बैकपैक के असंख्य विकल्प होने के कारण सबसे अच्छे बैकपैक का चयन करना कठिन कार्य हो सकता है (2020): 10 उत्कृष्ट ट्रैकिंग बैकपैक की सूची आपके अगले साहसिक कार्य के लिए।
(2020)

बैकपैक के असंख्य विकल्प होने के कारण सबसे अच्छे बैकपैक का चयन करना कठिन कार्य हो सकता है (2020): 10 उत्कृष्ट ट्रैकिंग बैकपैक की सूची आपके अगले साहसिक कार्य के लिए। (2020)

जब आप ट्रेक पर जा रहे होते हैं तो आपका ट्रेकिंग बैकपैक आपके ट्रैवल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है - इसमें आपकी यात्रा के समय के लिए अन्य सभी चीजों को सुरक्षित और व्यवस्थित रखना होता है। हमने यह गाइड विशेष रूप से आपके लिए बनाया है ताकि आप उन कारकों को समझने में मदद कर सकें जिन्हें आपको ट्रेकिंग बैकपैक चुनते समय ध्यान में रखना चाहिए और जो वर्तमान में बाजार में उपलब्ध सबसे अच्छे बैकपैक्स हैं।यह लेख सुझाव के साथ आपको उत्तम ट्रैकिंग बैकपैक विकल्प चयन करने सहायक होगा।

सही बैकपैक के साथ ट्रेक के लिए तैयार हो जाएं ।

पहाड़ियों में, पर्वतों में अथवा अन्य यात्रा करने का योजना बना रहे हैं :- आपको साथ में जरूर सही उपकरण ले जाना चाहिए। जब आप शहर से बाहर कोई पहाड़ियों में अथवा जंगलों में यात्रा के लिए जा रहे हैं, वो समय महत्वपूर्ण होते है। ट्रैकिंग, प्रकृति से आप को जोड़कर मानसिक और शारीरिक स्थिति पुनर्प्रारंभ करने में आपके सहायता करती है परंतु अनुचित बैकपैक् का चयन विपरीत प्रभाव डाल सकता है।

ट्रैकिंग के लिए बैकपैक का चयन, आसान कार्य नहीं है :- बाज़ार में उपलब्ध असंख्य बैकपैक के विकल्पों में से सबसे अच्छा विकल्प का चयन कठिन कार्य है। पैदल यात्रा और अन्य उचित पसंद के लिए यह लेख सुझाव के साथ आपको उत्तम ट्रैकिंग बैकपैक विकल्प चयन करने सहायक होगा।

सही ट्रैकिंग बैकपैक चयन के लिए कुछ टिप्पणियां ।

    आराम :

  • एक ट्रैकिंग बैकपैक का चयन करते समय, आराम एक महत्वपूर्ण कारक है। एक ऐसा बैकपैक का चयन करें जो आपको आरोहण के समय भार वहन करने में आराम महसूस कराता है। उदाहरण के लिए, यदि आप भारी चीजें अपने बैग में वहन करेंगे, निश्चित रूप से आपको हिप-बेल्ट की जरुरत पड़ेगा। यह पूरी वजन को आपके पीठ और कंधों में न डाल कर, कूल्हे के पार भाग कर देता है। भारी वजन उठाने के सुगमता की लिए अन्य सुविधा जैसे पैडिंग, डिज़ाइन और बैक बेल्ट अदि भी इसमें जोड़ा जाता है। खरीदने से पहले एक ऐसा बैकपैक का तलाश करें जिसमे पिछला भाग हवादार हो, आरामदायक तथा मोटा हिप-बेल्ट हो और साथ ही बेल्ट अनुकूलन का भी क्षमता हो।
  • सामग्री :

