आपकी रसोई में खाद्य सामग्री को सुरक्षित और व्यवस्थित बनाने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ खाद्य बरतन की सूची  ,साथ ही उपयुक्त युक्तियाँ खाद्य कंटेनर चुनने के लिए ।(2020)

आपकी रसोई में खाद्य सामग्री को सुरक्षित और व्यवस्थित बनाने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ खाद्य बरतन की सूची ,साथ ही उपयुक्त युक्तियाँ खाद्य कंटेनर चुनने के लिए ।(2020)

आजकल,बहुत से लोग व्यस्त जीवन जीते हैं और शायद नियमित रूप से खाद्य सामान खरीदने जाने का समय ही नहीं होता है, इसलिए खाद्य सामग्री का भंडारण करना एक आम बात हो गई है।लेकिन,बाजार में इतने सारे विभिन्न प्रकार के खाद्य कंटेनरों के साथ, सही कंटेनर चुनना मुश्किल हो जाता है।यहां सर्वोत्तम कुछ ऐसे कंटेनरों पर चर्चा की गयी है,जो खाद्य सामग्री को लम्बे समय तक सुरक्षित और व्यवस्थित रखतें है, जिन्हें आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं इनको खरीदना आपके लिए सुविधाजनक है ।

किचन में स्टोरज करने के कंटेनर्स को चुनने के लिए टिप्स।

भंडारण कंटेनरों के प्रकार ।

Source www.hgtv.com

प्रत्येक रसोई में एक आवश्यक मांग, भंडारण कंटेनर का होता है :- इनमें न केवल कोई खाद्य पदार्थ, ताजगी बनाए रखते हैं बल्कि भोजन को हवा से बंद रखकर उसका संरक्षण भी करते हैं। ब्रेड की डबलरोटी में से अलग-अलग प्रकार के स्टोरेज कंटेनर होते हैं जो ब्रेड की डबलरोटी को भंडारित करते हैं और ताजा रखते हैं लेकिन कई प्रकार की सामग्री जैसे कांच, सिरैमिक, टिन या प्लास्टिक में भी स्टाइलिश कुकी जार्स का भी उपयोग करते हैं।

फिर अनाज, दालें, नट और मसाले, तेल, चाय की पत्ती और बहुत कुछ के भंडारण के लिए जार हैं :- यदि आप बारबेक्यू, भुना हुआ भोजन, सलाद या बेकिंग पसंद करते हैं तो ड्रिपलर्स और ड्रेसिंग शेकर्स जैसे कंटेनर काम में आएंगे। बचे हुए खाद्य के लिए, सिलिकॉन बैग या क्लिप सीलर्स, धोने योग्य ज़िप बैग, भंडारण के लिए सही होते हैं, जबकि जाली बैग, जूट बैग और संबंधित आपके साग, फलों और अन्य ऐसी वस्तुओं को रखने के लिए एकदम सही हैं।

सूखा खाद्य भंडारण कंटेनर ।

अक्सर ड्राई फूड प्लास्टिक या पेपर बैग्स में आते हैं और किचन या शेल्फों के चारों ओर फैल जाते हैं :- इस जगह पर फूड स्टोरेज कंटेनर न केवल अलमारी को सुव्यवस्थित करते हैं बल्कि खाने को ताजा रखने में भी मदद करते हैं। पर आगे बढ़ने और उनका उपयोग करने से पहले, आपको सही प्रकार की सामग्री को स्टोरेज के लिए चुनना होगा।

उदाहरण के लिए कंटेनर के ऐक्रेलिक, ग्लास, प्लास्टिक या अन्य किसी भी चीज़ को मजबूत और टिकाऊ होने की जरूरत है,साथ ही घिसने पीटने में सक्षम हो ;- सील ढक्कन से लट्ठों के मुंह पर पुश बटन बंद होने तक बंद करने की प्रक्रिया भी एक उपयुक्त पहलू है। और एक कंटेनर चुनने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह सुनिश्चित करना है कि यह आपके पेंट्री / अलमारियों के आकार और भोजन की मात्रा को संग्रहीत कर सकेगा।

