करवा चौथ पर उपहार के माध्यम से पत्नी के प्रति अपने प्रेम को दर्शाये: 10 हार्दिक उपहार जो आपकी पत्नी के लिए पूरी तरह से उपयुक्त होगा (2019)

करवा चौथ पर उपहार के माध्यम से पत्नी के प्रति अपने प्रेम को दर्शाये: 10 हार्दिक उपहार जो आपकी पत्नी के लिए पूरी तरह से उपयुक्त होगा (2019)

करवा चौथ अपने जीवनसाथी के लिए अपने निस्वार्थ प्रेम को व्यक्त करने का त्योहार है। और इस तरह के निस्वार्थ प्रेम को अच्छे उपहार दे कर इस्पे चार चाँद लगा सकतें है! आइए एक नजर डालते हैं करवा चौथ 2018 के सबसे अच्छे उपहार करवा चौथ के लिए ।

करवा चौथ का त्योहार।

Source www.india.com

हर तरफ प्यार और अपनत्तव से परपूर्ण करवा चौथ का त्योहार पूरे देश में धूम-धाम से मनाया जाता है :-

ये त्योहार रोशनी के त्योहार दीपावली,के नौ दिन पूर्व मनाया जाता है। ये विशेष तौर पर कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को लगभग अक्तूबर और नवंबर महीने में मनाया जाता है। पूरे भारत की बिवाहित महिलाए इस दिन का ये शुभ व्रत अपने पति की लम्बी उम्र और अपने पति की भलाई के लिए रखती है।वे बढो द्वारा वनाए गए दिशा निर्देशो का कठोरता से पालन करते हुए पूरा दिन भर भोजन और पानी नहीं पीती हैँ।

करवा चौथ का त्योहार हिन्दु सन्सकारो और सभ्याताऔं की अनुष्ठानों का अनुसरण करते हुए मनाया जाता है :-

हीना अनुष्ठान जिनमें से एक है। ये सुहागिन महिलाऔं के लिए शुभ और करवा चौथ की अनुष्ठान के रुप में अवश्यक माना जाता है।उस दिन का व्रत रखना करवा चौथ का एक महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। एक वार शानदार भोजन “सारंगी” जोकि सुर्यउगने से पहले प्रभात में खा कर महिलाए करवा चौथ के दिन पूरे दिन के लिए व्रत रखती है। भारत में शादी,एक शुभ बंधन माना जाता है और अन्य संसारिक कार्यो से कहीं अधिक महत्व रखता है। भारत एक ऐसा देश है कि यहाँ सात जन्मों तक एक साथ रहने का वच्चन लिया जाता है।

हिन्दु पौराणिक कथानुसार,विवाहित महिलाऔं की आत्मशक्ति इतनी शक्तिशाली होती है :-

कि वे अपने पति के बुरे भविष्य को भी अच्छे भविष्य,यहाँ तक कि भगवान के अन्तिम निर्णय को भी वदल देती है।भारत में शादी के अवसर पर भिन्न रस्समें निभाई जाती हैं जिनमें से करवा चौथ एक है। ये देश की सभी विवाहित महिलाऔं के आपसी भाईचारे का सवसे उत्तम अवसर माना जाता है।ये भी माना जाता है कि इस व्रत का सफल होने से,पति की लम्बी उम्र और कुशल भविष्य वन जाता है।अनुष्ठानों को वढे ही ध्यानपूर्वक किया जाता है और व्रत में छोटी सी भूल भी आपके साथी को वडे खतरे में डाल सकती है।

करवा चौथ की कहानी।

करवा चौथ से सम्वन्धित कई कहानियाँ है। हम यहाँ उन कहानियो का विवतण प्रस्तुत करेगें जिससे आपका यह त्योहार अधिक रुचिपूर्ण और अर्थपूर्ण बन जाता है

