सभी फैशन के प्रति सजग रहने वाली महिलाओं के लिए कुर्ती एक आदर्श विकल्प है जब वे फैशन अनुवाद बनाना चाहती हैं: हमारे 10 पारंपरिक और प्रचलित कुर्ती संग्रह पर नजर डालिये जो सभी अवसरों पर आपके रूप को बढ़ाएंगे (2019)

सभी फैशन के प्रति सजग रहने वाली महिलाओं के लिए कुर्ती एक आदर्श विकल्प है जब वे फैशन अनुवाद बनाना चाहती हैं: हमारे 10 पारंपरिक और प्रचलित कुर्ती संग्रह पर नजर डालिये जो सभी अवसरों पर आपके रूप को बढ़ाएंगे (2019)

नमस्ते! सभी सुंदर लड़कियों को !! क्या आप उन लोगों में से एक हैं जो हर सुबह अपनी अलमारी में बहुत समय बिताते हैं, और बस यह पता नहीं लगा सकते हैं कि क्या पहनना है, चिंता न करें बस एक गहरी सांस लें, हम यहां आपकी मदद करने के लिए हैं। आइए महिलाओं के लिए कुछ प्रासंगिक अवसरों पर पहने जाने वाले कुर्ते पर एक नज़र डालें । इन में से किसी एक से भी आपकी शैली में वृद्धि हो सकती है और आप पूरे दिन के लिए सहज महसूस कर सकते हैं।

भारत में कुरती फैशन कैसे विकसित हुआ?

शुरुआत में इसे केवल पुरुषों के लिए बनाया गया था |

पुराने ज़माने में कुर्तो को केवल आदमियों की पोशाक के रूप में देखा जाता था। फिर जैसे ही 19 वी सदी में अधिकांश कवि, विद्वानों और कलाकारों ने कुर्ता पहनना शुरू कर दिया तो कुर्ते के प्रचलन बहुत तेज़ी से बढ़ने लगा । और यहीं वो समय था जब भारत में पहली बार कुर्ती का फैशन आया।फिर क्या था महिलाओं ने भी इस पोशाक को ख़ुशी-ख़ुशी पहनना शुरू कर दिया लेकिन कुछ परिवर्तन के साथ । बस डिजाइन अधिक विस्तृत हो गए और कारीगरों ने फैब्रिक के साथ भी प्रयोग करना शुरू कर दिया। और फिर एक समय ऐसा आ गया जब कुर्ती महिलाओं की अलमारी का एक अहम हिस्सा बन गई । "

बॉलीवुड इंस्पायरड कुर्तियां।

इसमें कोई शक नहीं है कि भारत में क्लोथिंग ट्रेंड बॉलीवुड से इंस्पायर होता है। बॉलीवुड डिवाज अपनी ड्रेसिंग सेंस से लोगो का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है खासकर युवाओं का। चाहे वह साड़ी हो या लेहेंगा या यहां तक कि कुर्ती वियर करने का स्टाइल भी महिलाओ को खूब पसंद आता है।इसी तरह, बॉलीवुड ने भारत में कुर्तियों का ट्रेंड शुरू करने में बहुत अहम भूमिका निभाई है विशेष रूप से डिजाइनर कुर्तियों में । शॉर्ट कुर्तियों से लेकर लंबे फ्लेयर्स तक, आपको बॉलीवुड फिल्मों में हर बार कुछ नया फैशन देखने को मिलता रहता है।

सिंपल डिज़ाइन और आरामदायक फैब्रिक ने लोगो को अट्रैक्ट किया।

कार्यक्षेत्र में साडी पहनना निश्चित रूप सुविधाजनक नहीं होता है । यही कारण है कि जब भारत में महिलाओं ने घर से बाहर कदम रखा और दफ्तर का रुख किया तो फॉर्मल अटायर का भी जन्म हुआ । महिलाओं ने अधिक आरामदायक वस्त्र चुनना शुरू कर दिया और कुर्तियां इस सूची में सबसे ऊपर थीं । कुर्ती पहनकर चलना फिरना आसान होता है इसलिए वे महिलाओं की पहली पसंद होती है।

