अपनी रसोई की चिमनी को बहुत आसानी से साफ करने के शीर्ष 5 बेहतरीन तरीके। चिमनी को कैसे साफ करें, इस पर आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न (2021)

अपनी रसोई की चिमनी को बहुत आसानी से साफ करने के शीर्ष 5 बेहतरीन तरीके। चिमनी को कैसे साफ करें, इस पर आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न (2021)

Source www.amazon.in

अगर आप भी घर पर बहुत आसानी से अपनी रसोई की चिमनी को साफ करना चाहते हैं, तो इस लेख को अवश्य पढ़ें। इस लेख में हमने आपको किसी भी प्रकार की रसोई की चिमनी को बहुत आसानी से साफ करने के 5 अद्भुत और सहायक तरीकों के बारे में बताया है। इसके साथ हमने सबसे अधिक पूछे गए सवालों के जवाब भी दिए हैं ताकि आप रसोई की चिमनी की सफाई के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकें। अधिक जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

एक साफ चिमनी: किचन चिमनी फ़िल्टरो के विभिन्न प्रकारो को समझने से शुरू करते है

किचन चिमनी संभवत एक रसोई का सबसे महत्वपूर्ण तत्त्व है। खाना पकने के दौरान ये सम्पूर्ण धुएं और भाप को दूर रखते है। और, इसी के कारण, आपकी रसोई से गंदगी या तेल की गंध नहीं आती है। लेकिन पता है क्या? जब बात सफाई की आती है तो रसोई की चिमनियों को आमतौर पर सबसे अधिक नजरअंदाज किया जाता है। सदैव ध्यान रखे कि बिना किसी परेशानी के रसोई में भलीभांति किसी कार्य को करने के लिए समय समय पर आपको रसोई की चिमनियों को अच्छे से साफ करना चाहिए। साथ ही, नियमित देखभाल यह सुनिश्चित करता है कि रसोई की चिमनिया प्रभावशाली रूप से और अपने प्रबल रूप में कार्य कर रही है।

लेकिन सफाई भाग की ओर आगे बढ़ने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि हम विभिन्न प्रकार के चिमनी फ़िल्टरो के बारे में जान ले। प्रत्येक फ़िल्टर एक अलग सफाई विधि और डिससमेंलिंग के काम में आता है। ये है कुछ भारत में विख्यात रूप से इस्तेमाल किये जाने वाले रसोई की चिमनियों के प्रकार:

कैसेट या मेष फ़िल्टर

यह आमतौर पर यह किचन चिमनियों में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला फ़िल्टर प्रकारो में से एक है। मेष फ़िल्टर प्रकार में, एल्यूमीनियम जाल की कई परतों से वायु को सोख लिया जाता है। कैसेट फ़िल्टर के रूप में विख्यात, यह फ़िल्टर जल पर बहुत अधिक गंदगी और चिपचिपापन छोड़ देता है। लेकिन इसे साफ करना आसान नहीं है। इसीलिए यह फ़िल्टर खाना पकाने की उन शैलियों के लिए सबसे उत्तम है जिनमे तेल का कम इस्तेमाल और कम मसाले शामिल होते है।

बाफल फिल्टर

बाफल फिल्टर आमतौर पर एलुमिनियम या स्टेनलेस स्टील से बनाये जाते है। इस तरह के फिल्टर समान रूप से दूरी पर होते हैं और गाढ़े बाफ़ल स्लैब पर एक साथ होते हैं। ये अनुकूलित वायु प्रवाह प्रदान करते हैं और कुशलता से तेल को पकड़ने में सहायता करता हैं। तैलीय अशुद्धियाँ चकत्ते के माध्यम से बह जाती हैं और एक एकत्रित गर्त में एकत्र हो जाती हैं। इसीलिए, इनकी सफाई करना बहुत आसान है और ये भारतीय रसोई के सबसे उत्तम है।

चारकोल फ़िल्टर

इन फ़िल्टरो को एक चारकोल स्लेट में छिद्र के साथ बनाया जाता है। छिद्र रसोई में तेल और धुएं को सोख लेते है। यह बाफ़ल या जाल फिल्टर के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है। इन्हे धोया नहीं जा सकता है और इन्हे प्रत्येक 3 या 4 महीने में बदलना होता है। ये फ़िल्टर भारतीय खाना पकाने के लिए ही अनुकूलित है, लेकिन ये बहुत महंगे होते है।

