यदि आप वर्तमान में बालों के झड़ने या बालों के पतले होने से जूझ रहे हैं  तो ये  लेख पढ़े जिसमे  शुरुआती चरणों में बालों के झड़ने के प्रबंधन के लिए अपनी सर्वोत्तम सलाह दी गयी  है(2021)।

यदि आप वर्तमान में बालों के झड़ने या बालों के पतले होने से जूझ रहे हैं तो ये लेख पढ़े जिसमे शुरुआती चरणों में बालों के झड़ने के प्रबंधन के लिए अपनी सर्वोत्तम सलाह दी गयी है(2021)।

बालों के झड़ना कोई समस्या नहीं है,लेकिन यदि यह पुनः विकसित नहीं होते है या समान्य से अधिक झड़ रहे होते है,तो यह एक समस्या है। इसीलिए, अब यह प्रश्न जन्म लेता है,कि बालों का कितना झड़ना समान्य है?यदि आप देखते कि तकिया बालों से भरा हुआ है या हल्का खींचने से ही बाल झड़ते है,तो आप निश्चित तौर पर बालों के झड़ने की समस्या का सामना कर रहे है। यहां इस लेख में अत्यधिक बालों के झड़ने के कारण और उसका समाधान बताया गया गया है।

बालों का झड़ना क्या है और इसका समाधान कैसे करें?

Source skinkraft.com

रॅपन्ज़ेल, रॅपन्ज़ेल अपने बालों को लहराइये" और उसने तुरंत अपने लम्बे, सुन्दर और मजबूत बालों को खोल दिया :- क्योकि उसे बालों के झड़ने की कोई समस्या नहीं है। महिलाओ के लिए उसके बाल केवल बाल नहीं होते है बल्कि एक आभूषण और एक ऐसी चीज होती है जिसपर वे गर्व महसूस करती है, लेकिन जब आप इन्हे नष्ट होते या पतले होते हुए देखते है तो आपका दिल टूट जाता है।

हमारे बालों का टूटना और बढ़ना समान्य है, हालांकि ये अपने प्राकृतिक चक्र में ही होता है :- लेकिन यदि यह पुनः विकसित नहीं होते है या समान्य से अधिक झड़ रहे है तो आपके सामने एक समस्या है। इसीलिए, अब यह प्रश्न जन्म लेता है कि बालों का कितना झड़ना समान्य है? विशेषज्ञों के अनुसार प्रतिदिन 50 से 100 बालों का झड़ना सामान्य है लेकिन यदि आप देखते कि तकिया बालों से भरा हुआ है या हल्का खींचने से ही बाल झड़ते है तो आप निश्चित तौर पर बालों के झड़ने की समस्या का सामना कर रहे है।

जानिए कब आपको बालों के झड़ने की समस्या की चिंता करनी चाहिए ।

आप कैसे निर्धारित कर सकते है कि आपके बाल समान्य से अधिक झड़ रहे है? ऐसे कई मार्ग है जिनके माध्यम से आप इस प्रश्न का उत्तर जान सकते है :

  • 1 बालों के झड़ने के सबसे बड़े कारणों में से एक है अनुवांशिकता। यदि आपके परिवार में ये अनुवांशिकता है तो आप में भी होगा इसीलिए सावधान रहे और इसके लक्षणों को ध्यान में रखे।
  • 2 आप एक त्वचा विशेषज्ञ से भी मिल सकते है और स्वयं की जांच कराइये। ये आपके बालों के झड़ने के कारण और सिमा को निर्धारित करने के लिए आपके परिवार के इतिहास और अन्य मेडिकल जानकारियां लेंगे। ये आपके सिर की त्वचा को देखेंगे और सूजन, लालिमा, घावों आदि की जांच करेंगे और कुछ ही समय में बालों के झड़ने के कारण का पता लगा लेंगे।
  • 3 यदि बाल बहुत अधिक झाड़ रहे है तो पता लगाने का एक तरीका यह है कि आप बालों पर खिचाव परीक्षण कर सकते है। इसे अपने घर पर न आजमाए क्योकि एक त्वचा विशेषज्ञ को ही इस बात की जानकारी होती है कि इस परीक्षण को करने के लिए कितना दबाओं पर्याप्त है। वे आपकी खोपड़ी के अलग अलग भागो से थोड़े थोड़े बाल पकड़ेंगे और खीचेंगे और यह देखेंगे कि ये झड़ते है और कितने दबाओ पर झड़ते है।
  • 4 आप शैम्पू करने से पहले कंघी से भी परीक्षण कर सकते है। एक मिनट के लिए बालों को सिर के पीछे से सिर के सामने की ओर कंघी कीजिए। बालों के झड़ने की संख्या को जानने के लिए इसे एक हल्के रंग के बेड शीट पर करिये। सरल तौर पर आपको परीक्षण के बाद 10 से 15 से अधिक बाल नहीं दिखाई देने चाहिए, हालांकि अलग अलग उम्र के अंतरो के कारण इनकी संख्या भिन्न हो सकती है।

