बैंगलोर में सबसे पहला क्या खाना चाहिए—मुँह में पानी लाने वाला स्ट्रीट फ़ूड, मिठाईयां या बिरयानी? बैंगलोर के १० सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थ और मिठाइयां, और ८ स्थान जहाँ उन्हें पायें (2019)

बैंगलोर में सबसे पहला क्या खाना चाहिए—मुँह में पानी लाने वाला स्ट्रीट फ़ूड, मिठाईयां या बिरयानी? बैंगलोर के १० सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थ और मिठाइयां, और ८ स्थान जहाँ उन्हें पायें (2019)

किसी भी शहर जाओ तोह अनोखे और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ मिलेंगे परन्तु बंगलुरु की बात ही अलग है। यह शहर कर्नाकैट की स्थिति में है, इसलिए आपको इस क्षेत्र के सभी व्यंजनों का आनंद मिलेगा। लेकिन साथ ही यह एक महानगर भी है जहाँ देश भर के लोग आ बेस हैं। इसका मतलब यह निकलता है की जायके का अनूठा मिश्रण जो आपको यहां मिलेगा, शायद ही कभी, कहीं और मिल जाए। तोह यदि आप यहाँ के रहने वाले हैं या शहर घूमने आये हैं, इस शहर कि सभी अद्भुत भोजन का आनंद लेने के लिए समय जरूर निकालें।

पहले बैंगलोर में भोजन संस्कृति के बारे में जानते हैं

बैंगलोर में जो सामाजिक और आर्थिक विविधता है वह यहाँ के भोजन में स्पष्ट रूप से नजर आती है। यही विविधता यहां परोसे जाने वाले व्यंजनों में भी सामान रूप से नजर आती है। आपको यहां दक्षिण भारतीय, उत्तर भारतीय और चाईनिज भोजन सब मिल जाएगा। बैंगलोर के लोग ढाबे और स्ट्रीट फूड खाना पसंद करते हैं। वास्तव में, आप बैंगलोर के कुछ सबसे अद्भुत व्यंजनों को केवल स्ट्रीट फूड में ही पा सकते हैं। इसी विविधता के कारण, बैंगलोर को भोजन का स्वर्ग कहना गलत नहीं होगा। वैसे इस शहर में कास्ट ऑफ़ लिविंग सस्ता है इसलिए यहाँ भोजन भी सस्ता है। बाकी शहरो की तरह यहाँ के लोगों को भी बाहर खाना पसंद है इसलिए यहाँ के सभी लोकप्रिय भोजन स्थलों पर भीड़ स्पष्ट रूप से दिखाई देती है। अगर आप बैंगलोर में हैं, तो आपको यहाँ की विभिन्न उडुपी रेस्तरां में जरूर जाना चाहिए।

अगर आप बैंगलोर में हैं तो यहाँ के चटपटे खाने का जरूर मजा लेना चाहिए

दाल ओबट्टू

दाल ओबट्टू को बैंगलोर में बेले ओबट्टू भी कहा जाता है क्योंकि दाल को कर्नाटक में बेले कहा जाता है। इसे होलीगे भी कहा जाता है और इसे चना दाल या तूर दाल से तैयार किया जाता है। इस व्यंजन की विधि कर्नाटक में अलग अलग क्षेत्रों में बदलती है लेकिन यहाँ सभी को विशेष अवसरों पर दाल ओबट्टू का आनंद लेना बहुत पसंद है। आटा और दाल के उपयोग से बना, यह डिश फ्लैटब्रेड के रूप में तैयार किया जाता है। इसे मीठा करने के विभिन्न तरीके हैं या कुछ इसे बिना मीठा किए भी खाते हैं। यदि आप बैंगलोर घुमने गए हैं, तो आपको किसी भी स्ट्रीट फूड कार्नर से दाल ओबट्टू का स्वाद जरूर लेना चाहिए।

फ़िल्टर कॉफी के साथ भाजी

फ़िल्टर कॉफी बैंगलोर वासियों का जीवन है और चाहे आप शहर से ताल्लुक रखते हो या नौकरी या अध्ययन के लिए यहां रह रहे हो, आप इस जूनून से ज्यादा दिन दूर नहीं रह सकते। और फिर जब शहर में बारिश हो रही हो तो ताज़ा फ़िल्टर कॉफ़ी के साथ कुरकुरे भाजी का स्वाद ग़जब ही होता है। आप बैंगलोर में कई प्रकार की भजियाँ पा सकते हैं जैसे मिर्ची भाजी, शिमला मिर्च भाजी, एलो बोंडा आदि। पारंपरिक तरीके से अपने फ़िल्टर कॉफ़ी को पीते हुए चटनी के साथ इन भाजियो का आनंद लें।