ग्लास और प्लास्टिक के कंटेनरों के बीच चयन ।

जब भंडारण कंटेनर की बात आती है, तो आमतौर पर टाई एक ग्लास या प्लास्टिक कंटेनर के बीच होता है :- जब आप दोनों के बीच चयन करते हैं, तो आपको ग्लास का चयन करना चाहिए। यदि आप एक भारी कंटेनर को ध्यान में नहीं रखते हैं, केवल रसोई के भंडारण की तलाश में हैं और आप ऐसे खाद्य पदार्थों को संग्रहित करने की योजना बना रहे हैं जो गंध या दाग युक्त है तो निश्चित रूप से ये कंटेनर उपयोगी है जो माइक्रोवेव के अनुकूल हैं।

हालाँकि,प्लास्टिक चुनें, अगर आप कुछ चाहते हैं जो अटूट है, यदि आप भोजन की तैयारी के लिए स्टॉक करना चाहते हैं :- या आप कुछ ऐसा ढूंढ रहे हैं जो अपेक्षाकृत हल्का और आसपास ले जाने में आसान हो। अधिकांश कांच के कंटेनर्स में टेम्पर्ड ग्लास का बना होना सामान्य गिलास से अपेक्षाकृत अधिक टिकाऊ होता है। चाहे आप प्लास्टिक या कांच का चयन करें, कंटेनर आदर्श रूप से एयरटाइट, ब्रेक-रेसिस्टेंट, लीकप्रूफ, साफ करना और स्टोर करने में आसान और निश्चित रूप से दाग प्रतिरोधी होना चाहिए।

सबसे अच्छा रसोई भंडारण कंटेनर ।

वाया प्रेज़रवे 300ml व्हाइट 5 सेट ।

Source vaya.in

ब्याए के प्राचीन सफेद चमकदार स्टोरेज जार आपके खाना पकाने की जगह को न्यूनतम स्पर्श और उत्तम दर्जा दे सकते हैं :- उनमें आप अच्छे अच्छे मसालों, जड़ी-बूटियों और मसालों को एकत्र करके रख सकते हैं, या फिर घर के पके हुए भोजन को एकत्र करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। वाया संरक्षित, 5 सफ़ेद जार का सेट 300ml माप का है और एक संरक्षित इंसुलेटेड बॉडी और ढक्कन के साथ एक वर्ष की वारंटी के साथ आता है।

10 सेमी व्यास और 10 सेमी की ऊंचाई माप वाला वाया संरक्षित सफेद जार सेट की कीमत 3,300 रुपए है :- इसे कोटेड फिनिश के साथ स्टेनलेस स्टील 304 से बनाया गया है, यह FDA से भी प्रमाणित है, इसके ढक्कन को कोपॉलेस्टर प्लास्टिक में बनाया गया है और यह BPA-फ्री भी है। और यह वाया.इन पर उपलब्ध है।

ट्यूपरवेयर छोटे नाश्ता कंटेनर सेट ।

यात्रा पर अपने स्नैक्स रखने का एक आदर्श विकल्प है :- खोलने और बंद करने के लिए सुविधाजनक और आकर्षक रंगों में उपलब्ध है। छोटे टपरवेयर स्नैक कंटेनर सेट में चौकोर आकार में एक एयरटाइट ढक्कन के साथ 4 प्लास्टिक कंटेनर शामिल हैं।

जिनकी चौड़ाई 5 ”और 7” उचाई के साथ लगभग 9 ”गहराई है :- सभी का वजन 350 ग्राम है। 649 रूपये की कीमत पर, टपरवेयर क्लिक क्लाक,पर 4 का छोटा स्नैक कंटेनर ऑरेंज कलर में फ्लिपकार्ट.कॉम पर उपलब्ध है।

ग्रीन मेटल ब्रेड बिन ।

ब्लूमिंगविले मिंट ग्रीन मेटल ब्रेड बिन एक विंटेज स्टाइल ब्रेड बिन है :- जो आपके रसोई के टॉप पर चमकने के लिए उत्कृष्ट रूप से स्टाइलिस है। ग्रे टेक्स्ट के साथ मिंट ग्रीन बॉक्स में उपलब्ध यह स्टील बिन आधा पाव रोटी रख सकता है और 8L x5.25H x8W के माप में उपलब्ध है।

