हाथ में नवीनतम स्मार्टफोन पर बैटरी ख़त्म? दुनिया का सबसे अच्छा स्मार्टफोन भी बिजली पर निर्भर है, इसलिए आज ही पोर्टेबल चार्जर ले आइये: लैपटॉप और स्मार्टफोन के लिए २०२० के सबसे उत्तम पोर्टेबल चार्जर

हाथ में नवीनतम स्मार्टफोन पर बैटरी ख़त्म? दुनिया का सबसे अच्छा स्मार्टफोन भी बिजली पर निर्भर है, इसलिए आज ही पोर्टेबल चार्जर ले आइये: लैपटॉप और स्मार्टफोन के लिए २०२० के सबसे उत्तम पोर्टेबल चार्जर

स्मार्टफोन चाहे जितना कीमती या अच्छा, बिना बैटरी के अपनी शकल तक न दिखायेगा, और जब उसमे इतने ढेर सारे फीचर हैं तो जाहिर है आप उससे सारे दिन चिपके रहेंगे। आजकल की दुनिया ही ऐसी है। सबसे निडर लोग भी अपने फ़ोन पर लो बैटरी देखकर घबरा जाते है, खासकर अगर वह सफर पर हों। लैपटॉप भी उतना ही जरूरी होता है, इसलिए अपने लैपटॉप और स्मार्टफोन के लिए जरूर बैकअप रखें और नीचे दिए गए पोर्टेबल चार्जर में से एक जरूर चुनें।

पोर्टेबल चार्जर क्या है?

बीसवीं शताब्दी तक चार्जर का इस्तेमाल कारों, ट्रकों, सीपीयू के कंप्यूटरों और हमारे घरों के पावर बैकअप के लिए होता था। जब 21वीं सदी के शुरुआती दिनों में हमने हमारे 2जी मोबाइल पर 'सांप का खेल' खेलना शुरू किया, पावर मोबाइल के लिए कभी भी कोई भी समस्या नहीं बनी क्योंकि इसकी बैटरी आराम से दो-तीन दिनों तक चलती थी। लेकिन पिछले कुछ दिनों में हमने 3जी और 4 जी सर्विस को हमारे मोबाइल में इस्तेमाल करना शुरू किया है, इसलिए हमें एक ऐसा चार्जर चाहिए जो हमारे मोबाइल को जल्दी से चार्ज कर दे।

नाहीं केवल मोबाइल के लिए हमारे जीवन में इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य उपकरणों के लिए भी हमे ऐसा चार्जर चाहिए। पोर्टेबल चार्जर और पावर बैंक एक ऐसा जानवर है जिनसे हम अपने मोबाइल, ब्लूटूथ हेडफोन, म्यूजिक प्लेयर, लैपटॉप आदि को कई बार चार्ज कर सकते हैं। ये पोर्टेबल चार्जर काफी छोटे होते हैं इसलिए हम बड़ी ही आसानी से इसे अपने जेब या बेग में रखकर कहीं भी ले जा सकते हैं।

ये पोर्टेबल चार्जर की पावर केपेसिटी 2000 एमएच से शुरू कर कर 25000 से 30000 एमएच तक होती है, जो खासतौर पर लैपटॉप के लिए मनाई जाती है। हालांकि हमारे मोबाइल की कैपेसिटी आमतौर पर 4000 से 5000 एमएच तक होती है, इसलिए मोबाइल के लिए 10000 एमएच की कैपेसिटी वाली पावर बैंक की अच्छी रहेगी।

एक अच्छे पोर्टेबल चार्जर की विशेषताएं

हालांकि बाजार में अलग-अलग क्षमतावि, भिन्न प्रकार के पोर्ट(स्टैंडर्ड माइक्रो-यूएसबी, यूएसबी-सी), विभिन्न रंगों, बैटरी (ली-पॉलिमर या लिथियम आयन) और विभिन्न ब्रांड वाले कई सारे पोर्टेबल चार्जर उपलब्ध हैं, लेकिन एक अच्छी बैटरी वाला चार्जर खरीदना हमेशा ही अच्छा रहेगा। सबसे पहले बैटरी की साइज और क्षमता कितनी है? क्या वह आपकी जेब में आसानी से आ जाएगी? और क्या उसे आप अपने फोन के साथ आसानी से ले जा सकते हो? खरीदने से पहले उसकी स्पेसिफिकेशन जांच कर लेना। उस पोर्टेबल चार्जर में कितने पोर्ट दिए गए हैं? उसके इनपुट और आउटपुट को चेक कर लीजिए। क्या वह एक ही समय पर एक से ज्यादा उपकरण चार्ज कर सकता है?

