आज के युग में, लैपटॉप एक जरूरत बन गयी  है: हमने 7 सबसे अच्छे लैपटॉप की एक सूची बनाई है, जिसे आप 50,000 रुपये में खरीद सकते हैं (2019)

आज के युग में, लैपटॉप एक जरूरत बन गयी है: हमने 7 सबसे अच्छे लैपटॉप की एक सूची बनाई है, जिसे आप 50,000 रुपये में खरीद सकते हैं (2019)

अगर आप सभी विशेषताएं के साथ एक अच्छे लैपटॉप की तलाश में हैं लेकिन आपका बजट रु 50,000, यह सूची आपके लिए है। यहां, हम रु 50,000 के तहत सर्वश्रेष्ठ लैपटॉप सूची में शामील कर रहे है। हमने इस सूची को तैयार करते समय प्रदर्शन, बैटरी जीवन सहित कई कारकों पर विचार किया है। सूची में से आप अपनी आवश्यकता और पसंद के आधार पर किसी एक का चयन कर सकते हैं।

लैपटॉप : एक यंत्र जो आपका जीवन काफ़ी सरल बना देता है ।

Source www.cnet.com

आजकल तो आधुनिक यंत्रों ने मानो दुनिया पर कब्जा ही कर लिया है :- आज के इस जमाने में हम यंत्रों के बिना हमारे जीवन के कल्पना ही नहीं कर सकते । हालांकि कुछ यंत्र हमारे रोजाना जीवन में उतने आवश्यक नहीं होते लेकिन कुछ यंत्रों के इस्तेमाल से तो हमारा जीवन बहुत ही सरल बन चुका है।

यदि हम लैपटॉप की ही बात करें : - तो यह आपके लिए आज बहुत ही आवश्यक यंत्र बन गया है चाहे फिर आप किसी भी व्यवसाय से क्यों ना हो ! यदि आप विद्यार्थी हो तो यह आपके कॉलेज या फिर स्कूल के असाइनमेंट पूरे करने में, काम के सिलसिले में कोई विषय पर प्रेजेंटेशन देना चाहते हो यह लैपटॉप आपकी हर तरह से मदद करेगा । इस लैपटॉप का उपयोग आप मनोरंजन के लिए भी कर सकते हैं । अपने दैनिक जीवन के हर छोटे मोटे काम को आप इस लैपटॉप की मदद से आसानी से निपटा सकते हो।

जब हम इस लैपटॉप के बारे में बात कर रहे हैं तो आपके दिमाग में कुछ विचार भी आ रहे होंगे कि हमें कोनसा लैपटॉप खरीदना चाहिए :-
कौन सी रैम वाला लैपटॉप ज्यादा अच्छा रहेगा 4 जीबी या 8 जीबी ? और ऐसी कौन सी बातें हैं जिन्हें आपको लैपटाप खरीदते समय ध्यान में रखनी चाहिए ? आपके सभी सवालों का जवाब हमारे पास है । यहां पर कुछ 10 ऐसे लैपटॉप दिखाए गए हैं जिसकी कीमत भी आपके बजट में यानी कि 50000 रुपए से कम होंगी । पहले कुछ एसी बातों के बारे में भी चर्चा कर लेते है जिसे आपको लैपटॉप खरीदते समय ध्यान में रखनी चाहिए ।

3 एसी बाते जो आपको लैपटॉप खरीद ने से पहले ध्यान में रखनी चाहिए।

स्क्रीन की साइज़ तय करना।

लैपटॉप को खरीदते समय सबसे ज्यादा ध्यान में रखने वाली बात होगी स्क्रीन की साइज़ :- वो इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपना लैपटॉप किस काम के लिए इस्तेमाल करने वाले हैं।

लैपटॉप 11.6 इंच कि साइज़ से लेकर 17.3 इंच की साइज में मिलता है :- हालांकि ज्यादातर लैपटॉप के साइज़ 13.3 इंच से लेकर 17.3 इंच की ही होगी । और सबसे ज्यादा लोकप्रिय साइज़ है 15. 6 इंच ।