यह केवल हाथ से धोया जा सकता है और माइक्रोवेव सुरक्षित या डिशवॉशर सुरक्षित नहीं है :- ब्रेड बिन डेनिश डिज़ाइन संग्रह से आता है, जिसमें नॉर्डिक ट्रेंड के साथ सबसे अच्छा रसोई विकल्प है। इसे 3,967 रूपये की कीमत में,ब्लूमिंगविले मिंट ग्रीन मेटल ब्रेड बिन https://www.इभेजो.कॉम पर उपलब्ध है।

घूमती हुई मसाला रैक ।

क्रोनस 360° घूमने वाला मसाला बॉक्स कार्बन स्टील के कंटेनरों में 16 पीस का एक मसाला भंडारण सेट है :- जिसमें एक काला रैक होता है जिसकी प्रत्येक की क्षमता 200 मिलीलीटर के साथ आता है। एक अद्वितीय और अलग डिजाइन में, इन मसाला कंटेनरों में अन्य मसाले भंडारण कंटेनरों की तुलना में सामान्य से अधिक मसाले रखने के लिए अधिक स्थान होता है और स्टील के बने कैप के साथ, कंटेनर के लिए रैक और पॉली कार्बोनेट प्लास्टिक में उच्च गुणवत्ता वाले एबीएस प्लास्टिक से बने होते हैं।

रैक में, 2अलमारियां हैं जिनमें 8 कंटेनर ऊपरी रैक पर और 8 निचले रैक पर रखे जा सकते हैं :- रैक को आसानी से घुमाया जा सकता है, उपयोग में आसान और साफ करने में आसान है। क्रोनस 360° घूमने वाला मसाला रैक की कीमत 499 रुपए है और यह फ्लिपकार्ट.कॉम पर उपलब्ध है।

पारदर्शी बोरोसिलिकेट ग्लास भोजन कंटेनर ।

फेमोरा से पारदर्शी बोरोसिलिकेट ग्लास खाद्य कंटेनर 3 कंटेनरों के एक सेट में आते हैं :- जिसमें ढक्कन बोरोसिलिकेट ग्लास से बना एक ठोस पैटर्न होता है,यह दोनों डिशवॉशर और माइक्रोवेव सेफ, लेड-फ्री और फूड सेफ है।

पारदर्शी बोरोसिलिकेट ग्लास फूड कंटेनरों में प्रत्येक की क्षमता 430 मिलीमीटर है :- धूल को हटाने के लिए एक सूखे कपड़े से साफ किया जा सकता है।1,230 रुपए की कीमत पर, फेमोरा की पारदर्शी बोरोसिलिकेट ग्लास फूड कंटेनर मिंत्रा.कॉम पर उपलब्ध हैं।

फ्लोरा कुकी भंडारण जार ।

हम में से अधिकांश लोग स्नैकिंग का आनंद लेते हैं :- चुम्बाक का फ्लॉरा कुकी स्टोरेज जार एक भव्य भंडारण कंटेनर है जो प्रचुर मात्रा में कुकीज़, चिप्स, कैंडीज या चटनी रख सकता है और आपके डाइनिंग टेबल या किचन काउंटर को देखने के लिए एकदम आकर्षक है।

डोलोमाइट से बना कुकी स्टोरेज जार सूक्ष्म प्रिंट के साथ आता है :- इसकी चौड़ाई 19.5 सेमी, लंबाई में 16.5 सेमी और ऊंचाई में 13.5 सेमी है, जिसकी कीमत 895 रुपए है। नीले रंग में उपलब्ध, फ्लोरा कुकी स्टोरेज जार केवल सूखे कपड़े से या हाथ से धोया और साफ किया जा सकता है। इसकी क्षमता 1000 मिलीलीटर है।