अन्य महत्वपूर्ण विशेषताएं जो आपको चार्जिंग करनी चाहिए वह है फास्ट चार्जिंग और वायरलेस चार्जिंग। वास्तव में पावर बैंक की क्षमता आपके मोबाइल पर आधारित होती है। साधारण मोबाइल फोन को सामान्य क्षमता वाली पावर बैंक चाहिए, जबकि एक उच्च मोबाइल फोन को अच्छी क्षमता वाली पावर बैंक चाहिए। चार्जिंग केबल भी अच्छी गुणवत्ता वाला ही पसंद करें। जिनसे आपके चार्जिंग की स्पीड भी काफी अच्छी आती है।

मोबाइल फोन के लिए सबसे अच्छा पोर्टेबल चार्जर (2020)

आजकल बाजार में लगभग सभी मोबाइल वपराश कर्ता के लिए पोर्टेबल चार्जर मिल जाते हैं। चाहे फिर आपके को ऑफिस जाने वाले व्यक्ति हैं जिससे ऑफिस आने-जाने के समय अपने मोबाइल फोन को चार्ज करने की आवश्यकता है, या फिर कोई आम व्यक्ति है। हमने आपके लिए सबसे अच्छी सुविधा वाले और साथ ही में काफी स्टाइलिस्ट दिखने वाले पोर्टेबल चार्जर पसंद किए हैं। ये चार्जर का बैटरी बैकअप भी काफी अच्छा है।

बहुत ही अच्छी क्षमता वाली, 4.8A आउटपुट के साथ एंकर पावरकोर 20100 पावर बैंक

Source www.amazon.in

एंकर पावर कोर 20100 पावर बैंक में एक बहुत ही क्षमता वाली लिथियम पॉलिमर बैटरी है जो फास्ट चार्जिंग के साथ 4.8 एम्पीयर आउटपुट और 5 वोल्ट पावर भी देती है। इस पावर बैंक की साइज़ 16.6 x 5.8 x 2.2 सेमी है और इसका वजन 350 ग्राम है। पावर बैंक में IQ तकनीक है जिसकी वजह से उसका इस्तेमाल आईफोन,आईपैड (अलग से बिकने वाली लाइटनिंग केबल), सैमसंग, गैलेक्सी और अन्य मोबाइल फोन के लिए भी किया जा सकता है।

इस पावर बैंक से आप सैमसंग गैलेक्सी एस सिक्स को पांच बार, आईफोन सेवन को लगभग सात बार और आईपैड मिनी फॉर को दो बार चार्ज कर सकते हैं। दो एएमपी चार्जर से 10 घंटों में आप पूरी तरह इस बैटरी को फिर से चार्ज कर सकते हैं। इसके साथ आपको माइक्रो यूएसबी केबल, ट्रैवल पाउच, वेलकम गाइड और अठारह महिने की वारंटी भी मिल जाती है। इसकी मैट फ़िनिशिंग इसे प्रीमियम और एंटी स्लिपरी बनाता है और आपको डिवाइस की सतह पर कोई भी फिंगरप्रिंट या निशान छोड़े बिना डिवाइस को पकड़ने में मदद करता है। शॉर्ट सर्किट प्रोटेक्शन और सर्ज प्रोटेक्शन फ़ीचर आपके डिवाइस को सुरक्षा प्रदान करता है। एंकर के ये उच्च क्षमता वाली पावर बैंक को आप अमेजॉन पर से 2999 रुपए में खरीद सकते हैं।

