य सजावट के लिए जाना जाता है। यह एक समकालीन लन्ना शैली में बनाया गया है जो इतिहास प्रेमियों के लिए एक संकेत देता है। आप वॉट फ्रा वो दोई चोम थोंग भी जा सकते हैं जो शहर के केंद्र का सबसे ऊँचा स्थान है, यहां से आप पूरे शहर को देख सकते है और आप वहाँ से कोक नदी के सांस लेने वाले दृश्य को भी देख सकते है।

च्यांग राय शहर में रात में शानदार बाजार लगते है, और पर्यटकों के बीच अपने खास जाज त्यौहार के लिए प्रसिद्ध है और यहां चौबीसों घंटे सस्ती स्थानीय थाई भोजन उपलब्ध रहता है। यदि आप खेल प्रेमी है, तो आप यहां पर जंगल की ट्रेकिंग भी कर सकते है, और ट्रैकिंग के दौरान रास्ते में स्थानीय पहाड़ी जनजातियों से मिल सकते हैं।

चियांग राय कैसे पहुचें चियांग राय तक पहुँचना बहुत आसान है यहां पहुंचने में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। यहां का मए फाह लुआंग एयरपोर्ट शहर से लगभग 10 किमी दूर स्थित है और यहाँ से अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू दोनों प्रकार की उड़ानें मिलती हैं। अगर आप अपनी कार से या बैंकाक से बस ड्राइव कर सकते हैं, लेकिन यह 800 किमी लंबी यात्रा है जो थोड़ा थकान भरी यात्रा हो सकती है। या फिर आप ट्रेन से चियांग माई पहुंच सकते हैं और चियांग राय के लिए बस ले सकते हैं।

च्यांग राय की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी के बीच होता है।

बैंकाक

बैंकॉक के बारे में बताने के लिए बहुत कुछ है लेकिन सभी को इसके बारे में बहुत कुछ पता है। यह थाईलैंड की राजधानी है और बैंकॉक को थाई में क्रुंग थेप महा नखोन के नाम से जाना जाता है। बैंकॉक थाईलैंड का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है इसलिए यहां पर कई बार ट्रैफिक जाम की समस्या एक बड़ा मुद्दा हो सकता है। इसे 'स्वर्गदूतों का शहर' भी कहा जाता है। बैंकाक को दुनिया में सबसे अधिक खुस रहने वाले शहर के रूप में जाना जाता है और इस जगह से प्यार हो जाता है।

यह उन युवाओं के लिए एक अच्छी जगह है जो मज़ेदार, मनमोहक और रोमांच की तलाश में हैं। आप खोसन रोड और पटपोंग पर मजबूत संस्कृति, परंपरा के साथ-साथ एक अच्छी नाइटलाइफ़ का अनुभव करेंगे। आप शहर के प्रसिद्ध मंदिरों जैसे बौद्ध मंदिरों, वाट अरुण और वाट फो के साथ-साथ शहर की दिव्यता को भी महसूस कर पाएंगे। ये मंदिर आपको लुभा लेने में सक्षम हैं क्यूंकि मंदिर की तिरछी छतें आपको विस्मित कर देंगी। जो सोने में जकड़ी हुयी हैं और पौराणिक नागों की तरह दिखाई देती है।

यदि आप अधिक रोमांच प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप शहर के रेड-लाइट एरिया में जा सकते हैं। अगर आप खाने के शोकीन है तो, यह दुनिया की सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। यह शहर विभिन्न प्रकार के व्यंजनों और दुनिया के सबसे स्वादिस्ट स्ट्रीट फूड के लिए प्रसिद्ध है। बैंकॉक के अधिकांश लोग घर पर खाना बनाने के बजाय बाजार से अपना भोजन खरीदते हैं। क्यूंकि यहां का खाना सस्ता और स्वादिष्ट है। बैंकॉक में आयातित बार, शैंपेन बार और छत पर पीने के स्थान उपलब्ध हैं। यहां आपको मूड सेट करने के लिए रेट्रो, रॉक और रोल, जैज़, ब्लूज़ और लाइव संगीत पेश किये जाते हैं। आप डिस्को और क्लबों में लाइव डीजे के साथ नाचते हुए पूरी रात रोमांच के साथ बिता सकते हैं।

