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पुरुषों के इत्र का सम्पूर्ण इतिहास

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पुरुषो को इत्र हमेशा से ही पसंद है और इत्र का इतिहास भी मानव द्वारा लिखे गए इतिहास जितना ही पुराना है। आधुनिक इत्र के कारखानों की शुरुवात 19वी शताब्दी के अंतिम में हुयी थी, लेकिन इत्र हजारो सालो से विभिन्न संस्कृतियों जैसे प्राचीन मेसोपोटामिया, मिस्र और भारत आदि का एक हिस्सा है। इत्र बनाने का ज्ञान यूरोप में मध्य पूर्व 14वी शताब्दी की शुरुवात में आया था जहां इत्र को भाप आसवन विधि द्वारा बनाया जाता था और हंगरी पहला ऐसा देश था जिसने 14वी शताब्दी के अंतिम में अल्कोहल-आधारित इत्र बनाया था जिसे ‘हंगरी वाटर’ कहा जाता था। उसके बाद इत्र 16वी शताब्दी में इटली और फ्रांस पहुंचा, और 18 वीं शताब्दी में नेपोलियन के शासन के दौरान इत्र बहुत अधिक प्रसिद्ध हो गया। उसे इत्र इतना पसंद था कि वह युद्ध में जाने से पहले ही थोड़ा इत्र लगता था।

पुरुषों के लिए इत्र को औपचारिक रूप से 1709 में पेश किया गया था, जब कोलोन, जर्मनी में रहने वाली एक इतालवी जियोवन्नी मारिया फरिना कोलोन वाटर का निर्माण किया और इसे अपने गृहनगर के नाम पर नाम दिया। एओ दे कोलोन ने इसका नाम एक फ़्रांसिसी शब्द से लिया जिसका अर्थ था सफाई करने का पानी, और 18वी शताब्दी के अंत तक इसका उपयोग अधिकतर साफ सफाई के लिए किया जाता था। लेकिन 20वी शताब्दी में, पुरुषो के इत्र का निर्माण अर्नेस्ट डालटरोफ़ ने 1934 में किया था और इसे नाम दिया “पौर उन होम्म” जिसका अर्थ है 'पुरुष के लिए'।

20वी शताब्दी के शुरुवात तक इत्र विशेषकर राजसी परिवार या बहुत अधिक धनि लोगो के लिए उपलब्ध था जब तक की 1970 के डिज़ाइनरो जैसे गुच्ची पोर्म होमे (1976), पाको राबने डालो होमे (1973), राल्फ लॉरेन पोलो (1978) और अज़ाज़ो डालो होम्म (1978) ने स्वयं के इत्र उत्पादन पेश नहीं कर दिए। लेकिन इत्र उद्योग में सबसे बड़ा धमाका 1980 में हुआ जब प्रसिद्ध डिज़ाइनरो ने अपने स्वयं के उत्पादन पेश किये, केल्विन क्लेन (1981 में केल्विन), गाइ लारोचे द्रक्कर नोइर (1982), जियोर्जियो अरमानी (1984 में डालो होम्मे), ह्यूगो बॉस (नंबर वन 1985) और डेविडऑफ (1988 में कूल वाटर) के साथ शुरू करके इत्र उद्योग में क्रांति ला दी।

भारत में इत्र का इतिहास 3300 ईसा पूर्व से 1300 ईसा पूर्व के बीच का है जब इसे इत्तर के नाम से जाना जाता था और प्राचीन भारतीय लिपियो में इसके आसवन विधि का जिक्र सुश्रुत संहिता और चरक संहिता के नाम से मिलता है। 1975 की डॉ पाओलो रोवेस्टी की एक रिपोर्ट में टेराकोटा से बने आसवन उपकरण और तेल कंटेनरों की खोज के बारे में उल्लेख किया गया है, जिसके कार्बन 3000 ईसा पूर्व पुराने हैं। पोधो, फूलो और अन्य सामग्रियों को बड़े बर्तनो में उबला जाता था और पानी के भाप से तेल को निकल लिया जाता था जिसे बाद में इत्र बनाने के लिए शुद्ध किया जाता था।