रसोई की चिमनी को साफ करने के 5 अलग अलग तरीके

यदि आप रसोई की चिमनी की तीव्रता से सफाई करना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से पूरी चिमनी को निकलने की आवश्यकता नहीं है। आप एक कपडे को साफ करने वाले सलूशन में भिगो कर यह कार्य कर सकते है। लेकिन रसोई की चिमनी के सभी भागो - फिल्टर, जाल, चकत्ते और हुड, को अच्छे से साफ करने के लिए आपको कुछ गहरे सफाई सलूशन का इस्तमाल करना होगा। ये एक प्रो के जैसे रसोई की चिमनियों को साफ करने के 5 अलग अलग तरीके है। सबसे अच्छी बात यह है कि, सभी विधिया प्राकृतिक है और महंगे रसोई की चिमनियों को किसी प्रकार की हानि नहीं पहुचायेगा! साथ ही, ये सभी विधिया आजमाई हुयी है और प्रभावशाली सिद्ध हुयी है।

वाइट विनेगर के साथ

सादा विनेगर सामान्य रूप से उपलब्ध सामग्री है और अधिकांश सभी घरो में पाया जाता है। यह एक अच्छा क्लीनिंग एजेंट है और इसका इस्तेमाल बहुआयामी सफाई के लिए किया जा सकता है। विनेगर सिरका में इसकी अम्लीय और अपघर्षक प्रकृति के कारण कीटाणुनाशक गुण होते हैं। परिणामस्वरूप, आप चिमनी की सफाई के आलावा कीटाणु को भी दूर रख सकते है।

    रसोई की चिमनी को सादा विनेगर से साफ करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करे

  • एक गर्म पानी से भरा हुआ टब लीजिये।
  • 1 से 2 कप विनेगर पानी में डालें और अच्छे से मिलाइये।
  • चिमनी के फ़िल्टरो को मिश्रण में डुबोकर रखिये और 2 घंटे के लिए छोड़ दीजिये।
  • अब एक गैर घर्षण स्क्रबर के साथ इसे रगडिये।
  • अब एक गीले कपडे से पोछिए और पूरी तरह से सूखा दीजिये।
  • चिमनी की हुड को साफ करने के लिए, एक पेपर टॉवल को विनेगर के मिश्रण में डुबोइये और पोछकर साफ कीजिये।

बेकिंग सोडा के साथ

सभी प्रकार की सफाई के लिए अच्छा माने जाना वाला एजेंट, बेकिंग सोडा रसोई की चिमनियों की सफाई के लिए एक उत्तम विकल्प है। क्षारीय और अपघर्षक गुण होने के कारण, बेकिंग सोडा तेलियेपन को दूर कर सकता है और सतह को बिना कोई नुकसान पहुचाये साफ कर सकता है। रासायनिक रूप में सोडियम बिकारबोनिट के रूप में जाना जाने वाला, बेकिंग सोडा जिद्दी दागों की सफाई के लिए भी एक उत्तम विकल्प है।

  • 2 चम्मच बेकिंग सोडा और थोड़े से पानी के साथ एक गाढ़ा पेस्ट बनाइये।
  • अब इस पेस्ट को सतह पर लगाइये और करीबन 5 मिनट के लिए छोड़ दीजिये।
  • अब इसे एक नम कपडे से पोछ दीजिये।
  • जाली और फ़िल्टरो को साफ करने के लिए

  • एक बड़ा टब लीजिये और इसे गर्म पानी से भर लीजिये।
  • अब इसमें 2 कप विनेगर और 2 से 3 चम्मच बेकिंग सोडा की डालिये।
  • अब इसे अच्छे से मिलाइये और जाली और फ़िल्टर को 2 घंटे के लिए इसमें डुबो दीजिये।
  • अब इसे साफ पानी से धो लीजिये और इसे वापिस लगाने से पहले अच्छे से सूखा लीजिये।

बर्तन धोने वाले तरल के साथ

बर्तन धोने वाले तरल में अलग अलग प्रकार के साथ रसायन शामिल होते है जिन्हे सुनिश्चित तौर पर चिकनाहट और तेल को दूर करने के लिए अनुकूलित किया गया होता है। डिटर्जेंट में मौजूद तरल सर्फेक्टेंट जमी हुयी चिकनाहट को खत्म कर देती है और कठिन तेल के दाग को दूर कर देती है।