  • ट्रैकिंग के लिए, आपको समझना चाहिए की आपको विभिन्न चीज़ें जैसे की परिवर्तनीय भूभाग तथा पर्यावरण की स्थिति अदि का सामना करना पड़ेगा। जब आप जंगल भूमि में होते हैं तो बारिश, बर्फ और गर्मी अचानक छा जाते हैं और उतनी ही जल्दी गायब भी हो जाते हैं। अतः, यदि आप ट्रैकिंग के लिए बैकपैक खरीदना चाहते हैं तो उपयुक्त सामग्री का चयन एक महत्वपूर्ण भूमिका वहन करता है। प्रतिरोधी और वजन में हल्के सामग्री जैसे की डायिनीमा, ट्रेक के लिए उत्तम है। हालांकि यह अन्य कपडा जैसे की नायलॉन अदि के तुलना में महंगा है परंतु वाटर-रेजिस्टेंस जैसे फायदा भी प्रदान करता है।
  • टिकाऊपन :

  • लंबी पैदल यात्रा के लिए हमेशा बैकपैक के टिकाऊपन का जांच करें और ऐसा एक बैकपैक चुनें जो सख्त हो तथा पिटने पर भी क्षतिग्रस्त न हो। साथ ही, एक बैकपैक का चयन करें जो जल प्रतिरोधी हो ताकि आंधी तूफान के समय आपका सामान नहीं भीगें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका बैग बहुत सख्त है, फिर भी यह निरंतर उपयोग से क्षतिग्रस्त हो जाता है। अतः एक ऐसा बैकपैक का चयन करें जो लाइफटाइम वारंटी के साथ उपलब्ध हो।
  • वजन :

  • ख़ासकर ट्रैकिंग के वक़्त, बैकपैक का वज़न अन्य प्रमुख कारक है जो मायने रखता है। एक ऐसा बैकपैक का चयन करें जो वजन में हल्का, साथ ही टिकाऊ और सख्त भी हो। और, दोनों ही स्थिति के लिए उत्कृष्ट ट्रैकिंग बैकपैक ढूंढना कोई बड़ी बात नहीं है। परंतु, यदि आप आसानी से हल्के बैग न ढूंढ पाएं, आप लम्बी पैदल यात्रा के लिए डे-पैक का चयन कर सकते हैं।

10 उत्कृष्ट ट्रैकिंग बैकपैक ।

यदि आप ट्रेक या माउंटेन हाइक के लिए जा रहे हो तो यहाँ 10 ट्रैकिंग बैकपैक की तालिका दी गई है।

रेन कवर के साथ अमेज़न बेसिक्स इंटरनल फ़्रेम हाइकिंग बैकपैक ।

Source www.amazon.in

अमेज़न बेसिक के यह बैकपैक भारत के उत्कृष्ट ट्रैकिंग बैग में से एक है, जो विभिन्न आकार में उपलब्ध है :- विस्तृत विविधता जैसे की ५५ लीटर, ६५ लीटर और ७५ लिटर के क्षमता प्रकार के साथ, आप अपने आराम का स्तर, बजट, रहने की अवधि और आवश्यकता के अनुसार बैग का चयन कर सकते हैं। इस के अतिरिक्त, आप काला और हरा जैसे विभिन्न रंगों के विकल्प भी चयन कर पाएंगे।

अमेज़न बेसिक्स बैकपैक टिकाऊ पॉलिएस्टर सामग्री से बना है, साथ ही इसमें अलग अलग दिशा में संकुचित पट्टियाँ भी उपलब्ध है :- यह निर्बाध रूप से किसी भी प्रकार का शरीर के अनुकूल होता है इसीलिए बाहरी यात्रा के लिए यह यथोचित माना जाता है। यह पुरुष और महिलाओं, छोटा, मध्यम, लम्बे क़द व्यक्ति आदि सभी के लिए और गतिविधियां, जैसे की हाईकिंग, बैकपैकिंग, अथवा कैंपिंग अदि के लिए भी उपयुक्त है। गद्देदार कंधे का पट्टा, समायोज्य पट्टा और स्लीपिंग बैग रखने के लिए एक बड़ा जगह अदि हाईकिंग के समय आराम प्रदान करते हैं। आप इस बैकपैक को 3,199 रुपए में अमेज़न से एक साल के वारंटी के साथ खरीद सकते हैं।