पुन: प्रयोग करने योग्य सिलिकॉन खाद्य भंडारण बैग कंटेनर ।

Source www.amazon.in

लवलीहोम सिलिकॉन खाद्य भंडारण बैग कंटेनर 4 अलग-अलग रंग के सिलिकॉन खाद्य भंडारण बैग के साथ आते हैं :- जिन्हें पुन: उपयोग किया जा सकता है, FDA और SGS द्वारा अनुमोदित किया गया है जो विषाक्त मुक्त और रासायनिक मुक्त बनाता है। पर्यावरण के अनुकूल सिलिकॉन से बने ये बैग पुन: प्रयोग और पूर्ण संरक्षण के लिए एक अति सुविधाजनक एयरलॉक / जिपलॉक हैं जिसमे फल, सब्जी, दूध, पेय, मांस और बहुत कुछ स्टोर कर सकते हैं।

ये स्टोरेज बैग हीट और कोल्ड रेसिस्टेंट दोनों होते हैं, जिसका तापमान प्रतिरोध -40° C ~ 230° C होता है :- वे गैर-एलर्जेनिक, गैर-प्रतिक्रियाशील हैं, दोनों रोगाणु और रसायन को आने से रोकता है और लगभग 30 घंटे तक के लिए टिकाऊ होते हैं। वे रेफ्रिजरेटर, माइक्रोवेव, टोस्टर, फ्रीजर, स्टीमर और डिशवॉशर सुरक्षित हैं। पुन: प्रयोग करने योग्य सिलिकॉन खाद्य भंडारण बैग कंटेनरों की 4 के सेट की कीमत 719 रुपये है।

अनाज, स्नैक्स, दालों के लिए पारदर्शी वायुरोधी भंडारण कंटेनर जार।

गैजेटबकेट ट्रांसपेरेंट(पारदर्शी) एयरटाइट स्टोरेज कंटेनर जार एक स्टोरेज जार है :- जो भोजन को ताज़ा रखने के लिए एयरटाइट सील के साथ आता है। इसमें 3 पार्ट हैं जिन्हें 3 भंडारण डिब्बों के रूप में माना जा सकता है, जिससे इसकी भंडारण क्षमता अधिकतम हो जाती है ।

जहाँ आप 3 अलग-अलग खाद्य पदार्थों को एक ही जार में रख सकते हैं :- जार एक डिस्पेंसर छेद के साथ आता है जिसमे आप केवल वही चीज डाल सकते है जिसकी आपको आवश्यकता है। एक माइक्रोवेव-सेफ, फ्रीज़र फ्रेंडली और डिशवॉशर सुरक्षित,जार BPA फ्री और गैर-विषैले प्लास्टिक से बना है।यह प्रत्येक 229 रूपये की कीमत पर,अलग-अलग रंगों में ढक्कन के साथ पारदर्शी जार में उपलब्ध है।

स्टेनलेस स्टील कनस्तर सेट ।

जेनसन की स्टेनलेस स्टील कनस्तर सेट तुलनात्मक रूप से भंडारण कंटेनरों के लिए एक स्वस्थ और टिकाऊ विकल्प है :- जो पुराने प्लास्टिक के बक्से को पीछे छोड़ देता है और एयरटाइट और लीक प्रूफ स्टेनलेस स्टील कंटेनर में ताजा पैक भोजन रख सकता है,जो बीपीए मुक्त सामग्रियों से बना होता है,

यह विभिन्न आकारों में आते हैं जो X-लार्ज से लेकर छोटे कंटेनरों के विभिन्न आकारों में 2200 मिली से 650 मिली में उपलब्ध है :- स्टेनलेस स्टील का कनस्तर सेट 8 भागो में आता है, जिसकी कीमत 1,046 रुपए है और इसकी माप X-लार्ज- 5.4x5.4x6.6 इंच, बड़े: 4.8x4.8x5.6 इंच, मध्यम: 4x4x4.6 इंच, छोटे: 3.6x3 .6x4.4 इंच। ये कनस्तरों में माइक्रोवेव सुरक्षित नहीं है