लेटेस्ट कुर्ती ट्रेंड्स।

कढ़ाई वाली रेशमी कुर्ती।

Source www.ajio.com

रेशम की कुर्ती चाहे सिंपल ही क्यों न हो पर उसे पहनने के बाद जो गेटअप आता है वो बेमिसाल होता है। अगर आप एक वर्किंग वीमेन है और रोज़ ऑफिस में वही बोरिंग कपड़े पहनकर ऊब गयी है तो समय है सिल्क कुर्ती ट्राई करने का। ये दिखने में बहुत ही रॉयल और क्लासी लगती है। एक्सेसरी में झुमकी का चुनाव करके आप खुद को एक न्य लुक दे सकती है। परन्तु यदि आपको रेशम खासा पसंद नहीं है तो यकीनन इस पिंक सिल्क विस्कोस कुर्ती पर एक नजर डालते ही हो जाएगा। यह एक स्ट्रैट एंकल लेंथ कुर्ती है जिसके दोनों तरफ के स्लिट पर ड्रॉस्ट्रिंग वाला डिजाइन बनाया गया है। कुर्ती के टॉप पर अंगरखा पैटर्न वहीं बॉटम पर खूबसूरत कढ़ाई की गयी है।कुर्ती की क़्वार्टर लेंथ स्लीव इसके लुक को कम्पलीट करने का काम करती है। कुर्ती को सिंपल और एलिगेंट रखने हेतु बस नैक पर नारंगी रंग के धागे से आकर्षक कढ़ाई की गयी है।महिलाये दफ्तर में इस कुर्ती को क्रीम कलर की पैंट के साथ पहन सकती है। शादी-समारोह की बात करे तो एक क्रीम कलर की लॉन्ग स्कर्ट के साथ इस पिंक कलर की कुर्ती का कॉम्बिनेशन गज़ब का लगेगा। कुर्ती पर केवल थ्रेड वर्क होने के बावजूद उसका टेक्सचर और लुक वास्तव में सराहनीय है। आप इस रेशमी कुर्ती को एजीओ.कॉम से मात्र 1,200 रूपए में खरीद सकते है।

रेयन प्रिंट अनारकली कुर्ती |

"एक सफेद रंग की साधारण सी दिखने वाली अनारकली कुर्ती आपको लाखो की भीड़ में भी अलग दिखा सकती है क्योंकि सादगी में मोहित करने की क्षमता होती है। और इसी सादगी का ये रेयान प्रिंटेड कुर्ती एक बेहतरीन उदाहरण है। कुर्ती के मेनडरिन कॉलर और बटन इसको एक परफेक्ट फॉर्मल वियर बनाते है। इसमें फुल फ्लोर लेंथ और क्वार्टर लेंथ स्लीव्स हैं। पूरी कुर्ती पर किया गया गोल्डन प्रिंट और ऊपरी भाग का इलाबोरेटेड प्रिंट बहुत अट्रैक्टिव लगता है।कुर्ती का रेयान फैब्रिक इसे पूरे दिन पहनने के लिए आरामदायक बनाता है। यह न केवल वर्क प्लेस पर बल्कि किसी समारोह में भी पहनने के लिए उपयुक्त है। इस पोशाक की सिम्पलिसिटी ही इसकी ख़ासियत है। आप थोड़े ट्रेंडी लुक के लिए ऑक्सीडाइज्ड झुमके ट्राई कर सकती हैं। यह अनारकली कुर्ती शोप्पेर्सस्टॉप.कॉम पर केवल 1,549 रूपए में उपलब्ध है। "

