क्या आप थाईलैंड जाने की योजना बना रहे हैं, इसलिए हम वहां से खरीदने के लिए चीजों की एक सूची लाए हैं।हमने आपको वहां घूमने के लिए विभिन्न खूबसूरत जगहों के बारे में भी बताया तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दी है(2020)

क्या आप थाईलैंड जाने की योजना बना रहे हैं, इसलिए हम वहां से खरीदने के लिए चीजों की एक सूची लाए हैं।हमने आपको वहां घूमने के लिए विभिन्न खूबसूरत जगहों के बारे में भी बताया तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दी है(2020)

यदि आप थाईलैंड में हैं या आप वहां जाना चाहते हैं तो यह पैराग्राफ आपकी यात्रा को वास्तव में आश्चर्यजनक बना देगा। हम उन चीजों की एक सूची लाए हैं, जिन्हें आप वहां से खरीद सकते हैं। हमने आपको विभिन्न स्थानों के बारे में भी बताया जो आप अपनी यात्रा में देख सकते हैं। इसके अलावा हमने आपको अपनी यात्रा को बेहतर बनाने के लिए कई टिप्स दिए हैं। जानने के लिए आगे पढ़ें।

थाईलैंड - एक मनमोहक स्थल !!!

थाईलैंड "मुस्कराहट का देश" इस नाम से जाना जाता हैं, जो आपके बजट के अनुकूल सस्ते होटल, बहुत सारा शॉपिंग, स्थानीय बाजार और अच्छे "स्ट्रीट फ़ूड" के लिए मशहूर हैं। लेकिन पूरा थाईलैंड एक ही यात्रा में नहीं किया जा सकता क्यूंकि इसमें 1430 द्वीप है जो कम्बोडिया, लाओ और म्यांमार के इर्द गिर्द हैं। दक्षिण में सुन्दर समुद्र तट, उत्तर में घने जंगल और बीच में बैंकाक के कंक्रीट जंगल - थाईलैंड में आपको बहुत सी जगह मिलेगी जो आप देखना चाहोगे।

थाईलैंड में करने लायक चीज़े

बैंकाक में आप बहुत सारी मजेदार चीजे कर सकते हैं। यहाँ दिन भर में करने के बहुत कुछ हैं लेकिन रात में यह जगह अपने असली रंग में आ जाती हैं। थाईलैंड में बहुत सारे मंदिर भी हैं, क्यूंकि यहाँ पे बौद्ध धर्म ज्यादा प्रचलित हैं। आप बैंकाक में ग्रैंड पैलेस, चिआंग राइ और अयूथया के व्हाइट टेम्पल देख सकते हैं। बैंकाक से 150 किलोमीटर उत्तर की और वाट मुआंग में आप भगवन बुद्ध की 92 मीटर्स ऊंची मूर्ति देख सकते हैं। थाईलैंड अपने पारम्परिक त्योहारों के लिए भी बहुत मशहूर हैं। आप अपना ट्रिप थाई नव वर्ष सोंगक्रन या चिआंग माई के लालटेन महोत्सव के दौरान प्लान कर सकते हैं या आप लोगों को लोई क्रथोंग नदी में चढ़ाई जाने वाली भेंट देख सकते हैं। 42 द्वीपों वाला मु कोह अंगठोंग नॅशनल मरीन पार्क भी देखने लायक हैं

थाईलैंड संस्कृति और विरासत

Source bp-guide.in

थाईलैंड के संस्कृति पर बौद्ध धर्म का प्रभाव उनके जीवन, वास्तु कला और परम्पराओं में साफ़ दिखता हैं लेकिन थाई, इंडो, बर्मीज़ और चायनीज जीवनशैली थाईलैंड की संकृतिक विरासत को दर्शाता हैं थाईलैंड का उत्तरीय भाग विशाल पर्वतों से जाना जाता हैं और इस प्रान्त में बहुत सारा कृषि समुदाय रहता हैं और दक्षिण में शांत समुद्री तट और मछुआरों के गांव / शहर हैं। मध्य थाईलैंड में आपको पारम्परिक और आधुनिक संस्कृति मेल होता दिखेगा। यहाँ देश विदेश से लोग नौकरी करने या घर बसाने आते हैं। तो बैंकाक एक ऐसा आधुनिक शहर हैं जिसे आपको जरूर देखना चाहिए।