बालों के झड़ने के कारण क्या हैं ?

हमारे बालों के झड़ने के पीछे अनेको कारण होते है :- वास्तव में पुराने बालों का झड़ना और नए बालों का विकास होना अच्छा है, लेकिन यदि आप अपने जल निकास के साथ पर अत्यधिक बालों का जमाव देखते है या देखते है की फर्श बालों से भरा हुआ है तो इस अत्यधिक बालों के झड़ने के कारण का पता लगाना महत्वपूर्ण है।

ये बालों के झड़ने के कुछ कारण है विशेषकर महिलाओ में :-

  • कमियों के कारण भी बाल झड़ सकते है। यदि आप आवश्यक पोषण ग्रहण नहीं कर रहे है तो आप बालों के झड़ने की समस्या का सामना कर सकते है। आपको स्वस्थ चमकदार बालों को विकसित करने के लिए खनिज जैसे लोहा, तांबा, जस्ता और प्रोटीन की आवश्यकता होती है। विटामिन डी की कमी के कारण भी बाल झड़ सकते हैइसीलिए सूर्य की धुप में कुछ समय बिताये और दिन में एक बार सूर्य की धुप के रूप में विटामिन प्राप्त करे।
  • उम्र के बढ़ने के साथ हम निश्चित तौर पर हार्मोनल असंतुलन का अनुभव करते है जिसके कारण बाल झड़ सकते है। महिलाएं एस्ट्रोजन का उत्पादन करती हैं लेकिन वे अच्छी संख्या में टेस्टोस्टेरोन और डीएचईए जैसे अन्य एण्ड्रोजन का भी उत्पादन करती हैं। जब महिलाएं एक निर्दिष्ट आयु की हो जाती है तो डीएचईए डीएचटी (डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन) में परिवर्तित होना शुरू हो जाता है जिसके कारण बाल झड़ सकते है।
  • बालों के झड़ने की समस्या में हमारे जिन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है और आमतौर पर पुरुषो में यह समस्या अधिक होती है लेकिन महिलाओ में भी यह समस्या हो सकती है। इस प्रकार के बालों के झड़ने का पूरी तरह से रोकथाम नहीं जा सकता है, लेकिन आप मिनोक्सिडिल या फाइनस्टेराइड जैसी काउंटर दवाओं का उपयोग कर सकते हैं जो बालों के झड़ने को धीमा कर देती हैं।
  • कुछ महिलाएं बच्चो को जन्म देने के तुरंत बाद ही बालों के झड़ने की समस्या का अनुभव करती है। बाल तीन चरणों से गुजरते है, जो है विकास चरण, संक्रमणकालीन चरण जहा ये विकसित होना बंद हो जाते है लेकिन झड़ते नहीं है और अंतिम चरण जहा ये झड़ने लगते है। गर्भावस्था के दौरान महिलाएं प्रथम चरण का अनुभव करती है और इस समय के दौरान एस्ट्रोजन का उच्च स्तर बालों के विकास को बढ़ा देता है और शिशु को जन्म देने के बाद बाल झड़ना शुरू हो जाते है क्योकि इस दौरान हॉर्मोन स्वयं अपने सामान्य स्तर पर लौटने लगते है। अधिकतर यह चरण अस्थायी होता है और आप सदैव एक अच्छे शैम्पू या एक कंडीशनर के उपयोग से अपने बालों को घनत्व प्रदान कर सकते है और इन्हे दिखने में खूबसूरत बना सकते है।