# 1 रानी वीरवती की कहानी।

सुन्दर रानी वीरवती अपने सात भाइयों की इक्कलौती बहन थी। कहानी इस प्रकार है :-

कि रानी वीरवती अपने मायके में अपने बिवाहित जीबन का पहला करवा चौथ का व्रत मना रही थी। उसके सात भाइयों से अपनी बहन की भूख और पानी की ब्याकुलता देखी नही गई और उन्होने चाँद को एक अलग तरीके से दिखाने की कोशिश की थी। उन्होने पीपल के पेड की आड में आतिशबाजी का सुंदर प्रकाश फैलाकर चंद्रोदय दिखा दिया और वीरवती ने इसे गलती से चाँद मान लिया और अपना व्रत तोड दिया। जौसे ही उसने भोजन किया तो उसे एक आश्चर्यजनक समाचार मिला कि उसका पति राजा मर गया है। रानी रात भर रोती रही और उसकी शक्ति ने देवी के दर्शन के लिए मजबूर कर दिया और देवी के ने पूछा कि आप क्यों रो रही हो। रानी ने अपना दर्द देवी को वताया तो देवी ने वताया कि उसके भाइयों कि एक चाल से उसका व्रत तोडवा दिया और वताया कि वह अनुष्ठानों का गम्भीतरा से पालन करते हुए आत्मसम्पर्ण से दौवारा व्रत रखे। जव रानी वीरवती ने दौवारा व्रत रखा तो यमराज को मजबूर होकर उसके पति को दौवारा से लौटा दिया

#2 करवा की कहानी।

Source www.igp.com

करवा की कहानी इस प्रकार है :-

कि एक औरत जिसका नाम करवा होता है जो अपने पति को सम्मरपित थी।अपने पति के गम्भीर प्यार और पति के प्रति सम्मरर्पण के कारण उसके अन्दर शक्तिय़ाँ विद्दयमान थी।एक वार ,जब वह एक नदी में स्नान कर रखे थे तो उसके पति को एक मगरमच्छ ने पकड लिया तो करवा ने मगरमच्छ को अपने कोटन के दुप्पटे से कसकर पकड लिया और य़मराज को कहा कि वह मगरमच्छ को नरक में भेज दे।य़मराज ने मना कर दिया तो करवा ने य़मराज को ललकारा और उसे दण्ड देने की ठान ली। य़मराज एक पतिव्रता पत्तनी से डर गया और मगरमच्छ को नरक में भेज दिया और उसके पति को लम्बी आयु का आर्शीवाद दिया।इस प्रकार करवा और उसके पति ने कई वर्षो तक अपने विवाहिक जीवन का आन्नद लिया।

#3 सत्यावान और सवित्री की कहानी।

यह कहानी इस प्रकार है :-

सत्यावान एक साधारण आदमी था। जब भगवान य़मराज सत्यावान की आत्मा को लेने आये तो सवित्री ने उनसे प्रार्थना कि वह उनके पति को थोडी और जिन्दगी दे दे।जव वह उससे सहमत नहीं हुए तो उसने खाना,पीना छोडकर य़मराज का पीछा करना शरु कर दिया जो उसके मृत पति को लेकर चले गए थे। य़मराज ने पूछा कि वह अपने पति की जिन्दगी को छोडकर कोई और वरदान मांग ले। तव सवित्री ने वच्चे होने का वरदान मांग लिया जिससे य़मराज सहमत हो गए। एक सम्मर्पित पत्तनी और पतिव्रता सवित्री ने किसी और आदमी को अपने वच्चो का पिता वनने से नकार दिया।इस प्रकार य़मराज के पास उसके पति को लौटाने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं वचता है और वह उसके पति को पन: लौटा देते हैं।

करवा चौथ के दिन अपनी बीबी को दिये जाने वाले दस सर्वोतम उपहार ।

हमारे .यहाँ कई रोमाटिक उपहार है :- जो करवा चौथ पर अपनी पत्तनी को दिये जा सकते है। आपके काम को आसान करने के लिए हमने बैवसाइट पर दस सर्बश्रेष्ठ उपहार आपके लिए सुरक्षित रखे है जिससे आप आपनी पत्तनी को इस विशेष अवसर पर उपहार भेट कर सकते है।