इसमें विश्व प्रसिद्ध 5 स्टार, बजट होटल और होमस्टे हैं जो आपके बजट के अनुसार ही है। जब तक आप बैंकॉक में रहें आप अच्छी शॉपिंग कर सकते है क्यूंकि यहां विशाल आधुनिक मॉल के साथ-साथ सड़क के बाज़ार भी हैं जहाँ से आप बैंकॉक की पारंपरिक चीजें खरीद सकते है और बहुत अच्छे सौदे मिल सकते हैं।

बैंकॉक में चारो और घूमना बैंकॉक में एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचने के लिए एक कार में ड्राइविंग करना यातायात के कारण तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन आप यहां बीटीएस स्काईट्रेन और एमआरटी सबवे का उपयोग कर सकते है जो बैंकॉक में लगभग सभी क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं।

बैंकॉक की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय नवंबर से दिसंबर के बीच है। हालांकि साल के किसी भी समय इस स्थान पर जाएं आपको इसका कोई अफसोस नहीं होगा।

पाई

हर कोई छुट्टी पर भीड़ भरे स्थानों और नाइटलाइफ़ को नहीं देखना चाहता है कुछ लोग एकांत पसंद होते है और यदि आप ऐसी मानसिकता वाले लोगों में है, तो पाई का दौरा करना न भूलें। यह शहर पहाड़ों में स्थित है और सुंदर झरनों और लंबी पैदल यात्रा करने पर आता है। पाई एक छोटा शहर है और ऐसा लगता है कि यह दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में धीमा है। पाई में होने से आपको सच्ची थाई संस्कृति और वहां के लोगों से मिलने का अनुभव होगा। शांत नदी के किनारे आराम करने से आप एकांत में अपनी दुनिया में खो सकते हैं। आप पाई में कुछ नहीं कर रहें हो लेकिन फिर भी ऐसा महसूस कर रहे होते हैं कि आपने छुट्टी का जबरदस्त एन्जॉय किया।

यह स्थान अपने जैविक भोजन, व्हीटग्रास शॉट्स और चाय के लिए जाना जाता है। यह एक शांत गाँव का एरिया है इसलिए आपको पई में सस्ता भोजन और आवास मिल जाएगा। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो पाई आपकी पसंदीदा जगह बन सकती है। यह स्थान पहाड़ों से घिरी घाटी की गहराई में स्थित है। आप गांव के सुंदर परिदृश्य में खुद को शामिल कर सकते है और यहां बांस राफ्टिंग और सफेद पानी राफ्टिंग की कोशिश कर सकते हैं। आप थोड़ी दुर पहाड़ी पर चलकर पानी से बच सकते हैं और शहर के केंद्र में विभिन्न प्रकार के स्मृति चिन्ह के लिए खरीदारी कर सकते हैं।

पाई के नजदीक अन्य घूमने लायक स्थान जहां आपको जाना चाहिए, साईं नगम (गुप्त) गर्म पानी के झरने, मो पांग झरना और नैतिक पहाड़ी जनजाति गांव जैसे गर्म झरने हैं जहां आप दिनों रहना पसंद करोगे। पाई आपको अपने आस-पास की सुंदरता में शामिल करने और आनंद लेने के लिए मजबूर करता है, लेकिन निराश न हों यदि आप एक रात के लिए घूमने आएं है, तो रात में आपका मनोरंजन करने के लिए कुछ पेय बार खुले हुए है। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि पाई में रहने पर आप वहां क्या सिख सकते है, तो आप अपने स्वयं के भोजन को अच्छे से पकाना सीख सकते हैं, यहां जंगल में उपलब्ध सामग्री के साथ या सीजन में चावल की कटाई में अपना हाथ आज़मा सकते है।