  • रसोई की चिमनी से फ़िल्टरो और जालियो को निकल लीजिये।
  • अब आवश्यक मात्रा में बर्तन धोने वाले तरल को इस पर लगाइये और रगडिये।
  • अब इन फ़िल्टरो और जालियो को गर्म पानी से भरे एक टब में डुबोइये।
  • अब इसे करीबन 2 घंटो के लिए रहने दीजिये।
  • अब एक गैर अपघर्षक स्क्रबर से इसे रगडिये और साधारण जल से धो लीजिए।
  • दोबारा इन्हे वापिस लगाने से पहले इन्हे अच्छे से सूखा लीजिये।

पेंट थिनर के साथ

पेंट थिनर एक शक्तिशाली सलूशन होते हैं जिनमें एसीटोन, टोल्यूनि, तारपीन और अन्य खनिज स्पिरिट जैसे कार्बनिक सॉल्वैंट्स होते हैं। परिणामस्वरूप, इनमे जिद्दी चिकनाहट और तेल के धब्बो को हटाने की क्षमता होती है। हालांकि, सावधानी महत्वपूर्ण है। पेंट में विद्यमान सॉल्वैंट्स सरलता से वाष्पित हो जाते है और परिणामस्वरूप आपको बहुत सारे हानिकारक वाष्पों का आवास मिलेगा। इसीलिए, पीछे बताई गयी विधियों के जैसे सम्पूर्ण फ़िल्टर की सफाई करने से बचे। इसके विपरीत, रसोई की चिमनी के ऐसे स्थानों और कोनो (जहा सबसे जिद्दी तेल के दाग होते है) को साफ करे जहा पहुंचना थोड़ा मुश्किल होता है।

  • सूती के कपडे का एक टुकड़ा लीजिये।
  • कपडे को पेंट थिनर या नेल पोलिश रेमोवर से भिगोइये।
  • जिद्दी चिकनाहट और तेल बाले स्थानों को सहजता से रगडिये।
  • फ़िल्टरो और जालियो को साधारण पानी से धो लीजिये।
  • चिमनी में वापस लगाने से पहले इन्हे अच्छी तरह से सूखा लीजिये।

कास्टिक सोडा के साथ

कास्टिक सोडा या सोडियम हाइड्रोऑक्साइड को आमतौर पर उद्योग क्षेत्रों में क्लीनिंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, यह आमतौर पर घरो में इस्तेमाल नहीं किया जाता है क्योंकि संरचना में यह बहुत शक्तिशाली होते है और अनुचित तरीके से व्यव्हार करने पर रासायनिक जलन पैदा कर सकते है। लेकिन यदि जिद्दी दाग और चिकनाहट आपको परेशान कर रही है, तो शायद पहले बताए गए तरीके आपका समाधान नहीं कर सकते है।

  • चकत्ते, जाली और फ़िल्टरो को निकाले।
  • अब इन्हे धातु की बाल्टी या भारी प्लास्टिक ट्रे या बाल्टी में रखिये।
  • अब सभी भागो के ऊपर कास्टिक सोडा छिडकिये और इसे करीबन 5 मिनट के लिए छोड़ दीजिये।
  • अब इस पर गर्म पानी डालिये जब तक यह पूरी तरह से डूब न जाये।
  • लगभग 3 घंटे के बाद, इन्हे साधारण पानी से धो दीजिये।
  • अब इन्हे खुली हवा में सूखा लीजिये।
  • कास्टिक सोडा का उपयोग करने के दौरान, दो बातें जिनका आपको ध्यान रखना है

  • यह प्रक्रिया धुएं का निर्माण करती है जिससे फेफड़े और आंखों में जलन हो सकती है। इसलिए इसे हमेशा एक अच्छी तरह से हवादार जगह में करें।
  • रसायन जलन से बचने के लिए, सफाई के दौरान रबर के दस्ताने, ऑय प्रोटेक्शन और जूते जैसे सुरक्षा गियर का उपयोग अवश्य करें।

रसोई की चिमनियों को साफ करना महत्वपूर्ण क्यों है?

