बिना सैलून जाए किसी पेशेवर की तरह नेल पेंट कैसे लगाया जाए: लेख में 10 बेहतरीन नाखून पॉलिश सेट की सूचि उपलब्ध है, जिन्हें आप ऑनलाईन भी खरीद सकते हैं (2021)

बिना सैलून जाए किसी पेशेवर की तरह नेल पेंट कैसे लगाया जाए: लेख में 10 बेहतरीन नाखून पॉलिश सेट की सूचि उपलब्ध है, जिन्हें आप ऑनलाईन भी खरीद सकते हैं (2021)

जब आप बहुत महंगी नेल पॉलिश खरीदते हैं और उसे लगाते हैं,लेकिन लगते समय आपसे कोई गलती हो जाये तो,आप सोच सकते हैं कि नेल पेंट लगाना बच्चों के खेल जितना आसान नही है, लेकिन वास्तव में इसका एक उचित तरीका है। ब्रश को नाखून के केंद्र में, नीचे से सिरे तक घुमाते हुए पेंट लगाएं। अब इसे बाएँ और दाएँ तरफ से घुमाएँ। पेंट का सही फिनिश और वास्तविक रंग पाने के लिए दो कोट लगाना महत्वपूर्ण है। यदि आप पूरी तरह से पॉलिश किए गए नेल पेंट चाहते हैं तो आपको यह लेख ध्यान से पढ़ना होगा।

नाखून पॉलिश: सबको सजने के लिए जरुरी ।

खुद को लाड़-प्यार करने का एक सबसे प्रिय तरीका जीवंत और सुरुचिपूर्ण नेल पॉलिश लगाना है :- लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि नाखूनों की पेंटिंग कैसे शुरू हुई? नेल पॉलिश लगभग 5000 वर्षों से अधिक समय से है। यह सब प्राचीन चीन में शुरू हुआ और था मुख्य रूप से शासकों या अमीर और शक्तिशाली द्वारा उपयोग किया जाता है। उन्होंने अपने नाखूनों को पेंट करने के लिए फूलों से रंगे मोम, जिलेटिन और अंडे के सफेद भाग का इस्तेमाल किया। सबसे लोकप्रिय रंग लाल और काले थे और लोग इनके ऊपर चांदी और सोने की धातु की धूल डालना पसंद करते थे रंग इसे सुंदर बनाने के लिए। धीरे-धीरे यह परंपरा दुनिया के अन्य हिस्सों में चली गई और भारत, अफ्रीका और मध्य पूर्व तक पहुंच गई। मिस्रवासियों ने अपने नाखूनों को मेंहदी से रंग दिया और सुंदर क्लियोपेट्रा ने अपने नाखूनों को लाल रंग में रंगने के लिए पौधों के अर्क का इस्तेमाल किया।

इस समय कोविड के इस दौर में लिपस्टिक के मुकाबले नेल पॉलिश की बिक्री कहीं ज्यादा बढ़ गई है :- इसका कारण चेहरे को मास्क से ढंकना हो सकता है। मार्केट रिसर्च के अनुसार पहले लॉकडाउन के दौरान नेल पॉलिश की बिक्री में 12% की वृद्धि हुई और तब से यह बढ़ रही है। इससे हम कह सकते हैं कि हाल ही में अधिक से अधिक महिलाएं नेल पॉलिश में निवेश कर रही हैं जो हम आपके लिए यह लेख बनाने के लिए लाए हैं। हमने आपके लिए कुछ बेहतरीन नेल पॉलिश किट की एक सूची तैयार की है जिसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं और घर पर आज़मा सकते हैं।

प्रोफेशनल की तरह नाखून पॉलिश कैसे लगाएं ।

जब आप बहुत महंगी नेल पॉलिश खरीदते हैं और उसे लगाते हैं :- समय आपसे कोई गलती हो तो क्या आप उससे नफरत नहीं करते हैं, आप सोच सकते हैं कि नेल पेंट लगाना बच्चों के खेल जितना आसान नही है, लेकिन वास्तव में इसका एक उचित तरीका है। यदि आप पूरी तरह से पॉलिश किए गए नेल पेंट चाहते हैं तो आपको इसमें कुछ समय लगाना होगा।

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि बिना सैलून जाए किसी पेशेवर की तरह नेल पेंट कैसे लगाया जाए :