अगर आप अपने कोई व्यवसाय के लिए लैपटॉप खरीदना चाहते हो :- तो 13 - 14.5 इंच साइज़ का ही लैपटॉप खरीदे क्योंकि स्क्रीन की साइज जीतनी ही कम होगी लैपटॉप का वजन भी उतना ही कम होगा और लैपटॉप को कहीं ले जाना भी आपके लिए सरल रहेगा। अगर आप छात्र हो और लैपटॉप का इस्तेमाल गेमिंग के लिए , मनोरंजन के लिए या फिर कोई प्रोग्रामिंग के लिए इस्तेमाल करना चाहते हो फिर भी यह साइज़ का लैपटॉप खरीद सकते हो।

रेम।

आपके लैपटॉप की रेम जीतनी ज्यादा होगी आप उतनी ही आसानी से अपने लैपटॉप पर ज्यादा एप्लीकेशन और प्रोग्राम चला पाओगे :-
ज्यादातर कंपनियों के लैपटॉप में रेम की साइज होगी 4 GB ,8 GB या 16 GB । हालांकि ऐसा कोई नियम तो नहीं है कि आपको अपने लैपटॉप से कुछ काम करवाने के लिए निश्चित की गई रैम की साइज चाहिए। 50,000 रूपए की कीमत में आने वाले अधिकतर लैपटॉप में आपको रेम की साइज 8 GB मिलेगी । पर यदि बाद में आप चाहो तो आप की जरूरियात के अनुसार यहां 8 GB रैम को बदलकर 16 GB रेम या 32 GB रेम भी कर सकते हो ।

प्रोसेसर।

Source buysnip.com

आज इंटेल का प्रोसेसर सबसे लोकप्रिय प्रोसेसर में से एक है :-
हालांकि देखा जाए तो ए एम डी का प्रोसेसर भी इंटेल के प्रोसेसर से कुछ कम नहीं है। प्रोसीजर यानी कि आपके लैपटॉप का दिमाग । इसलिए अपने लैपटॉप के दिमाग की गुणवत्ता के साथ कभी भी कोई समझौता ना करें। अगर इंटेल का प्रोसेसर इस्तेमाल करना चाहते हो तो इंटेल की 5 वी जनरेशन का प्रोसेसर अच्छा आता है । एएमडी के बारे में बात करें तो आप राइजन 5 प्रोसेसर ले सकते हो। इसकी कीमत थोड़ी सी कम होती है। आपको कुछ बातों का पता चल ही गया है तो कुछ ऐसे लैपटॉप को देखते हैं जिसकी कीमत 50000 रुपए से कम होती है ।

50,000 रुपए की कीमत में आनेवाले लैपटॉप

माइक्रोसॉफ्ट सरफेस गो 2-इन -1 लैपटॉप।

डिस्प्ले :- इसकी स्क्रीन साइज 10 इंच होती है । इस एचडी डिस्प्ले में आने वाले एलेडी बैक लाइट पिक्सल सैल टेक्नोलॉजी की वजह से आपको दृश्य एकदम साफ दिखाई देगा । स्क्रीन को खरोच से बचाने के लिए इसके पीछे कॉर्निंग गोरिला ग्लास 3 आता है