बेने मसाला डोसा

अगर आप बैंगलोर की खासियतों के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बेने मसाला डोसा से शुरुवात करनी चाहिए। बटर को कर्नाटक में बेने कहा जाता है और यह डोसा सामान्य तमिल शैली डोसा से काफी अलग है। यह बहुत पतला नहीं होता और अंदर की खुरदरापन और बाहर के कुरकुरेपन का संतुलन एकदम सही होता है। यह बहुत सारे मक्खन (बेने) के साथ तैयार किया जाता है इसीलिए इसे बेने मसाला डोसा कहते हैं। यह मसाला डोसा केवल चटनी के साथ ही परोसा जाता है और आप इसे बैंगलोर में आसानी से पा सकते हैं।

बीसी बेले भात

वैसे तो बीसी बेले भात का शाब्दिक अर्थ गरम दाल चावल होता है लेकिन उत्तर भारत की तुलना में इसका स्वाद अलग है। "दाल-चवाल" एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्यंजन है, लेकिन इसे कर्नाटक में अलग ही तरीके से पकाया और परोसा जाता है। वे लोग दाल, चावल और बहुत सारी सब्जियों को एक साथ मिलाकर एक मोटी खिचड़ी की तरह तैयार करते हैं। इसे भुजिया, बूंदी या चिप्स के साथ भी परोसा जाता है। इसका स्वाद बिल्कुल अलग और स्वादिष्ट होता है। पूरी तरह से स्वास्थ्यवर्धक, बीसी बेले भात बैंगलोर में काफी पसंद किया जाता है और आप इसे किसी भी स्थानीय होटल पर पा सकते हैं।

डोने बिरयानी

यदि आप एक सच्चे बेंगलुरु वासी हैं तो आपको पता होगा कि डोंने बिरयानी का उल्लेख किए बिना बैंगलोर का खाना अधूरा है। बंगलौर में लोग बिरयानी के विशेष रूप, डोंने बिरयानी के बहुत बड़े फैन हैं। डोंने वास्तव में विशाल पपीते के पत्तों से बने कप हैं जिसमे यह बिरयानी परोसी जाती है। मसाले, घी और पुदीना / धनिया का सही मिश्रण बिरयानी को इसका असली स्वाद देता है। विशेष रूप से नॉन-वेज लोगो को, बैंगलोर में यहां की डोने मटन बिरयानी को जरूर आजमाना चाहिए।

मंगलौर बन्स

मंगलौर बन्स कोई सामान्य रोटी की रेसिपी नहीं हैं। वास्तव में, यह पुरी का एक रूप है जो खाने में नरम, मुलायम और स्वादिष्ट होता है। केले से बने ये मंग्लोर बन्स, थोड़े मीठे होते हैं और चटनी और सांभर के साथ खाए जाते हैं। चाहे ताजा हो या ठंडा, ये बन्स शहर में फ़ास्ट फ़ूड के तौर पर बहुत मशहूर हैं। आप चेट्टीज कॉर्नर या बैंगलोर में किसी भी अन्य स्ट्रीट फूड स्टाल पर सही मैंगलोर बन्स पा सकते हैं।

सबसे अच्छे भोजन के लिए बैंगलोर के कुछ सबसे प्रतिष्ठित स्थान

वी वी पुरम फूड स्ट्रीट

वी वी पुरम फूड स्ट्रीट, बैंगलोर में सबसे अच्छे भोजन के लिए मशहूर स्थानों में से एक है। यदि आप अलग अलग व्यंजन के लिए अलग-अलग स्थानों पर नहीं जाना चाहते हैं, तो बस इस सड़क पर आ जाएं और बैंगलोर के कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड का आनंद लें। मसालेदार पाव भाजी से लेकर मीठी जलेबी और सबकी पसंदीदा इडली तक, सबकुछ आपको यहाँ मिल जाएगा। इस गली में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान देव सागर, वीबी बेकरी, इडली माने, भज्जी स्टाल और भी कई अन्य स्थान हैं | इस सड़क पर मिठाई, बर्फ की क्रीम, नमकीन, फास्ट फूड, सम्पूर्ण भोजन और भी बाकी सभी चीजों की एक लम्बी कतार मिलेगी | तो, अब अगली बार जब आपके दोस्त बैंगलोर में एक ट्रीट मांगते हैं, तो आप जानते हैं कि आपको कहाँ जाना है।