  • थाइरोइड के कारण भी बाल झड़ते है। यह गले के सामने स्तिथ एक छोटी सी ग्रंथि है जो थाइरोइड हॉर्मोन स्त्रावित करती है। इस हार्मोन का उपयोग शरीर की प्रत्येक कोशिका द्वारा किया जाता है लेकिन यदि यह हार्मोन असंतुलित हो जाएँ तो इससे बाल झड़ सकते हैं। थाइरोइड हॉर्मोन में एक वृद्धि या कमी के कारण भी बाल झड़ सकते है। इसके कारण वजन का बढ़ना, ठंड लग्न और निंद्रा की कमी आदि समस्या हो सकती है जो चिंता को जन्म देती है और जिसके कारण भी बाल झड़ सकते है। रक्त परीक्षा के माध्यम से इसका पता लगाया जा सकता है और इसे पुनः समान्य स्तर पर लाने के लिए आप दवाईयां भी ले सकते है।
  • यदि आप सिर या शरीर पर गंजेपन को देखते हैं तो आपको एलोपेसिया हो सकता है। यदि आपको एलोपेसिया अरीटा रोग है तो आपके बाल एक वर्ष में पुनः विकसित हो जायेंगे और यदि ऐसा नहीं होता है तो आपको एलोपेसिया टोटलिस रोग हो सकता है। आप आसानी से स्टेरॉयड, जलन रोधी दवाओं या प्रतिरक्षादमनकारी दवाओं के नियमित इस्तेमाल के साथ इसका उपचार कर सकते हैं।
  • वजन कम करने के प्रयास में आमतौर पर महिलाएं क्रैश डाइट पर निर्भर रहती हैं जिसके कारण भी बाल झड़ सकते है। जब आप एक महीने में 15 पौंड या उससे अधिक वजन कमा लेते है तो आपके बाल झड़ने शुरू हो सकते है। क्रैश डाइट आपके शरीर को पर्याप्त प्रोटीन और पोषण प्राप्त होने नहीं देता है जिसके कारण आपके बाल कमजोर हो जाते है और झड़ने लगते है। इसीलिए, क्रैश डाइट से दूर रहे और ताजे फल, सब्जियां, मांस खाएं। स्वस्थ बाल विकसित करने के लिए वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन का सेवन करे।

महिलाओं में बालों के झड़ने की समस्या के रोकथाम के लिए सुझाव ।

ये कुछ सरल सुझाव है जो आपको बालों के झड़ने की समस्या के रोकथाम में सहायता कर सकते है :- आपके बालों की ताजगी बनाए रखने में सहायता प्राप्त करने के लिए इन सुझावों को अपने जीवन की दिनचर्या में शामिल कर ले।

गर्म जल से लम्बा स्नान न करे ।

हम जानते है की सर्दियों के दौरान गर्म जल से एक लम्बा स्नान स्वर्गीय अनुभव प्रदान करता है :- लेकिन यह आपकी त्वचा के साथ साथ आपके बालों को अनेक हानि पहुँचता है। गर्म जल आपके सर की त्वचा पर विद्यमान आवश्यक तेलों को नष्ट कर देता है जिनका उत्पादन आपके बालों और सर की त्वचा दोनों के संरक्षण के लिए होता है।

इन तेलों की कमी के कारण आपकी सिर की त्वचा रूखी और सूजन आ सकती है :- जिसके कारण आपके सिर की त्वचा पर ऐसे संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है जिससे बल झाड़ सकते है। यह भी माना जाता है कि गर्म जल आपके बालों के रोम छिद्रो को छोटा कर देता है और जिससे बल पतले हो जाते है। इसीलिए, यदि आप गर्म जल से स्नान करना चाहते है तो इसे अपने सिर पर न डालें और बालों को झड़ने से बचाये।