स्पेसिफिकेशन : इसमें टचस्क्रीन भी आती है और इसे आप नोटबुक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें 8 जीबी रैम होती हैं जो आपके रोजाना काम को पूरा करने के लिए काफी है । इसमें 128 जीबी की एसएसडी स्टोरेज भी आती है । इसका बुट अप और शटडाउन टाइम भी काफी कम होता है ।
इस लैपटॉप का वजन :- 0.52 किग्रा ही होता है जो काफी कम है। इसकी वजह से आप लैपटॉप को कहीं भी बड़ी ही आसानी से ले जा सकते हो ।
लैपटॉप की बैटरी भी 9 घंटे तक चलती है :- कोई भी प्रोजेक्ट , मनोरंजन ,छोट से टास्क जैसे की प्रोग्रामिंग , आर्टवर्क के लिए यह लैपटॉप बिल्कुल सही है । माइक्रोसॉफ्ट अपने यूजर फ्रेंडली विंडोज 10 के साथ इन टास्क को और भी आसान बना देता है ।
स्पेशल फीचर्स :- एक यूएसबी सी टाइप पोर्ट ,डॉल्बी ऑडियो प्रीमियम वाले 2 × 2 डब्ल्यू स्टीरियो स्पीकर, 8 मेंगापिक्सेल ऑटोफोकस रियर कैमरा , 5 मेगापिक्सेल फ्रंट कैमरा, जरूरी सभी सेंसर जैसे एम्बिएंट लाइट सेंसर, एक्सेलेरोमीटर, गायरोस्कोप, मैग्नेटोमीटर; विंडोज हैलो फेस साइन-इन वाला एंटरप्राइज-ग्रेड प्रोटेक्शन।

कीमत :- फ्लिपकार्ट पर 49,999 रुपए है

आसूस विवोबूक 14

डिस्प्ले : - चारों ओर नैनो एईज्ड डिजाइन वाला यह डिस्प्ले आमतौर पर फ्रेंम लैस ही होता है । जिससे आपको एक बेजल - फ्री डिस्प्ले मिलता है । स्क्रीन की साइज 40 इंच होती है । यहां '170 डिग्री वाएड व्यूइंग एंगल ' के साथ आता है । जो आपके हर कोई काम ,गेम खेलना ,पसंदीदा चलचित्र या टीवी शो देखना , सबके लिए सही रहेगा । इसकी और एक विशेष बात यह है कि इसमें 5.7 एमएम बैजल एचडी कैमरा बता है । वों आपके दोस्त या रिश्तेदारों के साथ वीडियो कॉल करना है या फिर कोई स्काइप इंटरव्यू देना हो सबके लिए सही रहेगा ।

स्पेसिफिकेशन :- इस लैपटॉप में आपको इंटेल का 5 वी जनरेशन का प्रोसेसर मिलता है । इसकी रैम 8 जीबी होती है जो आपके कोई भी काम या मनोरंजन के लिए सही रहेंगी । इसमें 512 जीबी का एसएसडी कार्ड भी आता है । जिसकी वजह से इस लैपटॉप का भी शूट डाउन और बुट अप टाइम काफी कम होता है ।

इसका वजन :- सिर्फ 1.5 किलोग्राम होता है जिसकी वजह से आप इस लैपटॉप को कहीं भी बहुत ही आसान से ले जा सकते हो। इसमें आने वाले इंटेल के यूएचडी ग्राफिक कार्ड की मदद से आप इसमें कोई भी छोटी या बड़ी गेम खेल सकते हो ।

स्पेशल फीचर्स :- इस लैपटॉप में आपको फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिल जाते हैं । एक 2.0 का यूएसबी, एक 3.1 का यूएसबी, एक सी टाइप 3.1 यूएसबी 3.1; माइक्रो एसडी कार्ड रीडर; चिकलेट कीबॉर्ड ।

कीमत :- फ्लिपकार्ट पर 49,999 रूपए है

एचपी पैवेलियन x360

डिस्प्ले :- इस लैपटॉप की स्क्रीन की साइज 14 इंच होती है । इसका एचडी डिस्प्ले एलईडी बैकलिट एंटी-ग्लेयर टचस्क्रीन के साथ आता है । जिस पर आप बहुत ही आसानी से स्टाइलस पेन का इस्तेमाल कर सकते हो ।

स्पेसिफिकेशन :- इस है हाइब्रिड लैपटॉप में आपको इंटेल की तीसरी जनरेशन का प्रोसेसर मिल जाएगा। इसमें 4 जीबी रैम आती है । इसमें 256 जीबी का एसएसडी आता है जिसकी वजह से इसका बुट अप और शट डाउन टाइम कम होता है ।