पुरुषो के इत्र का महत्व

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इक्कीसवीं शताब्दी ने दो विश्व युद्धों, कई नागरिक युद्धों और वैश्वीकरण युग में कदम रखते हुए इंसानियत का पुनः जागरण होते देखा और महसूस किया है। आधुनिक युग के आगमन के साथ, विश्व एक वैश्विक बाजार बन गया और लोग अब पहले से कई ज्यादा अपने व्यक्तित्व के प्रति जागरूक होने लगे। अब पुरुष अपने लुक और फैशन के ज्ञान के प्रति ओर अधिक ध्यान देने लगे है, अब आप कैसे दीखते है और आपसी कैसी सुगंध आती है, यह महत्वपूर्ण हो गया है। अच्छे सुगन्धित पुरुष अपने स्टाइलिश और साफ सुथरे होने का आभास कराते हैं। अध्यनो द्वारा यह सिद्ध किया गया है कि महिलाये उन पुरुषो पर भी मंत्रमुग्ध हो जाते है जो दिखने में कम अच्छे है, किन्तु उनसे अच्छी सुगंध आती है।

लगभग 80% पुरुष नियमित रूप से इत्र या खुसबू का उपयोग नहीं करते है, जिसका मुख्या कारण अच्छी खुसबू के लाभों के बारे में बुनियादी जानकारी का आभाव है। साथ ही, यह एक ऐसा उद्योग है जिसपर अधिक महिलाओं का प्रभुत्व है और अधिकतर पुरुष यह नहीं सोचते है कि इत्र लगाना आवश्यक है। हालांकि, इत्र लगाना केवल एक अदृश्य फैशन नहीं है बल्कि यह आपको भावनात्मक रूप से लोगो से जुड़ने में भी सहायता करता है। एक अच्छी और शांत खुसबू किसी भी व्यक्ति के मूड को तुरंत ठीक कर सकता है जो आपसे मिलते है और वह आपको आपके इत्र की खुसबू से याद रखेगा क्योकि सुगंध अन्य इंद्रियों की तुलना में यादों का बेहतर वहन करती है।

जैसा की हमने पहले भी कहा, वह व्यक्ति जो इत्र लगता है उसे एक ऐसे व्यक्ति के रूप में देखा जाता हो जो स्वयं का ध्यान रखता है और व्यवस्थित है। हालांकि, हर इत्र ये प्रभाव नहीं उत्पन्न कर सकता है। उदहारण के लिए, यदि एक कॉलेज जाने वाला विद्यार्थी तेज सुगंध वाला इत्र लगाता है तो भी वह कार्यालय जाने वाले व्यक्ति के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। इसी तरह, पार्टी में लगाने वाला इत्र एक व्यवसाय बैठक के लिए उपयुक्त नहीं है। बाजार में प्रसिद्ध ब्रांडो के सस्ती नक़ल भी उपलब्ध है, लेकिन ये असल के किसी भी रूप में करीब भी नहीं है, ना ही सुगंध में और ना ही मजबूती में; और आप देखेंगे कि इनकी खुसबू एक, आधे घंटे में ही उड़ जाती है। इसीलिए, इन नक़लो पर रुपए निवेश करने का कोई तर्क नहीं बनता है।

सही अवसर के लिए सही इत्र

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इत्रो को प्राकृतिक और सिंथेटिक संसाधनों द्वारा प्राप्त कच्चे मालो को मिश्रित और शोधन करके तैयार किया जाता है। इसीलिए, बाजारों में हजारो इत्र अलग अलग खुसबूओ के साथ उपलब्ध है, और हर उत्पादन हर समय और सभी अवसरों के लिए उपयुक्त नहीं होता है।यहाँ पुरुषों के लिए अलग-अलग सुगंध हैं जिन्हे परफ्यूम, तवालेट और कोलोन के तहत वर्गीकृत किया गया है। एक कोलोन सुगंध (एओ दे कोलोन ) से तात्पर्य शब्द मर्दाना सेंट से है जिसका उपयोग उत्तर अमेरिका में युगो से हो रहा है और, शराब और पानी के साथ 2 से 4% सुगन्धित तेलों के मिश्रण से बनाया जाता है