रसोई की चिमनियों को खाना पकाने के दौरान उत्पन्न होने वाले धुआँ, वायुजनित तेल, धुएँ और भाप को अवशोषित करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। इसके बाद इसे बाहर निकाल दिया जाता है। रसोई की चिमनियों में कुछ ऐसे कार्यशील भाग होते है जो तेल की बूंदों और कालिख जैसे कानो को पकड़ लेते है।

    इसीलिए, यदि आप रसोई की चिमनियों के भागो को नियमित रूप से साफ नहीं करते है तो

  • तेल और गंदगी फ़िल्टर के ऊपर मोटी मोटी परतो में जम जाते है और अंततः चिमनी के माध्यम से हवा और गैसों के प्रवाह को अवरुद्ध कर देते है। यह न केवल रसोई की चिमनी की कार्य करने की प्रबलता को कम कर देती है, बल्कि उपकार के जीवन को भी कम कर देते है।
  • परिणामस्वरूप यह फिल्टर में माइक्रोबियल संक्रमण के विकास को बढ़ावा देते है। चिकनाहट और गंदगी का जमाव बैक्टीरिया और फंगस के विकास के लिए मुख्य स्थान बन जाती है और लम्बे समय के लिए कई प्रकार के बीमारियों का कारण बन सकती है।
  • इस्तेमाल किये जाने के दौरान दुर्गंध या गंध के पैदा होने का कारण बन सकता है।

रसोई की चिमनिया साफ करने के दौरान विचार करने योग्य सुझाव

आपके रसोई की चिमनी की सफाई करने की आवृत्ति आदर्श रूप से आपके द्वारा तैयार किए जाने वाले भोजन के प्रकार और दिन में इसे इस्तेमाल करने की संख्या पर निर्भर करती है। यदि आप आमतौर पर सब समय तैलिये और मसालेदार खाना बनाते है तो, सबसे अच्छा यह होगा कि आप प्रत्येक 2 माह में एक बार जालियो और फ़िल्टरो कि सफाई करे। यदि आपकी चिमनी में एक चारकोल फ़िल्टर लगा है तो सुनिश्चित करे कि आप इसे प्रत्येक छह माह में बदल लेते है।

आजकल कि कुछ मॉडर्न किचन चिमनीयो में स्वयं से सफाई करने के लिए ऑटो क्लीन का विकल्प होता है। एक बटन को दबाने से, चिमनी के गर्म होने वाले भाग चिकनाहट और तेल को तोड़ देते है और इन्हे एक तेल संग्रह करने वाले बॉक्स में भेज देते है। आपको बस संग्रह बक्शे को निकलना होता है और इसे अच्छे से साफ करना होता है। हालांकि, भारत में आमतौर पर उपयोग की जाने वाली रसोई की चिमनीयो में से अधिकांश को नियमित रूप से रखरखाव और सफाई की आवश्यकता होती है। रसोई की चिमनी की सफाई करने के दौरान ध्यान रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण सुझाव इस प्रकार हैं:

सफाई के लिए प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करे

Source medium.com

किचन चिमनीया एक ऐसा उपकरण है जिसे नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है। अधिकांश वाणिज्यिक सफाई उत्पादों में शक्तिशाली रसायन होते हैं जो नियमित इस्तेमाल से चिमनीयो की सतह को क्षति पहुंचा सकते है। इसीलिए, प्राकृतिक सफाई उत्पादों का इस्तेमाल करना ही अपनी रसोई की चिमनी की गुणवत्ता और टिकाऊपन के साथ समझौता न करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा।

थोड़े-थोडे अंतराल पर साफ करते रहे

सफाई में विलंब करना एक अच्छा विकल्प नहीं है। बल्कि, आप जितना लम्बा समय सफाई के लिए लेंगे, उतना ही अधिक समय कार्य को शेष होने में लगेगा। इसीलिए, यही बेहतर होगा कि रसोई के उपकरण को नियमित अंतराल पर साफ करने रहना चाहिए; विशेषकर ऐसे उपकरण (जैसे रसोई कि चिमनियाँ) जो बहुत जल्दी गंदे हो जाते है।

सफाई करने से पहले डिसैम्बेंबल ज़रूर करें

Source www.slvtc.com

तो, आप रसोई की चिमनियों को एक बार और पूरी तरह साफ करने के लिए काफी उत्तेजित होंगे। लेकिन, क्या आप जानते है इसे खोला कैसे जाता है और सबसे महत्वपूर्ण इन्हे वापिस कैसे लगाया जाता है? इसीलिए, सदैव यह सुनिश्चित करे कि वास्तव में आगे बढ़ने से पहले आप एक बार निर्देशो को अवश्य पढ़ ले कि चकत्ते, जाली और फ़िल्टरो को खोला कैसे जाता है।