नेट फ्रंट स्लिट कुर्ती |

"आजकल कुर्ती में स्लिट के साथ अलग-अलग तरह के एक्सपेरिमेंट किये जा रहे है। पर इन सबमे लड़कियों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जा रही है फ्रंट स्लिट कुर्ती । अपने खास डिजाइनिंग और कम्फर्ट के वजह से यह केवल कॉलेज गोइंग लड़कियों की ही नहीं बल्कि घरेलू महिलाओं की प्रेफरन्स भी बन चुकी है। तो आज हम भी आपके लिए लेकर आये है लाल रंग की फ्रंट स्लिट नेट कुर्ती। कुर्ती की फ्लोर लेंथ है और स्लिट वैस्टलाइन से शुरू होकर नीचे तक है। बस्ट एरिया को छोड़कर पूरी कुर्ती ट्रांसपेरेंट है। फुल स्लेव्स वाली इस कुर्ती में सजावट के लिए ब्रॉड राउंड नेक पर बटन डिटेलिंग की गयी है।मॉडर्न लुक के लिए आप इस कुर्ती को न्यूड पंप्स व ब्लैक जैगिंग के साथ पेयर कर सकती हैं । इस तरह की कुर्तियां डेट नाइट लुक के लिए परफेक्ट होती हैं। बात शादी में सरिक होने की हो तो बस कुर्ती के नीचे बेज स्कर्ट डालें और आप तैयार । स्नेपडील.कॉम से आप इस कुर्ती को केवल 464 रुपये देकर अपना बना सकते है । "

असीममेट्रिकल हेमलाइन कॉटन कुर्ती।

Source www.amazon.in

एक स्टाइलिश वार्डरॉब जब तक अधूरा है तब तक उसमे कम से कम एक असयंमेट्रिकल कुर्ती न हो। देखा जाये तो असयंमेट्रिकल कुर्ती नए कट वाली नए ज़माने की कुर्ती है। आमतौर पर कपड़े खरीदते या सिलवाते वक़्त हम बैलेंस का बडा ध्यान रखते है जैसे राइट साइड लेफ्ट साइड जितनी होनी चाहिए। पर असिमेट्रिक कुर्ती यानि असमिमत डिज़ाइन वाली कुर्ती बैलेंस के बिल्कुल विपरीत होती है । स्टाइलिश और कम्फर्टेबले होने के कारण ये आजकल युवाओ के दिल पर राज कर रही है। तो हमारा अगला सुझाव असयंमेट्रिकल हेमलाइन कुर्ती है। इस मल्टीकलर कुर्ती में मुख्य रूप से पस्टेल कलर है। इसके आलावा हल्का-फुल्का येलो ,सी-ग्रीन ,ब्लू आदि है। बैकसाइड पर असयंमेट्रिकल हेमलाइन जबकि फ्रंट में ओवरलैपिंग हेमलाइन्स सुंदर पैटर्न बनाती है।इस कुर्ती की नेक राउंड और स्लीव्स क्वार्टर लेंथ है। हेमलाइन पर लगी लैस इसकी डिटेलिंग पूरी करती है। कुर्ती में दो अलग-अलग प्रिंट पैटर्न बनाये गए हैं। बस्ट एरिया तक फिश नेट प्रिंट वहीं बाकी कुर्ती में धारीदार पैटर्न है। हम इस कुर्ती को पूरी तरह से वर्क वियर या कॉलेज वियर के लिए सुझाएंगे। अमेज़न.कॉम पर मिल रही ये कुर्ती 697 रूपए की मामूली कीमत में आपकी हो सकती है।

स्लीव्स के साथ कढ़ाई वाली फ्लोर लेंथ कुर्ती |

"डिजाइनर लॉन्ग कुर्तियां सबसे अधिक पसंद की जाने वाली कुर्तियों में से एक हैं इसलिए हमने भी इसे अपनी लिस्ट में स्थान दिया है । हमने आपके लिए एक बहुत ही सुंदर पीकॉक ब्लू कुर्ती खोज निकाली है , जो न केवल डिजाइनर है, बल्कि इसके साथ आप अपनी लहंगे की तरह परफेक्ट घेरे की इच्छा भी पूरी कर सकते है। ।यह सेमी-फ्लेयर्ड कुर्ती काफी हद तक गाउन की तरह दिखती है और बस्ट के नीचे से थोड़ा क्लोक्ड होने लगती है। बस्ट एरिया पर कॉन्ट्रैसिंग कलर से फूलो की कढ़ाई की गयी है।इस कुर्ती के बारे में सबसे अच्छी बात इसकी आस्तीने है। एक आस्तीन जहां पूरी लम्बी और कोल्ड शोल्डर डिटेलिंग के साथ है वहीं दूसरी एक केप के रूप में आती है। इसी कारण से कुर्ती में ग्लैमरस लुक आता है । लेडीज संगीत में जब आप यह पहनकर जाएँगी तो कसम से चारो तरफ धूम मच जाएगी। । इस मनमोहक कुर्ती को सिलोरी.कॉम से 1,349 रूपए में ख़रीदा जा सकता है। "

