क्या आपकी त्वचा हमेशा तैलीय और चिपचिपी रहती है? यहाँ तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छे फेस स्क्रब की सूची दी गई है जो बिना किसी दुष्प्रभाव के आपकी त्वचा को एक चमकदार रंग देंगी ।

क्या आपकी त्वचा हमेशा तैलीय और चिपचिपी रहती है? यहाँ तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छे फेस स्क्रब की सूची दी गई है जो बिना किसी दुष्प्रभाव के आपकी त्वचा को एक चमकदार रंग देंगी ।

बाजार में सैकड़ों प्रकार के स्क्रब खरीदने के लिए उपलब्ध हैं और ये अलग अलग प्रकार की समाग्रियों द्वारा निर्मित किये गए है। इनमे से कुछ आर्गेनिक है और कुछ रसायन आधारित होते है। इनमे कुछ आपके लिए लाभदायक होंगे और कुछ आपके लिए समस्या उत्पन्न कर सकते है । इस लेख में विस्तार पूर्ण बताया गया है,की तेलिए त्वचा के लिए सबसे अच्छे स्क्रब का चयन कैसे करना है।साथ में शीर्ष 11 फेस स्क्रब की सूचि है,जिन्हे आप लेख में दिए लिंक से खरीद सकते है।

एक फेस स्क्रब का उपयोग करने के लाभ ।

सफाई करना, टोनिंग और जल की आपूर्ति करना किसी भी सौंदर्य क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण चरण है :- लेकिन यहाँ एक दूसरा मार्ग भी है जो इतना ही लाभदायी है, और वह है स्क्रबिंग। स्क्रबिंग गहराई से सफाई करने का ही एक रूप है जो गन्दगीयो और छिद्रो के अंदर गहराई से मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करता है। यह त्वचा की सतह से अतिरिक्त तेल को भी दूर करता है।

त्वचा को स्क्रब करने के अनेको लाभ है :

  • यह आपको स्पष्ट साफ त्वचा प्रदान करता है। क्लीन्ज़र और फेस वाश आपके चेहरे को साफ करते है लेकिन उतनी गहराई से साफ नहीं करते है जितनी गहराई से स्क्रब साफ करते है। छिद्रो की गहराई में छिपे गंदगी और मृत कोशिकाओं को क्लीन्ज़र और फेस वाश दूर नहीं कर पाते है। उसके लिए आपको आवश्यकता है स्क्रब्स की। स्क्रबिंग काले धब्बे और मुंहासों को दिखने से रोकता है जिससे आपको एक साफ और खूबसूरत चेहरा मिलता है।
  • सभी गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करते हुए यह सुनिश्चित करता है कि आपकी त्वचा दमकदार दिखे।
  • यह त्वचा के काले धब्बो और मुहासों के निशानों को दूर करता है। यह आपकी त्वचा को एक सुन्दर रंग प्रदान करता है।
  • यह आपके त्वचा की बनावट को बेहतर बनाता है जो आपको अत्यधिक प्रतिष्ठित लचीली सतह की त्वचा प्रदान करता है। सुन्दर और चमकदार रंग के पीछे का राज है गंदगी मुक्त त्वचा।
  • एक स्क्रब का नियमित उपयोग इन सभी गंदगियों को दूर कर देगा, छिद्रो को खोल देगा, मुहासों की रोकथाम करेगा, दागों और काले धब्बो को दूर कर देगा और आपको एक साफ, सुथरी और चमकदार त्वचा प्रदान करेगा।

अपनी त्वचा के लिए सही उत्पाद का चयन करें : एक फेस स्क्रब में क्या देखना चाहिए?

