यदि आप गर्दन में दर्द के साथ नियमित रूप से जाग रहे हैं, तो संभावना है कि आपको एक नया तकिया चाहिए:10 विभिन्न विषेशताओं वाले एर्गोनोमिक पिलो की सूचि जो आपको एक आरामदायक नींद का अनुभव प्रदान करेंगे

यदि आप गर्दन में दर्द के साथ नियमित रूप से जाग रहे हैं, तो संभावना है कि आपको एक नया तकिया चाहिए:10 विभिन्न विषेशताओं वाले एर्गोनोमिक पिलो की सूचि जो आपको एक आरामदायक नींद का अनुभव प्रदान करेंगे

एर्गोनोमिक तकिए न केवल आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करते है सामान्य दर्द को कम करने में भी मदद करते हैं। इस गाइड में विभिन्न प्रकार के एर्गोनोमिक तकिए और आपकी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त चुनने के लिए किन कारकों पर आपको विचार करना चाहिए दिए गए है । आपके निर्णय को और आसान बनाने के लिए १० उपयुक्त एर्गोनोमिक तकिये।

एर्गोनोमिक तकिया क्या है ।

एक अच्छी रात की नींद ताजा सुबह और उत्पादक दिनों के लिए महत्वपूर्ण है :- यदि आप कभी भी एक दर्दनाक गर्दन या सुबह में सूजन के साथ जागते हैं, तो केवल अपनी नींद की स्थिति या गद्दे को दोष न दें, संभावना है कि आपका खराब आकार का तकिया असली अपराधी है। साधारण तकिए हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं होते क्योंकि अलग-अलग लोगों की सोने की स्थिति और शैली अलग-अलग होती है। जबकि कुछ अपनी पीठ के बल सोना पसंद करते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो अपनी तरफ सोना पसंद करते हैं। कुछ लोग इसे पसंद भी करते हैं। उनके पेट के बल लेट जाएं, हालांकि ऐसा करना अच्छी बात नहीं है और इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

हम में से बहुत से लोग सोते समय बड़े, मोटे तकियों को पसंद करते हैं और उनका उपयोग करते हैं :- लेकिन वे आपके सोने की मुद्रा और सिर की स्थिति के लिए उपयुक्त हो भी सकते हैं और नहीं भी। फिर आपके पास सपाट तकिया वाले लोग हैं जो नींद के घंटों के दौरान अपने सिर के नीचे एक बहुत दुबला तकिया चाहते हैं और कुछ लोग बिना तकिये के सोने का फैसला करते हैं!

इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, ऐसे तकिए के बारे में क्या जो स्लीपर की प्राकृतिक स्थिति के अनुकूल हो सकता है :- जब वे सो रहे हों? एक एर्गोनोमिक तकिया बिल्कुल वैसा ही करता है क्योंकि ये विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए तकिए सही नींद की मुद्रा का समर्थन करते हैं और बढ़ावा देते हैं। यहां तक ​​​​कि जब आप जाग रहे होते हैं और बस एक एर्गोनोमिक तकिए पर आराम करते हैं, तो यह सही मुद्रा बनाए रखता है। जब आप तकिए पर लेटे हुए अपने मोबाइल पर किताब पढ़ रहे हों या गेम खेल रहे हों, तो एर्गोनोमिक तकिया आपको पीठ और गर्दन के दर्द की समस्याओं से बचाता है। एक अच्छा एर्गोनोमिक तकिया यह सुनिश्चित करके आपके सिर, गर्दन और पीठ को सहारा देगा कि वे एक प्राकृतिक स्थिति में हैं ताकि उन पर कोई अनावश्यक दबाव न पड़े जिससे मांसपेशियों में खिंचाव हो।

आपको एर्गोनोमिक तकिए क्यों खरीदने चाहिए?

एर्गोनोमिक पिलो आपकी गर्दन और पीठ को सहारा देता है :- क्योंकि तकिए का आकार आपको पूरी रात सही संरेखण में रखने के लिए दबाव बिंदुओं के साथ अच्छी तरह से संरेखित होता है।

आइए कुछ और लाभों की जाँच करें जो एक एर्गोनोमिक तकिया का उपयोग करने से संबंधित हैं।