अडिगाज, एम जी रोड

वासुदेव अडीगाज कहलें या बस अडिगाज, बंगलौर में ये इतने लोकप्रिय है कि उनके शहर भर में १५ से अधिक आउटलेट हैं। यह स्थान सुबह ७.३० से रात १०.३० तक लोगों को भोजन परोसता है। यह स्थान नाश्ते की वस्तुओं के लिए लोकप्रिय है और इनकी विविधता के कारण, सिर्फ दक्षिण भारतीय व्यंजन ही यहां पसंद करने का अंतिम विकल्प नहीं है। वे उत्तर भारतीय और चीनी व्यंजनों के साथ-साथ कुछ अद्भुत फास्ट फूड की भी परोसते हैं। उनके लोकप्रिय भोजनों में पाव भाजी, दही वड़ा, मसाला डोसा, फिल्टर कॉफ़ी आदि कई व्यंजन हैं । यह जगह काफी सस्ती भी है, लेकिन बैंगलोर में नाश्ते के अन्य जगहों की तुलना में कीमतें थोड़ी अधिक हैं।

हरी'ज सैंडविच जोन, जयनगर

Source hire4drive.in

अगर आप दक्षिण भारतीय खाना खाकर उकता गए हैं तो हरी'ज सैंडविच जोन आपके लिए सही समाधान हो सकता है। हरी सुपर सैंडविच के रूप से मशहूर, यह जगह उनके अनूठे सैंडविच के लिए लोकप्रिय है और लोग इनको पसंद भी करते हैं। यह स्थान सुबह ११ बजे से रात के ९.३० बजे तक खुला रहता है और इसमें बैठने की शानदार जगह है। यह आपके ग्रुप के लिए ख़ाली समय में बाहर घूमने के लिए एक आदर्श स्थान हो सकता है। यहाँ चॉकलेट सैंडविच, आलू ट्विस्टर, मकई सैंडविच, पानीपुरी, सेव पुरी और अन्य भोजन का अवश्य आनंद लेना चाहिए। यह पूरी तरह से शाकाहारी स्थान है और २०० रुपये, दो लोगों के खाने के लिए यहाँ पर्याप्त होंगे। यहां कई तरह के सैंडविच ट्राई करें और अपने दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताएं।

सेंट्रल टिफिन रूम, मल्लेश्वरम

Source yummraj.com

सेंट्रल टिफिन रूम (सीटीआर ) या श्री सागर होटल उन लोकप्रिय भोजन स्थलों में से एक है, जिसके बारे में बैंगलोर के हर खाने के शौक़ीन को पता है। अपने मसाला डोसा के लिए बेहद प्रसिद्ध यह स्थान पिछले छह दशकों से भोजन परोस रहा है। यह स्थान प्रातः ७.३० से दोपहर १२.३० और फिर शाम ४ बजे से रात ९ बजे तक खुला रहता है। सीटीआर लोगों को बैठने का शानदार इनडोर विकल्प प्रदान करता है और आप यहाँ हर समय विशेष रूप से रात में भी बहुत भीड़ पा सकते हैं। यह स्थान शुरुआत से ही अपनी सादगी और परिचित स्वाद के लिए लोकप्रिय रहा है। लोग यहाँ के बटर मसाला डोसा को बहुत पसंद करते हैं, लेकिन इस लोकप्रिय नाश्ते की जगह पर और भी बहुत सी स्वादिष्ट चीजें मिल जाएँगी। उनकी अन्य खासियतें हैं फिल्टर कॉफी, चाय, खस्ता वड़ा, केसरी भात आदि। यह जगह बहुत सस्ती है और ७० रूपए में आप केवल यहीं पूर्ण तृप्त हो सकते हैं । यदि आप बैंगलोर का दौरा कर रहे हैं तो यहां एक बार जरूर जाएँ।