एंटी-डीएचटी शैम्पू का उपयोग करे ।

हम डीएचटी कारक और बालों के झड़ने में इसके योगदान के विषय में पहले भी चर्चा की है :- यहाँ कई ऐसे शैम्पू है जो वास्तव में एंटी-डीएचटी है। शैम्पू खरीदते समय देखे कि शैम्पू में 1-2% केटोकोनाज़ोल हो जो टेस्टोस्टेरोन को डीएचटी में बदलने से रोकता है, यह उसी तरह से कार्य करता है जैसे कि फाइनस्टेराइड कार्य करता है और बालों के झड़ने को रोकता है।

ऐसे केशविन्यास का चयन करे जो हेयरलाइन पर खिंचाव न बनाये ।

एक सख्त पोनीटेल अच्छा लगता है और आपको दिखने में युवा बनाता है लेकिन यह आपके बालों में खिंचाव बनाता है :- अन्य हेयर स्टाइल जैसे कॉर्नरो और टाइट ब्रैड भी आपके हेयरलाइन से बालों को खींचते हैं जो आपके बालों पर खिंचाव बनाते है और उनके जड़ से टूट जाने का कारण बन सकते है। एक उच्च और अच्छा पोनीटेल बनाना बंद करने की आवश्यकता नहीं है लेकिन जब सहारे की बात आती है तो हमारा सुझाव है कि इसे एक हल्के नरम इलास्टिक बंद से बांधे। जब आप इसे निकालेंगे तो यह आपके बालों के साथ नहीं उलझेगा और आपके बालों पर बहुत अधिक खिंचाव नहीं बनाएगा।

उच्च ताप वाले टूल का उपयोग न करे ।

यह सत्य है कि आपके बालों को स्टाइल करने के लिए ताप की आवश्यकता होती है :- लेकिन यदि आप प्रतिदिन इसका उपयोग करेंगे तो यह आपके बालों को स्थायी क्षति पहुंचा सकता है। ताप के कारण बाल टूटते हैं और झड़ जाते हैं। एक गरम आयरन या एक कर्लिंग आयरन का उपयोग करते हुए, यह सुनिश्चित कर ले कि बालों के एक भाग पर इसका इस्तेमाल अधिक समय तक न करे।

टूटने से रोकने के लिए इसे प्रत्येक 10 सेकंड में स्थान परिवर्तित करते रहे :- साथ ही प्रतिदिन हेयर ड्रायर का उपयोग न करे। इसे सुरक्षित रखने के लिए स्वयं सूखने दे। हालांकि विटामिन डी स्वस्थ बालों के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन सूर्य के साथ अत्याधिक सम्पर्क भी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए अगर आप लंबे समय से धूप में हैं तो हीट प्रोटेक्टिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें या टोपी पहनें।

अतिरिक्त प्रोटीन का सेवन करें ।

बालों से भरपूर एक स्वस्थ सिर और स्वस्थ बने रहने के लिए आपके शरीर को पर्याप्त पोषण देना महत्वपूर्ण है :- यदि आप पर्याप्त प्रोटीन का सेवन नहीं कर रहे है तो आपके बल जड़ से कमजोर होंगे और झड़ जायेंगे। एक संतुलित आहार का पालन करें और पर्याप्त प्रोटीन का सेवन करें, बालों को टूटने से बचाने के लिए दाल, फल और मांस का सेवन करे।

मल्टीविटामिन सप्लीमेंट का सेवन करें ।

अनेको शोधो से यह प्रमाणित किया है कि विटामिन की कमी के कारन भी बल झड़ जाते है :- आपको अपने बालों को मजबूत बनाये रखने के लिए विटामिन सप्लीमेंट लेने की आवश्यकता है। ऐसे कई विटामिन होते है जिनका हमारा शरीर उत्पादन नहीं कर सकता है और केवल खाद्य के माध्यम से इनकी प्राप्ति करना मुश्किल है इसीलिए कमजोरी को दूर करने के लिए सप्लीमेंट का सेवन करना आवश्यक है। आपको सेलेनियम, विटामिन बी, जिंक, विटामिन डी, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे विटामिन और खनिजों का सेवन करना चाहिए।