  • गर्दन का समर्थन और संरेखण :- एक एर्गोनोमिक मेमोरी फोम तकिया में एक अलग वक्र बनाने के बीच में डुबकी के साथ दो उठाए गए सिरे होते हैं। यह घुमावदार डिज़ाइन बैक स्लीपर्स और साइड स्लीपर्स के लिए गर्दन और सिर के प्राकृतिक आकार का समर्थन करता है। मानव सिर और गर्दन का आकार समान नहीं होता है। जबकि सिर परिधि में गर्दन से बड़ा होता है, गर्दन सिर की तुलना में पतली और मुलायम होती है। इसलिए, आपके सिर को थोड़ी सी डुबकी में आराम करना चाहिए, जबकि गर्दन को उठाए हुए हिस्से पर आराम करना चाहिए ताकि तकिए के साथ उचित समोच्च हो।
  • सरवाइकल स्पाइनल कंटूरिंग :- सर्वाइकल स्पाइन वह जगह है जहां ऊपरी पीठ सात हड्डी खंडों के माध्यम से गर्दन से जुड़ती है जिसे कशेरुक कहा जाता है। रीढ़ की हड्डी भी इसी स्थान पर होती है और सोते समय पीठ के प्राकृतिक वक्र को अच्छी तरह से संरेखित रखना अनिवार्य है। एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया एर्गोनोमिक तकिया आपकी गर्दन और तकिए के बीच कोई अंतर नहीं छोड़ेगा। उदाहरण के लिए, एक शराबी पंख वाला तकिया गले लगाने और निचोड़ने के लिए आरामदायक और नरम हो सकता है, लेकिन यह आपकी गर्दन और सिर के लिए सबसे अच्छा समर्थन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। एक तकिया जो आपकी गर्दन को थोड़ा ऊंचा रखता है, सोते समय आपकी रीढ़ को सीधा रखेगा।
  • मांसपेशियों में बेहतर रक्त संचार :- एक एर्गोनोमिक तकिया को मजबूती के पैमाने पर संतुलित किया जाना चाहिए। बहुत नरम आपकी गर्दन को उचित समर्थन प्रदान नहीं करेगा और एक बहुत कठिन तकिया आपके शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त परिसंचरण को प्रतिबंधित कर सकता है। एक नरम मेमोरी फोम एर्गोनोमिक तकिया में पूर्ण लोच होता है और यह आपकी गर्दन के चारों ओर रक्त वाहिकाओं को संकुचित नहीं करेगा।
  • नींद के दौरान कम मुड़ना :- एक एर्गोनोमिक तकिया एक सामान्य तकिए की तुलना में अधिक स्थिर होता है और यह आपकी गर्दन और सिर को सहारा देकर आपको नींद के दौरान आराम देता है। इसका मतलब है एक गहरी नींद और अपने सोने के घंटों के दौरान कम उछालना और घूमना।
  • यह आपकी सोने की शैली के अनुकूल है :- अलग-अलग व्यक्तियों के लिए अनुकूलित स्लीपिंग पिलो बनाना एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन मेमोरी फोम वाला एक एर्गोनोमिक तकिया आपके सिर और गर्दन के वक्र के अनुसार खुद को समायोजित करता है। समायोज्य ऊंचाई पैड के साथ कुछ तकिए भी उपलब्ध हैं जिनका उपयोग बड़े और व्यापक फ्रेम वाले लोगों के लिए तकिए की ऊंचाई बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।
  • सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या में उपयोगी :– जो लोग नियमित रूप से जागने के तुरंत बाद सिरदर्द की शिकायत करते हैं, उन्हें एर्गोनोमिक तकिए पर स्विच करना चाहिए क्योंकि गर्दन और सिर का खराब संरेखण अक्सर मस्तिष्क संबंधी समस्याओं के लिए जिम्मेदार होता है।

अलग प्रकार के एर्गोनोमिक तकिए ।

Source www.ikea.com

एर्गोनोमिक तकिए सोते या आराम करते समय आराम और सही मुद्रा के लिए होते हैं :- विभिन्न व्यक्तियों की विभिन्न आवश्यकताओं के आधार पर, एर्गोनोमिक तकिए में संशोधन और परिवर्तन हुए हैं

जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न प्रकार के एर्गोनोमिक तकिए नीचे वर्णित हैं :

