ड्राई शैम्पू आपके बालों को साफ़ और ताज़ा कर सकते हैं: 4 सबसे अच्छे ड्राई शैम्पू की सूचि,साथ ही बेहतर परिणाम के लिए 10 महत्वपूर्ण सुझाव। (2021)

ड्राई शैम्पू आपके बालों को साफ़ और ताज़ा कर सकते हैं: 4 सबसे अच्छे ड्राई शैम्पू की सूचि,साथ ही बेहतर परिणाम के लिए 10 महत्वपूर्ण सुझाव। (2021)

ड्राई शैम्पू इन दिनों बहुत प्रसिद्ध हो रहे है क्योकि हम में से अधिकांश की दिनचर्या बहुत व्यस्त होती है,इसलिए हम अधिक समय बचाना चाहते है। इस लेख में ड्राई शैंपू के कुछ लाभों को वर्णित किया गया है साथ में ड्राई शैम्पू को उपयोग करने का सर्वोत्तम तरीका बताया गया है। महत्वपूर्ण सुझाव : ड्राई शैम्पू के बेहतर परिणामो के लिए इस लेख को अवश्य पढ़ें।

ड्राई शैम्पू क्या है और यह किस प्रकार कार्य करता है ।

बाल केवल हमारे शरीर का एक भाग नहीं है, ये कुछ ऐसा है जिस पर हम गर्व महसूस करते है :- जिस पर इठलाना हम पसंद करते है। हम हमारे शरीर के विभिन्न अंगो का सौंदर्य उपचारो और उत्पादों का इस्तेमाल करते हुए ध्यान रखते है, लेकिन सोचिए कि बालो को केवल शैम्पू और कंडीशनर से धोने से ही बालों की देखभाल हो जाएगी। यहाँ कई ऐसे मार्ग है जिसके माध्यम से हम वास्तव में हमारे बालों की देखभाल कर सकते है और इन्हे दिखने में तरोताजा बनाये रख सकते है। सर्दियाँ नजदीक है और इस ऋतू के दौरान हम में से अधिकांश लोग रूखे और बेजान बालों की समस्याओ का सामना करते है। हमे बालों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए नियमित रूप से तेल का इस्तेमाल करना सिखाया जाता है लेकिन तेल का इस्तमाल बालों को धोने के बाद किया जाता है।

अपने बालों को प्रतिदिन शैम्पू से धोने से आपकी समस्याएं बढ़ सकती है :- क्योकि इनमे बहुत अधिक मात्रा में हानिकारक रसायन विद्यमान होते है जो सिर की त्वचा पर प्राकर्तिक तेलों के उत्पादन को बाधित करते है। हेयर केयर तकनीक एक उत्तम समाधान लेकर आया है जिसके माध्यम से आप अपने बालों को शैम्पू के अधिक इस्तेमाल के बिना ही साफ और स्वस्थ रख सकते है। एक ड्राई शैम्पू जल या साबुन का बिना अधिक इस्तेमाल किये बालो को साफ करने का एक उत्तम जरिया है। यह आपके बालों को साफ और तरोताजा बनता है और आपका अधिक से अधिक समय भी बचाता है। ये ड्राई शैम्पू इस्तेमाल में बहुत सरल होते है। आपको बस इन्हे रूखे बालो पर छिड़कना होता है और इसे कुछ मिनटों के छोड़ देना होता है ताकि ये आपके बालों से अतिरिक्त तेलों और गंदगी को अवशोषित कर सके और इसके बाद आप इन्हे व्यवस्थित कर सकते है ।

ड्राई शैम्पू जीवन को सरल बनाता है ।

ड्राई शैम्पू इन दिनों बहुत प्रसिद्ध हो रहे है :- क्योकि हम में से अधिकांश की दिनचर्या बहुत व्यस्त है और हम अधिक से अधिक समय बचाना चाहते है। एक ड्राई शैम्पू बहुत हद तक टैल्कम पाउडर के समान ही कार्य करता है। टॉक जिस प्रकार आपके शरीर से पसीने को अवशोषित कर लेता है, उसी प्रकार एक ड्राई शैम्पू भी आपके सिर से धूल और गंदगी को अवशोषित कर लेता है। पहले लोग अपने बालों पर चिकनी मिट्टी छिड़कते थे लेकिन बाद में सन 1918 में अमेरिकन जर्नल ऑफ फार्मेसी ने चावल से बने ड्राई शैम्पू के बारे में बताया, जिसका इस्तेमाल बालों को प्रभावशाली ढंग से साफ करने के लिए किया जाता था और बाकि आप सब जानते ही है।