5.5 ए आउटपुट के साथ आरएवी पावर 3-पोर्ट 26800 एमएएच पावर बैंक

Source www.amazon.in

ये पावर बैंक आपको मैमथ 26800 एमएएच क्षमता के साथ मिल जाती है। जब आप इस पावर बैंक को पूरी तरह से चार्ज कर लेते हैं तब इनसे आप आईफोन सिक्स दस बार और एक आईफोन सिक्स प्लस या गैलेक्सी एस सिक्स को छह बार से अधिक रिचार्ज कर सकते है। इस पावर बैंक में तीन पोर्ट दिए गए हैं, जो 5.5 वोल्ट का संयुक्त आउटपुट प्रदान कर सकते हैं। जिसका मतलब है कि आप एक ही समय में तीन अलग-अलग उपकरण को बहुत ही आसानी से चार्ज कर सकते हैं।

इस पावर बैंक को कुछ इस तरह से बनाया गया है कि इस पर कोई खरोच नहीं हो सकती। इस पावर बैंक की साइज़ 17.2 x 8 x 2 सेमी है। इसका वज़न 480 ग्राम है जिसकी वजह से यह थोड़ी सी भारी हैं। ये पावर बैंक के साथ आपको 2 माइक्रो यूएसबी केबल, 1 ट्रैवल पाउच और एक उपयोगकर्ता पुस्तिका भी मिल जाएगी। इसे आप अमेजॉन पर से 9,469 रुपए में खरीद सकते हैं।

एमाआई 10000 एमएएच पावर बैंक (पीबी10आईज़ेडएम, 18 वॉट फास्ट चार्जिंग)

एमआई द्वारा 10,000 एमएएच क्षमता वाली पावर बैंक सबसे अच्छी दिखने वाली और लोकप्रिय पावर बैंकों में से एक है। लीथियम पॉलिमर बैटरी में एक माइक्रो कनेक्टर होता है। इसे ऐसी अडैप्टर (बॉक्स में शामिल चार्जिंग केबल) से चार्ज किया जा सकता है। इसमें आपको 18 वॉट फास्ट चार्जिंग मिलती है। इसमें आप बहुत ही आसानी से दो उपकरणों को चार्ज कर सकते हैं। इस पावर बैंक का वजन 279 ग्राम होता है जिसकी वजह से यह काफी हल्की होती है। पावर बैंक में आपको 6 महीने की वारंटी भी मिलती है। इसे आप फ्लिपकार्ट पर से सिर्फ 889 रुपए की कीमत में खरीद सकते हैं।

सिस्का 10000 एमएएच पावर बैंक (पावर बूस्ट 100)

सिस्का की इस पावर बैंक की क्षमता 10000 एमएएच होती है। यह आपको गुलाबी रंग में मिलती है। इसलिए यह आमतौर पर लड़कियों द्वारा ज्यादा पसंद की जाती है। हालांकि यह आपको अन्य रंगों में भी मिल जाएगी।इस लिथियम आयन बैटरी का वजन 285 ग्राम है, इसकी साइज़ 6 x 14 x 2 सेमी हैं और इसे डीसी 5 वी / 2 ए की बिजली से आप इसे चार्ज कर सकते हैं। इसमें एक एलईडी लाइट इंडिकेटर भी होता है जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि बैटरी कितनी चार्ज हुई है। इस पावर बैंक में आपको दो यूएसबी आउटपुट पोर्ट मिलते हैं जो 5 वी / 2.1 ए तक की संयुक्त पावर प्रदान कर सकते हैं। वे एबीएस हाउसिंग मटीरियल से बने होते हैं। इसके साथ आपको 6 महीने की वारंटी भी मिल जाती है। आप इसे फ्लिपकार्ट पर से 749.00 रुपए की कीमत में खरीद सकते हैं।

10000 एमएएच रियलमी पावर बैंक (लाल)