  • सरवाइकल पिलो :- गर्दन, सिर और कंधों के साथ समोच्च करने के लिए एक एर्गोनोमिक तकिया; खर्राटे, स्लीप एपनिया, गर्दन में अकड़न, फ्रोजन शोल्डर और सिरदर्द आदि समस्याओं में उपयोगी है।
  • नेक पिलो :- इसे ट्रैवल पिलो के रूप में भी जाना जाता है, यह घोड़े की नाल के आकार का होता है और अक्सर यात्रियों द्वारा उपयोग किया जाता है।
  • काठ का तकिया :- आधा चाँद के आकार का तकिया, जो पीठ के निचले हिस्से में, गर्दन के समर्थन के रूप में, और कभी-कभी घुटनों के नीचे ऊंचाई और आराम प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • वेज पिलो :- अपने नाम के अनुरूप, एक पच्चर के आकार का तकिया जो बहुउद्देश्यीय है और इसे सीधे या नीचे की स्थिति में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • कुछ अन्य तकियों में नी पिलो, बॉडी पिलो, स्पाइनल सपोर्ट पिलो और बकव्हीट पिलो शामिल हैं।

कैसे करे सही एर्गोनोमिक तकिए का चुनाव ।

एर्गोनोमिक तकिया चुनते समय आपको जिन सबसे आवश्यक बिंदुओं पर विचार करना चाहिए, वे हैं :-

  • नींद की स्थिति
  • बजट
  • समर्थन
  • शारीरिक बीमारियां (यदि कोई हो)
  • सफाई में आसानी और सामग्री।

पीठ के बल सोने वालों के लिए एर्गोनोमिक तकिए ।

Source www.ikea.com

मारनूर कंटूर मेमोरी फोम पिलो ।

यह एर्गोनोमिक तकिया मेमोरी फोम से बना है और विशेष रूप से गर्दन और कंधे के दर्द के कारण सोने में कठिनाई वाले लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है :- इस प्रकार इसे ऑर्थोपेडिक तकिया कहा जा सकता है। मेमोरी फोम त्वचा के अनुकूल है; आंतरिक कवर एक सांस लेने वाली सामग्री से बना है और एक हटाने योग्य ज़िप्पीड तकिए के साथ आता है जो आसानी से धोने योग्य होता है। नेक पिलो का आकार 64.5 सेमी x 37 सेमी x 14 सेमी है और इसका उपयोग बैक स्लीपर, साइड स्लीपर और यहां तक ​​कि पेट स्लीपर्स द्वारा भी किया जा सकता है। मारनूर द्वारा आरओएचएस प्रमाणित मेमोरी फोम तकिया यूके से आयात किया गया है और ये डेजर्टकार्ट.इन पर 11,279 रुपये के लिए उपलब्ध है।

कूलिंग जेल मेमोरी फोम सरवाइकल तकिया-समोच्च-मध्यम फर्म ।

व्हाइट विलो पिलो और मैट्रेस सेगमेंट में एक जाना-पहचाना नाम है और उनकी कंपनी का यह एर्गोनोमिक पिलो एडेप्टिव मेमोरी फोम से बना है :- जो आपके शरीर के आकार के अनुसार एडजस्ट होता है और दबाव वाले जोड़ों को राहत देकर आराम प्रदान करता है। जेल-इन्फ्यूज्ड मेमोरी फोम गर्मी को नष्ट कर देता है, गर्दन के आसपास तापमान बनाए रखता है, और कूलर आराम प्रदान करता है। एक प्रीमियम गुणवत्ता वाला बांस कवर प्रदान किया जाता है जो पर्यावरण के अनुकूल और धोने योग्य होता है। आप अपनी नींद की शैली के अनुरूप और सही रीढ़ की हड्डी के संरेखण को बनाए रखने के लिए घुमावदार तरफ या फ्लैट पक्ष पर आराम करना चुन सकते हैं। पांच अलग-अलग आकारों और तीन अलग-अलग रंगों में उपलब्ध, एर्गोनोमिक तकिया 101 रातों के नि: शुल्क परीक्षण और 1 साल की वारंटी के साथ आता है। आप एक विशिष्ट आकार और रंग चुन सकते हैं, और डाव्हिटविल्लो.इन से ऑर्डर कर सकते हैं।

IKEA - MJÖLKKLOCKA एर्गोनोमिक तकिया ।

Source www.ikea.com

एमजीओलककलोका एर्गोनोमिक तकिया एक दोहरे उद्देश्य वाला तकिया है :- जिसका उपयोग साइड स्लीपर्स के साथ-साथ बैक स्लीपर्स द्वारा भी किया जा सकता है। यह इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि बड़े पक्ष का सामना करने के साथ, यह आपके सिर और गर्दन को पर्याप्त समर्थन प्रदान करके आपके कंधे पर दबाव कम करता है, इस प्रकार साइड स्लीपरों के लिए उपयोगी होता है, जबकि छोटे पक्ष का सामना करने के साथ, पीछे के स्लीपर आनंद ले सकते हैं क्योंकि ढलान प्रदान करता है गर्दन की मांसपेशियों को सहारा। मेमोरी फोम में वेंटिलेशन के लिए छोटे छिद्र होते हैं जो नमी को मिटा देते हैं जबकि नरम कपड़े का आवरण भी सांस लेने वाली सामग्री से बनाया जाता है। तकिए का आकार 16 इंच x 5 इंच x 28 इंच है, वजन 1.82 किलोग्राम है, और इसे आइकिआ.कॉम से 2,990 रूपये में ख़रीद सकते हैं।