#1 हार्ट फोटो कीचैन ।

एक प्यारे पति और प्यारी पत्तनी की तरह,पत्तनियाँ आपके दिल की चाबी पाने योग्य होती है :- आप उन्हे प्यार के तोफे के रुप में दिल के आकार के रिंग भी उपहार के तैर पर भेट कर सकते है जिसे देखने से वह गर्व का अनुभव महसूस करेगी।ये व्यक्तिगत रिंग जो सच्चे प्यार की निशानी के लिए जानी जाती है आप इस विषेश अवसर पर इस उपहार को भेट करना न भूल जाए।आप अपने प्रेमी या प्रेमिका को इस उपहार को देकर हैरान कर सकते है और उसके दिल को जीत सकते है। जो इससे पहले सम्भव नहीं हो सका हो। ये फ्लोवेराउरा.कॉम पर मात्र 249 रुपए में उपलब्ध है।

#2 अजिऔ कुटच हैडबलोक प्रिन्ट अजरक शिवोरि कोटन साडी ।

Source www.ajio.com

साडी किसी भी महिला के लिए एक बहुमुल्य उपहार होता है :- अजिऔ कुटच हैडबलोक एक खास तरह की साडीयाँ प्रस्तुत करता है जो विशेष तौर पर गुजरात के कच्छ क्षेत्र में प्रस्सिद है। शिवोरि दूसरी प्रकार की साडी है जो टाई और ड्राई तकनीक से निर्मित जिसमें फैब्रिक का मिश्रण हो,प्लीटिड और टाइड कर और तव ड्राई किया गया है। ये भिन्न- भिन्न आकार और डिजाइन के साथ उप्पलब्ध है। आपकी पत्तनी इस सुन्दर पैट्रन वाली साडी को पसंद करेगी और आप उसकी अथाह खुशी देखने के लिए बेफिकर हो सकते है।ये आजिओ.कॉम पर मात्र 2,250 रुपए में उपलब्ध है।

#3 शीर परफैक्शन ।

महिलाऔ के कपडे और सजने-सबरने में एक और तरकीव जोडी जा सकती है।आप इसमें ब्यक्तिगत रुप से थोडी अपनी भूमिका भी अदा कर सकते है।ये एक अदित्य कोम्बो है और जिसे अपने प्रेमी को उपहार भेट करना एक उचित चुनाव हो सकता है।ये एक 150g यार्डली परफ्यूमड टोक,दो गुलाव नेल पोलिश,मेवलाइन बेबी तिप्स कोलर और वन लोटस कोलर किक काजल से भरपूर होती है। ये निश्चित ही आपकी पत्तनी को अनोखा अन्दाज और अत्याधिक सुन्दर दिखने में इस विशेष दिन में सहयक होगी।ये floweraura.com. पर मात्र 1799 रु में उपलब्ध है।

#4 चोकलेट रोज बुकै।

Source www.fnp.com

चोकलेट और लाल फूल ये दौनो महिलाओं कि अति महत्वपूर्ण चीजे है:- लाल रंग विशिष्ठ रुप से प्यार के रंग का प्रतीक है। इन दौनो को सम्मलित रुप से और सुन्दर तरीके से लपेटकर वनाया गया उपहार है, ये आदित्य उपहार जिसे आप एक अनोखे अन्दाज में प्रस्तुत कर सकते है। चोकलेट रोज बुकै,वर्न और पेटालस से निर्मित मात्र 499 रुपए में उपलब्ध है। ये छ: कैडवरि डैरी मिल्क चोकलेट 2.5gm और छ: रेड रोजेज पैक का वनाया गया है। इन सुन्दर टुशू पेपर और सजोवटी लाल रिबन से बाधकर वनाया गया है। आपकी प्रेमिकी इस उपहार को पाकर अत्यधिक प्रसंन हो जाएगी।

#5 मीना बाजार फाइर औरेज औमब्री औपडा सिल्क सूट सैटस।

मीना बाजार एक प्रसिद और महिलाओं के वस्त्रों की खरीददारी का मनचाहा ब्रैड है:- य़ह करवा चौथ के इस विशेष अवसर पर भिन्न-भिन्न प्रकार के सूट एक ही जगह पर उपलब्ध करवाता है। मीना बाजार फाइर औरेज औमब्री औपडा सिल्क सूट सैटस मीनाबाज़ार.कॉम पर मात्र 5,980 रुपए में उपलब्ध है।आप इस मुल्यबान उपहार को अपनी पत्तनी को इस अवसर पर उपहार भेट कर सकते है।