इनलैंडर डीकैंप 1009 , 70 लीटर ब्लैक बैकपैक ।

Source flipkart.com

इनलैंडर डीकैंप बैकपैक ७०लीटर क्षमता के साथ उपलब्ध है :- यह बैकपैक पॉलिएस्टर से बना हुआ है और इसमें दो गद्देदार समायोज्य पट्टा भी है ताकि आप इसे आपके अनुकूल समायोजित कर सकें। यह सार्वभौमिक प्रकार का है, इसका अर्थ यह पुरुष तथा महिला दोनों इसे उपयोग कर सकते हैं।

बैग में कई हिस्से है और ज़िप से बंद करने का सुविधा के साथ पॉकेट भी है, जो बैग को विस्तीर्ण और मजबूत भी बनाता है :- हाईकिंग और कैंपिंग जैसे रोमांच के लिए द इनलैंडर डीकैंप १००९ एक उत्तम पसंद है। यह बैकपैक फ्लिपकार्ट पर 1,439 रुपए में उपलब्ध है। काले और भूरे जैसे विभिन्न रंगों के साथ यह बैग उपलब्ध है।

मुफूबू 55-लीटर रूकसाक ।

Source www.amazon.in

द मुफूबू रूकसाक ५५ लीटर के विशाल क्षमता के साथ उपलब्ध है :- यह समायोज्य है और इसके चौड़ा पट्टा पूरे वजन को आपके कंधों पर वितरित करता है ताकि आप आरामदायक हाईकिंग का अनुभव कर सके। टोपी से बंद करने की व्यवस्था भी इसमें उपलब्ध है, जो सामान को सकुशल तथा सुरक्षित रखने में मदद करता है। साथ ही, जूते रखने के लिए द रूकसाक में एक बड़ा जगह भी उपलब्ध है ताकि आप अनायास पदत्राण ले जा सकते हैं और बिना किसी परेशानी के उन्हें पहन सकते हैं।

बैकपैक का कपड़ा, जल प्रतिरोधी पॉलिएस्टर से बना हुआ है :- जो हाईकिंग और ट्रैकिंग के समय तथा खराब मौसम की स्थिति में आपके सामग्रीओं को सुरक्षित रखता है। और, पानी की बोतल रखने के लिए एक अलग जाली पॉकेट भी उपलब्ध है। द रूकसाक बाइकिंग, कैंपिंग, क्लाइम्बिंग, और हाईकिंग अदि के लिए एक उत्तम विकल्प है। द मुफूबू रूकसाक बैकपैक को आप अमेज़न से 829 रुपए में खरीद सकते हैं।

वाइल्डक्राफ्टधूसर एंड ऑरेंज रूकसाक ।

Source www.amazon.in

वाइल्डक्राफ्ट के यह बैकपैक पुरुष और महिला दोनों के लिए उपयुक्त है, साथ ही हल्का, साधारण और आरामदायक विकल्प भी है :- यह बैग ४५लीटर क्षमता के साथ उपलब्ध है जो सभी आवश्यक वस्तुओं वहन करने के लिए यथेष्ट है। इसकी उन्नत हल्का वजनदार वैशिष्टय, इसे एक बेहतर विकल्प बनाता है क्योंकि यह आपको अपने कंधों पर अतिरिक्त भार वहन करने से बचाता है।

यह बैग अंदर से जलरोधक पॉलिएस्टर कपड़ों से तथा बाहर से नायलॉन से बना हुआ है :- साथ ही भारी बोझ आसानी से वहन करने के लिए यह मजबूत हाउल लूप भी उपलब्ध कराता है। जलरोधक विशेषता, खराब मौसम जैसे की आंधी तूफान, बारिश अदि स्थिति में भी आपके साधनों को सुरक्षित रखता है। द वाइल्डक्राफ्ट रूकसाक अमेज़न पर 1,513 रुपए में धूसर और नारंगी रंग और ५ साल की वारंटी अवधि के साथ उपलब्ध है।

अट्टाचे 1021R क्लाइमेट प्रूफ 75 लिटरे रूकसाक ।

Source www.amazon.in

द अट्टाचे रूकसाक ७५ लीटर क्षमता में उपलब्ध है और साथ ही इसका आकार ४३० इंच है :- इसकी दो अंदरूनी पॉकेट और वियोज्य जूता पॉकेट के लिए जाली पैकेट भी उपलब्ध है जहां आप अपने उपकरण तथा जूता रख सकते हैं। साथ ही हुड पर आंतरिक व बाह्य ज़िप से बंद करने वाला पॉकेट इसे आसानी से प्रयोग करने योग्य क्षेत्र बनाता है। और, बैकपैक का हल्का और मोटा डिज़ाइन ट्रेक के दौरान सामान ले जाने की प्रक्रिया को आसान बनाता है।