कोलोन में ताज़ा, फ्रुइटी और हलकी सुगंध होती है जो 2 घंटो तक चलती है। दूसरा है तवालेट (एओ दे तवालेट ) जिसमे 5 से 15% सुगन्धित तेल को अल्कोहल के साथ आसवित किया जाता है और जो लगभग 3 घंटो तक चलता है। परफ्यूम (एओ दे परफ्युम) में 15 से 20 % इत्र सार होता है और यह आपके साथ 5 से 8 घंटो तक रहता है, इसीलिए यह कार्यालय जाने वालो के लिए उपयुक्त है। और अंत में परफूम जो प्रति धूमन (धुएँ के माध्यम से) का विकृत रूप है और जो एक लैटिन वाक्यांश है, यह 24 घंटे तक चलता है क्योकि इसमें 20 से 30% अनअडल्ट्रेटेड इत्र सार होता हैं। इसीलिए, अवसरों, आपके बजट और इत्र कि गुणवत्ता पर निर्भर करते हुए आप अपने लिए एक उत्तम इत्र का चयन कर सकते है।

पुरुषो के लिए 10 सबसे अच्छे इत्र

हमने पुरुषो के लिए सबसे अधिक पसंद और इच्छित किये जाने वाले इत्र पर शोध किया और आपके लिए 10 सबसे अच्छे इत्रो को चिन्हित किया है। आप सूचि को देख सकते है और अपने स्वाद और स्टाइल के अनुसार अपने लिए सबसे उपयुक्त का चयन कर सकते है।

ह्यूगो बॉस जस्ट डिफरेंट एडिट फॉर मेन

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जर्मन के सबसे बड़े फैशन हाउसो में से एक, ह्यूगो बॉस का नाम इसके संस्थापक के नाम पर रखा गया है और बॉस नाम से प्रसिद्ध इस ब्रांड का हेडक्वाटर टज़िंगन, जर्मनी में है और इसकी स्थापना 1924 में हुई थी। 1930 के दशक में यह ब्रांड नाज़ी वर्दी बिक्री करता था, लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध पश्चात् इसके संस्थापक की मृत्यु के बाद, इन्होने पुरुषो के सूट बनाने की ओर ध्यान दिया और इसके बाद ही

ये कपड़े, जूते, सामान और सुगंध का उत्पादन करने वाले विश्व फैशन हाउस के रूप में उभर कर सामने आए है। ह्यूगो बॉस जस्ट डिफरेंट एओ दे तवालेट स्प्रे में मिंट और ग्रैनी स्मिथ सेब के मुख्य नोट्स के साथ फिर और कश्मीराँ युक्त मीठी, सुगंधित और मर्दाना सुगंध है। इस इत्र को 2011 में लांच किया गया था और इसके एक 75 मि.ली. बोतल की स्ट्रॉबेरीनेट.कॉम पर कीमत 2,861 रुपए है।

कैल्विन क्लीन एटर्निटी एडिट फॉर मेन

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यह एक अमेरिकन फैशन हाउस है जिसकी स्थापना कैल्विन रिचर्ड क्लीन ने 1968 में की थी, कैल्विन क्लीन एक अंतर्राष्ट्रीय फैशन ब्रांड है जिसकी विशेषता जीवन शैली के सामान, घर का सामान, आभूषण, घड़ियां, परिधान, चमड़े की वस्तुएं और इत्र है। कैल्विन क्लीन एटर्निटी एडिट फॉर मेन में मैंडरिन ऑरेंज, बरगामोट, लैवेंडर और नींबू, लिली के मध्यम नोट्स, ऑरेंज ब्लॉसम, जुनिपर बेरीज, धनिया, चमेली, ऋषि, तुलसी, जीरियम और लिली-ऑफ-द-वैली के शीर्ष नोट्स और एम्बर, कस्तूरी, चंदन, ब्राजील के शीशम और वेटीवर के निचे नोट्स है। इस संतुलित इत्र के 100 मि.ली. की शीशी का अमेज़न.इन पर मूल्य 2,941 रुपए है।

राल्फ लॉरेन पोलो परफ्यूम

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राल्फ लॉरेन अपने पोलो टी-शर्ट्स के लिए बहुत प्रसिद्ध है और पिछले 30 वर्षो से यह ब्रांड सुंदर कपड़े, एक्सेसरीज और कमाल के इत्र से विश्व की सेवा कर रही है। राल्फ लॉरेन पोलो परफ्यूम आपके मूड और इन्द्रियों को तीव्र बनाने के लिए ताज़े और गर्म मसाले की सुगंध वाले इत्र के साथ आकस्मिक आधुनिक लालित्य का चिन्ह है। ताजी कटी हुयी ककड़ी, कीनू, रसीले तरबूज के शीर्ष नोटों के साथ; और गेरियम और तुलसी के माध्यम नोट्स, और एम्बर, तरबूज, सरासर कस्तूरी, साबर और मख़मली का आधार नोट के साथ, यह पोलो ब्लू एओ दे तवालेट की 75 मि.ली. की शीशी एनएननाउ.कॉम पर 3,350 रुपए में उपलब्ध है।