#6 परसनेलाइजड एलईडी कुशन।

Source www.fnp.com

ये एक सराहनीय और उत्साहबर्धक उपहार है*:- ये कुशन जिसमें,आपकी फोटो अकिंत हो,इस अवसर पर दिये जाने बाले उपहारो के बिचार में से सबसे उत्तम बिचार हो सकता है।हाँ, ये फर्न और पेटालस के आकार में निर्मित ये आदित्य उपहार परसनेलाइजड एलईडी कुशन के साथ पीली एलईडी लाइट के साथ अत्यन्त आकर्षक बनाया गया है। ये कुशन निस्नदेह एक शानदार उपहार का तोफा हो सकता है। आपकी पत्नी निश्चित ही इसे पसंद करेगी,इस कुशन में आँन-आँफ बटन के साथ बैटरी को भी रखी गयी है।आप अपनी आवश्यकतानुसार इस बैटरी को बदला भी सकते है। ये ऍफ़ ऐन पी.कॉम पर मात्र 5,980 रुपए में उपलब्ध है।

#7 बंगाली महिलाऔं के लिए ऐस्सेजहर राजस्थानी गोल्ड ऐथनिक पटका/कडा।

Source www.amazon.in

आभूषणों के लेकर महिलाऔं की आखों में एक चमक सी आ जाती है:- ये ऐस्सेजहर राजस्थानी गोल्ड ऐथनिक पटका/कडा,कला का एक अदभुत नमूना है। आपकी पत्नी इसे आभूषणों के रुप में,साडी और सूट के साथ भी पहन सकती है।ये करवा चौथ के अवसर पर अपनी पत्नी को उपहार देने का सर्वोतम उपहार हो सकता है।ये अमेज़न.इन पर मात्र 1,325 रुपए में उपलब्ध है।

#8 सन्नी डायमंड हार्ट डायमंड पेन्डेन्ट।

आदित्य पेन्डेन्ट हैडक्राफ्ट के साथ आरवीसी डायमंड:- आपकी पत्नी को आश्चर्यचकित कर अत्यधिक खुश कर देगा।जिस तरह पुरषों को स्बादिष्ट भोजन पंसद है उसी प्रकार महिलाऔं को आभूषणों और डायमंड विशेष रुप से पसंद हैं। ये दिल के आकार का डायमंड पेन्डेन्ट आपकी पत्नी को चार चाँद लगा देगा और वह इसे हर समय पहनना गर्व का आनंद महसूस करेगी।वह आपको अत्यधिक प्यार करेगी और इस वहुमुल्य उपहार के लिए आप पर गर्व महसूस करेगी।ये सन्नीडायमोंड्स .कॉम पर मात्र 7,494 रुपए में उपलब्ध है।

#9 टनिशक 22केटी गोल्ड रिग।

टाटाक्लिक.कॉम पर मात्र 7,494 रुपए में उपलब्ध है:- करवाचौथ के अवसर पर ये सुन्दर 22केटी गोल्ड रिग उपयुक्त उपहार हो सकता है।इसे खसतौर पर,कोई भी महिला पहन सकती है और आगर इसे उसके पति द्वारा उपहार के रुप में दिया गया हो तो ये और अधिक पत्नी के लिए खास हो जाता है। ये एक अनोखे अन्दाज के साथ डायमंड-कट पैटरन की लुक में वनाया गया है। ये देखने में शानदार,प्रतिभाशाली लगता है और भारतीय-पशिचमी परिधान के साथ-साथ मन को मोहित करने वाला उपयुक्त व नैतिक चुनाव हो सकता है।

#10 हैपी करवाचौथ रोक स्टोन फ्रेम।

ये उन महिलाऔं के लिए है जो इस विशेष करवाचौथ के अवसर को शानदार यादो के रुप में समेंटना चाहती है:-

हैपी करवाचौथ रोक स्टोन फेम एक सर्वोतम उपहार हो सकता है। ये खासतौर पर इस अवसर के लिए डिजाइन किया गया है जो आपको और आपकी पत्नी के वीच प्रेम-सम्बन्धी की कडी को और अटूट बना देगा।आप इस उपहार को भेट कर उसके इस दिन को और अधिक खास बना सकते है।ये स्नैपडील.कॉम पर मात्र 7,494 रुपए में उपलब्ध है।