क्यूब जार सेट ।

6 के ट्रेओ क्यूब जार आपके किचन के लिए आवश्यक सामग्री जैसे कैंडी, कुकीज़, पास्ता, नट्स और अन्य चीजों को रख सकते हैं :- यह एक बेहतरीन डिजाइन में बनाया गया है जो अधिकांश भारतीय घरो में मिलता है, ये एयरटाइट और रिसाव प्रूफ जार आपके सभी खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रूप से संग्रहीत कर सकते हैं और संग्रहीत वस्तु की आसानी से पहचान के लिए उनके ग्लास की सतह को स्टिकर के साथ आसान सा लेबल लगाया जा सकता है।

इसकी प्रत्येक की भंडारण क्षमता 180ml की है :- क्यूब जार सेट का उपयोग फ्रिज कंटेनरों के रूप में, चाय-कॉफी भंडारण, मसाले, अचार और भी बहुत कुछ के लिए किया जा सकता है। 6 के सेट के लिए 430 रुपए की कीमत पर, मिल्टन को यह क्यूब जार सेट फ्लिपकार्ट.कॉम पर उपलब्ध है।

बोनस टिप्स: रसोई भंडारण के लिए प्रचलित विचार ।

हम में से अधिकांश लोगों ने एक व्यस्त जीवन शैली का अपना लिया है :- भोजन का भंडारण अधिकांश घरों में एक आम प्रथा बन गया है और खाद्य भंडारण के डिब्बों के ढेर की उपलब्धता या रसोई के भंडारण स्थान में बचत के साथ, किसी भी घर के लिए सबसे आदर्श विकल्प को चुनना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

हालांकि, यहाँ एक संक्षिप्त गाइड है जो आपको सही भण्डारण कंटेनर की पहचान करने में मदद कर सकता है :- यह सही गुणवत्ता, आकार और पर्यावरण के अनुकूल और खाद्य पदार्थ को सुरक्षित रखता है और रसोईघर के भंडारण को कम करने के सबसे अच्छे तरीके भी हैं।

सही भण्डारण कंटेनर की पहचान करने में मदद :

गैर विषैले भंडारण :

  • पॉलीकार्बोनेट्स (BPA) में टुब्स और बोतलों के आधार पर # 7 प्लास्टिक की मुहर होती है, जो दुर्भाग्य से सभी प्लास्टिक निकायों के लिए एक जरुरी है। PLA, BPA फ्री जैसे गैर-विषैले प्लास्टिक को चुनना सबसे अच्छा है, जो उन पैकेजों में पहचाने जाने योग्य है जो आपको यह बताते हैं कि कौन सा प्लास्टिक किस रसायन से बना है।
  • वैकल्पिक रूप से ग्लास या स्टेनलेस स्टील के विकल्प चुने क्योंकि वे सुरक्षित, गैर-छिद्रपूर्ण हैं और किसी भी रंग या गंध को अवशोषित नहीं करते हैं।
  • ग्लास माइक्रोवेव और डिशवॉशर दोनों सुरक्षित है जिसमें कुछ कंटेनर ओवन और फ्रीजर सुरक्षित हैं। स्टेनलेस स्टील इतना बहुमुखी नहीं है और इसका उपयोग केवल ओवन या फ्रीजर में किया जा सकता है। BPS निर्मित कंटेनर, फास्ट फूड रैपर, पेपरबोर्ड और पेय कंटेनर और प्लास्टिक रैप खरीदने से बचें।
  • सही सामग्री :

  • हल्के, आसानी से उपयोग होने वाले और अटूट प्लास्टिक कंटेनरों का चयन करें, जो सूखी सामग्री को स्टोर करने के लिए आदर्श हों और माइक्रोवेव में भोजन को भी गर्म करें।
  • वे एयरटाइट और गैर-एयरटाइट कंटेनर दोनों में आते हैं, लेकिन BPA मुक्त उत्पादन और ग्रेड 2,4 या 5 प्लास्टिक से बने होने के लिए उन्हें जांचना बुद्धिमानी नहीं होगी।
  • वैकल्पिक रूप से, टिकाऊ और माइक्रोवेव के अनुकूल ग्लास कंटेनरों की तलाश करें जो कि बचे हुए खाद्य पदार्थों, कच्ची सब्जियों और मांस की वस्तुओं के लिए भी उपयोगी हो। वे स्वच्छ हैं और माइक्रोवेव और डिशवॉशर दोनों सुरक्षित हैं।
  • बोरोसिलिकेट ग्लास कंटेनर का उपयोग भोजन को गर्म करने, और पकाने के लिए किया जा सकता है
  • आकार और साइज :