प्रिंटेड ए-लाइन कुर्ती ड्रेस।

मौसम का बदलाव आपके ड्रेसिंग सेंस में भी बदलाव लाता है। बात गर्मियों की करे तो महिलायें चाहती है कि वे कुछ ऐसा पहने जो उन्हें गर्मी से राहत दिलाने के साथ लोगो को आकर्षित भी करे। कुछ ऐसी ही है हमारी सेल्क्ट की गयी नी लेंथ प्रिंटेड ए-लाइन कुर्ती। कुर्ती का कपड़ा पॉलिएस्टर होने की वजह से पहनने में हल्का और आरामदायक लगता है।इसके कलर और प्रिंट का चुनाव भी गर्मियों को ध्यान में रखकर ही किया गया है। फारेस्ट ग्रीन कलर की इस कुर्ती में क्वार्टर लेंथ स्लीव और राउंड नैक है। पूरी कुर्ती पर किया गया प्रिंट मन मोह लेता है। हम इसे कैज़ुअल डे पर अपने दोस्तों के साथ घूमते फिरते वक्त पहनने के लिए सुझाएंगे और परफेक्ट मॉडर्न लुक पाने के लिए इसे एंकल लेंथ स्लिम फिट ट्राउज़र के साथ टीमअप करने की सलाह देंगे । या फिर आप इसे एक ड्रेस के तौर पर फ्लैट फुटवियर और मिनिमल एक्सेसरी के साथ पहने। इस ए-लाइन कुर्ती को आप लाइफस्टाइलस्टोर्स.से 2,499 रुपये में खरीद सकते हैं।

रिवर्सेबल स्लीवलेस ए-लाइन कुर्ती।

Source www.ajio.com

अपने रिवर्सेबल जैकेट सुनी होगी शायद रिवर्सेबल कोट भी सुना हो ,पर क्या अपने कभी रिवर्सेबल कुर्ती के बारे में सुना है। क्या हुआ चौक गए ? जी हाँ इन कुर्तियों को अंदर बाहर दोनों तरह से पहना जा सकता है। यदि आप ज्यादा कपड़े धोने से बचना चाहते है या आपका बजट लिमिटेड है। तो ये स्लीवलैस रिप्लेसमेंट प्रिंट ए-लाइन कुर्ती खास आपके लिए ही बनी है । आप दो दिन एक ही कुर्ती पहनेंगे पर देखने वालो को लगेगा कि ये एक नहीं बल्कि दो अलग-अलग कुर्ती है। इस नी लेंथ कुर्ती के दोनों साइड स्लिट है। यह मुख्य रूप से हरे रंग में है जिसके ऊपर फॉयल प्रिंट किया गया है। जब आप इसे उल्टा करके पहनेंगी तो आपको सिल्वर कलर देखने को मिलेगा। परफेक्ट एथनिक लुक पाने के लिए आप इसे गोल्डन लेगिंग के साथ पेअर कर सकती है। एजीओ.कॉम पर यह सुंदर कुर्ती मात्र 1,000 रूपए में उपलब्ध है।

आसमानी रंग की कोल्ड शोल्डर कुर्ती।

फैशन की इस निराली दुनिया का लेटेस्ट ट्रेंड है कोल्ड शोल्डर। अगर आप अपने कंधो को ज्यादा न दिखाकर एक हॉट लुक पाने की चाह रखते है तो कोल्ड शोल्डर का यह चलन आपके लिए ही है। अच्छी बात तो यह है कि इसके लिए आपको वेस्टर्न कपड़े पहनने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये डिज़ाइन कुर्तियों में भी आता है। मिंत्रा पर आपको कोल्ड शोल्डर कैज़ुअल कुर्ती की एक से बढ़कर एक वैरायटी मिल जाएगी। उम्मीद है हमारी पसंद की गयी यह ए-लाइन कुर्ती आपको भी पसंद आएगी। यह आसमानी नीले रंग की कुर्ती बहुत ही सुंदर है। बस्ट एरिया के नीचे लगी फ्लायर कुर्ती के आकर्षण का केंद्र है। कोल्ड शोल्डर पर फोकस डालने के लिए पैटर्न के चारो ओर सफेद धागे से गुलाब के फूलो की कढ़ाई की गयी है। कुर्ती की नी लेंथ कैजुअल वियर के लिए बेस्ट है। कुर्ती का कपड़ा सूती होने के वजह से इसे आराम से किसी भी मौसम में पहना जा सकता है। ब्लू-वाइट का अमेजिंग कॉम्बिनेशन पाने के लिए आप कुर्ती को वाइट प्लाज़ो के साथ पहने। यह कुर्ती मिंत्रा पर केवल 720 रूपए में मिल रही है।