इन सप्लीमेंटो के सेवन से पहले आपको एक चिकित्सक से चर्चा करना आवश्यक है :- क्योकि इनके अधिक सेवन से स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्या हो सकती है।

अपने खोपड़ी की मालिश करें ।

Source hairlavie.com

रक्त संचालन को बनाये रखने के लिए, आपको नियमित रूप से खोपड़ी की मालिश करनी चाहिए :- यह आपके बालों के घनत्व को बढ़ा सकता है और अपने बालों के रोम को मजबूत बनाये रख सकता है। यह चिंता और तनाव को भी कम करता है जोकि बालो के झड़ने की समस्या से भी जुड़े हुए है। इसीलिए, अपनी पसंदानुसार एक तेल लीजिये, इसे हल्का गरम कर लीजिये, और एक दोस्त या साथी की सहायता लीजिए जो आपको एक कठिन दिन के बाद आराम करने के लिए आवश्यक मालिश दे और आपके बालों को भी झड़ने से बचाए।

बालों की देखरेख के उत्पादों में परिवर्तन करे ।

Source skinkraft.com

यदि आपको अपने शैम्पू की खुशबु पसंद है लेकिन यदि आप अपने स्नानघर के फर्श पर अतिरिक्त बल देखते है :- तो आपको अपना उत्पाद बदलने के बारे में सोचना चाहिए और अपने लिए अन्य खुशबूदार शैम्पू की तलाश करनी चाहिए। अधिकांश बालों की देखरेख के उत्पादों में कई हानिकारक रसायन होते है जो आपके बालों को स्थायी शांति पहुंचा सकते है। ये रसायन खोपड़ी में विद्यमान प्राकृतिक तेलों को नष्ट कर देते है और बालों के रोम छिद्रो को कमजोर बना देते है। अपने बालों को पोषण देने के लिए सभी प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करने का प्रयास करें।

चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाइया ले ।

Source www.aarp.org

आप सदैव एक विशेषज्ञ से चर्चा कर सकते है और बालों के झड़ने की समस्या के रोकथाम के लिए दवाईयां ले सकते है :- दो महत्वपूर्ण दवाईयां जो सबसे अधिक प्रभावशाली है वे फायनास्टराइड और मिनोक्सिडिल है। फायनास्टराइड टेस्टोस्टेरोन को डीएचटी में परिवर्तन करने से रोकथाम के लिए कार्य करता है और मिनोक्सिडिल रक्त परीवहन को बढ़ाता है और बालों के रोम को शक्तिशाली बनाता है।

इन दवाइयों का नियमित सेवन आपके बालों को मजबूत बनाने में सहायता कर सकता है :- हालांकि इन दवाइयों के सेवन से पहले एक चिकित्सक से चर्चा करना आवश्यक है क्योकि इन दवाइयों के दुष्प्रभाव भी है। फायनास्टराइड स्तंभन दोष का कारण बन सकता है और मिनोक्सिडिल त्वचा में जलन और अन्य एलर्जी उत्पन्न कर सकता है।

क्षतिग्रस्त बालों के लिए नारियल के तेल का उपयोग ।

नारियल का तेल खोपडी और बालों को पोषण प्रदान करने का एक उत्तम माध्यम है :- अनेको अध्यनो के माध्यम से यह प्रमाणित किया गया है कि नारियल का तेल पराबेंगनी किरणों और अन्य देखरेख की आदतों से हुए क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करता है। आप लगभग प्रतिदिन सोने जाने से पहले अपने खोपड़ी पर एक कच्चा कोल्ड प्रेस्ड वर्जिन नारियल तेल लगा सकते हैं और अपने बालों को झड़ने से रोक सकते है।

बालों के झड़ने की समस्या से बचने के लिए घरेलू उपचार : स्वस्थ, खूबसूरत बालों के लिए इनका इस्तेमाल करके देखिये