यह बैग पुरुष और महिला दोनों के लिए उपयुक्त है और साथ ही गद्देदार पिछला भाग, कमर और कंधे के साथ उपलब्ध है :- यह नायलॉन कपड़ों का बना हुआ है जो इसे जलरोधक बनाता है। बंद फीता वाला यह बैग का वजन १.२ की.ग्रा. है। जबकि बारिश से बचने की आवरण और गद्देदार कुशन, यात्रिओं के पीठ को कई पर्यावरण की स्थिति और इलाकों में आराम पहुंचाता है। गद्देदार हैंडल, विस्तार योग्य, छाती पर बांधा जाने वाला पट्टा, गद्देदार पिछला भाग और समायोज्य पट्टा इसकी वैशिष्ट्य है। आप यह रूकसाक अमेज़न से 1,499 रुपए में खरीद सकते हैं।

इम्पल्स ६५-लीटर ब्लू रूकसाक ।

Source www.amazon.in

द इम्पल्स रूकसाक, ६५ लीटर क्षमता के साथ उपलब्ध है और बहुत सख्त पॉलिएस्टर कपड़ों से बना हुआ है :- इसकी एकाधिक पॉकेट उपलब्ध है ताकि आपके सभी सामान अच्छी तरह से व्यवस्थित रूप रख सके। यह बैकपैक २ जाली पॉकेट और ज़िप पॉकेट के साथ आपके उपकरण तथा एक सुविधाजनक तरीके से व्यक्तिगत वस्तु व्यवस्थित रूप में रखने में मदद करता है। 'S' आकार का कंधे की पट्टा, मुलायम तथा किनारों में गद्देदार होता है।

बैग में उपयोग किया गया जाली, पहनने वाले का पीठ और बैकपैक के बीच एक उचित नमी फैलाव के लिए प्रभावी वायुसंचार उपलब्ध कराता है :- कंधे की पट्टा, गद्देदार हैंडल, बोतल रखने की जगह और जिपर कम्पार्टमेंट इसकी वैशिष्टय है, जो ट्रेक के दौरान नियमित जरूरतों को पूरा करने के दौरान आपको आराम प्रदान करता है। बकल युक्त भीतरी पॉकेट आपके उपकरणों को निरापद, सुव्यवस्थित तथा अंदर से सुरक्षित रखता है। और, सहायक व्यवस्था, इसमें सहूलियत प्रदान करता है।

इसका दोहरा पार्श्व संक्षिप्तीकरण पट्टा, बैग को ठोस बनाता है और हिप-बेल्ट भार को कूल्हों में स्थानांतरित करता है :- ताकि सामान उठाना आसान हो सके। मोबाइल रखने के लिए एक अलग मोबाइल पॉकेट, आपके हाथों को मुक्त रखेगा। यह बैग दैनिक यात्रा तथा विद्यालय में उपयोग किया जा सकता है। साथ ही यह बड़े आकार भी प्रतीत नहीं होगा। द इम्पल्स रूकसाक नीले रंग में और ३ महीने की वारंटी के साथ अमेज़न पर 1,399 रुपए में उपलब्ध है।

इज़िज़ 60 लिट्रेस कैपेसिटी लाइट वेट हाईकिंग रूकसाक ।

Source www.amazon.in

यह ईजीज़ का एक भरोसेमंद रूकसाक है जो ६० लीटर क्षमता युक्त है तथा नायलॉन के कपड़ों से बना हुआ है :- इसमें विविध पॉकेट, कम्पार्टमेंट और साइड पॉकेट अदि उपलब्ध है, जहां कमर की पेटी में उपलब्ध यह साइड पॉकेट आपके सामग्री सुरक्षित रखता है तथा यहाँ तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह रूकसाक के मुख्य कम्पार्टमेंट में ३-तरफ से ज़िप के द्वारा पहुंचा जा सकता है, एक ऊपर की और, दूसरा निचे की और तीसरा बीच में उपलब्ध है। अतः कुछ भी निकालने और संग्रह करने के लिए अपने सभी सामान निकालने की कोई आवश्यकता नहीं है।