ब्राह्मण कॉफी बार

ब्राह्मण कॉफ़ी बार बैंगलोर में सबसे उल्लेखनीय और प्रतिष्ठित भोजन स्थलों में से एक है। ५२ वर्षों के इतिहास में इस स्थान को रोज सुबह ७.३० बजे से भीड़ देखने की आदत है। वर्षो से चल रहे इस छोटी सी जगह को बैंगलोर के लोग नाश्ते के लिए सबसे पसंदीदा जगह मानते है। बसवनगुड़ी में स्थित यह स्थान सुबह ६ से १२ बजे तक और फिर हर दिन दोपहर ३ से ७ बजे तक खुला रहता है। इस जगह पर कोई भी आसानी से केवल ५० रूपए में भोजन कर सकता है। यह निश्चित रूप से शहर में सभी के लिए सबसे पॉकेट फ्रेंडली स्थान है। उनकी इडली निश्चित रूप से बेहतरीन है। इसके अलावा आप यहां फिल्टर कॉफी, उपमा, बादाम मिल्क, चाय आदि भी ट्राई कर सकते हैं। कई लोगों के लिए महीने के अंत की तंगी से मुकाबला करने के लिए यह एक आदर्श स्थान है ।

श्री साईराम के चाट और जूस, मल्लेश्वरम

जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है कि बंगलौर भोजन के मामले में बहुत ही विविधतापूर्ण है और इसलिए आप यहां सभी प्रकार के फास्ट फूड पा सकते हैं। उन्ही में से एक प्रसिद्ध स्थान है श्री साईराम का चाट और जूस। मल्लेश्वरम में स्थित, इस स्थान पर खाने के शौकीनों के लिए सबसे तेज सेवा उपलब्ध है। यह सुबह १० बजे से रात १० बजे तक खुला रहता है और बैठने की इंडोर सुविधा भी प्रदान करता है। यह स्थान आपके मुँह में पानी ला देने वाली दही पूरी के साथ-साथ कई तरह की चाट परोसने के लिए भी लोकप्रिय है। उनकी सबसे प्रिय भोजनों में से चिप्स, मसाला पुरी, जल-जीरा, भेल-पूड़ी, सेव पुरी और निश्चित रूप से कई जूस भी हैं। यह स्थान निश्चित रूप से भोजन प्रेमियों के लिए स्वर्ग है।

विद्यार्थी भवन, बसवनगुड़ी

विद्यार्थी भवन बैंगलोर में एक और नाश्ते की जगह है जो काफी लंबे समय से स्वादिष्ट भोजन परोसने का कार्य कर रहा है। उनकी विशेषता दक्षिण भारतीय व्यंजन है और यहां उपलब्ध बैठने की बेहतरीन इंडोर व्यवस्था की वजह से, आप हमेशा लोगों को यहां देख सकते हैं। यह स्थान सुबह ६.३० बजे से ११.३० बजे तक खुला रहता है और फिर दोपहर २ से रात ८ बजे तक खुला रहता है। लोग आमतौर पर इस जगह सुबह आना पसंद करते हैं। यहां की लोकप्रिय व्यंजनों में फिल्टर कॉफी, रवा वड़ा, खारा भाठा, मसाला डोसा, मृदु वड़ा आदि हैं । यह एक बहुत ही सस्ती प्रसिद्द आउटलेट है जहां आप केवल ७० से १०० रूपए में आसानी से पेट भर कर भोजन कर सकते हैं।

लेकव्यू मिल्कबार

अगर आप फास्ट फूड और चटपटे चीजें खा कर बोर हो चुके हैं तो आपको लेकव्यू मिल्कबार जरूर जाना चाहिए। दशकों से संचालित इस आइसक्रीम पार्लर के शहर में कई आउटलेट हैं। यह सुबह ९ से दोपहर १२ बजे तक खुला रहता है और आप यहां कभी भी पहुंच सकते हैं। डेसर्ट और आइस क्रीम के लिए लोकप्रिय इस जगह का आरामदायक माहौल आपको बहुत पसंद आएगा। असल में, यह यहां के युवाओं के लिए सबसे पसंदीदा जगह है। यहाँ की बटरस्कॉच आइसक्रीम, हॉट चॉकलेट फुड, मिल्क शेक आदि बहुत ही लोकप्रिय हैं। इसके अलावा आप उनके सैंडविच और बर्गर भी ट्राई कर सकते हैं। मीठा पसंद करने वालो के लिए यह एक सही जगह है ।