ड्राई शैंपू के कुछ लाभों को निचे वर्णित किया गया है जो आपको ड्राई शैम्पू के इस्तेमाल से होने वाले लाभों को जानने में सहायता करेंगे :

  • 1. जरा सोचिए कि आप एक नए हेयरस्टाइल के लिए अच्छा खासा खर्चा करते है, और फिर अगले ही दिन शैम्पू के इस्तेमाल से इसे व्यर्थ कर देते है और अपने पैसे को नाले में बहते हुए देखते है। जब आप एक ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करते है तो ये आपके हेयरस्टाइल नियमित से अधिक एक या दो दिन तक बनाये रखता है और आप अपने बालों को गंदगी या तेलिये लगे बिना अपने मित्रो के सामने इठला सकते है।
  • 2. ड्राई शैम्पू रंगीन बालों के लिए बहुत अच्छा है। जब हम शैम्पू का उपयोग करते है तो रंग बहुत जल्दी हल्के पड़ने लगते है, लेकिन वास्तव में ड्राई शैम्पू का उपयोग आपके बालों की सुंदरता को हल्का किया बिना बढ़ा सकता है। आप यह देख पाएंगे कि आपके बालों का रंग आमतौर से एक सप्ताह अधिक तक रहते है जब आप सप्ताह में एक बार ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करते है।
  • 3. एक ड्राई शैम्पू का उपयोग बहुत अधिक समय बचाता है। जरा सोचिए कि आपको देर हो रही है और आप अपने गंदे बालों के साथ ही कार्यालय पहुंच जाते है क्योकि आपके पास बालों को शैम्पू करने का समय ही नहीं था। वास्तव में आप इस परिस्तिथि से सरलता से बच सकते है जब भी आपको देरी हो रही हो। अपने बालों पर ड्राई शैम्पू छिड़ककर आप सरलता से गंदे और तैलिये बालों से छुटकारा पा सकते है।
  • 4. व्यायाम प्रेमियों के ड्राई शैम्पू अत्याधिक उपयोगी है। व्यायामशाला जाने के लिए समय निकलना बहुत मुश्किल होता है और इसके लिए बहुत अधिक आत्म प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है और इसके बाद वापिस लौटकर जब आपको सिर धोना पड़े तो आपको इससे नफरत हो जाती है। अब, बस छिड़किये, मालिश कीजिये और कड़ी मेहनत के बाद अपने बालों को साफ कर सकते है और अपने बालों को शैम्पू किए बिना इसके ठीक बाद बहार जाने के लिए तैयार है। आपको बस यह करना है कि फटाफट स्नान कर लीजिये और आप तैयार है।
  • 5. एक ड्राई शैम्पू खरीदने का एक ओर उत्तम कारण यह भी है कि आप इसका इस्तेमाल अपने पालतू जानवर पर भी कर सकते है। इसीलिए, जब आप अगली बार अपने कुत्ते को बाहर घूमने ले जाये तो उसे गंदगी में थोड़ी मस्ती करने दे, उसे रोके नहीं, बस थोड़ा सा ड्राई शैम्पू उस पर छिडकिये और वह पहले जैसा ही साफ हो जायेगा। आपको बाजार में पालतू जानवरो के लिए बनाये गए निर्दिष्ट ड्राई शैम्पू मिल जायेंगे। ये ड्राई शैम्पू उनके आनंद को बढ़ा देंगे और उन्हें खुश कर देंगे।
  • 6. ड्राई शैम्पू का उपयोग समय से पहले बालों के स्लेटी पड़ने की समस्या से भी बचाता है क्योकि अब आप हानिकारक रसायन युक्त शैम्पू का उपयोग नहीं कर रहे है जो आपके बालों को नुकसान पहुंचाते है।
  • 7. शैम्पू करने के बाद हम आमतौर पर हमेसा ही हेयर ड्रायरो का उपयोग करते है जिसकी गर्मी से बालों को नुकसान होता है। यदि हम ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करेंगे तो इस समस्या से बच सकते है क्योकि हमे इसे सूखने की जरूरत नहीं होती है।