थाईलैंड देखने का सबसे अच्छा समय

थाईलैंड आप साल भर में कभी भी जा सकते हैं बशर्ते आपको धूप और बारिश से कोई दिक्कत न हो। थाईलैंड जाने का सबसे अच्छा समय दिसंबर से अप्रैल हैं लेकिन आप यहाँ जुलाई से अक्टूबर में बारिश का आनंद लेने भी जा सकते हैं। थाईलैंड में ढेर सारे बाजार और शॉपिंग मॉल हैं तो आपके थाईलैंड ट्रिप में शॉपिंग के लिए वक्त जरूर निकले। यहाँ आपको कपडे, हथकरघा (हैंडलूम), रेशम, प्राचीन वस्तुएं, गहने, आवश्यक तेल, मसाले, और खाद्य पदार्थ मिलेंगे। यह आवश्यक चीजे थोड़ी व्यापक बनाने के लिए, हम आपको एक सूचि दे रहे हैं जिस से आपका थाईलैंड के शॉपिंग का अनुभव ज्यादा मजेदार होगा।

थाईलैंड में कपडा और हस्तशिल्प खरीदना

थाईलैंड में विश्वसनीय बूटिक और कपडे खरीदने की जगहें

अगर आप थाईलैंड में कपडे खरदीना चाहते हैं तो आपके पास बहुत विकल्प हैं। स्थानीय और रात के बाजार, मॉल, बुटीक इत्यादि जगहों पर आपको स्थानीय और दुसरे देशों से आयात किये हुए कपडे मिलेंगे। आपको स्थानीय बाजारों में ब्रांड के सस्ते / नए किये गए कपडे बहुत काम पैसों में मिलेंगे या अगर आपको बड़े ब्रांड और मेहेंगे कपडे चाहिए तो आप बड़े मॉल में भी जा सकते हैं।

    हमारी सिफारिश

  • आप सस्ते टी-शर्ट बैंकाक के हुए ख्वांग जिले के AIIZ से ले सकते हैं। यहाँ आपको गॅप ब्रांड के सस्ते कपडे मिलेंगे।
  • काम पे पहनने के लिए और एक्सेसरीज के लिए आप सियाम सेंटर के पोमेलो जा सकते हैं
  • आप हीअंग मई और कोह सामुई के सेंट्रल फेस्टिवल मॉल के स्थानीय दुकानों से भी खरीददारी कर सकते हैं

हाथ से बना हुआ विश्वसनीय रेशम

थाईलैंड के उत्तर पूर्व औरतों के हाथ से बुने हुआ रेशम को पुरे फैशन इंडस्ट्री में बहुत मांग हैं। यह रेशम बहुत मेहंगा नहीं हैं लेकिन काफी सारे दुकानों में आपको निचले क्वालिटी का रेशम, अच्छे रेशम के नाम पे बेचा जाता हैं। थाईलैंड में बहुत मशहूर दुकानों में भी आपको 100 % रेशम नहीं मिलेगा, उसमे पॉलिएस्टर मिलाया हुआ हो सकता हैं।

    हमारी सिफारिश

  • अगर आप बैंकाक में हैं तो आप अच्छे रेशम का मटेरियल, ग्रैंड पैलेस काम्प्लेक्स के क्वीन सिरिकृत म्यूजियम ऑफ़ टेक्सटाइल्स, फायाथाई रोड के प्रेयर टेक्सटाइल गैलरी, सोइ कसेमसोंग 2 के जिम थॉम्पसन हाउस के रेशम की दूकान, सियाम प्लाजा के दूसरी फ्लोर के सिल्क जोन से ले सकते हैं।
  • अगर आप चिआंग मई जा रहे हो तो आप लैम्पून थाई सिल्क स्टोर से पे रेशम की खरीददारी कर सकते हैं।

थाईलैंड के आदिवासी हस्तशिल्प

थाईलैंड के हिल आदिवासी जो हमोंग, करेंन, और आखा के पर्वतीय इलाकों में रहते हैं, अपने थाई हस्तशिल्प, जैसे आदिवासी कपडे, पर्स, घर की वस्तुऍ, मणि ताके, और चांदी के गहनों के लिए जाने जाते हैं। यह चीजे मूलतः कढ़ाई किये हुए कपड़ो से होते हैं और आप इसे खुद के लिए या किसी को तोहफा देने के लिए भी ले सकते हैं। यह चीजे आपको थाईलैंड के सभी बाजारों में मिलेंगे।