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप सरलता से बताये गए सुझावो का पालन कर सकते है :- या बालों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए इन घरेलू उपचारो का उपयोग कर सकते है। ये कुछ सरल घरेलू उपचार है जिन्हे आप घर पर ही बना सकते है और रविवार को इस्तेमाल कर सकते है और अपने बालों को सुरक्षित रख सकते है।

एग मास्क ।

बालों को मजबूत बनाने के लिए अंडे का मास्क एक उत्तम मार्ग हैं :- अंडे में सल्फर, फॉस्फोरस, सेलेनियम, आयोडीन, जिंक और प्रोटीन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते है जोकि आपके बालों के बहुत अच्छा है।

बालों के झड़ने से रोकने के लिए अंडे का मास्क :

  • मास्क किस प्रकार बनाना है :
  • 1. एक अंडा लीजिए और एक कटोरे अंडे के सफेद भाग को अलग कर लीजिए।
  • 2. अब इसमें एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच शहद डालिये।
  • 3. इसे अच्छे से मिश्रित कीजिये और एक पेस्ट बना लीजिए।
  • 4. इसे बालों के जड़ो से लेकर शीर्ष तक अच्छे से लगाइये।
  • 5. अब इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिये और फिर एक शैम्पू से धो लीजिए।

आमला (भारतीय करौदा) ।

विटामिन सी की कमी के कारन भी बल झड़ सकते है :- विटामिन सी बालों के रोम को मजबूत बनाता है और टूटने से रोकथाम करता है।

कैसे लगाना है :

  • सूखे आंवले को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक कि तेल काला न हो जाए।
  • इसे ठंडा होने दीजिये और इसके साथ अपने बालों पर मालिश कीजिये।
  • इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिये और माइल्ड शैम्पू से धो लीजिए।
  • इस घरेलू उपचार को आप सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलो वेरा हेयर मास्क ।


जब बात सौंदर्य उपचारो की आती है तो एलो वेरा एक वरदान है :- यह आपके क्षतिग्रस्त बालों के उपचार के लिए एक प्रभावशाली जरिया है।

कैसे लगाना है :

  • सीधा पौधे से थोड़ा सा एलो वेरा जेल लीजिए।
  • अब इसे अपने खोपड़ी और बालों पर लगाइये और फिर इसे करीब एक घंटे के लिए छोड़ दीजिये और फिर ठंडे पानी से धो लीजिए।

मेथी (फेनुग्रीक) ।

मेथी को बालो के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें ट्राइगोनेला फोनुमग्रेक्यूम होता है जो बालो के विकास को बढ़ाता है और आपके बालो को चमकदार बनाता है :

  • आपको आवश्यकता होगी :
  • ½ कप मेथी के दाने
  • जल
  • विधि :
  • 1. एक कप मेथी के दाने लीजिए और एक रात के लिए आधे कप पानी में भिगो के रखिये
  • 2. अगली सुबह इसे ग्राइंड करके पेस्ट बना लीजिए
  • 3. अब इसे अपने बालों पर लगाइये और फिर इसे एक घंटे के लिए छोड़ दीजिये
  • 4. फिर इसे पानी से धो लीजिए।
  • अच्छे परिणाम के लिए आप इस उपचार को सप्ताह में एक बार कर सकते है।

From our editorial team

महिलाओ में बालों के झड़ने का प्रमुख कारण संतुलित आहार नहीं खाना माना गया है।

महिलाओ में बालों के झड़ने का प्रमुख कारण है,की आप आवश्यक पोषण ग्रहण नहीं कर रहे होते है,स्वस्थ चमकदार बालों को विकसित करने के लिए शरीर को खनिज जैसे लोहा, तांबा, जस्ता और प्रोटीन की आवश्यकता होती है। ताजे फल, सब्जियां, मांस खाएं। वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन का सेवन करे।विटामिन डी की कमी के कारण भी बाल झड़ सकते है, इसीलिए सूर्य की धुप में कुछ समय बिताये और दिन में एक बार सूर्य की धुप के रूप में विटामिन प्राप्त करे।