यह बैकपैक हाइकर, पर्वतारोही और बैकपैकरों के बिच लोकप्रिय है,यह ट्रैकिंग बैकपैक आरामदायक फिट प्रदान करता है :- और वजन के समान वितरण कर देता है। और, उपयोग के बाद आप सरलता से बैग को मोड़ कर रख सकते हैं। इसमें पिछली तरफ़ दृढ़ गद्दी, कंधे की पट्टा और कमर की पट्टा भी उपलब्ध होता है, इसलिए आप भारी बोझ उठाने के बावजूद अपनी पीठ पर बोझ महसूस नहीं करते। यह रूकसाक आप अमेज़न से 2,800 रुपए में दो साल की वारंटी के साथ खरीद सकते हैं।

स्काईबैग्स नायलॉन 55 लिटर ग्रे हाईकिंग रूकसाक ।

Source www.amazon.in

यदि बैकपैक की क्षमता, जितने दिन आप बाहर बिताने वाले हैं, उसपर निर्भर करे तो स्काईबैग्स नायलॉन ५५लीटर रूकसाक सप्ताह भर की यात्रा के लिए उत्कृष्ट विकल्प है :- नायलॉन इसे टिकाऊ तथा जल प्रतिरोधी बनाता है, जो इस सुशोभन बैकपैक को एक शानदार विकल्प बनाता है। इसमें रेन-कवर भी उपलब्ध है जो आपके उपकरणों को सुरक्षित रखता है। बैग में वायु संचार की सुविधा तथा पीठ पर उचित सहारा के लिए काठ का गद्दी भी उपलब्ध है।

साथ ही इसमें कमर की पेटी और गद्देदार कंधे का पट्टा भी उपलब्ध है :- इसमें पार्श्व जालीदार पॉकेट भी उपलब्ध है जिसमे आप मिट्टी वाला कपड़ें तथा बोतल इत्यादि रख सकते हैं। इसमें स्लीपिंग-होल्डर भी मौजूद है। आप स्काईबैग्स नायलॉन रूकसाक 3,200 रुपए में ३ साल की वारंटी के साथ अमेज़न से खरीद सकते हैं।

नोविक्ज़ ट्रावक्र 55-लीटर बैकपैक ।

Source www.amazon.in

नोविक्ज़ ट्रावक्र ५५ लीटर की क्षमता के साथ उपलब्ध है, साथ ही यह बाहर की ओर सिंथेटिक और अंदर की तरफ नायलॉन का बना हुआ है :- इसकी विस्तीर्ण मुख्य कम्पार्टमेंट सहित पार्श्व जालीदार पॉकेट भी उपलब्ध है और यह आसानी से कूल्हों के पार भार वितरित कर लेता है। इसमें गद्देदार कंधे का पट्टा भी मौजूद है जो समायोज्य है और एक बड़ी भार क्षमता भी प्रदान करता है। यह सुव्यवस्थित पॉकेट, हेक्किंग और ट्रैकिंग के समय चीजों को आसानी से खोजने में मदद करता है।

जालीदार पिछला भाग, हवा परिसंचरण में सहायता करता है तथा साँस लेने योग्य बनाता है ताकि आप गर्म दिनों के दौरान भी आराम महसूस कर सके :- इसमें उपलब्ध बड़ा और छोटा पॉकेट, यात्रा और हाईकिंग के लिए आवश्यक जगह प्रदान करता है। इस बैकपैक की अन्य वैशिष्ट्यों भी है जैसे की पीठ का पट्टा, गद्देदार पिछला भाग, पानी बोतल, छाती पर बांधा जाने वाला पट्टा, लैपटॉप रखने की जगह तथा छाता थैली। नोविक्ज़ ट्रावक्र बैकपैक अमेज़न पर 999 रुपए की कीमत पर अंग्रेजी नीले रंग में उपलब्ध है। आपको निर्माता से १ साल की वारंटी भी मिलती है।