    हमारी सिफारिश

  • चिआंग मई के कपडे के जिले में जाइये और हिल आदिवासी औरतों के दुकानों के लिए पूछिए।
  • आप सीधे उनके गांव से भी खरीद सकते हैं।
  • बैंकाक चाइनाटाउन (यायवरत ) सीलोम गांव चतुचक बाजार।
  • यह याद रखिये के यह औरतें अंग्रेजी नहीं बोल सकती तोह एक गाइड साथ ले जाईये या अपना गूगल ट्रांसलेट साथ रखिये।

थाईलैंड के अस्सल खाद्य पदार्थो की दुकाने

थाई स्नैक्स

थाईलैंड के स्थानीय किराना दुकाने तुरंत बनने वाले पैड थाई, टॉम यम स्वाद वाले ममा नूडल्स, टेल शलोट्स, बेंतो स्क्विड - सीफ़ूड खाने वालो एक स्नैक, कोह कए सींगदाने, रॉयल चित्रलादा दूध कैंडी, इंस्टेंट थाई मिल्क टी, ओईशी थाई ब्लैक टी, पैड थाई स्टर फ्राई सॉस, वैंग वैंग राइस क्रैकर्स, ताओ के नोइ सीवीड और ड्राइड नट्स। वह लोग जो अपने पेट और स्वाद को चुनौती देना चाहते हैं, वह खाने लायक कीड़े, जिंग लीड, माएंग की नून, नॉन-मई नून,, नॉन पाई और टाक गए टन चिप्स की तरह, टेल हुए या कच्चे पैकेट ले सकते हैं। यह स्थानीय स्नैक अलग और बेहतरीन स्वाद देते हैं - आप एक बार जरूर आजमाके देख सकते हैं - आप और ज्यादा की चाहत रखोगे।

    हमारी सिफारिश

  • बिग सी सुपरमार्केट 7 एलेवेन, गुरमे आउटलेट्स, चाइनाटाउन

कॉफ़ी

कॉफ़ी प्रेमियों के लिए थाईलैंड में अरेबिका और रोबस्टा कॉफ़ी के बागान आपको उत्तर और दक्षिण प्रांतों में मिलेंगे। अपने टूर में आप कॉफ़ी बागानों में कॉफ़ी कैसे उगाई जाती हैं यह देख सकते हैं और कुछ ताजे कॉफ़ी बीन्स भी खरीद सकते हैं। अगर आपको कॉफ़ी बागानों में जाने का समय नहीं हैं, तो आप देश भर में मिलने वाले कॉफ़ी के दुकानों में खरीद सकते हैं और बरिस्ता से आपका मनपसंद फ्लेवर ले सकते हैं।

    हमारी सिफारिश

  • निम्न, चिआंग मई में रिस्ट्रटो
  • बैंकाक में कासा लपिन, वन्डरवाल द कफ्फेबार सेरेसिया

थाई मसाले

आपका खाने का शॉपिंग बिना थाई मसलो के अधूरा हैं। यह मसाले जाते वक्त ले जाए और बाद में किसी व्यंजन में इस्तेमाल कीजिये। याद से अलग स्वादों के करी पेस्ट, काफिर के पत्ते, गलांग्ल, लेमनग्रास, पंडन पत्ते और अलग प्रकार की मिर्ची। यह मसाले बहुत अच्छी तरह से पैक किये जाते हैं तोह आपको इसे ले जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। आप यह मसाले थाईलैंड के किसी भी किराना दूकान से ले सकते हैं।

    हमारी सिफारिश

  • मार्केट खांग टू
  • लिटिल इंडिया (फहुरत), चतुचक मार्केट
  • मैक्रो गुरमे मार्केट, पुहारत

थाईलैंड के बेहतरीन सुगंध वाले तेल और स्पा की चीजे

उपचार के बाम

। अगर थाईलैंड में आपको सर्दी, खांसी या बुखार होता हैं तो चिंता जरुरत नहीं हैं। थाईलैंड के स्थानीय बाजार में आपको उपचार की काफी सारी चीजे मिलेंगी। स्थानिक दवाई की दुकानों में और सुपरमार्केट में आपको टाइगर बाम, ताकब्ब खांसी की दवा, सिआंग शुद्ध तेल, पिम साइन नाम - बाम और रोल ऑन तेल और पीला हल्दी तेल मिल जायेंगे। यह बहुत तेज और परिणामकारक होते हैं और आपको दवाई की दुकानों में और सुपरमार्केट में मिल जायेंगे।