प्रिंटेड साइड पॉकेट स्ट्रैट कुर्ती।

कुर्तियों में आमतौर पर जेब नहीं होती है और अपने सेल फोन को रखने के लिए जगह ढूंढना वास्तव में झंझट भरा कार्य हो सकता है। लेकिन अब और नहीं, क्योंकि पॉकेट वाली यह स्ट्रैट कुर्ती आपकी परेशानी को उड़नछू कर देगी । इस कुर्ती की साइड पॉकेट आपको फोन को सुरक्षित रखने में मदद करेगी । यह कॉटन कुर्ती देखने में सिंपल सोबर और कैज़ुअल वियर में पहनने हेतु कम्फर्टेबल है । कुर्ते के अधिकांश हिस्से में सुंदर गोल्डन प्रिंट है, जबकि अपर एरिया में रंगीन कढ़ाई की गयी है। अलग-अलग लुक पाने के लिए इस कुर्ती को जींस , लेगिंग या फिर पलाज़ो के साथ पेयर करें। इस कुर्ती की घुटने तक की लंबाई बॉटम वियर के साथ एक्सपेरिमेंट करने का मौका देती है । आप इस कुर्ती को मैक्सफैशन.इन से केवल 479 रूपए में खरीद सकते हैं ।

प्रिंटेड स्ट्रैट कुर्ती जैकेट के साथ।

कुछ लोगो का मन्ना है कि पारम्परिक परिधान स्टाइलिश नहीं होते है। जबकि ऐसा कतई नहीं है। इंडियन वियर में भी वेस्टर्न वियर की तरह मॉडर्न लुक पाया जा सकता है। बस जरूरत है थोड़े एक्सपेरिमेंट की और सबसे कामयाब तरीका है कुर्ती के साथ जैकेट कैरी करने का। बढ़िया बात तो यह है कि आजकल ये ट्रेंड में भी है। तो हमारा अंतिम सुझाव भी जैकेट वाली कुर्ती से जुड़ा हुआ है। यह एक सॉलिड ब्लैक कलर की स्ट्रैट कुर्ती है जो आती है वाइट कलर की स्टाइलिश जैकेट के साथ। वाइट जैकेट के ऊपर ब्लैक कलर का प्रिंट है। वाइट और ब्लैक का ये कॉम्बिनेशन किसी को भी अपना दीवाना बना सकता है। ब्रॉड स्लिट की इस कुर्ती के कॉलर मैंडरिन है। पुरी ड्रेस की बात करे तो असली विनर जैकेट है।कुर्ती के वर्टीकल स्ट्राइप और क्वाटर लेंथ स्लीव का सुंदर प्रिंट इसकी खूबसूरत में चार चाँद लगाने का काम करते है। जैकेट में दिए गए साइड स्लिट इसे बैठने-उठने के लिहाज से कम्फर्टेबले बनाते है। फ्लिपकार्ट.कॉम पर यह कुर्ती मात्र 698 रूपए में उपलब्ध है।

कुर्तियों में स्टाइलिश कैसे दिखे ?