Source womenpla.net

त्वचा की देखरेख और बालों की देखरेख सम्बन्धित अन्य उत्पादों के समान ही, आपको अपने लिए एक उपयुक्त स्क्रब का चयन करना आवश्यक है :- आपके द्वारा उपयोग के लिए सैकड़ों स्क्रब उपलब्ध हैं और ये अलग अलग प्रकार की समाग्रियों द्वारा निर्मित किये गए है। इनमे से कुछ आर्गेनिक है और कुछ रसायन आधारित होते है। कुछ को उन सामग्रियों द्वारा निर्मित किया जाता है जो आपके त्वचा के प्रकार के अनुकूल होते है और कुछ उन सामग्रियों से बनाये जाते है जिनसे हो सकता है कि आपको एलर्जी हो। यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि कुछ आपके लिए लाभदायक होंगे और कुछ आपके लिए समस्या उत्पन्न करेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि अपने लिए फेशियल स्क्रब का चयन करते हुए हम अंधाधुंध और लापरवाह नहीं होना चाहिए। आइए जानें कि आपके लिए सबसे अच्छा स्क्रब कैसे चयन करना है।

त्वचा के प्रकार के आधार पर ।

मानव त्वचा को मुख्यत: 4 त्वचा के प्रकारो में बांटा जा सकता है। ये कुछ इस प्रकार है समान्य त्वचा, रूखी त्वचा, तैलिये त्वचा और संवेदनशील त्वचा। एक स्क्रब के लिए इन सभी त्वचा के प्रकारो की अपनी अपनी निर्दिष्ट आवश्यकताए है।

  • समान्य त्वचा :- यदि आपकी त्वचा का प्रकार समान्य है तो आपको एक ऐसे स्क्रब का चयन करना चाहिए जो कोमल हो। इसे आपके त्वचा के संतुलन को भी बनाये रखना चाहिए। समान्य त्वचा के लिए एक अच्छे स्क्रब को सभी प्रकार की गंदगियों, मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त तेल को दूर करना चाहिए और त्वचा के रंग को निखारना चाहिए। सामान्य त्वचा के प्रकार वाले व्यक्ति भाग्यशाली होते है क्योकि अधिकांश त्वचा की देखभाल के उत्पाद उनके अनुकूल होते है।
  • रूखी त्वचा :- स्क्रब करने से त्वचा रूखी पड़ जाती है और यदि आपकी त्वचा रूखी है तो आपको एक ऐसे स्क्रब की आवश्यकता है जिनमे जलापूर्ति के गुण विद्यमान हो। एक ऐसे स्क्रब का चयन करे जिसमे ऐसी सामग्रियों की भरपूरता हो जो त्वचा की नमिकृत करें। स्क्रब को स्वयं में ही एक क्रीमी बनावट का होना चाहिए ताकि त्वचा पर इसके इस्तेमाल के बाद आपको जलन न हो।
  • तैलिये त्वचा :- स्क्रब के प्रमुख कार्यो में से एक महत्वपूर्ण कार्य त्वचा सतह से अतिरिक्त तेल को दूर करना है। यह अतिरिक्त तेल त्वचा सम्बन्धित समस्याओ के प्रमुख कारणों में से एक मुख्य कारण है। यह धूल और गंदगियों को सतह पर बने रहने में सहायता करता है और मृत कोशिकाओं को छड़ने से रोकता है, जिससे छिद्र बन हो जाते है। यदि आपकी त्वचा तैलिये है तो आपके लिए सबसे अच्छा स्क्रब वह है जिनमे फल और फूलों के सर विद्यमान हो।
  • संवेदनशील त्वचा :- यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपको त्वचा देखरेख उत्पादों का इस्तेमाल करते हुए सावधानी बरतनी चाहिए। इस प्रकार की त्वचा वाहक के प्रति दयालु नहीं होती है। किसी भी स्क्रब का उपयोग करने से पहले, अपनी त्वचा पर इसका थोड़ा सा उपयोग करें और कुछ दिनों तक प्रतीक्षा करें। यदि त्वचा पर इसका कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है तो आप सुरक्षित उस स्क्रब का उपयोग कर सकते है।