यदि आप पाई निवासी के जीवन की तरह कुछ अनुभव लेना चाहते है, तो पानी या आधुनिक सुविधाओं के बगैर बिना किसी शक्ति के जंगल में रहने के लिए तैयार रहें।

पाई कैसे पहुचें आप चियांग माई से घरेलू उड़ान के जरिये वहाँ पहुँच सकते हैं। हालांकि ज्यादातर लोग रास्ते में सुंदरता और वहां की स्थानीय लोगों को देखने के लिए चियांग माई से बस द्वारा जाना पसंद करते हैं। चियांग माई से पाई तक पहुंचने में लगभग 4 घंटे लगते हैं क्योंकि आप रस्ते में आने वाले 2000 तीखे मोड़ से गुजरना पड़ता है। जिसके कारण यात्रा के दौरान सोना मुश्किल हो जाता है।

पाई जाने का सबसे अच्छा समय दिसंबर और जनवरी होता है।

मॅई होंग सोन

अगर आप बाइक चलाना या रेस करना पसंद करते है तो आपके लिए थाईलैंड घूमने के लिए मॅई होंग सोन एक शानदार जगह साबित होगी। यह बैंकॉक से लगभग 924 किमी दूर है। इसे तीन झीलों का शहर भी कहा जाता है क्योंकि यहां ज्यादातर समय साल भर धुंध से ढका रहता है। मॅई होंग सोन थाईलैंड का सबसे पहाड़ी एरिया वाला प्रांत है और 19 वीं शताब्दी की शुरुआत में चियांग माई के राजा द्वारा हाथी प्रशिक्षण शिविर के रूप में स्थापित किया गया था। यह थाईलैंड में सबसे अधिक साहसिक स्थानों में से एक के रूप में जाना जाता है।

अगर आप एक अच्छे बाइकर हैं तो आपको यह जगह बहुत पसंद आएगी। 1864 के घुमाव में बाइक चलाना आपको एक ही बार में अपने जीवन का सर्वश्रेठ रोमांच दे सकता है। यह जगह एडवेंचर के अलावा ट्रेक के लिए भी प्रसिद्ध है। आप यहाँ पर कई शांत और खूबसूरत जगहों को भी देख सकते हैं। लोग आमतौर पर सुंदर तालाब और माई होंग सोन में स्थित मंदिर और महान थाई भोजन के साथ स्थानीय बाजार की यात्रा के लिए आते हैं, इसलिए आप यहां रहने के दौरान खुसी का अनुभव करेंगे।

हो सकता है कि आपको माई होंग सोन में एक हलचल भरी रात या आधुनिक सुख-सुविधाएं न मिलें, लेकिन आपको यहां कभी न खत्म होने वाले पहाड़ों के साथ झरनों, गर्म झरनों और जंगल की गुफाओं में कच्ची प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलेगी। बाए रुआम थाई कॉफी विलेज का एक नाइट कैंप भी माई होंग सोन में एक शानदार स्थान और विचार है।

वहाँ कैसे पहुचें : जब तक आप बैंकॉक से 924 किमी की दूरी पर ड्राइव करना चाहते हैं, तो आप चियांग माई से उड़ान भर कर बाई एयर जा सकते हैं। और आप बैंकॉक के हुआ लैम्फॉन्ग से ट्रेन ले सकते हैं या फिर बैंकॉक के उत्तरी बस टर्मिनल पर बस और मिनी बस ले सकते हैं। यदि आपको मोशन सिकनेस है, तो मॅई होंग सोन के रास्ते में 2000 तीखे मोड़ से ड्राइविंग करते समय गोली लेना न भूलें।