टाइनोर कंटूरेड सरवाइकल पिलो ।

Source www.amazon.in

टाइनोर का कंटूरेड सरवाइकल पिलो एक नरम और टिकाऊ तकिया है :- जो सही सर्वाइकल स्पाइन पोस्चर को सपोर्ट करता है क्योंकि इसका वैज्ञानिक डिजाइन आपकी गर्दन को थोड़ी हाइपरेक्स्टेड स्थिति में रखता है। यह आसन गर्दन को सही सहारा प्रदान करता है और मांसपेशियों को आराम प्रदान करता है। एर्गोनोमिक डिज़ाइन आपके सिर और गर्दन के बीच प्राकृतिक वक्र के साथ रहता है इसलिए ग्रीवा रीढ़ की संतुलित मुद्रा को बढ़ावा देता है। घुमावदार पक्ष के दोनों सिरों पर दो अलग-अलग ऊंचाइयां हैं, एक छोटी गर्दन के लिए और दूसरी लंबी के लिए। इस सार्वभौमिक आकार के तकिए को अमेज़न.इन से 956 रुपये में ऑर्डर किया जा सकता है।

ऑब्लिक सरवाइकल मेमोरी फोम पिलो डबल नेक सपोर्ट ।

ऑब्लिक द्वारा सर्वाइकल मेमोरी फोम पिलो में डबल-नेक सपोर्ट है :- जो लम्बे और मध्यम कद के व्यक्तियों के लिए आदर्श है। समोच्च तकिया मेमोरी फोम से बना है जो आराम प्रदान करता है, दर्द से राहत देता है, और कठोर गर्दन के दर्द, नींद उथली, खर्राटे और सिरदर्द आदि जैसी स्थितियों में सहायक होता है। सांस लेने वाला कपड़ा जीवाणुरोधी, हाइपोएलर्जेनिक और धूल-माइट प्रतिरोधी होता है। आप इस ग्रे रंग के ऑब्लिक सरवाइकल मेमोरी फोम पिलो को फ्लिपकार्ट.कॉम से डबल नेक सपोर्ट के साथ 999 रुपए में खरीद सकते हैं।

साइड स्लीपर्स के लिए एर्गोनोमिक पिलो ऑब्लिक

वामसुत्ता एक्स्ट्रा-फर्म साइड स्लीपर पिलो ।

वामसुत्ता द्वारा यह मानक रानी-आकार का अतिरिक्त-फर्म साइड स्लीपर तकिया 100% कपास से बना है :- जिसमें पॉलिएस्टर भरा हुआ है और इसकी थ्रेड गिनती 300 है। यह अतिरिक्त-फर्म तकिया साइड स्लीपरों के लिए विशेष डिज़ाइन के रूप में उपलब्ध सर्वोत्तम तकियों में से एक है। और 2 इंच का गसेट आपकी गर्दन, कंधों और सिर को पूरी रात के लिए सही सहारा प्रदान करता है। इस साइड स्लीपर पिलो का आकार 48 सेमी x 40.4 सेमी x 19 सेमी है और इसका वजन लगभग 0.89 किलोग्राम है। यह उत्पाद यूएसए से आयात किया जाता है और डेजर्टकार्ट.इन पर 5,739 रुपये में उपलब्ध है।