  • एक कंटेनर के लिए सही नाप और शेप चुनना न केवल आपके किचन की जगह को कम करता है बल्कि इसके इष्टतम उपयोग की भी जरूरत पड़ती है जिससे आपको कई कंटेनर्स को ढेर करने के लिए ज्यादा जगह मिलती है।
  • आमतौर पर, अनाज, दालों, चावल, आदि के लिए सूखा भंडारण के लिए 500 मिलीलीटर से 1000 मिलीलीटर की क्षमता उपयुक्त है, जबकि 200 मिलीलीटर से 500 मिलीलीटर की लिए वर्ग / आयत के आकार के कंटेनर के लिए एकदम सही है, मुख्य रूप से ठंडी भंडारण के लिए।
  • अलग तरह से रंगीन और पोर्टेबल प्लास्टिक जार आसानी से पहचाने जा सकते हैं, जबकि छोटे प्लास्टिक कंटेनर पोर्टेबल उपयोग और भंडारण के लिए अच्छे होते हैं। प्लास्टिक के कंटेनरों के स्टैकेबल सेट फिर से सूखे भंडारण के लिए अच्छे हैं, छोटे ग्लास जार जाम, अचार और चटनी के भंडारण के लिए एकदम सही हैं।
  • मजबूत और टिकाऊ स्टेनलेस स्टील के कनस्तर बल्क ड्राई स्टोरेज के लिए सही हैं जबकि एयरटाइट प्लास्टिक कंटेनर कटे हुए फलों और सब्जियों को स्टोर करने के लिए अच्छे हैं।
  • स्मार्ट भंडारण :

  • हर किसी के पास एक बड़ा रसोईघर नहीं है, इसलिए स्मार्ट आयोजन के साथ सभी प्रकार की जगह बनाना सबसे अच्छा है।
  • उदाहरण के लिए, आप तार शेल्फ राइजर के साथ ऊर्ध्वाधर भंडारण स्थान को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपको अपने डिशवेयर को स्टोर करने के लिए अधिक जगह मिल जाएगी।
  • अपनी पेंट्री के लिए, पहले इन, फर्स्ट-आउट नियम का पालन करें, जिसमें पहले से खुले हुए बॉक्स/कंटेनर हों, और हर चीजो के लिए लेबल हो, बिन, पारदर्शी ट्यूपरवेयर रखें।
  • टिकाऊ प्लास्टिक के डिब्बे में अपनी टेबल लिनन स्टोर करें और अपने चर्मपत्र कागज, एल्यूमीनियम पन्नी या प्लास्टिक की पन्नी रखने के लिए एक स्तरित आयोजक प्राप्त करें।
  • अपने बड़े, छोटे और विषम आकार के बर्तनों को रखने के लिए विस्तार योग्य आयोजकों और दराज के डिवाइडर प्राप्त करें।
From our editorial team

रसोई के लिए खाद्य कंटेनर खरीदने का चयन कैसे करें ।

खाद्य कंटेनर खरीदने के लिए चुनते समय आपको विभिन्न बिन्दुओ पर विचार करना चाहिए ।जैसे कि आप किस प्रकार की खाद्य सामग्री स्टोर करना चाहते हैं, कंटेनर किस धातु का बना हुआ है,कंटेनर कितना टिकाऊ है।आशा करतें है हमारे ऊपर दिए गए अनुभागों से आपको कंटेनर के बारे में पूर्ण जानकारी मिल गयी है और कंटेनर खरीदने के लिए हमारे विकल्प पसंद आये होंगे ।