रियलमी की 10000 क्षमता वाली यह पावर बैंक आपको तीन बहुत अच्छे रंग में मिल जाएंगी। सर्किट सुरक्षा की 12 परतें शॉर्ट सर्किट आदि से सुरक्षा के लिए अच्छी है। इस पावर बैंक के त्वरित चार्ज फंक्शन की वजह से आप अपने उपकरण को बहुत ही जल्दी चार्ज कर सकते हैं। 9 वी / 2 ए चार्जर की मदद से इस पावर बैंक को साढ़े तीन घंटे में बहुत ही आसानी से पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है। इस पावर बैंक से आप लैपटॉप, वीडियो गेम कंसोल को भी चार्ज कर सकते हैं और कम करंट की मदद से भी अपने मोबाइल फोन जैसे उपकरण को भी चार्ज कर सकते हैं। 500 चार्ज - डिस्चार्ज चक्रों के बाद भी यह पावर बैंक काफी अच्छा काम देती है। यह पावर बैंक को को आप बाय.रियलमी.कोम पर से 1299 रुपए की कीमत में खरीद सकते हैं।

20000 एमएएच का सोलर चार्जिंग पावर बैंक

इस मल्टीएबिलिटी सोलर चार्जिंग पावर बैंक में एलईडी लाइट और मैग्नेटिक कंपास भी आता है। इसलिए ये यात्रियों द्वारा ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसकी साइज़ 14 सेमी x 7.7 सेमी x 2.2 सेमी है, 20,000 एमएएच बैटरी की क्षमता है, जलरोधक है, एलईडी बैटरी इंडिकेटर, 5 वी / 1 ए का इनपुट और आउटपुट 5 वी / 1 ए (एक साथ आप दो उपकरणों को चार्ज कर सकते हैं)। इसमें एंटी-स्किड डिज़ाइन है यूएसबी केबल के साथ आता है। इसे आप बेंगुड.इन पर से 1381 रुपए कीमत में खरीद सकते हैं।

जलरोधक सौर बैटरी चार्जर पावर बैंक 10000 एमएएच

यह सोलर बैटरी चार्जर जलरोधक है और इसकी क्षमता 10000 एमएएच है। इसमें पॉलीमर ली आयन बैटरी होती है। इस पावर बैंक में डुअल यूएसबी डीसी 5 वी / 1 ए आउटपुट चार्ज की सुविधा मिलती है। इस पावर बैंक को आप 5 से 6 घंटे में एसी पावर पर पूरी तरह से चार्ज कर सकते हैं। इसकी बॉडी एबीएस शेल एंटी-स्क्रैच, एंटी-स्किड और एंटी फिंगरप्रिंट सामग्री से बनी है। पावर बैंक के साथ यूएसबी केबल और चुंबकीय कम्पास सेट भी मिलता है। इस जलरोधक सोलर चार्जर को thedelhihaat.com से 1460.00 रुपए की कीमत में खरीद सकते हैं।

लैपटॉप के लिए सबसे अच्छा पोर्टेबल चार्जर

जबकि मोबाइल और लैपटॉप को 10 से 15 हजार की एमएएच की क्षमता वाली पावर बैंक से बड़ी ही आसानी से चार्ज कर सकते हैं। लेकिन लैपटॉप के लिए, आपको 20,000 एमएएच या उससे भी अधिक क्षमता वाली पावर बैंक चाहिए। हालांकि इसमें इतने सारे विकल्प उपलब्ध नहीं है हमने फिर भी यहां आपके लिए कुछ पावर बैंक चुनी है।

सभी लैपटॉप्स के लिए 31200 एमएएच क्षमता वाली कूलनट पॉवर बैंक

Source www.amazon.in

31,200 एमएएच की बैटरी वाली इस पावर बैंक को आप लैपटॉप, मैकबुक, आईपैड और नोटबुक आदि के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह 150 वॉट एसी आउटपुट देता है और इसमें 3 आउटपुट पोर्ट हैं, जिसकी वजह से आप एक साथ तीन उपकरण चार्ज कर सकते हैं। आपके मोबाइल फोन को ध्यान में रखकर इसमें फास्ट चार्जिंग की भी सुविधा दी गई है। इस पावर बैंक के साथ एक चार्जिंग पावर एडॉप्टर, एक एसी इनवर्टर, यूजर मैनुअल और 36 महीने का वारंटी कार्ड मिलता है। इसे आप अमेजॉन पर से 13,990 रुपए की कीमत में खरीद सकते हैं।