आवश्यक तेल और बॉडी स्क्रब्स

थाई मसाज दुनियाभर में बहुत मशहूर हैं। यहाँ से आप बहुत सारे स्थानिक बनाये हुए आवसश्यक तेल और बॉडी स्क्रब्स ले सकते हैं जो हर इस्तेमाल के बाद आपको वापस थाईलैंड ले जायेंगे। इन तेलों के अलग अलग उपयोग होते हैं। आपको आराम देने के आलावा, यह तेल त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। मसाज़ के हर्बल पैक, बॉडी स्क्रब्स नक्शी वाले साबुन, फुट सोक्स और बॉडी स्क्रब्स लोगों के कुछ पसंदीदा चीजे हैं।

    हमारी सिफारिश:

  • बाथ एंड ब्लूम आउटलेट्स सुपरमार्केट चेन जैसे टॉप, बिग सी और रिमपिंग हार्न आउटलेट्स

नारियल तेल

नारियल थाई जीवन का अत्यावश्यक भाग हैं। दुनियाभर में खाने में और स्वास्थय उत्पादनो में नारियल का महत्व बढ़ता जा रहा हैं। इसे कच्चा और खाद्य पदार्थों में, नहाने के लोशन्स में, सनस्क्रीन और सौंदर्य प्रसाधनों में इस्तेमाल किया जाता हैं। एक बार इसे जरूर खरीद ले।

    हमारी सिफारिश

  • स्वांसन फ़ूड एंड बेवरेजेज
  • बैंकाक फार्मर्स मार्केट
  • कलांगसन मार्केट
  • चतुचक मार्केट

थाईलैंड में सौंदर्य प्रसाधनों की खरीददारी

थाईलैंड के सौंदर्य प्रसाधन माल्स में और बाजारों में मिलते हैं। कोरियाई और जापानी प्रोडक्ट्स जैसे यह बहुत जाने माने नहीं हैं लेकिन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं। सारे स्थानीय बाजारों में आपको थाई और दुनिया के सौंदर्य प्रसाधन मिलेंगे। अगर आप थाई लेते हैं तो यह सुनिश्चित करे सही चीजे ली हैं क्यूंकि इसमें जानकारी थाई भाषा में होगी। स्थानीय गहने भी अच्छे होते हैं। लेते समय,यह देखे की, चांदी के गहनों 0.925 या 0.99 का स्टाम्प लगा हुआ है.। इसका मतलब हैं की चांदी शुद्ध हैं। आपको चांदी के छल्ले, चेन, कान के स्टड और पायल मिलेंगे।

    हमारी सिफारसिश

  • बड़े माल्स जैसे एम् बी के सेंटर और सियाम सेंटर्स में एंड वाट्सन्स, ब्यूटी बुफे, एवेन्डबॉय, बेआट्रियम, ओरिएण्टल प्रिंसेस एंड स्टोरीज, में आपको स्थानीय और दुनियाभर के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिल जायेंगे
  • खाओ सान रोड, चरोईन करुंग रोड, सीलोम रोड, चतुचक मार्केट

थाईलैंड के सबसे अच्छे मार्केट

थाईलैंड में बहुत सारे स्थानीय बाजार और रात के बाजार हैं। इनमे से कुछ तो 24 घंटे खुले रहते हैं तो आप यहाँ दिन में और रात में जा सकते हैं।

रोड फाई मार्केट

इसे तलद रोड फै ट्रैन नाईट मार्केट नाम से भी जाना जाता हैं। यह बैंकाक का सबसे जाना माना रात का बाजार हैं। इसमें आपको प्राचीन वस्तुओं से लेके आधुनिक फर्नीचर और फैशन की चीजे मिलेगी। यह बाजार 3 हिस्सों में बटां हैं - वेयरहाउस जोन, मार्केट जोन और रोड्स एंटीक्स। वेयरहाउस जोन में प्राचीन वस्तुएं, सस्ते इलेक्ट्रॉनिक्स, गाडी के पुर्जे, कपडे और जूते मिलेंगे। मार्केट जोन में 2000 छोटे दुकाने हैं जिसमे आधुनिक फैशन वाले कपडे, होम एप्लायंसेज, बच्चों के खिलौने और जूते मिलेंगे। रोड्स एंटीक्स में आपको पुराने मोटरबाइक, गाड़ियाँ और उनके पुर्जे, रसोई और घर का सामान मिलेगा।