एरिस्टोक्रेट 45-लीटर हाईकिंग रूकसाक ।

Source www.amazon.in

एरिस्टोक्रेट रूकसाक ४५ लीटर के क्षमता के साथ उपलब्ध है और एक टिकाऊ पॉलिएस्टर परत भी प्रदान करता है :- यह मोटा तथा हल्के वज़नदार बैग दैनिक यात्रा तथा विद्यालय के लिए एक उत्तम पसंद है। टिकाऊपन और सुशोभन प्रतीति के साथ, इस बैग में ऐसे कई कम्पार्टमेंट की सुविधा है जिनका उपयोग आप अपने सामान को आसानी से तथा सुव्यवस्थित रखने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

गद्देदार पट्टा, आयत आकार, बड़ी जालीदार पॉकेट, कमर का पट्टा, गोपनीय पॉकेट और संकोचनीय पट्टियाँ इस बैकपैक के वैशिष्टय है :- इस बैग में ३ कम्पार्टमेंट है जहां आप १७ इंच तक आकर के लैपटॉप रख सकते हैं। इसकी कपड़ा दैनिक उपयोग करने के बावजूद आसानी से क्षतिग्रस्त नहीं होता और जल-प्रतिरोधी क्षमता इसे सिकुड़ने और झुर्रियों से बचाता है। साथ ही जूते का थैला और प्रशस्त पॉकेट, बिना किसी कठिनाई के चीजों को सुव्यवस्थित रखने में आपकी सहायता करता है। आप यह एरिस्टोक्रेट हाईकिंग रूकसाक 1,421 रुपए में अमेज़न से १२ महीने की वारंटी के साथ खरीद सकते हैं।

एक उत्तम बैकपैक खरीदी करते समय इसका आकार एक अत्यावश्यक कारक है ।

सही तरीके से बैकपैक की पैकिंग और ढुलाई, आपके व्यथा कम करने में सहायक होगा :- इसीलिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि गुरुत्वाकर्षण केंद्र कूल्हों के जितना हो सके करीब रखना चाहिए ताकि बैग को पीठ पर आसानी से उठा सकते हैं। सही पैकिंग सुनिश्चित करने के लिए, आप बैकपैक को कई क्षेत्र से विघटन कर सकते हैं।

शिविर बनाने के उपरांत जिन भारी वस्तुओं का आपको आवश्यकता होगी उसे निचले क्षेत्र में रखिए,ठोस तथा भारी अनावश्यक चीज़ों को मध्य भाग में रखिए :- भारी आवश्यक चीजें, जिनकी ट्रेल के दौरान जरुरत होता है, उन्हें ऊपर रखिए। मुख्य कम्पार्टमेंट के अलावा अतिरिक्त पॉकेट की उपयोग हम आवश्यक छोटे चीजें जैसे की दिशा सूचक यंत्र, जी.पी.एस, नक्शा, पानी बोतल, पैसे रखने की जगह और रेन कवर अदि रख सकते हैं। अंतिम तथा प्रमुख बात यह है की लैश-ऑन पॉइंट और साधन रखने की जगह आपको तम्बू का खंभा, बर्फ के लिए कुदाल, ट्रैकिंग स्तंभ, चढ़ाई में काम आने वाली रस्सी, शिविर के लिए स्टूल तथा अन्य चीज़ें अदि रखने में मदद करेगा।

From our editorial team

सही ट्रैकिंग बैकपैक चयन के लिए कुछ टिप्पणियां।

सही बैकपैक के साथ ट्रेक के लिए तैयार हो जाएं।लेकिन सही बैकपैक किसे कहें कुछ बिंदु है जिसके आधार पर हम बैकपैक का मूलयांकन करते है जैसे बैकपैक जितना आरामदायक होगा आपके लिए अच्छा रहेगा ,बैकपैक की निर्माण सामग्री उच्च गुणवत्ता वाली होनी चाहिए,बैकपैक टिकाऊ भी होना चाहिए ,बैकपैक का वजन जितना हल्का हो उतना ही आप सामान ज्यादा उठा सकते है और बैकपैक का आकार भी आपके अनुसार होना चहिये ।

Tag