बैंगलोर में इन विशिष्ट स्थानों से उनकी विशेष मिठाई आजमाए

सिर्फ चटपटे भोजन ही नहीं बल्कि बैंगलोर की कुछ मशहूर मिठाइयां भी जरूर आजमाना चाहिए। बैंगलोर सभी प्रकार के व्यंजनों के लिए एक आदर्श स्थान है, चाहे वह चटपटे और मसालेदार व्यंजन हों या मुंह में पानी लाने वाली मिठाइयाँ, खाने के लिए यहाँ बहुत कुछ है । यहाँ बैंगलोर के कुछ सबसे लोकप्रिय और प्रतिष्ठित मिठाइयों की दुकान और उनकी सबसे लोकप्रिय मिठाइयों के बारे में एक त्वरित गाइड है।

मैसूर पाक - श्री वेंकटेश्वर, मैजेस्टिक

मैजेस्टिक में श्री वेंकटेश्वर स्वीटमेट स्टॉल को बैंगलोर में मैसूर पाक का राजा कहा जाता है। यह शहर की सबसे पुरानी और सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मिठाई की दुकानों में से एक है और उनके द्वारा तैयार की जाने वाली सभी मिठाइयाँ इतनी ताज़ा होती हैं कि मुंह में डालते ही घुल जाए विशेष रूप से इनका मैसूर पाक तो सच में अद्भुद है । वास्तव में, शहर की इतनी प्रतिष्ठित दुकान होने के बावजूद, यहां की कीमतें बहुत सस्ती हैं। आपको इनके मैसूर पाक के साथ, बर्फी और केले के चिप्स भी आजमाने चाहिए ।

होलिगे - माने होलिगे, जयनगर

माने होलीगे बैंगलोर के जयनगर क्षेत्र में एक लोकप्रिय मिठाई और नाश्ते की दुकान है। होलिगे के लिए यह स्थान बहुत लोकप्रिय है क्योंकि वे अपने ग्राहकों के सामने उसे बनाते हैं। होलीगे जिसे पूरन पुली के नाम से भी जाना जाता है, एक लोकप्रिय मिठाई है जो बहुत स्वादिष्ट होती है और यह पुरे दक्षिण भारत में काफी लोकप्रिय है। माने होलीगे कम से कम २० प्रकार के होलिगे परोसता है और आपको उनके अनानास और गुलकंद होलीगे को जरूर आज़माना चाहिए। मिठाई से भरे एक बॉक्स के लिए आपको यहाँ २०० रुपये से अधिक नहीं देने होते ।

पनीर जलेबी - पूनम स्वीट्स, बनशंकरी

यदि आप बैंगलोर के विशिष्ट भोजन से थक चुके हैं और कुछ उत्तर भारतीय चटपटे भोजन और मिठाइयों की तलाश कर रहे हैं तो पूनम स्वीट्स आपके लिए सही जगह है। उनकी पनीर जलेबी और अन्य उत्तर भारतीय भोजन जैसे समोसा, कचौरी, ढोकला आदि बेहतरीन है। यहाँ बैठने की व्यवस्था नहीं है इसलिए अपने दोस्तों के साथ गपशप करते हुए ही यहाँ के भोजन का आनंद लें सकते हैं । आप स्वादिष्ट उत्तर भारतीय नाश्ते के साथ साथ स्वादिष्ट पनीर जलेबी मात्र १५० रूपए से कम में पा सकते हैं।

पुथरेकुलु - पुल्ला रेड्डी, जयनगर

पुथेरकुलु बैंगलोर में एक बहुत ही लोकप्रिय और स्वादिष्ट मिठाई है जिसमें बहुत सारी परतें होती हैं । बैंगलोर में सबसे अच्छा पुथरेकुलु आपको जयनगर में पुला रेड्डी स्वीट्स में ही मिल सकती हैं। इस छोटी सी मिठाई की दुकान में कई तरह की मिठाइयाँ मिलती हैं लेकिन उनका पुथरेकुलु सच में अद्भुत हैं।

From our editorial team

भोजन स्थानीय संस्कृति को सीखने का एक शानदार तरीका है

कई चीजें हैं जो हमें एक और संस्कृति को समझने में मदद करती हैं, और इनमे से भोजन शायद सबसे अच्छा है। यह लोगों को एक साथ लाता है, भले ही वे कितने अलग हों। अप्प जो भी नए शहर जाएँ, अपने पसंदीदा भोजन को जरूर खाएं, पर साथ ही उस जगह के ख़ास खाद्य पदार्थ और मिठाईयों का भी सेवन करें।