पता :- 51, श्रीनगरिन्द्र रोड,नोंग बॉन, प्रावेट, बैंकाक 10250 थाईलैंड

चतुचक वीकेंड मार्केट

चतुचक मार्केट बैंकाक का सबसे बड़ा बाजार हैं जिसमे 15000 दुकाने हैं। स्थानीय लोग और पर्यटकों में यह मार्केट बहुत मशहूर हैं और यहाँ आपको बहुत सारी चीजे और स्ट्रीट फ़ूड मिलेगा। अगर आपको कुछ खरीदना भी नहीं हैं आप ये मार्केट सिर्फ देखने के लिए आ सकते हैं। यह मार्केट 27 हिस्सों में बटां हैं जहाँ लकड़ी की कारीगरी, फर्नीचर, भगवन बुद्ध के तावीज, रेशम, घर का सामन, हाई ट्राइब कपडे, हैंडबैग्स, जूतें, गहने, कपडे, और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मिलेगी।

पता :- कंफाइंग फेट 2 रोड, चतुचक बैंकाक 10900 थाईलैंड

आइकॉन सियाम

सारे माल्स में सबसे बड़ा और मशहूर हैं ग्रैंड आइकॉन सियाम जो चाओ फ्राया नदी के तट पर स्थित हैं। आइकॉन सियाम में हर मंजिल पे कुछ न कुछ मिलेगा। निचले मंजिल पर आपको थाई खाने के पदार्थ मिलेंगे। छोटे रेस्तराँ और रस्ते पर लोग आपको अलग अलग स्थानीय व्यंजन बेचते दिखेंगे। चाओ फ्राय तैरता हुआ बाजार मिलेगा जहा छोटी नौकाएं ताजा मछली बेचते हैं। ऊपर के मंजिलों पर आपको बड़े फैशन ब्रांड्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और घर सजाने का सामान मिलेगा।

पता :- 299 चरोईन नखों रोड, खलोंग टोन साई, खलोंग सान, बैंकाक 10600 थाईलैंड

एशियाटिक रिवरसाइड एरीना

एशियाटिक रिवरसाइड एरीना चाओ फ्राया नदी के किनारे स्थित हैं और यहाँ अमेरिका, यूरोप और एशिया के विविध वस्तुए मिलेगी। यह ४ जिलों में बता हुआ हैं। चरोईनकरूंग जिले में 1000 दुकाने है जहा थाई भेंट वस्तुएं हैं, टाउन स्क्वेर डिस्ट्रिक्ट में पश्चिमी और एशिआई देशों का स्ट्रीट फ़ूड हैं। फैक्ट्री डिस्ट्रिक्ट एक 100 साल पुराना सॉमिल जहाँ कपडे और एक्सेसरीज के 500 दुकाने हैं। अंत में वाटरफ्रंट डिस्ट्रिक्ट में बहुत सारे गुरमे रेस्तरां और वाइन बार हैं।

पता :- 2194 चरोईन क्रुंग रोड, वाट फ्राया क्राई बंग खो लाइम, बैंकाक 10600 थाईलैंड

थाईलैंड खरीददारी के लिए बहुत जाना जाता हैं। ऊपर दिए गए कुछ बहुत जाने माने शॉपिंग की जगहे हैं। अगर आप थाईलैंड दोबारा जा रहे हो, तो आप दूसरे लोकप्रिय मॉल जैसे सियाम सेण्टर, एम् के बी सियाम एरीना, एम क्वारटीयेर, पांतीप प्लाजा एंड एम्पोरियम भी देख सकते हैं। और भी जाने लायक मार्केट हैं फुकेत का वीकेंड मार्केट और वाकिंग स्ट्रीट, बैंकाक का चायनाटाउन और नियोंन नाईट मार्केट, क्राबी का टाउन वॉकिंग स्ट्रीट और पटाया का तैरता बाजार और नाईट मार्केट।

From our editorial team

युक्तियाँ आवश्यक हैं

तो यह सब थाईलैंड के बारे में था। हम आशा करते हैं कि आपने पूरा पैराग्राफ पढ़ लिया होगा और सब कुछ समझ लिया होगा। हम प्रार्थना करते हैं कि आपकी यात्रा बिना किसी बाधा और समस्याओं के पूरी हो सकती है। आपको उन सभी सुझावों और सुझावों को अपने दिमाग में रखना चाहिए जो हमने आपको पैराग्राफ में दिए थे। ये आपको बहुत मदद करेंगे। पैराग्राफ पढ़ने के लिए धन्यवाद।