स्क्रब के प्रकार के आधार पर ।

आप स्क्रब की बनावट और विद्यमान समाग्रियों के आधार पर भी इसका चयन कर सकते है :- स्क्रब न केवल आपकी त्वचा से गन्दगीयो को दूर और नष्ट करते है, बल्कि ये आपको कई अन्य लाभ भी प्रदान करते है। इनसे आपको कौनसे लाभ प्राप्त होते है यह इस बात पर निर्भर करता कि इसे निर्मित करने के सूत्रीकरण में किन समाग्रियों का उपयोग किया गया है। एलो वेरा जेल और कैमोमाइल के अर्क त्वचा को शांत करते हैं। हरी और सफेद चाय के अर्क धूप के धब्बों को दूर करते हैं। इसी तरह, विभिन्न सामग्रियां आपके स्क्रब को अलग-अलग अतिरिक्त लाभ प्रदान करती हैं।

भारत में उपलब्ध तैलिये त्वचा के लिए 11 सबसे अच्छे फेस स्क्रब ।

आपके सौंदर्य उत्पाद के भंडार में एक स्क्रब का होना बहुत आवश्यक है :- बाजार में अनेक स्क्रब उपलब्ध है और इनमे से कुछ अतिरिक्त तेल को दूर करने में विशेष प्रभावशाली है।

बीपी गाइड आपको 11 स्क्रब के बारें में बताएगा जो अतिरिक्त तेल को दूर करने के लिए उपयोगी है :-

न्यूट्रोजेना डीप क्लीन स्क्रब ।

Source www.nykaa.com

न्यूट्रोजेना का यह नियमित स्क्रब काले धब्बो को दूर करने में अत्याधिक प्रभावशाली है :- यह त्वचा को साफ करता है और छिद्रो की गहराई में छिपी गदगी और मृत कोषको को दूर करता है। इस सूत्रीकरण में काले धब्बो को दूर करने वाले तत्वों, चन्दन और सैलिसिलिक एसिड की भरपूरता है। यह आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल और गन्दगी को दूर करके आपको एक उज्जवल और स्वस्थ त्वचा प्रदान करता है।

इसे इस्तेमाल करने की विधि सरल है :- सबसे पहले चेहरे को गीला करने से शुरू करें, उसके बाद अपनी हथेली में उपयुक्त मात्रा में स्क्रब लीजिये और उसके बाद इसे अपने चेहरे के सभी ओर अच्छे से लगाइये (निश्चित रूप से आप अपनी भौहो पर इसका उपयोग न करे)। अंत में इसे धो लीजिये और पोछ लीजिये। इस उत्पाद के 100 ग्राम के एक ट्यूब की कीमत 330 रुपए है।

बायोटिक पपाया स्क्रब ।

Source www.nykaa.com

बायोटिक बायो पपाया स्क्रब छिद्रो को खोल देता है :- मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और त्वचा से अतिरिक्त तेल को दूर करता है। इस सूत्रीकरण में भरपूर मात्रा में पपीता, हल्दी और नीम के अर्क विद्यमान है। पपीता एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है और जलन या सूजन उत्पन्न किये बिना त्वचा को कोमलता से एक्सफोलिएट करता है। यह त्वचा को पुनः जिवंत करता है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण विद्यमान होते है। परिणामस्वरूप यह मुहासों की रोकथाम और उपचार करता है और निशानों को कम करता है।

नीम आपकी त्वचा को जलापूर्ति और निखारते हुए आपको एक नरम, कोमल और एक उज्जवल त्वचा प्रदान करता है :- इस स्क्रब के इस्तेमाल का सबसे अच्छा लाभ यह है कि आपको एक उज्जवलऔर युवा त्वचा की प्राप्ति होगी। सबसे पहले इस स्क्रब की उपयुक्त मात्रा पानी हथेली पर निकालिए। उसके बाद इसे अपने पुरे चेहरे पर सहजता से मालिश कीजिये और बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिये और पोछ लीजिये। इस उत्पाद के 235 ग्राम को 520 रुपए में नयका.कॉम से खरीदा जा सकता है।