वायोना 20000 एमएएच पावर बैंक (डब्ल्यू20के, लैपटॉप)

वायोना द्वारा 20,000 एमएएच पोर्टेबल चार्जर में बैटरी के शेष प्रभार के बारे में सचेत करने के लिए एक वोल्टेज संकेतक, पावर इंडिकेटर, यूएसबी पोर्ट, वोल्टेज स्विच, डीसी इनपुट और डीसी आउटपुट पोर्ट और 4 एलईडी संकेतक लाइट है। इसके दो पावर आउटपुट विकल्प हैं - 1 DC 5 V / 12 V / 16 V / 19 V / 4 A पोर्ट और 1 USB 5 V / 2.1 एक पोर्ट। बॉक्स में 1 एसी 100-240v एडाप्टर, 1 डीसी केबल, 1 यूएसबी केबल फोन केबल, 9 लैपटॉप कनेक्टर, 1 कैरी पाउच, उपयोगकर्ता पुस्तिका और 12 महीने की वारंटी है। पावर बैंक का वज़न 980 ग्राम है और इसे flipkart.com से Rs। 4,999.00।

लैपटॉप नोटबुक के लिए विनसिक 30000 एमएएच नोटबुक पावर बैंक 4.5 एम्पियर 19 वॉल्ट डीसी 2 यूएसबी बैटरी चार्जर

और एक अच्छी सी क्षमता वाली एक अन्य पावर बैंक है विंसिक 30,000 एमएएच पावर बैंक जिसमें लिथियम पॉलीमर बैटरी होती है। जिसमें टाइप सी आउटपुट इंटरफेस, यूएसबी टाइप सी और माइक्रो यूएसबी का इनपुट इंटरफेस है। इसमें ड्यूल आउटपुट पोर्ट होते हैं, जिसका आउटपुट 5 वोल्ट/2.4 एम्पियर है। इसकी वजह से यह आपकी नोटबुक और लैपटॉप को बहुत ही आसानी से चार्ज कर सकती हैं। इसकी साइज़ है 21 x 10 x 3 सेमी और वजन हैं 750 ग्राम। इसे आप ऑनशॉपडील.कॉम पर से 9,451.00 रुपए की कीमत में खरीद सकते हैं।

पावर बैंकों के लिए केस

अन्य कोई भी उपकरणों की तरह पावर बैंक को भी सुरक्षा और देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए पावर बैंक के लिए खास कवर और केस बनाए जाते हैं। जिसमें आप पावर बैंक को सुरक्षित रख सकें और उसे धूल या अन्य कोई डैमेज से भी बचा सकें।

पावर बैंक, चार्जर, केबल्स और छोटे सामान के लिए कैरी केस

पावर बैंक, केबल, चार्जर और अन्य छोटे सामान जैसे माइक्रो एसडी कार्ड, पेन ड्राइव, ईयरफोन आदि रखने के लिए आप बहुत ही खूबसूरत डिजाइन वाला कैरी केस इस्तेमाल कर सकते हैं, जो सभी साइज़ वाली पावर बैंक को सपोर्ट करता है। आप 20000 एमएएच की क्षमता वाली पावर बैंक को भी इसके अंदर सुरक्षित रख सकते हैं। उपकरण को बाहरी खरोच से बचाने के लिए केस का आंतरिक भाग नरम मिंक कपड़े से बनाया गया है। केस के ऊपर गो फ्री लोगो बनाया हुआ है जो इसे और भी आकर्षित बनाता है। इससे आप स्नैपडील पर से 640 रुपए की कीमत में खरीद सकते हैं।

साको 10400 एमएएच पावर बैंक पाउच केस प्रोटेक्टर

Source www.amazon.in

इसमें आप 10000 एमएएच की क्षमता वाली पावर बैंक को रख सकते हैं। मोबाइल फोन को रखने के लिए इसमें इलास्टिक बैंड के साथ बैक फ्लिप भी आता है। पावर बैंक के लिए इस आकर्षित पाउच को आप अमेजॉन पर से 310 रुपए की कीमत में खरीद सकते हैं।