भारत में इस्तेमाल करने के लिए 4 सबसे अच्छे ड्राई शैम्पू ।

ये चार सबसे अच्छे ड्राई शैम्पू है जो बाजार में उपलब्ध है :- ये शैम्पू ऑनलाइन उपलब्ध है इसीलिए आप इन्हे आसानी से खरीद और घर पर सरलता से इस्तेमाल कर सकते है। यह आपको आपके मनचाही तरिके से अपने बालों को साफ और स्टाइल करने का अवसर प्रदान करते है।

ब्लंट बैक टू लाइफ ड्राई शैम्पू ।

Source www.amazon.in

बाजार में उपलब्ध सबसे अच्छा ड्राई शैम्पू है ब्लंट बैक टू लाइफ ड्राई शैम्पू :- ब्लंट बैक टू लाइफ ड्राई शैम्पू उन लोगो के लिए है जो जल्दी में रहते है। यह आपके बालों को सेकड़ो में साफ कर देता है और आपको एक ताजा लुक प्रदान करता है। इसे माइक्रोक्रिस्टलाइन स्टार्च द्वारा निर्मित किया गया है जिसे भारतीय बालों के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह प्रभावशाली ढंग से कार्य करता है। यह ड्राई शैम्पू इस्तेमाल के लिए सरल है और बिना अधिक समय व्यर्थ किये आपको किसी भी समारोह के लिए तैयार होने में सहायता करता है। यह अमेज़न.इन पर 495 रुपए की कीमत पर उपलब्ध है।

बैटिस्ट ड्राई शैम्पू ।

Source www.nykaa.com

दूसरा प्रभावशाली ड्राई शैम्पू है बैटिस्ट ड्राई शैम्पू :- और आपको बहुत सारे ड्राई शैम्पू प्रेमी मिल जायेंगे जो इसका उपयोग करते है। यह आपके बालों को साफ करता है और एक उत्तम हेयर स्टाइल बनाए रखने के लिए आपके बालो को एक वांछित अतिरिक्त बनावट प्रदान है। आप इसका इस्तेमाल सप्ताह में एक या दो बार कर सकते है और अपने बालों को तजा और चमकदार बनाये रख सकते है। तो, अगली बार जब आपको अपने बाल बेजान और रूखे लगे और आप अपना समय व्यर्थ न करना चाहते हो तो इस ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करके देखिये और आप परिणाम देख सकेंगे। आप इसे नयका.कॉम से 239 रुपए में खरीद सकते है।

डव वॉल्यूम एंड फुलनेस ड्राई शैम्पू ।

Source www.amazon.in

यदि आप अपने कम घने और रूखे बालों से नफरत करते है तो आप डव ड्राई शैम्पू का उपयोग करके देख सकते है :- यह शैम्पू न केवल आपके बालों को साफ करता है, बल्कि आपके बालों को एक अतिरिक्त घनत्व भी प्रदान करता है और आपके बालों को दिखने में सुन्दर बनाता है। यह अतिरिक्त तेल और गन्दगी को दूर करते हुए नष्ट बालो की मरम्मत करने में भी सहायता करता है। इसे एक हल्के सूत्र के साथ बनाया गया है और बालों को बिना किसी नुकसान के चिंता के इसे स्पताह में एक से दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है। यह अमेज़न.इन पर 1,175 रुपए में उपलब्ध है।

बेड हेड टीजी रॉकहोलिक डर्टी सीक्रेट ड्राई शैम्पू ।

बाजार में उपलबध दूसरा सबसे अच्छा ड्राई शैम्पू है बेड हेड टीजी ड्राई शैम्पू :- इसमें एक ताजा और सुखद खुशबु है और यह इस्तेमाल के तुरंत बाद आपके बालों को जिवंत बना देता है। यह तैलिये बालों पर बहुत अच्छा कार्य करता है और आपके बालों से अतिरिक्त तेल को भी दूर कर देता है । आप इसे छिड़क सकते है, उंगलियों की सहायता से थोड़ी मालिश करिये और कंघी कर लीजिये, यह पीछे कोई अवशेष नहीं छोड़ता है और आपको शानदार दिखने वाले बाल प्रदान करता है। आप इसे फ्लिपकार्ट.कॉम से 1,999 रुपए में खरीद सकते है।

बेहतर परिणामो के लिए ड्राई शैम्पू के इस्तेमाल का तरीका जाने: 10 महत्वपूर्ण सुझाव ।