माई होंग सोन की यात्रा का सबसे अच्छा समय मार्च है।

लोपबुरी

लोपबुरी को थाईलैंड की एक और अन्य खूबसूरत जगह माना जाता है, यह बैंकाक से लगभग 155 किलोमीटर दूर है जो लगभग तीन घंटे की ड्राइव पर है। यदि आप यात्रा करना पसंद करते हैं और आप वहां के इतिहास को समझना चहाते है, तो लाफुरी आपके लिए एक अच्छी जगह है। जब आप थाईलैंड जैसी जगह का दौरा कर रहे हों, तो बहुत मज़ा और रोमांच होना ज़रूरी है, लेकिन उस जगह की संस्कृति और परंपरा को समझना भी ज़रूरी है और लोपबुरी ठीक इसी लिए प्रशिद्ध है।

यह थाईलैंड के सबसे पुराने शहरों में से एक है और यह जगह बहुत पहले देश की राजधानी थी। यह थाईलैंड के पुराने स्मारकों और विरासत स्थलों में से एक है, इसलिए यह स्थान थाईलैंड के इतिहास को समझना आपके लिए आसान बनाता है। लोपबुरी एक अनोखी चीज़ के लिए भी प्रसिद्ध है, वो है - बंदर। इसे 'बंदर शहर' के रूप में भी जाना जाता है। ये बदमाश बंदर पुरे शहर में घूमते रहते हैं और आगंतुकों के साथ खेलते हैं। ये बंदर लोगों के हाथों से भोजन और छोटी वस्तुओं को चुरा लेते है। लोपबुरी की प्रमुख घटनाओं में से एक बंदर उत्सव है जो नवंबर के आखिरी रविवार को आयोजित होता है। कहा जाता है कि बंदर लोगों के लिए अच्छी किस्मत लाता है। आप त्योहारों के दौरान लाइव प्रदर्शन और नृत्य का आनंद ले सकते हैं और बंदर भी इसमें सक्रिय भाग लेते हैं। यह बच्चों के साथ भाग लेने के लिए एक मजेदार घटना है, हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने सामान को सुरक्षित रखें और बंदरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

बंदरों के अलावा आप यहां भव्य महलों और मंदिरों के अवशेषों को देख सकते हैं जो कभी शहर में लंबे समय से खड़े थे। इस शहर को दो भागो में बाटा गया है। एक पुराना शहर और एक नया शहर, आपको नए शहर में अच्छी जगह मिल जाएगी।

लोपबुरी कैसे पहुचें आप ट्रेन या बस ले सकते हैं, हालांकि आमतौर पर लोग रास्ते में आश्चर्यजनक दृश्यों का आनंद लेने के लिए बस लेते हैं। ट्रेन के माध्यम से शहर पहुंचने में लगभग 2 घंटे लगते हैं।

लोपबुरी जाने का सबसे अच्छा समय मई से अक्टूबर के बीच होता है।

थाईलैंड में घूमने के लिए 5 गाइड लाइन

  • थाईलैंड मुख्य रूप से नकद पर आधारित देश है, इसलिए हर समय अपने साथ नकदी जरूर रखें।

  • स्कूटर किराए पर लेने से बचें, थाईलैंड में दुर्घटना बहुत अधिक होती है, यह बाद में पश्च्याताप करने से अच्छा है। शहर के चारों ओर जाने के लिए स्थानीय परिवहन का उपयोग करें।

  • थाईलैंड में घने उष्णकटिबंधीय वन हैं इसलिए यहाँ मच्छर का होना आम बात हैं। बीमार होने से बचने के लिए एक बग विकर्षक ले जाएं

  • थाईलैंड जाने से पहले हग करना सीखें। आपको बहुत सारे रोड साइड मार्केट और फूड वेंडर दिखाई देंगे, लेकिन आपको अच्छे सौदे प्राप्त करने के लिए हग करके अपना रास्ता बनाना पड़ेगा।

  • थाईलैंड में अपने आपको शांत रखना बुद्धिमानी है। थाईलैंड में लोग चिल्लाना पसंद नहीं करते और हिंसक प्रतिक्रिया कर सकते हैं। सुरक्षित रहने के लिए विनम्र रहें।