    अपने नाखूनों को फाइलिंग और बफिंग से शुरू करें :

  • अपने हाथों को साबुन और पानी से साफ करें, और भी बेहतर अगर आप अपना पसंदीदा रंग लगाने से पहले मैनीक्योर करवा लें। एक फ़ाइल और एक बफर के साथ अपने नाखूनों को आकार दें। अपने नाखूनों को फाइल करते समय याद रखें कि इसे एक दिशा में ले जाएं। इसे अपने नाखूनों पर आरी की तरह इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि यह आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकता है
  • अपने नाखूनों पर बेस और टॉप कोट का इस्तेमाल करें :

  • नाखूनों को पूरी तरह से पॉलिश करने के लिए आपको रंग लगाने से पहले बेस कोट और नाखूनों को पेंट करने के बाद टॉप कोट का उपयोग करना होगा। पेंट को चिप या छीलने से बचाने के साथ-साथ नाखूनों और क्यूटिकल्स को टूटने से बचाने के लिए बेस कोट महत्वपूर्ण है। शीर्ष कोट रंग को लॉक करने और आपके नाखूनों में एक आदर्श चमक जोड़ने में मदद करता है। किसी भी धब्बे से बचने के लिए तेजी से सूखने वाला चमकदार टॉप कोट चुनने का प्रयास करें।
  • आउटलाइन के लिए फाइंड टिप ब्रश का इस्तेमाल करें :

  • एक फाइंड टिप ब्रश लें और क्यूटिकल्स के चारों ओर एक आउटलाइन बनाने के लिए एसीटोन पॉलिश रिमूवर का उपयोग करें, यह आपके नाखूनों को सैलून लुक देगा। आप अपने क्यूटिकल्स में रिमूवर के कारण खोई हुई नमी को जोड़ने के लिए किसी भी तेल या लोशन का उपयोग कर सकते हैं।
  • ध्यान से नेल पेंट लगाएं :

  • हमेशा याद रखें कि ब्रश के एक तरफ को साफ करें और बोतल से बाहर निकालते ही इसे गर्दन के साथ पंखा करें। ब्रश को नाखून के केंद्र में, नीचे से सिरे तक घुमाते हुए पेंट लगाएं। अब इसे बाएँ और दाएँ तरफ से घुमाएँ। पेंट का सही फिनिश और वास्तविक रंग पाने के लिए दो कोट लगाना महत्वपूर्ण है।
  • नेल पेंट लगाने के लिए अपने सीधे हाथ का प्रयोग करें :

  • अपने सीधे हाथ से नेल पेंट लगाना आसान है लेकिन जब बात दूसरे हाथ की आती है तो यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है। मान लीजिए कि आपका प्रमुख हाथ दाहिना हाथ है तो बेहतर होगा कि आप अपने दाहिने हाथ को सपाट रखें और फिर नाखूनों के साथ आगे बढ़ते हुए इसे घुमाएं।

ब्रॉट प्रोफेशनल बेस कोट ।

Source www.amazon.in

हम सभी अपने नाखूनों को रंगना पसंद करते हैं :- लेकिन बहुत कम लोग वास्तव में नेल पेंट लगाने से पहले अपने नाखूनों पर बेस कोट का उपयोग करने के लाभों को जानते हैं। बेस कोट आपके नाखूनों को स्वस्थ रखने में मदद करता है क्योंकि यह नेल पॉलिश को आपके नाखूनों को छूने और उन पर दाग लगाने की अनुमति नहीं देता है। यह नेल कंडीशनर, मॉइश्चराइजर, विटामिन और मिनरल के संयोजन से बनाया गया है जो आपके नाखून को ढकता है और नेल पेंट में इस्तेमाल होने वाले केमिकल के कारण आपके नाखून को संक्रमित नहीं होने देता। यह नाखूनों के लिए एक चिकनी सतह बनाकर नेल पेंट लगाने में भी मदद करता है। पॉलिश। बेस कोट में प्लास्टिसाइज़र, पॉलिमर होते हैं जो नाखूनों को लचीला और चमकदार बनाते हैं और नाखून को आसानी से टूटने नहीं देते हैं।