हिमालया प्यूरीफायिंग नीम स्क्रब ।

यह प्यूरीफायिंग स्क्रब त्वचा देखरेख उत्पाद के क्षेत्र में सबसे विश्वश्नीये ब्रांड हिमालया द्वारा निर्मित किया गया है :- इस स्क्रब के सूत्रीकरण को खुबानी के दानों और नीम के पेस्ट द्वारा निर्मित किया गया है। खुबानी के दानें मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करके त्वचा के प्राकृतिक चमक को लाते है। नीम के पेस्ट में जीवाणुरोधी गुण होते है और ये जीवाणु संक्रमण को दूर करके समान्य त्वचा स्वास्थ्य को बेहतर बनाते है। स्क्रब छिद्रो और त्वचा की सतह से प्रभावशाली रूप से मृत त्वचा कोशिकाओं, गन्दगी और अतिरिक्त तेल को दूर करता है और आपको समस्या मुक्त साफ त्वचा प्रदान करता है। इस उत्पाद के 100 ग्राम की कीमत 135 रुपए है।

सेंट इव्स एप्रीकॉट फेस स्क्रब ।

Source www.amazon.in

सेंट इव्स द्वारा निर्मित एप्रीकॉट फेस स्क्रब चर्मरोग परीक्षित है और यह 100% प्राकृतिक सामग्रियों द्वारा बनाया गया है :- यह छिद्रो में गहराई से सफाई करते हुए गन्दगियो और मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करता है और मुहासों को होने से रोकता है। यह त्वचा की सतह से अतिरिक्त तेल को भी दूर करता है और आपको एक ताजा और उज्जवल त्वचा प्रदान करता है। 170 ग्राम के इस फेस स्क्रब की कीमत 349 रुपए है।

एवरयूथ नेचुरल्स वॉलनट स्क्रब ।

Source www.amazon.in

एवरयूथ नेचुरल्स के इस एक्सफोलिएटिंग वॉलनट स्क्रब में अखरोट के छिलके और नैनो मल्टी-विटामिन शामिल हैं :- अखरोट के छिल्के छिद्रो और त्वचा की सतह से अतिरिक्त तेल, काले धब्बो और मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करता है, जबकि नैनो मल्टी-विटामिन त्वचा को पुनः जिवंत और पोषण प्रदान करते है। इसके आलावा, यह चहरे पर दाने और मुहासों की रोकथाम करता है, निशान, दागों और काले धब्बो को कम करता है, और त्वचा को साफ, सुथरी और सुन्दर बनाता है।

सबसे पहले अपने चेहरे को भिगाये और उसके बाद स्क्रब को अपने चेहरे पर गोल गोल घूमते हुए मालिश करते हुए लगाए :- दो मिनट तक ऐसा करें और आँखों के आस पास के क्षेत्र को नजरअंदाज करे। उसके बाद इसे धो ले और फिर पोछ ले। बेहतर परिणाम के लिए आप इसे सप्ताह में 3 से 4 बार कर सकते है। 200 ग्राम के इस फेस स्क्रब की कीमत 199 रुपए है।