यूनाइटेड कलर्स ऑफ़ बेनेटोंन यूनाइटेड ड्रीम्स एम हाई परफ्यूम

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युसीबी ने 2014 में तीन महिलाओ के लिए इत्र के साथ अपनी यूनाइटेड ड्रीम्स कलेक्शन ऑफ़ फ्रेग्रन्सेस को लांच किया था, और एक वर्ष के बाद, इसके फैशन जगत में अपने पुरुषो के इत्र को भी पेश किया। यूनाइटेड ड्रीम्स एम हाई परफ्यूम में अंगूर, कड़वे नारंगी और नींबू के उच्च नोट; जायफल, जेरेनियम, मिंट और सेज के हार्ट नोट्स, और वेटीवर, काई, एम्बर और पचौली का संयोजन के साथ एक मर्दाना सुगन्धित खुसबू है। यूनाइटेड ड्रीम्स एम हाई परफ्यूम की एक 100 मि.ली. की शीशी 1,299 रुपए में परफ्यूमएडिक्शन.कॉम पर उपलब्ध है।

बलगारी अक्वा एउ दे तवालेट स्प्रे

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बलगारी एक इटालियन लक्ज़री ब्रांड है जो अपने उमदा डिज़ाइनर घडियो, एक्सेसरीज, आभूषण, चमड़े के सामान और इत्रो के लिए विख्यात है। इस कंपनी की स्थापना 1884 में पाओलो बुल्गारी द्वारा की गयी थी, और आज विश्वभर में अपने अनेको स्टोरो के साथ फैशन उद्योग का एक अंतर्राष्ट्रीय खिलाडी है। बावलगारी अक्वा एउ दे तवालेट स्प्रे एक शानदार इत्र है जो अपने संथोलिना, पेटिट ग्रेन, एम्बर, मैंडरिन और पॉसिडोनिया के अर्क के मिश्रणो से आपकी इंद्रियों को मंत्रमुग्ध कर देता है। इस इत्र की खुसबू लम्बे समय तक चलती है और इस इत्र की 50 मि.ली की गोलाकार सुन्दर बोतल अमेज़न.इन पर 3,645 रुपए में उपलब्ध है।

गेस मैन बाई गेस

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गेस एक अमेरिकन फैशन ब्रांड है जिसकी स्थापना 1981 में हुयी थी और यह फैशन एक्सेसरीज, घडिया, आभूषण, जुत्ते और ित्रो का उत्पादन करती है। गेस मैन एक चकोतरा आधारित इत्र है जिसमे नागदौन के शीर्ष नोट्स, सफेद मिर्च, जायफल, लैवेंडर और अदरक के माध्यम नोट्स और पेरु बलसम, एम्बर, देवदार, चंदन, साबर और कस्तूरी के निचले नोट सम्मलित है। इसका 75 मि.ली. बोतल 2,500 रुपए में परफ्यूम24x7.कॉम पर उपलब्ध है

अज़्ज़ारो पोर होमे ईउ दे तवालेट

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अज़्ज़ारो की स्थापना लोरिस अज़्ज़ारो ने महिलाओ के लिए एक फैशन ब्रांड के रूप में 1967 में की थी। उसके बाद अज़्ज़ारो ब्रांड ने अपने इत्रो के संग्रह को पेश किया और तब से लेकर आज तक इस ब्रांड के पास सबसे प्रतिभाशाली रचनाकारो द्वारा निर्मित सबसे उत्तम इत्रो का संग्रह है। अज़्ज़ारो पोर होमे ईउ दे तवालेट में जाम्भी, आईरिस, लैवेंडर, क्लारी, मोटी सौंफ़, तुलसी, सेज, और नींबू के उच्च नोट्स, और चंदन, जुनिपर, देवदार, इलायची, पचौली के हार्ट नोट्स और ओकमॉस, चमड़ा, एम्बर, टोनका बीन और मस्क के आधार नोट्स सम्मलित है। इसके एक 100 मि.ली. परीक्षक उत्पादन की कीमत 1, 999 रुपए है और आप इसे नेक्स्टपरफ्यूमस.इन से खरीद सकते है।