आप इस ब्रॉट प्रोफेशनल बेस कोट पॉलिश को खरीदने से शुरू कर सकते हैं :- यह तेजी से सूखने वाले फॉर्मूले के साथ चिप चिपाहट प्रतिरोधी है जो नेल प्राइमर की तरह काम करता है। इसमें एलोवेरा और विटामिन ए और ई होता है जो आपके नाखूनों को पोषण देता है। आपको परफेक्ट फिनिश देने के लिए इसमें राउंड कट ब्रश है। ब्रॉट बेस कोट की प्रत्येक बोतल में 2 स्टेनलेस स्टील एजिटेटर बॉल होते हैं जो सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे मिश्रित रखने के लिए पेंट के चारों ओर घूमते हैं। आप इसे 99 रुपये अमेज़न.इन से ख़रीद सकते हैं।

बेल्ला वोस्ट टॉप कोट ।

Source www.nykaa.com

एक टॉप कोट एक स्पष्ट नेल पॉलिश है जिसे आमतौर पर सूखे नेल पॉलिश पर लगाया जाता है :- यह एक अवरोध बनाता है जो नेल पॉलिश को छिलने से रोकता है और इसे एक चमकदार रूप देता है। यह आपके मैनीक्योर लुक को लंबे समय तक बनाए रखता है और नाखूनों की खामियों या मलिनकिरण को छुपाता है। बेस कोट आपकी नेल पॉलिश को लंबे समय तक चलने में मदद करता है और बहुत समय बचाता है। यदि आप एक गुणवत्ता वाले टॉप कोट की तलाश में हैं तो आप बेला वोस्टे टॉप कोट देख सकते हैं जो नाखून पेंट के वास्तविक रंग को बदले बिना आपके नाखूनों पर रहता है। यह फ्रांस और लक्ज़मबर्ग में बना है और आप निश्चित रूप से अपनी उंगलियों पर इस टॉप कोट के साथ कुछ ध्यान आकर्षित करेंगे। यह 99 रुपये के लिए नयका.कॉम पर उपलब्ध है।

बेहतरीन नाखून पॉलिश सेट जिन्हें आप ऑनलाईन भी खरीद सकते हैं ।

Source www.rd.com

अब, जब आप अपने नेल पॉलिश के साथ टॉप और बेस कोट का उपयोग करने के लाभों को जानते हैं। यहां कुछ अच्छे नेल पेंट सेट दिए गए हैं जिन्हें आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं और अपने घर में सुरक्षित रहते हुए अपने नाखूनों को पेंट करने का एक अच्छा समय है।

कलर एफ एक्स ।

फक्स स्टूडियो दुनिया के अग्रणी कॉस्मेटिक प्लेटफॉर्मों में से एक है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में पंजीकृत था :- उनके पास त्वचा की देखभाल, नाखून पेंट और आंखों के लिए उत्पादों का एक संग्रह है। वे कुछ सबसे अच्छे और सामान्य रंगों की पेशकश करते हैं यहां एक सेट है 6 गैर विषैले नेल पेंट में से जो बोल्ड और सुंदर हैं। वे रंगों को आज़माने के लिए एक आदर्श सेट हैं और आपको निश्चित रूप से वह सबसे अच्छा लगेगा जो आपको सबसे अच्छा लगता है। ये चमकदार नाखून पेंट हैं जो आपको अपने हर कदम के साथ कमाल कर देंगे इस सेट को आप केवल मिंत्रा.कॉम से 1,194 रुपये में खरीद सकते हैं।

मेकअप मेनिया नेल पॉलिश सेट ।

नेल पॉलिश के लिए एक और बेहतरीन ब्रांड है मेकअप मेनिया :- इसकी स्थापना 1998 में हॉलीवुड में हुई थी, जब उन्होंने महसूस किया कि फिल्म उद्योग में उपयोग किए जाने वाले बहुत सारे प्रोडक्ट बाजार में मिलना मुश्किल है। मेकअप मेनिया यह अद्भुत 24 पीसी नेल पेंट सेट प्रदान करता है जिसमें ट्रेंडी और जीवंत रंग हैं। नेल पेंट्स में इनोवेटिव कलर लॉक टेक्नोलॉजी होती है जो आपके नाखूनों पर पेंट को लंबे समय तक बनाए रखती है। सेट में प्रत्येक बोतल 6 मिलीलीटर की है जिसके साथ अब आप कुछ नेल आर्ट भी कर सकते हैं। ये सेट 490 रूपये मे केवल स्नैपडील.कॉम पर उपलब्ध है।