उसके इस दिन को विशेष बना देना।

ये त्योहार हर तरफ प्यार और अपनंत्ब की भावना से परिपूर्ण त्योहार है*:- आप इसे सवसे अधिक खास वनाने हेतु कुछ छोटी-छोटी चीजे कर सकते है और अगर आप कुछ सरपराइज करे तो ये और अधिक यादगार बन जाएगा।आप नीचे दी गई सूची का निरीक्षण कर इस दिन को बेहतरीन वनाने के अच्छे विचारो को अपना सकते है।

उसके साथ व्रत रखना।

Source www.idiva.com

हम निश्चित तोर पर ये कह सकते हैं:- कि हर एक पत्नी की इच्छा होती है कि उसका पति भी उसके साथ व्रत रखे।जैसा कि हम जानते है कि ये दिन सम्बन्धों के गडजोड और प्यार की भावनाऔ की अखण्डता की बुनियाद के रुप में मनाया जाता है।जब पत्निय़ाँ सूर्यउदय से लेकर चन्द्रअस्त तक अपने पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखती है तो पति उनके प्यार और सम्पर्ण की भावना के अनुकूल अपनी पत्नी के लिए भी व्रत रख सकते है। आपकी भावनाऔ के हाब-भाब न तो मात्र आपके रिशतो को और आधिक गहरा करता है वल्कि इस दिन को इकट्ठे होकर मनाना आपके रोमाटिक सम्बन्धों को अधिक परमानंद योग्य बना देता है।आप अपने प्यार और भावनाऔ को दौवारा से तरोताजा कर सकते है।

उन्हे खाने में जो पसंद है आर्डर बुक करवा सकते है या स्वयं भी वना सकते है।

आपकी पत्नी पूरे दिन से भूखी और प्यासी है,और आपके लिए ये महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप उनके लिए कुछ करे :-

इसके लिए आप उनका मनपसंद भोजन भी स्वयं वना सकते है या उनके मनपसंद भोजन और ड्रिक का और्डर भी बुक करवा सकते है।आप उनके पसंददीदा रेस्तरा में भी और्डर बुक करवा सकते है।उनके सोचने से पहले कि चन्द्रउदय पर खाने के लिए आज क्या वनाया जाए इससे पहले ही सरपराइज के तौर पर और्डर बुक करवा सकते है। ये सब करने से आपके सम्बन्धों की अटूटता में अधिक बृदि होगी।

जागते रहे और इकट्ठे बैठकर समय ब्यतीत करे।

काँरपरेट क्षेत्र में ब्यस्त दम्पति के लिए ये शुभ अवसर है कि वह इस यादगार पल्लों को इकट्ठे बैठकर ब्यतीत करे :-

जब आपकी पत्नी इस व्रत के दौरान चन्द्रउदय की प्रतीक्षा कर रहा हो तो आप उनके साथ बैठे और उस समय के वारे में बाते करे जो आपने लम्बे समय से न कर पाए हो। अपने कीमती समय को उनके साथ बिताए,इससे वह और अधिक आपके ऊपर मोहित हो जाएगीं जिससे आपके रिशते में और अधिक गहरता आ जाएगी। आप यादगार समय बिताते हुए इकट्ठे बैठकर मूवी देखना,कुछ अच्छे गाने सुनना और टहलने के लिए भी जा सकते है। समय ही सवसे उत्तम उपहार है जो आप अपनी पत्नी को उपहार के रुप में भेट कर सकते है।

From our editorial team

घर में उपहार छिपाएं

आप एक खेल खेल सकते हैं जिसमें पूरे घर में उनके लिए छोटे-छोटे उपहार छिपा सकते हैं और उनको इसके शिकार करने के लिए कह सकते हैं। आप हर उपहार के साथ संकेत रख सकते हैं जिसके माध्यम से वह अगले उपहार की तलाश कर सकती है। उपहार ढूंढ़ते समय उसके चेहरे की चमक आपके दिन को और भी खास बना देगी।