फेरारी नेचुरल स्प्रे

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फेरारी ब्लैक उन पुरुषो के लिए है जो कमरे को त्यागने के बाद भी वहां अपनी तीव्र उपस्थिति का आभास छोड़ना चाहते हैं, क्योकि इसकी खुश्बू लम्बे समय तक रहती है। बेर, बरगामोट, छोटे आकर के निम्बू और लाल सेब के शुरुवाती नोट के साथ; दालचीनी, मख़मली गुलाब, चमेली और कस्तूरी, एम्बर और देवदार के मध्यम नोट्स का संयोजन इसे पुरुषों के लिए एक प्रीमियम इत्र बनाता हैं। आप पुरुषो के लिए फेरारी ब्लैक एडिट के 125 मि.ली. की बोत्तल को 1,999 रुपए में परफ्यूमएडिक्शन.कॉम से खरीद सकते है।

पुरुषो के लिए बजट के अनुकूल इत्र

हमने बड़ी सावधानीपूर्वक अंतिम के दो इत्रो का चयन किया है उन लोगो के लिए जो कोलोन का इस्तेमाल या प्रशिक्षण करके देखना चाहते है, लेकिन शुरुवात में ही इत्रो पर अधिक निवेश नहीं करना चाहते है।

पार्क अवेनुए यूफोरिया एओ दे परफूम

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यह आदित्य बिरला समूह की एक घरेलू कंपनी है, पार्क अवेनुए फैशन उद्योग के क्षेत्र में एक जाना माना ब्रांड है। पार्क अवेनुए यूफोरिया एओ दे परफूम में एम्बर (मध्यम नोट) और कस्तूरी (बेस नोट) के सुगंधित मिश्रण में पिघले नारंगी फूलों के साथ फ्रूटी टॉप नोटों की ताजा खुश्बू है और इसके 100 मि.ली. बोतल की फ्लिपकार्ट.कॉम पर 348 रुपए में उपलब्ध है।

एडिडास डायनामिक पल्स एओ दे तवालेट

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एडिडास खेल सम्बंधित कपडे, जूते और एक्सेसरीज का विख्यात ब्रांड है, लेकिन एडिडास द्वारा 1997 में लांच किया गया यह डायनामिक पल्स एओ दे तवालेट में एक ताजी खुश्बू है और यह आपको देवदार, चकोतरे और पुदीने के साथ सुगंधित लकड़ी, टोनका बीन्स और मीठे फलों के आधार के साथ पुरे दिन तरोताजा करने वाली सुगंध प्रदान करता है। इस लम्बे समय तक चलने वाले इत्र की 100 मि.ली. की शीशी का मूल्य हेकमो.कॉम पर 490 रुपए है।

पुरुषो के इत्र के विषय में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुये

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हमेशा कलाई पर इत्र की जांच करे और आप अपनी कोहनी के अंदरूनी भाग का इस्तेमाल करते हुए एक समय में अधिक से अधिक 4 इत्र की जांच कर सकते हैं। एक समय में अधिक इत्रो परीक्षण न करे; अन्यथा आपके नाक की सवेंदनशीलता के कारन आप पूर्ववर्ती सुगंधों में सही सुगंध को महसूस करने में असक्षम होंगे। यदि आप कई इत्र का परीक्षण करना चाहते है तो आप एक ब्रेक ले ले और कॉफी या चाय की तेज सुगंध के साथ अपने सुंगंध लेने की ज्ञानेंद्री को ताज़ा कर ले। यदि आप एक इत्र पहली बार खरीद रहे है तो अच्छा होगा कि आप छोटी बोतल ही ख़रीदे। अपने शरीर पर इत्र का परीक्षण करने का सबसे उपयुक्त स्थान निचले जबड़े, गर्दन, कंधे, छाती, आंतरिक कोहनी, अग्र-भुजा और कलाई है। और अपने इत्र की खुश्बू को बचाने के लिए सदैव ठंडी, काली और सूखे स्थान पर रखे।

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एक अंतिम टिप

हम आशा करते हैं कि आपने पूरा अनुच्छेद पढ़ा होगा। इत्र आदमी के व्यक्तित्व और चरित्र को दर्शाता है। इसलिए अपने व्यक्तित्व के अनुसार एक इत्र चुनें।