बोर्न प्रीटी ।

लॉकडाउन के दौरान घर बैठे बोर हो रहे हैं, परेशान न हों। अपने लिए एक नेल पॉलिश सेट लें :- अपने दोस्तों को आमंत्रित करें और फिर से बच्चे बनें। हां, लड़कियों के पास नेल पेंट के लिए एक चीज होती है और आपका कोई भी दोस्त उस निमंत्रण को ठुकरा नहीं सकता, जिसमें नेल पेंट हो। बॉर्न प्रिटी थर्मल नेल पॉलिश बाजार में एक नया चलन है। कहा जाता है कि ये आपके मूड के हिसाब से रंग बदलते हैं, तो क्यों न पता करें कि ये सच में ऐसा करते हैं या नहीं। सेट 12 हिप रंगों के साथ आता है जिसे आप अपनी गर्लफ्रेंड के साथ खेल सकते हैं। इस सेट को आप 995 रुपए में पुरपल्ले.कॉम से ख़रीद सकते हैं।

रोसालिंड नेल पॉलिश ।

लड़की के लिए उपहार ख़रीदना एक कठिन काम हो सकता है क्योंकि आप कभी नहीं समझ सकते कि उसे क्या मिलेगा :- जिससे वह मुस्कुराएगी। समाधान एक नेल पॉलिश सेट हो सकता है। लड़कियों / महिलाओं को सामान्य रूप से नेल पेंट से प्यार होता है। अगर आप अपनी प्रेमिका को उसके जन्मदिन के लिए क्या देना चाहते हैं इसके साथ फंस गए हैं तो नेल पॉलिश सेट खरीदना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। वह निश्चित रूप से रंगों के साथ खेलने का आनंद उठाएगी और शायद आप पर एक से दो कोशिश करना चाहें। रोज़लिंड नेल पॉलिश सेट आता है 12 पीसी के साथ और इसमें सुंदर और सूक्ष्म रंग हैं। इन रंगों को किसी पार्टी में पहना जा सकता है या यहां तक ​​​​कि बिना भड़कीले काम करने के लिए भी। सेट को बिउटीफाईकलेक्शन.इन से 1,999 रुपये में खरीदा जा सकता है।

टेनो पेस्टल पेलेट नेल इनामल ।

आपकी बेटी अब एक किशोर है और हमेशा उसे सुंदर दिखने के तरीकों की तलाश रहती है :- लेकिन आप नहीं चाहते कि वह अभी से मेकअप में आए। अब आप उसके लिए एक नेल पॉलिश सेट प्राप्त कर सकते हैं। एक नेल पॉलिश सेट उसे रखेगा अपने दोस्तों के साथ व्यस्त और मेकअप लगाने और उसकी त्वचा को नुकसान पहुँचाए बिना उसे और अधिक आकर्षक महसूस करने में मदद करेगा। टेनो पेस्टल पैलेट नेल इनेमल में 12 रंग हैं और सभी रंग युवा किशोरों के लिए हैं। सभी रंग चलन में हैं और अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने पर अच्छा लगेगा। यह नेल पेंट सेट 359 रुपये में फ्लिपकार्ट.कॉम पर उपलब्ध है। इसे उसके लिए खरीदें और उसको कुछ प्यार से गले लगाने के लिए तैयार हो जाएं।

एम आई फैशन ।

Source www.amazon.in

नेल पेंट हर उम्र की महिलाओं के लिए एक बेहतरीन तोहफा है :- वे उत्कृष्ट रिटर्न उपहार भी बनाते हैं, इसलिए यदि आप सोच रहे हैं कि स्नातक पार्टी के बाद अपने दोस्तों को क्या देना है तो आप हमेशा नेल पेंट सेट खरीद सकते हैं और उन्हें प्रशंसा के प्रतीक के रूप में दे सकते हैं। एमआई फैशन प्लैटिनम कलेक्शन गोल्ड, पिंक, सिल्वर और रेड में 4 ग्लिटर हाई शाइन रंगों के सेट के साथ आता है। यह नेल पेंट किट आपके दीवाने दोस्तों के लिए एक बेहतरीन उपहार है और इसे देखते ही वे इसके प्यार में पड़ जाएंगे। प्रत्येक बोतल 12 मिलीलीटर की होती है और आश्चर्यजनक चमक प्रभाव देती है। किसी भी धुंध से बचने के लिए बोतलों में स्मार्ट एप्लिकेशन ब्रश होता है और वे लंबे समय तक चलते हैं। आप इसे अमेज़न.इन से थोक में 398 रुपए में ऑर्डर कर सकते हैं। अपने दोस्तों को खुश करें।