वाओ स्किन एक्टिवेटिड चारकोल फेस स्क्रब ।

Source www.buywow.in

वाओ स्किन एक्टिवेटिड चारकोल फेस स्क्रब शक्तिशाली एक्सफोलिएशन प्रदान करता है :- जो काले धब्बो, सभी प्रकार के विषाक्त, रंजकता, अधिक बड़े छिद्रो और अतिरिक्त तेल को अपना निशाना बनाता है। इसके सूत्रीकरण में सक्रिय चारकोल, जैतून का तेल, विटामिन बी3 और बी5, अखरोट के छिल्के का पाउडर, और मुलेठी का अर्क शामिल है। इसमें किसी प्रकार के सल्फेट या पैराबेन शामिल नहीं है। सक्रिय चारकोल छिद्रो में छिपे गन्दगी और मृत कोशिकाओं को बाहर निकाल देता है। जैतून का तेल त्वचा के लिए जलापूर्ति और पोषण का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते है। विटामिन बहुत अधिक पोषण प्रदान करते है, इनमे एंटी-एजिंग गुण भी होते है, ये रंजकता का विरोध भी करते है और त्वचा के रंग को भी साफ करते है।

अखरोट के छिलके के पाउडर में एक स्ट्रिंग एक्सफोलिएशन क्रिया होती है :- जो त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करती है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और त्वचा को कोमल और कोमल बनाती है। मुलेठी का अर्क मलिनकिरण, उम्र के धब्बे और रंजकता का विरोध करते है। अपने चेहरे को गिला कीजिये और स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाइये। इसे धोने से पहले 2 से 3 मिनट तक मालिश कीजिये और फिर इसे पोछ लीजिये। बेहतर परिणामो के लिए इसे सप्ताह में दो बार दोहराइये। 100 मिलीलीटर के इस स्क्रब की कीमत 375 रुपए है।

निविया स्किन रिफाइनिंग फेस स्क्रब ।

Source www.amazon.in

निविया द्वारा निर्मित यह फेस स्क्रब छिद्रो से गन्दगियो को दूर करता है और आपको एक ताजा अनुभव कराने वाली और हाइड्रेटेड त्वचा प्रदान करती है :- विटामिन ई और हाइड्रा आईक्व युक्त, यह स्क्रब कोमलता से आपकी त्वचा की सतह से अतिरिक्त तेल को दूर करते हुए एक्सफोलिएट करता है, लेकिन आपकी त्वचा को रूखी नहीं बनाता है। यह सूत्रीकरण चर्मरोग परीक्षित है। अपनी त्वचा में अत्यंत ताजगी और नमि का संतुलन महसूस करने के लिए इस सकब का उपयोग कीजिये।अमेज़न इन पर 150 मिलीलिटर के इस उत्पाद की कीमत 199 रुपए है।

खादी मौरी चारकोल फेस स्क्रब ।

Source www.amazon.in

खादी मौरी चारकोल फेस स्क्रब प्राकृतिक सामगिर्यों द्वारा निर्मित किया गया है :- चेहरे से गन्दगियो, मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त तेल को दूर करने में बहुत अधिक प्रभावशाली है। इसका सूत्रीकरण 100% हर्बल है जिसमे खुमानी और चारकोल के अर्क शामिल है। चारकोल त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और गन्दगी, मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त तेल को दूर करता है, जबकि खुमानी का अर्क काले धब्बो, दागो और रंजकता को कम करता है।

इस उत्पाद का सूत्रीकरण पैराबेन मुक्त है और सभी प्रकार के त्वचा के अनुकूल है :- इस्तेमाल के लिए, उपयुक्त मात्रा में उत्पाद को अपनी हथेली पर निकालिए और कुछ सेकंडो के लिए कोमलता से अपने चेहरे पर मालिश करीए। फिर इसे धो लीजिये और पोछ लीजिये। इसका परिणाम साफ, सुथरी, अधिक गोरी और उज्जवल त्वचा होगी। अमेज़न.इन पर इस स्क्रब के 210 मिलीलीटर की कीमत 350 रुपए है।

मैकाफीन नेकेड एंड रॉ कॉफी फेस स्क्रब ।

Source www.nykaa.com

यह फेस स्क्रब केवल त्वचा को एक्सफोलिएट करने के आलावा ओर भी बहुत कुछ करता है, छिद्रो को खोलता है और अतिरिक्त तेल को दूर करता है :- इसके सूत्रीकरण में शुद्ध अरेबिका कॉफी, अखरोट, हिबिस्कस, और विटामिन ई और आर्गन तेल के अर्क शामिल है। विटामिन ई और आर्गन तेल त्वचा को कोमल बनाते है, पोषण प्रदान करते है और त्वचा को स्वस्थ उज्ज्वलता प्रदान करते है। कॉफ़ी और अखरोट के अर्क छड़न, कोमल और त्वचा को साफ करते है।