इजीलाइफ185 पीठ के निचले हिस्से में दर्द के लिए सॉफ्ट मेमोरी फोम स्लीपिंग पिलो ।

Source www.amazon.in

इजीलाइफ185 द्वारा इस स्लीपिंग पिलो का सॉफ्ट मेमोरी फोम साइड के साथ-साथ बैक स्लीपर्स के लिए एकदम सही है :- क्योंकि यह आपकी पीठ को आवश्यक लम्बर सपोर्ट प्रदान करता है और कटिस्नायुशूल, कूल्हे और पीठ दर्द में राहत प्रदान करता है। एर्गोनोमिक डिज़ाइन आपकी कमर और बिस्तर के बीच पूरी तरह से फिट बैठता है और इस प्रकार आपकी रीढ़, कूल्हे और पैरों को सही संरेखण में रखता है। काठ का सहारा आपके ऊपरी शरीर को ऊपर उठाता है जिससे एसिड का स्तर नीचे रहता है और रक्त परिसंचरण में भी सुधार होता है। आंतरिक सामग्री मेमोरी फोम से बनाई गई है जो एंटी-माइक्रोबियल और डस्ट माइट प्रतिरोधी है। एक ज़िप के साथ एक सांस लेने योग्य और साफ करने में आसान कवर तकिए को साफ और सुरक्षित रखता है। आप इजीलाइफ185 सॉफ्ट मेमोरी फोम स्लीपिंग पिलो को अमेज़न.इन से ऑर्डर कर सकते हैं।

कॉप होम गुड्स श्रेडेड मेमोरी फोम पिलो विथ बैम्बू कवर ।

यह एर्गोनोमिक तकिया प्रीमियम गुणवत्ता वाले श्रेडेड मेमोरी फोम से बना है जो हाइपोएलर्जेनिक है :- और बांस से प्राप्त पॉलिएस्टर और विस्कोस रेयान से बने सांस सामग्री से बने हटाने योग्य और धोने योग्य कवर के साथ आता है। ये मेमोरी फोम तकिए पूरी तरह से अनुकूलन योग्य हैं और आप अपनी ऊंचाई, रीढ़ की हड्डी के संरेखण और आराम के अनुसार समायोजित करने के लिए फोम जोड़ या हटा सकते हैं। इसके अलावा, यह पीठ, बाजू या पेट के स्लीपरों के लिए उपयुक्त है क्योंकि तकिए को कठोर या नरम होने के लिए भी समायोजित किया जा सकता है। तकिए का माप 76 सेमी x 50.8 सेमी x 20.3 सेमी है, इसका वजन लगभग 1.6 किलोग्राम है, और इसे कार्ट2इंडिया.कॉम से 11,100 रुपए में खरीदा जा सकता है।

स्लीपीहेड™ सॉफ्ट स्लीपिंग पिलो ।

स्लीपीहेड™ सॉफ्ट स्लीपिंग पिलो एक अनूठा तकिया है :- जो सोते समय आपके शरीर को सही मात्रा में कोमलता और समर्थन प्रदान करता है, भले ही आप पूरे दिन बिस्तर पर रहें। सुपर-सॉफ्ट फैब्रिक में एक सांस की जाली होती है, और लंबे समय तक सोने के कारण गले लगाने योग्य माइक्रोफाइबर आपकी गर्दन पर कोई खिंचाव पैदा नहीं करते हैं। यह मुलायम स्लीपिंग पिलो मायस्लीपीहेड.कॉम से 999 रुपये में ऑर्डर किया जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान उपयोग के लिए तिश्नागी डिज़ाइनर 100% कॉटन लॉन्ग साइड स्लीपर ।

Source www.amazon.in

यह 100% कपास लंबा डिजाइनर तकिया साइड स्लीपर्स के लिए एकदम सही है :- खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए सही मुद्रा में सोने के लिए। अल्ट्रा-सॉफ्ट बॉडी पिलो में सॉफ्ट माइक्रोफाइबर फिलिंग होती है और इसे साइड के साथ-साथ बैक पिलो के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। माप 18 सेमी x 54 सेमी हैं, और जब आप आराम कर रहे हों, टीवी देख रहे हों, या बिस्तर पर पढ़ रहे हों, तो इसे एक समर्थन तकिया के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक मशीन धोने योग्य, हाइपोएलर्जेनिक और धूल-माइट प्रतिरोधी उत्पाद है जिसमें एक सांस लेने वाला कपड़ा है और यह अमेज़न.इन पर 749 रुपये में खरीदा जा सकता है।

From our editorial team

र्गोनोमिक तकिए व्यक्तियों की विभिन्न आवश्यकताओं के आधार पर विशेष होते है।

एर्गोनोमिक तकिए सोने या आराम करने की सही मुद्रा के लिए होते हैं,ये विभिन्न व्यक्तियों की विभिन्न आवश्यकताओं के आधार पर, एर्गोनोमिक तकिए में संशोधन और परिवर्तन हो जाते है। जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न प्रकार के एर्गोनोमिक तकिए होते हैं। जैसे सरवाइकल पिलो,नेक पिलो,वेज पिलो इन सभी प्रकार के तकियों की अपनी विशेषता होती है।