भारत में कुर्ती का फैशन हर उम्र की महिलाओं के बीच लोकप्रिय है पर अपनी अलमारी में हर तरह की कुर्ती को जगह दे पाना नामुमकिन होता है बशर्ते आप दौलतमंद न हो। जो लोग सिमित बजट में स्टाइलिश दिखना चाहते है यह सेक्शन खास उनको समर्पित है। नीचे दिए गए कुछ बेहतरीन टिप्स आपकी बहुत मदद करने वाले है। तो एक भी पॉइंट को मिस किये बिना गौर से पढ़िए।

अलग लुक के लिए अलग-अलग बॉटम वियर पेअर करे।

Source indiarush.com

कुर्ती में बॉटम वियर अहम भूमिका निभाता है क्योंकि वे आपके लुक को निखारने का काम करते है। पहले कुर्ती के साथ केवल लैगिंग पहनी जाती थी परन्तु आज मार्किट में लैगिंग की जगह धोती पैंट ,सिगरेट पैंट ,शरारा ,स्कर्ट ,प्लाज़ो ,जीन्स और पटियाला ने ले ली है। चेंज करने के लिए एक कुर्ती के साथ बॉटम वियर बदल-बदलकर पहने । ऐसा करने से आपके पैसो की बचत तो होगी ही साथ ही आपका स्टाइलिश दिखने का सपना भी पूरा होगा।

स्कार्फ और जैकेट ट्राई करे।

वो दिन चले गए जब महिलाये कुर्ती को बिना दुपट्टा नहीं पहना करती थी। महिलाएं इन दिनों चाहती हैं कि उनका पहनावा आरामदायक और झंझट-मुक्त हो। इसलिए एथनिक वियर को छोड़कर ज्यादातर कैज़ुअल कुर्तियां दुपट्टे के बिना पहनी जाती हैं।तो हमने सोचा क्यों न कुर्तियों को स्कार्फ और जैकेट के माध्यम से अक्सेसरीज़ किया जाये ? उनके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको उन्हें कैर्री करने के लिए अतिरिक्त प्रयासों की आवश्यकता नहीं है। बस अपने गले में स्कार्फ को ढीले तौर पर लपेटें और आप जाने के लिए तैयार है । आप कूल लुक के लिए स्कार्फ़ को जैकेट से भी रेप्लस कर सकते है।

कुर्ती को ड्रेस के रूप में पहने।

"एक फ्लेयर्ड कुर्ती को ड्रेस के रूप में भी पहना जा सकता है। गर्मियों के मौसम में कैज़ुअल वेस्टर्न लुक पाने के लिए आप नी लेंथ या एंकल लेंथ कुर्ती को बॉटम वियर के बगैर पहन सकती है। यह बिल्कुल भी अजीब नहीं लगने वाला है। बल्कि आपको आरामदायक महसूस होगा।स्टाइलिंग के लिए सिचुएशन के हिसाब से वाइट स्नीकर या फ्लैट के साथ पेअर करे।

फ्यूजन लुक के लिए हाई कट स्ट्रेट कुर्ती + फ्लेयर्ड कुर्ती |

अगर आप एक नजर लेटेस्ट कुर्ती डिज़ाइन पर डालें तो आपको प्रतीत होगा कि डबल कुर्ती सबसे कॉमन है। इस लुक में आपको नीचे फ्लेयर्ड कुर्ती और ऊपर हाई स्लिट स्ट्रैट कुर्ती पहननी होती है।यह नाइस फ्यूज़न लुक आजकल बहुत ट्रेंड में है। आप चाहे तो अपनी मर्जी की कोई भी दो कुर्ती लेकर इस लुक को क्रिएट कर सकती है। बस ध्यान रखे कि आराम के लिए स्ट्रैट कुर्ती में थोड़े बड़े चाक होने चाहिए ।

From our editorial team

सरल शक्तिशाली है: कुर्ती को जीन्स के साथ डाले

आप कुर्ती के साथ लगभग किसी भी शैली की जींस पहन सकते हैं, लेकिन रिप्ड जींस जोड़े हमारे अनुसार सबसे अच्छे हैं। अलंकृत ऊँची एड़ी के जूते के साथ कंगन,झुमके और अंगूठियां को जोड़ कर आखिरकार वो फायर रूप पाए ! बस अपनी पसंदीदा जोड़ी को डेनिम्स के साथ डाले , एक ऐसी कुर्ती खोजें जो आपके लिए काम करे और एक ऐसा वस्त्र बनाएं जो किसी भी फैशनिस्टा के अलमारी के लिए सही हो।