फेसेस कनाडा ।

Source www.nykaa.com

विभिन्न रंगों के नेल पेंट ख़रीदना मज़ेदार हो सकता है :- लेकिन आपका संग्रह सफ़ेद और काले रंग की नेल पॉलिश के बिना अधूरा है। सफ़ेद और काला रंग आपके व्यक्तित्व और आपकी रुचियों को दर्शाता है। किशोर विशेष रूप से काले और सफेद नेल पेंट पसंद करते हैं क्योंकि यह सबसे अलग है और एक सेट में दोनों रंगों को खरीदने से बेहतर और क्या हो सकता है। फ़ेस कनाडा में दोनों रंगों में एक उत्कृष्ट, उच्च प्रदर्शन करने वाले नेल इनेमल हैं। आप इसे नयका.कॉम से 218 रुपये में खरीद सकते हैं और इसे अपने मूड के अनुसार उपयोग कर सकते हैं।

रचनात्मक प्रकार के लोगों के लिए 3 सर्वश्रेष्ठ नेल आर्ट किट ।

चूंकि हम नेल पेंट के बारे में बात कर रहे हैं, इसलिए हमें नेल आर्ट किट के बारे में बात करनी होगी। यह नया चलन है और हर कोई इसे आजमा रहा है, खासकर जब घर में बोर हो रहा हो। जब आप नेटफ्लिक्स पर अपनी पसंदीदा श्रृंखला देख रहे हों तो इन दो नेल आर्ट किटों को देखें जो आपके रचनात्मक को सामने लाएंगे या आपकी बेटियों को व्यस्त रखेंगे।

एस जी एम नेल आर्ट पेंट कीट ।

Source www.amazon.in

एसजीएम नेल आर्ट पेंट किट एक 15 पीस किट है :- जिसमें डॉटिंग पेन, नेल रंगों का वर्गीकरण, नेल स्ट्रिपिंग टेप, खेलने के लिए एक ब्रश सेट है। आप अपने बेडरूम में अपनी खुद की उत्कृष्ट कृतियों को बना सकते हैं और हॉप देख सकते हैं। किट अमेज़न.इन पर 325 रुपये में उपलब्ध है।

एफओके प्लास्टिक नेल आर्ट पेंट किट ।

Source www.amazon.in

एक और उत्कृष्ट नेल आर्ट पेंट किट FOK प्लास्टिक किट है :- यदि आप अपने घर से बाहर नहीं जाना चाहते हैं लेकिन फिर भी स्टाइलिश दिखना चाहते हैं तो आप इस किट को खरीद सकते हैं और मज़े कर सकते हैं। यह किट आपको सैलून स्टाइल वाले नाखून देगी जैसे इसका उपयोग करना आसान है और आपको अनूठी शैली बनाने में मदद करेगा। किट में 15 पीसी नेल आर्ट ब्रश सेट, डबल साइडेड नेल डॉटिंग टूल, स्ट्रिपिंग रोल टेप और टिप गाइड स्टिकर हैं। आप इसे अमेज़न.इन से 383 रुपये में खरीद सकते हैं।

From our editorial team

आदर्श चमक और रचनात्मक परिणाम के लिए : अपने नाखूनों पर बेस और टॉप कोट का इस्तेमाल करें।

चूंकि हम नेल पेंट के बारे में बात कर रहे हैं, इसलिए हमें नेल आर्ट किट के बारे में बात करनी होगी। यह नया चलन है,नाखूनों को पूरी तरह से पॉलिश करने के लिए आपको रंग लगाने से पहले बेस कोट और नाखूनों को पेंट करने के बाद टॉप कोट का उपयोग करना होगा। पेंट को चिप या छीलने से बचाने के साथ-साथ नाखूनों को टूटने से बचाने के लिए बेस कोट का इस्तेमाल महत्वपूर्ण है। यह शीर्ष कोट रंग को लॉक करने और आपके नाखूनों में एक आदर्श चमक जोड़ने में मदद करता है।