इसका वजन : - 1.59 किग्रा ही होता है । इसलिए यह लैपटॉप छात्रों द्वारा ज्यादा पसंद किया जाता है क्योंकि इसको दूसरी जगह भी बड़ी आसानी से ले जा सकते हो । इसमें आप आर्ट वर्क , ग्राफिक डिजाइनिग , प्रोग्रामिंग का काम कर सकते हो । इसमें आप लाइट गेम भी खेल सकते हो। इसकी बैटरी आराम से 5 से 6 घंटे तक चलती है ।

स्पेशल फीचर्स :- बिल्ट-इन डुअल स्पीकर, बिल्ट-इन डुअल एरे डिजिटल माइक्रोफोन, बैंग और ऑल्युफेंस प्ले, एचपी ऑडियो बूस्ट, केंसिंग्टन नैनो सिक्योरिटी स्लॉट, मल्टी-जेस्चर टचपैड, दो 3.1 का यूएसबी, एक सी टाइप 3.1 का यूएसबी और 3- इन -1 कार्ड रीडर (एसडी, एसडीएचसी, एसडीएक्ससी)

कीमत : फ्लिपकार्ट पर 42,990 रुपए है

लेनोवो आइडियापैड 330

डिस्प्ले :- लैपटॉप की स्क्रीन की साइज 15.6 इंच होती हैं । इसका एचडी डिस्प्ले एलइडी बैकलाइट एंटी ग्लेयर टेक्नोलॉजी के साथ आता है। जिसकी वजह से आपको दृश्य बहुत ही साफ दिखेगा ।

स्पेसिफिकेशन :- इस लैपटॉप में इंटेल का 5 वी जनरेशन का प्रोसेसर होता है। इसमें 8 जीबी रेम होती हैं लेकिन बाद में आप 16 जीबी रैम भी डाल सकते हो। पर 8 जीबी रैम भी आपके रोजाना कामों के लिए काफी है । इसमें 2 जीबी नेवेडिया 1050 का ग्राफिक कार्ड भी आता है । जिसकी वजह से आप कोई भी काम बहुत ही आसानी से कर सकते हो चाहे फिर वह कोई प्रोग्राम करनी हो, गेम खेल नी हो, ग्राफिक डिजाइनिंग करनी हो । इतनी कम कीमत में मिलने वाला यह सबसे बेहतरीन लैपटॉप है । इसमें 1 टीबी एचडीडी स्टोरेज आती है ।

इस लैपटॉप की बैटरी आराम से 8 घंटे तक चलती हैं :- वैसे तो इस लैपटॉप के सभी फीचर्स एक से बढ़कर एक है लेकिन आपको शायद इसकी एक बात पसंद ना आए वह हैं इसका वजन । लैपटॉप का वजन 2.2 किलोग्राम होता है । यह उन छात्रों के लिए बेहतरीन विकल्प होगा जो लैपटॉप में अलग-अलग प्रयोग करना चाहते हैं।

स्पेशल फीचर्स :- दो 3.0 की यूएसबी, एक 3.0 टाइप सी यूएसबी, एक एचडीएमआई पोर्ट, 4- इन -1 कार्ड रीडर (एसडी, एसडीएचसी, एसडीएक्ससी, एमएमसी), डॉल्बी ऑडियो के साथ दो 1.5 डब्ल्यू स्पीकर,एमसीए की लाइफ सैफ की 12 महीने की सदस्यता, लेनोवो ऐप एक्सप्लोरर, लेनोवो कंपेनियन 3.0

कीमत :- फ्लिपकार्ट पर 49,990 रुपए हैं।

आसुस F570

Source www.amazon.in

डिस्प्ले :- लैपटॉप के स्क्रीन की साइज 15.6 इंच होती हैं। इसका ऍफ़एचडी (1920x1200) डिस्प्ले एंटी-ग्लेयर पैनल के साथ आता है जिसकी फ्रीक्वेंसी 60 हर्ट्ज़ होती है।