अब जब आपने यह निश्चित कर लिया है कि कौनसा ड्राई शैम्पू इस्तेमाल करना है :- इसका अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए इसका सही तरीके से इस्तेमाल करने के विषय में कुछ सुझावों को सीखने का समय आ गया है।

अपनी उंगलियों का इस्तेमाल कीजिये ।

ड्राई शैम्पू को इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है :- कि अपने बालों को अलग अलग विभागों में बाट लीजिये और उसके बाद समान रूप से सिर की त्वचा के सभी भागो में छिडकिये। प्रभावशाली रूप से कार्य करने और साफ बाल प्रदान करने के लिए यह सुनश्चित कर ले कि ड्राई शैम्पू को केवल बालों के शीर्ष पर नहीं बल्कि सिर की त्वचा पर भी अच्छे से छिडकिये। इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दीजिये और उसके बाद अपनी उंगलियों से सम्पूर्ण खोपड़ी की अच्छी से मालिश कीजिये। यह शैम्पू को समान रूप से हर जगह फैलने में सहायता करेगा और जब आप मालिश करेंगे तो यह गंदगी को भी दूर कर देगा ।

अच्छे से हिलाइये ।

एक ड्राई शैम्पू का उपयोग करने से पहले इसके बोतल को अच्छे से हिला लेना महत्वपूर्ण है :- अच्छे से हिला लेने से उत्पाद का सूत्रीकरण अच्छे से मिश्रित हो जाता है और यह आपके सिर की त्वचा अच्छे से सभी ओर फ़ैल जाता है। ड्राई शैम्पू में एरोसोल फॉर्म के रूप में स्टार्च विद्यमान होता है जो आमतौर पर बोतल की सतह पर जम जाते है, अच्छे से हिला लेने से यह अच्छी तरह से घुल जाता है और आपको इसके प्रति इस्तेमाल से आपको अत्याधिक लाभ प्राप्त होगा।

कम से कम उपयोग करे ।

अधिकांश लोग सोचते है कि बालों को साफ करने के लिए आपको बहुत अधिक ड्राई शैम्पू का उपयोग करना पड़ता है :- लेकिन बहुत अधिक ड्राई शैम्पू का उपयोग करने से ये आपके बालों में सफेद गंदे धब्बे छोड़ जाते है जो आपके बालों को दिखने में ओर अधिक गंदे बनाते है। आपके सिर के सबसे तैलिये भाग पर ध्यान देना सबसे महत्वपूर्ण है और ड्राई शैम्पू को ठीक उसी स्थान पर छिड़के। बहुत थोड़ा सा उपयोग करे और अच्छे से मालिश करे, और आपका काम हो जायेगा। साथ ही सदैव यह ध्यान रखे कि इस्तेमाल करते हुए बोतल को सिर से कम से कम 6 इंच की दूर पर रखे ताकि यह आपके बालों पर कोई अवशेष न छोड़े।

उत्पाद को समान रूप से सभी तरफ छिड़के ।

अधिक से अधिक परिणाम पाने के लिए यह महत्वपूर्ण है :- कि ड्राई शैम्पू को समान रूप से सिर की त्वचा के सभी तरफ छिड़का जाये। ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करने से पहले सदैव अपने हाथो को अच्छे से धोये क्योकि आपको अपनी उंगलियों की सहायता से सिर की त्वचा पर मालिश भी करनी है और आप नहीं चाहेंगे कि मालिश करने के दौरान आप अपने सिर को गंदा कर दे। शैम्पू के समान वितरण से आपके बाल साफ हो जाएंगे और साफ-सुथरे दिखेंगे।

अच्छे से कंघी करे ।

यदि आप केवल सिर पर ड्राई शैंपू छिड़के और इसे बिना मालिश किये छोड़ दे और फिर कंघी करे :- तो आप निश्चित तौर पर अपने बालों में अवशेषों को देख पाएंगे। सफेद रुसी या अवशेष बहुत खराब लगते हैं और सूखे शैम्पू का उपयोग करने के बाद भी आपके बाल गंदे दिखते हैं। एक उत्तम साफ बाल पाने के लिए मालिश के तुरंत बाद कंघी करना महत्वपूर्ण है। इसके इस्तेमाल के बाद कंघी करने से यह बालों को एक अतिरिक्त घनत्व प्रदान करता है और बालों को दिखने में अधिक आकर्षक बनाता है।