रसोई की चिमनीयो को कैसे साफ करें, इस पर आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

Source gamle.co

रसोई की चिमनियों की सफाई करना कोई आसान कार्य नहीं है। विद्युतीय उपकरण की सफाई करने के निर्णय लेने के दौरान ऐसी कुछ चीजे है जिनपर आपको महत्व देना होता है। यदि आप सफाई में और सही सफाई एजेंटों का उपयोग करके अनुशंसित चरणों का पालन करते हैं तो यह प्रक्रिया सफल हो जाती है। नहीं तो, रसोई चिमनी को साफ करने की प्रक्रिया को बहुत आशंका के साथ देखा जाता है। इस विषय पर सदैव कुछ प्रश्न रहे है जो आज या कल ख्याल में आते ही रहते है।

    रसोई की चिमनियों की सफाई के सम्बन्ध में ये कुछ आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न है

    क्या मैं किचन चिमनी के मोटर को साफ कर सकता हूँ? मैं इसे कैसे कर सकता हूँ?

  • जी हाँ, आप किचन चिमनी के मोटर को घर पर ही साफ कर सकते है। धुएं को अवशोषित करने वाले भाग को साफ करने के लिए सबसे पहले आपको एक स्क्रूड्राइवर से मोटर को खोलना होता है। मोटर से सभी छोटे छोटे धूल कणो को पोछ कर साफ कर दीजिये। प्राकृतिक सफाई करने वाले एजेंट जैसे विनेगर और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हुए, कपास के एक कपडे से मोटर को साफ कीजिये। सदैव यह ध्यान रखिये कि मोटर सीधे जल के सम्पर्क में न आये।
  • मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरी किचन की चिमनी को सफाई की आवश्यकता है ?

    कुछ निश्चित संकेत हैं जो आपको रसोई चिमनी को साफ करने के लिए निर्णय लेने में सहायता करते है। उनमे से कुछ इस प्रकार है
  • जब यह इस्तेमाल में होगा, तब चिमनी से जली हुयी बुरी गंध आएगी।
  • आग से उतपन्न धुएं को चिमनी पूरी तरह से अवशोषित नहीं कर पायेगा।
  • फ़िल्टर के सतह पर चिपचिपा और चिकने दागों का होना ।
  • क्या ऑटो क्लीन इलेक्ट्रिक चिमनीया अच्छे होते है?

  • ऑटो क्लीन इलेक्ट्रिक चिमनीया बिलुकल शुन्य या कम रखरखाव की सुविधा के साथ आते है। इन चिमनियों में, फ़िल्टर में फंसे तेल के कणों को बहार निकालने और इसे गर्म करने के लिए एक कलेक्टर में नाली का प्रावधान होता है। ऑटो क्लीन किचन चिमनीया अच्छे होते है यदि आपके पास सफाई के लिए कम समय होता है या स्वास्थ्य सम्बन्धित कारणों के लिए आप सफाई नहीं कर सकते है। हालांकि, एक ऑटो क्लीन किचन चिमनी को खरीदना एक महंगा विकल्प होता है।
  • जब बात तेल, चिकनाहट और धुयो को रसोई से दूर रखने की होती है तो, किचन चिमनी एक शक्तिशैली उपकरण होता है पारंपरिक इलेक्ट्रिक चिमनी मॉडल को नियमित अंतराल पर व्यापक सफाई और रखरखाव की आवश्यकता होती है। दूसरी और, ऑटो क्लीन किचन चिमनीयो को कम रखरखाव की आवश्यकता पड़ती है। कोई भी आधुनिक रसोई अच्छी तरह से एक इलेक्ट्रिक रसोई चिमनी सहित नवीनतम सुविधाओं से सुसज्जित होती है। आप बेझिझक किचन चिमनी को इसकी पूरी प्रबलता के साथ इस्तेमाल कर सकते है यदि आप नियमित अंतराल पर इसे अच्छे से साफ करने के लिए तैयार है।
From our editorial team

यह भी महत्वपूर्ण है

हम आशा करते हैं कि आपने पूरा लेख पढ़ा होगा और इसे जरूर पसंद किया होगा। इसके अलावा कभी भी चिमनी का उपयोग न करें क्योंकि इससे इसमें हीटिंग की समस्या हो सकती है और इसमें कुछ बड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसके समुचित कार्य करने के लिए नियमित रूप से इसके तेल को साफ करें।