स्पेसिफिकेशन :- इसमें एएमडी का क्वॉड कवॉर आर 5 - 2500 प्रोसेसर होता है । जो इंटेल के 5 वी जनरेशन के प्रोसेसर से कुछ भी कम नहीं है । लैपटॉप में 8 जीबी रैम आती है । इसमें नेविडिया का जिफॉर्स जिती × 1050 जीबी का ग्राफिक कार्ड आता है। जिसकी वजह से मल्टी टास्किंग का काम हो , गेम खेलना हो या फिर कोई बड़ी सी प्रोग्रामिंग जैसे की डेवलपिंग करनी हो बहुत ही सरल हो जाती है । इसमें 1 टीबी एचडीडी स्टोरेज होता है। वजन 1.96 किग्रा होता है ।

लैपटॉप की बैटरी :- आराम से 4 घंटे तक चलती है । चार्जिंग भी बहुत ही जल्दी हो होता है इसलिए आप लो चार्जिंग से 60% चार्जिंग सिर्फ 49 मिनट में कर पाओंगे ।

स्पेशल फीचर्स :- यहां आसुस के सोनिक मास्टर टेक्नोलॉजी के साथ आता है जिसकी वजह से इसकी आवाज की गुणवत्ता काफी अच्छी होती है। इसके अलावा इसमें आईस्कूल टेक्नोलॉजी भी है। जिसकी वजह से लैपटॉप का काफी लंबे समय तक इस्तेमाल करने पर भी प्रोसेसर का तापमान उतना नहीं बढ़ता । इसलिए जीसको लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल करना हो उसके लिए यह लैपटॉप बिल्कुल सही रहेगा। इसके अलावा एक 3.0 यूएसबी पोर्ट, दो 2.0 यूएसबी 2पोर्ट, एक मल्टी-फॉर्मेट कार्ड रीडर (एसडी / एसडीएक्ससी) और एक एचडीएमआई पोर्ट होता हैं।

कीमत :- अमेजॉन पर 49,999 रुपए है।

एसर नाइट्रो 5

Source www.amazon.in

डिस्प्ले :- इस लैपटॉप के स्क्रीन की साइज 15.6 इंच होती है। यह एफएचडी डिस्प्ले आईपीएस (इन प्लेन स्विचिंग ) टेक्नोलॉजी के साथ आता है । इसकी ब्राइटनेस 300 निट्स होती है। डिस्प्ले में एलइडी बैकलाइट टीएफएल एलसीडी टेक्नोलॉजी पाई जाती है ।

स्पेसिफिकेशन :- आजकल सब लोगों को गेमिंग लैपटॉप ज्यादा पसंद आते हैं क्योंकि इसमें कई सारे स्पेसिफिकेशन मिलते हैं । इस लैपटॉप में एएमडी का रेजन 5 प्रोसेसर आता है जो इंटेल के 5 वी जनरेशन के प्रोसेसर से समकक्ष ही है । लैपटॉप में 8 जीबी रैम होती है। उसमे एएमडी का रेडॉन आरएक्स 560 X 4 जीबी जीडीडीआर 5 वीआरएम ग्राफिक्स होता है । जीसकी वजह से कोई भी मल्टी टास्किंग का काम सरल हो जाता है।

लैपटॉप की बैटरी :- 6 से 7 घंटे तक चलती है । लैपटॉप में इस्तेमाल की गई वस्तुओं की वजह से इसका वजन थोड़ा सा ज्यादा होता है जो 2.7 किग्रा है ।

स्पेशल फीचर्स :- दो 2.0 यूएसबी; एक 3.0 यूएसबी; एक सी टाइप 3.1 यूएसबी; एक एचडीएमआई; 4-इन -1 कार्ड रीडर (एसडी, एसडीएचसी, एसडीएक्ससी, एमएमसी); एसर कूल टेक्नोलॉजी जिसके डुअल फेन कूलिंग सिस्टम की वजह से सीपीयू / जीपीयू का तापमान 11 % कम रहता है ।