लगातार इसका इस्तेमाल न करें ।

हम समझते है कि जब आप एक बार ड्राई शैम्पू का उपयोग करना शुरू करते है :- तो आपको इसकी लत लग सकती है क्योकि इनका इस्तेमाल बहुत सरल होता है और ये बहुत अधिक समय बचाते है, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि केवल ड्राई शैम्पू का उपयोग बाद में आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है। बालों को अच्छे से साफ रखने के लिए कुछ कुछ दिनों के बाद शैम्पू और पानी से बालों को धोना भी आवश्यक है। ड्राई शैम्पू साबुन और पानी से अच्छे से धोये गए बालों का स्थान नहीं ले सकते है इसीलिए ड्राई शैम्पू के उपयोग के कुछ दिनों के बाद अपने बालों को धोना न भूले ताकि आपके बाल चमचमते साफ रहे।

अपने हेयर ड्रायर का उपयोग करें ।

ड्राई शैम्पू को आपके सिर पर समान रूप से हर तरफ फ़ैलाने का सबसे अच्छा जरिया है :- कि आप अच्छे से मालिश करने के बाद अपने बालों पर हेयर ड्रायर का उपयोग करे। साथ ही यह आपके बालों को घनत्व भी प्रदान करता हैऔर इसे दिखने में कामुक भी बनाता है। बहुत सारे विशेषज्ञ हेयरड्रेसर आपके सिर को साफ और एक अच्छा हेयरस्टाइल प्रदान करने के लिए इस तकनीक का उपयोग करते है, इसीलिए कभी कभी एक उत्तम दिखने वाले केशविन्यास को पाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करने से हिचकिचाइए मत।

वास्तव में धोना बंद न करे ।

फिर से, ड्राई शैम्पू के इस्तेमाल के दौरान बिच बिच में बालों को समान्य शैम्पू से धोना न भूले :- यह उत्पाद के अधिक इस्तेमाल से बचाएगा और रूसी को भी हटा देगा। आप ड्राई शैम्पू का उपयोग दो दिन कर सकते है और अन्य दिनों में उत्तम बालों को पाने के लिए कंडीशनर के साथ शैम्पू का उपयोग करते हुए बालों को धोइये।

रात में इस्तेमाल करके देखे ।

आप ड्राई शैम्पू को दिन में किसी भी समय इस्तेमाल कर सकते है :- लेकिन बहुत सारे विशेषज्ञ हेयरड्रेसर ड्राई शैम्पू का उपयोग रात में करने का सुझाव देते है। ड्राई शैम्पू का उपयोग रत में करने से इसके प्रभाव को बढ़ा देता है और आपके बालों को इसे अवशोषित करने के लिए पर्याप्त समय प्रदान करता है और आपके बालों को तजा और साफ लुक प्रदान करता है। यदि आप अगले दिन अपने बालों को तैलीय महसूस करते हैं तो आप कुछ ड्राई शैम्पू का उपयोग ओर कर सकते हैं, मालिश कर सकते हैं और अच्छे से कंघी कर सकते हैं।

इसे सिर के बहुत करीब रखते हुए न छिड़के और अच्छे से मालिश करे ।

ड्राई शैम्पू के बोतल या कैन को सिर से कम से कम 6 से 10 इंच तक दूर रखना बहुत महत्वपूर्ण है :- यदि आप इसका इस्तेमाल सिर के बहुत करीब से करते है तो आप सिर में गन्दगी का अनुभव करेंगे। साथ ही यह एक बार फिर से ध्यान देने योग्य है कि कुछ मिनटों के लिए इसे छोड़ दें, इसके बाद इसे अपनी उंगलियों से अच्छी तरह से मालिश करें और अपने बालों को अच्छी तरह से कंघी करके एक उत्तम लुक प्राप्त करे ।

From our editorial team

ड्राई शैम्पू के इस्तेमाल का सही तरीका अवश्य जाने

अगर आपने यह निश्चित कर लिया है कि कौनसा ड्राई शैम्पू इस्तेमाल करना है तो इसका अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए इसका सही तरीके से इस्तेमाल करने के विषय में जानकारी बहुत जरूरी है। अधिकांश लोग सोचते है कि बालों को साफ करने के लिए आपको बहुत अधिक ड्राई शैम्पू का उपयोग करना पड़ता है,लेकिन यह एक गलत धारणा है। इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है,कि अपने बालों को अलग अलग विभागों में बाट लीजिये और उसके बाद समान रूप से सिर की त्वचा के सभी भागो में छिडकिये।