हिबिस्कस के अर्क त्वचा कोशिकाओं को पुनः निर्मित करते है और समय से पहले बढ़ते उम्र के दागों को कम करते है :- जिसके परिणाम में आपको साफ, सुथरी और युवा दिखने वाली त्वचा प्राप्त होती है। 100 ग्राम के मैकाफीन नेकेड एंड रॉ कॉफी फेस स्क्रब को आप 349 रुपए में खरीद सकते है।

बियर्डहुड ग्रीन टी और चारकोल फेस स्क्रब ।

Source www.amazon.in

यह स्क्रब सैलून मानक एक्सफ़ोलीएटिंग फेशियल का एक अन्य विकल्प है :- इस उत्पाद के सूत्रीकरण में नीम पत्तो के अर्क, अलोएवेरा जेल, चारकोल के अर्क, ग्रीन टी के अर्क और अखरोट के बीज शामिल है। इसे विशेषकर खुरदरी त्वचा या त्वचा जो बहुत अधिक तैलिये है, के लिए निर्मित किया गया है। ग्रीन टी और चारकोल त्वचा को कोमल बनाने के लिए गंदगियों और गहराइयों में छिपे उन काले धब्बो को साफ करता है।

नीम पत्तो का अर्क और अखरोट के बीज एक साफ त्वचा प्रदान करने के लिए मुहासों को कम करते है :- इसके आलावा, यह जेल आधारित स्क्रब आपको सुबह की धुंध जैसा ताजा एहसास देगा। जेल की एक बून्द लीजिये और इसे कम से कम 5 मिनट के लिए अच्छे से मालिश कीजिये। इसे पानी से धो लीजिये और अपने चेहरे पर एक गर्म तौलिया रखिये ताकि स्क्रब की साडी प्राकृतिक अच्छाईयां अवशोषित हो जाये। बेहतर परिणामो के लिए इसे सप्ताह में दो बार दोहराइये। अमेज़न.इन पर इस स्क्रब के 100 ग्राम के ट्यूब की कीमत 300 रुपए है।

ओरिफ्लेम मिल्क एंड हनी गोल्ड स्मूदनिंग शुगर स्क्रब ।

ओरिफ्लेम के इस स्क्रब में शहद और दूध के अर्क विद्यमान है :- यह कोमलता से आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और त्वचा के सतह और छिद्रो की गहराई में छिपे धूल, गन्दगी, मृत त्वचा कोशिकाएं और अतिरिक्त तेल को दूर करता है। लेकिन स्क्रब में विद्यमान दूध और शहद के अर्क यह सुनिश्चित करते है कि इस प्रक्रिया के दौरान आपकी त्वचा रूखी न पड़ जाये और यह आपकी त्वचा को कोमल, शांत और सुगन्धित बनाते है। यह सूत्रीकरण सभी प्रकार के त्वचा के अनुकूल है और इस उत्पाद के 200 ग्राम के ट्यूब की कीमत 165 रुपए है।

From our editorial team

नियमित रूप से अपने चेहरा धोएं

नियमित रूप से धोने से त्वचा पर तेल की मात्रा कम हो जाती है। सुगंध वाले साबुन, अतिरिक्त मॉइस्चराइज़र या कठोर रसायनों से बचे। ये त्वचा को हानी पंहुचा सकते है। धोने और टोनर का उपयोग करने के बाद चेहरे को सुखाते समय, अपनी त्वचा को एक मुलायम तौलिये से धीरे से पोंछना चाहिए।