कीमत :- अमेज़न पर 46,990 रुपए है।

आसुस X507UF

Source www.amazon.in

डिस्प्ले :- इस लैपटॉप के स्क्रीन की साइज 15.6 इंच होती है । यह लैपटॉप 8.1 एमएम नैनो एजड़ डिस्प्ले के साथ आता है।

स्पेसिफिकेशन :- इस लैपटॉप में इंटेल का 5वी जनरेशन का प्रोसेसर होता है । लैपटॉप की रेंम 8 जीबी होती है । जो आपके ग्राफिक डिजाइनिंग, मल्टी टास्किंग , आर्ट वर्क जैसे काम के लिए बिल्कुल सही रहेंगी । इसमें नेवैडिया का जिफोर्स एमएक्स130 2 जीबी ग्राफिक कार्ड आता है । जिसकी वजह से आप लैपटॉप में कोई भी गेम खेल सकते हो ।

लैपटॉप की बैटरी :- 5 से 6 घंटे तक चलती है । लैपटॉप का वजन 1.68 किग्रा होता है । जो लैपटॉप को कहीं भी ले जाना बहुत ही आसान बनाता है ।

स्पेशल फीचर्स :- दो 2 0 यूएसबी, एक 3.0 यूएसबी, एक एचडीएमआई पोर्ट, कार्ड रीडर, फ़िंगरप्रिंट स्कैनर, जी ओ - ट्रस्ट आईडी जिसकी वजह से आप फोन के ब्लूटूथ से भी लैपटॉप के लोक को खोल सकते हो । आसुस आइस कुल टेक्नोलॉजी, आसुस फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी जिसकी वजह से लैपटॉप को लो चार्जिंग से 60% चार्जिंग तक ले जाने में सिर्फ 49 मिनट लगेंगे ।

कीमत :- अमेजॉन पर 49,999 रुपए है।

लैपटॉप मोलने और रखने के बोनस टिप्स

अपडेट सेट करें :- लैपटॉप का इस्तेमाल करने से पहले लैपटॉप में सभी सिक्योरिटी और अपडेट सेट कर लो । इससे आप सभी वायरस और मालवेर से अपने लैपटॉप को बचा सकते हो।

अपनी महत्वपूर्ण फाइल का बैकअप लेना :- भले ही आपका लैपटॉप बिल्कुल ही नया हो फिर भी कुछ बग की वजह से आप अपना महत्वपूर्ण डेटा खो भी सकते हो। लैपटॉप में अपडेट सेट करने के बाद आप ऑटोमेटिक बैकअप की सेटिंग भी सेट कर लो। ताकि आप अपने महत्वपूर्ण डेटा के लिए सुरक्षित हो जाओ ।

अपने लैपटॉप का अच्छे से ख्याल रखना :- अपने लैपटॉप को ज्यादा तापमान से दूर रखने की कोशिश करें । लैपटॉप को शारीरिक रूप से कोई नुकसान ना हो उसकी तकेदरी रखें क्योंकि कोई भी कंपनी इस नुकसान की कोई वोरंटी नहीं देती । अगर आपको कुछ ज्यादा वोरंटी चाहिए तो आपको कुछ अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी । जिसमें आपको शारीरिक नुकसान की वोरंटी भी मिल जाएंगी ।

From our editorial team

बजट

हर किसी के पास लैपटॉप खरदीने की शक्ति है लेकिन आप वास्तव में एक लैपटॉप पर कितना खर्च कर सकते हैं, आपको लैपटॉप खरीदने से पहले यह सवाल खुद से करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप एक छात्र हैं, तो आपकी क्रय शक्ति उस व्यक्ति की तुलना में कम होगी जो काम कर रहा है और जिसके पास एक अच्छा वेतन है, है ना? इसलिए जब आप अपना बजट तय कर लेते हैं तो आप उस विशेष मूल्य सीमा में लैपटॉप की तलाश कर सकते हैं।